01 . 3 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट होगा पेपरलैस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीफ जस्टिस जे एस खेहर ने एकीकृत न्यायालय प्रबंधन सूचना प्रणाली योजना लॉन्च की है। इसके तहत अदालतों में मुकदमों को भी पेपरलैस कर उसका डिजीटलीकरण कर दिया जाएगा। 3 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट पूरी तरह से डिजीटल हो जाएगा।
इस कार्यक्रम में जस्टिस खेहर ने कहा कि इस बात की जानकारी उन्हें कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक पत्र के माध्यम से दी गई थी। इस में जानकारी दी गई थी कि भारत सरकार 2,130 करोड़ रुपए इस योजना पर खर्च कर रही है। एकीकृत न्यायालय प्रबंधन सूचना प्रणाली के तहत, एक बार याचिका अदालत में दायर करने के बाद, प्रत्येक अपीलीय अदालत में कागजी काम को दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

02. राजनाथ ने नक्सली हिंसा के लिए ‘समाधान’ का प्रस्ताव दिया
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों (एलडब्ल्यूई) की बैठक को संबोधित किया।गृह मंत्री ने समाधान सिद्धांत के तहत कुशल नेतृत्व, आक्रामक रणनीति, प्रोत्साहन एवं प्रशिक्षण, कारगर खुफियातंत्र, कार्ययोजना के मानक, कारगर प्रोद्यौगिकी, प्रत्येक रणनीति की कार्ययोजना और नक्सलियों के वित्तपोषण को विफल करने की रणनीति को शामिल करने की जरूरत बताई है।

03. डीआईपीएएम ने ऑनलाइन निवेशक सुविधा प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया
आगामी विनिवेश संबंधी मुद्दों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने एक निवेशक सुविधा प्लेटफार्म स्थापित किया है जो सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के शेयरों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।निवेश और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) द्वारा स्थापित मंच सभी निवेशकों, निवेश बैंकों, कानून फर्मों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और प्रशासनिक मंत्रालयों सहित सभी हितधारकों के लिए एक इंटरैक्टिव फोरम होगा जो कि हिस्सेदारी बिक्री में शामिल हैं।
प्रधान डाटाबेस द्वारा विकसित प्लेटफॉर्म पर सभी उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण करना होगा, जिसे बाद में DIPAM द्वारा अधिकृत किया जाएगा।

04. रोजगार डेटा की गणना करने के लिए सरकार ने टास्क फोर्स स्थापित की
सरकार ने देश में समय पर रोज़गार डेटा की गणना करने के लिए एक उच्च स्तरीय कार्य बल स्थापित किया है, यह एक कदम है जो सरकार नीति बनाने में मदद करने और देश में रोजगार पैदा करने के लिए कदम उठाएगा
नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगरिया की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें श्रम सचिव सथियावती के साथ टीसीए अनंत, नीती कार्यक्रम के पुलक घोष और मनीष सभरवाल भी सदस्य होंगे।

05. संजय मित्रा अगले रक्षा सचिव बने
सड़क और परिवहन सचिव संजय मित्रा अगले रक्षा सचिव होंगे।1982 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी मित्रा, जी मोहन कुमार का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो जाएगा।

06. हरप्रीत सिंह ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता
एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के शुरुआती दिन हरप्रीत सिंह ग्रीको-रोमन 80 किग्रा श्रेणी में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिए एकमात्र उमीद रहे। हरप्रीत ने चीन के जूनजे ना को 3-2 से हराकर एशियाई चैंपियनशिप में अपना लगातार दूसरा कांस्य पदक जीता।

07.शाओमी के पहले ऑफलाइन स्टोर का बंगलुरू में शुभारम्भ
शाओमी का भारत में पहला ऑफलाइन स्टोर का 11 मई 2017 को बंगलुरु में शुभारम्भ हो गया. शाओमी ने भारत के पहले ऑफलाइन स्टोर का नाम एमआई होम रखा है. शाओमी का भारत में ऑफलाइन स्टोर खुल जाने के बाद ग्राहकों को अब शाओमी के प्रोडक्ट्स की खरीद हेतु ऑनलाइन भटकना नहीं होगा.
इस स्टोर से ग्राहक स्मार्टफोन, स्मार्टबैंड और कंपनी के अन्य प्रोडक्ट्स भी खरीद सकेंगे. एमआई होम का शुभारंभ कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट और शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन द्वारा किया गया.
धीरे-धीरे कंपनी इसका विस्तार मुंबई, दिल्ली जैसे मेट्रो सिटी में भी करेगी. बंगलुरू में खोला गया शाओमी का ऑफलाइन स्टोरये एमआई होम आम जनता हेतु 20 मई से खोला जाएगा.

