15-30 NOVEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1. भोमट महोत्सव का समापन
आजाद मैदान में राजस्थान बाल कल्याण समिति की ओर से आयोजित दो दिवसीय भोमट महोत्सव का रविवार को समापन हो गया।दूसरे दिन के आयोजनों में एथेलेटिक, कबड्डी, लम्बी कूद, सामान्य ज्ञान, मेहन्दी, रंगोली, कुर्सी रेस आदि स्पर्धांए हुई। मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला, विशिष्ट अतिथि जनजाति आयोग अध्यक्ष प्रकृति खराड़ी, जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल, विधायक हीरालाल दरांगी, सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग उपनिदेशक गिरीश भटनागर, मोहनलाल सुखाडिय़ा विवि इतिहास विभाग विभागाध्यक्ष दिग्विजय भटनागर ने विजेता को पुरस्कृत किया।  सांस्कृतिक संध्या में विद्यार्थियों ने बेहतर प्रस्तुतियां दी। छात्राओं की भवई, कालबेलिया प्रस्तुतियों को खूब सराहा गया।


02. चूरू में कायमखानी समाज की 500 महिलाओं ने बेटियों को उनका अधिकार दिलाएं
Nov, 26 2017
रविवार को गांव जसरासर में कायमखानी समाज की महिलाओं  व्याप्त दहेज प्रथा, फिजूल खर्ची को समाप्त करने व बेटियों को शिक्षित करने के लिए कायमखानी यूथ ब्रिगेड की ओर से किए जा रहे प्रयास की कड़ी में जसरासर में समाज की महिलाओं का कॉन्फ्रेस व सम्मान समारोह आयोजित किया गया। यहां सैकड़ों की तादात में मौजूद महिलाओं में से 500 महिलाओं ने बच्चों की शादियों में दहेज नहीं लेने व नहीं देने का शपथ लिया। साथ ही ऐसी 50 महिलाओं को सम्मानित किया गया जिन्होंने अपने बेटों की शादी में दहेज नहीं लिया। वहीं, सम्मेलन से प्रेरित होकर गांव पोटी व कालूसर के कामयखानी समाज के लोगों ने उक्त कुरीतियों को त्यागने का संकल्प लिया।

03. 2020 तक शुरू होगा मूण्डवा में अम्बुजा का सीमेंट प्लांट Nov, 26 2017
नागौर जिले के मारवाड़ मूण्डवा में  सीमेंट निर्माता कम्पनी अम्बुजा सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने प्लांट शुरू करने के संकेत दिए हैं। कम्पनी ने मूण्डवा के पास सीमेंट प्लांट के लिए प्रस्तावित जमीन पर हॉस्पिटल, मैस, कर्मचारियों के लिए आवास सहित अन्य बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है कम्पनी मूण्डवा में सीमेंट एवं क्लिंकर निर्माण संयंत्र के विकास पर 2000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस अत्याधुनिक संयंत्र में 4.5 एमटीपीए सीमेंट इकाई और 3 एमटीपीए क्लिंकर संयंत्र स्थापित करने के साथ ही एक 9 मेगावाट वेस्ट हीट रिकवरी बॉयलर इकाई भी स्थापित की जाएगी।

मारवाड़ मूण्डवा क्षेत्र में निवेश करने के पीछे कम्पनी का उद्देश्य राजस्थान में बाजार भागीदारी को और सुदृढ़ करना तथा निकटवर्ती राज्यों में आपूर्ति को बढ़ाना। इससे स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष रूप से 800 एवं परोक्ष रूप से 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

04. ताऊ शेखावटी को लोककवि मोहन मण्डेला लोक साहित्य पुरस्कार Nov, 26 2017
साहित्य सृजन कला संगम साहित्यिक संस्था के तत्तवावधान में आयोजित 21 वां लोककवि मोहन मण्डेला स्मृति अखिल भारतीय कवि सम्मेलन श्रोताओं की उपस्थिति में भोर तक चला। साहित्यकार कवि ताऊ शेखावटी को लोककवि मोहन मण्डेला लोक साहित्य पुरस्कार से नवाजा गया। जिसमें नकद राशि के अलावा शॉल एवं मानपत्र का वाचन कर कवियों एवं अतिथियों का सत्कार किया गया।


