1. . सिंधु पर बातचीत स्थगित
• भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल संधि पर दो विवादित पनबिजली परियोजनाओं के संदर्भ में होने वाली बातचीत इस महीने के आखिर तक के लिए स्थगित कर दी गई है।‘‘द नेशन’ ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है दोनों देशों के बीच यह बातचीत 11-13 अप्रैल को होने वाली थी लेकिन अब यह अप्रैल के आखिर तक के लिए टल गई है।
• अखबार की रिपोर्ट में बातचीत के स्थगित होने की कोई वजह नहीं बताई गई है। पाकिस्तान के ऊर्जा एवं जल मंत्री ख्वाजा आसिफ ने पिछले महीने का था कि दोनों पक्ष किशनगंगा (330 मेगावाट) और रातले (850 मेगावाट) परियोजनाओं से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए 11-13 अप्रैल को वाशिंगटन में बैठक करेंगे।
• भारत इन दोनों परियोजनाओं का निर्माण जम्मू-कश्मीर में करा रहा है। पाकिस्तान ने इन दोनों पनबिजली परियोजनाओं के डिजाइन को लेकर आपत्ति जताई है।
• बहरहाल, सिंधु जल संधि आयुक्त आसिफ बेग ने अखबार से कहा, 11-13 अप्रैल की तारीख बैठक के लिए तय नहीं थी क्योंकि ये दोनों तिथियां सिर्फ प्रस्तावित थी। उन्होंने कहा, विश्वबैंक ने दोनों देशों की सहमति से बैठक के लिए नयी तिथि तय करेगा।

                 

2. मोदी इंस्टाग्राम पर दुनिया के सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले नेता
6.8 मिलियन फॉलोवर्स के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक के फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर दुनिया के सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले नेता बन गए हैं। ग्लोबल पब्लिक रिलेशंस फर्म बरसन-मार्सेलर द्वारा किए गए अध्ययन में कहा गया है कि पिछले वर्ष इन्स्टाग्राम पर तीसरे स्थान पर रहे मोदी के बाद 6.3 मिलियन फॉलोवर्स के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प रहे। अध्ययन ने सरकार के प्रमुखों और पिछले 12 महीनों में विदेश मंत्रियों के 325 इंस्टाग्राम खातों की गतिविधि को परखा।

3. वर्चुअल मुद्राओं के लिए नियमों की सिफारिश करने के लिए सरकार ने पैनल गठित किया
सरकार ने बिटकॉंइन समेत आभासी मुद्राओं की जांच करने के लिए नियामक अंतराल को खत्म करने का निर्णय लिया है, और ऐसी मुद्राओं से निपटने के लिए एक कार्य योजना की अनुशंसा करने के लिए एक समयबद्ध अंतर-अनुशासनात्मक समिति की स्थापना की है।
आभासी मुद्राओं के लिए मौजूदा ढांचे की जांच के लिए, वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने विशेष सचिव (आर्थिक मामले), दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में एक अंतर अनुशासन समिति का गठन किया है।

4. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘आदरना योजना’ को पुन: प्रारंभ किया
पिछड़ा वर्ग से संबंधित लोगों के उत्थान और समस्त विकास के लिए अपने संकल्प को दोहराते हुए मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने परंपरागत व्यवसायों में सुधार के लिए ‘अदारना’ की रीलांचिंग की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि आधुनिक उपकरण, प्रौद्योगिकी, विपणन और वित्तीय सहायता का निर्माण कारीगरों और पारंपरिक व्यवसायों के लिए किया जाएगा जो उनकी आय स्तर को बढ़ायेगा और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करेगा।

5. पूर्व-यूएनईपी प्रमुख स्टेनर ने यूएनडीपी प्रशासक के रूप में कार्यभार संभाला
संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटरस ने विश्व संगठन में व्यापक अनुभव वाले एक जर्मन एशिम स्टेनर को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के नए प्रशासक के रूप में नियुक्त किया है।स्टेनर, जो पहले संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम में कार्यरत थे और केन्या में संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय के अध्यक्ष थे, को न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री हेलेन क्लार्क के स्थान पर चुना गया है, जो2009 से यूएनडीपी प्रमुख थे।