12-13 / 05 / 2017

1. एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: भारत के बजरंग पुनिया ने जीता गोल्ड मेडल, सरिता को रजत
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में शनिवार को भारत के लिए बजरंग पुनिया ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए पहला स्वर्ण पदक जीत लिया।  जबकि सरिता ने महिला वर्ग में रजत पदक जीता। बजरंग 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही भारतीय कुश्ती के नए गोल्डन ब्वॉय बन गए। बजरंग ने इस प्रतियोगिता में भारत का स्वर्ण पदक का इंतजार चौथे दिन जाकर समाप्त किया। उन्होंने फाइनल में कोरिया के स्युंग चुल ली को जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए 6-2 से पराजित किया।
भारत को महिला वर्ग में शुक्रवार को तीसरे दिन तीन पहलवानों साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और दिव्या काकरान ने रजत पदक दिलाए थे और चौथे दिन सरिता ने 58 किग्रा वर्ग के फाइनल में हारकर रजत पदक हासिल किया। स्वर्ण के इंतजार में लगे भारतीय खेमे को आखिरी बजरंग ने खुशी प्रदान की। 


02. बेंगलुरु विश्व का सबसे सस्ता तकनीकी शहर
सेविल्स टेक शहर सूचकांक में बेंगलुरू को दुनिया के सबसे सस्ते तकनीकी शहर का नाम दिया गया है।
भारतीय टेक्नोलॉजी हब 22 शहरों में सबसे सस्ता है, जिन्हें विभिन्न मानदंडों के आधार पर वर्गीकृत किया गया था जबकि शहर में प्रति सप्ताह का किराया 236 डॉलर (करीब 15,000 रुपये) है, जबकि वैश्विक औसत 368 डॉलर (लगभग 24,000 रुपये) है। हालांकि ओवरऑल शहर 20 वें स्थान पर है।
टेक्सास स्थित ऑस्टिन पहले स्थान पर रहा जबकि “बिजनेस एन्वायरमेंट” श्रेणी में न्यूयॉर्क सबसे आगे रहा।

03. चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय संपर्क केंद्र शुरू किया
चुनाव आयोग ने मतदाताओं की चुनाव संबंधी की शिकायतों के जल्द निपटारे के लिए एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन सेवा 1800111950 शुरू की है।इसके जरिए देश का कोई भी नागरिक किसी भी क्षेत्र से अंग्रेजी अथवा हिन्दी में चौबीसों घंटे फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इस नंबर पर चुनाव की प्रक्रिया, तारीख, वोटर कार्ड, मतदाता सूची, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी ली जा सकेगी। इसी तरह लोग इस नंबर पर फोन कर अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकेंगे। आयोग ने इसे राष्ट्रीय शिकायत निवारण व्यवस्था सोफ्टवेयर से जोड़ दिया है।
यह हेल्पलाइन ई-मेल, एसएमएस, वेबसाइट आदि के जरिए जो शिकायतें प्राप्त हुई हैं उनके लिये एक सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म है।

4. कृषि एवं किसान मंत्री ने ई- कृषि संवाद इंटरफेस का लोकापर्ण किया
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने ई- कृषि संवाद का लोकापर्ण किया ।सिंह ने इस अवसर पर कहा कि यह किसानों को एक विशिष्‍ट इंटरनेट आधारित ऑनलाईन मंच प्रदान करेगा जिससे हितकारी सीधे, प्रभावी एवं सुगम संवाद कर अपनी समस्‍याओं का समाधान प्राप्‍त कर सकते है।लोग अपनी समस्‍याओं का समाधान, संस्‍थानों के विषय वस्‍तु विशेषज्ञों से सीधे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् की वेबसाइट जाकर इंटरनेट एवं SMS के द्वारा प्राप्‍त कर सकते हैं। हितधारक पशुपालन एवं मछली इत्‍यादी के बिमारियों से संबंधित फोटो को अपलोड कर, संबंधित विषय विशेषज्ञों से निदान एवं उपचार की जानकारी तुरन्‍त प्राप्‍त कर सकते हैं।