05. राजस्थान में बिखरेगी लिली फूलों की खुशबू
दुनिया के खूबसूरत फूलों में से एक लिली फूलों की खुशबू बस्सी के ढिंढोल स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पर लिली के फूलों की खेती शुरू की गई है. कुछ ही दिनों में लिली यहां अपनी खूबसूरती बिखेरने लगेगा.
लिली के फूलों की मांग खास तौर पर महंगे बुके, होटल्स और आलीशान सजावट के लिए की जा रही है. सर्दी के दिनों में लिली के फूलों की भारी डिमांड रहती है. अभी तक केवर दक्षिण भारत के राज्यों से लिलीयम के फूल मंगवाकर बेचे जाते हैं. राजस्थान ऑलिव कल्टीवेशन लिमिटेड ने ​ढिंढोल के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पर अलग-अलग रंगों वाले लिलियम के करीब 4 हजार पौधे तैयार करवाए हैं. जिनमें कुछ ही दिनों में फ्लावरिंग शुरू हो जाएगी. लिली का एक फूल बाजार में 80 से 100 रुपए तक में बिकता है. .


06.फ्लोराइड और नाइट्रेट प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को शुद्ध पेयजल
राजस्थान के फ्लोराइड और नाइट्रेट प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को शुद्ध पेयजल मिलने लगा है. प्रदेश में जलदाय विभाग की ओर से केन्द्र सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत फ्लोराइड और नाइट्रेट प्रभावित गांवों में आरो प्लांट और डी-फ्लोराइडेशन यूनिट लगाकर लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है. जलदाय विभाग की ओर से प्रदेश के फ्लोराइड प्रभावित गांवों में तीन चरणों में 3 हजार 152 आरओ प्लांट और 1 हजार 520 डीएफयू स्वीकृत किए गए हैं. 


07. राजस्थान में खुला पहला रोटी बैंक
राजस्थान के पहले रोटी बैंक का शुभारंभ 26 नवंबर को शाम साढ़े चार बजे सांसद संतोष अहलावत करेंगी. राजस्थान का पहला रोटी बैंक झुंझुनू में खुलने जा रहा है जहां पर हर रोज 100 जरूरतमंद लोगों को जिले के प्रसिद्ध होटलों का खाना मिलेगा. दरअसल झुंझुनूं के समाजसेवी युवाओं ने यह जिम्मा हाथ में लिया है. इन 100 व्यक्तियों में सबसे पहले बीडीके अस्पताल में भर्ती मरीजों को और उसके बाद जरूरतमंदों को भोजन परोसा जाएगा. 


08. ‘डेजर्ट 600’ के तहत साइकिल पर जयपुर से जैसलमेर पहुंचे BSF जवान
बीएसएफ जवानों का दल ‘डेजर्ट 600’ के तहत साइकिल पर जयपुर से जैसलमेर पहुंचा. पाकिस्तान के साथ सबसे लंबी सीमा क्षेत्रों में से एक जैसलमेर जिले में पहुंचने वाली इस डेजर्ट सफारी को पिछले 20 नवम्बर को जयपुर से कपिल देव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. सफारी दल में शामिल संभागी बीएसएफ के जैसलमेर मुख्यालय पहुंचे जहां उनका स्वागत किया गया.बल के सेक्टर मुख्यालय में 68 बटालियन के कमांडेंट विपिन पनहारी ने डेजर्ट सफारी में सम्मिलित संभागियों का स्वागत करते हुए बीएसएफ के प्रति उनके जज्बे की प्रशंसा की. 


09. राजस्थान शिक्षा में चौथे स्थान पर पहुंचा
पिछले चार सालों में राज्य में आदर्श, उत्कृष्ट और स्वामी विवेकानंद विद्यालयों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया गया है.इसी तर्ज पर प्रदेश के सभी विद्यालय ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ के रूप में विकसित हों.
आगामी सत्र से प्रदेश में शैक्षिक गुणवत्ता के लिए 
‘स्टेट एजूकेशन रिसर्च ट्रेनिंग सेंटर’ की स्थापना की जाएगी.  85 हजार करोड़ रुपए बजट व्यय कर प्रदेश को शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने की पहल की है. इसी से हाल के आए राष्ट्रीय सर्वे में कभी 18वें स्थान पर रहने वाला राजस्थान आज शिक्षा क्षेत्र में चौथे स्थान पर आ गया है.


