22-24 OCTOBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. रोल ऑफ (रो-रो)’ नौका सेवा के पहले चरण का शुभारंभ किया
प्रधानमंत्री मोदी ने आज 22 अक्टूबर 2017 को गुजरात के भावनगर जिले में घोघा और भरूच में दाहेज के बीच 615 करोड़ रुपए की लागत से तैयार ‘रोल ऑन, रोल ऑफ (रो-रो)’ नौका सेवा के पहले चरण का शुभारंभ किया।
प्रधानमंत्री ने इस नौका सेवा को अपना ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ बताया था। सड़क मार्ग से भावनगर और वडोदरा शहरों के बीच की दूरी 310 किलोमीटर है और इस नौका सेवा से यह दूरी घट कर 30 किलोमीटर रह जाएगी।

02. आरएसटीवी के अगले प्रधान संपादक का चयन पांच सदस्यीय समिति करेगी
राज्यसभा टेलीविजन आरएसटीवी के अगले प्रधान संपादक के चयन के लिए प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्यप्रकाश के नेतृत्व में पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। खोजबीन एवं चयन समिति के अन्य सदस्यों में राज्यसभा के सदस्य स्वपन दासगुप्ता, प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति, राज्यसभा सचिवालय में अतिरिक्त सचिव कार्मिक पी पी के रामार्चायुलू और पत्रकार राहुल श्रीवास्तव शामिल हैं।आरएसटीवी के सीईओ और प्रधान संपादक गुरदीप सिंह सप्पल ने अगस्त में हामिद अंसारी का उपराष्ट्रपति के तौर पर कार्यकाल पूरा होने के बाद इस्तीफा सौंप दिया था। सप्पल के इस्तीफे के बाद वेम्पति को आरएसटीवी के सीईओ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।


03. जी 7, तकनीकी क्षेत्र के दिग्गज इंटरनेट पर इस्लामी अतिवाद के प्रसार को रोकने की योजना पर सहमत हुए
20 अक्टूबर 2017 को जी 7 देशों और गूगल, फेसबुक और ट्विटर सहित अन्य तकनीकी दिग्गजों ने इंटरनेट पर इस्लामी अतिवाद के प्रसार को रोकने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की है। इटली के आंतरिक मंत्री मार्को मिन्निटी ने इस्चिया में कहा कि, जी 7 देशों के समकक्षों के मध्य हुयी दो दिवसीय बैठक के बाद, यह स्वतंत्रता के नाम पर बनने वाले एक महान गठबंधन की ओर पहला कदम है।

04. संयुक्त अरब अमीरात ने देश के पहले कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस) मंत्री को नियुक्त किया
आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे अरब देश अब अपनी अर्थव्यवस्था को तेल से दूर करने के लिए आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसी के चलते संयुक्त अरब अमीरात ने 21 अक्टूबर 2017 को दुनिया के पहले आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस मंत्रालय का गठन किया और उसमें पूर्ण कालिक मंत्री की तैनाती भी की।
संयुक्तअरब अमीरात के इस नव नियुक्त मंत्री का नाम उमर बिन सुल्तान अल उलैमा है। महज 27 साल के इस मंत्री के ऊपर संयुक्त अरब अमीरात के महत्वाकांक्षाओं को विश्वस्तर पर पूरी करने का दायित्व है। संयुक्त अरब अमीरात का लक्ष्य मंगल पर छह लाख लोगों की बस्ती बसाने का है।

05. केन्‍द्र ने गुजरात में राजकोट के निकट हीरासार में नये हवाई अड्डे की परियोजना को मंजूरी दी
केन्द्र सरकार ने गुजरात में राजकोट के निकट हीरासार में लगभग 1400 करोड़ रूपये की लागत के नए हवाई अड्डे की परियोजना (ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा परियोजना) को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार ने मौजूदा हवाई अड्डा छोटा होने के कारण राजकोट ज़िले में नया हवाई अड्डा बनाने का प्रस्ताव रखा था।पर्यावरण मंत्रालय ने गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड को राजकोट में नया हरित हवाई अड्डा बनाने के लिए पर्यावर्णीय मंजूरी दे दी है। यह सी-श्रेणी के विमानों के परिचालन के लिए एकल पट्टी वाला हवाई अड्डा होगा।

