01.एम्मा स्टोन 2017 के सर्वाधिक-भुगतान वाली महिला अभिनेत्री के रूप में नामांकित
फोर्ब्स की शीर्ष अर्जकों की वार्षिक सूची में एमा स्टोन को हॉलीवुड की सर्वाधिक-भुगतान वाली महिला अभिनेत्री के रूप में नामांकित किया गया है। 28 वर्षीय इस अभिनेत्री ने पिछले 12 महीनों में 26 मिलियन डॉलर कमाए, जिनमें से अधिकांश ऑस्कर जीतने वाले प्रदर्शन संगीत रोमांस ला ला लैंड से अर्जित किया था। इस फिल्म ने दुनिया भर में 445 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है। जेनिफर एनिस्टन करीब 25.5 मिलियन डॉलर के साथ स्टोन से पीछे रही


02. एनएचएआई ने मोबाइल ऐप माइ फास्ट टैग और फास्टैग पार्टनर का शुभारंभ किया
भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण ने आज नई दिल्ली में  दो मोबाइल ऐप्स –  माइ फास्ट टैग और फास्टैग पार्टनर का शुभारंभ किया जो इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के लिए फास्टैग की उपलब्धता प्रदान करेंगे। फास्टैग पार्टनर एक व्यापारी ऐप है। कॉमन सर्विसेज सेंटर, बैंकिंग भागीदार और वाहन डीलर जैसी एजेंसियां इस ऐप के माध्यम से बिक्री और फास्टैग लगा सकती हैं। 


03. स्‍वच्‍छ संकल्‍प से स्‍वच्‍छ सिद्धि प्रतियोगिता
संकल्‍प से सिद्धि के अंतर्गत 2022 तक देश को गंदगी और कचरे से मुक्‍त कराने का जन संकल्‍प लेकर नए भारत का निर्माण करने  के विचार के अनुरूप जन आंदोलन, स्‍वच्‍छता की दिशा में एक प्रमुख कदम के रूप में पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय 17 अगस्‍त से 08 सितंबर, 2017 तक देशभर में केवल प्राथमिक स्‍कूल के छात्रों के लिए फिल्‍म, निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है।
इसका मुख्‍य उद्देश्‍य स्‍वच्‍छ भारत मिशन (एसबीएम) और इससे जुड़े कार्यों में बड़े पैमाने पर लोगों को शामिल करना हैं।
स्‍वच्‍छ संकल्‍प से स्‍वच्‍छ सिद्धि बैनर तले आयोजित की जाने वाली उपरोक्‍त प्रतियोगिताओं के विषय हैं: –
निबंध प्रतियोगिता – मैं स्‍वच्‍छता के लिए क्‍या करूंगा/करूंगी?
फिल्‍म प्रतियोगिता – भारत को स्‍वच्‍छ बनाने में मेरा योगदान
चित्रकला प्रतियोगिता- मेरे सपनों का स्‍वच्‍छ भारत
इन प्रतियोगिताओं के आधार पर 2 अक्‍टूबर, 2017 को राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ भारत पुरस्‍कार प्रदान किए जाएंगे।

04. ट्राइफेड ने विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया
भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) ने आम लोगों विशेषकर आदिवासियों में मधुमक्खी एवं उनके उत्पादों के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए पूरे देश में 19.08.2017 को विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया।
विश्व मधुमक्खी दिवस का मुख्य विषय भारतीय मधुमक्खी को बचाना है।
कृषि / बागवानी के सतत विकास के लिए मधुमक्खी / मधुमक्खी पालन को महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में मान्यता दी गई है।
ट्राइफेड राष्ट्रीय स्तर पर एक शीर्ष संगठन है और जनजातीय मामलों के मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत कार्य करता है।
ट्राइफेड, आदिवासियों जो एनटीएफपी के संग्रह में लगे हुए हैं और आदिवासी कला एवं हस्तशिल्प उत्पादों को अपनी आजीविका के लिए बनाने में कामयाब रहे हैं, के हितों की सेवा करता हैं, ताकि उनके उत्पादों के लिए बेहतर लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के साथ ही साथ सामाजिक-आर्थिक सुधार भी किया जा सके।

