1. विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस: 23 अप्रैल
विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस हर साल 23 अप्रैल को मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन दो प्रमुख लेखकों विलियम शेक्सपियर और मिगुएल डे सर्वेंटेस की मृत्यु हुई थी।इस दिन को मनाने का यूनेस्को का उद्देश्य पढ़ने, प्रकाशन और कॉपीराइट की सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

2. अंग्रेजी भाषा दिवस: 23 अप्रैल
संयुक्त राष्ट्र में अंग्रेजी भाषा दिवस 23 अप्रैल को मनाया जाता है। इसी दिन विलियम शेक्सपियर का जन्मदिन और मृत्यु की तिथि है। यह दिन सार्वजनिक सूचना विभाग द्वारा 2010 की पहल का परिणाम है, जिसके तहत संगठन की छह आधिकारिक भाषाओं में से प्रत्येक के लिए भाषा दिवस स्थापित किया गया है।अंग्रेजी, फ्रांसीसी के साथ, संयुक्त राष्ट्र सचिवालय की दो कार्यशील भाषाओं और संगठन की छह आधिकारिक भाषाओं में से एक है।

3. भारत एलपीजी का दूसरा सबसे बड़ा आयातक बना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरीबों को खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडरों को उपलब्ध कराने और प्रदूषणकारी ईंधन को छोड़ने की पहल के चलते बढे उपभोग के कारण भारत ने लिक्वीफिड पेट्रोलियम गैस के दुनिया के दूसरे सबसे बड़े आयातक के रूप में जापान की जगह ले ली है। एलपीजी, जिसे ज्यादातर खाना पकाने के इंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, के आयात में 31 मार्च को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
इसी अवधि के दौरान जापान के आयात में 3.2 प्रतिशत की गिरावट आई थी। चीन दुनिया का शीर्ष आयातक बना हुआ है।

4. पहला ‘भारत इंडोनेशिया ऊर्जा फोरम’ जकार्ता में आयोजित
ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया ने तेल, कोयला, बिजली और ऊर्जा दक्षता जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति जताई है।गोयल और इंडोनेशियाई ऊर्जा और खनिज मंत्री इग्नासियस जोनन ने जकार्ता में आयोजित पहले ‘भारत इंडोनेशिया ऊर्जा फोरम’ के दौरान मुलाकात की।
इस अवसर पर तेल एवं गैस के क्षेत्र में सहयोग पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्रालय (इंडोनेशिया) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

5. गर्भवती महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए हरियाणा ने मोबाइल ऐप लॉन्च किया
हरियाणा में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने गर्भवती महिलाओं, माता-पिता और स्वास्थ्य कर्मियों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए एक मोबाइल आधारित ऐप लॉन्च किया है। किलकारी नामक यह एप्लीकेशन, ‘राज्य स्तरीय ओरियंटेशन वर्कशोप’ के समापन के दौरान लांच किया गया।

6. हेमा मालिनी, ऐश्वर्या राय को दादासाहेब फाल्के पुरस्कार
वयोवृद्ध अभिनेत्री-राजनीतिज्ञ हेमा मालिनी, ऐश्वर्या राय बच्चन, फिल्म निर्माता सुजीत सरकार और ज़ीनत अमान ने दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवार्ड 2017 प्राप्त किया है। ये भारत सरकार द्वारा प्रदत दादा साहब फालके पुरस्कार नहीं हैं, ये दादा साहब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार हैं जो तीन साल पहले शुरू हुए और तब से, हर साल भारतीय सिनेमा में विभिन्न कलाकारों के योगदान का सम्मान करने के लिए मुंबई में आयोजित किये जाते है। दादा साहब फालके एक्सीलेंस पुरस्कार 2017 के साथ मिलकर चित्रा प्रॉडक्शन ने भारतीय सिनेमा के पिता दादासाहेब फालके की 148 वीं जयंती मनाई।
इस साल ऐश्वर्या राय बच्चन ने सरबजीत के लिए पुरस्कार जीता जबकि हेमा मालिनी ने कला श्री श्रेणी में पुरस्कार जीता।वयोवृद्ध ज़ीनत अमान को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त हुआ। दूसरी तरफ, सरकार ने पिंक के लिए क्रिएटिव डायरेक्टर अवार्ड जीता,जबकि  रोहित रॉय ने काबिल के लिए सर्वश्रेष्ठ नकारात्मक भूमिका पुरस्कार जीता।        


