12-14 NOVEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1. विश्व निमोनिया दिवस: 12 नवंबर
विश्व निमोनिया दिवस पहली बार 2009 में मनाया गया था जब 100 से अधिक संगठन बाल निमोनिया के खिलाफ वेश्विक संगठन बनाने हेतु शामिल हुए थे।विश्व निमोनिया दिवस निमोनिया की गंभीरता को उजागर करने में मदद करता है और इस रोग से लड़ने के तरीकों को ढूंढने में अधिक संगठनों को प्रोत्साहित करता है।

2. चरम मौसम घटनाएं: भारत छठा सबसे असुरक्षित देश
जलवायु खतरे का सामना करने वाले देशों की नई सूची में हैती, ज़िम्बाब्वे, फिजी, श्रीलंका और वियतनाम के शीर्ष पांच स्थानों पर रहने के बाद भारत चरम मौसम घटनाओं का सामना करने के मामले में दुनिया का छठा सबसे असुरक्षित देश है।बर्लिन स्थित एक स्वतंत्र विकास और पर्यावरण संगठन जर्मन वॉच द्वारा नवीनतम वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक (सीआरआई) रैंकिंग जारी की गई है।सूचकांक ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) को 10वें स्थान पर रखा गया और शीर्ष दस की सूची में अन्य तीन असुरक्षित देशों में चीनी ताइपे, मैसिडोनिया और बोलीविया शामिल है।

03. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय बाल देखभाल संस्थान पर्व “हौसला 2017” का आयोजन करेगा
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 16 से 20 नवंबर, 2017 तक बाल अधिकार सप्ताह (हौसला 2017) का मनाएगा। देश 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाता है और प्रत्येक वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है।महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा बाल अधिकार सप्ताह का आयोजन, इन दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के बीच की अवधि पर, बाल देखभाल संस्थानों (सीसीआई) में रह रहे बच्चों के लिए अन्तर्र बाल देखभाल संस्थान पर्व के आयोजन की मेजबानी से होगा।

04. गुरुग्राम में तितली संरक्षण पार्क बनेगा
भारत की सबसे बडा तितली संरक्षण पार्क हरियाणा के गुरुग्राम जिले में तेजी से शहरीकरण से खतरे में प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने के लिए स्थापित किया जाएगा। तितलियों फूल पौधों पर निर्भर होती है। यह पार्क वैज्ञानिक महत्व का होगा और गुरुग्राम में एक हरा क्षेत्र होगा।

05. नेपाल के पूर्व प्रधान मंत्री बिस्ता की 90 वर्ष की आयु में निधन
काठमांडू में 90 वर्ष की उम्र में नेपाल के पूर्व प्रधान मंत्री कीर्ति निधि बिस्ता का निधन हो गया।थामेल, काठमांडू में जन्मे, बिस्ता 1969 से 1970, 1971 से 1973 और 1977 से 1979 तक तीन बार प्रधान मंत्री बने और तत्कालीन राजा ज्ञानेंद्र शाहा की अगुवाई में सरकार में उपाध्यक्ष रहे

06. फिलीपींस में 31वां आसियान शिखर सम्मेलन शुरू
फिलीपींस 12-14 नवंबर तक 31 वें आसियान शिखर सम्मेलन के साथ अपने साल भर के आसियान आयोजनों का समापन करेगा 31वें एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए विश्व के करीब 20 नेता फिलीपींस में हैं। 2017 के लिए आसियान का विषय है ‘पार्टनरिंग फॉर चेंज, एनगेजिंग द वर्ल्ड’ यह 8 अगस्त 1967 को गठित हुआ था। इसमें 10 सदस्य देश हैं।रॉड्रिगो ड्यूतर्ते संगठन के मौजूदा अध्यक्ष हैं।

07. रवि बांगर इक्वाडोर में भारत के अगले राजदूत
श्री रवि बांगर, (आईएफएस: 1982) को बोगोटा में निवास के साथ इक्वाडोर में भारत के अगले राजदूत के रूप में समवर्ती रूप से नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में कोलंबिया में भारत के राजदूत हैं।

