RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS 01-07 FEBRUARY 2018

 01. राजस्थान में हुए एक्सीडेंट में PM की पत्नी जसोदा बेन घायल Feb 07,2018
राजस्थान के चित्तौड़गढ़-कोटा फोरलेन पर बुधवार को कार एक्सीडेंट में प्रधानमंत्री की पत्नी जसोदा बेन घायल हो गईं। हादसे में जसोदा बेन के एक चचेरे भाई बसंत भाई की मौत हो गई। जसोदा बेन एक शादी में शामिल होने के लिए राजस्थान आईं थीं। हादसा पारसोली थाना इलाके में काटूंदा मोड़ के पास हुआ। 

02. उदयपुर की जलपरी गौरवी सिंघवी ने 47 किमी तैरकर रिकॉर्ड बनाया  Feb 07,2018
Image result for 15 साल की लड़की का रिकॉर्ड, 9 घंटे 22 मिनट में की 47 किमी स्वीमिंगउदयपुर की जलपरी गौरवी सिंघवी उम्र महज 15 साल। अब गौरवी ने मुंबई के जुहू बीच से गेटवे ऑफ इंडिया तक का 47 किलोमीटर का सफर तैरकर पार किया। गौरवी सबसे कम उम्र में अरब सागर में 36 किमी तैराकी कर रिकॉर्ड बना चुकी है। 6 फरवरी को रात 3.30 बजे से तैराकी शुरू कर 6 फरवरी दोपहर 12.30 बजे के करीब ओपन तैराकी पूरी की।  गौरवी ने 47 किलोमीटर की स्वीमिंग के लिए रोजाना उदयपुर की फतहसागर झील में 8 से 10 घंटे 25 किमी की तैराकी कर प्रेक्टिस की। गौरवी को 17 और 36 किमी आेपन तैराकी कराने वाले कोच महेश पालीवाल ने बताया कि तबीयत खराब होने, पानी से जुड़ी कई दिक्कतें और परिवार की चुनौतियों के बावजूद वह तैयारी में जुटी रही।

03. भारत का ‘तेजस’ दुनिया की शक्तिशाली सेनाओं के प्रमुखों को आ रहा है पसंद 07 Feb 2018 
Image result for भारत का 'तेजस' दुनिया की शक्तिशाली सेनाओं के प्रमुखों को आ रहा है पसंद भारतीय एयरफोर्स में सम्मिलत फाइटर जेट दूसरे देशों से खरीदे जाते रहे है। इसमें प्रमुख रूप से रुस का नाम सबसे उपर है। लेकिन भारतीय एयर फोर्स में शामिल सिंगल इंजन हल्का लड़ाकू विमान जल्द ही भारत की दूसरे देशों पर निर्भरता कम कर सकता है। तेजस दुनिया भर की प्रमुख सेनाओं की निगाह में है। विशेष रुप से जब बीते शनिवार को दुनिया की सबसे ताकतवर अमेरिकी एयरफोर्स के चीफ आॅफ स्टॉफ ने तेजस में उड़ान भरी। अब फ्रांस के एयरफोर्स चीफ भी तेजस की शक्ति को आजमाएंगें। हल्के लड़ाकू विमान तेजस को हिन्दुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड और एयरनोटिकल डवलपमेंट एजेंसी के सहयोग से निर्मित किया गया है। 250-300 किमी रेंज की क्षमता वाला तेजस भारतीय वायुसेना में सम्मलित हो चुका है। इस फाइटर जेट की खास बात यह है कि इसमें इंजन अमेरिकी है। जबकि रडार-मिसाइलें इजरायल व सीट ब्रिटेन की है। प्रति घंटे 1350 किमी की स्पीड वाले तेजस की पे-लोड क्षमता करीब 4000 किलो है।

04. माध्यमिक शिक्षा के सभी स्कूल होंगे कम्प्यूटराइज्ड Feb, 07 2018 
माध्यमिक शिक्षा के सभी आदर्श स्कूल कम्प्यूटराइज्ड हो जाएंगे। इससे विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीक का ज्ञान मिल सकेगा। 71 आदर्श स्कूलों के लैब के लिए निविदा प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। मई-जून तक सभी स्कूलों में कम्प्यूटर लैब स्थापित हो जाएंगी। कोटा जिले में 155 ग्राम पंचायतों में 295 स्कूल हैं। 162 स्कूलों में कम्प्यूटराइज्ड लैब है। जिला प्रशासन के सहयोग से 71 लैब के लिए सीएसआर के तहत 53 लाख 58 हजार 200 रुपए की राशि एकत्रित की गई। उसे मुख्यमंत्री जनसहभागिता योजना में भेजा गया था। वहां से 75 प्रतिशत राशि सरकार ने मिलाकर दी। उसी के तहत रमसा जयपुर ने लैब के लिए टेण्डर प्रक्रिया की।

