01. सौ बिजनेस लिविंग लीजेंड्स में तीन भारतीय
फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के 100 महान जीवित कारोबारी मस्तिष्क (लिविंग लीजेंड्स) की सूची जारी की है. इस सूची में लक्ष्मी मित्तल, रतन टाटा और विनोद खोसला जैसे तीन भारतीय शामिल है. लक्ष्मी मित्तल, आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। रतन टाटा, टाटा समूह मानद चेयरमैन हैं और विनोद खोसला सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक हैं। इस विशेष सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम भी शामिल है। फोर्ब्स ने उन्हें सेल्समैन एवं असाधारण रिंगमास्टर मालिक, ट्रंप ऑर्गनाइजेशन, अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति का संबोधन दिया है।

02. अरब सागर और हिन्द महासागर में भारतीय नौसेना
भारतीय नौसेना के दो दस्ते पश्चिमी अरब सागर एवं दक्षिणी हिन्द महासागर में दीर्घकालिक तैनाती के लिये भेजा गया है. जिनमें से एक दस्ता आज ओमान के दक्म बंदरगाह पहुंचा. भारतीय नौसैनिक पोत आईएनएस मुंबई, पनडुब्बी शिशुमार मार्ग में अनेक अभ्यास करने के बाद ओमान पहुंचे हैं। जबकि आईएनएस कोच्चि को दक्षिणी हिन्द महासागर के लिए भेजा गया है। भारतीय नौसैनिक पोत एवं पनडुब्बी ने लंबे अरसे बाद किसी विदेशी बंदरगाह पर लंगर डाला है। नौसैनिक दस्तों को एक माह के लिये तैनात किया गया है। इसका उद्देश्य अरब सागर के तट पर स्थित देशों के साथ सहयोग एवं समुद्री गतिविधियों पर निगरानी बढ़ाना है।

03. अमेरिका में 700 अरब डॉलर का रक्षा बजट पारित
अमेरिकी सीनेट ने वर्ष 2018 के लिए करीब 700 अरब डॉलर के रक्षा खर्च विधेयक को 21 सितम्बर को मंजूरी दे दी। इसमें भारत – अमेरिका रक्षा सहयोग के लिए एक रणनीति विकसित करने और हक्कानी नेटवर्क तथा लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान के कार्यों पर सख्त रूख अपनाने की मांग की गई है। विधेयक को आठ वोटों के मुकाबले 89 वोटों से पारित किया गया। गौरतलब है कि प्रतिनिधि सभा नेशनल डिफेंस आथोराइजेशन एक्ट 2018 के तहत इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।

04. उच्च क्षमता वाला पहला रेल इंजन की फ्रांस से आपूर्ति
फ्रांस ने उच्च क्षमता वाले पहले रेल इंजन की आपूर्ति 20 सितम्बर को भारत को की। इस रेल इंजन का निर्माण फ्रांस की कंपनी एल्स्टम फ्रांस ने किया है. इस इंजन का इस्तेमाल मालवाहक ट्रेनों में अगले साल से किया जाएगा। इससे इन ट्रेनों की मौजूदा गति दोगुनी हो जाएगी। एल्सटम द्वारा भेजे गये इंजन के पूर्जों एवं हिस्सों को हल्दिया में उतार लिया गया है। इन्हें मधेपुरा स्थित कारखाने में एसेंबल करने के लिए भेजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि भारतीय रेल ने मधेपुरा स्थित लोकोमोटिव कारखाने में संयुक्त उपक्रम के तहत अगले 11 साल में 800 ऐसे इंजन तैयार करने का करार नवंबर 2015 में किया था। यह रेल विभाग में पहला प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है। पहले ऐसे इंजन पर करीब 30 करोड़ रुपये का खर्च अनुमानित है। इसे मधेपुरा संयंत्र में एसेंबल किये जाने के बाद इसका ट्रायल अगले साल फरवरी में शुरू किया जाएगा।

05. ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम का पुनरुत्थान योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 20 सितम्बर को हुई कैबिनेट की बैठक में ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम के पुनरुत्थान योजना को मंजूरी दी गई। इस बैठक में केंद्र सरकार ने अनूठी पहल शुरू की है। सरकार ने 10 साल की उम्र से ही प्रतिभावान खिलाड़ी बच्चों का पोषण करने का फैसला किया है। सरकार हर साल एक हजार बच्चों को चुनेगी और उन्हें अगले आठ साल तक पांच लाख रुपए सालाना वजीफा देगी ताकि वह अपने खर्चे उठा सकें और केवल खेलों पर ही ध्यान दे सकें।

06. एशियाई इंडोर खेलों में भारत को पांच पदक
भारत ने पांचवें एशियाई इंडोर खेलों में 20 सितम्बर को दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीते। अजय कुमार सरोज ने पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में तीन मिनट 48.67 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। अरपिंदर सिंह ने पुरुषों की त्रिकूद में 16.21 मीटर में स्वर्ण जीता.

07. स्वतंत्रता के 70 वर्ष पर ‘नमस्ते जिनेवा’ कार्यक्रम
भारत की स्वतंत्रता के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर जिनेवा स्थित* भारत के स्थाई मिशन ने ‘नमस्ते जिनेवा’ कार्यक्रम का आयोजन किया है। कार्यक्रम का आयोजन 23 सितम्बर को किया जाएगा. ‘नमस्ते जिनेवा’ कार्यक्रम का उद्देश्य दुनिया के सामने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा और धरोहर को प्रदर्शित करना है.

08. एच-1बी अमेरिकी वर्क वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग पुनः शुरू
अमेरिका ने सभी श्रेणियों में एच-1बी वर्क वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग पुनः शुरू कर दिया है. अप्रैल 2017 में बड़ी संख्या में आए इन वीजा आवेदनों के बाद इसे अस्थायी तौर पर रोक दिया गया था. वर्ष 2018 के लिए वीजा की सीमा 65 हजार की रखी गई है.
क्या है एच-1बी वर्क वीजा? एच-1बी वीजा अमेरिकी कंपनियों को विशेषग्यता वाले पेशों में विदेशी कर्मचारियों को तैनात करने की अनुमति देता है. हर साल हजारों कर्मचारियों को तैनात करने के लिए टेक्नॉलाजी कंपनियां इसी वीजा पर निर्भर रहती हैं. ये वर्क वीजा भारत के आईटी पेशेवरों के बीच बहुत लोकप्रिय है.

09. संसदीय समितियों का पुनर्गठन
लोकसभा अध्यक्ष ने 19 सितम्बर को संसदीय समितियों का पुनर्गठन किया. लालकृष्ण आडवाणी को आचार समिति लोकसभा के उपाध्यक्ष डा. एम थम्बीदुरई को सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (एमपीलैड) और रमेश पोखरियाल निशंक को सरकारी आश्वासनों की समिति का फिर से अध्यक्ष बनाया गया है.

10. मैक्सिको में भूकंप से तबाही
मेक्सिको में 20 सितम्बर को भूकंप के तेज झटके आये. इस भीषण भूकंप ने देश के कई इलाकों में भारी तबाही मचाई, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई. रिक्टर स्केल इस भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई. सबसे ज्यादा नुकसान मेक्सिको के मॉरेलॉस राज्य में हुआ.

11. पहला बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास-2017
पहला बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास- 2017′ (बिम्सटेक DMEx 2017)’  10 से 13 अक्टूबर, 2017 तक दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा जिसे राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल द्वारा आयोजित किया जाएगा। यह अभ्यास डिजास्टर रिस्क रिडक्शन के सभी पहलुओं पर सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शेयर करने के लिए एक मंच की तरह कार्य करने के अलावा बिम्सटेक के सदस्य देशों में आपदा प्रबंधन के लिए क्षेत्रीय प्रतिक्रिया और समन्वय को मजबूत करेगा।प्बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल’ (बिम्सटेक) समूह के सभी सात राष्ट्र बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।