7. ट्रिप एडवाइजर ने बाली को 2017 ट्रेवलर्स चॉइस पुरस्कार प्रदान किया
ट्रैवल प्लानिंग और बुकिंग वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर ने बाली को “सर्वश्रेष्ठ गंतव्य” के रूप में एक पुरस्कार प्रदान किया है। द्वीप को मार्च में 2017 ट्रैवलर्स चॉइस अवार्ड दिया गया था।वेबसाइट के अनुसार, बाली ने 2015 से 2016 तक तीन मुख्य श्रेणियों में सुधार किया: आवास, आकर्षण और रेस्तरां।वेबसाइट ने शीर्ष तीन देशों का भी खुलासा किया है जहां उपयोगकर्ता ने बाली को सबसे ज्यादा सर्च किया: चीन, नीदरलैंड और भारत।

8. 2018 एशियाई खेलों के कार्यक्रम से क्रिकेट को हटाया गया
क्रिकेट का खेल जकार्ता और पेलेमबांग में 2018 एशियाई खेलों की कार्यक्रम सूची से हटा दिया गया है।
इन्डोनेशियाई आयोजकों पर बोझ को कम करने के लिए क्रिकेट के अलावा, स्केटबोर्डिंग, समबो और सर्फिंग अन्य खेलों में शामिल हैं जिन्हें कार्यक्रम से हटा दिया गया है।यह कदम इवेंट्स की कुल संख्या को 493 से 431 तक कम करने के उद्देश्य से परिवर्तनों की श्रृंखला के एक भाग के रूप में लिया गया है। सूची से कुरश और बेल्ट कुश्ती भी हटाये गये हैं।               


9. पृथ्वी दिवस: 22 अप्रैल
पृथ्वी दिवस 2017 दुनिया भर में 22 अप्रैल को मनाया जाएगा, जो विश्वभर में पर्यावरण आंदोलन में विविधता लाने, शिक्षित और सक्रिय करने के लिए लगभग 195 देशों में 50,000 से अधिक सहयोगियों को एकजुट कर रहा है। पहला पृथ्वी दिवस 1970 में आयोजित किया गया था।
2017 का विषय “पर्यावरण और जलवायु साक्षरता” है, जिसका लक्ष्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति कार्रवाई को प्रेरित करने के लिए हर किसी को जलवायु परिवर्तन के ज्ञान के प्रति सशक्त बनाना है।

10. चौधरी बिरेंदर सिंह ने ‘इंडिया स्टील 2017’ का उद्घाटन किया
केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह ने मुंबई प्रदर्शनी केंद्र, मुंबई में 3 दिवसिय “इंडिया स्टील 2017”, अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन का उद्घाटन किया।अपने उद्घाटन भाषण में, उन्होंने उद्योग के प्रतिनिधियों को 2016-17 में अच्छे विकास के आंकड़े देने के लिए बधाई दी।

11. ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण
भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के जमीन पर मार करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया।लैंड रेंज ब्रह्मोस मिसाइल के इस संस्करण का भूमि पर एक लक्ष्य पर भारतीय नौसेना शिप तेग, एक गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट से परीक्षण किया गया।
ब्रह्मोस मिसाइल को संयुक्त रूप से भारत और रूस द्वारा विकसित किया गया है, और इसके एंटी शिप संस्करण को पहले से ही भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया है।


