26-30 APRIL 2017 CURRENT AFFAIRS

1. विश्व बौद्धिक संपदा दिवस: 26 अप्रैल
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस हर 26 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है।डब्ल्यूआईपीडी का आयोजन विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्लूआईपीओ) द्वारा किया गया है।
इसका उद्देश्य नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में बौद्धिक संपदा अधिकारों (पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट) की भूमिका के बारे में जानना है।
इस साल विश्व बौद्धिक संपदा दिवस का विषय ‘Innovation- Improving lives’ है।

2. भारत 18वीं विश्व रोड कांफ्रेंस की मेजबानी करेगा
अंतर्राष्ट्रीय रोड फेडरेशन (आईआरएफ) ने कहा है कि 13 नवंबर को भारत 18 वीं विश्व रोड मीटिंग (डब्ल्यूआरएम 2017) की मेजबानी करेगा।सड़क अभियंताओं, सुरक्षा और परिवहन विशेषज्ञों और सड़क सुरक्षा उत्पादों में लगी कंपनियों के सबसे बडे वैश्विक मंच डब्ल्यूआरएम में दुनिया भर से 4,000 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल होंगे।
इस वर्ष के संस्करण का विषय ‘सुरक्षित सड़कें और स्मार्ट गतिशीलता: आर्थिक विकास के इंजन’

3. प्रधानमंत्री मोदी ‘उड़ान’ नामक आरसीएस के तहत प्रथम उड़ान को झंडी दिखाकर रवाना किया
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 27 अप्रैल, 2017 को ‘उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) नामक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) के तहत शिमला-दिल्‍ली रूट पर प्रथम उड़ान को झंडी दिखाकर रवाना किया।इसके साथ ही प्रधानमंत्री ‘उड़ान’ के तहत कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद क्षेत्रों पर भी प्रथम उड़ान को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
क्षेत्रीय दृष्टि से महत्‍वपूर्ण शहरों में रहने वाले लोगों को हवाई यात्रा सुलभ कराने के लिए मंत्रालय ने अक्‍टूबर, 2016 में ‘उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) नामक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) शुरू की थी।

4. केन्द्रीय योजना से बंगाल ने ‘प्रधान मंत्री’ टैग को हटाया
पश्चिम बंगाल सरकार ने “प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना” से “प्रधान मंत्री” टैग को हटाने और इसे “बांग्ला फसल बीमा योजना” नामित करने का निर्णय लिया है।राज्य मंत्री पूर्णेंदु बसु ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधान मंत्री टैग को हटाने के फैसले का कारण यह था कि ऐसी योजनाओं में केंद्र का हिस्सा 50:50 तक आ गया है।
मानदंड के अनुसार, किसान को एक तिहाई का भुगतान करना था, जबकि शेष दो तिहाई केंद्र और राज्य सरकार द्वारा वहन किया था।इससे पहले केंद्र का योगदान 90 फीसदी या करीब 75 फीसदी था, जो अब कई योजनाओं में 50 फीसदी या उससे नीचे आ गया है।

5. बाजारों में काले धन को रोकने के लिए सेबी ने पी-नोट नोटिस को सख्त बनाया
बाजार नियामक सेबी ने निवासी और अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को पार्टिसिपेटरी नोट्स (पी नोट्स) के माध्यम से निवेश करने से रोक दिया है।
विदेशी निवेशकों, बचाव निधियों और विदेशी संस्थानों द्वारा पंजीकृत विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के माध्यम से भारतीय प्रतिभूतियों के बाजार में निवेश करने के लिए ज्यादातर पी-नोट्स का इस्तेमाल होता है।

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) पहली बार 1988 में सिक्योरिटीज बाजार को विनियमित करने के लिए गैर-सांविधिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया था। यह 12 अप्रैल 1992 को भारत सरकार द्वारा स्वायत्त निकाय बन गया और 1992 में भारतीय संसद द्वारा पारित होने वाले सेबी अधिनियम 1992 के साथ वैधानिक शक्तियां दी गईं।इसके चैयरमेन को भारत सरकार द्वारा नामित किया जाता है। इसमें एक सदस्य केंद्रीय वित्त मंत्रालय का अधिकारी और एक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का होता है।शेष पांच सदस्यों को भारत सरकार द्वारा नामित किया जाता है, जिनमें से कम से कम तीन पूर्णकालिक सदस्य होते हैं।