06. सीपीआई-एम के पूर्व सांसद अमल दत्ता का निधन
दिग्गज मार्क्सवादी नेता ज्योति बसु के भतीजे एवं सीपीआई-एम पार्टी की ओर से लोकसभा के पूर्व सदस्य अमल दत्ता का शहर के एक निजी अस्पताल में हृदयाघात से 20 अक्टूबर 2017 को निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे।उन्होंने 14 साल तक संसद के निचले सदन (लोकसभा) में डायमंड हार्बर (पश्चिम बंगाल) निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। वह लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातक थे।

07.  प्रारंभिक जीएसटीआर-3बी रिटर्न भरने के लिए जीएसटीएन ने एक्सेल-आधारित ऑफ़लाइन टूल लांच किया
गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) ने  शुरुआती जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल करने के लिए एक एक्सेल आधारित ऑफलाइन सुविधा की शुरुआत की है। करदाता जीएसटीएन के पोर्टल पर डाउनलोड सेक्शन में जाकर ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और डेटा भरने के बाद उसे जीएसटी पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है।जीएसटी पोर्टल पर रिटर्न अपलोड करने के बाद करदाता प्रपत्र का पूर्वावलोकन, पूर्ण औपचारिकताएं और डिजिटल हस्ताक्षर या इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड का उपयोग करके जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

08. केंद्र सरकार ने बैंकों को अधिक छोटी बचत योजनाएं बेचने की अनुमति दी
बचत को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने तीन प्राइवेट सेक्‍टर बैंकों सहित सभी वाणिज्यिक बैंकों को राष्‍ट्रीय बचत पत्र (एनएससी), रिक्रूरिंग डिपॉजिट और मासिक बचत योजना जैसी विभिन्‍न लघु बचत योजनाओं के तहत जमा स्‍वीकार करने की अनुमति दे दी है। अभी तक अधिकांश लघु बचत योजनाएं केवल पोस्‍ट ऑफि‍स (डाकघर) के जरिये ही संचालित की जा रही थीं।
हाल ही में जारी सरकारी अधिसूचना के मुताबिक बैंक भी अब नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट स्‍कीम 1981, नेशनल सेविंग्‍स (मंथली इनकम एकाउंट) स्‍कीम 1987, नेशनल सविंग्‍स रिक्रूरिंग डिपॉजिट स्‍कीम 1981 और एनएससी 8वां संस्‍करण की बिक्री कर सकते हैं। अधिसूचना के मुताबिक सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और प्राइवेट सेक्‍टर के तीन शीर्ष बैंक आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक इस नई सुविधा को चालू कर सकते हैं।

09. आसियान रक्षा मंत्रियों की मीटिंग-प्लस (एडीएमएम-प्लस) बैठक फिलीपींस में आयोजित होगी

रक्षा मंत्री के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा के क्रम में निर्मला सीतारमण कल 23 अक्टूबर 2017 को फिलीपींस जाएंगी। वहां वह दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी। इसमें दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते दबदबे सहित क्षेत्रीय सुरक्षा ढांचे की समीक्षा किये जाने की संभावना है। आसियान के रक्षा मंत्रियों की बैठक (एडीएमएम)-प्लस 23 और 24 अक्टूबर को होगी। इसमें विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन के सैनिकों की बढ़ती उपस्थिति के अलावा अफगानिस्तान और सीरिया की स्थिति पर भी विस्तार से चर्चा होगी। 


10. शहीदों के परिवारवालों को अक्षय कुमार ने दिया तोहफा
बॉलिवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर क्षेत्र में 103 शहीदों के परिवारों को दिवाली के अवसर पर एक विशेष उपहार दिया। बॉलिवुड के खिलाड़ी कुमार ने प्रत्येक परिवार को 25 हजार रुपये के चेक के साथ दिल को छू जाने वाला एक प्यारा सा संदेश दिया।  दरअसल, महाराष्ट्र के कोल्हापुर रेंज के पुलिस विभाग में स्पेशल आईजी विश्वास नांगरे पाटिल को इस बात का विचार आया कि वह प्रत्येक शहीद के परिवार को मिठाइयां भेजें। इसके बाद विश्वास के मार्गदर्शन में पुलिस अधिकारियों ने 103 शहीदों के परिवारों की सूची तैयार की। 