12. आरबीआई, बैंक ऑफ गुयाना ने सूचना के पर्यवेक्षी आदान-प्रदान के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने “सुपरवाइजरी कोऑपरेशन एंड एक्सचेंज ऑफ सुपरवाइजरी इंफॉर्मेशन” पर बैंक ऑफ गुयाना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है।
शीर्ष बैंक ने सह-सहकारिता के लिए समझौता पत्र, कुछ देशों के पर्यवेक्षकों के साथ सहयोग का वक्तव्य और अधिक सहयोग और साझा पर्यवेक्षी जानकारी साझा करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से गवर्नर उर्जित आर पटेल और गुयाना की ओर से गवर्नर डॉ गोबिंद एन गंगा ने हस्ताक्षर किए।

13. आरआईएल टीसीएस को पीछे छोड़कर सबसे मूल्यवान भारतीय कंपनी बनी
मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने टाटा समूह की टीसीएस को पीछे छोड़ बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत की सबसे मूल्यवान फर्म के रूप में अपनी स्थिति वापस हासिल कर ली है।
बीएसई पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 3.43 प्रतिशत बढ़कर 1,416.40 रुपये पर बंद हुआ, जिससे कंपनी का 4,60,291.20 करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण हो गया, जो देश में किसी भी सूचीबद्ध फर्म के लिए सबसे ज्यादा है।टीसीएस ने आरआईएल की जगह चार साल पहले सबसे मूल्यवान फर्म के रूप में जगह बनाई थी।         


14. आमिर खान और कपिल देव को मिलेगा दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड
आमिर खान और दिग्गज क्रिकेटर कपिलदेव को 24 अप्रैल को 75वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।आमिर खान को उनकी फिल्म ‘दंगल’ और कपिल देव को क्रिकेट के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। इन दोनों के अलावा बीते जमाने की बेहतरीन अभिनेत्री वैजयंतीमाला बाली भी इस पुरस्कार से सम्मानित होने वालों की लिस्ट में शामिल है। उन्हें हिन्दी सिनेमा में उनकी उपलब्धियों  के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर विशेष सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इस समारोह के आयोजक मास्टर दीनानाथ स्मृति प्रतिष्ठान और हृदयेश आर्ट्स हैं।

15. जीएनएफसी को गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड
गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (जीएनएफसी) ने कैशलेस टाउनशिप ट्रांसफ़ॉर्मेशन मॉडल को अग्रणी बनाने के लिए अभिनव उत्पाद / सेवा की श्रेणी में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता है।
गोल्डन पीकॉक पुरस्कार 1991 में भारत के इंस्टिट्यूट ऑफ डाइरेक्टर्स (आईओडी) द्वारा स्थापित किया गया था।इसे अब दुनिया भर में कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के एक बेंचमार्क के रूप में मान्यता प्राप्त है।           


16. ऑस्ट्रेलिया पहली बार भारतीय आमों का आयात करेगा
एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय आम को पहली बार ऑस्ट्रेलिया में आयात किया जाएगा, क्योंकि प्रोटोकॉल को स्थानीय अर्थव्यवस्था में एशियाई फलों की अनुमति देने के लिए संशोधित किया गया है। जब तक कि भारत से भेजने से पहले उनका विकिरण के साथ इलाज किया जायेगा, फल को ऑस्ट्रेलिया में अनुमति दी जाएगी ।इसका मतलब स्थानीय मौसम समाप्त होने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई इस फल का आनंद ले सकेंगे।

17. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक इस वर्ष 650 शाखाएं खोलेगा
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) इस साल 650 शाखाएं खोलने के लिए मेगा विस्तार की योजना बना रही है। आईपीपीबी की पहली दो शाखाएं रांची और रायपुर में जनवरी 2017 में खोली गईं।
भुगतान बैंक का ध्यान डोरस्टेप बैंकिंग पर होगा, विभाग द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में डोरस्टेप बैंकिंग के लिए “विशाल” संभावनाएं दिखाई गई थी।

18. हिमांता बिस्वा सरमा बीएआई के अंतरिम अध्यक्ष बने
भाजपा नेता और असम बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष हिमांता बिस्वा सरमा को कार्यकारी परिषद की बैठक के दौरान बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया।पूर्व अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता के अचानक निधन के बाद अध्यक्ष पद रिक्त हो गया था।एक कार्यकारी परिषद की बैठक बुलाई गई और सरमा को अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।