6. डॉ (सुश्री) मुकुलिता विजयवर्गीय ने आईबीबीआई के पूर्णकालिक सदस्य रूप में कार्यभार संभाला
डॉ (सुश्री) मुकुलिता विजयवर्गीय ने नई दिल्ली में भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) के आजीवन सदस्य रूप में कार्यभार संभाला।डॉ (सुश्री) विजयवर्गीय प्रशासनिक कानून विंग की जिम्मेदारी संभालेंगी। वह सूचना प्रौद्योगिकी, लिमिटेड इनसॉलवेंसी एग्जामिनेशन, नेशनल इनसॉलवेंसी एग्जामिनेशन और लेखा तथा संचार की भी देखरेख करेंगी।

7. हिमाचल प्रदेश को कृषि कर्मण अवार्ड 2015-16
केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने अनाज उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि के चलते हिमाचल प्रदेश को 2015-16 के कृषि कर्मण पुरस्कार के लिये चुना हैएक आधिकारीक के प्रवक्ता ने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को एक सन्देश प्राप्त हुआ है।राज्य के कृषि मंत्री सुजन सिंह पठानिया ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में कुल अनाज उत्पादन 14.94 लाख से बढ़कर 16.34 लाख टन हो गया है।

8. दलाई लामा ने पुस्तक ‘ओशन एंड ब्लू माउंटेंस’ को लॉन्च किया
दलाई लामा ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में कर्मिक और अध्यात्म मामलों के विभाग द्वारा प्रकाशित ‘ओशन एंड ब्लू माउंटेंस’ नामक एक पुस्तक जारी की।किताब का शीर्षक ‘ओशन’ को परम पावन और ‘ब्लू माउंटेन’ को अरुणाचल प्रदेश के लोगों के रूप में संदर्भित करता है और दोनों के बीच साझा विशेष बंधन के संस्मरणों का एक संग्रह है।
उन्होंने लॉसेल न्यिनजे चैरिटेबल सोसाइटी और मोन्युल सोशल वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित तिब्बत से भारत में अपने निर्वासन मार्ग के वर्णन वाली “क्रॉसिंग ऑफ फ्रंटियर” नामक एक किताब भी जारी की।

​​

12-13 APRIL 17

01. 38 साल की सेवा के बाद बीएसएनएल के डीई रिटायर
बीएसएनएल के डिवीजन इंजीनियर सीआर राज 38 वर्ष की सेवा के बाद मार्च में रिटायर हो गए। बुधवार को अधिकारी, कर्मचारियों ने कार्यालय में समारोह आयोजित कर भावभीनी विदाई दी। कर्मचारियों ने उनका सम्मान किया। बीएसएनएल के एसएस राजपूत ने डीई राज के बारे में बताया कि 10 मई 1979 से दूरभाष विभाग में सेवा में आए। टेलीफोन आपरेटर से जेटीओ, एसडीओ के बाद डीई रहे। उनका सभी से बेहतर संबंध रहा है। हसमुख स्वभाव होने के कारण राज सबके दिलों में राज करते रहेंगे। इस मौके पर किशोर तिर्की, आरके सोनी, निलेश कुजुर, नेहा सोनी, एनएल साहू ने राज के साथ दीपा राज को शाल व श्रीफल देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में एचपी सोनी, राज भारती, डीपी वर्मा, नरेन्द्र साय, पांडुलाल साहू उपस्थित थे।
कार्यालय में विदाई देते अधिकारी, कर्मचारी व अन्य लोग।

02. 6 हफ्ते के बच्चे को लगाया जाएगा पोलियो का टीका
पटियाला| राष्ट्रीयटीकाकरण प्रोग्राम के तहत अब 6 हफ्ते के बच्चे को पोलियो का टीका लगाया जाएगा। अभियान की शुरुआत अर्बन प्राइमरी सेहत केन्द्र बिशन नगर में सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर सिंह की। बता दें पहले 14 सप्ताह में पैंटावैटेल की तीसरी खुराक के साथ पोलियो का टीका लगता था, अब 6 सप्ताह में पैेटावैलेट टीके के साथ पोलियो का टीका लगाया जाएगा।     