11. 2000 सैन्य छावनियों को स्मार्ट सिटी बनाने की तैयारी में सेना
देश की सैन्य छावनियां भी अब ‘स्मार्ट सिटी’ बनने की राह पर हैं। सेना देश में 2,000 मिलिटरी स्टेशन्स को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित करने के प्लान को अंतिम रूप देने में जुटी है। सैन्य अधिकारियों ने बताया कि पायलट प्रॉजेक्ट के लिए 58 छावनियों की पहचान कर ली गई है। इस प्रॉजेक्ट में देश की सभी छावनियों को शामिल किया जाएगा।
सशस्त्र बलों की जंगी क्षमता बढ़ाने और रक्षा खर्चों को नए सिरे से बैलेंस करने के लिए मनोहर पर्रिकर के कार्यकाल में रक्षा मंत्रालय ने लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डीबी शेकतकर की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की एक कमिटी बनाई थी। कमिटी ने अपनी रिपोर्ट पिछले साल दिसंबर में सौप दी थी। रक्षा मंत्रालय ने कमिटी की 99 सिफारिशों को सशस्त्र बलों के पास भेजा, ताकि इन पर अमल की योजना बनाई जा सके। रक्षा मंत्री रहते हुए अरुण जेटली ने पहले चरण में इनमें से 65 सिफारिशों को मंजूरी दी थी। सरकार ने कहा है कि इन सुधारों को 31 दिसंबर 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा।

12.  फिजी ने सबसे पहले डेवलपिंग कंट्री ग्रीन बांड जारी किये

फिजी सार्वभौमिक ग्रीन बांड जारी करने वाला विश्व का पहला उभरता हुआ बाजार बन गया है। इन बॉन्डस को जारी कर फिजी ने जलवायु परिवर्तन शमन और अनुकूलन का समर्थन करने के लिए, 100 मिलियन फिजियन डॉलर या 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त किये। विश्व बैंक और इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन (आईएफसी), जोकि निजी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाले विश्व बैंक समूह का एक सदस्य है
लगभग 870,000 से अधिक की जनसंख्या वाले इस देश में 300 ज्वालामुखीय द्वीप हैं जिसमें निचले अटोल्स शामिल हैं जोकि चक्रवात और बाढ़ के लिए अतिसंवेदनशील हैं।


13. इस्कॉन गोवेर्धन ईको विलेज को ग्रीन प्लैटिनम अवार्ड दिया गया
इस्कॉन की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस्कॉन गोवर्धन ईको विलेज को ग्रीन प्लैटिनम अवार्ड दिया गया. राजस्थान स्थित पालघर जिले में इस्कॉन (अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ) द्वारा स्थापित किए गए पर्यावरण अनुकूल गोवर्धन गांव को ‘ग्रीन प्लैटिनम पुरस्कार’ दिया गया. राजस्थान के जयपुर में इस महीने की शुरुआत में आयोजित ग्रीन बिल्डिंग कांग्रेस-2017 के दौरान इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) द्वारा स्थापित यह पुरस्कार गांव के निदेशक गौरंग दास को दिया गया. यह एक कृषि प्रधान गांव है जहां किसान समुदाय की अधिकता है.

14. सॉन्डर्स ने जीता ‘2017 मैन बुकर पुरस्कार’
अमेरिकी लेखक जॉर्ज सॉन्डर्स ने ‘2017 मैन बुकर’ पुरस्कार जीता है|वे ब्रिटेन का प्रसिद्ध पुरस्कार जीतने वाले दूसरे अमेरिकी लेखक बन गए, यह पुरस्कार उन्हें उनके पहले पूर्ण लंबाई वाले उपन्यास “लिंकन इन द बार्डो” के लिए दिया गया|निर्णायकों ने पुस्तक की सराहना करते हुए इसे पूरी तरह से नवीन बताया, इसमें सैकड़ों वाचकों की व्याक्यान का उपयोग करते हुए, अब्राहम लिंकन के 11 वर्षीय बेटे विली की मौत का वर्णन किया गया है|


15. वयोवृद्ध ब्रिटिश अभिनेता रॉय डॉर्टिस का निधन
ऑस्कर विजेता फिल्म ‘एमेडियस’ में लियोपोल्ड मोजार्ट के किरदार के लिए मशहूर, वयोवृद्ध ब्रिटिश अभिनेता, रॉय डॉट्रिस का 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया|गिनिस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में किसी अभिनेता द्वारा एक ऑडियो बुक में सबसे अधिक पात्रों के लिए दी गयी आवाज के लिए डॉट्रिस का नाम शामिल है|वे एक पुरस्कार विजेता अभिनेता भी थे| उन्हें 2000 में ‘ए मून फॉर द मिस्बेगौटेन’ में ‘ब्रॉडवे प्रदर्शन’ के लिए ‘टोनी अवार्ड्स’ भी मिला|

