22-23 SEPTEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. विश्व की सबसे धनी महिला लिलियन बेटनकोर्ट का निधन
विश्व की सबसे अधिक धनी महिला लिलियन बेटनकोर्ट का 21 सितंबर 2017 को पेरिस में निधन हो गया. वे 94 वर्ष की थीं. लिलियन बेटनकोर्ट सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली दिग्गज कंपनी लॉरियल की उत्तराधिकारी थीं. लॉरियल की स्थापना करने वाले बेटनकोर्ट परिवार के कंपनी में 33 प्रतिशत शेयर थे. ‘फोर्ब्स’ पत्रिका के अनुसार लिलियन बेटनकोर्ट लॉरियल में प्रमुख शेयरधारक भी थीं.
Mफ़ोर्ब्स पत्रिका के अनुसार वर्ष 2016-17 में उनकी कुल संपत्ति 33 बिलियन यूरो (लगभग 25 खरब रुपये) आंकी गई थी. विश्व के सबसे अमीर लोगों की सूची में उन्हें 14वें स्थान पर रखा था.


02. भारत ने अफगानिस्तान के लिए 116 परियोजनाओं की घोषणा की
भारत ने 21 सितम्बर 2017 को अफगानिस्तान के 31 प्रांतों में उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास की 116 परियोजनाओं का घोषणा किया है.  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच हुई मुलाकात के दौरान इन परियोजनाओं के बारे में फैसला किया गया. इन परियोजनाओं के अलावा भारत ने छह नयी परियोजनाओं में सहयोग का प्रस्ताव दिया है. इनमें से एक वापस आने वाले अफगान शरणार्थियों के लिए सस्ते मकान की परियोजना है.

03. पर्यटन मंत्रालय द्वारा वित्तपोषित दूसरा विस्टाडोम कोच रेलवे में शामिल
पर्यटन मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित दूसरे विस्ताडोम कोच को 21 सितंबर 2017 को भारतीय रेलवे में शामिल किया गया. रेलवे मंत्रालय ने मुंबई-गोवा मार्ग पर खूबसूरत पश्चिमी घाटियों का एक विशाल दृश्य प्रदान कराने के लिए इस दूसरे कोच को ‘जन शताब्दी एक्सप्रेस’ में शामिल किया गया. विस्टाडोम कोच पर शीशे की छत है, जिसमें बिजली से नियंत्रित होने वाला उपकरण लगा है, जिससे इसे पारदर्शी और अपारदर्शी बनाया जा सकता है.  सभी कुर्सियां 360 डिग्री तक घूमने और आसानी से आगे पीछे होने वाली हैं.

04. गूगल ने एचटीसी स्मार्टफोन कारोबार 1.1 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की
तकनीकी क्षेत्र की कंपनी गूगल ने ताइवान की कंपनी एचटीसी के स्मार्टफोन कारोबार को 1.1 अरब डॉलर में खरीदने का निर्णय किया. गूगल पिछले कई वर्षों से लगातार हार्डवेयर डिविजन पर काम कर रहा है और इसका बेहतरीन उदाहरण पिछले साल लॉन्च किया गया पिक्सेल और पिक्सेल एक्सएल स्मार्टफोन है. ताइवान की कंपनी एचटीसी का गठन 1997 में पहले लैपटॉप निर्माता कंपनी के तौर पर हुआ. बाद में एचटीसी स्मार्टफोन निर्माण के काम से जुड़ गई. शुरुआत में कंपनी विंडोज मोबाइल पर आधारित स्मार्टफोन बनाती थी. उसने अपना पहला एंड्रॉयड स्मार्टफोन एचटीसी ड्रीम को 2008 में लॉन्च किया. 


05. स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने चीन की क्रेडिट रेटिंग घटायी
स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (एसएंडपी) ने 21 सितम्बर 2017 को चीन की क्रेडिट रेटिंग को घटाने की घोषणा की. स्टैंडर्ड एंड पूअर्स रेटिंग एजेंसी के अनुसार चीन के बढ़ते कर्ज की वजह से आर्थिक और वित्तीय जोखिम का अंदेशा बढ़ा है.
चीन के आर्थिक और वित्तीय जोखिम के अंदेशे के कारण दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के बढ़ते ऋण को लेकर चिंता के हालत बने हुए है.न्यूयार्क स्थित स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (एसएंडपी) के अनुसार रेटिंग में कमी इस आकलन को दर्शाता है कि लंबे समय की मजबूत ऋण वृद्धि से चीन का आर्थिक और वित्तीय जोखिम बढ़ा है.