10. जैसलमेर रेलवे स्टेशन जल्द होगा फ्री वाई-फाई से लैस
जैसलमेर का रेलवे स्टेशन फ्री वाई फाई जोन में शामिल होने जा रहा है. रेलवे स्टेशन को हाईटेक बनाने के चलते विभिन्न स्टेशनों पर फ्री वाई फाई शुरू किया जा रहा है. इसमें जैसलमेर रेलवे स्टेशन को भी शामिल किया गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के कई स्टेशनों को फ्री वाई फाई भी कर दिया गया है. 


11. मोबाइल ऐप के जरिए सरकार कराएगी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी
इसके लिए कॉलेज शिक्षा ने ‘दिशारी’ नाम से अनूठा एप लॉन्च किया है. इससे छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी हर तरह की मदद मिल सकेगी. ऐसे नवाचार देश में केवल राजस्थान में ही हो रहे हैं.सांइस एंड टेक्नोलॉजी पार्क में दिशारी एप और रुसा तथा नेक से संबंधित सूचनाओं को वेब मैप एप्लीकेशन की लॉन्चिंग कार्यक्रम में थीं.  कॉलेज शिक्षा विभाग ने 5 सितंबर को ‘दिशारी’ योजना का शुभारंभ किया था. 

इसमें सभी राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 56 दिनों तक प्रशिक्षित फैकल्टी द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है. इस योजना में पहले 10 महाविद्यालयों में लागू किया गया.


12. ईटीवी राजस्थान के बीकानेर प्रभारी रवि बिश्नोई को पत्रकारिता के लिए विशिष्ट पुरस्कार
बीकानेर में शनिवार को शंभू शेखर सक्सेना सामाजिक विकास संस्थान ने 8वें राज्य स्तरीय पत्रकारिता और साहित्य पुरस्कार सम्मारोह का आयोजन किया. इस सम्मान समारोह में ईटीवी राजस्थान के बीकानेर प्रभारी रवि बिश्नोई को पत्रकारिता के लिए विशिष्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राज्य स्तरीय पत्रकारिता पुरस्कार डीडवाना-नागौर के जहीर अब्बास उस्मानी को जल संरक्षण के लिए किए गए प्रयासों के लिए दिया गया. वहीं साहित्य का राज्य स्तरीय पुरस्कार श्रीमती वीणा चौहान को उनकी कृति समर्था के लिए प्रदान किया गया. इसी क्रम में साहित्य का विषिष्ट पुरस्कार डॉ. शंकर लाल गोस्वामी को उनकी कृति नीलकंठ के लिए प्रदान किया गया. पुरस्कारों में राज्य स्तरीय अवार्ड के लिए 5100 रुपए तथा विशिष्ट पुरस्कार के लिए 2100 रुपए, 100 एवं 50 ग्राम चांदी का मेडल तथा सम्मान पत्र प्रदान किया गया.


13. उदयपुर में शुरू हुआ 42वां कृषि विश्वविद्यालय कुलपति सम्मेलन
राजस्थान के उदयपुर में भारतीय कृषि विश्वविद्यालय संगठन की ओर से आयोजित 42वें कृषि विश्वविद्यालय कुलपति सम्मेलन की शुरूआत शुक्रवार को हो गई. महाराणा प्रताप कृषि एंव प्रौ​द्योगिकी विश्वविद्यालय की मेजबानी में हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन का उद्धघाटन सिटी पैलेस के दरबार हॉल में आयोजित किया गया.
कृषि विश्वविद्यालय कुलपति सम्मेलन का उद्घाटन पूर्व राजघराने के सदस्य अरविंद सिंह मेवाड़ ने किया. 