6. बेल्जियम ने गिफ्ट सिटी में मानद वाणिज्य दूतावास खोला
बेल्जियम गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में एक मानद वाणिज्य दूतावास कार्यालय खोलने वाला पहला देश बन गया है।नई दिल्ली में बेल्जियम दूतावास, मुंबई और चेन्नई में दो और कोलकाता एक वाणिज्य दूतावास के बाद गांधीनगर में इस मानद वाणिज्य दूतावास के साथ बेल्जियम ने भारत में अपने राजनयिक प्रतिनिधित्व का विस्तार किया है।
हरि शंकरन को गुजरात राज्य के लिए बेल्जियम राज्य के मानद कांसुल के रूप में नामित किया गया है।

7. राजीव राय भटनागर सीआरपीएफ के नए महानिदेशक नियुक्त
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव राय भटनागर को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का नया महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।सुकमा हमले में सीआरपीएफ के 25 जवानों की मौत के दो दिन बाद उनकी नियुक्ति हुई है।भटनागर कार्यकारी डीजी सुदीप लखटकिया की जगह लेगे।
एक अन्य महत्वपूर्ण नियुक्ति में, आर के पचनंदा को इंडो तिब्बती सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डीजी के रूप में नियुक्त किया गया है।
वह इस साल जून में रिटायर होने जा रहे कृष्णा चौधरी से पदभार संभालेंगे।पचनंदा वर्तमान में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के डीजी के रूप में सेवारत हैं।

8. भारतीय व्यापारी युसुफ अली ने क्वींस एंटरप्राइज पुरस्कार जीता
ब्रिटेन के एक प्रमुख भारतीय व्यवसायी के खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र ने ब्रिटेन के व्यापार, उद्योग और अर्थव्यवस्था में असाधारण योगदान के लिए प्रतिष्ठित क्वींस एंटरप्राइज अवार्ड 2017 जीता है।
61 वर्षीय यूसुफ अली एम.ए. ने कहा कि बर्मिंघम स्थित वाई इंटरनेशनल (यूके) लिमिटेड को यह पुरस्कार ब्रिटेन के व्यापारिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए अबू धाबी स्थित लुलु ग्रुप इंटरनेशनल को प्रोत्साहित करेगा।
क्वींस एंटरप्राइज पुरस्कार सालाना 21 अप्रैल को क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा उनके जन्मदिन पर, उन व्यवसायों को जो नवाचार, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, सामाजिक गतिशीलता और टिकाऊ विकास के माध्यम से अवसरों को बढ़ावा देने के क्षेत्र में अच्छा उद्यम प्रदर्शित करते हैं, प्रदान किया जाता है ।

9. सृष्टि कौर ने मिस टीन यूनिवर्स का ताज जीता
भारत की सृष्टि कौर ने दुनिया भर के 25 प्रतियोगियों को हराते हुए वार्षिक सौंदर्य प्रतियोगिता में मिस टीन यूनिवर्स 2017 का ताज जीता है।कनाडा की सामंथा पियरे और मेक्सिको से एरी ट्रेवा ने निकारागुआ की राजधानी मानागुआ में रुबेन डायरियो नेशनल थिएटर में आयोजित कार्यक्रम में रनर अप रहीं।
नोएडा निवासी कौर ने सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक के लिए भी पुरस्कार जीता।

10. आरडीपीआर को ई-पुरस्कार
2016-17 के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उपकरणों का उपयोग कर पंचायतों को सशक्त बनाने में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग (डीडीपीआर) को ई-पुरस्कार प्रदान किया गया है।केरल को दूसरा पुरस्कार मिला, जबकि पश्चिम बंगाल को आईसीटी उपकरणों की श्रेणी में तीसरा पुरस्कार मिला। पहली पोजीशन के लिए नकद पुरस्कार रु 2 करोड़, दूसरे स्थान के लिए रु 1 करोड़ और तीसरे स्थान के लिए रु 50 लाख प्रदान किये गये।