06. परमाणु प्रतिबंध संधि पर 50 से अधिक देशों ने हस्ताक्षर किये
परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए 21 सितंबर 2017 को पचास से अधिक देशों ने हस्ताक्षर किये. यह संधि प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र द्वारा रखा गया था जिस पर परमाणु शक्ति संपन्न कुछ बड़े देशों ने आपत्ति भी जताई.
दुनिया को नैतिक नेतृत्व का रास्ता दिखा रहे हैं.’’ इंडोनेशिया और आयरलैंड सहित 50 देशों ने इस संधि पर हस्ताक्षर किए.

07. भारतीय नौसेना को स्कॉर्पिन सीरिज की पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ मिली
भारतीय नौसेना को 21 सितम्बर 2017 को स्कॉर्पिन सीरीज की पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ मिली. ये पनडुब्बी लेटेस्ट फीचर्स से लैस है. मझगांव डॉक शिपब्युल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) ने नौसेना को पनडुब्बी सौंप दी. इन पनडुब्बियों को फ्रांसीसी नौसेना रक्षा और ऊर्जा कंपनी ने डिजाइन किया है. कलवरी का नाम टाइगर शार्क पर रखा गया है. .


08. चीन में विश्व की सबसे तेज ‘बुलेट ट्रेन’ का शुभारम्भ
चीन में विश्व की सबसे तेज ‘बुलेट ट्रेन’ का 21 सितम्बर 2017 को शुभारम्भ किया गया.  यह ट्रेन चीन की राजनयिक राजधानी बीजिंग को आर्थिक राजधानी शंघाई से जोड़ेगी. बुलेट रेल को पटरियों पर चलाया जाएगा. लगभग 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली यह रेल इन दोनों शहरों बीजिंग और शंघाई के बीच की लगभग 1,250 किलोमीटर की दूरी मात्र 4.5 घंटे में पूरा करेगी. 

09. कुलदीप यादव एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय स्पिन गेंदबाज बनें
कुलदीप यादव ने 21 सितम्बर 2017 को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय स्पिन गेंदबाज बन गए हैं. वे तीसरे और 26 वर्षों के बाद यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.
टाटा संस को प्राइवेट लिमिटेड के रूप में बदलने हेतु प्रस्ताव मंजूर चेतन शर्मा ने विश्व कप 1987 में 31 अक्टूबर को नागपुर में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी, जबकि कपिल देव ने 04 जनवरी 1991 को ईडन गार्डन्स पर ही श्रीलंका के खिलाफ तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर इस सूची में अपना लिखवाया था.


10. वित्तीय वर्ष 2017-18 में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.7 फीसद की ग्रोथ रेट से बढ़ेगी: ओईसीडी
भारतीय अर्थव्यवस्था वित्तीय वर्ष 2017-18 में 6.7 फीसद की ग्रोथ रेट से बढ़ेगी. यह अनुमान शोध संस्थान शोध संस्थान ओईसीडी की एक रिपोर्ट में व्यक्त किया गया है. आर्थिक सहयोग और विकास संगठन ने आगामी वित्त वर्ष (2018-19) के अनुमान को भी कम कर 7.2 फीसद कर दिया. इस अवधि हेतु जून में जीडीपी का विस्तार 7.7 फीसद आंका गया था. वस्तु एवं सेवा कर को पूरे देश में 1 जुलाई 2017 को लागू किया गया और नोटबंदी को 8 नवंबर 2016 में लागू किया गया. नोटबंदी के तहत 500 और 1000 रुपए के नोटों को अमान्य कर दिया गया.

11. भारत, रूस के साथ मिलकर बांग्लादेश में परमाणु संयंत्र स्थापित करेगा
भारत ने 20 सितम्बर 2017 को कहा कि वो बांग्लादेश के रूपपुर में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण हेतु रूस के साथ मिल कर काम कर रहा है. भारत-रूस करार के तहत तीसरे देश में परमाणु ऊर्जा परियोजनाएं बनाने के संबंध में ये पहला प्रयोग है. ये विदेश में भारत का पहला परमाणु ऊर्जा उद्यम है.


12. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने भारतीय विमानन अकादमी के नए परिसर का उद्घाटन किया
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री पी अशोक गजपति राजू ने 21 सितम्बर 2017 को नई दिल्ली में भारतीय विमानन अकादमी (आईएए) के नए परिसर का उद्घाटन किया. इस नए विश्व स्तरीय परिसर के उद्घाटन से आईएए की अपनी प्रशिक्षण और छात्रावास क्षमता दोगुनी से भी अधिक हो जाएगी. आईएए की क्षमता में बढ़ोत्तरी से विमानन क्षेत्र में कुशल कर्मियों की मांग को पूरा किया जा सकेगा.