इस कृषि सम्मेलन में शुक्रवार और शनिवार को पांच तकनीकी सत्र आयोजित किये जाएगें. जिसमें कृषि शिक्षा और इससे जुड़े मुद्दों पर विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और विशेषज्ञ विस्तार से चर्चा करेंगे. इस आयोजन के पीछे का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश में वैश्विक कृषि शिक्षा विस्तार किस प्रकार से ज्यादा से ज्यादा हो. इसके साथ ही इस आयोजन में देश में कृषि उत्पादता और गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ ही देश के किसानों की आय बढ़ाने पर भी इस सम्मेलन में मंथन किया जाएगा


14. दिल्ली के वर्ल्ड फूड इंडिया की तर्ज पर  जयपुर में ‘फूड टेक’ का आयोजन
फूड प्रोसेसिंग उद्योग को लेकर हाल ही दिल्ली में हुए ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2017’ मेले की तर्ज पर अब राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी आयोजन होने जा रहा है. यह फूड टैक एमएसएमई विकास संस्थान परिसर में 1 से 3 दिसम्बर तक आयोजित किया जाएगा. फूड टैक के दौरान प्रदेश में फूड इंडस्ट्री के विकास पर मंथन भी किया जाएगा. इस फूड टैक में फूड इंडस्ट्री और फूड प्रोसेसिंग से जुडी कई कंपनियां अपने उत्पाद भी प्रदर्शित करेंगी. इसमें करीब 12 राज्यों के भाग लेने की संभावना है.


15. ‘हैण्डीक्राफ्ट टेक्नोलॉजी मिशन’ शुरू Nov, 27 2017
एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फोर हैंडीक्राफ्ट (ईपीसीएच) जल्द ही देश के हस्तशिल्प निर्यातकों के लिए ‘हैण्डीक्राफ्ट टेक्नोलॉजी मिशन’ शुरू करने जा रहा है। केन्द्र सरकार की स्वीकृति मिलने के बाद इसकी रूपरेखा तैयार कर रहा है। इससे भारतीय निर्यातकों को फायदा होगा। इस मिशन से जोधपुर के हस्तशिल्प निर्यातकों को बहुत फायदा होगा।  
पश्चिमी राजस्थान का हैंडीक्राफ्ट उद्योग विदेशों में खासा लोकप्रिय है। विदेशी ग्राहकों को यहां की लकड़ी से बने उत्पाद हमेशा से लुभाते आए हैं।
मिशन के फायदे
– हस्तशिल्प निर्यात बढ़ाने पर जोर।
– आर्टिजनों की आमदनी व लिविंग स्टैण्डर्ड बढ़ाना ।
– निर्यातकों को मार्केट, टेक्नोलॉजी, इंफ्रास्ट्रक्चर, कैपेसिटी बिल्डिंग व उत्पादन गुणवत्ता में सहायता।
– उत्पाद गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नई तकनीक वाली मशीनरी का उपयोग।


16.खाड़ी देशों की डिश में शामिल हुई सहजना फली
मांसाहार के चलन वाले खाड़ी देशों के खाने की डिश में अब सहजना की फलियां शामिल हो गई हैं। इससे भी बड़ी बात यह कि राजस्थान से इसकी सप्लाई होने लगी है खाड़ी देशों की मांग को देखते हुए हाल ही पहली बार एक टन की खेप का निर्यात किया गया है। इसके पहुंचने के साथ ही एडवांस आर्डर भी आ गए हैं। सहजना के पत्तों की भी डिमांड आ रही है। कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार पिछले सप्ताह करीब 1000 किलो सहजना फलियां दुबई भेजी गईं।

कृषि विपणन बोर्ड की ओर से शुरू की गई फल-सब्जी, फूल निर्यात प्रोत्साहन योजना के तहत सहजना के रासायनिक उत्पाद पर 4.50 रुपए तथा जैविक उत्पाद के 6 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से अनुदान देय है। 


17. मनरेगा में श्रमिक नियोजन में नागौर राजस्थान प्रदेश में अव्वल Nov, 27 2017
श्रमिक नियोजन के लिहाज से नागौर प्रदेश में पहले स्थान पर है। 23 नवम्बर के ताजा आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में मनरेगा में अक्टूबर 17 तक 94.59 लाख जॉब कार्ड धारक परिवार है जिनमें नागौर में 4.76 परिवार हैं। इन परिवारों के 11.91 लाख श्रमिक पंजीकृत जिसमें से 4 लाख 53 हजार 482 श्रमिक सक्रिय हैं,जो कि प्रदेश के किसी भी जिले में सर्वाधिक है। 