03.उमंग: जल्द मोबाइल ऐप के जरिए निकाल सकेंगे पीएफ का पैसा
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करीब 4 करोड़ सदस्य ईपीएफ निकासी जैसे दावों का निपटान अब मोबाइल ऐप के जरिए कर सकेंगे. इस ऐप का नाम उमंग रखा गया है.
श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने संसद में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि ईपीएफओ ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करके ऑनलाइन दावा निपटान प्रक्रिया का विकास कर रहा है.
मंत्री ने यह भी कहा, ‘ऐप को नए दौर के अनुरूप यूनिफाइड मोबाइल ऐप ‘उमंग’ के साथ एकीकृत किया जाएगा ताकि दावा ऑनलाइन प्राप्त किया जा सके. हालांकि, इसके क्रियान्वयन की समयसीमा अभी तय नहीं हुई है.’
ईपीएफओ को भविष्य निधि की निकासी, पेंशन निर्धारण या पीड़ित परिवार द्वारा समूह बीमा प्राप्त करने के लिये करीब एक करोड़ आवेदन प्राप्त होते हैं.
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईपीएफओ के देशभर स्थित 123 कार्यालयों में से 110 को केंद्रीय सर्वर से जोड़ दिया गया है. अधिकारी के अनुसार यह सुविधा शुरू करने के लिये सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ना तकनीकी रूप से जरूरी है.
मंत्री ने सदन में यह भी कहा कि ईपीएफओ ने अपनी तकनीक उन्नत बनाने और दिल्ली, गुरूग्राम और सिकंदराबाद स्थित अपने तीन केंद्रीय डाटा केंद्रों पर अत्याधुनिक उपकरण स्थापित करने के लिये तकनीकी परामर्शदाता के रूप में सेंटर फार डेवलपमेंट आफ एडवांस्ड (सी-डैक), पुणे को जोड़ा है.
एक सवाल के जवाब में दत्तात्रेय ने कहा कि 31 मार्च 2016 तक कुल 3.76 करोड़ सदस्य योगदान दे रहे थे. इसमें से 1.68 करोड़ के यूएएन को आधार से जोड़ दिया गया है      


04. मृत्युंजय बने सचिव
लखनऊ।मृत्युंजय कुमार नारायण को मुख्यमंत्री का सचिव बनाया गया है, जबकि नवनीत सहगल को सूचना एवं पर्यटन सचिव पद से हटाकर उनका प्रभार अविनाश अवस्थी को सौंप दिया गया है। वहीं, अनीता मेश्राम को बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग का सचिव और आरपी सिह को प्रमुख सचिव खनन बनाया गया है।
फेरबदल में लखनऊ के कमिश्नर को भी हटा दिया गया है। आईएएस अफसर नवनीत सहगल और अनीता सिंह को भी हटाया गया है। इसके साथ ही अनीता सिंह और रमा रमण को कोई चार्ज नहीं दिया गया है।

05. भारत-नेपाल सीमा का खुला रहना जरूरी
· भारत और नेपाल के विभिन्न सुरक्षा संबंधी मामलों को लेकर भारत की अंतरराष्ट्रीय सहयोग परिषद और नेपाल के नीति अनुसंधान प्रतिष्ठान की दो दिवसीय बैठक देहरादून में शुरू हो गई। पहले दिन की बैठक में विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों ने एक राय में यह बात कही कि भारत और नेपाल के रोटी-बेटी के रिश्ते को महफूज रखने के लिए 1751 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा को खुला ही रहने देना चाहिए।
· सुरक्षा को लेकर सीमा सील किए जाने से बेहतर दोनों देशों के निगरानी तंत्र आपसी सामंजस्य से और मजबूत बनाने पर बल दिया गया। 1मंगलवार को भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद (आइसीएफआरई) सभागार में दो दिवसीय गोष्ठी का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया।
· गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि भारत-नेपाल में सदियों से मजबूत सांस्कृतिक और सामाजिक संबंध कायम रहे हैं। कुछ तत्व इस गहरे रिश्ते में दरार पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसे तत्वों से दोनों देश को सावधान रहने की जरूरत है। 