05. आर्ट गैलरी में राजस्थान की संस्कृति को दर्शा रही हैं ममता की कलाकृतियां
Image result for आर्ट गैलरी में राजस्थान की संस्कृति को दर्शा रही हैं ममता की कलाकृतियांजयपुर के जवाहर कला केन्द्र की पारिजात आर्ट गैलरी में आर्टिस्ट ममता माथुर की एकल आर्ट प्रदर्शनी की शुरुआत हुई. ममता ने अपनी में जहां लैंडस्केप की खूबसूरती को दर्शाया है, वहीं रंगों के जरिए रंग- रंगीले राजस्थान की समृद्ध संस्कृति को कैनवास पर उकेरा है. आर्टिस्ट ने वाटर कलर, एक्रेलिक, ऑयल और मिक्स मीडिया में बनी अपनी लगभग 46 पेटिंग्स को एग्जीबिशन में प्रदर्शित किया है. 

06. जयपुर के झराणा गांव में लगेगा अखिल भारतीय जैविक कृषि महाकुंभ
राजस्थान मेें जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसान अपने स्तर से एक अनूठा आयोजन करने जा रहे हैं. किसान 8 और 9 फरवरी को जयपुर के झराणा गांव में अखिल भारतीय जैविक कृषि महाकुंभ का आयोजन कर रहे हैंं. इस आयोजन में देश-प्रदेश से करीब डेढ़ हजार किसान शामिल होंगे. जैविक कृषि महाकुंभ में किसानों को जहां जैविक खेती के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी  इस तरह का यह देश में पहला आयोजन है.

नवल रतन जैविक कृषि फार्म पर आयोजित होने वाले जैविक कृषि महाकुंभ का उद्धाटन कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी करेंगे, जबकि 9 फरवरी को केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत किसानों को सम्बोधित करेंगे. इस आयोजन में जैविक खेती करने वाले प्रगतिशील किसानों, कृषि वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और पत्रकारों को सम्मानित भी किया जाएगा. 

07. राजस्थान के 1483 गांवों में इसी साल घर-घर पहुंचेगा पानी
Image result for जयपुर के झराणा गांव में लगेगा अखिल भारतीय जैविक कृषि महाकुंभराजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में जनता को पेयजल के लिए अब कुएं या हैंडपंप तक नहीं जाना पड़ेगा. जलदाय विभाग जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में पाइपलाइन योजनाओं से घर-घर पानी पहुंचाने पर काम शुरू करने जा रहा है. जलदाय विभाग की योजना के तहत आगामी 5 वित्तीय वर्षों में प्रदेश के करीब 42 हजार गांवों को पाइप योजनाओं से जोड़ा जाएगा. इसके लिए चालू वित्तीय वर्ष में 1483 गांवों में घर-घर पाइपलाइन से पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. जलदाय विभाग की ओर से प्रदेश के 4 हजार से अधिक आबादी वाले सभी 400 गांवों में पाइपलाइन योजनाओं से घर-घर पानी पहुंचाने की योजना तैयार की है. इस योजना के लिए विभाग की ओर से करीब 650 करोड़ रूपए के प्रस्ताव तैयार कर काम शुरू किया हैं. वित्तीय वर्ष 2017-18 में 3 से 4 हजार की आबादी वाले 1483 गांवों में घर-घर पाइपलाइनों से पानी पहुंचाने का प्लान तैयार किया जा रहा है. 

08. वसुंधरा राजे 12 फरवरी को पेश करेंगी राजस्थान बजट- 2018
राजस्थान का राज्य बजट – 2018 विधानसभा में आगामी सप्ताह 12 फरवरी को पेश होगा. विधानसभा की कार्य सलाहकार समिति (BAC) की सोमवार को हुई बैठक के बाद बजट तिथि का ऐलान किया गया. इस बैठक में 12 फरवरी तक विधानसभा का कामकाज तय हुआ. विधानसभा की कार्य सलाहकार समिति की यह बैठक सदन के अध्यक्ष के चैंबर में हुई, जहां बजट सत्र के कामकाज पर चर्चा के बाद बजट की तिथि तय की गई. मंगलवार यानि 9 फरवरी तक राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस होगी. 9 फरवरी शाम 5 बजे मुख्यमनंत्री अभिभाषण पर बहस का जवाब देंगीं.