18. साइबर क्राइम में राजस्थान देश में चौथे नंबर पर Nov, 27 2017 
प्रदेश में साइबर क्राइम की जड़ें लगातार गहरी होती जा रही हैं। साइबर अपराध के मामलों में राजस्थान देश में चौथे नंबर पर पहुंच गया है। राजस्थान, उत्तरप्रदेश व कर्नाटक जैसे राज्यों में भले ही साईबर अपराध लगातर बढ़ रहा है लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि दिल्ली व चंडीगढ़ जैसे केंद्र शासित प्रदेश जहां ज्यादा पढ़े लिखे लोग रहते हैं वहां यह घट रहा है। राजस्थान में तो पिछले तीन साल में ही साइबर क्राइम में 26 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और देश में राज्य चौथे नंबर पर है।

इसके दो ही प्रमुख कारण है एक तो लोगों का जागरुक होना और दूसरा साइबर एक्सपर्ट का होना। जिससे अगर कोई मामला दर्ज भी होता तो उसका खुलासा होता है और इसी वजह से इन मामलों में कमी आती है।

19. कोटा में खुलने वाले हैं जीन थैरेपी और स्टेम सेल के राज  Nov, 25 2017 
इण्डियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन एण्ड इम्यूनोहेमेटेलॉजी (आईएसबीआई) का 42वां तीन दिवसीय वार्षिक अधिवेशन ट्रांसकॉन-2017 पहली बार 8 से 10 दिसम्बर तक कोटा में आयोजित होगा। अधिवेशन में देश ही नहीं, बल्कि विदेश से भी रक्तदाताओं के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। अध्यक्ष डॉ. वेदप्रकाश गुप्ता ने बताया कि इस बार की थीम
 ‘एवेलबिलिटी ऑफ सेफ ब्लड टू डिप्राइट रुरल पॉपूलेशन यानी वंचित ग्रामीण अंचल में सुरक्षित ब्लड की सुनिश्चितता।

इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र में फैली भ्रांतियों का उन्नमूलन व अंतिम व्यक्ति तक रक्तदान की उपयोगिता व प्रोत्साहन करना। साथ ही, रक्तदान के क्षेत्र में विश्व स्तर पर हो रहे शोध व अनुसंधान कार्य व नवनीतम तकनीकी को एक मंच पर लाकर जानकारी का आदान-प्रदान करना है। अधिवेशन में एक्सपर्ट स्पीकर अमरीका, सिंगापुर व आस्ट्रेलिया से बुलाए गए हैं, जो जीन थैरेपी और स्टेम सेल पर व्याख्यान देंगे।


20. बांस की खेती करने वाले किसानों के लिए केंद्र सरकार ने दी  बड़़ी़ राहत Nov, 25 2017 बांस की खेती करने वाले किसानों को बड़ी राहत देते हुए कैबिनेट ने वन अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इस संशोधन के बाद गैर वन क्षेत्रों में बांस की खेती करने वाले किसानों को बांस काटने व उन्हें दूसरे राज्यों में बेचने के लिए परमिट लेने की अनिवार्यता खत्म हो जायेगी। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में वन अधिनियम 1927 में धारा 2(7) जोडऩे की इजाजत मिल गयी है । 

21. 3 दिसंबर से छठवें जयपुर रंग महोत्सव की होगी शुरुआत
जयपुर थिएटर फेस्टिवल (जयरंगम) की शुरुआत 3 दिसम्बर से शहर में होने जा रहा है, जो 10 दिसंबर तक चलेगा। वहीं इस फेस्टिवल के दौरान देशभर के कई थियेटर ग्रुप्स द्वारा नाटकों का मंचन भी किया जाएगा। देशभर में जहां रंग मंच की दुनिया में ‘भारत रंग महोत्सव’ और ‘पृथ्वी थिएटर फेस्टिवल” जितना मशहूर है उतना ही जयरंगम भी अपने कला प्रदर्शनी के लिए पूरे देश में जाना जाता है। जयरंगम का आयोजन 2012 से किया जा रहा हैं। जबकि 5 साल की छोटी अवधि के दौरान ही जयरंगम देश के प्रतिष्ठित थिएटर फेस्टिवल्स में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है। 
जयरंगम की शुरुआत ‘अभिनय रंग मंच ग्रुप’ के नाटक ‘थिएटरवाला’ से होगा


