18-27 APRIL 2017 RAJ CURRENT AFFAIRS

01. डॉ. गोपाल लाल राष्ट्रीय बीजीय मसाला अनुसंधान केंद्र के निदेशक बने
अजमेर| केंद्रसरकार के राष्ट्रीय बीजीय मसाला अनुसंधान केंद्र में डॉ. गोपाल लाल ने नए निदेशक का कार्यभार संभाल लिया। डॉ. गोपाल लाल राजस्थान के नागौर जिले के रहने वाले हैं तथा वे इस संस्थान में विगत 10 वर्षों से कार्यरत हैं। पिछले साल डॉ. बलराज सिंह के जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति चुने जाने के बाद से यह पद खाली था। डॉ. लाल ने राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय से डॉक्ट्रेट की है। उन्हें करीब 21 साल का रिसर्च अनुभव है और 30 परियोजनाओं में काम किया है। डॉ. लाल के नाम करीब 110 नेशनल और इंटरनेशनल शोध पत्र है। डॉ. लाल अपने व्यवसायी जीवन में जोबनेर स्थित एग्रीकल्चर कॉलेज में भी असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर रहे। इसके बाद वे काजरी, जोधपुर, केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पासीघाट, अरुणाचल प्रदेश में भी कार्य कर चुके हैं। वे इसी केंद्र के दो बार कार्यवाहक निदेशक भी रह चुके हैं। डॉ. लाल ने प्रदेश के किसानों की हित के लिए अनुसंधान कार्य के पुरजोर विकास की बात की। 


02.  पंचायतीराज के श्रमिकों की 9 रुपए मजदूरी बढ़ाई, मिलेंगे 201 रुपए रोज
बांसवाड़ा. ग्रामीणविकास और पंचायतीराज की योजनाओं में काम करने वाले मजदूरों की मजदूरी अब 9 रुपए सरकार ने बढ़ा दी है। अब तक प्रतिदिन 192 रुपए अधिकतम दिए जा रहे थे, लेकिन अब 201 रुपए प्रतिदिन दिए जाएंगे। इसके साथ ही काम करने वाले मेट को 211 रुपए दिए जाएंगे।
विभाग ने 5 जुलाई 2016 में श्रम विभाग के दैनिक मेहनताने को लेकर एक अधिसूचना का हवाला देकर यह राशि बढ़ाई है। शासन सचिव राजीवसिंह ठाकुर ने बताया कि 1 अप्रैल से प्रतिदिन श्रमिक को नई राशि देने संबंधित आदेश लागू कर दिया गया है।


03. राजस्थान में पहली बार बीएस-6 रिफाइनरी
प्रदेश में रिफाइनरी लगाने को लेकर मंगलवार को राज्य सरकार औैर एचपीसीएल के बीच एमओयू (समझौता) हुआ । 9 मिलियन मेट्रिक टन क्षमता के रिफाइनरी कम पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स से बी.एस.6 स्तर के प्रोडेक्ट तैयार होंगे। इस स्तर का पेट्रोल-डीजल व अन्य उत्पादों के उपयोग से प्रदूषण कम होता है।
पेट्रोलियम विभाग का दावा है कि देश की यह पहली रिफाइनरी होगी जिसका बी.एस. 6 स्तर है। राजधानी के पांच सितारा होटल में होने वाले इस एमओयू में केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, मुख्यमंत्री और एचपीसीएल के चेयरमेन मौजूद रहेंगे। रिफाइनरी बाड़मेर के पचपदरा में लगेगी। इसके लिए 4800 एकड़ से अधिक जमीन का आवंटन पहले ही किया जा चुका है।
रिफाइनरी में 74 फीसदी हिस्सेदारी एचपीसीएल और 26 फीसदी राज्य सरकार की होगी। रिफाइनरी लगाने के लिए आर्थिक मदद के रूप में एचपीसीएल को राज्य सरकार की ओर से 16000 करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। आरएसजीएल और गेल बीटीए पर करेंगे हस्ताक्षर रिफाइनरी के एमओयू के साथ एक अन्य एमओयू पर राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड (आरएसजीएल) और गैल (इण्डिया) हस्ताक्षर करेंगे। 


04. अलविदा आईएलः साइरन की सलामी देकर बंद की फैक्ट्री  (21.04.17)
भारत सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम इंस्ट्रूमेंटेशन लिमिटेड (आईएल) में कर्मचारियों के लिए मंगलवार को ड्यूटी का अंतिम दिन था। कम्पनी ने 409 कर्मचारियों को एक साथ सेवानिवृत्ति दिलाई। इसके बाद विदाई समारोह आयोजित हुआ। शाम 6 बजे अंतिम बार कम्पनी का सायरन बजा। सभी कर्मचारी एक साथ गेट के बाहर निकले। इतिहास के पन्नों में आईएल एेसी कम्पनी बन गई, जिसके कर्मचारी माह के आखिर से पहले ही सेवानिवृत्त हो गए।


