08-11 APRIL 2017 CURRENT AFFAIRS

1. भारत, ऑस्ट्रेलिया में विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर
भारत और ऑस्ट्रेलिया ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष माल्कॉम टर्नबुल के बीच हुई बैठक में व्यापार और सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा देने की मांग की, लेकिन बहुत-प्रतीक्षित मुक्त व्यापार समझौता नहीं हो पाया।
दोनों देशों ने छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें से एक आतंकवाद प्रतिरोध सहयोग बढ़ाने के लिए था, लेकिन वे व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) के लिए वार्ता को पूरा नहीं कर सके।

2. 12वां भारत-मंगोलियाई संयुक्त सैन्य अभ्यास नोमैडीक एलीफेंट वेरंगटे में आयोजित
भारत-मंगोलियाई संयुक्त सैन्य अभ्यास वाइरेंगट में आयोजित का 12वां संस्करण 05 अप्रैल 2017 से 18 अप्रैल 2017 तक वेरंगटे में चल रहा है। मिजोरम में वेरंगटे भारतीय सेना का अभिजात विरोधी विद्रोह और जंगल वारफेयर स्कूल का घर है।

3. भारतीय सर्वेक्षण की 250वीं जयंती के अवसर पर डॉ. हर्षवर्धन ने “नक्‍शे” पोर्टल की शुरूआत की
केंद्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारतीय पुरातन सर्वेक्षण (एसओआई) की 250वीं जयंती के अवसर पर नई दिल्ली में एक नए वेब पोर्टल “नक्‍शे” की शुरूआत की। भारतीय सर्वेक्षण वर्ष 1767 में अपनी स्‍थापना से ही भूभाग या टोपोग्राफी सहित प्राकृतिक और मानव निर्मित भौगोलिक विशेषताओं वाले टोपोग्राफिक नक्‍शे या ओपन सीरीज़ मैप्स (ओएसएन) तैयार कर रहा है, जो राष्ट्रीय मानचित्र नीति-2005 की पुष्‍टि में है।
इन ओएमएन मानचित्रों को भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अनुरूप आधारयुक्‍त उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण प्रक्रिया के माध्यम से 1: 50,000 पैमाने पर पीडीएफ प्रारूप में “नक्‍शे” वेब पोर्टल से नि:शुल्‍क डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया गया है।

4. ईएसएएफ़ लघु वित्त बैंक ने सामाजिक जमा योजना हृदय डिपॉजिट लॉन्च की
ईएसएएफ़ लघु वित्त बैंक ने त्रिसूर में आयोजित समारोह में हृदय डिपॉजिट नामक एक सामाजिक जमा योजना शुरू की है। डिपॉजिट योजना, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक सामाजिक योजना है, जिसके माध्यम से ईएसएएफ बैंक ग्राहकों को सामाजिक कल्याणकारी परियोजनाओं में हिस्सा लेने का अवसर प्रदान करता है, जो कि अन्य बैंकों में से किसी ने भी अब तक नहीं दिया है, के पॉल थॉमस , प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ईएसएएफ़ लघु वित्त बैंक ने कहा।
इस योजना का महत्व यह है कि जो ग्राहक इसमें जमा करता है, वह राष्ट्र निर्माण में एक हिस्सा बन जाता है, क्योंकि उनकी जमा समाज के उपेक्षित वर्गों के कल्याण और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए उपयोग किया जाता है।
एक व्यक्ति या कानूनी संस्था हृदय जमा योजना में 15 लाख की न्यूनतम जमा राशि और न्यूनतम दो वर्ष की अवधि के लिए शामिल हो सकते है।                        

5. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक ने नकद रहित योजना के तहत 1 करोड़ रुपये जीते
1,590 रुपये के लेनदेन ने डिजिटल भुगतानों को लोकप्रिय बनाने के लिए मोदी सरकार की प्रचार योजना के तहत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक को 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार जिताया है।राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में डिजिटल भुगतान प्रोत्साहन योजना के तहत 100वें ड्रॉ के भाग्यशाली विजेताओं को पुरस्कृत किया।लकी ग्राहक योजना और डिजी धन व्यवसाय योजना के छह विजेताओं – तीन उपभोक्ताओं और तीन व्यापारियों को उन्होंने बधाई दी।

