15-16 NOVEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1.सिविल सेवा परीक्षा में  अधिकतम उम्र सीमा में बदलाव पर विचार
केंद्र सरकार सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न और अधिकतम उम्र सीमा में बदलाव पर विचार के लिए गठित बासवान समिति की रिपोर्ट की पड़ताल कर रही है। यूपीएससी द्वारा गठित समिति ने 9 अगस्त, 2016 को आयोग को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। माना जा रहा है कि समिति ने अधिकतम उम्र सीमा (32) कम करने और मौजूदा पैटर्न में बदलाव की सिफारिश की है।

2. दिल्ली में बीएस-6 ईधन अप्रैल से ही
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर को लेकर चिंता के बीच सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। सरकार ने दिल्ली में भारत स्टेज-6 (बीएस-6) मानक वाले वाहन ईधन की आपूर्ति  निर्धारित समय से दो साल पहले एक अप्रैल 2018 से करने का निर्णय किया है। पहले इस ईधन की आपूर्ति  एक अप्रैल 2020 से होनी थी।

3. दावोस समिट की सह अध्यक्षों में भारतीय महिला भी
स्विट्जरलैंड के दावोस में होने वाले वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के वार्षिक सम्मेलन के लिए सात सह अध्यक्षों के रूप में पहली बार सभी महिलाओं को चुना गया है। खास बात यह है कि इन सात महिलाओं में भारतीय कार्यकर्ता व उद्यमी चेतना सिन्हा भी शामिल हैं।करीब पांच दशक के इतिहास में पहली बार दावोस सम्मेलन के लिए सभी महिलाएं सह अध्यक्ष होंगी।इस कार्यक्रम में पूरी दुनिया से कारोबार, सरकार, राजनीति, शिक्षा, और सामाजिक क्षेत्र के तीन हजार से ज्यादा ग्लोबल लीडर हिस्सा लेंगे। इनमें भारत से ही सौ से ज्यादा मंत्री, मंत्रियों और अधिकारियों के हिस्सा लेने की संभावना है।

4. सार्वजनिक खरीद इकाई पूर्ति तथा निपटान महानिदेशालय (डीजीएसएंडडी) को 31 अक्टूबर को बंद 
वाणिज्य मंत्रालय ने करीब सौ साल पुरानी अपनी सार्वजनिक खरीद इकाई पूर्ति तथा निपटान महानिदेशालय (डीजीएसएंडडी) को 31 अक्टूबर को बंद कर दिया गया है। इस इकाई को ब्रिटिश शासन के दौरान 1860 में स्थापित किया गया था। इसे बंद करने का निर्णय सार्वजनिक खरीद के लिए सरकारी ई-बाजार (जीईएम) के पिछले साल गठन किए जाने के बाद लिया गया है।  विभाग के करीब 1100 कर्मचारियों को आयकर विभाग समेत विभिन्न विभागों में भेजा जा रहा है।


05. वरिष्ठ साहित्यकार कुंवर नारायण का  निधन
कविता, कहानी, लेख व समीक्षाओं के साथ-साथ सिनेमा, रंगमंच एवं अन्य कलाओं पर भी बेहतरीन लेखन करने वाले वरिष्ठ साहित्यकार कुंवर नारायण का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया।  कुंवर नारायण का जन्म फैजाबाद (उत्तर प्रदेश) में 19 सितंबर, 1927 को हुआ था। कुंवर ने अपनी कविता यात्र में कई बेहतरीन संग्रह दिए हैं। इनमें ‘इन दिनों’, ‘हाशिए का गवाह’, ‘आत्मजयी’, ‘वाजश्रवा के बहाने’, ‘चक्रव्यूह’ सहित अन्य कृतियां शामिल हैं। कुंवर नारायण को 2005 में प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार मिला था। उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार, व्यास सम्मान, प्रेमचंद पुरस्कार, राष्ट्रीय कबीर सम्मान, शलाका सम्मान और 2009 में पद्मभूषण सम्मान दिया गया।


06.भारत-बांग्लादेश संयुक्त अभ्यास सम्प्रीति 2017 समाप्त 
भारत-बांग्लादेश संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास सम्प्रीति 2017 16 नवम्बर 2017 को वेलीडेशन अभ्यास के साथ समाप्त हो गया. यह संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास सम्प्रीति 2017 मिजोरम में काउंटर इनसरजेंसी एण्ड जंगल वारफेयर स्कूल, वेरेंगटे में संचालित किया गया.  दोनों देशो भारत-बांग्लादेश के मध्य सम्प्रीति श्रृंखला में यह 7 वां अभ्यास था. संयुक्त अभ्यास अभूतपूर्व तरीके से सफल रहा. इस अभ्यास से दोनों सेनाओँ के मध्य आपसी समझ को बढ़ावा देने के अतिरिक्त द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकेगी.