19. मृदुल गहलोत कबड्डी फेडरेशन के अध्यक्ष चुने गये
मृदुल गहलोत और दिनेश पटेल को सर्वसम्मति से भारत के एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन (एकेएफआई) का अध्यक्ष और महासचिव चुना गया। चुनाव न्यायमूर्ति एस इसरानी की देखरेख में आयोजित किए गए थे
खेल मंत्रालय, भारतीय ओलंपिक संघ, अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी फेडरेशन और एशियाई कबड्डी फेडरेशन के पर्यवेक्षक भी चुनाव के लिए उपस्थित थे।

20. ‘न्यूटन’ ने हांगकांग फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार जीता
अभिनेता राजकुमार राव की फिल्म “न्यूटन” ने हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का सम्मान जीता है।अमित मसुरकर निर्देशित “न्यूटन”, जिसमें अंजली पाटिल भी शामिल हैं, एक राजनीतिक व्यंग्य है।
इसका 67 वें बर्लिन फिल्म महोत्सव में विश्व प्रीमियर हुआ था जहां उसने फोरम सेगमेंट में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्ट सिनेमाज (सीआईसीएई) पुरस्कार जीता था।

21. सत्यार्थी को पी.सी. चंद्र पुरस्कार
नोबेल पुरस्कार विजेता और सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी को पी.सी. बाल शोषण और बाल श्रम के खिलाफ अपने वैश्विक अभियान के लिए पीसी चंद्र पुष्कर पुरस्कार दिया गया है। 63 वर्षीय सत्यार्थी को एक उद्धरण, एक ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।
2014 में पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई के साथ नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित सत्यार्थी ने भारत को एक “बच्चों के अनुकूल देश” बनाने की दिशा में काम करने के लिए हर किसी से आग्रह किया है।         


22. प्रफुल्ल सामंत्र को गोल्डमैन पुरस्कार
सैन फ्रांसिस्को में सामाजिक कार्यकर्ता प्रफुल्ल सामंत्र को गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के छह विजेताओं में से एक घोषित किया गया। पुरस्कार प्रशस्ति पत्र में लिख है कि यह पुरस्कार उनको “… ऐतिहासिक 12-वर्षीय कानूनी लड़ाई जिससे स्वदेशी डोंगरिया कोंद के भूमि अधिकारों की पुष्टि हुई और नियामगिरी पहाड़ियों को एक विशाल, खुले एल्यूमीनियम अयस्क खदान से संरक्षित किया गया, के लिये दिया गया है।“
1990 से जब से पुरस्कारों की शुरूआत हुई, पांच भारतीय- मेधा पाटकर, एम.सी. मेहता, राशीदा बी, चंपारण शुक्ला और रमेश अग्रवाल ने पुरस्कार जीता है। श्री सामंत छठे भारतीय प्राप्तकर्ता होंगे।
इस साल अन्य विजेताओं में मार्क लोपेज़, संयुक्त राज्य अमेरिका; उरोस मैकेरल, स्लोवेनिया; रोड्रिगो टोट, ग्वाटेमाला; रोड्रिग कटेम्बो, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य; और वेंडी बोमन, ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं

23. नडाल ने मोंटे कार्लो मास्टर्स जीता
गत चैंपियन राफेल नडाल ने आसानी से अल्बर्ट रामोस-विनोलस को 6-1, 6-3 से हराकर 10वीं बार मोंटे कार्लो मास्टर्स खिताब जीता।डबल्स फाइनल में, रोहन बोपन्ना और पाब्लो केवेस ने सातवीं वरीयता प्राप्त रोलाण्ड गैरोस चैंपियन फेलिसियनो लोपेज़ और मार्क लोपेज़ को 6-3, 3-6, [10-4] से हराकर खिताब जीत लिया।
नडाल का 70वां कैरियर खिताब, इस सीजन का पहला खिताब है; वह इस वर्ष तीन फाइनल हार चुके हैं, जिनमें से दो रोजर फेडरर के खिलाफ है।