08. `एनआईएनएल को प्रतिष्ठित कलिंग सुरक्षा पुरस्कार
नीलचल इस्पात निगम लिमिटेड (एनआईएनएल) ने 8वें ओडिशा राज्य सुरक्षा सम्मेलन में प्रतिष्ठित “कलिंग सुरक्षा पुरस्कार” प्राप्त किया। वर्ष 2016 के सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा पर्फॉर्मर के लिए ओडिशा स्थित एनआईएनएल को स्वर्ण श्रेणी में पुरस्कार मिला।ओडिशा राज्य सुरक्षा सम्मेलन का आयोजन गुणवत्ता एवं पर्यावरण प्रबंधन सेवा संस्थान (IQEMS) और सार्वजनिक उद्यम संस्थान द्वारा किया गया।

09. दीपा कर्माकर एनआईटी अगरतला द्वारा डी लिट के साथ सम्मानित
भारत की स्टार जिम्नास्ट दीपा कर्मकार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) अगरतला द्वारा डी लिट डिग्री से सम्मानित किया गया है। 24 वर्षीय त्रिपुरा की स्टार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट है।पिछले साल ब्राजील में रियो ओलंपिक खेलों में महिलाओं की वॉल्ट इवेंट के फाइनल राउंड में वह चौथे स्थान पर रहीं थीं।

10. विश्व मधुमेह दिवस: 14 नवंबर
विश्व मधुमेह दिवस प्राथमिक वैश्विक जागरूकता अभियान है जो मधुमेह मेलेटस पर ध्यान केंद्रित करता है और प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ (आईडीएफ) के नेतृत्व में, प्रत्येक विश्व मधुमेह दिवस मधुमेह से संबंधित विषय पर केंद्रित है।टाइप 2 मधुमेह बड़े पैमाने पर रोके जाने योग्य और उपचार योग्य गैर-संचारी रोग है जो विश्वभर में तेजी से बढ़ रहा है।टाइप 1 डायबिटीज रोके जाने योग्य नहीं है लेकिन इनसुलिन शॉट्स के साथ इलाज किया जा सकता है।इस वर्ष का विषय है ‘महिलाएं और मधुमेह- स्वस्थ भविष्य के लिए हमारा अधिकार’।

11. प्रधान मंत्री मोदी के नाम पर मनीला में राइस फील्ड प्रयोगशाला
फिलीपींस की यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलीपींस के लॉस बानोस में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) का दौरा किया और ‘श्री नरेंद्र मोदी लचीला राइस फील्ड प्रयोगशाला’ का उद्घाटन किया। उन्होंने आईआरआरआई जीन बैंक में भारतीय चावल के बीज की दो किस्मों को भी प्रस्तुत किया।आईआरआरआई चावल विज्ञान के माध्यम से गरीबी और भूख को कम करने के लिए समर्पित एक प्रमुख अनुसंधान संगठन है।

12. किश्तवार में सेना ने युवा समारोह आयोजित किया
सेना ने किश्तवाड़ के ऐतिहासिक चॉगान मैदान में 13 नवंबर 2017 को एक आयोजन युवा समारोह आयोजित किया।यह उत्सव भारत के विभिन्न क्षेत्रों की समृद्ध संस्कृति को उजागर करने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का एकीकरण था और सभी आयु समूहों के लोगों के लिए भोजन, मनोरंजन और खेलों की मेजबानी की गई।इस इवेंट में पूरे देश की विभिन्न जातीय विशिष्टताओं का प्रदर्शन भी शामिल किया गया।

13. सईद अजमल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की
पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने घोषणा की है कि वह राष्ट्रीय ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट के अंत में सभी प्रकार के क्रिकेट से रिटायर करेंगे। 35 टेस्ट मैचों में, उन्होंने 178 विकेट लिए जबकि 113 एकदिवसीय मैचों में 22.72 के औसत व 4.18 की इकोनोमी दर से 184 विकेट लिए।उन्होंने 64 टी- 20 खेले जिसमें उन्होंने 85 विकेट लिए हैं।

14. भारत और फिलिपीन्स के बीच चार समझौते
भारत और फिलीपीन्स की बीच 14 नवम्बर को चार समझौते हुए. ये समझौते फिलीपीन्स में आयोजित आसियान सम्मेलन में भाग लेने गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के बीच व्यापक बातचीत में हुए. इस बातचीत में आतंकवाद से निपटने तथा व्यापार और निवेश में तेजी लाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी. दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्यम सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने तथा विश्व मामलों की भारतीय परिषद और फिलीपीन्स विदेश सेवा संस्थान के बीच संबंधों में तेजी लाने के बारे में चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.

