​22-24 DECEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. येरुशलम को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इज़रायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के प्रस्ताव को खारिज किया
संयुक्त राष्ट्र महासभा के सदस्य देशों ने 21 दिसम्बर 2017 को येरुशलम को इज़रायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के अमेरिकी प्रस्ताव को खारिज कर दिया. ऐसा करने वाले सदस्यों में भारत समेत 128 देश शामिल हैं. तुर्की और यमन की ओर से पेश इस प्रस्ताव का भारत समेत 128 देशों ने समर्थन किया. जबकि अमेरिका और इजरायल समेत सिर्फ नौ देशों ने ही प्रस्ताव के विरोध में वोट दिया. 35 देशों ने प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा नहीं लिया. केवल 9 देशों ने ही अमेरिका के प्रस्ताव का समर्थन किया.


02. सऊदी अरब में पहली बार महिला गायिका ने सार्वजनिक प्रस्तुति दी
सऊदी अरब के इतिहास में पहली बार किसी महिला को सार्वजनिक रूप से स्टेज पर कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए अनुमति दी गयी. हाल ही में महिला गायिका हीबा तवाजी को यह गौरव प्राप्त हुआ. हीबा तवाजी लेबनान की गायिका हैं. उन्होंने हाल ही में रियाद के किंग फहद कल्चरल सेंटर में कॉन्सर्ट में प्रस्तुति दी. मीडिया में प्रकाशित जानकारी के अनुसार यह कार्यक्रम केवल महिलाओं के लिए ही आयोजित किया गया था.


03. लेफ्टिनेंट जनरल बी एस सहरावत एनसीसी के महानिदेशक नियुक्त
लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस.सहरावत ने 22 दिसंबर 2017 को राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक का पदभार संभाल लिया. जनरल ऑफिसर तीसरी पीढ़ी के सेना अधिकारी हैं. उन्हें दिसम्बर 1980 में कुमाऊं रेजिमेंट की 13वीं बटालियन (रेजांग ला) में कमीशन किया गया था. एक वर्ष के लिए इराक तथा कुवैत में सैन्य पर्यवेक्षक कार्य शामिल है. लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस.सहरावत को 2008 में बिहार में कोसी नदी में आई बाढ़ के दौरान सेना पदक प्रदान किया गया.

04. लोकसभा ने अचल संपत्ति (संशोधन) विधेयक पारित किया
लोकसभा ने 20 दिसंबर 2017 को अचल संपत्ति संशोधन बिल को मंजूरी दे दी. केंद्र सरकार सुरक्षा उद्देश्यों हेतु अचल संपत्ति के अधिग्रहण के बारे में संपत्ति के मालिक को पुन: नोटिस जारी कर सकेगी ताकि उसे अपनी बात रखने का मौका मिल सके.इस बिल को शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने निचले सदन में पेश किया जिसे ध्वनि मत से स्वीकार कर लिया गया. जमीन अधिग्रहण में गरीबों का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा. यह प्रावधान इस वजह से किया गया है ताकि जमीन के मालिक का पक्ष सुना जा सके. इस बिल में पहले भी 11 संशोधन हो चुके हैं. यह 12 संशोधन सीमित और विशेष उदेश्य के लिहाज से लाया गया है.इस विधेयक में अचल संपत्ति अधिनियम 1952 में संशोधन किया गया है


05. टीसीएस तथा नीलसन के मध्य सबसे बड़ा आईटी आउटसोर्सिंग समझौता हुआ
देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कसंल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) द्वारा अब तक के सबसे बड़े आउटसोर्सिंग समझौते पर हस्ताक्षर किये. टीसीएस तथा टेलिविजन रेटिंग मैनेजमेंट फर्म नीलसन के मध्य यह समझौता किया गया. टीसीएस और नीलसन के मध्य 2.25 बिलियन डॉलर (144.1 अरब रुपये) का समझौता हुआ है.  अक्टूबर में हुई डील के अनुसार समझौते के समय पांच वर्ष का समय और बढ़ा दिया गया है. दोनों कम्पनियों के मध्य यह समझौता 31 दिसंबर, 2025 तक के लिए होगा, साथ ही नील्सन को एक वर्ष का रिन्यूअल विकल्प दिया गया है.