6. फ्लिपकार्ट ने ईबे इंडिया का अधिग्रहण किया
प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट टेनसेंट, ईबे, माइक्रोसॉफ्ट से 1.4 अरब डॉलर का वित्त जुटाने में सफल रहा है। इस फंडिंग के बाद फ्लिपकार्ट की कीमत 11.6 अरब डॉलर हो गई है। ईबे इसके तहत फ्लिपकार्ट में 50 करोड़ डालर का निवेश करेगी और दोनों फर्म भारत में अपने परिचालन का विलय कर देंगी।
ईबे ने हालांकि अपना इंडिया बिजनैस फ्लिपकार्ट को बेच दिया है लेकिन लेकिन फ्लिपकार्ट इसके सभी कर्मचारियों का अधिग्रहण नहीं करेगी।

7. अजित कुमार श्रीवास्तव, शबरी भट्टसाली नए सीबीडीटी सदस्य
वरिष्ठ नौकरशाह अजीत कुमार श्रीवास्तव और शबरी भट्टासली आयकर विभाग की सर्वोच्च नीति बनाने वाली संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के सदस्य नियुक्त किए गए हैं।
सीबीडीटी की भूमिका देश में प्रत्यक्ष करों की नीति और योजना के लिए जानकारी प्रदान करना है और वैधानिक प्राधिकरण भी आय कर विभाग के माध्यम से प्रत्यक्ष कर कानूनों का संचालन करता है।
केन्द्रीय राजस्व अधिनियम, 1963 के तहत सीबीडीटी कार्य करता है।

8. उपराष्ट्रपति ने ‘होप इन ए चैलेंज्ड डेमोक्रेसी; एन इंडियन नैरेटिव’ पुस्तक प्राप्त की
भारत के उपराष्ट्रपति एम हामिद अंसारी ने पूर्व प्रधान मंत्री डा मनमोहन सिंह से अश्विनी कुमार द्वारा लिखित ‘होप इन ए चैलेंज्ड डेमोक्रेसी; एन इंडियन नैरेटिव’ नामक पुस्तक की पहली प्रति प्राप्त की है।
इस अवसर पर भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति एम.एन. वेंकटचलिया और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

9. अब एक दिन में जारी होंगे पैन और टैन नंबर
सरकार ने घोषणा की है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक दिन में परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) और टैक्स डिडक्शन अकाउंट नंबर (टैन) जारी करने के लिए कंपनी मामलों के मंत्रालय से समझौता किया है। इससे कारोबारी सुगमता सुधारने में मदद मिलेगी। सीबीडीटी ने इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड्स की भी शुरुआत की जिसे आवेदक के ईमेल पर भेजा जाएगा।

 10. नासा के अंतरिक्ष यान ने मंगल ग्रह पर धातु आयनों का पता लगाया
नासा के मेवन अंतरिक्ष यान ने मंगल ग्रह पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से आयनित आयरन, मैग्नीशियम और सोडियम समेत कई धातुओं के आयनों की खोज की है। ऐसा माना जाता है कि मंगल के वातावरण में हाई स्पीड मेटोरॉयड्स के घुसने के कारण आयनों का निर्माण हुआ होगा। इसकी मदद से मंगल के वातावरण के बारे में कई

जानकारियां मिल सकेंगी।

09-10 APR 17

01. धर्मशाला में ‘टीबी मुक्त भारत’ अभियान आयोजित
2025 तक भारत से बीमारी को खत्म करने के लिए “टीबी मुक्त भारत” अभियान धर्मशाला में आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर के शिखर सम्मेलन में शुरू किया गया। मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2,000 करोड़ रुपये के इस अभियान की व्यक्तिगत समीक्षा करेंगे।
इस अभियान से टीबी के बारे में जागरुकता फैलाई जाएगी, मुफ्त दवाएं उपलब्ध कराई जाएगी और मरीजों की निगरानी की जाएगी।