05. राजस्थान विधानसभा से 14 विधायकों को निलंबित किया
बुधवार का दिन राजस्थान की राजनीतिक दृष्टि से काफी टेढ़ा-मेड़ा साबित हुआ। दोपहर को 14 विधायकों को विस के सत्र से 1 साल के लिए निलंबित कर दिया गया, लेकिन शाम होते- होते विधायकों की वापसी हो गई। कांग्रेस के 12 विधायक भाजपा सरकार की समहति से मात्र 1 दिन के लिए निलंबित माने गए। बाकी दो विधायकों की वापसी विस अध्यक्ष से माफी मांगे जाने के बाद सुनिश्चित की गई है। साथ ही भविष्य मेें कभी नियमों का उल्लंघन नहीं करने की चेतावनी भी दी गई है। बताया जा रहा है कि बाकी के दो विधायक भी जल्द सेशन के हिस्सा होंगे।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा प्रधुम्न सिंह ने बात की, सभी नेताओं के साथ सहमति बनी, खेद प्रकट कर लिया, आज एक दिन के लिए ही निलंबन माना। अध्यक्ष ने दी सहमति। कांग्रेस के 12 विधायक थे निलम्बन, राठौड ने खेद प्रकट करने की रखी थी मांग। कालूलाल गुर्जर  ने सभी 12 कांग्रेस विधायक का निलंबन आदेश सालभर की बजाय एक दिन का रखा।          


06. करोड़ों की योजना से चमकेंगे ‘छोटी काशी के कृष्ण’, दमकेगा गोविंददेवजी मंदिर
गुलाबी नगर के अराध्य गोविंददेवजी मंदिर की दमक में और निखार आएगा, इस पर 8 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की धनराशि खर्च होगी। यह होगा केन्द्र सरकार की ‘कृष्णा सर्किट योजना’ के तहत। केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने जयपुर में कृष्णा सर्किट योजना के तहत 27 करोड़ 57 लाख रुपए के कार्यों की स्वीकृति जारी कर दी है। पर्यटन विभाग ने इसके लिए कंसल्टेंट भी नियुक्त कर दिए हैं। पर्यटन विभाग कृष्णा प्रोजेक्ट के तहत शहर में 11 जगहों पर हाईमस्ट लाइट्स लगेंगी। इस पर 91 लाख रुपए खर्च होंगे।

07. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुरुदास कामत ने सभी पदों से दिया इस्तीफा
कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और राजस्थान कांग्रेस प्रभारी गुरुदास कामत ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। कामत के पास पार्टी में राष्ट्रीय महासचिव की ज़िम्मेदारी थी। कामत ने एक बयान जारी कर पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा देने की घोषणा की।
बयान में कामत ने कहा, ” मैंने पिछले सप्ताह बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाक़ात की थी। उनसे मैंने पार्टी की सभी ज़िम्मेदारियों से मुक्त किये जाने को लेकर बात रखी थी। ”
इससे पहले भी कामत ने जून, 2016 में राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा करते हुए पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन बाद में उन्होंने वापसी भी कर ली। उस समय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संजय निरूपम के साथ उनकी अनबन को इस्तीफे का कारण माना जा रहा था।   


08. ‘RPSC कोर्ट ने लगा डाला 5 लाख का जुर्माना
हाईकोर्ट ने जूनियर अकाउंटेट भर्ती -2013 के एक विवादित प्रश्न को हटा दिया है और नए सिरे से परिणाम जारी करने के निर्देश दिए हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग पर पांच लाख रुपए हर्जाना भी लगाया है। न्यायाधीश कंवलजीत सिंह आहलुवालिया ने देवेश कुमार शर्मा की याचिका पर यह आदेश दिया। कोर्ट ने उस प्रश्न को भी हटा दिया, जिसको लेकर विवाद सामने आया।कोर्ट में आया कि एक प्रश्न को लेकर विवाद आया। सुनवाई के दौरान पता चला कि इस प्रश्न के लिए पहले दो एक्सपर्ट कमेटी बन चुकी हैं और तीन बार संशोधित परिणाम जारी हो चुका है।