11. अभिनेता विनोद खन्ना की 70 वर्ष की आयु में निधन
वयोवृद्ध अभिनेता और वर्तमान भाजपा सांसद विनोद खन्ना का कैंसर के साथ लंबी लड़ाई के बाद 70 साल की उम्र में निधन हो गया।अमर अकबर एंथनी और द बर्निंग ट्रेन जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा बनने वाले अभिनेता को हाल ही में गिरगांव में एचएन रिलायंस फाउंडेशन और रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया गया था।
पंजाब के गुरदासपुर जिले से भारतीय जनता पार्टी के विधायक विनोद खन्ना का जन्म 6 अक्टूबर 19 46 को हुआ था। 1968 और 2013 के बीच 141 फिल्मों में उन्होनें काम किया था।       


12. प्रेस स्वतंत्रता रैंकिंग: भारत 3 स्थान गिरकर 136वें स्थान पर
भारत 2017 विश्व प्रेस स्वतंत्रता रैंकिंग में तीन स्थान फिसलकर 180 देशों में 136 स्थानों पर रहा, जिसका दोष “मोदी के राष्ट्रवाद” और मुख्यधारा के मीडिया में “आत्म-सेंसरशिप” बढ़ने को दिया गया है।
सूचकांक में, भारत पाकिस्तान से सिर्फ तीन स्थान ऊपर रहा और हिंसाग्रस्त फिलिस्तीन से एक स्थान नीचे रहा।
भारत पिछले साल 133वें स्थान पर था।नॉर्वे, स्वीडन, फिनलैंड और डेनमार्क ने रैंकिंग में क्रमश: पहले चार पदों पर कब्जा कर लिया।
चीन 180 देशों में 176 था और इसे “नागरिक पत्रकारों के लिए दुनिया की अग्रणी जेल” के रूप में वर्णित किया गया था।उत्तर कोरिया सूचकांक के निचले भाग में था।

13. लेन-देन का ऑनलाइन विवरण (ई-एसओटी) और ई-पीआरएएन कार्ड लॉन्च
अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के ग्राहकों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने और सेवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए, ऑनलाइन स्टेटमेंट ऑफ ट्रांजेक्शन (ई-एसओटी) और ई-पीआरएएन कार्ड सुविधा भी शुरू की गई है।
अटल पेंशन योजना (एपीवाई) योजना को पूरे देश में 27 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी), 19 निजी बैंक, 1 विदेशी बैंक, 56 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी), 109 जिला सहकारी बैंक (डीसीबी), 16 राज्य सहकारी बैंक (एससीबी), 6 शहरी सहकारी बैंक (यूसीबी) और डाक विभाग द्वारा कार्यांवित किया जा रहा है।

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) का शुभारंभ भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9 मई, 2015 को किया और 1 यह 1 जून, 2015 से चालू हो गया। एपीवाई 18-40 साल के आयु वर्ग के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है।
एपीवाई के अंतर्गत, 60 वर्ष की उम्र के बाद उनके योगदान के आधार पर, जो एपीवाई में शामिल होने के समय ग्राहक की उम्र पर निर्भर करता है, ग्राहकों को रु 1000 से रु 5000 प्रति माह की न्यूनतम गारंटी वाली पेंशन प्राप्त होगी ।

14. केंद्र ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत 10 नए स्वच्छ महत्वपूर्ण स्थानों को शामिल किया
स्वच्छ भारत मिशन के तहत पेय जल एवं स्वच्छता मंत्रालय की पहल स्वच्छ महत्वपूर्ण स्थान के संबंध में दूसरी तिमाही समीक्षा बैठक कटरा, जम्मू-कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी श्राइन में आयोजित की गई।इस अवसर पर ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पेय जल एंव स्वच्छता मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने दूसरे चरण के अतंर्गत 10 नए महत्वपूर्ण स्थानों की घोषणा की।
ये 10 स्थान – 1. गंगोत्री, 2. यमुनोत्री 3. महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन, 4. चार मीनार, हैदराबाद, 5. चर्च एंड कॉन्वेंट ऑफ सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी, गोवा, 6. आदि शंकराचार्य निवास, कालडी एर्नाकुलम में, 7. श्रवणबेलगोला में गोमतेश्वर, 8. बैजनाथ धाम, देवघर, 9. बिहार में गया तीर्थ और 10. गुजरात में सोमनाथ मंदिर हैं।