02.  राष्ट्रपति ने “चुनाव मुद्दों के संदर्भ में आर्थिक सुधारों” पर संगोष्ठी का उद्घाटन किया
भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने नई दिल्ली में भारतीय बार परिसंघ द्वारा आयोजित “चुनाव मुद्दों के संदर्भ में आर्थिक सुधारों” पर अखिल भारतीय सेमिनार का उद्घाटन किया।राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत करने के लिए एक मजबूत निर्वाचन प्रणाली आवश्यक है।
समय पर सुधार आवश्यक हैं जो न केवल लोगों को न्याय देगा बल्कि भारत के संविधान में निहित आदर्शों के लिए भी होगा।

3. ‘भारत के वीर’ वेब पोर्टल का उद्घाटन करेंगे राजनाथ सिंह
गृह मंत्री राजनाथ सिंह “भारत के वीर” वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करेंगे, जिससे दानदाता उन सैनिकों के परिवारों के लिए योगदान कर सकेंगे जो वतन के लिये जान दे चुके हैं। यह वेबसाइट तकनीकी रूप से राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा समर्थित है और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित है
“भारत के वीर” को प्रतिष्ठित व्यक्तियों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों द्वारा बनाई गई एक समिति द्वारा प्रबंधित किया जाएगा, जो निधि को समान रूप से वितरित करेंगे।

4. चंपारण सत्याग्रह पर डिजिटल प्रदर्शनी लांच करेंगे प्रधान मंत्री
एक सदी पहले महात्मा गांधी द्वारा किए गए चंपारण सत्याग्रह आंदोलन के विषय को फिर से तैयार करने के लिए एक अनूठी पहल में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी चंपारण सत्याग्रह पर एक विशेष डिजिटल प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे।  नई दिल्ली में नेशनल आर्काइव्स में बापू को कार्यांजली नामक प्रदर्शनी का शुभारंभ किया जाएगा।
विषय बापू को कार्यांजली, महात्मा गांधी को स्वच्छता कितनी प्रिय थीं, के लक्ष्य के प्रति एक नए संकल्प की भावना का सूचक है।
महात्मा गांधी से प्रेरित पहला चंपारण सत्याग्रह बिहार के चंपारण जिले तथा गुजरात के खेडा जिले में 1917-18 में हुआ था


05. मुक्ता दत्ता तोमर को जर्मनी में भारत के नये राजदूत के रूप में नियुक्त किया
मुक्ता दत्ता तोमर को जर्मनी में भारत के नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। 1984 बैच के आईएफएस अधिकारी तोमर, वर्तमान में विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में काम कर रहे हैं। इससे पहले, मार्च 2017 तक गुरजीत सिंह इस पद पर थे।

06. भारतीय बॉक्सर श्याम कुमार ने थाईलैंड अंतर्राष्ट्रीय में गोल्ड जीता
भारतीय मुक्केबाज श्याम कुमार (49 किग्रा) ने बैंकाक में थाईलैंड इंटरनेशनल टूर्नामेंट में फाइनल मुकाबले में कदम रखे बिना ही स्वर्ण पदक जीता। श्याम जिन्होनें इस प्रतियोगिता के 2015 के संस्करण में स्वर्ण पदक जीता था, को फाइनल में उज्बेकिस्तान के ओलंपिक चैंपियन हसनबोय दुसमटोव से खेलना था।
हालांकि, दुस्मैटोव ने चोट के कारण मुकाबले से बाहर रहकर इस आयोजन में भारतीय को दूसरा स्वर्ण पदक जिता दिया।

07. एनबीए ने मुंबई में बास्केटबॉल स्कूल की शुरुआत की
नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन ने मुम्बई में ट्यूशन आधारित बास्केटबॉल डेवलपमेंट प्रोग्राम का पहला बास्केटबॉल स्कूल स्थापित करने की घोषणा की। इंडिया ऑन-द-ट्रैक (आईओटी) के साथ किये गये बहु-वर्षीय समझौते के तहत स्कूल, 6-18 साल के बीच पुरुष और महिला खिलाड़ियों के लिए खुला है।
एनबीए द्वारा कुछ अतिरिक्त स्कूल अगले कुछ महीनों में भारत और दुनिया भर में लॉन्च किए जाएंगे।