09. BITS Pilani के CONQUEST 2017 के साथ अपने उद्यम को दें नई ऊंचाइयां
BITS Pilani की अंतरराष्ट्रीय Startup प्रतियोगिता CONQUEST का 13वां संस्करण और भी नए एवं रोचक रूप में आ रहा है। Conquest देश की सबसे बड़ी विद्यार्थियों द्वारा चलाई जाने वाली Startup प्रतियोगिता है, जिसने अपने आप को निरंतर विकसित करते हुए ,उभरते हुए Startups हुए के लिए एक उत्तम मंच तैयार किया है।
Conquest सभी का उद्योगपतियों के साथ निज़ी दिशा-निर्देशन सत्र रखवाती है, उन्हें निवेश और धन उत्सर्जन के अवसर प्रदान करती है, उनकी कार्पोरेट वर्ग के लोगों के साथ चर्चा करवाती है, equity-less वित्तीय सहायता प्रदान करती है और 1 million USD तक के संसाधन उपलब्ध करवाती है।
Conquest 2016, एक नज़र में-
1200 से अधिक आवेदनों के साथ, तीन सत्रों में जो दिल्ली, मुम्बई और बंगलुरु संपन्न हुए और असंख्य निवेशकों को जोड़ने वाले अवसरों से Conquest 2016 बहुत सफल रहा। इसका भव्य समापन नई दिल्ली के ITC मौर्या में हुआ। इसमें र. चंद्रशेखर, निदेशक NASSCOM , रोहित बंसल, Snapdeal के COO, भावना अग्रवाल, CEO, NDTV Gadgets, समय कोहली, CEO Grey Orange Robotics,स्वाति भार्गव, CEO, Cashkaro, आदि ने jury के सदस्यों एवं मार्गदर्शकों के रूप में शिरकत की।
Conquest की सफलता
गत वर्षों में Conquest ने देश के कई सफल startups का मार्गदर्शन किया, जिनमें Gamezop, iTraveller, PosterGully, GharPay (Acquired by Delhivery), SocialCops, Voonik, आदि  हैं। Gamezop, जो Conquest 2015 का उपविजेता था, के पास USD 350,000 की निधि है और इसके संस्थापकों  को Forbes 30, 2016 की सूचि में शीर्ष 30 में स्थान मिला। SocialCops, जो Conquest 2013 का प्रतियोगी था, को भारत के शीर्ष 35  start -ups में स्थान मिला जिनका चयन India-U.S. Startup Konnect के पहले संस्करण के लिए हुआ जिसका आयोजन सिलिकॉन वैली में हुआ था। 


10. राजस्थान का ये होटल हुआ दुनिया के टाॅप 10 हेरिटेज होटल्स में शामिल,
जयपुर के प्रतिष्ठित होटल रामबाग पैलेस ने एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त की है। इसे दुनिया के टाॅप 10 हेरिटेज होटल्स में शामिल किया गया है। यूनाइटेड किंगडम की प्रतिष्ठित ट्रेवल पब्लिकेशन, च्ट्रेवल वीकलीच् ने इस सप्ताह बुधवार को इसकी घोषणा की है। Mविश्व के शीर्ष 10 हेरिटेज होटल्स की इस रैंकिंग में रामबाग को 6 वां स्थान दिया गया है। इस सूची में शामिल होने वाला यह भारत का एकमात्र हेरिटेज होटल है।
इस मैग्जीन में प्रसिद्ध ट्रेवल कंपनी कॉक्स एंड किंग्स का उल्लेख किया गया है, जिसके अनुसार 19वीं सदी का यह पैलेस उच्च वर्ग के क्लाइंट्स के मध्य बेस्ट सेलिंग होटलों में शामिल है। गौरतलब है कि मूल रूप से यह जयपुर के महाराजा का हंटिंग लॉज था, जिसे वर्ष 1957 में होटल में परिवर्तित कर दिया गया था।
मैग्जीन में यह भी बताया गया है कि च्च्बेहतरीन आंतरिक साज-सज्जा, हाथ से बनी नक्काशीदार पत्थर की जालियां, सेंडस्टोन की रेलिंग्स् एवं अलंकृत स्मारकों के साथ इस होटल में नवीनीकृत किए गए 78 रूम्स एवं सुइट्स हैं। मेहमान यहां मुगल गार्डन का आनंद ले सकते हैं और क्रिस्टल झूमर वाले कक्ष में भोजन कर सकते हैं जो कि पूर्व में पैलेस का बॉलरूम था। यह पैलेस 18वीं सदी के फ्रेंच आर्किटेक्चर पर आधारित है। यहां योगा, मेडिटेषन और भारतीय पद्धति से उपचार की सुविधा से युक्त स्पा भी है। मेहमानों के लिये यह पैलेस पूर्णतया सुरक्षित हैं एवं उन्हें एक शाही राजकुमार के समान सुविधाएं उपलब्ध है।”
पहले भी हो चूका है ‘बेस्ट’ घोषित
रामबाग पैलेस को वर्ष 2009 में कोन्डे नास्ट ट्रेवलर रीडर्स अवार्ड्स द्वारा दुनिया की सर्वश्रेष्ठ होटल घोषित किया जा चुका है। ट्रेवल वीकली द्वारा घोषित अन्य टाॅप हेरिटेज होटलों में ओमनी शोरेहम होटल (यूएस), ट्रीटाॅप्स लॉज (केन्या), द डॉन सीज़र (यूएस), होटल डे रोम (जर्मनी), पेराडोर डे सेंटिआगो डे कॉम्पोस्टेला (स्पेन), फेयरमोंट शेटेउ लेक लुईस (कनाड़ा), रेफल्स होटल (सिंगापुर), इनकाटेर्रा ला कासोना (पेरू) और इंटर कॉन्टिनेंटल मार्सिले होटल डियू (फ्रांस) शामिल है।            