05. बीएसएनएल ने मोबीक्विक के साथ साझेदारी में डिजिटल वॉलेट का शुभारंभ किया
सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल), एक मोबाइल वॉलेट (मोबाइल भुगतान ऐप) लॉन्च करके डिजिटल बन गया है, जो मौजूदा 100 मिलियन ग्राहक को बिल भुगतान करने और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर लेनदेन करने में सक्षम बनाएगा। बीएसएनएल और मोबीकविक के बीच इस रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से, बीएसएनएल डिजिटल भारत के दृष्टिकोण के आधार पर भारत को कम नकदी समाज बनाने और सक्षम करने के प्रधान मंत्री मोदी के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

06. व्लादिमीर पुतिन ने कुदाशेव निकोले रिश्तोविच को भारत में नया राजदूत नियुक्त किया
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कुदाशेव निकोले रिश्तोविच को भारत में नया राजदूत नियुक्त किया है. रूस के विदेश मंत्रालय सचिवालय के डिप्टी डायरेक्टर जनरल रिश्तोविच दक्षिण पूर्व एशिया के विशेष जानकार हैं. इससे पहले रिश्तोविच वर्ष 2014-2015 में माइक्रोनेशिया और मार्शल द्वीप समूह में रूसी राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वह दोनों देशों के मध्य मधुर सम्बन्ध कायम रखने के लिए जाने जाते हैं.

07. केंद्र सरकार ने 6 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर खरीद को स्वीकृति प्रदान की
डिफेंस पर्चेस क्लियर करने वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की मीटिंग 17 अगस्त 2017 को दिल्ली में हुई. भारत इस एएच-64ई अपाचे हेलीकॉप्टर के साथ अमेरिका से संबद्ध उपकरण, स्पेयर पार्ट्स, प्रशिक्षण एवं गोला-बारूद भी लेगा. बैठक की अध्यक्षता डिफेंस और फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने की. इन छह अपाचे जंगी हेलिकॉप्टरों की खरीद पर कुल 4,168 करोड़ का खर्च आएगा. इसके अलावा डीएसी ने यूक्रेन से दो गैस टर्बाइन सेट भी खरीदने को मंजूरी दे दी.

08. फार्चून की सालाना ‘40 अंडर 40’ सूची में भारतीय मूल के पांच लोग सम्मिलित
अमेरिका की पत्रिका फार्चून ने वर्ष 2017 की ‘40 अंडर 40’ सर्वाधिक प्रभावी युवा लोगों की वार्षिक सूची जारी की है. फार्चून द्वारा जारी की गई इस सूची में आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वरादकर सहित भारतीय मूल के पांच लोग शामिल किये गये हैं.
सूची में उन लोगों को प्राथमिकता दी गयी है जिन्होंने अपन ने काम से अन्य व्यक्तियों को प्रोत्साहित किया. यह वह लोग हैं जिनकी उम्र 40 साल से कम है और अपना काम कर रहे हैं.

09. केंद्र सरकार ने ‘हरित दीवाली स्वस्थ दीवाली’ अभियान का शुभारंभ किया
प्रदूषण स्तर कम करने हेतु केंद्र सरकार ने ‘हरित दीवाली स्वस्थ दीवाली’ अभियान का शुभारंभ किया. ‘हरित दीवाली, स्‍वस्‍थ दीवाली’ अभियान को सफल बनाने हेतु केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्‍ली और एनसीआर के लगभग 800 स्‍कूली बच्‍चों को प्रेरित किया.
केंद्रीय जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बच्‍चों से बम-पटाखों में मौजूद रसायनों और उसके मानव शरीर के विभिन्‍न अंगों पर पड़ने वाले प्रभावों की जानकारी दी. केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बच्‍चों को हरित और स्‍वस्‍थ दीवाली की शपथ दिलायी.