06. टाटा ने देश को दिया पहला औद्योगिक रोबोट
· टाटा समूह ने भारत का पहला स्वदेशी औद्योगिक रोबोट मंगलवार को यहां पेश कर दिया। ब्राबो नामक यह रोबोट देश में ही डिजाइन व मैन्यूफैक्चर किया गया है। टाटा मोटर्स की सहयोगी टीएएल मैन्यूफैक्चरिंग सॉल्यूशंस ने इसके दो वेरिएंट उतारे हैं। इनकी कीमत पांच लाख और सात लाख रुपये रखी गई है। टीएएल के चेयरमैन आरएस ठाकुर यह जानकारी दी।
· इन्हें कामगारों के पूरक के तौर पर खतरनाक, दोहराव वाले, ज्यादा वॉल्यूम और अधिक समय लेने कामों को अंजाम देने के लिए तैयार किया गया है। ठाकुर ने कहा कि टीएएल पहले ही रोबोट का पेटेंट करा चुकी है। दो किलो पेलोड वाले ब्राबो की कीमत पांच लाख रुपये है। जबकि 10 किलो के पेलोड वाले रोबोट का दाम सात लाख रुपये है। उनकी कंपनी अब तक 25 ब्राबो बेच चुकी है। साथ ही 30 ऐसे रोबोट ट्रायल के लिए लगाए गए हैं। कंपनी इन बायबैक गारंटी भी दे रही है। इसके तहत ब्राबो के काम से संतुष्ट नहीं होने पर ग्राहक छह महीने बाद इसे लौटाकर अपने पैसे वापस ले सकते हैं।
· कंपनी ने इस रोबोट केविकास पर बीते तीन वर्षो के दौरान 10 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। इसकी डिजाइनिंग में समूह की अन्य कंपनी टाटा एलेक्सी ने सहयोग दिया है, जबकि टाटा ऑटोकॉम्प ने इसके कई अहम कलपुर्जे बनाए हैं। 


07. नील गोरसच ने ली अमरीकी सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीश पद की शपथ
नील गोरसच को 10 अप्रैल 2017 को अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय के नए न्यायाधीश के पद की शपथ दिलायी गई। वह पुष्टि की एक लंबी प्रक्रिया के बाद इस पद पर आसीन हुए जिस पर एक समय दिवंगत एंटोनिन स्कैलिया तैनात थे।\
49 साल के गोरसच ने एक निजी समारोह में संवैधानिक शपथ ली। उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के सम्मेलन कक्ष में प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबट्र्स ने पद की शपथ दिलायी। इस दौरान गोरसच के साथ वहां उनकी पत्नी लुई और उनकी दो बेटियां मौजूद थीं।बाद में व्हाइट हाउस में एक सार्र्वजनिक समारोह में न्यायाधीश एंथनी केनेडी ने गोरसच को न्यायिक शपथ दिलयी। न्यायाधीश स्कैलिया के निधन के बाद यह पद रिक्त हो गया था।                        


08. कोलसन व्हाइटहेड को उपन्यास ‘द अंडरग्राउंड रेलरोड’ के लिए वर्ष 2017 के पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया
कोलसन व्हाइटहेड की लोकप्रिय उपन्यास ‘द अंडरग्राउंड रेलरोड’ को फिक्शन श्रेणी के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिला है। इस उपन्यास में एक भागे हुए गुलाम की कहानी है जो कल्पनाओं के ताने-बाने के साथ क्रूर वास्तविकता को दर्शाती है।
इस घोषणा के साथ ही यह किताब साल 2016 के साहित्य जगत की एक बड़ी घटना बन गई है। इससे पहले ओपरा विनफ्रे बुक क्लब ने भी इस किताब को ‘क्रिटिकल फेवरेट’ चुना था और इसे नेशनल बुक अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। पिछले 20 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब फिक्शन के लिए एक ही किताब को नेशनल बुक अवॉर्ड और पुलित्जर दोनों से नवाजा गया है।
लिन नोटाज के ‘स्वीट’ को ड्रामा श्रेणी के लिए पुरस्कार दिया गया है. उन्हें दूसरी बार पुलित्जर मिला है। वहीं जीवनी व आत्मकथा की श्रेणी के लिए हिशम मेटर की किताब ‘द रिटर्न: फादर्स, संस एंड द लैंड इन बिटविन’ को पुलित्जर पुरस्कार दिया गया।       