11. उदयपुर बना देशभर में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल, ट्रैवल मैग्जीन के सर्वे में मारी बाजी
दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करने वाली झीलों की नगरी ने अपने आकर्षण का लोहा एक बार फिर मनवाया है। आउटलुक ट्रैवलर मैग्जीन के ऑनलाइन सर्वे में उदयपुर पर्यटन के लिए बेस्ट सिटी और राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना गया है।
पर्यटन विभाग की उपनिदेशक सुमिता सरोच के अनुसार, इससे उदयपुर जैसी पर्यटन नगरी की उपलब्धियों में एक और पंख जुड़ गया है। यहां उपलब्ध विश्व स्तरीय सुविधाएं देश ही नहीं दुनिया भर के लोगों को यहां खींच लाती हैं। सिटी पैलेस, सज्जनगढ़, सहेलियों की बाड़ी, फतहसागर, पिछोला, दूधतलाई, रोप-वे, गुलाबबाग, सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क, शिल्पग्राम, प्रताप गौरव केंद्र सहित कई ऐसे स्थान हंै जो पर्यटकों को बरबस आकर्षित करते हैं। सरोच के अनुसार उदयपुर के आसपास करीब सौ किलोमीटर के दायरे में बहुत से दर्शनीय स्थल होने से पर्यटक यहां रूकना पसंद करते हैं। पर्यटन विभाग मेलों तथा विभिन्न आयोजनों के माध्यम से देसी-विदेशी पर्यटकों के मध्य शहर की छवि बनाने के प्रयास में लगातार जुटा रहता है।


12. आप राजस्थान के निवासी, तो हाथ धोना पड़ेगा इस फायदे से
प्रदेश में होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन में युवक-युवती में से एक का राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है, तब ही उन्हें विवाह अनुदान का लाभ मिल सकेगा। समारोह के दौरान ही वर-वधू को पांच हजार रुपए का डीडी या चेक देना होगा। प्रदेश में विवाह में होने वाले अपव्यय को कम करने के लिए सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाता है। इसके तहत सामूहिक विवाह करने वाले युवक-युवती और संस्थाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से अनुदान उपलब्ध कराया जाता है।
यह योजना प्रदेश में 2009 से लागू है। हाल ही में सरकार ने राजस्थान सामूहिक विवाह एवं अनुदान नियम 2017 में कुछ परिवर्तन किए हैं। इसके बाद अब वर-वधु में से एक का राजस्थानी होना आवश्यक है। समारोह के दौरान विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र आदि मौके पर ही देने के निर्देश जारी किए गए हैं। अन्य कई नियमों में भी बदलाव किए गए हैं।
ये किए बदलाव
– वर अथवा वधु में से एक का राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक होगा।
-उपखंड अधिकारी व तहसीलदार के पास करने होंगे आवेदन।
– अनुदान राशि में से 5 हजार रुपए समारोह के दौरान ही देने होंगे।
– विवाह स्थल पर ही किया जाएगा पंजीयन।
फैक्ट फाइल
– 18 संस्थाओं व समाज ने सत्र 2016-17 में किए सामूहिक विवाह
– 15 हजार रुपए दिए जाते हैं वर-वधू को
– 10 हजार की तीन साल की एफडी के रूप में
– 5 हजार रुपए का चेक देना होगा विवाह के दौरान- 3 हजार रुपए दिए जाते हैं संस्था व समाज को
सरकार ने राजस्थान सामूहिक विवाह एवं अनुदान नियम में कुछ बदलाव किए हैं। इसमें वर-वधू में से एक का राजस्थानी होना आवश्यक है।