06. साहित्य अकादमी द्वारा वर्ष 2017 हेतु पुरस्कारों की घोषणा
साहित्य अकादमी ने 21 दिसंबर 2017 को हिंदी सहित 24 भाषाओं के लिए पुरस्कार का चयन किया. इस दौरान सात उपन्यास, पांच कविता संग्रह, पांच साहित्यिक आलोचनाओं तथा पांच लघु कथाओं तथा एक नाटक के लिए 2017 के साहित्य अकादमी पुरस्कार का चयन किया गया. यह पुरस्कार 12 फरवरी 2018 को वितरित किये जायेंगे. हिंदी में रमेश कुंतल मेघ की कृति विमिथकसरित्सागर और उर्दू के बेग एहसास की दखमा सहित 24 भाषाओं की कृतियों को पुरस्कार के लिए चुना गया.


07. मंत्रिमंडल ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक को मंजूरी प्रदान की
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 20 दिसंबर 2017 को नए उपभोक्ता संरक्षण विधेयक को मंजूरी प्रदान की. इस विधेयक के प्रावधानों के तहत यदि कंपनियों द्वारा भ्रामक विज्ञापन जारी किये जाते हैं अथवा मिलावट की जाती है तो उन पर जुर्माना और जेल हो सकती है. इस विधेयक में भ्रामक विज्ञापन करने वाले व्यक्तियों पर भी जुर्माने और तीन साल तक प्रतिबंध का प्रावधान किया गया है. विधेयक को संसद के वर्तमान सत्र में ही पेश किए जाने की संभावना है.
इस विधेयक में भ्रामक विज्ञापन करने वाले सेलिब्रिटी पर पहली बार अपराध करने पर 10 लाख रुपए तक का जुर्माना और एक साल के प्रतिबंध का प्रावधान है. दूसरी बार अपराध में 50 लाख रुपए तक का जुर्माना और तीन साल तक के प्रतिबंध का प्रावधान किया गया है. 


08. एलिस पेरी आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ़ इयर चयनित
ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिस पेरी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चयनित किया गया. उन्होंने इस अवसर पर “राशेल हेहोई फ्लिंट अवार्ड” जीता. आईसीसी द्वारा 21 दिसंबर 2017 को यह घोषणा की गयी. आईसीसी द्वारा यह पुरस्कार इंग्लैंड की दिग्गज महिला क्रिकेटर हेहोई फ्लिंट की स्मृति में इसी वर्ष से आरंभ किया गया है. फ्लिंट इंग्लैंड की विश्व कप विजेता टीम की सदस्य और पूर्व आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेमर थीं. उनका जनवरी 2017 में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया था.

09. बर्मिंघम 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करेगा
इंग्लैंड का शहर बर्मिंघम वर्ष 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करेगा. इससे पहले वर्ष 2015 में खेलों की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका के शहर डरबन को मिली थी,लेकिन वित्तीय कारणों डरबन से खेलों की मेजबानी छीन ली गई थी. ब्रिटेन में आखिरी बार वर्ष 2014 में ग्लास्गो में इनका आयोजन किया गया था. राष्ट्रमंडल खेल वर्ष 2018 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में किया जाएगा.

10. संसद ने भारतीय प्रबंध संस्थान विधेयक 2017 पारित किया
राज्यसभा ने 19 दिसम्बर 2017 को भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) विधेयक 2017 को चर्चा के बाद ध्वनिमत से पारित कर दिया. लोकसभा से यह विधेयक पहले ही पारित हो चुका है. भारतीय प्रबंध संस्थान विधेयक, 2017 पास होने के साथ ही आईआईएम संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व की संस्थाएं घोषित करने का रास्ता साफ हो गया है इसी के साथ देश के सभी 20 भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) अब सरकार की दखलंदाजी से मुक्त हो गए हैं. इस बिल के तहत अब निदेशकों, फेकल्टी सदस्यों की नियुक्ति करने के अलावा डिग्री और पीएचडी की उपाधि प्रदान कर सकेंगे.


