27-31 AUGUST 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

01. ई-गवर्नेन्स के लिए मुख्यमंत्री को ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ द इयर’ का स्कॉच अवॉर्ड
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को राजस्थान में आईटी एवं ई-गवर्नेन्स के क्षेत्र में किए गये उल्लेखनीय कार्यों के लिए ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ द इयर’ के स्कॉच अवॉर्ड 2017 से सम्मानित किया जायेगा। साथ ही प्रदेश को ‘स्मार्ट गवर्नेन्स स्टेट ऑफ द इयर’ पुरस्कार के लिए भी चुना गया है। स्कॉच ग्रुप के चेयरमैन समीर कोचर की ओर से भेजे गए पत्र के अनुसार राजस्थान स्मार्ट गवर्नेन्स के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले राज्य के रूप में सामने आया है। पत्र में बताया गया है कि इस वर्ष कुल ‘स्कॉच ऑर्डर-ऑफ-मैरिट’ में से 14 प्रतिशत राजस्थान के खाते में गए हैं। प्रदेश को ये पुरस्कार 8-9 सितम्बर को नई दिल्ली में 49वीं स्कॉच समिट के दौरान प्रदान किए जाएंगे।

02. मुख्यमंत्री ने डीएनए समाचार पत्र के ताज़ा अंक का लोकार्पण किया
श्रीमती राजे बुधवार को डीएनए जयपुर एडिशन की री-लॉन्चिंग के मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों ने डीएनए समाचार पत्र के ताज़ा अंक का लोकार्पण भी किया। श्रीमती राजे ने कहा कि एडिटोरियल कंटेंट पत्थर की लकीर की तरह होते हैं। समाचार पत्रों को इस पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। उन्होंने मीडिया जगत का आह्वान किया कि समाचार पत्रों एवं न्यूज़ चैनल्स के माध्यम से ह्यूमन डेवलपमेंट सक्सेस को बढ़ावा दें।
श्रीमती राजे ने इस अवसर पर एस्सेल ग्रुप चेयरमैन डॉ. सुभाष चन्द्रा एवं डीएनए परिवार को बधाई दी। उन्होंने एकल विद्यालयों के चेयरमैन के तौर पर डॉ. सुभाष चन्द्रा द्वारा किए जा रहे कार्यों की जमकर तारीफ की।

03.गडकरी का ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’, जुड़ा है राजस्थान के इस शहर से
राजस्थान के विकास के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी  के समय बनाई गई सागरमाल परियोजना के तहत जालौर में एक कृत्रिम बंदरगाह के विकास के लिए भी योजना बनाई गई थी। देश के सड़क एवं पोत परिवहन मंत्री ने कहा कि सांचौर जो कि जालौर में है यह मेरा ड्रीम प्रोजक्ट है। राजस्थान का डीजल, पेट्रोल, पत्थर और राजस्थान का कपड़ा पूरा पानी के रास्ते विश्व और देश के बाजार में जाए। इसके लिए हम तैयारी कर रहे हैं। ऐसा सिर्फ तभी सम्भव है  जब सांचौर में एक कृत्रिम बंदरगाह विकसित किया जाए। विषम जलवायु वाले राजस्थान को सीधे समुद्र से जोड़ने का यह प्रोजेक्ट पूर्व में अटल बिहारी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने तैयार किया था। इसके बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सरकार ने उद्योगपति गौतम अडाणी से भी इस सम्बंध में वार्ता की थी।
इसके लिए सांचौर के नेहड़ क्षेत्र के भवतड़ा में बंदरगाह विकसित किया जाएगा। इसके लिए गुजरात में स्थित कच्छ के रण से एक नहर बनाई जानी है। इससे समुद्र का पानी भवतड़ा तक पहुंच जाएगा। इस पानी से यहां पर एक गोदी विकसित की जाएगा। इस गोदी को बाद में इंदिरा गांधी नहर परियोजना से भी जोड़ने की योजना है, ताकि राज्य के पांच जिले जालौर, बाड़मेर, जैसलमेर बीकानेर, गंगानगर और हनुमागढ़ से भी नौ परिवहन किया जा सकेगा।                  