12. भारत हैटन में वेंकेशनल ट्रेनिंग सेंटर के उन्नयन में सहायता करेगा
श्रीलंका के नुवरा एलीया जिले में स्थित थोंडामान व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्र (टीटीटीसी), हैटन को अपग्रेड करने के लिए भारत और श्रीलंका ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर भारत के उच्चायुक्त तारनजीत सिंह संधु और हिल कंट्री मंत्रालय, न्यू विलेजेज, बुनियादी ढांचा और सामुदायिक विकास सचिव आर नादरशपिलई द्वारा हस्ताक्षर किए गए।
केंद्र का उन्नयन भारत सरकार से 199 मिलियन एसएलआर के अनुदान के जरिये किया जाएगा।

13. केन्द्रीय कपड़ा मंत्री ‘वस्त्र’ 2017 की शुरुआत करेंगी
चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय टैक्सटाइल और अपरल फेयर ‘वस्त्र’ का 6वां संस्करण 21 से 24 सितंबर को जयपुर में आयोजित किया जा रहा है । इस फेयर का आयोजन सीतापुरा स्थित जयपुर एक्ज़ीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में किया जाएगा। केन्द्रीय कपड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 21 सितंबर को इसका उद्घाटन करेंगी। ट्रेड फ़ैयर में टैक्टाइल वैल्यू श्रृंखला में धागे से परिधान और मेड अप्स तक के सर्वश्रेष्ठ और लेटेस्ट उत्पाद देखने के लिए मिलेंगे।

14. आंध्र के मुख्यमंत्री ने शिकायत निवारण के लिए ‘पीपुल फर्स्ट’ मोबाइल ऐप लॉंच किया
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने विजयवाड़ा में कलेक्टरों के सम्मेलन में शिकायत निवारण के लिए ‘पीपुल फर्स्ट’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉंच किया। कलेक्टरों के सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि इस एप्लिकेशन के तहत आंध्र प्रदेश के लोग सरकारी सेवाओं और योजनाओं के बारे में शिकायतें दर्ज करने के लिए 1100 डायल कर सकते हैं।

15. भारत ने 2017 में शीर्ष रीटेल डेस्टिनेशन के रूप में चीन की जगह ली: अध्ययन
उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, भारत वैश्विक खुदरा विकास सूचकांक के तहत 2017 में चीन को पीछे छोडकर नंबर एक खुदरा गंतव्य बन गया है।भारतीय रीटेल में वैश्विक भागीदारी में वृद्धि के साथ, यह क्षेत्र उपभोक्ता के लिए बेहतर वर्गीकरण प्रदान करने में और अधिक संगठित और प्रतिस्पर्धी बन जाएगा।

16. भारत को फ्रांस से अपना पहला उच्च हॉर्स पावर लोको मिला
उच्च हॉर्स पावर लोकोमोटिव का भारत का सपना कोलकाता बंदरगाह में अलस्टॉम फ्रांस से 12000 एचपी के पहले लोको के आगमन के साथ वास्तविकता के करीब पहुंच गया।
अपनी तरह के पहले उच्च-शक्ति इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का प्रयोग अगले वर्ष मालगाड़ी ट्रेनों को मौजूदा गति से दुगूनी गति से चलाने के लिए किया जाएगा।
नवंबर 2015 में भारतीय रेल्वे ने बिहार में मधेपुरा लोकोमोटिव कारखाने के साथ एक संयुक्त उद्यम में अगले 11 वर्षों में 800 ऐसे ट्रेन इंजनों का निर्माण करने के लिए फ्रांसीसी कंपनी के साथ ने करार किया था।
रेल क्षेत्र में यह पहली बड़ी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (विदेशी प्रत्यक्ष निवेश) परियोजना है।