08. सिसी ने मिस्र में तीन महीने के आपातकाल की घोषणा की
राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल सिसी ने दो शहरों में दर्जनों लोगों को मार डालने वाले दो बम विस्फोटों के बाद मिस्र में तीन महीने के आपातकाल की घोषणा की। इस्लामी स्टेट समूह ने अलेक्जेंड्रिया और तंता के नील डेल्टा शहरों में चर्च बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी जिसमें कम से कम 44 लोग मारे गए थे। आपातकाल कानून की गिरफ्तारी शक्तियों को बढ़ाता है और घूमने फिरने की स्वतंत्रता को सीमित कर सकता है।
मिस्र में आपातकाल स्थिति के तहत कई दशकों तक शासन चल रहा था, जिसे इस्लामवादी राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी ने 2012 में सत्ता में आने के एक महीने पहले रद्द कर दिया था।

09. मध्यप्रदेश में ‘दीनदयाल रसोई योजना’ की शुरुआत
मध्यप्रदेश सरकार ने ‘दीनदयाल रसोई योजना’ की शुरुआत की। इस योजना के तहत गरीबों, खासकर आर्थिक रूप से अक्षम लोगों को सिर्फ 5 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता द्वारा चलाई गई ‘अम्मा कैंटीन’ की तर्ज पर इस योजना को शुरु किया गया है।
ग्वालियर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को लॉन्च किया जबकि भोपाल में महापौर आलोक शर्मा ने इसकी शुरुआत की।

10. येस्सो नाइक ने विश्व होमियोपैथी दिवस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया
केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्सो नाइक 10 अप्रैल, 2017 को नई दिल्ली में विश्व होमियोपैथी दिवस पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।
इस समारोह का आयोजन होमियोपैथी के संस्थापक डा. क्रिश्चियन फ्रेडरिच सैमुएल हनिमैन, जर्मनी के एक चिकित्सक, जो एक महान विद्वान, भाषाविद् एवं प्रख्यात वैज्ञानिक भी थे, की 262वीं जन्म शताब्दी मनाने के लिए किया जा रहा है।उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एक विशेष सत्र का आयोजन भी किया जा रहा है।
सम्मेलन की थीम है‘ वैज्ञानिक साक्ष्यों एवं समृद्ध नैदानिकी अनुभवों के माध्यम से होमियोपैथी में गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान का संवर्द्धन‘।

11. क्रिस्टिन डेविस यूएनएचसीआर सद्भावना राजदूत नियुक्त
यूएनएचसीआर, यूएन रेफ्यूजी एजेंसी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित अभिनेत्री और परोपकारी क्रिस्टिन डेविस की सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्ति की घोषणा की है। तीन साल पहले, डेविस ने उत्तरी युगांडा और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य की यात्रा करके दक्षिण सूडानी शरणार्थियों से मुलाकात और उनकी कहानियों को सुन कर यूएनएचसीआर के साथ अपनी यात्रा शुरू की थी।
शरणार्थीयों से प्रेरित डेविस ने अपनी यात्रा के बारे में लिखा।


12. मालविका सिन्हा आरबीआई की कार्यकारी निदेशक नियुक्त
रिजर्व बैंक ने बीपी कानुनगो की उप गवर्नर के रूप में नियुक्ति के बाद मालविका सिन्हा को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। कार्यकारी निदेशक के रूप में, वह विदेशी मुद्रा विभाग, सरकारी विभाग और बैंक खातों और आंतरिक ऋण प्रबंधन शाखा की देखभाल करेंगी।
कानूनगो उप-गवर्नर बनने से पहले रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक थे।             


13. स्मिता संधाने ने सारस्वत सहकारी बैंक की एमडी के रूप में कार्यभार संभाला
सारस्वत सहकारी बैंक ने कहा कि स्मिता संधाने ने 1 अप्रैल से बैंक की प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है।वह भारत के सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंक की पहली महिला प्रमुख हैं।उनकी नियुक्ति से पहले, संधाने बैंक की संयुक्त प्रबंध निदेशक थी।वह 1982 से बैंक के साथ हैं। संधाने ने एसके बनर्जी से पदभार लिया है। बनर्जी 31 मार्च 2017 को बैंक की सेवाओं से सेवानिवृत्त हुए।