04. बटन दबाकर पीएम ने किया देश के सबसे बड़े हैंगिंग ब्रिज का उद्घाटन 29 Aug 2017
ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर की सड़क पर कोटा में चंबल नदी पर बना हैंगिंग ब्रिज का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रिमोट दबाकर उदयपुर से किया। मोदी की सभा और हैंगिंग ब्रिज के उद्घाटन की लाईव तस्वीरें कोटा में भी दिखाई गई। अपने शहर को इतनी बड़ी सौगात मिलने की खुशी में लोगों का भारी हुजूम आज हैंगिंग ब्रिज पर जमा हो गया जहां बड़ी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से लोगों ने उदयपुर से सीधा प्रसारण देखा।   


05. राजस्थान में आंगनबाड़ी केंद्रों के मानदेय कर्मियों को मिलेगा ग्रीष्म और शीतकालीन अवकाश
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सरकार ने प्रदेश भर के आंगनबाडी केन्द्रों पर कार्यरत मानदेय कर्मियों को बड़ा तोहफा देते हुए उन्हें ग्रीष्मावकाश और शीतकालीन अवकाश देने का फैसला लिया है. महिला एंव बाल विकास राज्यमंत्री अनीता भदेल ने बताया कि लंबे समय से इस तरह की मांग की जा रही थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है. इसके तहत अब उन्हें सर्दियों और गर्मियों में दस-दस दिन का अवकाश दिया जाएगा.
अवकाश के दौरान आंगनबाडी केन्द्र बंद न हों. इसके लिए एक केन्द्र पर एक बार में एक ही कार्मिक अवकाश स्वीकृत किया जाएगा. इस अवकाश को लेने के लिए कार्मिकों को जिला परियोजना अधिकारी के यहां आवेदन करना होगा. ग्रीष्मावकाश के लिए 15 मई तक आवेदन करना होगा, वहीं सर्दियों के अवकाश के लिए 15 नवंबर तक आवेदन करना होगा. जून महीने में ग्रीष्मकालीन और दिसंबर माह में शीतकालीन अवकास दिया जाएगा.

06. ‘मिस इंडिया खादी 2017’ के ग्रांड फिनाले में हिस्सा लेंगी राजस्थान की 3 लड़कियां
देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फैशन के माध्यम से खादी को प्रमोट करने जा रहे हैं. इसके लिए भारत सरकार के खादी एवं ग्रामोद्योग की ओर से आयोग अखिल भारतीय सौन्दर्य प्रतियोगिता ‘मिस इण्डिया खादी 2017’ का आयोजन होने जा रहा है. इस सौन्दर्य प्रतियोगिता का 17 दिसम्बर को मुम्बई में ग्रांड फिलाने आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खादी को प्रमोट करते हुए नजर आएंगे. इस प्रतियोगिता के लिए देशभर में ऑडिशन लिए जा रहे हैं. गुलाबी शहर के बनी पार्क स्थित हाइट्स इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन एण्ड टेक्नोलॉजी में गर्ल्स के ऑडिशन लिए गए. राजस्थान का फिनाले 2 सितम्बर को मानसरोवर स्थित एक होटल में आयोजित होगा, जिसमें से 3 गर्ल्स का चयन किया जाएगा जो मुम्बई में आयोजित होने वाले ग्रांड फिनाले में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगी.


07. पीएम मोदी ने किया सीकर में 672 करोड़ रुपए लागत से तैयार हाईवे का लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उदयपुर के खेल गांव से सीकर जिले की 672 करोड़ रुपए लागत की नेशनल हाईवे का लोकार्पण किया. उन्होंने नेशनल हाईवे नंबर 65 के राजस्थान बॉर्डर फतेहपुर-सालासर खण्ड का रिमोट से बटन दबाकर (डिजीटाइजेशन) सीधे प्रसारण से लोकार्पण किया.
यह राष्ट्रीय राजमार्ग राजस्थान बॉर्डर फतेहपुर सालासर खण्ड की कुल लम्बाई 154.141 किलोमीटर है. इसका कुछ हिस्सा सीकर जिले में 45.616 किलोमीटर क्षेत्र निर्माण किया गया है. इस खण्ड का कार्य दो लेन मय पक्की पटरी चौड़ाई करण एवं उन्नयन बी.ओ.टी. आधारित पद्वति पर राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना के चतुर्थ चरण के अन्तर्गत किया गया है. यह परियोजना चूरू व सीकर जिले के अन्तर्गत आता है यह राजस्थान व हरियाणा को जोड़ता है. 