07. जापान और अमेरिका ने संयुक्त नौसैन्य अभ्यास आरम्भ किया  
जापान और अमेरिका ने 16 नवंबर 2017 को संयुक्त नौसैन्य अभ्यास शुरू किया. दोनों देशों के मध्य संयुक्त नौसैन्य अभ्यास उत्तर कोरिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए किया जा रहा है.इससे पहले अमेरिकी विमान वाहक पोतों ने पश्चिमी प्रशांत महासागर में संयुक्त अभ्यास किया. अमेरिकी नौसेना के अनुसार 10 दिन चलने वाले इस संयुक्त नौसैन्य अभ्यास में करीब 14,000 अमेरिकी सैनिक, विमान वाहक अमेरिकी जहाज रोनाल्ड रीगन और मिसाइल विध्वंसक शामिल होंगे. यह दक्षिण जापान में ओकिनावा के आसपास के समुद्र में तैनात किए जाएँगे.इस वार्षिक अभ्यास का उद्देश्य हवा और समुद्री अभियान में प्रशिक्षण के माध्यम से जापान और अमेरिकी सेनाओं के मध्य अपनी रक्षा के लिए तत्पर कार्रवाई की क्षमता को बढ़ाना है.

08. अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस मनाया गया 
अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस 16 नवम्बर 2017 को विश्वभर में मनाया गया. इस दिन को मनाने का उद्देश्य सौहार्दपूर्ण सहअस्तित्व बनाए रखने और विश्व में शांति तथा सामंजस्य कायम करने के लिए लोगों को सहनशील बनने की आवश्यकता के विषय में जागरूक बनाना है.इस दिन दुनिया भर में अन्याय, पक्षपातपूर्ण भेदभाव और अत्याचार तथा समाज पर उनके दुष्प्रभावों पर वाद-विवाद तथा चर्चाएँ आयोजित की जाती हैं.

09. भारतीय बिजली क्षेत्र  हेतु केंद्रित प्लेटफार्म-नेशनल पावर पोर्टल लॉन्च
विद्युत और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर. के. सिंह ने बिजली क्षेत्र की सूचना एकत्रीकरण और प्रसार के लिए केंद्रित प्लेटफार्म-नेशनल पावर पोर्टल (एनपीपी) लांच किया. पोर्टल http://npp.gov.in./ पर संपर्क किया जा सकता है.

10. केन जस्टर बने भारत में अमेरिकी राजूदत
अमेरिका के एक शीर्ष आर्थिक विशेषज्ञ केनेथ जस्टर ने भारत में अमेरिकी राजदूत के तौर पर शपथ ली. उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने उन्हें शपथ दिलाई. जस्टर भारत में शीर्ष अमेरिकी राजदूत भारतीय-अमेरिकी र्रिचड वर्मा की जगह लेंगे. ट्रंप के 20 जनवरी को 45वें अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद र्रिचड ने इस्तीफा दे दिया था, तभी से यह पद खाली है.

11. दक्षिणी सूडान में भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्‍त राष्‍ट्र पदक
संयुक्त राष्ट्र ने एक हजार से अधिक भारतीय शांति सैनिकों को दक्षिणी सूडान में समर्पित सेवाओं और बलिदान के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया है. यह पदक दुनियाभर में शांति स्‍थापना, मानवीय सहायता और आपदा राहत के कार्यों के लिये तैनात शांति सैनिकों को दिया जाता है. भारतीय जवानों ने यूएन के विश्‍व भर के 71 पीस किपिंग ऑपरेशन में से लगभग 50 ऑपरेशन्‍स में अपनी सेवाएं दी हैं.