22. कोटा के दैदीप्य की फिल्म सांकल को मिले 14 अवार्ड
जब एक 11 साल के लड़के की शादी 26 साल की लड़की से कर दी जाए। ऐसे में उनका जीवन कैसा होगा, कैसे उनकी जिन्दगी कटेगी। फिल्म सांकल की अनोखी कहानी बाल विवाह के कुछ ऐसे ही कड़वे राज खोलेगी। फिल्म की कहानी के पीछे एक संदेश है, जो देश के उन हिस्सों की हकीकत बयां करता है, जहां आज भी ऐसी सामाजिक समस्याएं बरकरार हैं। फिल्म राजस्थान में होने वाले 
बाल विवाह की थीम पर बनी है।
डायरेक्टर दैदीप्य जोशी व उनकी पत्नी आरती जोशी ने फिल्म में राजस्थान और पाकिस्तान बॉर्डर के पास स्थित एक गांव की कहानी है। गांव में समाज की पवित्रता बनाए रखने के लिए लड़कियों की शादी अपने ही समुदाय में कर दी जाती है।
फिल्म 28 नवम्बर को कोटा सहित कई शहरों में रिलीज होगी। कोटा में रात 8 बजे से फन सिनेमा में दिखाई जाएगी। फिल्म को अन्तरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में सराहा गया है और करीब 14 अवॉर्ड मिले चुके हैं। 

23. उदयपुर फिल्म फेस्टिवल का आगाज आज से Nov, 25 2017
उदयपुर फिल्म सोसायटी, द ग्रुप एवं जन संस्कृति मंच-प्रतिरोध का सिनेमा के संयुक्त तत्वावधान में पांचवां फिल्म फेस्टिवल शनिवार सुबह 11 बजे महाराणा कु भा संगीत सभागार में शुरू होगा। इस दौरान पांच फीचर फिल्में, चार दस्तावेजी फिल्में, दो शॉर्ट फिल्मों के प्रदर्शन के अलावा दो विशेष व्या यान, एक विशिष्ट प्रस्तुति दास्तानगोई तथा दो पैनल डिस्कशन होंगे।


24. पाई ओलंपिक का होगा भव्य शुभारम्भ
खेलों की नगरी बीकानेर में 25 नवम्बर की सुबह खेलों के लिए यादगार होगी, जब डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में स्कूलों के हजारों विद्यार्थी एक साथ विभिन्न खेलों में अपना दमखम दिखाने के लिए शामिल होंगे। पांच दिन तक चलने वाले इस महाखेल उत्सव में 12 खेल शामिल किए गए हैं। 

शहर में दौड़, कबड्डी, फुटबॉल व बास्केटबॉल के प्रतिभागी विद्यार्थियों का जोश, दमखम परखने के लिए पांच दिवसीय खेल स्पद्र्धा का आयोजन होगा। इसमें हिन्दुस्तान जिंक और पत्रिका इन एजूकेशन (पाई) की संयुक्त मेजबानी में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे सार्दुल स्पोट्र्स ग्राउण्ड पर खेल प्रतिभा दिखाएंगे।
ये खेल शामिल
प्रतियोगिता के तहत एथलेटिक्स (100, 200, 400, 800 मीटर, चार गुणा 100 मीटर और चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़, लॉन्ग जम्प, हाई जम्प, शॉटपुट व जैवेलियन थ्रो) के अलावा बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, स्केटिंग, फुटबॉल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, खो-खो, शतरंज, तीरंदाजी, शूटिंग, जूडो, कुडो और रस्साकस्सी जैसे खेल शामिल किए जाएंगे।