14. ब्रिटिश भारतीय शिक्षाविद ‘एशियन बिजनैसवुमेन ऑफ द ईयर’ बनी
बिहार में जन्मी आशा खेमका, जो 1978 में अपने परिवार के साथ अंग्रेजी भाषा कौशल के बिना यूनाइटेड किंगडम पहुंची और एक शिक्षाविद के रूप में हजारों लोगों के जीवन को बदला, को बर्मिंघम में एक समारोह में ‘एशियन बिजनैसवुमेन ऑफ द ईयर’ चुना गया।
5वीं वार्षिक एशियाई बिजनेस अवार्ड मिडलैंड्स में एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर स्थानीय एशियाई व्यवसायों की सफलता और उपलब्धियों का सम्मान करते हुए, नवीनतम पुरस्कार अन्य लोगों के साथ उन्हें भी प्रदान किया गया।

15. लुईस हैमिल्टन ने चाईनीज ग्रां प्री जीती
मर्सिडीज ड्राईवर लुईस हैमिल्टन ने चीनी ग्रां प्री जीतने के साथ ही वर्ष की पहली जीत दर्ज की और चैंपियनशिप लीड में प्रवेश किया। वेट्टेल दूसरे स्थान पर रहे  रेड बुल के मैक्स वर्स्टैपेन ग्रिड पर 16 वें स्थान से आगे बढकर तीसरे स्थान पर रहे।

16. डेविस कप: उज्बेकिस्तान पर भारत ने 4-1 से जीत दर्ज की
भारत ने डेविस कप एशिया / ओशिनिया ग्रुप I के दूसरे राउंड में बैंगलोर में उज्बेकिस्तान के खिलाफ 4-1 की जीत के साथ ही विश्व ग्रुप प्लेऑफ में आगे बढ गया है। भारत को अब सितंबर में विश्व ग्रुप के प्लेऑफ में एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेलना है जिसका लंदन में एक ड्रॉ के माध्यम से फैसला किया जाएगा।


17. देश के 4 सर्वप्रमुख उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश के रूप में महिला न्यायाधीश का नेतृत्व
देश के चार सबसे महत्वपूर्ण उच्च न्यायालयों – दिल्ली, बम्बई, कलकत्ता और मद्रास – में अब मुख्य न्यायाधीशों के रूप में महिला न्यायाधीश नियुक्त हैं। ऐसा भारतीय न्यायिक इतिहास में पहली बार ही घटित हुआ है जब ब्रिटिश उपनिवेश काल में गठित इन चार सबसे महत्वपूर्ण न्यायालयों का नेतृत्व महिला न्यायाधीश द्वारा किया जा रहा हो।
यह ऐतिहासिक घटनाक्रम तब घटित हुआ जब 31 मार्च 2017 को न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी (Justice Indira Banerjee) ने मद्रास उच्च न्यायालय (Madras High Court) की मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली। दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) में न्यायमूर्ति जी. रोहिणी (Justice G. Rohini) 13 अप्रैल 2014 से ही तैनात हैं। बम्बई उच्च न्यायालय (Bombay High Court) में भी 22 अगस्त 2016 से एक महिला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त हैं – न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लुर (Justice Manjula Chellur)। वहीं कलकत्ता उच्च न्यायालय (Calcutta High Court) में 1 दिसम्बर 2016 से न्यायमूर्ति निशिता निर्मल म्हात्रे (Justice Nishita Nirmal Mhatre) मुख्य न्यायाधीश का कामकाज देख रही हैं।