09. राजस्थान ग्रामीण सड़कों के निर्माण में पांचवे साल भी नंबर वन  FEBRUARY 4, 2018
Image result for राजस्थान ग्रामीण सड़कों के निर्माण में पांचवे साल भी नंबर वनगांवों के लिए वरदान बनी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के पहले चरण में रिकार्ड ग्रामीण सड़कों का निर्माण कर राजस्थान लगातार पांचवें साल भी नंबर-वन है. योजना के फेज-वन में राजस्थान ने 64 हजार किलोमीटर से ज्यादा सड़कों का निर्माण कर 16 हजार 594 बसावटों को पक्की सड़कों से जोड़ दिया है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के फेज-वन में प्रदेश ने करीब 98 फीसदी कार्य पूरे कर लिए हैं और शेष कार्य मार्च 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

प्रदेश में 25 दिसम्बर, 2000 को प्रधानमंत्री ग्रामी सड़क योजना का शुभारम्भ हुआ था. योजना के तहत दिसम्बर, 2017 तक प्रदेश में 13 हजार 703 करोड़ रुपए की लागत की 66 हजार 382 किलोमीटर लंबाई की ग्रामीण सड़कों की स्वीकृति जारी की गई है. पीएमजीएसवाई फेज-वन में पीडब्ल्यूडी की ओर से 13 चरणों में कार्य शुरू किए गए हैं. प्रदेश के 33 जिलों के 248 ब्लॉक्स में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों का निर्माण कराया गया है

प्रदेश में सबसे ज्यादा बाड़मेर जिले में 6 हजार 839 किलोमीटर लंबाई की सड़कों का निर्माण कराया गया है. दूसरे नंबर पर उदयपुर जिले में 4 हजार 764 किलोमीटर और तीसरे नंबर पर जोधपुर जिले में 4 हजार 328 किलोमीटर लंबाई की पीएमजीएसवाई सड़कों का निर्माण कराया गया है. 

10. सीएम वसुंधरा राजे ने किया स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की शुरुआत FEBRUARY 4, 2018
Image result for सीएम वसुंधरा राजे ने किया स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की शुरुआतमुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शनिवार देर शाम राजधानी जयपुर के लोगों स्मार्ट सिटी का तोहफा देने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कई कार्यों का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री राजे ने अजमेरी गेट पर आयोजित कार्यक्रम में अजमेरी गेट पर बने जंक्शन कार्य और जूमकार के सहयोग पब्लिक साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का रिमोट का बटन दबाकर उद्घाटन किया. वसुंधरा राजे ने परकोटे की गलियों में फैले बिजली के तारों के जाल को भूमिगत करने और सी स्कीम नाले और जेएलएन मार्ग पर नालों को ढ़ककर बनने वाले कियोस्क बनाने और परकोटे के एवीडी क्षेत्र में 24 घंटे पानी की सप्लाई की परियोजना का शिलान्यास किया. शहर में 25 जगहों पर साइकिल स्टेंड बनेंगे जहां से लोग 10 रुपये प्रतिघंटा के हिसाब से साइकिल किराये पर ले जयपुर में घूम सकते हैं.

11. ईंधन संरक्षण जागरुकता कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चे सम्मानित FEBRUARY 3, 2018
जोधपुर के लूणी के राउमावि डोली में हिंदुस्तान पेट्रोलियम के सालावास डिपो द्वारा विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर ईंधन संरक्षण के बारे में जागरुक किया. एचपीसीएल के मुख्य प्रबंधक शलभराय गुप्ता और प्रधानाचार्य रूपाराम पटेल के निर्देशन में विद्यार्थियों के लिए पोस्टर, भाषण और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया. इस प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया. इस दौरान प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया.

12. ओलंपियन शूटर माइकल डायमंड की जयपुर में लगी कोचिंग क्लास FEBRUARY 2, 2018
Image result for ओलंपियन शूटर माइकल डायमंड की जयपुर में लगी कोचिंग क्लासजयपुर में जगतपुरा शूटिंग रेंज पर इन दिनों ओलंपियन शूटर माइकल डायमंड की कोचिंग क्लास लगी है. दो बार के ओलिंपिक गोल्ड मेडल विनर ऑस्ट्रेलिया के डायमंड यहां युवा निशानेबाजों की प्रतिभाओं को तराश रहे हैं. ट्रेनिंग में शूटिंग के बेसिक्स से लेकर स्पेशल टेक्निक पर माइकल का खास फोकस हैं. ये पहली बार है कि माइकल जैसे शूटर्स से कोचिंग का मौका यहां के युवा निशानेबाजों को मिला है.