13 . हिमाचल प्रदेश: देश की पहली इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की
हिमाचल प्रदेश में ग्रीन परिवहन को प्रोत्साहन देने के लिये परिवहन मंत्री जी एस बाली ने मनाली के पास एक पर्यटन स्थल, रोहतांग दर्रे के लिए देश की पहली इलेक्ट्रिक बस सेवा को रवाना किया।एचआरटीसी, जो इलेक्ट्रिक बस सेवा को संचालित करेगा, कुल्लू में 10 वाहन उपलब्ध कराएगा कुल्लू में 30 करोड़ रुपये के आधुनिक बस स्टैंड की भी नींव रखी।

14. भारत अगले महीने किशोर स्वास्थ्य पर विश्व कांग्रेस की मेजबानी करेगा
भारत, जहां लगभग 253 मिलियन किशोर रहते हैं, अगले महीने किशोर स्वास्थ्य पर विश्व कांग्रेस की मेजबानी करेगा।प्रत्येक चार वर्षों में एक बार आयोजित, किशोर स्वास्थ्य के लिए इंटरनेशनल एसोसिएशन की 11वीं विश्व कांग्रेस 27-29 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित की जायेगी। इस साल का विषय ‘Investing in Adolescent Health-The Future is Now’ है।

15. ‘परियोजना यश विद्या’ के जरिये सैनिकों का सशक्तिकरण
लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार और प्रो. ई.वायुनंदन, कुलपति, यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र मुक्त विश्वविद्यालय (वाईसीएमओयू), नासिक ने नई दिल्‍ली में 21 सितम्‍बर, 2017 को एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये।
सैन्‍य कर्मियों के लिए तैयार किये गये स्‍नातक डिग्री कार्यक्रम के तहत सेवाकालीन प्रशिक्षण/पूर्ण सैन्‍य पाठ्यक्रमों को विशेष मान्‍यता दी जाती है तथा कुछ विशेष पाठ्यक्रमों के अध्‍ययन से छूट दी जाती है।
विश्‍वविद्यालय ‘परियोजना यश विद्या’ के तहत स्‍व-सशक्तिकरण में डिप्‍लोमा और  कला अथवा वाणिज्‍य में स्‍नातक डिग्री प्रदान करेगा, जिससे कि उन्‍हें बेहतर भविष्‍य के लिए आवश्‍यक शैक्षणिक योग्‍यता हासिल हो सके।

16. ‘पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय विज्ञान ग्राम संकुल परियोजना’
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्‍वी विज्ञान और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय विज्ञान ग्राम संकुल परियोजना’ का शुभारंभ किया, जिसके तहत उत्‍तराखंड में क्‍लस्‍टर अवधारणा के जरिये सतत विकास के लिए उपयुक्‍त विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संबंधी कदमों पर अमल करने का प्रयास किया जाएगा।मंत्री महोदय ने एक संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि यह परियोजना पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की सीख एवं आदर्शों से प्रेरित है, जिनकी जन्‍म  शताब्‍दी इस साल मनाई जा रही है।

17. वाणी सरजु राव: एस्टोनिया में भारत की अगली राजदूत
सुश्री वाणी सरजु राव, (आईएफएस: 1994) हेलसिंकी (फिनलैंड) में निवास के साथ, एस्टोनिया गणराज्य में भारत की अगले राजदूत के रूप में नियुक्त की गई है।उनके शीघ्र ही पद ग्रहण करने की उम्मीद है। वह फिलहाल फिनलैंड में भारत की राजदूत हैं।

18. जयदीप मजमुदार: पलाउ में भारत के अगले राजदूत
जयदीप मजमुदार, (आईएफएस: 1989) को मनीला (फिलिपींस) में निवास के साथ, पलाउ गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। उनके शीघ्र ही पद ग्रहण करने की उम्मीद है। वह फिलहाल फिलिपींस में भारत के राजदूत हैं।

19. बॉलीवुड फिल्म न्यूटन 2018 ऑस्कर में भारत की आधिकारिक एंट्री
बॉलीवुड फिल्म ‘न्यूटन’ 2018 के ऑस्कर में भारत की विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में आधिकारिक प्रविष्टि है।राजकुमार राव, जिन्होंने ‘न्यूटन’ में मुख्य भूमिका निभाई, ने इस खबर को साझा किया। ‘न्यूटन’, अमित मसुरकर द्वारा निर्देशित, एक सरकारी क्लर्क के चारों ओर घूमती है, जो नक्सल-नियंत्रित शहर में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है।

20. मुक्केबाजी लीजेंड जेक लामोटा का 95 वर्ष की आयु में निधन
मुक्केबाजी लीजेंड जेक लामोटा का निमोनिया से उपजी जटिलताओं के चलते 95 वर्ष की आयु में एक नर्सिंग होम में निधन हो गया।इस लीजेंड की कहानी को रेजिंग बुल फिल्म में बताया गया था जहां रॉबर्ट डी नीरो द्वारा लामोटा का किरदार निभाया गया था।लामोटा ने 106 प्रो फाइट में भाग लिया और एक विश्व मिडिलवेट चैंपियनशिप जीती।