08.04.17

1.बांग्लादेश को साथ लेकर पाकिस्तान पर निशाना
• आतंकवाद को राष्ट्रीय नीति मानने वाले पाकिस्तान को बेनकाब करने का कोई मौका नहीं छोड़ने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर उस पर निशाना साधा है। बांग्लादेश के साथ दोस्ती के नए युग की शुरुआत करने के बाद मोदी ने आतंकवाद को पोषित करने वाली पाकिस्तान की मानसिकता पर करारा प्रहार किया है। उन्होंने इस सिलसिले में किसी देश का नाम नहीं लिया, लेकिन हमले की जद में पाकिस्तान ही था।
• मोदी शनिवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में मारे गए भारतीय सैनिकों को सम्मानित करने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। शेख हसीना चार दिनों की यात्र पर इस समय नई दिल्ली में हैं।
• मोदी ने आतंकवाद से जूझते भारत और बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति की तुलना वर्ष 1971 की उस मानसिकता से की जो बांग्लादेश को दबाने की कोशिश कर रहा था। मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश की विचारधाराओं के विपरीत दक्षिण एशिया में एक मानसिकता आतंकवाद को शह देने की है।

2. भारत-बांग्लादेश के बीच 22 समझौते
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच शनिवार को दिनभर द्विपक्षीय बैठक और मंत्रिस्तरीय बैठकों का सार है कि रिश्तों के अच्छे दिन की अभी शुरुआत भर हुई है। दोनों प्रधानमंत्रियों की मौजूदगी में परमाणु ऊर्जा तक के क्षेत्र में 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।
• पड़ोसी देशों के साथ रिश्तों को मोदी ने यह कह कर नया आयाम दे डाला कि वे भारत के साथ ही बांग्लादेश के विकास के भी सपने देखते हैं।
• वैसे शेख हसीना सरकार की बहुत चाहत के बावजूद तीस्ता जल बंटवारे पर समझौता नहीं हो सका। लेकिन, मोदी ने यह वादा जरूर किया कि इस मुद्दे पर जल्द-से-जल्द वह सहमति बनाने की कोशिश करेंगे। शेख हसीना चाहेंगी कि इस पर मोदी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को तैयार कर लें, क्योंकि बांग्लादेश में अगले वर्ष चुनाव है और यह मुद्दा वहां राजनीतिक रंग ले सकता है।
• लेकिन हसीना के लिए अपने यहां बताने के लिए यह जरूर होगा कि भारत से उन्हें एकमुश्त पांच अरब डॉलर की वित्तीय मदद मिली है। इनमें से 4.5 अरब डॉलर भारत बांग्लादेश में विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने में देगा। 50 करोड़ डॉलर की मदद भारत से जरूरी रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए दी जाएगी। इससे पिछले तीन वर्षो में नई दिल्ली की तरफ से ढाका को दिए जाने वाले आर्थिक मदद का आकार आठ अरब डॉलर का हो जाएगा। लेकिन, यह सुनिश्चित करेगा कि ढाका नई दिल्ली का का एक अहम रक्षा सहयोगी और बाजार बने।
• 22 में से तीन समझौते परमाणु क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, जो बताता है कि दोनों देश किस तरह से रिश्तों को नई राह दे रहे हैं। इससे आने वाले दिनों में भारत बांग्लादेश में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने में भी मदद करेगा। यह पहली बार है कि भारत परमाणु तकनीक का निर्यात करने की कोशिश कर रहा है।
• शेख हसीना ने भारत को पूरा आश्वासन दिया है कि उनके देश का इस्तेमाल अब भारत विरोधी के लिए नहीं होगा। उन्होंने कहा भी कि आतंकवाद पर उनकी सरकार की जीरो-टोलरेंस की नीति जारी रहेगी। भारत-बांग्लादेश सीमा पर शांति व सुरक्षा बनाये रखने के लिए वह हर मुमकिन कोशिश करेंगी।
• मोदी ने भी हसीना सरकार की तरफ से आतंकवाद के खिलाफ की जा रही कार्रवाइयों को हर किसी के लिए प्रेरणास्रोत बताया। दोनों देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ एक-दूसरे की मदद करने को लेकर भी एक समझौता हुआ है।
• पांच साल का रक्षा सहयोग फ्रेमवर्क बना
• रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए 50 करोड़ डॉलर का कर्ज
• बांग्लादेश में परियोजनाओं के लिए 4.5 अरब डॉलर की मदद
• बांग्लादेश के सैनिकों को मिलेगा भारत में बेहतर प्रशिक्षण
• बांग्लादेश में परमाणु ऊर्जा प्लांट लगाने में मदद करेगा भारत14सड़क, रेल व जल मार्ग से और तेजी से जुड़ेंगे दोनों