24. हरियाणा राष्ट्रीय यूथ एथलेटिक्स चैंपियन बना
हरियाणा ने राष्ट्रीय युवा एथलेटिक्स टीम चैंपियनशिप, जो हैदराबाद में संपन्न हुई है, छः साल बाद केरल को हराकर जीती है।हरियाणा 166.5 अंक के साथ चैंपियन बना। केरल, जो पिछले पांच सालों से शीर्ष स्थान पर रहा था, केवल 134.75 अंक के साथ रनर-अप रहा।             


25. पाकिस्तान ने ग्वादर बंदरगाह चीनी कंपनी को 40 साल के लिए लीज पर दिया
एक सरकारी चीनी कंपनी 40 वर्षों की अवधि के लिए पाकिस्तान के रणनीतिक ग्वादर बंदरगाह के संचालन को संभालेगी।बंदरगाह और नौवहन मंत्री मीर हसील खान बिज़ेन्जो ने कहा कि चाइना ओवरसीज पोर्ट होल्डिंग कंपनी (सीओपीएचसी) अरब सागर में बंदरगाह पर सभी विकास कार्य करेगी।

26. भारत दुनिया का पांचवां सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाला देश
भारत का सैन्य खर्च 2016 में 8.5 प्रतिशत बढ़कर 55.9 बिलियन डॉलर हो गया, जिससे यह दुनिया का पांचवां सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाला देश बनाया गया है।
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) के आंकड़ों के मुताबिक, भारत ने 2016 में अपनी सेना पर 55.9 बिलियन डॉलर खर्च किए।अमेरिका 2015 और 2016 के बीच 1.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज करके 611 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाला देश बना हुआ है।2016 में चीन दूसरा सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाला देश रहा।
तीसरा सबसे ज्यादा सैन्य खर्च रूस का रहा, जबकि सऊदी अरब 2015 के तीसरे स्थान से 2016 में चौथे स्थान पर आ गया।

27. भारत, फ्रांस ने संयुक्त नौसैनिक अभ्यास का आयोजन किया
भारतीय नौसेना ने दो नौसेनाओं के बीच युद्ध समन्वय को और गहरा करने के लिए भूमध्य सागर में फ्रेंच नौसेना के साथ संयुक्त समुद्री अभ्यास शुरू किया है।गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मुंबई, स्टेल्थ फ्रिगेट आईएनएस त्रिशूल और फ्लीट टैंकर आईएनएस आदित्य ‘वरुण’ नामक अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं जो 30 अप्रैल तक जारी चलेगा।


28. विश्व मलेरिया दिवस: 25 अप्रैल
विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व मलेरिया दिवस के लिए इस वर्ष की वैश्विक थीम ‘End Malaria for Good’ है। विश्व मलेरिया दिवस एक अवसर है जो मलेरिया की रोकथाम और नियंत्रण के लिए निरंतर निवेश और निरंतर राजनीतिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता को उजागर करता है।

29. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस: 24 अप्रैल
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस भारत में राष्ट्रीय दिवस है जिसे 24 अप्रैल को पंचायती राज मंत्रालय द्वारा मनाया जाता है।भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने 2010 में पहली बार राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का उद्घाटन किया।
2 अक्टूबर 1959 को नागौर जिले में राजस्थान राज्य द्वारा पंचायती राज प्रणाली को पहली बार अपनाया गया था।
इसे अपनाने वाला दूसरा राज्य आंध्र प्रदेश था।     


30. भिलाई में 200 करोड़ रुपये का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करेगा रेलवे
भारतीय रेलवे भिलाई (छत्तीसगढ़) में एक सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने जा रहा है, जहां रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आरईएमसीएल) के जरिए इसके पास अतिरिक्त जमीन है।50 मेगावाट के संयंत्र की अनुमानित परियोजना लागत 200 करोड़ रुपये है। कुल लागत का 20 प्रतिशत रेलवे द्वारा वहन किया जाएगा, जबकि शेष 80 प्रतिशत ऋण के माध्यम से उठाए जाएंगे।
इसका मतलब है, रेलवे को निर्माण लागत के 40 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे, जबकि एक डेवलपर मॉडल के माध्यम से बिजली खरीदी जाएगी, जिसमें डेवलपर्स सौर परियोजना को चलायेंगे।