यह अभियान आधिकारिक तौर पर 2 अक्टूबर 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था।
सरकार ने 2 अक्टूबर 2019, महात्मा गांधी के जन्म की 150 वीं वर्षगांठ तक खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) भारत का लक्ष्य रखा है।
स्लोगन: – एक कदम स्वच्छता की ओर

15. वेंकैया नायडू ने एमएसईएफसी पोर्टल और माइएमएसएमई मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया
केन्द्रीय शहरी विकास, आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन,  सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने (एमएसएमई) की राष्ट्रीय बोर्ड की 15 वीं बैठक के अवसर पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय दो महत्वपूर्ण पहलों यानि माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज फेसिलिटेशन काउंसिल (एमएसईएफसी) पोर्टल और माईएमएसएमई मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया।केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र और राज्य मंत्री श्री हरिभाई पार्थिभाई चौधरी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
इस मंच पर पहुंच से सूक्ष्‍म और लघु उद्यमों को विलंबित भुगतान संबंधी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करने में मदद मिलेगी।  दर्ज की गई शिकायतें ई-मेल और एसएमएस के माध्‍यम से संबंध पार्टियों को भेज दी जाएंगी।

16. सर्वेक्षण के अनुसार कर्नाटक देश में सबसे भ्रष्ट राज्य
एक थिंक टैंक ने 20 राज्यों में अपने सर्वेक्षण के आधार पर खुलासा किया है कि सार्वजनिक सेवाओं का लाभ लेने  में कर्नाटक के लोगों ने भ्रष्टाचार का सर्वाधिक सामना किया है।सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (सीएमएस) ने वार्षिक भ्रष्टाचार अध्ययन ‘सीएमएस इंडिया करप्शन स्टडी 2017’ के 11 वें संस्करण को जारी किया।
सर्वेक्षण के अनुसार, कर्नाटक में “77% लोगों ने कहा कि उन्होंने सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंचने में भ्रष्टाचार का अनुभव किया है।इसके बाद आंध्र प्रदेश (74%), तमिलनाडु (68%), महाराष्ट्र (57%), जम्मू और कश्मीर (44%) और पंजाब (42%) का स्थान हैं।         


17. नेपाल को ईंधन की आपूर्ति के लिए मोतीहारी में इंडियन ऑयल के नए टर्मिनल का निर्माण
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने नेपाल में अमलेक्गंज तक योजनाबद्ध पाइप लाइन के माध्यम से पड़ोसी नेपाल को ईंधन आपूर्ति करने के लिए बिहार के मोतिहारी में एक नया तेल टर्मिनल बनाने की योजना बनाई है।आईओसी के एक अधिकारी ने बताया कि बिहार के रक्सौल का पुराना टर्मिनल अब बंद हो जाएगा।
अगस्त 2015 में, भारतीय और नेपाली सरकारों ने एक उत्पाद पाइपलाइन के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, और बाद में आईओसी और नेपाल ऑयल कॉर्पोरेशन ने भारतीय कंपनी द्वारा पाइपलाइन को बनाने के लिए समझौता किया।शुरू में, योजना रक्सौल से अमलेक्गंज तक की पाइप लाइन तैयार करना था, लेकिन बाद में इसे मोतिहारी तक विस्तारित करने का फैसला किया गया।

18. एयर इंडिया, बोइंग एएमई के लिए प्रशिक्षण केंद्र शुरू करेंगे
विमान निर्माता बोइंग के सहयोग से, सार्वजनिक क्षेत्र की एयरवेज वाहक एयर इंडिया जल्द ही एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर्स (एएमई) के लिए प्रशिक्षण केंद्र शुरू करेगी।एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (एआईएसएसएल) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एचआर जगन्नाथन ने कहा, “प्रशिक्षण केन्द्र नागपुर के मेंटेनेंस रिपेयर ओवरऑल (एमआरओ) सेवा केंद्र में खोला जाएगा। पहला बैच छह महीने के भीतर शुरू किया जाएगा। हम हर बैच में 28 छात्रों का चयन करेंगे।“
अगले कुछ महीनों में, 500 से अधिक एयरक्राफ्ट खरीदे जाएंगे और एएमई की आवश्यकता 3500 एएमई तक बढ़ जाएगी।