13. 2018 तक स्पीड से दौड़ेंगी Goods ट्रेन
दिल्ली से मुम्बई के बीच वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेड कॉरिडोर अगले वर्ष के अंत तक तैयार हो जाएगा। लगभग 70 हजार करोड़ रुपए की लागत वाली इस परियोजना को वास्तिविक रूप देने के लिए2018 तक स्पीड से दौड़ेंगी गुड्स ट्रेन, रेलवे को फायदा पहुंचाएगा  ये कॉरिडोर अगले माह 10 मई से रेलवे लाइन बिछानी शुरू हो जाएगी।देश में मालगाडि़यों के लिए अलग रेलवे लाइन बिछाने की परियोजना पर पिछले 10 वर्ष से कार्य चल रहा है। प्रारंभिक चरण में भूमि अवाप्ति का कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है।
पिछले वर्ष से अजमेर मंडल के मदार से पालनपुर के बीच लगभग 341 किलोमीटर लंबी लाइन के लिए अधिकांश जगह मिट्टी डालकर रेलवे ट्रेक का आधार तैयार किया जा चुका है।
जापान से आई पटरियां
पश्चिमी डीएफसी के लिए वित्तीय सहायता जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (जाइका ) की ओर से दी जा रही है। शर्तों के मुताबिक ट्रेक बिछाने के लिए निर्माण एजेंसी सहित निर्माण सामग्री भी जापान से आएगी।
इसी के तहत मारवाड़ जं. के पास डीएफसी के लिए टुकड़ों में रेलवे लाइन जापान से पहुचना प्रारंभ हो चुकी है।
इस लाइन को जोडऩे के लिए वेल्डिंग का कार्य किया जा रहा है। रेलवे लाइन बिछाने के लिए मारवाड़ में ही स्लीपर बनाने का कार्य किया जा रहा है और अब तक दो लाख स्लीपर बन कर तैयार हो चुके हैं। मदार से पालनपुर के बीच लगभग 13 लाख स्लीपर लगने का अनुमान है।
मारवाड़ से फालना पहला चरण डीएफसीसी अधिकारियों के अनुसार रेलवे लाइन बिछाने का पहला चरण मारवाड़ जं. से फालना के बीच शुरू होगा। 

14. हॉकी में जीत कर आई बेटियों को किया सम्मानित
अलवर. रोहतक में आयोजित राष्ट्रीय सीनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता में उपविजेता रही राजस्थान महिला हॉकी टीम में शामिल अलवर की खिलाडियों का इंदिरा गांधी स्टेडियम में रविवार को सम्मान किया गया। हॉकी संघ अलवर के सचिव लोकेश मीणा ने बताया कि कार्यक्रम में महिला हॉकी खिलाडी कविता मीणा, किरण मीणा व मीना चौहान को सम्मानित किया गया।इस अवसर पर हॉकी राजस्थान के महासचिव अरूण सारस्वत, अलवर संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष बिहारी कौशिक, जिला खेल अधिकारी राजेश शर्मा मौजूद थे।

15. उदयपुर का कल्पित बना JEE MAINS टॉपर, फुल माक्र्स प्राप्त कर रचा इतिहास
उदयपुर के छात्र कल्पित वीरवाल ने जेईई मेन्स 2017 में टॉप कर इतिहास रच दिया है। ऐसा पहला मौका है जब किसी छात्र ने जेईई मेन्स की परीक्षा में 360 में से 360 अंक प्राप्त किए हैं। जेईई मेन्स का परिणाम आने के बाद और कल्पित के टॉप करने पर खुशी की लहर दौड़ गई।  कल्पित रेजोनेंस उदयपुर का छात्र है। कल्पित ने एनटीएसई  के प्रथम चरण में भी राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया था। साथ  ही उसने केवीपीवाय मे भी प्रथम रैंक प्राप्त कर चुका है। अब कल्पित के लिए एडवांस परीक्षा बड़ा लक्ष्य है जिसके लिए वह पूरी तरह आत्मविश्वास से भरा हुआ है। 


16. राजस्थान में CM का वेतन अब 55 हजार हुआ, विस अध्यक्ष को 50 मिलेंगे
देश के एक दर्जन से ज्यादा राज्यों में सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी का गुरुवार को दीनदयाल उपाध्याय कार्य विस्तारक वर्ग का प्रशिक्षण शुरू हुआ। राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी एवं सीएम ने भाषण दिए। इस मौके पर परनामी ने कहा- भाजपा आज देश की सबसे बड़ी पार्टी है। इतने राज्यों में हमारी सत्ता है, जो जनता का विश्वास है। इससे पूर्व आज जामडोली में प्रदेश की मुख्यमंत्री भी पहुंचीं।
राजस्थान मेें मुख्यमंत्री का वेतन अब 35 हजार से 55 हजार कर दिया गया है। विस अध्यक्ष का अब वेतन 33 हजार से बढ़कर 50 हजार हुुआ है। जबकि, विस् उपाध्यक्ष का वेतन 30 हजार से 45 हजार कर दिया गया है। माननीय जनप्रतिनिधियों के वेतन भत्ते बढ़ गए हैं।
कैबिनेट मंत्री का वेतन 45 हजार
ताजा इन्क्रीमेंट्स में कैबिनेट मंत्री का वेतन 30 हजार से बढ़कर 45 हजार कर दिया गया है। वहीं, राज्य मंत्री का वेतन 27 हजार से बढ़ कर 42 हजार किया।
– ससंदीय सचिव का वेतन 27 हजार से 40 हजार किया।
– मुख्यसचेतक का वेतन 30 हजार से 45 हजार हुई।
– उप मुख्यसचेतक का वेतन 27 हजार से 42 हजार हुआ।
– सभी का सत्कार भत्ता किया 50 हजार रुपये प्रतिमाह।
विधायक का वेतन 25 हजार हुआ
– विधायक का वेतन 15 हजार से 25 हजार हुआ।
रेलवे यात्रा सुविधा भत्ता डेढ़ लाख से बढ़ाकर किया 2 लाख।
सचिवालय भत्ता 20 हजार से बढ़ाकर किया 30 हजार।
दैनिक भत्ता राज्य में बढाकर किया 1 हजार से 15 सौ।
दैनिक भत्ता राज्य के बहार में बढाकर किया 1250 हजार से 1750 रुपए।        