25.राजस्थान के लाल का कमाल बिना ड्राइवर के ही दौड़ेंगे ट्रैक्टर
बमोरीकलां निवासी 19 वर्षीय युवक कर रहा है। बीएससी (मैथ्स) प्रथम वर्ष का छात्र योगेश नागर ने रिमोट सेे ट्रैक्टर चलाने के आविष्कार कर सबको चौका दिया है। छोटी सी उम्र में इस युवक ने खुद की बुद्धि के बल कई आविष्कार किया हैं। इसको तैयार करने के लिए कुछ उपकरण खुद बनाएं और कुछ सामान बाजार से खरीदा। इसके बाद एक आॅटो पैनल तैयार कर मशीन ट्रैक्टर पर लगाई जिससें सिग्नल देकर आज बिना चालक के मैरे पिता ट्रैक्टर से खेती का काम एक जगह बैठ कर सकते हैं। योगेश ने बताया कि इसको तैयार करने में 45 से 47 हजार का खर्च आया। 


26.राजस्थान की सुप्रसिद्ध मांड गायिका मांगीबाई आर्य का निधन  Nov, 23 2017 

राजस्थान की सुप्रसिद्ध मांडगायिका मांगी बाई आर्य का गुरुवार सुबह हृदयाघात से निधन हो गया। वे 88 वर्ष की थीं। प्रतापगढ़ के कमलाराम एवं मोहनबाई के यहां जन्मी मांगी बाई आर्य को गायकी विरासत में मिली। उन्हाेेंने कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में राजस्थानी लोक गीतों की अपने मधुर स्वर से अनूठी पहचान दी। उदयपुर में किसी भी विशेष अतिथि के आगमन पर ‘केसरिया बालम आवो नी पधारो म्हारे देश‘ के सुमधुर कंठ से बरबस ही सभी को आकर्षित करने वाली मांगी बाई आर्य को आकाशवाणी महानिदेशालय (भारत सरकार के ‘ए‘ गेड कलाकार का दर्जा प्रदान किया। 2006 में राजस्थानी भाषा सहित्य अकादमी बीकानेर , 2007 में राज्यपाल के हाथों राज्य स्तरीय पुरस्कार, 2008 में राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर , 2008 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील द्वारा केन्द्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, 2010 में मध्यप्रदेश सरकार तथा 2011 में राजस्थान रत्नाकर (नई दिल्ली) सहित हिन्दुस्तान जिंक, जे.के सिन्थेटिक्स, डीसीएम, भारतेंदु साहित्य समिति, छत्रपति शिवाजी महोत्सव, महाभारत व कुरूक्षेत्र आदि उत्सवों के मौके पर भी सम्मान मिले। 

27. प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सको का हुआ सम्मान
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिला स्तरीय पुरस्कार समारोह बुधवार को जिला कलक्ट्रट सभागार में आयोजित हुआ। कार्यक्रम जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुआ। इसमें अभियान में उत्कृष्ट सेवाएं देने वाले चिकित्सकों तथा चिकित्सा संस्थानों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में जिला प्रमुख पेमाराम सीरवी ने भी शिरकत की।जून 2016 से जिले के पीएचसी, सीएचसी, उप जिला अस्पताल एवं जिला अस्पताल सहित जिले के 109 चिकित्सा संस्थानों में प्रत्येक माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जा रहा है। 


28. राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होंगे थेवा कलाकार विजय राजसोनी
प्रतापगढ़ के दिव्यांग थेवा कलाकार विजय राज सोनी 3 दिसंबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों से राष्ट्रीय पुरस्कार लेंगे। कांच पर सोने की अद्भुत नक्कााशी से उकेरी गई शाही सवारी से चित्रित थेवा कला बॉक्स के लिए उन्हें यह पुरस्कार प्राप्त होगा। थेवा कलाकार विजय राजसोनी को जिस कलाकृति के लिए सम्मानित किया जा रहा हैए वह 9 इंच लंबी तथा 4 इंच चैड़ी बॉक्सनुमा हस्तशिल्प कलाकृति है