19. नीता अंबानी को आईओसी के ओलंपिक चैनल आयोग की सदस्य बनाया गया
भारत की पहली महिला अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य नीता अंबानी को वैश्विक खेल प्रशासनिक संगठन के दो महत्वपूर्ण आयोगों का सदस्य बनाया है, जिसमें प्रतिष्ठित ओलंपिक चैनल भी शामिल है।
ओलंपिक चैनल के अलावा, 53 वर्षीय अंबानी को ओलंपिक शिक्षा आयोग का सदस्य भी बनाया गया है क्योंकि आईओसी ने 2017 के लिए 26 कमीशन की रचना की घोषणा की थी।
वह ओलंपिक चैनल आयोग के 16 सदस्यों में से एक है, जिसकी अध्यक्षता यूनाइटेड स्टेट्स ओलंपिक समिति के अध्यक्ष लॉरेंस फ्रांसिस प्रोबस्ट करेंगे। वह 70 साल की उम्र तक खेल के सर्वोच्च निकाय की सदस्य रहेंगी।

20. राष्ट्रपति ने सीआईआई अवॉर्ड प्रदान किये
भारतीय राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में राहुल बजाज को सीआईआई प्रेसिडेंट लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया और महिला उद्यमियों को सीआईआई फाउंडेशन आदर्श महिला का अवॉर्ड दिया।
इस मौके पर माननीय राष्ट्रपति ने अवॉर्ड विजेता उद्यमियों- बजाज ऑटो लिमिटेड के चेयरमैन राहुल बजाज को इस साल के सीआईआई लाइफटाइम अचीवमेंट प्रेसिडेंट अवॉर्ड और सीआईआई फाउंडेशन आदर्श महिला अवॉर्ड की विजेताओं को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी।     


21.  विश्व टीकाकरण सप्ताह: 24-30 अप्रैल 2017
अप्रैल के आखिरी सप्ताह में मनाए जाने वाले विश्व टीकाकरण सप्ताह का उद्देश्य रोग के खिलाफ सभी उम्र के लोगों की रक्षा के लिए टीकों के उपयोग को बढ़ावा देना है।
इस साल का विषय VACCINES WORKS है।
टीकाकरण लाखों जीवन बचाता है और दुनिया के सबसे सफल और लागत प्रभावी स्वास्थ्य उपायों में से एक के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।आज, दुनिया में 19.4 मिलियन अपुष्ट और बिना टीकाकरण वाले बच्चे हैं।

22. इंडोनेशिया में यूनेस्को द्वारा प्रदर्शित की जायेगी भारतीय लघु फिल्म
इंडोनेशिया के जकार्ता में 3 मई को वर्ल्ड प्रेस स्वतंत्रता दिवस समारोह में राहुल वी चिटेला की लघु फिल्म “आजाद”, जिसमें अतुल कुलकर्णी और साक्षी तंवर ने अभिनय किया है, को यूनेस्को द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा।
यह एक पिता और उसके बेटे के बीच संबंध की कहानी बताती है।प्रेस की आजादी के सिद्धांत के लिए आयोजित होने वाला आयोजन, जकार्ता में मई 1-4 से हो रहा है।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 3 मई को हर साल मनाया जाता है।
इस वर्ष का विषय “Critical Minds for Critical Times: Media’s role in advancing peaceful, just and inclusive societies” है।

23. हरियाणा: बल्लभगढ़ को बलरामगढ़ नाम दिया गया
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि बल्लभगढ़ को अब बलरामगढ़ के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने बल्लभगढ़ और एनआईटी फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्रों के विकास के लिए कई परियोजनाओं की भी घोषणा की सरकार ने पहले गुड़गांव को गुरूग्राम और मेवात को नूंह के रूप में नामित किया था।
उन्होनें कई गांवों का नाम बदलने के लिए ग्रामीणों से अनुरोध स्वीकार किया।

24. इसरो ने “सौलर कैलकुलेटर” एंड्रॉइड ऐप विकसित किया
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा है कि उसके अहमदाबाद स्थित अंतरिक्ष एप्लिकेशन केंद्र ने एक जगह की सौर ऊर्जा क्षमता की गणना के लिए एक एंड्रॉइड ऐप विकसित किया है।केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के आदेश पर विकसित, एप को सौर ऊर्जा के दोहन के लिए उपयोग में लिये जाने वाले फोटोवोल्टेक (पीवी) सौर पैनलों की स्थापना के लिए एक “बहुत उपयोगी” उपकरण माना जा रहा है।