15.आईसीजे चुनाव में भारत और ब्रिटेन का मुकाबला बेनतीजा
अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) की एक सीट पर चुनाव के लिए भारत के दलवीर भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच मुकाबला बेनतीजा रहा. इस चुनाव के लिए हुए ताजा मुकाबले में किसी भी उम्मीदवार को आवश्यक संख्या में मत नहीं मिल पाए. 70 वर्षीय भंडारी और ग्रीनवुड हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत में फिर से चुने जाने के लिए एक दूसरे से मुकाबला कर रहे हैं. आईसीजे की 15 सदस्यीय पीठ के एक तिहाई सदस्य हर तीन साल में नौ वर्ष के लिए चुने जाते हैं. इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में अलग अलग लेकिन एक ही समय चुनाव कराए जाते हैं.

16. भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण की शुरुआत
भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण का शुभारंभ 13 नवम्बर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में किया गया. इस परियोजना के तहत सरकार का मकसद ऑप्टिकल फाइबर के जरिए ढाई लाख पंचायतों को कनेक्टक करना है. जिससे ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट सेवाएं, ई-हेल्थकेयर, ई-एजुकेशन, ई-कॉमर्स और रोजगार सृजन के काम को बढ़ावा मिल सके. भारतनेट के पहले चरण में देश के कई राज्यों की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था. जिसे दिसंबर 2017 के पूरा कर लिया जाएगा. जबकि सरकार ने भारतनेट के दूसरे चरण के लक्ष्य के तहत ढाई लाख ग्राम पंचायतों में सेवाएं शुरू करने का लक्ष्य 2019 के अंत तक रखा है. इस परियोजना पर करीब तीन खरब 40 अरब रूपये खर्च होंगे. सरकार इस परियोजना के लिए सात लाख किलोमीटर का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाएगी.

17. भारत का पहला जनजातीय उद्यमशीलता समागम छत्तीसगढ़ में
भारत का पहला जनजातीय उद्यमशीलता समागम 14 नवम्बर से छत्तीसगढ़ में बस्तर के दंतेवाड़ा में शुरू हुआ. सम्मेलन का आयोजन नीति आयोग, अमरीकी सरकार के सहयोग से कर रहा है. यह कार्यक्रम आठवें वैश्विक उद्यमशीलता शिखर सम्मेलन का हिस्सा है. इस दौरान इलाके में होने वाली वन उपज और अन्य उत्पादों के लिये अनुबंध भी किये जाएंगे. इस सम्मेलन का उद्देश्य आदिवासी उद्यमियों का कौशल विकास करने के साथ-साथ उन्हें उत्पादों की ब्रांडिंग करने और बेहतर बाज़ार उपलब्ध कराने में सहायता करना है.

18. इटली की फुटबॉल टीम विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम
इटली की फुटबॉल टीम 60 साल में पहली बार फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही है. 13 नवम्बर को मिलान के सैन सीरो स्टेडियम में खेले गए क्वालीफाइंग मैच में स्वीडन ने इटली को पराजित कर दिया. इटली की टीम 1958 में विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही थी लेकिन उसके बाद से उन्होंने हर विश्व कप में हिस्सा लिया था. वहीं स्वीडन की टीम को अब 12वीं बार विश्वकप में हिस्सा लेने का मौका मिला है. उल्लेखनीय है कि इटली फुटबॉल विश्व कप में चार बार चैम्पियन रही है.

19. एशिया रग्बी चैम्पियनशिप में भाग लेगा भारत
भारतीय पुरूष रग्बी टीम ताइवान में 15 से 18 नवंबर तक होने वाली एशिया रग्बी चैम्पियनशिप डिवीजन टू रग्बी 16 में भाग लेगी. भारतीय टीम भारतीय रग्बी फुटबाल संघ की देखरेख में यह टूर्नामेंट खेलेगी. इसमें मेजबान चीनी ताइपै, थाईलैंड, भारत और सिंगापुर खिताब के लिये भिड़ेंगे.