16.  भारत ने मलेशिया को हराकर एशिया हॉकी कप जीता 
भारत ने एशिया हॉकी कप के फाइनल मुकाबले में 22 अक्टूबर 2017 को मलेशिया को हराकर ख़िताब जीता. भारत ने कुल तीसरी बार यह खिताब अपने नाम किया है.फाइनल मुकाबले में मिली कड़ी चुनौती के बावजूद भारत ने 2-1 से जीत दर्ज करके 10 वर्ष बाद इस एशियन प्रतियोगिता में जीत दर्ज की. भारत पहली बार मलेशिया के खिलाफ फाइनल में खेल रहा था.इससे पूर्व वर्ष 2003 कुआलालम्पुर में पहली बार यह टूर्नामेंट अपने नाम किया था. इसके बाद भारत ने वर्ष 2007 में चेन्नई में आयोजित मुकाबले में एशिया कप जीता था.


17.  राकेश अस्थाना सीबीआई के विशेष निदेशक नियुक्त  
केंद्र सरकार ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना को सीबीआई एजेंसी के विशेष निदेशक के तौर पर नियुक्त किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. यह निर्णय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने किया. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की. बैठक में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीबीआई, आईबी, बीएसएफ और एनआईसीएफएस में आठ अधिकारियों की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दी. आईपीएस अधिकारी गुरबचन सिंह को आईबी में विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है. उनकी यह नियुक्ति 31 दिसंबर, 2018 अथवा अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी.

18.  शिंजो आबे के सत्तारूढ़ गठबंधन ने जापान में बहुमत जीता
जापान में तूफान और बारिश के बीच मतदान संपन्न हो गया है। एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ गठबंधन को दो-तिहाई बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है। एग्जिट पोल के मुताबिक एबी की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेतृत्व वाला गठबंधन दो-तिहाई बहुमत बरकरार रखेगा।465 सीटों वाली निचली सदन में गठबंधन को 311 सीटें मिलने की संभावना है।

19.  किदांबी श्रीकांत ने कोरिया के ली ह्युन इल को हराकर डेनमार्क ओपन ख़िताब जीता
भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने बेहद एकतरफा मुकाबले में 22 अक्टूबर 2017 को 750000 डॉलर इनामी डेनमार्क ओपन के फाइनल में कोरिया के ली ह्युन इल को सीधे गेम में हराकर अपना तीसरा सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब जीता।
इस साल इंडोनेशिया ओपन और आस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीतने वाले आठवें वरीय श्रीकांत ने ओडेंसे स्पोट्र्स पार्क में अपने से 12 साल सीनियर ली को सिर्फ 25 मिनट में 21-10 21-5 से शिकस्त दी। दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत का यह तीसरा सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब है। उन्होंने इससे पहले 2014 में चीन ओपन जबकि इस साल इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता।

20. विराट कोहली ने 31वां शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड पीछे छोड़ा
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने 200वें वनडे मैच में करियर का 31वां शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड पीछे छोड़ दिया है। इसी के साथ ही विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।विराट कोहली ने 22 अक्टूबर 2017 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ 31वां वनडे शतक जड़कर अपने 200वें वनडे मैच को यादकर बना दिया है। कोहली ने 121 रनों की शानदार पारी खेली।

21. मिस्र ने ऐतिहासिक युद्ध एल-अलैमिन (El Alamein) की 75 वीं वर्षगांठ मनाई

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने 21 अक्टूबर 2017 को मारसा मैट्रोह (Marsa Matrouh) में एल-अलैमिन की लड़ाई की 75 वीं वर्षगांठ को मनाया। इस अवसर पर उन 35 देशों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के इस प्रसिद्ध युद्ध में हिस्सा लिया था।
यह भूमध्यसागरीय शहर मिस्र के दूसरे सबसे बड़े शहर अलेक्जेंड्रिया के करीब 100 किलोमीटर (62 मील) पश्चिम में है।