25. 24 मई को नागपुर में ई-टैक्सी परीक्षण
केंद्रीय बिजली मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में पहली बार इलेक्ट्रिक टैक्सी का परीक्षण 24 मई से नागपुर में शुरू होगा मंत्री ने कहा कि नागपुर नगर निगम परियोजना शुरू करेगा।गडकरी के अनुसार, ई-टैक्सियां प्रदूषण को कम करने की सरकार की योजना का हिस्सा होंगी। लोकसभा में गडकरी नागपुर का प्रतिनिधित्व करते है।

26. भारत 2022 तक चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में जर्मनी को पार कर लेगा: आईएमएफ
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के विकास के अनुमानों के विश्लेषण के अनुसार भारत 2022 तक जर्मनी की जगह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाया जायेगा और 2017 में ब्रिटेन को पांचवें स्थान से हटा देगा।हालांकि, आईएमएफ के विश्लेषण के अनुसार, भारत को ऐसा करने के लिए कई मुद्दों पर समाधान करना होगा।
इनमें माल और सेवा कर (जीएसटी) को लागू करना, दुनियाभर में सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच तनावग्रस्त परिसंपत्तियों से निपटना, उत्पादकता और रोजगार के अवसरों में वृद्धि, कॉर्पोरेट निवेश को प्रोत्साहित करना और बुनियादी ढांचे की कमी पर काबू करना शामिल है                    


27. भुवनेश्वर स्मार्ट सिटी प्लान को अमरीकी वैश्विक पुरस्कार
अमेरिकन प्लानिंग एसोसिएशन (एपीए) ने भुवनेश्वर स्मार्ट सिटी परियोजना को इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार देने की घोषणा की है।पियर एल’एंफेंट इंटरनेशनल प्लानिंग एक्सीलेंस अवार्ड 8 मई  2017 को न्यूयॉर्क शहर में दिया जाएगा।
एपीए के वार्षिक पुरस्कार कार्यक्रम के 50 वर्षों के इतिहास में यह पहली बार है कि एक भारतीय शहर को अपने नियोजन प्रयासों के लिए मान्यता दी गई है।

28. लोकप्रिय तमिल अभिनेता विनू चक्रवर्ती का निधन
प्रसिद्ध तमिल अभिनेता और लेखक विनू चक्रवर्ती, जिन्होंने 1,000 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था, ने 27 अप्रैल 2017 को अंतिम सांस ली। वह 74 वर्ष के थे।
विनू चक्रवर्ती ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में 1000 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है।
वह अपनी कॉमेडी, सहायक और खलनायक भूमिकाओं के लिए जाना जाता है।

29. केरल में ट्रांसजेंडरों के लिए देश का पहला एथलेटिक्स टूर्नामेंट आयोजित
तिरूवनंतपुरम सेंट्रल स्टेडियम में केरल सरकार द्वारा आयोजित ट्रांसजेंडरों के लिए पहले एथलेटिक्स टूर्नामेंट में कम से कम 132 लोगों ने भाग लिया।अपनी तरह के टूर्नामेंट के पहले दौर में उन्होनें लोकप्रिय ट्रैक और फील्ड इवेंट्स जैसे स्प्रिंट, रिले रेस, शॉट पुट और लंबी छलांग में हिस्सा लिया।
केरल में प्रत्येक जिला परिषद ने प्रतिभागियों को टूर्नामेंट से तीन दिन पहले प्रशिक्षित करने के लिए कोच नियुक्त किया और मैदान का आवंटन किया।


30. महाराष्ट्र का भिलार बनेगा भारत का पहला पुस्तक गाँव
महाराष्ट्र में पंचगनी के पास स्थित भिलार गांव भारत का पहला पुस्तक गांव बनने के लिए तैयार है। इस पहल का उद्घाटन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस 4 मई को करेंगे। शिक्षा मंत्री विनोद तावडे के नेतृत्व में, यह परियोजना मराठी भाषा विभाग द्वारा शुरू की गई है, जिसमें गांव के 25 कलात्मक रूप से सजाए गए स्थान पुस्तकों के प्रदर्शन के साथ पाठक हॉटस्पॉट बनेंगे। लगभग 15,000 किताबें (मराठी में) गांव परिसर में उपलब्ध कराई जाएंगी।