17. अजय बिसारिया पाकिस्तान में नए भारतीय राजदूत नियुक्त
भारत ने गौतम बम्बावले की जगह पाकिस्तान में नए उच्चायुक्त के रूप में अजय बिसारिया को नियुक्त किया है।बिसारिया वर्तमान में पोलैंड में भारतीय राजदूत के रूप में सेवा कर रहे थे और नए उच्चायुक्त अक्टूबर में पाकिस्तान पहुंचेंगे। बम्बावले को चीन में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है।

18. आईआईएम अहमदाबाद राजभाषा कीर्ति पुरस्कार से सम्मानित किया
भारतीय प्रबंधन संस्थान- अहमदाबाद (आईआईएम-ए) को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2016-17 के राजभाषा कीर्ति पुरस्कार से सम्मानित किया है। नई दिल्ली में विज्ञान भवन में हिंदी दिवस समारोह के अवसर पर 14 सितंबर को यह सम्मान दिया गया।

19. महिला किसानों के लिये पुणे के एनजीओ ने संयुक्त राष्ट्र इक्वेटर पुरस्कार जीता
पुणे के एक गैर-सरकारी संगठन स्वयं शिक्षण प्रयोग (एसएसपी), जो महिला किसानों के लिये काम करता है, ने इस साल संयुक्त राष्ट्र का इक्वेटर पुरस्कार जीता है। 15 विजेताओं में एसएसपी एकमात्र भारतीय संगठन है, जिन्हें 800 प्रविष्टियों से चुना गया था। यह पुरस्कार महाराष्ट्र में गरीब मराठवाड़ा क्षेत्र से 20,000 से अधिक महिला किसानों को सशक्त बनाने की एसएसपी की पहल के लिये मिला है।

20. ‘भारतीय कला में सलिल क्रीडाएं एवं सद्यस्नाता नायिका’ पुस्तक का विमोचन
केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने आज राष्ट्रीय संग्रहालय में आयोजित समारोह में डॉ क्षेत्रपाल गंगवार और श्री संजीब कुमार सिंह द्वारा लिखित पुस्तक “भारतीय कला में सलिल क्रीडाएं एवं सद्यस्नाता नायिका” नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह हिन्दी में लिखी गयी एक कला पुस्तक है जो  मूल अनुसंधान पर आधारित है जिसे कुछ दशकों के बाद राष्ट्रीय संग्रहालय द्वारा प्रकाशित किया गया है।

21. जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट ने लगातार 11वीं बार ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्कार’ जीता
जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्‍ट (जेएनपीटी) को राजभाषा के कार्यान्‍वयन के लिए वर्ष 2016-17 के ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्‍कार’ से सम्‍मानित किया गया. जेएनपीटी को यह पुरस्‍कार स्‍वायत्‍त संस्‍थाओं और परिषदों के लिए निर्धारित बी-श्रेणी के अंतर्गत दिया गया. यह पुरस्‍कार 14 सितम्‍बर 2017 को नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयोजित हिन्‍दी दिवस समारोह के दौरान प्रदान किया गया. जेएनपीटी के उपाध्‍यक्ष नीरज बंसल ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द से यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया.

जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह या न्हावा शेवा अरब सागर तट पर मुंबई के दक्षिण में स्थित एक प्रमुख बंदरगाह है.
यह भारत का सबसे बड़ा कंटेनर बंदरगाह है.यह एलीफेंटा द्वीप से हटकर उत्तर-पूर्व में स्थित है.

22. भारत में जीरो हंगर प्रोग्राम गोरखपुर एवं थाणे से आरंभ होगा
भारत का महत्वकांक्षी कार्यक्रम ‘ज़ीरो हंगर प्रोग्राम’ भारत के तीन जिलों गोरखपुर (उत्तर प्रदेश), कोरापुट (ओडिशा) एवं थाणे (महाराष्ट्र) से 16 अक्टूबर 2017 से आरंभ होगा.उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष 16 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय खाद्य दिवस मनाया जाता है. इन तीनों जिलों में नियोजित तरीके से जीरो हंगर प्रोग्राम के तहत सहजीवी तरीके से कृषि, पोषण और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाएगा.