22. भारतीय महिला कंपाउड टीम ने तीरंदाजी विश्व कप में रजत पदक जीता
भारतीय महिला तीरंदाजों को विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप के कंपाउंड टीम प्रतिस्पर्धा के फाइनल में कोलंबिया से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। तृषा देब, लिली चानू पाओनाम और ज्योति सुरेखा वेन्नाम की भारतीय जोड़ी को कल एक करीबी मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त कोलंबिया की सारा लोपेज, अलेजांद्रा उसक्वियानो और नोरा वाल्देज 234-228 से हराया।कोलंबिया के ये खिलाड़ी विश्व रिकार्डधारी है। विश्व चैम्पियनशिप में यह भारत का पांचवा पदक है और ये सभी रजत पदक हैं।

23. गोल्फर गगनजीत भुल्‍लर ने दूसरी बार मकाऊ ओपन ट्रॉफी जीती
भारतीय गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने मकाऊ ओपन गोल्‍फ चैंपियनशिप जीत ली है। 22 अक्टूबर को चैंपियनशिप में तीन शॉट की जीत दर्ज करते हुए उन्‍होंने अपना आठवां एशियाई टूर खिताब हासिल किया।इस तरह भुल्लर ने दूसरी बार मकाऊ ओपन ट्रॉफी में अपना नाम दर्ज करा लिया, वह इससे पहले 2012 में इस खिताब को जीते थे।

24. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने काकतीय मेगा टेक्सटाइल पार्क की आधारशिला रखी
मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कार्य कौशल होने और रोजी रोटी की तलाश में दूसरे राज्यों के लिये पलायन कर चुके बुनकरों से वापस तेलंगाना लौट आने का आह्वान किया है। मुख्यमंत्री ने 22 अक्टूबर 2017 को वरंगल जिले के गीसुकोंडा मंडल के शायमपेट में काकतीय टेक्स्टाइल पार्क की आधारशिला रखी।पार्क की आधारशिला के दिन ही तेलंगाना सरकार ने विभिन्न कंपनियों के साथ 3,900 करोड़ रुपये के समझौते किये है। ये समझौते कर चुकी कंपनियों में देशी और विदेशी कंपनियां शामिल हैं।

25. भारतीय महिला मुक्केबाजों ने बुल्गारिया में बाल्कन ओपन युवा अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में आठ पदक जीते
भारतीय महिला मुक्केबाज बुल्गारिया में तीसरी बाल्कन ओपन युवा अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चार स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य सहित आठ पदक जीत कर स्वदेश लौट आयी हैं।भारतीय टीम चैंपियनशिप की सर्वश्रेष्ठ टीम भी घोषित की गई। नीतू, साक्षी, शशि और नेहा ने स्वर्ण पदक जीते, जबकि अंकुशिता बोरो ने रजत पदक जीता। जोय कुमारी, सपना और अनुपमा ने कांस्य पदक हासिल किए।

26. राजस्थान में सरकारी कर्मियों के खिलाफ प्राथिमिकी दर्ज कराने के लिए सरकारी अनुमति अनिवार्य  
राजस्थान सरकार ने राज्य में लोकसेवकों, जिला जजों और मजिस्ट्रेट आदि के लिए विशेष अध्यादेश पारित किया है. इस अध्यादेश के अनुसार ड्यूटी पर तैनात किसी वर्तमान या पूर्व लोकसेवक, जिला जज या मजिस्ट्रेट की कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट में परिवाद दायर किया जाता है तो कोर्ट उस पर तब तक जांच के आदेश नहीं दे सकता, जब तक कि सरकार की स्वीकृति न मिल जाए. राजस्थान सरकार ने हाल में एक अध्यादेश जारी किया जिसमें भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता में संशोधन किए हैं, जो राजस्थान में ही लागू होंगे. परिवाद पर जांच की स्वीकृति के लिए 180 दिन की सीमा तय की गई है. इस अवधि में स्वीकृति प्राप्त नहीं होती है तो यह माना जाएगा कि सरकार ने स्वीकृति दे दी है.