29. बूंदी में बनेगा दुनिया का  पहला बांध, फिल्म पर टिकी होगी जिसकी नींव
वर्ष 2019 का पानी रोकने के लिए अब दीवार खड़ी हो जाएंगी। यह दुनिया का ऐसा पहला बांध होगा, जिसकी नींव फिल्म पर टिकी होगी । बूंदी तहसील के होलासपुरा गांव में मेज नदी की सहायक नदी मांगली, डूंगरी व गणेशीनाला पर बना बांध 15 अगस्त 2010 कच्ची मिट्टी की तरह ढह गया था। बांध का करीब १०० फीट ऊंचा एवं ३५० फीट चौड़ा हिस्सा पानी के साथ बह गया था। केंद्रीय जल आयोग की मंजूरी के बाद अबके बांध की पुरानी मिट्टी को हटाकर दुबारा ग्राफ्टिंग शुरू की गई है।


30. महाराणा प्रताप हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वन स्टार अवार्ड से नवाजा गया
यूनाइटेड किंगडम बेस एयर ट्रॉवेल इंटेलीजेंस कंपनी ने वर्ष 2016-17 के गुणवत्ता मानदण्ड सर्वे के आधार पर उदयपुर स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वन स्टार अवार्ड से नवाजा है।  इससे पूर्व उदयपुर एयरपोर्ट को देश के टॉप दो नॉन मेट्रो एयरपोर्ट में शामिल किया गया था। एयरपोर्ट अथोरिटी आॅफ इण्डिया की ओर से जारी सूची में पहले स्थान पर रायपुर और तीसरे स्थान पर अमृतसर का एयरपोर्ट रहा था।
विमानों की सही समय पर उड़ान (ऑनटाइम परफोरमेंस) व्यवस्था में पूरे साल के दौरान 15 मिनट की अवधि अंतराल को ध्यान में रखकर उदयपुर एयरपोर्ट का सर्वे में चयन हुआ है।

31. रेत के धोरो‘ में खिला ‘मोती‘ का फूल

राजस्थान की मरूभूमि में भले ही पानी की किल्लत बनी रहती है लेकिन इसके बावजूद अब मरूधरा मोती उगलने लगी है। जयपुर जिले के किशनगढ़ रेनवाल में किसान नरेन्द्र गर्वा इन दिनों कल्चर मोती की फार्मिंग कर रहे हैं। अब उनकी मेहनत भी रंग लाने लगी है और अब मरूधरा में मोती की चमक बिखरने लगी है। 

ग्रेजुएट होने के बाद फोटोकॉपी का काम कर रहे थे। सपना था घर की छत पर सब्जियां उगाने का। इंटरनेट पर खोजबीन की तो मोती की फार्मिंग का पता चला। लेकिन सुना था कि मोती तो समुद्र में ही बनता है। फिर ओर पडताल की तो कल्चर मोती की फार्मिंग का पता चला। इसके बाद उन्होंने पहले भूवनेश्वर में ट्रेनिंग ली और फिर मोती की खेती शुरू की।

32. अरशान खान दो बार बने मिस्टर नोर्थ इंडिया चैम्पियन
अरशान जोधपुर के ही नहीं बल्कि राजस्थान के एक मात्र ऐसे बॉडी बिल्डर हैं जो लगातार दो बार मिस्टर नार्थ इंडिया चैम्पियन रह चुके हैं। इस मुकाम को हासिल करने के लिए जुनून देखकर घरवालों ने भी बराबर साथ दिया।
नेशनल लेवल के बॉडी बिल्डर को कई राज्यों में सरकार कई सरकारी विभागों में जॉब देती है। एक अच्छा बॉडी बिल्डर ट्रेनर के रूप में भी काफी नाम कमा लेता है। इसके अलावा वह खुद का जिम भी खोल सकता है। अच्छे बॉडी बिल्डर को एक्टिंग, मॉडलिंग के लिए भी ऑफर आते रहते हैं।
अरशान की उपलब्धियां
2014 जूनियर मिस्टर जोधपुर
2015 सीनियर मिस्टर जोधपुर
2016 मिस्टर सनसिटी
2015-2017 जूनियर मिस्टर राजस्थान
2015-2016 सीनियर मिस्टर राजस्थान
2015-2016 ही मैन ऑफ मिस्टर राजस्थान
2016-2017 जूनियर मिस्टर नोर्थ इंडिया