3. लेदर गुड्स के लिए लैटिन अमेरिका होगा नया बाजार
• अमेरिका में ट्रंप सरकार आने और ब्रेक्जिट के बाद यूरोपीय अर्थव्यवस्था में बदलाव के बीच काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट (सीएलई) की नजर नए कारोबारी भागीदार बनाने पर है। यूरोप के बाजारों में धाक जमाने और अमेरिका को नए बाजार में ढालने वाली सीएलई ने अब लैटिन अमेरिकी देशों और रूस की तरफ रुख किया है।
• वैश्विक अर्थव्यवस्था में बदलाव को भारतीय लेदर उद्योग के लिए मुफीद मान रही सीएलई ने अपने लिए नए निर्यात साथियों को खोजना शुरू कर दिया है। अफ्रीकी देशों के बाद स्पेन को मुरीद बनाने वाले भारतीय उद्यमी अब 19 अप्रैल को सीएलई के बैनर तले रूस के कारोबारियों के साथ निर्यात संबंध बढ़ाने के लिए बैठक करेंगे।
• सीएलई के चेयरमैन मुख्तारुल अमीन ने विशेष बातचीत में बताया कि वियतनाम और ब्राजील की तेजी से बदल रही स्थितियां भारत के लिए मुफीद है। वहीं सीएलई रूस, पेरू, चिली, चेक रिपब्लिक, तटीय अफ्रीकी देशों, उजबेकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया की कंपनियों से भारतीय उद्यमियों की बायर-सेलर मीट करा रही है। इससे भारतीय उद्यमियों के पास अधिक मौके होंगे।

4. तीन दिवसीय बाल फिल्म महोत्सव शुरू
विशाखापत्तनम में एक रंगारंग समारोह में दूसरा राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव शुरु हुआ। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने वुडा चिल्ड्रन एरिना में इस महोत्सव का उद्घाटन किया।बच्चों के लिए यह 3 दिवसीय फिल्म समारोह अगले दो दिन तक और चलेगा।
उद्घाटन सत्र के बाद, केएनटी शास्त्री द्वारा निर्देशित और सीएफएसआई द्वारा निर्मित फिल्म “शानू – द ऑप्टिमिस्ट” की स्क्रीनिंग की गई।
शहर में 12 से अधिक स्क्रीन पर 40,000 से अधिक बच्चों के इस महोत्सव में 24 सीएफएसआई फिल्में देखने की उम्मीद है।

5. राष्‍ट्रपति ने पहले निमकेयर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍मेलन 2017 का उद्घाटन किया
राष्‍टप्रति श्री प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्‍ली में पहले निमकेयर (एनआईएमसीएआरई) विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍मेलन 2017 का उद्घाटन किया प्रथम निमकेयर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस सम्‍मेलन का मूल-वाक्‍य ‘मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एक हों’ है।
राष्‍ट्रपति ने कहा कि सभी प्रकार के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विकारों में संभवत: अवसाद बहुत आम है। अवसाद में सभी देशों के हर उम्र के लोग पीडि़त हो सकते हैं।
निमहांस (एनआईएमएचएएनएस) द्वारा किये गये राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण 2015-16 के अनुसार भारत की 5.2 प्रतिशत व्‍यस्‍क आबादी किसी न किसी प्रकार के अवसाद से ग्रस्‍त है।

6. भारत, एडीबी में सोलर ट्रांसमिशन सिस्टम के लिए 175 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने यहां अंतर्राज्यीय ग्रिड के लिए नए मेगा सोलर पार्कों द्वारा उत्पादित विद्युत को निकालने को लेकर उच्च वोलटेज ट्रांसमिशन प्रणाली के निर्माण को प्रोत्साहन देने और राष्ट्रीय ग्रिड प्रणाली की विश्वसनीयता में सुधार के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है।
ऋण पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) को दिया जाएगा और इसमें देश के विभिन्न स्थानों की उप-परियोजनाओं को सम्मिलित किया जाएगा। देश की किसी विशिष्ट परियोजना को लेकर एडीबी की यह पहली सफलता होगी।