31. मौसमी चटर्जी को बीएफजेए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड
80वें बंगाल फिल्म पत्रकार एसोसिएशन (बीएफजेए) पुरस्कारों में वयोवृद्ध अभिनेत्री मौसमी चटर्जी को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला, जबकि अभिनेता आशीष विद्यार्थी को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया था।
बीएफजेए, देश की सबसे पुरानी फिल्म लेखकों की संस्था है जिसकी स्थापना 1937 में हुई थी।
बंगाली फिल्म सुपरस्टार प्रोसनजीत चटर्जी को संकचील में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। चोंत्स्कोन के लिए अभिनेता चिरंजीत चक्रवर्ती के साथ प्रोसनजीत ने इस सम्मान को साझा किया।रितुपर्णा सेनगुप्ता को राजकहिनी के लिये तथा पाउली डेम को “नाटोकोर मोटो” (2015) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

32. कासीनधुनी विश्वनाथ को 2016 का दादा साहेब फाल्के पुरस्कार
जाने-माने फिल्म निर्देशक और फिल्म अभिनेता श्री कासीनधुनी विश्वनाथ को 2016 के लिए 48वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।सूचना और प्रसारण मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने आज दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (डीएसपीए) समिति की सिफारिश को स्वीकृति दे दी।
भारत सरकार द्वारा भारतीय सिनेमा के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है।
पुरस्कार के अतंर्गत एक स्वर्ण कमल, 10 लाख रूपये का नकद पुरस्कार और एक शॉल प्रदान किया जाता है।
पिछले वर्ष यह पुरस्कार प्रसिद्ध अभिनेता व निर्देशक मनोज कुमार को दिया गया था।

33. अदिती अशोक, एसएसपी चौरसिया को गोल्फ इंडस्ट्री पुरस्कार
एसएसपी चौरसिया और अदिति अशोक दूसरे गोल्फ इंडस्ट्री एसोसिएशन (जीआईए) पुरस्कारों में विजेता रहे हैं।
अदिती ने आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट एज अ प्लेयर पुरस्कार जीता।चौरसिया को पुरुष प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार मिला।

34. मुंबई और एलीफेंटा द्वीप को जोड़ने के लिए भारत का पहला समुद्री रोपवे
भारत का पहला और सबसे लंबा रोपवे मुंबई से एलीफेंटा द्वीप को अरब सागर में जोडेगा।मुंबई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा प्रस्तावित 8 किलोमीटर लंबे रोपवे का निर्माण किया जाएगा। प्रस्तावित रोपवे मुंबई के पूर्वी तट से सेवड़ी से शुरू होगा और रायगढ़ जिले के एलीफेंटा आइलैंड में खत्म होगा।

एलीफेंटा आइलैंड दुनिया भर में एलीफांटा एलीफेंटा के लिए प्रसिद्ध है, जो कि यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।
स्थानीय रूप से इसे घारापुरी गुफाओं के रूप में जाना जाता है। छोटे 16 वर्ग किलोमीटर द्वीप में कई पुरातात्विक अवशेष हैं, जो अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत बताते हैं, जिसमें चट्टानों से बने प्रसिद्ध मंदिर भी शामिल हैं।

35. दिव्यांगों के लिए केंद्र सरकार केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी
केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश में दिव्यांगों के लिए एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करेगी।मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लखनऊ में शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

36. राधा मोहन सिंह ने खरीफ अभियान 2017 सम्मेलन का उद्घाटन किया
राष्‍ट्रीय कृषि सम्‍मेलन खरीफ अभियान-2017, 25 और 26 अप्रैल, 2017 को विज्ञान भवन, नई दिल्‍ली में आयोजित किया जा रहा है। इस सम्‍मेलन का उद्घाटन केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री राधा मोहन सिंह द्वारा किया गया I इस सम्‍मेलन को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण राज्‍यमंत्री परषोत्‍तम रूपाला और सुदर्शन भगत ने भी संबोधित किया।