31 . केरल में देश का पहला डिजीटल पंचायत वार्ड
केरल के कोट्टायम जिले में एक वार्ड भारत का पहला डिजीटल पंचायत वार्ड बन गया है।केन्द्रीय सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने अयमानम ग्राम पंचायत के पहले डिजिटल ग्राम पंचायत वार्ड नंबर 15 की वेबसाइट का उद्घाटन किया।

32. गूगल ने ‘सोल्व फॉर इंडिया’ अभियान शुरु किया
गूगल ने विशेष रूप से पुणे, जयपुर, हैदराबाद, कोलकाता, कोच्चि, इंदौर, नागपुर, नासिक, मदुरै, कानपुर और चेन्नई जैसे टियर -2 शहरों के लिए नई “सॉल्व फॉर इंडिया” पहल की घोषणा की है।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के उद्यमियों और डेवलपर्स को समर्थन देना है। उद्यमियों को अब गूगल इंजीनियर से सीधे सीखने का अवसर मिलेगा जो उत्पाद उपयोग अंतर्दृष्टि साझा करेंगे।

33. सीरियाई ओलंपिक तैराक युसरा मार्डिनी यूएनएचसीआर की अंबेसडर बनी
सीरियाई शरणार्थी और ओलंपिक खिलाड़ी युसरा मार्डिनी को संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) गुडविल अंबेसडर नियुक्त किया गया है।उन्होनें ओलंपिक में पिछले अगस्त में पहली शरणार्थी ओलंपिक टीम में 10 एथलीटों में से एक के रूप में तैराकी की थीं।

34. अपोलो हॉस्पिटल्स की शोभना कामिनेनी सीआईआई की नई अध्यक्ष बनी
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), एक गैर-सरकारी व्यापार संघ, ने घोषणा की कि अपोलो हॉस्पिटल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एएचईएल) की कार्यकारी उपाध्यक्ष 56 वर्षीय शोभना कामिनेनी को 2017-18 के लिए उद्योग परिसंघ की नई अध्यक्ष होंगी।वह डॉ नौशाद फोर्ब्स, सह-अध्यक्ष, फोर्ब्स मार्शल लिमिटेड की जगह पदभार संभालेंगी। कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक उदय कोटक, सीआईआई के नए उपाध्यक्ष बने हैं।

35. हीरो मोटोकॉर्प ने ‘इंडियन एमएनसी ऑफ द ईयर’ बनी
पवन मुंजाल की अगुवाई वाली हीरो मोटोकॉर्प को अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए) ने ‘इंडियन एमएनसी ऑफ द इयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया है।
अन्य पुरस्कार हैं:
अरुंधति भट्टाचार्य: बिजनैस लीडर ऑफ द ईयर
दिलीप संघवी: आंत्रप्रिन्योर ऑफ द ईयर
राहुल शर्मा: क्रमशः ट्रांसफोर्मेशनल बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर
नंदन नीलेकणी: आउटस्टैंडिंग इनीशिएटिव ऑफ द ईयर फोर इंडिया स्टैक
मारुति सुजुकी को ‘एमएनसी ऑफ द ईयर’ (भारत में)
कोल इंडिया लिमिटेड: आउटस्टैंडिंग पीएसयू ऑफ द ईयर

36. वाल्टेरी बोटास ने रूस में अपना पहला एफ 1 खिताब जीता
फिनलैंड के वाल्टेरी बाटास ने रूसी ग्रां प्री में अपने करियर की पहली फॉर्मूला वन जीत हासिल की है।चैम्पियनशिप लीडर सेबस्टियन वेट्टल दूसरे स्थान पर रहे जबकि किमी राइकॉनेन तीसरे स्थान पर रहे।
लुईस हैमिल्टन चौथे स्थान पर रहे।

37. राफेल नडाल ने 10वां बार्सिलोना ओपन खिताब जीता
राफेल नडाल ने अपने 51वें क्ले कोर्ट खिताब के लिए ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थियम को 6-4, 6-1 से हराकर बार्सिलोना ओपन खिताब पर कब्ज़ा कर लिया।यह नडाल का 10 वां बार्सिलोना ओपन खिताब था।
नडाल ने 2005-2009, 2011-13 के बीच बार्सिलोना खिताब जीता और अब पिछले दो सालों से इसे जीत रहे हैं।