5. राजनाथ सिंह ने सीएपीएफ जवानों के लिए मोबाइल ऐप्लीकेशन लांच किया
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों के शिकायत निवारण के लिए गृह मामले मंत्रालय (एमएचए) मोबाइल ऐप्लीकेशन लांच किया।इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री ने बीएसएफमाईऐप भी लांच किया।राजनाथ सिंह ने कहा कि इस ऐप ने जवानों को उनकी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए एक “डिजिटल विकल्प” दे दिया है तथा वे मात्र एक क्लिक के जरिये उनसे संपर्क कर सकते हैं।
राजनाथ सिंह ने कहा कि वह हर महीने ऐप के डैशबोर्ड की समीक्षा करेंगे और शिकायतों के निवारण का स्टेटस जांचेंगे। उन्होंने कहा, गृह मंत्रालय, जहां भी आवश्यक हो, हस्तक्षेप करेगा।

6. समग्र विकास के लिए उत्तर प्रदेश के साथ भागीदारी करेगा नीति आयोग
पिछली प्रथाओं को खत्म करने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में और सहकारी संघवाद की भावना को ध्यान में रखते हुए, नीति आयोग के उपाध्यक्ष, डॉ अरविंद पनगडिया के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश की विकास संबंधी चुनौतियों पर चर्चा की।
प्रतिनिधिमंडल ने राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मुलाकात की और यह सहमति हुई कि नीति आयोग राज्य में किसानों की आय को दुगूना करने, आजीविका अवसर, उद्यम, निवेश और विकास जैसे क्षेत्रों में भागीदारी करेगा।

7. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस: 11 मई
11 मई 1998 को भारत ने पोकरण, राजस्थान में परमाणु परीक्षणों की एक श्रृंखला आयोजित की थी।परीक्षण सफल रहे और उस दिन से प्रौद्योगिकी और विज्ञान के क्षेत्र में भारत को ‘चंद्रयान’ एक साथ 104 उपग्रहों के प्रक्षेपण जैसे क्षेत्रों में भारी सफलताएं मिलीं है। इन उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए भारत 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाता है।    


8. भारत मैत्री की जगह एक नया स्थायी अनुसंधान केंद्र बनायेगा
भारत ने अगले तीन-चार वर्षों में अंटार्कटिका में मैत्री अनुसंधान केंद्र की जगह एक स्थाई अनुसंधान केंद्र बनाने का निर्णय लिया है।देश अंटार्कटिका में अपने हितों की रक्षा के लिए कानूनों का प्रारूप तैयार कर रहा है और यह सबसे ठंडे महाद्वीप में अपनी शोध गतिविधियों को विस्तारित करने के लिए तैयार है।
भारत में अंटार्कटिका के लिए कानून नहीं हैं और वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय कानूनों द्वारा शासित हैं।

9. LIC हाउसिंग फाइनेंस ने गृह सिद्धि स्कीम लॉन्च की
LIC हाउसिंग फाइनेंस ग्राहकों के लिए ने उत्पाद गृह सिद्धि नाम से एक नई स्कीम लॉन्च की है।इस स्कीम के तहत अब मकान के निर्माण, खरीद तथा मौजूदा आवास के मरम्मत अथवा पुनरूद्धार के लिए आसानी से कर्ज मिल जाएगा।वेतनभोगी व्यक्तियों को यह लोन 30 साल की अवधि या सेवानिवृति की आयु तक के लिये जबकि अन्य लोगों को 25 साल की अवधि के लिये मिलेगा।इस स्कीम में महिलाओं को 25 लाख रुपए तक का कर्ज 8.35 फीसदी के ब्याज पर दिया जाएगा।नए उत्पाद के तहत कर्जदाताओं को 25 लाख रुपए तक का कर्ज 8.40 फीसदी के ब्याज पर दिया जाएगा। वहीं, एक करोड़ रुपए  के कर्ज पर ब्याज दर 8.50 फीसदी होगा।

10. मार्क लोकॉक संयुक्त राष्ट्र ह्यूमनिटेरियन के प्रमुख नियुक्त
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो जीटरस ने ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग के प्रमुख मार्क लोकॉक को संयुक्त राष्ट्र ह्यूमनिटेरियन का प्रमुख नियुक्त करने का निर्णय लिया है।
54 वर्षीय सिविल सेवक लोकॉक स्टेफन ओ’ब्रायन की जगह लेंगे, जिन्होंने दो साल तक वह पद संभाला था जिसे संयुक्त राष्ट्र के सबसे अधिक सम्मानित पद में से एक के रूप में देखा जाता है।
लोकॉक ने 2011 से ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग में स्थायी सचिव के रूप में सेवा की है और 1985 में वहां से अपना कैरियर शुरू करने के बाद से विभाग में कई वरिष्ठ पदों पर रहे।