23. उपराष्ट्रपति ने एमएस सुब्बुलक्ष्मी की स्मृति में स्मारक सिक्का जारी किया
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 19 सितंबर 2017 को भारत रत्न डॉ. एम एस सुब्बुलक्ष्मी के जन्मशती के अवसर पर स्मारक सिक्के जारी किये. एम एस सुब्बुलक्ष्मी एक प्रतिष्ठित गायिका थीं जिन्होंने भारतीय संगीत की समृद्ध परंपरा के बारे में कहा था कि भारत को परिभाषित करने वाला यह संगीत की समृद्ध विरासत और लोगों को एक साथ लाने में इसकी एकमात्र भूमिका है. सुब्बुलक्ष्मी को केवल एक  गायिका ही नहीं बल्कि संगीत की इनसाइक्लोपीडिया भी कहा जाता है. उनका कहना था कि भारतीय संगीत की जड़ें वैदिक साहित्य विशेषकर सामवेद से जुड़ी हैं.भारत के इस सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान के अतिरिक्त उन्हें संयुक्त राष्ट्र महासभा के 50वें अधिवेशन में प्रस्तुति देने का भी अवसर प्राप्त हुआ.


24. सिंगापुर ने पूर्वोत्तर भारत में कौशल विकास केन्‍द्र के निर्माण की घोषणा की
सिंगापुर सरकार ने पूरे पूर्वोत्तर भारत में कौशल विकास केन्‍द्र के निर्माण की घोषणा की है. भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र की आवश्‍यकताओं के दृष्टिगत गुवाहाटी में कौशल विकास केन्‍द्र का निर्माण किया जाएगा.  इस मामले में सिंगापुर के उच्‍चायुक्‍त लिम थूअन कुअन के नेतृत्‍व में सिंगापुर से आए प्रतिनिधिमंडल से बातचीत के बाद निर्णय किया गया. भारत की ओर से पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन तथा अंतरिक्ष व परमाणु ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने सिंगापुर के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. सिंगापुर के उच्‍चायुक्‍त लिम थूअन कुअन के नेतृत्‍व में आए सिंगापुर के प्रतिनिधिमंडल ने तीन क्षेत्रों में सहयोग की इच्‍छा व्यक्त की है. 


25. केंद्रीय गृह मंत्री ने एसएसबी की नई खुफिया व्यवस्था का संचालन शुरू किया
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 18 सितम्बर 2017 को आयोजित एक समारोह में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की नई खुफिया व्यवस्था का संचालन शुरू किया. इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री की मंजूरी के बाद इस बल की एक लंबित आकांक्षा पूरी हो गई है. जो सही ढंग से काम करने के साथ-साथ अच्‍छे नतीजे भी सामने ला सके. यह अत्‍यंत आवश्यक था क्योंकि एसएसबी के संचालन का खुफिया आधारित होना जरूरी है, ताकि अपराधियों और तस्करों को नेपाल एवं भूटान के साथ दोस्ताना सीमाओं का फायदा उठाने से रोका जा सके. तदनुसार, गृह मंत्रालय ने बटालियन से लेकर फ्रंटियर मुख्यालय तक विभिन्न रैंकों में 650 पदों को मंजूरी दी है.


26. भारत ने एशिया मार्शल आर्ट खेलों में चार पदक जीते
भारत ने पांचवें एशियाई इंडोर एवं मार्शल आर्ट खेलों के तीसरे दिन ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धाओं में एक स्वर्ण पदक, दो रजत पदक और एक कांस्य पदक सहित चार पदक जीते. पूर्णिमा हेमब्रम ने महिला पेंटाथलन में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने पांच स्पर्धाओं में 4062 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया. तेजिंदर पाल सिंह तूर और संजीवनी जाधव ने क्रमश पुरूषों के गोला फेंक और महिलाओं की 3000 मीटर दौड़ में रजत पदक जीते. नीना वराकिल ने महिलाओं की लंबी कूद में कांस्य पदक हासिल किया.