09. भारत ने ताशकंद एशियाई युवा शतरंज चैम्पियनशिप में 12 पदक जीतकर हासिल किया पहला स्थान
भारतीय टीम ताशकंद में एशियाई युवा शतरंज चैम्पियनशिप में 4 स्वर्ण सहित कुल 12 पदक जीतकर शीर्ष पर रही। अकांक्षा हंगवाने (अंडर 18 लड़कियां), एरिगाइसी अर्जुन (अंडर 14 ओपन), जिष्हिता डी (अंडर 14 लड़कियां) और साहिथी वर्षीणी एम (अंडर 10 लड़कियां) ने स्वर्ण पदक जीते।
साई विश्वेष सी (अंडर 18 ओपन), ज्योत्सना एल (अंडर 14 लड़कियां), रक्षिता रवि (अंडर 12 लड़कियां), बी सविता श्री बी (अंडर 10 लड़कियां) और एआर इलामप्रथी (अंडर 8 ओपन: को रजत पदक मिले।
कांस्य पदक रोहित कृष्णा एस (अंडर 12 ओपन), दिव्या देशमुख (अंडर 12 लड़कियां) और तन्मय जैन (अंडर 10 ओपन) की झोली में गए।  मेजबान उज्बेकिस्तान 10 पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहा।           


10. मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन झारखंड के सिल्क उत्पादों की होंगी ब्रांड एंबेस्डर
बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री विद्या बालन झारखंड के सभी सिल्क उत्पादों की ब्रांड एंबेस्डर होंगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यहां आई ‘बेगम जान’ फिल्म की टीम से मुलाकात के दौरान फिल्म की अभिनेत्री विद्या बालन से राज्य के सिल्क उत्पादों की ब्रांड एंबेस्डर बनने का आग्रह किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बेगमजान फिल्म को झारखंड में टैक्स फ्री करने का निर्देश दिया।
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विद्या से आग्रह करते हुए कहा कि उनके माध्यम से राज्य के सिल्क का प्रचार प्रसार होने से इस व्यवसाय में लगे लोगों के लिए बेहतर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।                  


11.लुईस हैमिल्टन ने चीन ग्रां प्री फार्मूला वन रेस में अपना पांचवां खिताब जीता
मर्सीडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने चीन ग्रां प्री फार्मूला वन रेस में आज यहां जीत दर्ज की और इस तरह से शंघाई में अपना पांचवां खिताब जीता। हैमिल्टन ने पहले नंबर से शुरुआत की और आखिर तक शीर्ष पर बने रहे। उन्होंने अपने करियर का 54वां और नए फार्मूला वन सत्र का पहला खिताब है।
फेरारी के सेबेस्टियन वेटेल दूसरे स्थान पर रहे। वह हैमिल्टन से 6.2 सेकेंड पीछे रहे। रेड बुल के मैक्स वर्साटाप्पन ने ग्रिड में 16वें स्थान से शुरुआत की लेकिन उन्होंने अंतिम लैप में अपने साथी चालक डेनियल रिकार्डो की कड़ी चुनौती से पार पाकर तीसरा स्थान हासिल किया।            


12.भारत ने पर्यटन सूचकांक में लगाई 12 पायदान की छलांग, 40वें स्थान पर पहुंचा
विश्व आर्थिक मंच (डब्लयूईएफ) के आकलन के अनुसार भारत ने यात्रा और पर्यटन इंडेक्स में 12 स्थान की छलांग लगाई है। साल 2017 में भारत 40वें स्थान पर पहुंच गया है। इस सूची में भारत 2015 में 52वें स्थान पर और 2013 में 65वें स्थान पर था।
चार सालों में लगाई 25 स्थान की छलांग:
डब्लयूईएफ की रिपोर्ट में इस साल भारत 40वें स्थान पर है।
साल 2015 में भारत इस सूची में 52वें स्थान पर था।
उससे पहले साल 2013 में भारत 65वें स्थान पर था।
यात्रा और पर्यटन इंडेक्स 2017 में 136 देशों और क्षेत्रों को 14 मानकों में शामिल किया गया था।
इसमें बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश क्रमशः हैं-1. स्पेन (स्कोर-5.43), 2. फ्रांस (स्कोर-5.32), 3. जर्मनी (स्कोर-5.28), 4. जापान (स्कोर-5.26) तथा 5. यूनाइटेड किंगडम (स्कोर-5.20)।

