23-25 NOVEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आतंकवाद से निपटने में सहयोग हेतु भारत-रूस समझौते को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में आतंकवाद के सभी रूपों और संगठित अपराध से निपटने के क्षेत्र में भारत और रूस के बीच सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्‍ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दी है.  इस समझौते पर गृहमंत्री के नेतृत्‍व में 27 नवंबर से 29 नवंबर 2017 को रूस में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की आगामी यात्रा के दौरान हस्‍ताक्षर होना प्रस्‍तावित है.  विश्‍वभर में बढ़ते आतंकवाद और संगठित अपराध को ध्‍यान में रखते हुए सभी देशों के लिए आतंकवाद के सभी रूपों से निपटने के लिए एक साथ मिलकर काम करना अनिवार्य है.

02.  नेवी में पहली बार महिला पायलट शामिल

भारतीय नौसेना में पहली बार महिलाओं को स्थायी कमीशन द्वारा पायलट के तौर पर शामिल किया गया. इससे पूर्व वायुसेना ने भी महिलाओं को बतौर पायलट स्थायी कमीशन में शामिल किया. केरल स्थित इंडियन नेवल एकेडमी की पासिंग आउट परेड में शामिल शुभांगी स्वरूप नेवी की पहली महिला पायलट बन गई. उनके अतिरिक्त आस्था सहगल, रूपा ए. तथा शक्तिमाया एस. को भी आर्मामेंट इस्पेक्शन ब्रांच में शामिल किया गया.

03. वैज्ञानिकों ने हमारी आकाशगंगा के सबसे पुराने तारों की खोज की
खगोलविदों ने तारों के स्थान और गति का निर्धारण करते हुए हमारी आकाशगंगा के कुछ सबसे पुराने तारों की खोज की है. मानव की तरह तारों का भी जीवन चक्र होता है. वह जन्म लेते हैं, जवान होते हैं, बुजुर्ग होते हैं और फिर समाप्त हो जाते हैं.  अमेरिका की जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ‘बूढ़े’ तारों पर अपना ध्यान केंद्रित किया.  इन तारों को कूल सब-ड्वार्फ्स के नाम से भी जाना जाता है. ये सूर्य के मुकाबले ज्यादा उम्र वाले और ठंडे होते हैं.

04 ब्रिक्स देशों के 20 शीर्ष विश्वविद्यालयों में चार भारतीय  
ब्रिक्स देशों (भारत, चीन, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका) के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में चार भारतीय संस्थान शामिल हैं. संस्था क्यूएस (क्वाक्यूरेली सायमंड्स) ने 300 से ज्यादा विवि की रैंकिंग सूची जारी की है. क्वाक्यूरेली सायमंड्स (क्यूएस) रैंकिंग में भारत, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के 300 विश्वविद्यालयों का आकलन किया गया और उनकी ग्रेडिंग की गई. क्यूएस को विश्व के प्रतिष्ठित रैंकिंग में गिना जाता है.
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बंबई (IIT Bombay) को नौवां स्थान दिया गया है, जिसके बाद आईआईएससी बेंगलुरू को दसवां, आईआईटी दिल्ली को 15 वां और आईआईटी मद्रास को 18 वां स्थान दिया गया है.

05. प्रधान मंत्री मोदी ने साइबरस्पेस पर 5वें वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में साइबर स्पेस पर पांचवें वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया, उन्होंने कहा कि डिजिटल डोमेन में तेजी से बदलाव ने पूरे विश्व में बदलाव किए हैं. प्रधान मंत्री के मुताबिक डिजिटल टेक्नोलॉजी एक महान संबल(enabler) के रूप में उभरी है तथा व्यापार और अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि में मदद करती है.


06. उमंग ऐप को प्रधान मंत्री ने को लॉन्च किया
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उमंग मोबाइल एप्लिकेशन को शुरू किया, जो कि नागरिक सेवाओं हेतु सरकार के लिए एक एकीकृत मंच है. Umang- का पूर्ण रूप “unified mobile app for new age” है.  यह ई-गवर्नेंस- वर्तमान में केंद्रीय और राज्य सरकारों के 33 सरकारी विभागों से लगभग 162 सेवाओं का आयोजन करती है. कुछ सेवाएं आधार, डिजीलॉकर, पे गोव, भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) और सीबीएसई से संबंधित हैं.

07. IKEA ने हैदराबाद में भारत का पहला ‘हेज होम’ खोला
स्वीडिश होम फर्निशिंग प्रमुख IKEA ने अपने पहले अनुभवात्मक केंद्र ‘IKEA Hej HOME’ को हैदराबाद में शुरू किया, इसे खोलने के बाद वसंत 2018 में उसी राज्य में देश का पहला स्टोर खोलेगा. छह महीने की अवधि के लिए तैयार, IKEA Hej HOME ग्राहकों से IKEA होम फर्निशिंग सोल्यूशन से परिचित होगा और IKEA स्टोर का पहला अनुभव प्रदान करेगा |

08. ‘पद्मावती’ को ब्रिटिश सेंसर बोर्ड ने दी मंजूरी
संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित बहुचर्चित फिल्म को जहां भारत में दिखाए जाने पर अनुमति नहीं दी गयी वहीँ ब्रिटिश सेंसर बोर्ड ने बिना किसी काट-छांट के मंजूरी दे दी है. हालांकि इसे भारतीय सेंसर बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद ही ब्रिटेन में प्रदर्शित किया जा सकेगा.