27. भारतवंशी श्रीराम कृष्णन को ट्विटर ने वरिष्ठ निदेशक नियुक्त किया
भारत में जन्मे श्रीराम कृष्णन को माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने अपने उत्पाद हेतु वरिष्ठ निदेशक नियुक्त किया है. इससे पहले वह सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के टॉप एक्जीक्यूटिव रह चुके हैं. फेसबुक में उन्होंने कंपनी के विज्ञापन नेटवर्क, ऑडिएंश नेटवर्क का गठन किया.

28. सरकार ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया।
आज, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने अपने पेंशन निपटान मामलों की प्रगति की निगरानी के लिए केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों(सेवानिवृत्त कर्मचारियों सहित) के लिए नई दिल्ली में एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। डॉ सिंह ने पहली पेंशन अदालत का भी उद्घाटन किया।
पेंशन अदालत को पीड़ित पेंशनभोगी, संबंधित विभाग, बैंक को एक आम मंच पर लाने के उद्देश्य से संयोजित किया जा रहा है ताकि ऐसे मामलों को मौजूदा नियमों के ढांचे के भीतर सुलझाया जा सके।

29. सेना ने सियाचिन में स्वच्छ भारत अभियान चलाया।
सियाचिन ग्लेशियर का पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्‍थित लड़ाई क्षेत्र सियाचिन में भारतीय सेना ने स्वच्छ भारत अभियान चलाया।स्वच्छता अभियान का लक्ष्य उन क्षेत्रों को साफ करना है, जो पूरे वर्ष बर्फ से ढ़के रहते हैं। सियाचिन सैनिकों ने अक्‍टूबर 2014 के बाद से 63 टन से अधिक कचरे(जैसे पैकिंग सामग्री, बैरल और नाशपाती) को हटाया और बेस में वापस भेजा है।
कचरे की बड़ी मात्रा को मानव पैक भार, पोर्टर, टट्टू और कभी-कभी लौटने वाले हेलीकॉप्टर द्वारा वापस लाया गया।कटरे के निपटान क्षेत्रों में आने पर इन्‍हें उन गहरी खाइयों में दफन किया जाता है जो कि नदियों के निकट नहीं हैं और जहां भूभाग कमजोर नहीं है।


30.  21 सितंबर: अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया
विश्वभर में 21 सितंबर 2017 को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया. वर्ष 2017 का विषय था – आदर, सुरक्षा और सभी के लिए सम्मान (Respect, Safety and Dignity for All).यह दिवस विश्व शांति, सौहार्द फ़ैलाने एवं युद्ध तथा हिंसा से दूर रहने के प्रति जागरुकता फ़ैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इस दिवस पर किसी विशेष क्षेत्र में अस्थायी संघर्ष विराम की अवधि तय की जाती है. शांति सभी को प्यारी होती है. शांति का संदेश दुनिया के कोने-कोने में पहुँचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने कला, साहित्य, सिनेमा, संगीत और खेल जगत की विश्वविख्यात हस्तियों को शांतिदूत भी नियुक्त कर रखा है.


31. ओएनजीसी ने तेल के भंडार की खोज की
भारत सरकार के उपक्रम तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग (ओएनजीसी) ने 20 सितंबर 2017 को अरब सागर में तेल के विशाल भंडारों का पता लगाने का दावा किया है. ओएनजीसी को इस क्षेत्र में मुंबई हाई के पास यह भंडार प्राप्त हुए हैं.ओएनजीसी द्वारा मीडिया को दी गयी जानकारी में कहा गया कि डब्ल्यूओ-24-3 नामक तेल के कुएं की खोज की गई है. यहां पर 2 करोड़ टन तेल होने का अनुमान है. गौरतलब है कि मुंबई हाई देश का सबसे बड़ा तेल भंडार है. ओएनजीसी द्वारा जब से तेल एवं गैस उत्पादन शुरू किया गया है उससे लगभग 50 वर्ष बाद यह नवीन खोज की गयी है.