13.इटली के लुक्का में जी -7 विदेशी मंत्रियों की बैठक आयोजित
विदेशी मामलों के जी 7 मंत्रियों ने सालाना बैठक लुका में 10-11 अप्रैल को आयोजित की। यूरोपीय संघ की भागीदारी के साथ दुनिया के सात सबसे औद्योगिक देशों के बीच वर्ष में एक बार आयोजित एक पारंपरिक बैठक, जी 7 विदेश मंत्रियों की बैठक आम तौर पर अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे में सबसे ज्यादा परेशानी वाली समस्याओं से संबंधित होती है।
इतालवी प्रेसीडेंसी के तहत इस साल लुकका में मंत्री, आतंकवाद के खिलाफ आम लड़ाई, लीबिया और यूक्रेन की स्थिति, उत्तर कोरिया में नवीनतम चिंताजनक घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

जी 7 समूह कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका से मिलकर बना एक समूह है। यूरोपीय संघ भी G7 का प्रतिनिधित्व करता है। 43वां जी -7 शिखर सम्मेलन 2017 में इटली में ताओरमिना में आयोजित किया जाएगा।

14. सरकार ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं की संख्या 28 की
सरकार ने केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) की संख्या 66 से घटाकर 28 कर दी है। केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं के युक्तिकरण पर मुख्यमंत्रियों के उप-समूह की सिफारिश के आधार पर, भारत सरकार ने केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) को तर्कसंगत बनाया है। 6 योजनाओं को कोर ऑफ द कोर, 20 योजनाओं को कोर स्कीमों के रूप में और दो योजनाओं को वैकल्पिक के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

15. सुनीता शर्मा, बी वेणुगोपाल एलआईसी में एमडी नियुक्त
सुनीता शर्मा और बी वेणुगोपाल को भारतीय जीवन बीमा निगम में प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें पांच साल की अवधि के लिए पदों पर नियुक्त किया गया है, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है। शर्मा और वेणुगोपाल एलआईसी में कार्यकारी निदेशक थे।

16. पुलित्जर पुरस्कार 2017: विजेताओं की सूची
पत्रकारिता
लोक सेवा: न्यूयॉर्क डेली न्यूज और प्रोपब्लिका स्टाफ
ब्रेकिंग न्यूज रिपोर्टिंग: ईस्ट बे टाइम्स स्टाफ
जांच रिपोर्टिंग: एरिक आइर, चार्ल्सटन गैजेट-मेल
व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग: पनामा पत्र, इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स, मैकक्लाचिकी और मियामी हेराल्ड
स्थानीय रिपोर्टिंग: साल्ट लेक ट्रिब्यून स्टाफ
राष्ट्रीय रिपोर्टिंग: डेविड फ़ारेनथोल्ड, वाशिंगटन पोस्ट
अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग: न्यूयॉर्क टाइम्स स्टाफ
फ़ीचर लेखन: न्यू यॉर्क टाइम्स के सी जे चिवर्स
टिप्पणी: पैगी नोनान, द वॉल स्ट्रीट जर्नल।
आलोचना: हिल्टन एल्स, द न्यू यॉर्कर
संपादकीय लेखन: आर्ट कलन, द स्टॉर्म लेक टाइम्स
संपादकीय कार्टूनिंग: जिम मॉरिन, मियामी हेराल्ड
ब्रेकिंग न्यूज फोटोग्राफ़ी: डेनियल बेरहुलक, द न्यूयॉर्क टाइम्स
फ़ीचर फोटोग्राफ़ी: ईजेसन वेंब्सगंस, शिकागो ट्रिब्यून।
पत्र, नाटक और संगीत
फिक्शन: कोलसन व्हाइटहेड द्वारा द अंडरग्राउंड रेलरोड।
ड्रामा: स्वेट, लिन नॉटेज द्वारा
जीवनी या आत्मकथा: द रिटर्न, हिशम मातर द्वारा
कविता: ओलीओ, तेहिम्बा जेस द्वारा
संगीत: एन्जिल बोन, डु युन द्वारा    