12. भारत के लिए वीजा के नियमों को सरल बनायेगा जापान
जापान 1 जनवरी 2018 से ऐसे भारतीयों के लिये वीजा नियमों को सरल बनायेगा जो कम अवधि तक रूकने के लिये बहु प्रवेश वीजा (मल्टीपल एंट्री) के लिये आवेदन करते हैं. जापानी उच्चायोग ने कहा कि सरलीकृत वीजा व्यवस्था में न केवल वीजा आवेदन दस्तावेजों को सरल बनाया जायेगा बल्कि पात्र आवेदनकर्ताओं के लिये दायरे में विस्तार भी किया जायेगा. सरलीकृत वीजा व्यवस्था में आवेदक के नियोजन प्रमाणपत्र और कारण स्पष्ट करने से संबंधित पत्र की जरूरत से बहु प्रवेश वीजा के आवेदनकर्ताओं को छूट प्रदान करने का प्रावधान होगा. बहु प्रवेश वीजा के लिये आवेदन करने वालों को तीन दस्तावेज देने होंगे जिनमें पासपोर्ट, फोटो के साथ वीजा आवेदन पत्र और वित्तीय क्षमता को साबित करने वाले कागजात या किसी उद्यम से जुड़े होने को साबित करने वाला दस्तावेज शामिल होगा. इसमें कहा गया है कि बहु प्रवेश वीजा की वैधता अधिकतम 5 वर्ष होगी और इसके तहत अधिकतम 90 दिनों तक रुका जा सकेगा.

13. भारत, कजाकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास
भारत और कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘प्रबल दोस्तीक’ का दूसरा संस्करण हिमाचल प्रदेश में पूरा कर लिया है. प्रबल दोस्तीक (मजबूत दोस्ती) का प्रथम संस्करण कजाकिस्तान में आयोजित किया गया था, जो मध्य एशिया का बड़ा देश है और भारत का बड़ा वाणिज्य सहयोगी है |

14. नेपाल ने चीनी कम्पनी के साथ जलविद्युत परियोजना रद्द की
नेपाल ने चीन की एक सरकारी कम्पनी के साथ 1,200 मेगावाट क्षमता की एक बड़ी जलविद्युत परियोजना रद्द कर दी. ढाई अरब अमरीकी डॉलर की लागत वाली बूढ़ी गंडक जल विद्युत परियोजना के लिए समझौते पर इस वर्ष जून में हस्ताक्षर किए गए थे. नेपाल के उप-प्रधानमंत्री और ऊर्जा मंत्री कमल थापा ने कहा कि संसदीय समिति द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार 14 नवम्बर को हुई कैबिनेट की बैठक में चीनी कम्पनी के साथ समझौता समाप्त करने का फैसला किया गया.

15. उत्तराखंड के 9 विधायकों को अयोग्य घोषित करना सही
सुप्रीम कोर्ट ने नैनीताल हाईकोर्ट के उस फैसले सही बताया है, जिसमें हाईकोर्ट अयोग्य ठहराने के स्पीकर के फैसले के खिलाफ दायर नौ विधायकों की याचिका को खारिज कर दिया था. याचिका नौ विधायकों ने दायर की थी, जिन्होंने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में चले गये थे. इन विधायकों ने अयोग्य ठहराने के स्पीकर के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. उसके बाद इन विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें विश्वास मत में हिस्सा लेने से मना कर दिया था.

16. केंद्र सरकार ने उच्च शैक्षणिक संस्थाओं हेतु ‘डिजिटल कार्य योजना’ निगरानी पोर्टल तैयार किया
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ‘डिजिटल कार्य योजना निगरानी पोर्टल’ तैयार किया है. साथ ही केंद्र सरकार ने देश के सभी विश्वविद्यालयों एवं विश्वविद्यालय स्तर की संस्थाओं से डिजिटल कार्य योजना के आंकड़े अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वे के पोर्टल पर जारी करने आदेश जारी किए हैं. ‘डिजिटल कार्य योजना निगरानी पोर्टल’ पहल का उद्देश्य आधुनिक शिक्षा के बदलते वैश्विक स्वरूप के अनुरूप अच्छा प्रदर्शन करने वाली संस्थाओं की पहचान करना है. अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वे (एआईएसएचई) की वेबसाइट पर अब ‘‘डिजिटल कार्य योजना निगरानी पोर्टल’’ उपलब्ध है. सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को 30 नवंबर 2017 तक विश्वविद्यालय एवं उससे संबद्ध कालेज अपनी डिजिटल पहल के संबंधित 17 सूत्री एजेंडे पर प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश जारी किए हैं. 