09. केंद्र सरकार ने आठ महानगरों में महिलाओं हेतु ‘सुरक्षित-शहर’ योजना शुरू की  
केन्‍द्र सरकार ने देश के आठ महानगरों में महिलाओं के लिए ‘सुरक्षित शहर’ योजना तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता में 22 नवम्बर 2017 को संचालन समिति की बैठक में महिलाओं की सुरक्षा के संबंध में पुलिस और नागरिक प्रशासन के उपायों की प्रगति और उनकी विस्तृत समीक्षा की गई. इन महानगरों की पुलिस और नगर निगम कार्य योजना तैयार करेंगे. राज्‍य के मुख्‍य सचिव की अध्‍यक्षता में राज्‍य स्‍तरीय समिति इस योजना को आगे भेजेगी. यह योजना दिल्‍ली, मुम्‍बई, कोलकाता, चेन्‍नई, अहमदाबाद, बंगलुरू, लखनऊ और हैदराबाद में लागू की जाएगी.


10.आईसीएफटी यूनेस्को गांधी मेडल हेतु पांच भारतीय फ़िल्में नामांकित
गोवा में आयोजित 48वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में पांच भारतीय फिल्मों का आईसीएफटी-यूनेस्को गांधी मेडल पुरस्कार में प्रतियोगिता के लिए चयनित किया गया.  शांति, सौहार्द और एकता के संदेश को कारगर तरीके से पेश करने की खिताब जीतने वाली फिल्म का मुकाबला हिन्दी, मराठी, अंग्रेजी, फ्रेंच सहित कई भाषाओं की फिल्मों से होगा.

11. शंघाई सम्मेलन में सुषमा करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व
विदेशमंत्री सुषमा स्वराज इस महीने के अंत में रूस के सोची में होने वाले शंधाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। यह सम्मेलन 30 नवम्बर और 1 दिसम्बर को होने वाला है। सुषमा का एक दिसम्बर को शिष्टमंडल के प्रमुखों के साथ सीमित लोगों के लिए निर्धारित बैठक में हिस्सा लेने का कार्यक्र म है और इसके बाद प्रारंभिक सत्र का आयोजन होगा।

12. ईपीएफ खाते में दर्ज होंगी ईटीएफ यूनिटें
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ खातों में एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) यूनिटें जोड़ने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे करीब पांच करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा। अगले साल मार्च अंत तक सभी खाताधारक कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते में ईटीएफ यूनिटों की स्थिति भी देख सकेंगे। ईपीएफ खाते से एडवांस निकालेंगे या खाता बंद कराएंगे, ईपीएफओ ईटीएफ यूनिटों को लिक्विडेट कर देगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि ईटीएफ यूनिटों को पीएफ खाते में जोड़ने के बाद भी यह डीमैट से अलग रहेगा। इस पर अब तक 21.87 फीसद का रिटर्न मिला है। हालांकि यह रिटर्न केवल अनुमानित ही है। ईपीएफओ को यह रिटर्न तभी मिलेगा, जब इस निवेश को भुनाया जाएगा।

13. चिट्ठी में पता लिखने की जरूरत नहीं अब हर घर का होगा यूनीक कोड
आधार की ही तरह अब हर घर का यूनीक कोड होगा। यह उस घर की डिजिटल पहचान होगी, जिसमें पते का पूरा विवरण समाहित होगा। यानी चिट्ठी में पते की जगह अब बस एक कोड दर्ज करना होगा, चिट्ठी पते पर पहुंच जाएगी। गूगल मैप पर यदि लोकेशन ढूंढना है, तो पूरा पता लिखने की जरूरत नहीं होगी, सिर्फ यूनीक कोड डालने से लोकेशन सामने आ जाएगी। सरकार की ई-एड्रेस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए डाक विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इसमें उसका साथ मैप माई इंडिया कंपनी दे रही है। योजना की शुरुआती दिल्ली, नोएडा और बोकारो से की जानी है।


14. 15वें वित्त आयोग के गठन को मंजूरी
सरकार ने 15वें वित्त आयोग के गठन को मंजूरी प्रदान कर दी है। प्रधानमंी नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक मे इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संवाददाताओं से कहा कि 15वें वित्त आयोग का टर्म ऑफ रिफ्रेंस शीघ ही अधिसूचित किया जाएगा। श्री जेटली ने कहा कि 14वें वित्त आयोग की सिफारिशें एक अप्रैल, 2015 से प्रभावी हो चुकी हैं और ये 31 मार्च, 2020 तक प्रभावी रहेंगी। भारत राज्यों का संघ है और राज्यों को भी अपने अस्तित्व के लिए कुछ चाहिए होता है।

15. जिंबाब्वे में नांगाग्वा कल राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे
जिंबाब्वे में रॉबर्ट मुगाबे के उत्तराधिकारी के रूप में एमर्सन नांगाग्वा शुक्रवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। नांगाग्वा इस समय देश से बाहर हैं और राजधानी हरारे में स्वागत के लिए तैयार उनके समर्थक अपने नेता की वापसी का इंतजार कर रहे हैं।