11. लीना नायर ने जनजातीय कार्य मंत्रालय में सचिव का पदभार संभाला
सुश्री लीना नायर ने नई दिल्‍ली में जनजातीय कार्य मंत्रालय में सचिव का पदभार संभाला।सुश्री नायर तमिलनाडु कैडर के 1982 बैच की आईएएस अधिकारी हैं।इस नियुक्ति से पहले सुश्री नायर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में सचिव के तौर पर कार्यरत थीं।

12. चंदा कोचर वुडरो विल्सन पुरस्कार से सम्मानित
आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर ग्लोबल कॉर्पोरेट सिटीजनशिप के लिए प्रतिष्ठित वुडरो विल्सन पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं।55 वर्षीय कोचर, ने वार्षिक पुरस्कार प्राप्त किया जिसे 1998 में प्रतिष्ठित विल्सन केंद्र द्वारा स्थापित किया गया था।वह पूर्व भारतीय प्राप्तकर्ताओं – पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम और आईटी दिग्गज नारायणमूर्ति की लीग में शामिल हो गई है।                        


13. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस: 12 मई
अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (आईएनडी) 12 मई (प्रत्येक वर्ष फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन की सालगिरह) को दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है, जो नर्सों के समाज के लिए योगदान को मान्यता प्रदान करता है। इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (आईसीएएन) 1965 से हर वर्ष इस दिन को मनाती है।
इस वर्ष का विषय “नर्सेज: ए वॉइस टू लीड, अचीविंग द सस्टेनेबल डवलपमेंट गोल्स”

14. भारत-इटली संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग का 19वां सत्र आयोजित
भारत-इटली संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग का 19वां सत्र रोम में 11 से 12 मई, 2017 को आयोजित किया गया।संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग मंत्री कार्लो कैलेंडा ने इटली की तरफ से सत्र की सह-अध्यक्षता की जबकि भारत की ओर से वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने सह-अध्यक्षता की।
दोनों पक्षों ने बातचीत को आसान बनाने और आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के माध्यम से द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापार संबंधों के विकास की दिशा में जेसीईसी के महत्व को दोहराया।

15. प्रधान मंत्री ने डिकोया में अस्पताल का उद्घाटन किया
प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीलंका के केंद्रीय प्रांत डिकोया में एक अस्पताल का उद्घाटन किया, जिसे भारतीय सहायता से बनाया गया है।प्रधान मंत्री मोदी ने नॉरवुड में भारतीय मूल के तमिलों के एक बड़े सम्मेलन को संबोधित किया। प्रधान मंत्री ने सीलोन वर्कर्स कांग्रेस के प्रतिनिधियों और तमिल प्रगतिशील गठबंधन से भी मुलाकात की।इससे पहले, प्रधान मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय वैशाख दिवस समारोह में भाग लिया और सीमा मालका मंदिर का दौरा भी किया।

16. सेना ने कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिये सीएएसओ को फिर शुरु किया
भारतीय सेना ने आतंकवादियों के खिलाफ अपना अभियान कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन (सीएएसओ) को स्थाई रूप से फिर शुरू करने का निर्णय लिया है। करीब 15 साल पहले इस ऑपरेशन को बंद कर दिया गया था।
दक्षिण कश्मीर में कुलगाम, पुलवामा, त्राल, बुडगाम और शोपियां के आतंकवादी हमलों वाले इलाकों में सीएएसओ को फिर से शुरु किया जाएगा।स्थानीय आबादी के कड़े विरोध के बाद सेना ने सीएएसओ को पहले बंद कर दिया था।

17. अमिताभ बच्चन हेपेटाइटिस के लिए डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत नियुक्त
भारतीय अभिनेता अमिताभ बच्चन को दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में हैपेटाइटिस बी जागरुकता कार्यक्रम के लिये डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया था।हेपेटाइटिस महामारी को समाप्त करने के लिए जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई में तेजी लाने के लिए वरिष्ठ अभिनेता को नियुक्त गया है।अभिनेता सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रमों को अपना समर्थन गेंगे व आवाज उठायेंगे, जिसका लक्ष्य रोग निवारक उपायों को बढ़ाना है और बीमारी के बोझ को कम करने के लिए वायरल हेपेटाइटिस के शुरुआती निदान और उपचार को बढावा देना है।