7. मलाला यूसुफजई संयुक्त राष्ट्र शांति दूत नियुक्त
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरस ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को संयुक्त राष्ट्र के शांति दूत के रूप में चुना है, जो कि वैश्विक नागरिकों को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख द्वारा दिया गया सर्वोच्च सम्मान है।
संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टेफेन डुजेरिक ने घोषणा की कि वह दुनिया भर में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने पर ध्यान केन्द्रित करेंगी।
अन्य शांति दूतों में अभिनेता माइकल डगलस और लियोनार्डो डिकैप्रियो, प्राइमेटोलॉजिस्ट जेन गुडॉल और संगीतकार डैनियल बरेनबोइम और यो-यो मा शामिल हैं।

8. 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
सर्वश्रेष्‍ठ फीचर फिल्‍म : कासव (मराठी)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – अक्षय कुमार (रूस्तम)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – सुरभि लक्ष्मी (मिनामीनुंगु)
सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म: नीरजा (राम माधवानी)
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक – राजेश नक्काशकार (वेंटीलेटर)
सामाजिक मुद्दे पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म – ‘पिंक’
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता – मनोज जोशी (दसकिय्या)
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री – जायरा वसीम (दंगल)
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (पहली फिल्म) – दीप चौधरी (अलीफा)
संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म – ‘साथमनम भवती’
सर्वश्रेष्ठ बच्चों की फिल्म – ‘धनक’ (हिंदी)
सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार – आदिश प्रवीण (कुंजु देयम), साज (नूर इस्लाम), मनोहरा (रेलवे चिल्ड्रन)
सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक – सुंदर अय्यर (जोकर)
सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका- इमान चक्रवर्ती (प्रकटन)
सर्वश्रेष्ठ पर्यावरण फिल्म – द टाइगर हू क्रॉस्ड द लाइन
सबसे ज्यादा फिल्म अनुकूल राज्य पुरस्कार उत्तर प्रदेश को दिया गया।
सर्वश्रेष्ठ फिल्म समीक्षक पुरस्कार जी धनंजयन् को दिया गया।
सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ पुस्तक का पुरस्कार लता: सुर गाथा को दिया गया जो यतीन्द्र मिश्रा द्वारा लिखी गई है। यह पुस्तक लता मंगेशकर की जिंदगी, सात दशक का करियर और भारतीय सिनेमा पर इसके असर का वर्णन करती है।
1954 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार स्थापित किए गए थे।
श्यामची आई, एक मराठी फिल्म को अखिल भारतीय सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाली पहली भारतीय फिल्म बनने का सम्मान प्राप्त हुआ, जिसे अब सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के रूप में जाना जाता है।
मिर्जा गालिब राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली हिंदी फिल्म थी।

9. आईओए ने बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को मान्यता प्रदान की
भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) ने बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) की संबद्धता को मंजूरी दे दी है, जिसमें दोनों निकायों के बीच लंबे समय तक चल रहा गतिरोध समाप्त हो गया है।
संबद्धता के साथ पिछले साल सितंबर से चल रहा गतिरोध समाप्त हो गया है जब बीएफआई ने इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) और खेल मंत्रालय के पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में हुए चुनाव के बाद खेल का प्रभार संभाला था। बीएफआई अब भारतीय मुक्केबाजी का पूरी तरह से मान्यता प्राप्त निकाय बन गया है, जो पहले से ही एआईबीए और खेल मंत्रालय द्वारा संबद्धता प्रदान कर चुका हैं।

10. वीरप्पा मोइली ने राष्ट्रपति को अपनी नई पुस्तक की प्रति भेंट की
पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपनी पुस्तक ‘द फ्लेमिंग ट्रेसेस ऑफ द्रौपदी’ की पहली प्रति भेंट की।पुस्तक महाभारत के महान चरित्र द्रौपदी के  बारे में बतलाती है।