               

17. कराकल, घना में पहली बार नजर आया
केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में पैंथर पर नजर रखने के लिए लगे कैमरा ट्रेप में बिल्ली प्रजाति की कराकल (स्याहगोश) जानवर नजर आया है। यह घना में पहली बार दिखाई दिया है। घना निदेशक बीजो जोय ने बताया कि बिल्ली प्रजाति का कराकल कैमरा ट्रेप के फुटेज में नजर आया है। उन्होंने बताया कि पैंथर की गतिविधि पर नजर रखने के लिए घना में कुछ स्थानों पर कैमरा ट्रेप लगा रखे हैं।
यह जानवर मांसाहरी और सवाईमाधोपुर के रणथम्भौर अभ्यारण्य और अलवर के सरिस्का में पाया जाता है। गत दिनों रणथम्भौर में हमले में कराकल घायल हो गया था, जिस पर उसे चिडिय़ाघर भेजा गया था।     


18.स्कूलों में क्वालिटी मॉनिटरिंग टूल्स के तहत ऑनलाइन होंगी सूचनाएं
प्रारंभिक  शिक्षा की स्कूलों में क्वालिटी मॉनिटरिंग टूल्स के तहत दूसरे एमएसएफ  की सूचनाएं ऑन लाइन की जाएगी। राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद ने सभी प्रारंभिक शिक्षा के जिला शिक्षा अधिकारियों को उनके अधीनस्थ स्कूलों के संस्था प्रधानों से शाला दर्शन पोर्टल पर दूसरे एमएसएफ की सूचनाएं 15 मई तक अपलोड करने के निर्देश देने को कहा हेै।

19. चूरू की बेटी प्रियंका ने बेल्जियम में जीती स्वर्ण पदक
गत 19 से 23 अप्रेल तक बेल्जियम में हुई आईटीटीएफ वल्र्ड सर्किट बेल्जियम जूनियर एवं कैडेट ओपन टेबल टेनिस चैंपियनशिप में चूरू जिले के रतनगढ़ की बेटी प्रियंका पारीक ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक हासिल किया।  रतनगढ़ निवासी भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षक सत्यनारायण व भारतीय टीम की प्रशिक्षक सुमन पारीक की पुत्री प्रियंका ने बेल्जियम में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए जूनियर बालिका वर्ग की टीम स्पर्धा में यह उपलब्धि हासिल की। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में नार्वे की टीम को 3-0 से तथा फाइनल में क्रुएशिया, इंग्लैंड व यूएसए की संयुक्त टीम को कड़े संघर्ष में 3-2 से मात देकर प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक भारत को दिलाया। दोनों ही मैचों में प्रियंका ने अपने एकल मैच जीत कर टीम की जीत में अहम योगदान दिया।
प्रशिक्षक सुमन पारीक के मार्गदर्शन में भारतीय टीम ने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न वर्गों में 2 स्वर्ण, एक रजत व चार कांस्य पदक जीते। टेबल टेनिस के क्षेत्र में अंतर राष्ट्रीय स्तर पर ये उपलब्धि मिलने पर क्षेत्र के खेल प्रेमियों ने हर्ष जताया।                 


20. देवनारायण योजना के तहत छात्राओं को स्कूटी वितरित
दौसा. श्रीसंत सुंदरदास राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय में देवनारायण स्कूटी योजना के तहत जिले के 6 महाविद्यालयों की 68 छात्राओं को विधायक शंकरलाल शर्मा, विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ. शंकरलाल शर्मा व प्राचार्य पीसी जैन ने स्कूटी सौंपी। स्कूटी मेरिट सूची में प्रथम स्थान पर जिले की छात्रा भाग्यश्री तोमर के आने पर अतिथियों ने बधाई दी। 