27. एनजीटी ने दिल्ली के 4 रेलवे स्‍टेशनों पर 1-1 लाख रूपये का जुर्माना लगाया 
नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली के 4 रेलवे स्टेशन पर 1-1 लाख रूपए धनराशी का जुर्माना लगाया है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने इन स्टेशनों पर यह जुर्माना सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का पालन न करने पर लगाया. जिन रेलवे स्‍टेशनों पर जुर्माना लगाय गया है उनमे विवेक विहार, आंनद विहार, शाहदरा, शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन है. ये सभी राजधानी के छोटे रेलवे स्‍टेशन हैं. सॉलिड कचरे के निस्‍तारण हेतु सॉलिड वेस्‍ट मैनेजमेंट का पालन करना होता है. यह प्राधिकरण, सिविल प्रक्रिया संहिता (CPC), 1908 के अंतर्गत निर्धारित प्रक्रिया द्वारा बाध्य नहीं होगा, बल्कि नैसर्गिक न्याय के सिद्धांतों द्वारा निर्देशित किया जाएगा |


28. संयुक्त राष्ट्र दिवस : 24 अक्टूबर  
संयुक्त राष्ट्र दिवस विश्व प्रतिवर्ष 24 अक्टूबर को लोगों को संयुक्त राष्ट्र संस्थान के उद्देश्यों एवं उपलब्धियों की जानकारी देने हेतु मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र दिवस संयुक्त राष्ट्र सप्ताहिक कार्यक्रमों की श्रंखला में 20 से 26 अक्टूबर के मध्य मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना 24 अक्टूबर, 1945 को संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर 50 देशों के हस्ताक्षर होने के साथ की गयी।

29. जम्मू-कश्मीर मुद्दे को बातचीत से हल करने हेतु दिनेश्वर शर्मा मध्यस्थ नियुक्त

केंद्र सरकार द्वारा 23 अक्टूबर 2017 को लिए गये एक महत्वपूर्ण निर्णय में कहा गया कि जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर समाज के सभी वर्गों से बातचीत के लिए मध्यस्थ के रूप में वार्ताकार को नियुक्त किया गया है. जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए आईबी के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा को इस पद पर नियुक्त किया गया है. वार्ता के लिए विभिन्न पक्षों को स्वयं तय करेंगे और वे वहां के राजनीतिक वर्ग, अन्य संगठनों व समाज के अन्य वर्गों के प्रतिनिधियों से वार्ता करेंगे.


30. क्रिस्टियानो रोनाल्डो लगातार दूसरे वर्ष फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बने

फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड के पुर्तगाली स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो साल 2017 के फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बन गए हैं। रोनाल्डो को पांचवीं बार इस खिताब से नवाजा गया है। इस खिताब को पाने की होड़ में रोनाल्डो की टक्कर बार्सिलोना की ओर से खेलने वाले अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और पेरिस सेंट जर्मन के ब्राजीली खिलाड़ी नेमार के साथ थी।पिछले वर्ष भी यह खिताब जीतने वाले 32 साल के रोनाल्डो ने ला लीगा और चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

31. ट्राई ने 2022-23 तक दूरसंचार नेटवर्क से कॉर्बन उत्सर्जन में 40% की कमी लाने का सुझाव दिया

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 2011-12 को आधार वर्ष मानते हुए 2022-23 तक दूरसंचार नेटवर्क से कॉर्बन उत्सर्जन में 40% तक कटौती का सुझाव दिया है। इसके अलावा नियामक ने सुझाव दिया है कि सरकार को अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत दिए गए लाभ दूरसंचार आपरेटरों को भी उपलब्ध कराने चाहिए।

32. निकारागुआ ने पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए
निकारागुआ ने पेरिस समझौते पर हाल ही में हस्ताक्षर किये हैं। इसके बाद अब दुनिया के केवल दो देश – अमेरिका और सीरिया ही बचे हैं जिनका नाम इस समझौते से जुड़ा नहीं है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अमेरिका को इस पैक्ट से अलग करने का फैसला किया था।इस समझौते का मकसद ग्रीनहाउस गैसों को कम करने के साथ ही वैश्विक तापमान में औसत बढ़ोतरी 2 डिग्री से ज्यादा न होने देने पर है।
निकारागुआ में रिन्यूएबल एनर्जी के अपार भंडार हैं। देश की आधे से ज्यादा ऊर्जा जरूरतें हवा, सूरज की रोशनी और वेव इनर्जी से पूरी होती हैं। यहां की सरकार की कोशिश है कि 2020 तक रिन्यूएबल इनर्जी से ही 90 फीसदी ऊर्जा जरूरतें पूरी हो सकें। 
विश्व बैंक ने भी 2013 में निकारागुआ को ‘रिन्यूएबल एनर्जी का स्वर्ग’ कहा था