11. विदेश मंत्रालय ने ‘समीप’ कार्यक्रम की शुरुआत की
विदेश मामलों के मंत्रालय ने एक नए कार्यक्रम ‘समीप’ (छात्र और विदेश मंत्रालय के सहभागिता कार्यक्रम) का शुभारंभ किया है, ताकि भारतीय छात्रों को दुनिया में भारत की जगह और इसकी वैश्विक महत्वाकांक्षाओं की समझ बढ़े और साथ ही कूटनीति को एक कैरियर विकल्प के रूप देखने के लिए तैयार किया जा सके.
यह विदेश मंत्रालय द्वारा पूरे देश के छात्रों के लिए भारत की विदेश नीति और उसकी विश्वव्यापी कार्यप्रणाली को समझाने के लिए एक “आउटरीच” मिशन है.
समीप का उद्देश्य न केवल आम छात्र को अपने पड़ोसी देशों और अन्य देशों के साथ भारत की विदेश नीति में रुचि दिलवाना है, बल्कि कैरियर विकल्प के रूप में कूटनीति पर विचार भी करना है.एमईए प्रोग्राम- समीप का नामकरण mygov पोर्टल के माध्यम से हुआ जहाँ 550 नाम सुझावों में इस नाम को चुना गया.


12.वड़ोदरा में भारत के पहले राष्ट्रीय रेल तथा परिवहन विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 20 दिसम्बर 2017 को मानव संसाधनों में कुशलता तथा क्षमता सृजन के लिए वड़ोदरा में देश का पहला राष्‍ट्रीय रेल तथा परिवहन विश्‍वविद्यालय (एनआरटीयू) स्‍थापित करने की स्‍वीकृत दे दी है. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई. यह विश्‍वविद्यालय यूसीजी की नोवो श्रेणी (मानित विश्‍वविद्यालय संस्‍थान) नियमन, 2016 के अंतर्गत मानित विश्‍वविद्यालय के रूप में स्‍थापित होगा. केंद्र सरकार अप्रैल 2018 तक सभी स्‍वीकृतियां देने तथा जुलाई-2018 में पहला शैक्षिक सत्र शुरू करने की दिशा में काम कर रही है.

13. भारतीय मूल की श्री सैनी ने मिस इंडिया-यूएसए 2017 का खिताब जीता
भारतीय मूल की श्री सैनी ने वर्ष 2017 का मिस इंडिया-यूएसए खिताब जीत लिया है. श्री सैनी ने कहा कि वह मानव तस्करी को खत्म करना चाहती हैं और समाज में भावनात्मक अनुकूलता को बढ़ावा देते हुए इसी दिशा में काम करना चाहती हैं. श्री सैनी मूल रूप से पंजाब से ताल्लुक रखती हैं. लंबे समय से अमेरिका में नस्लीय भेदभाव और दुर्व्यवहार के खिलाफ अभियान चला रही हैं.


14. नीली भेड़ों की रहस्यमयी बीमारी पर एनजीटी सख्त
नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि यमुना में सीधे किसी प्रकार का रक्त न बहे। वध किए गए पशुओं का रक्त यमुना में बहाए जाने पर टिब्यूनल ने यह निर्देश दिया है। यह निर्विवाद है कि पशुओं का रक्त नदी में जाता है। यह जल (संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण) अधिनियम 1974 के प्रावधानों का उल्लंघन है। इसे अनिवार्य रूप से रोका जाना चाहिए। 


15. केंद्र ने लौटाया झारखंड का भूमि अर्जन संशोधन विधेयक
केंद्र सरकार ने झारखंड विधानसभा से पारित कराकर भेजे गए भूमि अर्जन एवं पुनर्वास संशोधन विधेयक-2017 को वापस कर दिया है। राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने इस बाबत केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए दस्तावेज गुरुवार को सार्वजनिक किए। इससे पूर्व छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम और संताल परगना काश्तकारी अधिनियम में फेरबदल की राज्य सरकार की सिफारिश को भी गवर्नर ने पुनर्विचार के लिए वापस कर दिया था।