21. हेतप्रकाश व्यास को मिला ‘जनसंपर्क विशिष्ट उपलब्धि सम्मान’
दौसा. पब्लिक रिलेशंस सोसायटी ऑफ इंडिया के जयपुर चैप्टर ने दौसा निवासी सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी हेतप्रकाश व्यास को जनसंपर्क विशिष्ट उपलब्धि सम्मान से नवाजा है। रविवार को जयपुर के इंद्रलोक सभागार में पीआरएसआई के रजत जयंती समारोह के अवसर पर प्रदेश भर की जनसंपर्क और जनसंचार से जुड़ी प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।
इस मौके पर भारतीय सूचना सेवा की एडिशनल डायरेक्टर जनरल श्रीमती प्रज्ञा पालीवाल गौड़, प्रोफेसर राजन महान समेत एक दर्जन से ज्यादा दिग्गज हस्तियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की थीम ‘भारतीय सैन्य-बल को नमन’ रखी गई थी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता जयपुर सांसद श्रीराम चरण बोहरा ने की वहीं मुख्य वक्ता विशिष्ट सेवा मंडल ब्रिगेडियर हरकीरत सिंह, विशिष्ट अतिथि मनीपाल यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट संदीप संचेती एवं पीआरएसआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजीत पाठक और जयपुर चैप्टर के अध्यक्ष महेन्द्र कुमार जैन रहे। 


22. चौबडीवाला में अन्तरराज्यीय संत सम्मेलन का समापन
चौबडीवाला (कुण्डल). चौबडीवाला गांव के बालाजी ढाणी में आश्रम बडौली के संत विवेकानन्द की अध्यक्षता में चल रहे तीन दिवसीय पांचवें अन्तरराज्यीय संत सम्मेलन का समापन भण्डारे के साथ हुआ। इसमें हजारों लोगों ने पंगत प्रसादी पाई।  बाणा के बरखेडा आश्रम की साध्वी लक्ष्मी गिरी, आगरा के कुल्हाडा आश्रम के संत रमेशानन्द, सन्दरेगी आश्रम के संत घनश्याम दास, आंधिया खेडा आश्रम करौली के संत प्रेमदास, आश्रम बांदीकुई के दिव्यानन्द सहित अन्य संतों ने प्रवचन दिए।

23. 70 साल के इस बुजुर्ग के हौसले को सलाम
रेलवे से सेवानिवृत्त जयपुर निवासी 70 वर्षीय करणसिंह जागावत (चारण) बेटी बचाओ, पर्यावरण बचाओ, शाकाकारी बनो का संदेश देशवासियों को देने के लिए 17 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा पर निकले हैं। इससे भी बड़ी बात ये है कि वे इस अभियान के तहत 23 अप्रेल को जयपुर से निकले थे और 25 अप्रेल को पाली भी पहुंच गए। करणसिंह मंगलवार शाम को पाली स्थित कोतवाली थाने पहुंचे। जहां कोतवाल अमरसिंह रत्नू, ट्रांसपोर्ट चौकी प्रभारी किशनाराम, एएसआई कानसिंह, भाजपा शहर अध्यक्ष रामकिशोर साबू आदि ने उनका स्वागत किया।
इससे पहले भी वे वर्ष 2016 में 6711 किलोमीटर की यात्रा साइकिल से कर चुके है।

24. जोधपुर एयरपोर्ट पर बने विश्व के सबसे बड़े ग्रेनाईट ग्लोब का उद्घाटन
एयरपोर्ट के विस्तार पर एमओयू होने के बाद गत वर्ष 7 जुलाई को एयरपोर्ट को एक सौगात मिली थी। ये है एयरपोर्ट मुख्य गेट के ठीक सामने लगा ग्लोब। एयरपोर्ट में प्रवेश करते ही लॉन के बीच में ग्रेनाईट का ये ग्लोब सभी के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, जिसका विधिवत उद्घाटन बुधवार सुबह 11 बजे किया गया। ये ग्लोब अब तक सबसे बड़ा गे्रनाइट का ग्लोब माना जा रहा है। एयरपोर्ट परिसर की सुंदरता बढ़ाने के लिए ग्रेनाईट का बना ग्लोब लगाया गया है। इस पर विश्व का मानचित्र उकेरा गया है। 7.25 फीट के व्यास और 2.2 मीटर की परिधि के इस ग्लोब को सीमेंट से बने गोल आधार पर रखा गया है।  इस आधार से एक फाउंटेन को जोड़ा गया है। रिमझिम बरसात के बीच फव्वारे का सौंदर्य और उसपर आकर्षक लाइट्स की जुगलबंदी एयरपोर्ट पर आने-जाने वालों का दिल जीत रही है।

25. एनएलयू जोधपुर एशिया के सर्वाधिक विश्वसनीय ब्राण्ड में शुमार, बैंकॉक में मिला सम्मान
एनएलयू जोधपुर को थाईलैण्ड की राजधानी बैंकाक में आयोजित एशिया के सर्वाधिक विश्वसनीय ब्राण्ड अवाड्र्स सेरेमनी 2016 में सम्मानित किया गया है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव सोहनलाल शर्मा ने बताया कि इस पुस्कार के लिए आईबीसी इन्फोमीडिया की ओर से एशिया के दस बड़े देशों में भौतिक सर्वेक्षण आयोजित किया गया। एमआरजी के सहयोग से एक लाख उपभोक्ताओं का ऑनलाइन सर्वे किया गया।