08. मोदी ने 900 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का किया शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उदयपुर के खेल गांव से विभिन्न विकास परियोजनाओं को लोकार्पण ही नहीं नए प्रोजेक्ट्स शिलान्यास भी किया. मोदी ने यहां 12 हाईवे प्रोजेक्ट्स के साथ अन्य हाईवे के 381 करोड़ के 48 कार्यों समेत 5 हजार 610 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण किया. जबकि 9 हजार 490 करोड़ लागत के 11 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया.
इन परियोजनाओं का किया लोकार्पण
6 लेन केबल पुल परियोजना चंबल नदी के ऊपर 278 करोड़ रुपए लागत
4 लेन गोमती चौराहा – उदयपुर खण्ड एन.एच. 8 1129 करोड़ रुपए लागत
4 लेन राजसमंद-भीलवाड़ा खण्ड एन.एच. 758 1360 करोड़ रुपए लागत
2 लेन मय पटरी उन्नयन परियोजनाएं
भीम-परसोली खण्ड एन.एच. 148 डी 89 करोड़ रुपए लागत
परसोली-गुलाबपुरा खण्ड एन.एच. 148 डी 98 करोड़ रुपए लागत
लाम्बिया-रायपुर खण्ड एन.एच. 458 192 करोड़ रुपए लागत
लाडनूं-डेगाना-मेड़ता सिटी खण्ड एन.एच. 458 301 करोड़ रुपए लागत
बागुंडी-बाड़मेर खण्ड एन.एच. 112 200 करोड़ रुपए लागत
फतेहपुर-सालासर-राजस्थान/हरियाणा सीमा एन.एच. 65 672 करोड़ रुपए लागत
जोधपुर-पोकरण खण्ड एन.एच. 114 365 करोड़ रुपए लागत
जोधपुर-पचपदरा खण्ड एन.एच. 112 244 करोड़ रुपए लागत
नागौर बाईपास से नेतरा गांव खण्ड एन.एच. 65 का 2 लेन मय पटरी का निर्माण 301 करोड़ रुपए लागत
अन्य राष्ट्रीय राजमार्गों के 48 कार्य 381 करोड़ रुपए लागत
इन परियोजनाओं का शिलान्यास
4 लेन बर-बिलाड़ा-जोधपुर खण्ड एन.एच. 112 1249 करोड़ रुपए लागत
6 लेन किशनगढ़-गुलाबपुरा खण्ड एन.एच. 79ए एवं 79 1184 करोड़ रुपए लागत
6 लेन गुलाबपुरा-चित्तौड़गढ़ खण्ड एन.एच. 79 1378 करोड़ रुपए लागत
6 लेन चित्तौड़गढ़-उदयपुर खण्ड एन.एच. 76 1223 करोड़ रुपए लागत
6 लेन नया उदयपुर बाईपास एन.एच. 8 726 करोड़ रुपए लागत
6 लेन उदयपुर-राजस्थान/गुजरात सीमा खण्ड एन.एच. 8 1616 करोड़ रुपए लागत
जयपुर रिंग रोड 1668 करोड़ रुपए लागत
2 लेन बालोतरा-सांडेराव खण्ड एन.एच. 325 (पैकेज 2) 178 करोड़ रुपए लागत
2 लेन बालोतरा-सांडेराव खण्ड एन.एच. 325 (पैकेज 3) 164 करोड़ रुपए लागत
4 लेन सी.सी. सुरक्षा सड़क झालावाड़ शहर में 80 करोड़ रुपए लागत
2 लेन आरओबी एन.एच. 709 वि. निकट सादुलपुर रेलवे स्टेशन 24 करोड़ रुपए लागत     