33. विश्व पोलियो दिवस: 24 अक्टूबर
विश्व पोलियो दिवस प्रत्येक वर्ष ’24 अक्टूबर’ को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य पोलियो जैसी बीमारी के विषय में लोगों में जागरूकता फैलाना है। पोलियो एक संक्रामक बीमारी है, जो पूरे शरीर को प्रभावित करती है। इस बीमारी का शिकार अधिकांशत: बच्चे होते हैं। विश्व पोलियो दिवस रोटरी इंटरनेशनल द्वारा जोनास सॉक के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में स्थापित किया गया था। जोनास सॉक वर्ष 1955 में पहली पोलियो वैक्सीन का आविष्कार करने वाली टीम के प्रमुख थे। भारत में पोलियो का अंतिम मामला जनवरी, 2011 में सामने आया था। ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ (डब्ल्यूएचओ) ने वर्ष 2012 के प्रारम्भ में भारत को पोलियो ग्रसित देशों की सूची से हटा दिया गया था।


34.  कौशल भारत मिशन के तहत भारत के पहले प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का शुभारंभ किया गया 24.10.17

कौशल प्रशिक्षण में गति लाने के उद्देश्‍य से केंद्रीय पेट्रोलियम तथा कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने स्मार्ट शहरों में कौशल प्रशिक्षण के लिए एनडीएमसी के सहयोग से भारत के पहले प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके) का उद्घाटन किया। दोनों मंत्रियों ने नई दिल्‍ली के मोतीबाग में कौशल विकास केंद्र और धरम मार्ग में उत्‍कृष्‍टता केंद्र की आधाशिलाएं भी रखीं।

35. लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर वायु सेना ने युद्ध अभ्यास किया  
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के 17 फाइटर प्लेन्स ने युद्ध अभ्यास किया. जिसके तहत फाइटर प्लेन्स ने टचडाउन किया. सबसे पहले कैरियर एयरक्राफ्ट सुपर हरक्यूलिस की लैंडिंग की गई. इससे गरुड़ कमांडो एक्सप्रेस-वे पर उतरे. हरक्यूलिस ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी. इसके बाद तीन मिराज 2000 फाइटर जेट ने टचडाउन किया. इस ऑपरेशन में जगुआर, सुखोई और एमआई 17 हेलिकॉप्टर भी हिस्सा ले रहे हैं. यह दूसरा अवसर है जब इसी एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन लैंड कर रहे हैं. पिछले साल 21 नवंबर को भी यहां टचडाउन किया गया था. इस एक्सरसाइज का उद्देश्य जंग के हालात में फाइटर प्लेन हेतु रनवे तैयार करना है.

36. सिस्टेमा टेलीसर्विसेज और रिलायंस कम्युनिकेशन्स के विलय को मंजूरी 
दूरसंचार विभाग (डॉट) ने 24 अक्टूबर 2017 रिलायंस कम्युनिकेशंस के साथ सिस्टेमा श्याम टेलीसर्विसेज के विलय को मंजूरी प्रदान की. इस प्रस्तावित सौदे से देशभर में टेलिकॉम ऑपरेटर्स की कुल संख्या घटकर दस रह जाएगी. अनिल-अंबानी की अगुवाई वाली दूरसंचार कंपनी ने अपने बयान में कहा, “अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशंस का कहना है कि इसके लिए उसे टेलिकॉम डिपार्टमेंट की भी मंजूरी मिल गई है.”

37. अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली अंतर मंत्रालयी समिति ने ईटीएफ भारत-22 की लांचिंग को मंजूरी दी
वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली अंतरमंत्रलयी समिति ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ईटीएफ भारत-22 की लांचिंग को मंजूरी दे दी है। भारत-22 में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और बैंकों के शेयर शामिल होंगे।अगले महीने (नवंबर) न्यू इंडिया एश्योरेंस का आइपीओ आने के बाद भारत-22 ईटीएफ को लांच किया जा सकता है। इस समिति में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रेलवे मंत्री पीयूष गोयल और ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह शामिल हैं। भारत-22 ईटीएफ में ओएनजीसी, आइओसी, एसबीआइ, बीपीसीएल, कोल इंडिया और नाल्को जैसे सार्वजनिक उपक्रम और बैंकों के शेयर शामिल होंगे। आम निवेशक ईटीएफ में निवेश कर सकेंगे। यह पैसा इन उपक्रमों और बैंकों में ही निवेश किया जाएगा।