17.  स्वच्छता पर बंदरगाहों की पहली रैंकिंग में हल्दिया पोर्ट सबसे ऊपर
पहली बार, जहाजरानी मंत्रालय के तहत बारह प्रमुख बंदरगाहों को बंदरगाह संचालन, कार्यालय क्षेत्र, टाउनशिप क्षेत्र और इनकमिंग के प्रति प्रतिक्रिया के साथ कचरा पैदा करने वाले स्रोतों का मुकाबला करने के प्रयासों के आधार पर स्वच्छता मानदंडों पर स्थान दिया गया है।
जहां हल्दिया और विजाग बंदरगाहों ने क्रमशः पहले और दूसरे स्थान प्राप्त किए, लगभग सभी बंदरगाहों ने सफाई के लिए बेंचमार्क प्राप्त किया है या इसके ऊपर ही है। 16 से 31 मार्च 2017 तक ‘स्वच्छता पाखवाड़ा’ के दौरान इसका आयोजन किया गया था।

18. भारत ने एशियाई स्कूल हॉकी चैंपियनशिप जीती
अलीशान मोहम्मद और प्रताप लाकडा के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पांचवें एशियाई स्कूल हॉकी चैंपियनशिप में भारत ने फाइनल मुकाबले में मलेशिया को 5-1 से हराया। तीसरे और चौथे स्थान के लिए मैच में, सिंगापुर ने शूटआउट में चीन को 3-1 से हराया क्योंकि दोनों टीमें निर्धारित समय तक 1-1 की बराबरी पर थी।

19.. सलमान खान ने आशा पारेख की आत्मकथा ‘द हिट गर्ल’ लॉंच की 
सलमान खान ने बीते दौरे की अभिनेत्री आशा पारेख की आत्मकथा ‘द हिट गर्ल’  लॉंच की है, जिसके लिए उन्होंने प्रस्तावना भी लिखी है। प्रसिद्ध फिल्म समीक्षक और लेखक खालिद मोहम्मद द्वारा लिखी गई पुस्तक, 1960 और 1970 के दशक में कई लोगों के दिल पर राज करने वाली अभिनेत्री के जीवन और समय को कवर करती है।

20. मौत की सजा देने में चीन सबसे आगे, इसके बाद ईरान और सऊदी अरब
अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन ऐमनिस्टी इंटरनैशनल की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2016 के दौरान दुनियाभर में सजा-ए-मौत के मामलों में 37 फीसद तक की कमी आई क्योंकि ईरान ने इस दौरान कम ऐसी सजा दी।
चीन ने दुनिया के बाकी सभी देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा संख्या में लोगों को मौत की सजा दी। चीन के आंकड़ों को हटा दें, तो 2016 में दुनिया भर में करीब 1,032 लोगों को फांसी की सजा हुई।
ईरान ने 2016 में करीब 567 लोगों को मौत की सजा दी। सऊदी अरब ने 154 लोगों को फांसी पर चढ़ाया।

21. उड़ान की निगरानी के लिए सरकार ने अंतर-मंत्रिस्तरीय पैनल स्थापित किया
सरकार ने क्षेत्रीय एयर कनेक्टिविटी योजना की निगरानी के लिए एक अंतर-मंत्रिस्तरीय समिति की स्थापना की है जो उड़ान को अनवरत और अधोसंरक्षित हवाईअड्डे से जोड़कर सस्ती उड़ान देने की कोशिश करेगा।
इसके अलावा, योजना के “समयबद्ध” क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकारों सहित हितधारकों के बीच समन्वय के लिए पैनल जिम्मेदार होगा। सिविल एविएशन सेक्रेटरी की अध्यक्षता वाली, ‘अंतर-मंत्रिस्तरीय मॉनिटरिंग-सह-समन्वय समिति’ में वित्त, रक्षा, गृह और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय का प्रतिनिधित्व होगा।