16. 2जी मामले में राजा, कनीमोरी समेत सभी बरी
नौ साल पहले 2जी मामला देश के सबसे बड़े घोटाले के रूप में सामने आया था। गुरुवार को सीबीआइ की विशेष अदालत ने उसे एक झटके में आरोपियों को बरी कर खारिज कर दिया। जांच एजेंसियों की मंशा पर सवाल खड़ा करते हुए न्यायमूर्ति ओपी सैनी ने पूर्व संचार मंत्री ए राजा और द्रमुक नेता कनीमोरी समेत सभी आरोपियों को बरी कर दिया। 


17. 2025 तक गुरुत्वीय तरंगें मापने वाला यंत्र ‘लिगो’ बना लेगा भारत
भारत 2025 तक गुरुत्वाकर्षण तरंगों को मापने वाला लिगो (लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविएशनल वेव आब्जर्वेटरी डिटेक्टर) यंत्र बना लेगा। अभी तक यह सुविधा केवल अमेरिका के पास मौजूद है। वहां इसकी दो प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं। यंत्र को बनाने के बाद भारत अमेरिका के बाद इस उपलब्धि को पाने वाला विश्व का दूसरा देश बन जाएगा। 


18. वरिष्ठ साहित्यकार रमेश कुंतल मेघ को साहित्य अकादमी सम्मान
साहित्य अकादमी पुरस्कार-2017 की घोषणा कर दी गई है। हंिदूी में यह सम्मान प्रसिद्ध लेखक रमेश कुंतल मेघ को उनकी कृति विश्वमिथकसरित्सागर के लिए दिया जाएगा। इस पुस्तक को साहित्यिक समीक्षा के वर्ग में चुना गया है। उर्दू में यह पुरस्कार बेग एहसास को उनके कहानी संग्रह दखमा व अंग्रेजी में ममंग दई को उनकी कृति द ब्लैक हिल के लिए दिया जाएगा।  साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार प्रतिभा अग्रवाल को दिया जाएगा।
इन्हे मिला पुरस्कार : जिन पांच कवियों को उनके कविता संग्रह के लिए पुरस्कृत किया जाएगा उनमें उदय नारायण सिंह (मैथिली), श्रीकांत देशमुख (मराठी), भुजंग टुडु (संताली), स्व. इंकलाब (तमिल) और देवीप्रिया (तेलुगु) शामिल हैं। वहीं, उपन्यास के लिए जयंत माधव बरा (असमिया), आफसार आमेद (बांग्ला), रीता बर (बोडो), ममंग दई (अंग्रेजी) केपी रामनुन्नी (मलयालम), निरंजन मिश्र (संस्कृत) और नछत्तर (पंजाबी) को पुरस्कृत किया जाएगा। 


19. भारत मिस्र के अल अजहर विश्वविद्यालय में आईटी केंद्र स्थापित करेगा
भारत मिस्र के सर्वोच्च धार्मिक प्राधिकरण और सुन्नी मुस्लिम लर्निंग के लिये दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित सीटों में से एक अल अज़हर विश्वविद्यालय में सूचना प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता केंद्र (सीईआईटी) स्थापित करेगा भारत के मिस्र में राजदूत संजय भट्टाचार्य ने कहा कि सभी उपकरण और पाठ्यक्रम सामग्री मिस्र तक पहुंच गई है और सीआईईटी के लिए परिसर तैयार किया जा रहा है जो देश के युवाओं को उच्च तकनीक शिक्षा और कौशल प्रदान करेगा।

20. भारतीय नौसेना ने ओमान नौसेना के साथ नसीम-अल-बहर अभ्यास किया  
द्विपक्षीय अभ्यास ‘नसीम अल बहर’ या ‘सी ब्रीज़’ के लिए भारतीय नौसेना जहाज त्रिंकंद और तेग ओमान में तैनात किए गए हैं। यह अभ्यास का 11वां संस्करण है और 1993 के बाद से द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता रहा है। बंदरगाह चरण के लिए 16 दिसंबर 2017 को भारतीय जहाज ने मस्कट में प्रवेश किया था।

21. यूपी के पूर्व राज्यपाल बीएल जोशी का निधन
फेफडों के संक्रमण के बाद सेपेटिक शॉक के कारण यूपी के पूर्व राज्यपाल बनवारी लाल जोशी का एम्स में निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। उन्होंने 2009 से 2014 तक यूपी के राज्यपाल और 2004-07 तक दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में सेवा की। जोशी ने मेघालय और उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में भी काम किया।