18. न्यायमूर्ति मुकुल मुदगल फीफा शासन समिति के चेयरमेन बने
न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मुकुल मुदगल बहरीन की राजधानी मनामा में विश्व फुटबॉल गवर्निंग बॉडी के 67 वें अधिवेशन में फीफा की प्रशासन समिति के प्रमुख के रूप में चुने गए हैं।रूसी अधिकारी विटाली मुट्को को सत्तारूढ़ कौंसिल में अपनी सीट को बनाए रखने से रोकने में कथित तौर पर भूमिका के लिए मिगुएल मेडुरो को हटा देने के बाद फीफा काउंसिल द्वारा गवर्नेंस चीफ के रिक्त पद के लिए जस्टिस मुदगल का नाम प्रस्तावित किया गया था।

19. विनय मोहन क्वात्रा फ्रांस में भारत के नए राजदूत नियुक्त
वर्तमान में प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव राजनयिक विनय मोहन क्वात्रा को फ्रांस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।1988 के बैच के एक विदेशी सेवा अधिकारी, क्वात्रा मोहन कुमार की जगह पद संभालेंगे, जो सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे संयुक्त राष्ट्र संगठनों से का अनुभव होने के अलावा, उन्होंने चीन और अमेरिका में भारतीय राजनयिक मिशनों में भी काम किया है।

20. बहामास ने ह्यूबर्ट मिनिस को नया प्रधान मंत्री चुना
स्थानीय मीडिया के अनुसार, बहामास ने अपने नए नेता के रूप में फ्री नेशनल मूवमेंट (एफ एन एम) के ह्यूबर्ट मिनिस को चुना है, जिन्होनें पेरी क्रिस्टी की प्रगतिशील लिबरल पार्टी को 34-5 से हराया है।
क्रिस्टी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपना दूसरा गैर-लगातार कार्यकाल पूरा किया है, लेकिन उनके दावे कि “भगवान भी उन्हें रोक नहीं सकता” की घोर आलोचना की गई है।अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों जैसे कैरेबियाई समुदाय, राष्ट्रमंडल राष्ट्र, अमेरिकी राज्यों और संयुक्त राज्य अमेरिका संगठन द्वारा चुनाव पर बारीकी से नजर रखी गई।


21. वी के सरस्ववत जेएनयू के चांसलर नियुक्त
वैज्ञानिक और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के पूर्व महानिदेशक वी के सारस्वत को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में नियुक्त किया गया है। सारस्वत इसरो पूर्व के अध्यक्ष के कस्तुरीरंगन की जगह लेंगे, जिन्होंने इस साल 30 मार्च को अपना कार्यकाल पूरा कर लिया था।
सारस्वत को पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।दहन अभियांत्रिकी में पीएचडी, सारस्वत ने देश के पहले तरल प्रणोदन इंजन, डेविल के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

22: अरुणा सुंदरराजन दूरसंचार विभाग की सचिव नियुक्त
अरुणा सुंदरराजन को 10 मई 2017 को दूरसंचार विभाग की सचिव नियुक्त किया गया. वे इस पद के साथ ही केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मंत्रालय की सचिव भी बनी रहेंगी.अरुणा इस पद पर पीके पुजारी का स्थान लेंगी. पुजारी को इस पद पर मार्च 2017 में अस्थायी रूप से नियुक्त किया गया था.सुंदरराजन एक आईएएस अधिकारी हैं जिन्होंने वर्ष 1998 केरल सरकार में आईटी विभाग बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्हें केरल सरकार के लिए आईटी विभाग की स्थापना करने का श्रेय जाता है.
इससे पहले वे केरल सरकार में आईटी सचिव थे तथा नेशनल कॉमन सर्विस सेंटर के सीईयो भी थे.

23. वी के सारस्वत जेएनयू के चांसलर नियुक्त
प्रसिद्ध वैज्ञानिक वी के सारस्वत को 12 मई 2017 को जवाहर लाल नेहरु (जेएनयू) का चांसलर नियुक्त किया गया. उन्हें इसरो के चेयरमैन के कस्तूरीरंगन के स्थान पर नियुक्त किया गया.  कस्तूरीरंगन का कार्यकाल 30 मार्च 2017 को समाप्त हो गया.सारस्वत अगले पांच वर्ष तक जेएनयू के इस पद पर रहेंगे. अभी वे नीति आयोग के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं.जेएनयू के चांसलर के रूप में सारस्वत डिग्री देने के लिए दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे. इसके अतिरिक्त वे वाईस-चांसलर को छुट्टी देने के लिए भी उत्तरदायित्व होंगे.