माइकल डायमंड, शूटिंग की ट्रेप स्पर्धा में साल 1996 अटलांटा और साल 2000 के सिडनी ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट हैं. साथ ही पांच बार के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं. लंबे ओलिंपिक और कॉमनवेल्थ गेम्स का अनुभव अब माइकल जयपुर के युवाओं से साझा कर रहे हैं.  

13. झुंझुनू जिला अस्पताल ने पाया कायाकल्प अवार्ड में पहला स्थान FEBRUARY 2, 2018
Image result for झुंझुनू जिला अस्पताल ने पाया कायाकल्प अवार्ड में पहला स्थानजयपुर में हुआ स्वच्छ भारत अभियान के तहत कायाकल्प अवार्ड वितरण समारोह शुक्रवार को राजधानी जयपुर के इन्दिरा गांधी पंचायती राज संस्थान सभागार में हुआ. समारोह में झुंझुनू के जिला अस्पताल को पहला पुरस्कार दिया गया. अस्पताल को 50 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया गया. दूसरे स्थान पर रहा का राजकीय सांवलिया जिला अस्पताल रहा. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की श्रेणी में पहला पुरस्कार उदयपुर की सीएचसी नाइ को मिला. झुंझुनू की सीएचसी बगड़ को दूसरा पुरस्कार मिला. इस मौके पर स्वच्छ्ता पखवाड़े की भी शुरुआत की गई. समारोह में चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ मुख्य अतिथि रहे.

अवार्ड कमेटी ने कायाकल्प पुरस्कारों के लिए 8 जिला अस्पतालों, 46 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, सेटेलाइट अस्पताल, 77 आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को चयनित किया. स्वच्छ्ता अभियान को बढ़ावा देने के लिए कायाकल्प अवार्ड 2015-16 को शुरू किया गया था. स्वास्थ्य संस्थानों की स्वच्छता एवं संक्रमण नियंत्रण के लिए यह अवार्ड शुरू किए गए.  

14. एक ही धागे में 12051 हजार दिल पिरोकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Image result for एक ही धागे में 12051 हजार दिल पिरोकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्डजयपुर में पुष्प एनजीओ ओर से आज एयू जयपुर मैराथन के दौरान यूथ हॉस्टल में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया गया. एक ही धागे में 12051 हजार दिल पिरोकर यह रिकॉर्ड बनाया गया. इससे पहले सिंगापुर के एनजीओ ने मदर्स डे पर 8525 दिलों को एकसूत्र में पिरोया था. आज के इस रिकॉर्ड ने सिंगापुर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. वहीं आयोजकों ने बताया इसका मुख्य उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना था ताकि बेटियों को नया जीवन मिल सके. इसके साथ ही बाल अधिकारों को पूरा महत्व दिया जाए ताकि किसी भी बच्चे के अधिकारों के साथ खिलवाड़ हो सके.

15. राजस्थान यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल
राजस्थान यूनिवर्सिटी के मानवीकी पीठ सभागार में गुरुवार से दो दिवसीय इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल की शुरुआत हुई. समारोह में 40 कॉलेजों के सटूडेंट्स भाग ले रहे हैं. कुलपति आर के कोठारी ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया. समारोह की शुरुआत में घूमर ऩृत्य के साथ हुई. पारंपरिकत नृत्य और गायन में स्टूडेंट्स ने अपना टैलेंट दिखाया. यूथ फेस्ट के आधार पर यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित सांस्कृतिक कार्यक्रम घूमर के लिए टीमें तैयार होंगी.

16. राजस्थान लाइफ स्टाइल फेस्टिवल सीजन-2 का आयोजन 
Image result for राजस्थान लाइफ स्टाइल फेस्टिवल सीजन-2 का आयोजन गुलाबी शहर में राजस्थान ड्रीम्स संस्था की ओर से 4 फरवरी से राजस्थान लाइफ स्टाइल फेस्टिवल सीजन-2 का आयोजन होने जा रहा है. दो दिवसीय इस फेस्टिवल का आयोजन एम आई रोड स्थित एक होटल में होगा. फेस्टिवल के पहले दिन इंटरनेशनल बैले डांसर्स की प्रस्तुतियां खास रहेंगी. फेस्टिवल के दूसरे दिन 5 फरवरी को फैशन शो का आयोजन किया जाएगा. जिसमें देशभर की सुपर मॉडल्स रैम्प पर फैशन डिजाइनर हीना बेलानी एथनिक और एकता मोदी वेस्टर्न और शिविना अगनानी के इंडो-वेस्टर्न कलेक्शन को शो केस करेंगी. 

Source of current affairs ( With Respect ) :- ETV Rajasthan , Rajasthan Patrika , Dainik Bhaskar, Jagran, hindi.news18 , Nav bharattimes, etc…