20. बाल दिवस 14 नवंबर को भारत भर में मनाया गया
भारत में 14 नवंबर 2017 को बाल दिवस मनाया गया. यह दिवस बच्चों के अधिकार, देखभाल और शिक्षा के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने हेतु मनाया जाता है. भारत में बाल दिवस भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है.  बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है. भारत के अलावा बाल दिवस दुनिया भर में अलग अलग तारीखों पर मनाया जाता है. 

बाल दिवस की नींव वर्ष 1925 में रखी गई थी. इसके बाद वर्ष 1953 में विश्व भर में इसे मान्यता मिली संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवंबर 1958 को बाल अधिकारों की घोषणा की 


 21. एरोबिक व्यायाम से दिमाग का आकार बढ़ सकता है : अध्ययन
आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा किए गए नये अध्ययन के अनुसार एरोबिक व्यायाम से उम्र बढ़ने के साथ याददाश्त में भी सुधार होता है और दिमाग स्वस्थ बना रहता है.
अध्ययन के दौरान वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने मस्तिष्क के एक हिस्से हिप्पोकैम्पस पर एरोबिक व्यायाम के प्रभाव की समीक्षा की. हिप्पोकैम्पस याददाश्त और दिमाग की कार्यप्रणाली के लिए प्रमुख है.

22. उत्तर प्रदेश सरकार ने गंगा सफाई हेतु नीदरलैंड के साथ समझौता किया
गंगा सफाई हेतु उत्तर प्रदेश सरकार ने नीदरलैंड सरकार के साथ समझौता किया. गंगा सफाई हेतु कानपुर में प्रोजेक्ट का शुभारम्भ 13 नवम्बर 2017 को किया गया. इस प्रोजेक्ट पर लगभग 8 मिलियन यूरो खर्च का अनुमान है.  नीदरलैंड के राजदूत अल्फांसस स्टोलिंगा और यूपी पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव पर्यावरण रेणुका कुमार की मौजूदगी में लैंडमार्क होटल में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. समझौता के अनुसार गंगा किनारे लगी टेनरियों को अब शिफ्ट करने की जरूरत नहीं होगी. 

23. राफेल नडाल एटीपी विश्व टूर में नंबर-1 खिलाड़ी घोषित
एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग इतिहास में नडाल साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी बने रहने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार 31 साल के खिलाड़ी राफेल नडाल ने 21 अगस्त को ब्रिटेन के एंडी मरे को हराते हुए विश्व रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया था. नडाल चौथी बार वर्ष के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी बने रहे. राफेल नडाल ने वर्ष 2008, 2010 और 2013 में एटीपी रैंकिंग में साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी का ताज अपने पास रखा था |

24.हिन्द -प्रशांत क्षेत्र में भारत को मिला तीन देशों का साथ
हिन्द  प्रशांत क्षेत्र में चीन की चुनौती का मुकाबला करने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका एकसाथ आए हैं। इस क्षेत्र में सहयोग और उसके भविष्य की स्थिति पर चारों देशों ने रविवार को मनीला में पहली बार वार्ता की।  चीन की बढ़ती सैन्य और आर्थिक ताकत के बीच इन देशों ने माना है कि स्वतंत्र, खुला, खुशहाल और समावेशी हिन्द -प्रशांत क्षेत्र से दीर्घकालिक वैश्विक हित जुड़े हैं। भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान को मिलाकर चतुष्कोणीय संगठन बनाने का विचार 10 साल पहले आया था। अब जाकर यह अस्तित्व में आया है। 


25. ईरान ने परमाणु बैटरी बनाने वाली प्रौद्योगिकी हासिल की
ईरानी परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओओआई) के प्रमुख के एक वरिष्ठ सहयोगी ने घोषणा की है कि एईओआई के विशेषज्ञों ने परमाणु बैटरी बनाने वाली प्रौद्योगिकी हासिल कर ली है।समाचार एजेंसी ‘‘फार्स’ द्वारा शनिवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार असकर जारेन ने शहर-ए-कुर्द में कहा, ईरान उन देशों के समूह में शामिल हो गया है, जो इस प्रौद्योगिकी को हासिल कर परमाणु बैटरी का उत्पादन करते हैं।