22. भारत का पहला सूक्ष्म-नाटक महोत्सव दिल्ली में आयोजित
इकारिया के थेस्पिस के नाम पर, जिसे ग्रीक नाटक (6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व) में पहला अभिनेता माना जाता है, एक दिवसिय ‘थेस्पिस’ इवेंट में इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर में 28 स्वतंत्र नाटकों की स्क्रीनिंग हुई। थिएटर ग्रुप ‘वृक्ष’ द्वारा आयोजित, महोत्सव के साथ भारत में सूक्ष्म-नाटक अवधारणा की शुरुआत हो गई है।
42 प्रविष्टियों में से कश्मीरी, राजस्थानी, उर्दू, पंजाबी सहित 10 भाषाओं में 25 नाटकों का आयोजन किया गया।

23. कर्नाटक ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए मोबाइल ऐप लांच किया
कर्नाटक के मुख्य मंत्री सिद्धारमैया ने शहर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मोबाइल ऐप ‘सुरक्षा’ का अनावरण किया है। बेंगलुरु पुलिस द्वारा शुरू की गई, एकीकृत निजी ऐप का उद्देश्य आपातकाल में उनकी सुरक्षा और सुरक्षा के लिए महिलाओं की सहायता करना है।
ऐप में दो और नंबरों को पंजीकृत करने का विकल्प है, जिन्हें उपयोगकर्ता आपातकाल के दौरान सूचित करना चाहता है।                        


24. डाक विभाग, एसबीआई ने कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया
डाक विभाग ने डाकघरों में स्पीड पोस्ट और पार्सल के जरिये सामान भेजने के लिये काउंटरों पर नकदरहित लेनदेन को लेकर एसबीआई बड्डी ई-वालेट तथा पीओएस मशीनों के लिये भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ हाथ मिलाया है।
पंजाब सर्किल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल, पी के स्वैन तथा एसबीआई, चंडीगढ़ के मुख्य महाप्रबंधक अनिल किशोरा ने चंडीगढ़ जनरल डाकघर में एसबीआई बड्डी ई-वॉलेट और एसबीआई पीओएस मशीनों को सामान्य जनता के लिए समर्पित किया।
स्वेन ने कहा कि एसबीआई बड्डी ई-वॉलेट और पीओएस मशीनों की स्थापना डाकघर में डिजिटल पेमेंट्स / कैशलेस लेनदेन की सुविधा प्रदान करेगी।

25. राष्ट्रपति ने 26 भू वैज्ञानिकों को राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार 2016 प्रदान किया
राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय बिजली, कोयला, नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा एवं खनन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में 26 वैज्ञानिकों को राष्‍ट्रीय भूविज्ञान पुरस्‍कार 2016 प्रदान किए।
26 भूवैज्ञानिकों को वर्ष 2016 के लिए भूविज्ञान के 11 क्षेत्रों में उनके प्रतिभाशाली योगदानों के लिए राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक पुरस्कार प्रदान किए गए।राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान, गोवा के डॉ. अभिषेक साहा को युवा वैज्ञानिक पुरस्कार मिला जिनकी विशेष रूप से राष्ट्रपति एवं खनन मंत्री ने सराहना की।

26. बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता का निधन
बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास गुप्ता का दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया। अखिलेश दास गुप्ता प्रमुख शिक्षाविद्, प्रोफेसर, भारतीय राजनीतिज्ञ और परोपकारवादी थे। वह स्वतंत्रता सेनानी व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बाबू बनारसी दास के पुत्र थे।
वह देश के सबसे प्रतिष्ठित कार्यालय राज्य सभा में 18 वर्ष तक संसद सदस्य रहे। उन्होंने यूपीए -1 के दौरान डॉ मनमोहन सिंह सरकार में जनवरी 2006 से मई 2008 तक इस्पात मंत्री का पद संभाला था।


27. पीएम मोदी ने लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन की किताब का विमोचन किया
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा लिखी गई मराठा रानी अहिल्याबाई होलकर के जीवन पर आधारित एक किताब ‘मातोश्री’ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की।
रिलीज के बाद पुस्तक के आधार पर एक नाटक संसद पुस्तकालय भवन में बालयोगी सभागार में प्रधान मंत्री के साथ कई केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों की उपस्थिति में आयोजित किया गया