10. केंद्र सरकार ने दिल्‍ली अमृतसर के मध्य दूसरी बुलेट ट्रेन को मंजूरी प्रदान की
केंद्र सरकार ने देश की दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्‍ली से अमृतसर के मध्य चलाए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है. बुलेट ट्रेन के इस प्रोजेक्‍ट पर करीब एक लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी. इससे पहले देश में मुंबई से अहमदाबाद के मध्य बुलेट ट्रेन शुरू करने की घोषणा की गई.दिल्‍ली – अमृतसर रेल मार्ग पर बुलेट ट्रेन आरम्भ होने के बाद 458 किमी की दूरी करीब ढाई घंटे में पूरी की जाएगी. वर्तमान में इस सफर को तय करने में एक्‍सप्रेस ट्रेन को छह घंटे का समय लगता है.
दिल्‍ली से अमृतसर के मध्य इस मार्ग में चंडीगढ़, पानीपत, अंबाला, लुधियाना और जालंधन स्‍टेशन होंगे.
इस बुलेट ट्रेन का किराया शताब्दी एसी. एग्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी के किराये के बराबर ही होगा.

11. कॉल ड्रॉप मामले में ट्राई ने 10 लाख रुपये तक जुर्माना का प्रावधान किया
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने कॉल ड्रॉप पर अंकुश लगाने हेतु सख्त दिशानिर्देश जारी किए. इनके तहत यदि कोई ऑपरेटर लगातार 3 तिमाहियों में कॉल ड्रॉप के लिए तय मानकों पर खरा नहीं उतरता है तो उस पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा. ट्राई के अनुसार ‘सेवाओं की गुणवत्ता’ को लेकर संशोधित विनियमन 1 अक्टूबर 2017 से प्रभावी होगा.

12. टाटा पावर, क्यूआर कोड का उपयोग करने वाली पहली बिजली कंपनी
टाटा पावर क्यूआर कोड आधारित बिल भुगतान प्रणाली पेश करने वाली भारत की पहली बिजली कंपनी बन गई है। कंपनी ने कहा कि हालांकि अन्य सेवा उद्योगों में क्यूआर कोड के माध्यम से बिल भुगतान की इस सुविधा को शुरू किया गया है, लेकिन यह टाटा पावर द्वारा भारत में पहली बार बिजली उद्योग में लॉन्च किया जाएगा।कंपनी के अनुसार, एकीकृत भुगतान प्रणाली (यूपीआई) से लिंक किया गया हुआ क्यूआर कोड बिजली बिलों पर प्रिंट किया जाएगा। ग्राहक इस क्यूआर कोड को अपनी भीम एप या किसी भी अन्य यूपीआई लिंक वाले बैंक एप से अपने बिलों का भुगतान कर सकेंगे।

13. सोहेल महमूद – भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त
सोहेल महमूद ने अपने पूर्ववर्ती अब्दुल बासित के कार्यकाल समाप्त होने से पहले सेवानिवृत्ति की घोषणा के बाद भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त के रूप में अपना पदभार संभाला।महमूद, जो 1985 में पाकिस्तान की विदेश सेवा में शामिल हुए, ने वाशिंगटन, न्यूयॉर्क, अंकारा और बैंकाक में इस्लामाबाद के राजनयिक मिशन में अपनी जिम्मेदारियां निभाई है।वह उस समय अपने कार्यालय का प्रभार ले रहे है,जब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध तनावपूर्ण हैं।


14. संजीव गुप्ता जनरल मोटर्स इंडिया के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक नियुक्त
जनरल मोटर्स इंडिया ने संजीव गुप्ता को कंपनी का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किये जाने की घोषणा की। मौजूदा अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक काहेर काजीम एक सितंबर को गुप्ता को यह जिम्मेदारी सौंपेंगे। फिलहाल वह कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी हैं।काजीम को जीएम कोरिया का अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया गया है।गुप्ता, जीएम इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी भूमिका को अपने वित्त नेतृत्व जिम्मेदारियों के साथ जोड़ेंगे।

15. वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं विराट कोहली
दुबई में जारी आईसीसी की ताजा वनडे रैकिंग में, भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं।कोहली के 873 अंक हैं और श्रीलंका के खिलाफ रविवार से दाम्बुला में शुरू होने वाली 5 वनडे मैचों की सीरीज के दौरान उनके पास दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई डेविड वॉर्नर पर बढ़त बनाने का अच्छा मौका रहेगा। इन दोनों के बीच अभी 12 अंक का अंतर है।