17.केंद्र सरकार ने त्योहारों और पंचांग हेतु इंडिक कैलेंडर ऐप का शुभारम्भ किया
केंद्र सरकार ने त्योहारों और पंचांग की जानकारी हेतु इंडिक कैलेंडर ऐप का शुभारम्भ किया है. इंडिक कैलेंडर ऐप हिंदी, बांग्ला, तेलुगू, असमिया, मराठी और तमिल समेत 11 भारतीय भाषाओं में तैयार किया गया है. इस इंडिक कैलेंडर ऐप के माध्यम से सभी राज्यों के हिंदू त्योहारों, शुभ अवसरों की जानकारी के साथ पूरा पंचांग उपलब्ध कराया गया है.रेवरी लैंग्वेज टेक्नोलॉजीज कंपनी के सीईओ और सह-संस्थापक अरविंद पानई के हवाले से विज्ञप्ति में बताया गया कि इस ऐप के माध्यम से कभी भी, कहीं भी पंचाग की जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

18. सऊदी अरब ने योग को एक खेल गतिविधि के रूप में मान्यता दी
सऊदी अरब ने औपचारिक रूप से अपने व्यापार और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत खेल गतिविधियों के रूप में योग को मंजूरी दी है।इसलिए, जो अब योग का अभ्यास करना या सिखाना चाहता है, वह लाइसेंस के लिए आवेदन करके ऐसा कर सकता है।एमबीएस के नाम से जाने वाले क्राउन प्रिंस का नया विजन 2030 युवाओं के विकास और निवेश पर केंद्रित है।

19. नेपाल में आयोजित 10 वां दक्षिण एशिया आर्थिक शिखर सम्मेलन
10वां दक्षिण एशिया आर्थिक सम्मेलन (एसएईएस) 14 नवंबर, 2017 को नेपाल में काठमांडू में शुरू हुआ।
इस शिखर सम्मेलन का विषय: “दक्षिण एशिया में समावेशी और सतत विकास के लिए आर्थिक एकता को गहरा करना” है।मंत्री, सरकारी अधिकारियों, शोधकर्ताओं, प्रख्यात विशेषज्ञों और विचारकों सहित 200 प्रतिभागी इस तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।2008 से दक्षिण एशिया आर्थिक सम्मेलन (एसएईएस) का आयोजन किया जा रहा है।

20. रसगुल्ला के लिए पश्चिम बंगाल को जीआई टैग
पश्चिम बंगाल ने रसगुल्ला पर एक लंबे समय से चल रही लड़ाई जीती है जब चेन्नई स्थित भौगोलिक संकेत (जीआई) रजिस्ट्री ने घोषणा की कि भारत में एक प्रसिद्ध मिठाई बंगाल में उत्पन्न हुई थी ओडिशा में नहीं।बंगाल और ओडिशा 2015 से ही रसगुल्ला के जीआई पंजीकरण के लिये संघर्ष कर रहे हैं।पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बंगाल के रसगुल्ला को जीआई (भौगोलिक संकेत) दर्जा मिलने पर अपनी खुशी व्यक्त की।

21. राष्‍ट्रपति ने 37वें भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला-2017 का उद्घाटन किया
राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 14 नवंबर 2017 को नई दिल्ली में 37वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्या्पार मेला (आईआईटीएफ) 2017 का उद्घाटन किया।इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि आईआईटीएफ एक व्यापार मेला या प्रदर्शनी से अधिक महत्वपूर्ण है।प्रतिवर्ष 14 नवंबर को शुरू होने वाला यह मेला वैश्विक मंच पर भारत को प्रदर्शित करता है। यह अंतर्राष्ट्रीय व्या्पार के प्रति भारत की प्राचीन और चिरस्थाई प्रतिबद्धता का भी प्रतीक है।222 विदेशी कंपनियों सहित 3000 प्रदर्शक आईआईटीएफ 2017 में शामिल हो रहे हैं।

22. जन धन खाते खोलने में यूपी सबसे ऊपर
प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई), जो कि 2014 में देश में वित्तीय समावेश प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए लॉन्च की गई थी, ने कुछ उत्तरी राज्यों में गति बढ़ाई है।जनसंख्या के अपने क्षेत्र और आकार के साथ उत्तरप्रदेश नए पीएमजेडीवाई खाते खोलने में सबसे ऊपर है।वास्तव में भारतीय बैंकिंग प्रणाली में पांच करोड़ से अधिक नए पीएमजेडीवाई खातों का पांचवां हिस्सा अकेले उत्तर प्रदेश से आया है।