37. MFIN ने माइक्रोफाइनांस क्लाइंट के लिए वित्तीय साक्षरता ऐप लॉन्च किया
एक स्व-नियामक संगठन और माइक्रोफाइनांस के उद्योग संघ माइक्रोफाइनांस इंस्टिट्यूशंस नेटवर्क (एमएफआईएन), ने माइक्रोफाइनांस क्लाइंट के लिए एक वित्तीय साक्षरता मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।
संसद सदस्य मीनाक्षी लेखी और सिडबी के उप प्रबंध निदेशक मनोज मित्तल की उपस्थिति में राजधानी में ऐप लॉन्च किया गया।इसका उद्देश्य माइक्रोफिनेंस में शामिल गतिशीलता को समझने में माइक्रोफाइनांस ग्राहकों की सहायता करना है, जिसमें क्रेडिट इतिहास, ब्याज दरें, पुनर्भुगतान चक्र और उनके अधिकार शामिल हैं।
38. जीएमआर एयरपोर्ट को ‘गोल्डन पीकॉक बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड 2017’
जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (जीएचआईएएल), जो राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा (आरजीआईए) हैदराबाद संचालित करती है, ने बड़े पैमाने पर उद्योग-परिवहन-एविएशन श्रेणी में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड (जीपीबीईए) 2017 जीता है। यस बैंक लिमिटेड को गोल्डन पीकॉक अभिनव उत्पाद / सेवा पुरस्कार 2017से सम्मानित किया गया है।
गोल्डन पीकॉक राष्ट्रीय प्रशिक्षण पुरस्कार भारतीय स्टेट बैंक, लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को दिया गया है।पुरस्कार दुबई में आयोजित 27वीं विश्व व्यापार उत्कृष्टता और नवाचार कांग्रेस में प्रस्तुत किये गये।

39. गोवा विश्वविद्यालय ने राष्ट्रपति को डी लिट की उपाधि प्रदान की
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को गोवा विश्वविद्यालय द्वारा डी लिट की डिग्री प्रदान की गई है।डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में विश्वविद्यालय के 29 वें वार्षिक दीक्षांत समारोह के दौरान मुखर्जी को डी लिट डिग्री से सम्मानित किया गया।गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, जो विश्वविद्यालय के कुलपति भी हैं, ने मुखर्जी को डिग्री प्रदान की।
गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

40. भारत ने यूएस ओपन कराटे चैम्पियनशिप में 16 पदक जीते
लास वेगास में आयोजित यूएस ओपन कराटे चैंपियनशिप में भारत ने तीन स्वर्ण, दो रजत और 11 कांस्य पदक जीते।शैफाली अग्रवाल, अभिषेक सेनगुप्ता ने दो अलग-अलग व्यक्तिगत घटनाओं में एक स्वर्ण पदक व एक रजत पदक जीता। भारत ने टीम इवेंट में भी स्वर्ण पदक जीता।
भारतीय टीम का नेतृत्व सैसेई यशपाल सिंह कल्सी ने किया और भारतीय दल के सदस्य अभिषेक सेनगुप्ता, रणतेज सिंह, हरचरण सिंह चौहान और शैफाली अग्रवाल थे।

41. एमसीसी ने पूर्व भारतीय कप्तान संध्या को आजीवन सदस्यता की पेशकश की
मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने भारतीय महिला टेस्ट टीम की पूर्व कप्तान संध्या अग्रवाल को मानद आजीवन सदस्यता देने की पेशकश की है।इंदौर की रहने वाली संध्या ने 1984 से 1995 तक अपने करियर में 13 टेस्ट और 21 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले।उन्हें खेलों में उनके योगदान के लिये यह सम्मान दिया जा रहा है।
संन्यास लेने के बाद संध्या चयनकर्ता और कोच के रूप में खेलों से जुड़ी रही। वह बीसीसीआई महिला समिति की सदस्य भी हैं।