26. जोधपुर के फिल्म अभिनेता शैलेष कुमार का निधन
गुजरे जमाने के फिल्मी सितारे शैलेष कुमार का शुक्रवार को जोधपुर में 76 की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने वर्ष 1957 से लेकर 1977 तक करीब 28 फिल्मों में काम किया। मीना कुमारी, धर्मेन्द्र, बलराज साहनी जैसे दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम करने के बावजूद उन्हें वांछित सफलता नहीं मिली थी। शैलेष कुमार को काजल फिल्म के ‘मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन’ गाने के लिए पहचाना जाता है, जो मीना कुमारी और उन पर फिल्माया गया था। आज भी रक्षाबंधन पर यह गाना खूब बजता है। ऐसा कहा जाता है कि वे विफलता के बाद अपने शहर जोधपुर लौट आए थे


27. श्रीलंका के प्रधानमंत्री उदयपुर पहुंचे, नेपाल के व्यवसायी के पुत्र की शादी में होंगे शामिल
श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे तीन दिवसीय प्रवास पर गुरूवार दोपहर उदयपुर पहुंचे। वे यहां पर काठमांडू, नेपाल के प्रसिद्ध व्यवसायी के पुत्र के विवाह समारोह में शामिल होने निजी यात्रा पर आए हैं। नेपाल के व्यवसायी के पुत्र का विवाह जयपुर की लड़की से हो रहा है। विवाह समारोह में कई फिल्मी हस्तियों के भी आने की संभावना है।                        


28. उदयपुर: सीईटीटी में मिलेगी ट्यूरिज्म की वल्र्ड क्लास ट्रेनिंग,
सुविवि कैम्पस स्थित सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फोर ट्यूरिज्म ट्रेनिंग (सीईटीटी) सेन्टर में अब सिंगापुर की टीचिंग स्टाइल में ट्यूरिज्म क्षेत्र से जुड़ी वल्र्ड क्लास ट्रेनिंग दी जाएगी राज्य सरकार के सिंगापुर के साथ एमओयू के तहत सीईटीटी के 22 अनुदेशकों ने सिंगापुर आईटीज से एक माह का प्रशिक्षण प्राप्त किया, जहां उन्हें  वहां की शिक्षण व्यवस्था, अत्याधुनिक संसाधन, टीचिंग स्टाइल आदि को जानने का मौका मिला।
हम थ्योरीकल, सिंगापुर प्रेक्टिकल
अनुदेशकों ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान सिंगापुर की हॉस्पिटिलिटी, टीचिंग स्टाइल, सेवाएं, इन्फ्रास्ट्रक्चर क्वालिटी, मशीन उपकरण सहित विभिन्न प्रकार की नई चीजें सीखने को मिली। सिंगापुर की पढ़ाई पे्रक्टिकल पर आधारित है। वहां पर प्रशिक्षण के लिए वल्र्ड क्लास संसाधन एवं सुविधाएं उपलब्ध हैं। प्रशिक्षणार्थी को अपने बनाए उत्पाद को बेचने तक का अधिकार है। देश के प्रशिक्षण संस्थानों में भी सिंगापुर की तरह सुविधाएं मिलनी चाहिए जिससे प्रशिक्षणार्थी को प्रशिक्षण के साथ ही स्वरोजगार की राह भी खुल सके।
इन ट्रेड्स में मिलता  है प्रशिक्षण
टीम प्रभारी अनिल खंडेलवाल ने बताया कि सीईटीटी पर छह ट्रेड्स में प्रशिक्षण दिया जाता है। एक साल के प्रशिक्षण के लिए पन्द्रह हजार रुपए शुल्क लिया जाता है। वर्तमान में सेन्टर पर 107 युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं। सेन्टर में छह ट्रेड्स के 24 यूनिट्स के लिए 480 सीटें हैं। प्रवेश के लिए दसवीं तक की योग्यता निर्धारित की गई है। सेन्टर की ओर से विभिन्न फाइव स्टार होटल्स में प्लेसमेंट करवाने का भी प्रयास किया जाता है।
एेसी है बेहतर सुविधाएं
विश्वस्तरीय सिलेबस
स्मार्ट क्लासरूम
अत्याधुनिक संसाधन युक्त लैब
सिंगापुर बेस्ड  अरेंजमेंट
वेस्टर्न  टीचिंग स्टाइल
प्रोजेक्टर आधारित थ्योरीकल स्ट्डी
प्रेक्टिकल, हॉस्पिटिलिटी, सर्विसेज, ट्यूरिज्म आदि का  वेस्टर्न प्रशिक्षण।