22. भाजपा ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में विजय रुपाणी 
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए बनाए रखा जाएगा। नितिन पटेल भी उप मुख्यमंत्री बने रहेंगे। रुपानी ने राजकोट पश्चिम से गुजरात विधानसभा चुनाव जीता था। निर्दलीय विधायक और पूर्व कांग्रेस नेता रतनसिंह राठोड से समर्थन के चलते भाजपा के पास अब विधानसभा में 100 सीटें हैं।


23. एम सुब्बारायडू पेरू में भारत के राजदूत नियुक्त
श्री एम सुब्बारायडू, (आईएफएस: 1994) को पेरू गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।  वह वर्तमान में विदेश मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

24. कोलकाता पुलिस ने NASSCOM-DSCI उत्कृष्टता पुरस्कार जीता
कोलकाता पुलिस के साइबर विभाग को इस साल के प्रतिष्ठित नास्कॉम-डीएससीआई उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। हाल ही में गुड़गांव में आयोजित एक अखिल भारतीय सुरक्षा संगोष्ठी के दौरान इस इसे सम्मानित किया गया था जहां देश भर में विभिन्न राज्य पुलिस बलों से साइबर इकाइयां शामिल हुई थीं।

25. पतंजलि भारत का सबसे विश्वसनीय एफएमसीजी ब्रांड
पतंजलि को ब्रैंड ट्रस्ट रिपोर्ट इंडिया स्टडी 2017 द्वारा भारत के सबसे विश्वसनीय फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) ब्रांड के रूप में स्थान दिया गया है। 16 शहरों से 11,000 ब्रांडों को ब्रैंड ट्रस्ट रिपोर्ट इंडिया स्टडी 2017 द्वारा कवर किया गया था। पतंजली आयुर्वेद लिमिटेड को रामदेव ने 2006 में आचार्य बालकृष्ण के साथ स्थापित किया था।

26. ग्रामीण आबादी के वित्तीय समावेशन के लिए दर्पण परियोजना लांच
संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने सेवा गुणवत्ता में सुधार, सेवाओं में मूल्यवर्धन तथा बैंक सेवा से वंचित ग्रामीण आबादी के वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए दर्पण – “डिजिटल एडवासंवेंट ऑफ रूरल पोस्टऑफिस फॉर ए न्यू इंडिया” परियोजना लांच की। इससे सभी राज्यों के ग्रामीण उपभोक्ताओं की सेवा में सुधार के लिए लगभग 1.29 लाख शाखा डाकघर सेवा देंगे। । यह लक्ष्य मार्च, 2018 तक पूरा करना है।


27. ‘हमेशा विजयी’ अभ्यास राजस्थान में आयोजित
भारतीय सेना की दक्षिणी कमान राजस्थान के रेगिस्तान में एक एकीकृत वायु-भूमि युद्ध में दुश्मन के इलाकों में गहरी हमले करने के लिए सशस्त्र बलों की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए ‘हमेशा विजयी’ अभ्यास कर रही हैं।सैनिक अभ्यास बाड़मेर और जैसलमेर के सामान्य क्षेत्र में 16 दिसंबर से 22 दिसंबर तक आयोजित किया गया था।


28. रेलवे की मार्च-अंत तक सभी स्टेशनों को 100% एलईडी युक्त बनाने की योजना
बिजली की खपत में कटौती करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल उपाय में, भारतीय रेलवे ने 31 मार्च 2018 तक सभी स्टेशनों को एलईडी युक्त करने की योजना बनाई है। रेलवे ने कहा कि यह रेलवे कर्मचारियों की कॉलोनियों, स्टेशनों और प्लेटफार्मों में ऊर्जा की जरूरतों के लिए 100 प्रतिशत एलईडी प्रकाश व्यवस्था के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। नवंबर 2017 तक, लगभग 3,500 रेलवे स्टेशनों को पहले से ही शत प्रतिशत एलईडी लाइट्स प्रदान की गई है। लगभग 20 लाख ऐसी लाइटें स्थापित की गई है।