09. राजस्थान हाईकोर्ट ने पहली बार IAS अधिकारियों की जिम्मेदारी तय
राजस्थान हाईकोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए आईएएस अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है. संभवत यह पहला मौका है जब कोर्ट ने आईएएस अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से दोषी मानते हुए उनसे वसूली के आदेश दिए हैं, लेकिन यह फैसला सुनाने में अदालत को करीब 16 साल का समय लग गया और इस दौरान याचिकाकर्ता ने भी दुनिया छोड़ दी. राजस्थान स्टेट हैंडलूम डवलपमेंट कॉरपोरेशन में जूनियर अस्सिटेंट के पद पर काम करने वाले शशिमोहन माथुर को अपनी मौत के 11 साल बाद हाईकोर्ट से न्याय मिला है. मामले में संभवतः पहली बार कोर्ट ने किसी आईएएस अधिकारी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी भी तय की है.
मामले में जस्टिस एसपी शर्मा ने फैसला सुनाते हुए कहा है कि याचिकाकर्ता को उनकी नियुक्ति के पहले दिन से सभी परिलाभ दिए जाएं. वहीं यह पूरी राशि सेवानिवृत आईएएस अधिकारी दामोदर शर्मा और उमराव सालोदिया की पेंशन व पीडीआर अकाउंट से वसूलने के निर्देश दिए हैं. इन दो आईएएस अधिकारियों ने अगर नियमों के तहत काम किया होता तो आज यह मामला अदालत में नहीं पहुंचता. इस जीत पर याचिकाकर्ता की पत्नी अलका माथुर कहती हैं कि मेरे पति की मौत 2008 में हो गई थी, लेकिन आज उन्हें सच्ची श्रृद्धांजलि मिली है. यह कहते हुए उनके आंखे भर आती हैं.

क्या है यह पूरा मामला
– 11 अक्टूबर 1991 को शशिमोहन माथुर की हैंडलूम डवलपमेंट कॉरपोरेशन में ज्वाइनिंग हुई.
– उसके बाद 7 दिसम्बर 1994 को उनका प्रोबेशन पीरियड बढ़ गया.
– 8 अक्टूबर 1996 को उन्होंने अपना प्रोबेशन खत्म कर लिया.
– लेकिन विभाग ने उन्हें स्थायी करने के बजाए उन पर गबन का आरोप लगाया.
– वहीं 17 अक्टूबर 1996 को उन्हें एमडी दामोदर शर्मा ने बर्खास्त कर दिया.
– उसके बाद उन्होंने तत्कालीन चैयरमेन उमराव सालोदिया को अपील की.
– लेकिन यहां उन्हें सुनवाई का मौका दिए बगैर 24 दिसम्बर 1999 को अपील को खारिज कर दिया.
– इस पर उन्होंने साल 2000 में हाईकोर्ट में रिट दायर की.
– इस दौरान 24 अगस्त 2008 को उनकी मौत हो गई.              


10.राजस्थान के देवेंद्र झाझड़िया खेल रत्न अवॉर्ड पाने वाले पहले पैरा एथलीट बने
राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर मंगलवार को राजस्थान के पैरा एथलीट देवेंद्र झाझड़िया को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खेल रत्न से सम्मानित किया है. रियो पैरालंपिक में जैविलन थ्रोअर झाझड़िया ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था. झाझड़िया के साथ पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान सरदार सिंह इस वर्ष खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति भवन में आयोजित सम्मान समाराेह में क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर सहित 17 खिलाड़ियों को राष्ट्रपति अर्जुन पुरस्कार भी प्रदान किए गए. खेल रत्न में साढ़े सात लाख की पुरस्कार राशि दी जाती है. अर्जुन द्रोणाचार्य और ध्यानचंद में पांच-पांच लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाती है.
36 वर्ष के झाझरिया इस तरह खेल रत्न बनने वाले पहले पैरा एथलीट बने. झाझरिया ने गत वर्ष रियो पैरालंपिक में भाला फेंक एफ-46 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. वह इससे पहले 2004 के एथेंस पैरालंपिक में भी भाला फेंक में स्वर्ण जीत चुके हैं.

11. बहरीन में भारतीय समाज में सांस्कृतिक एकता का पाठ पढ़ाता है एसपीएम
खाड़ी के देश बहरीन में भारतीय समाज में एक ऐसा परिवार विश्व बंधुत्व और समाजिक, सांस्कृतिक व पारिवारिक एकात्मकता का पाठ पढ़ाता है, जिसे बहरीन में एसपीएम अर्थात समस्त परिवार मिलन के नाम से पहचाना जाता है. बहरीन स्थित भारतीय समाज में श्रेष्ठ मानव मूल्यों की स्थापना और हर अप्रवासी भारतवासी को नेक बनो, एक बनो का मंत्र पढ़ाना ही इस एसपीएम परिवार का मुख्य उदेश्य है.
वर्ष 2012 में भारत के विभिन्न प्रांतों के कुछ लोगों ने इस समस्त मिलन परिवार की नींव रखी. इस परिवार के गठन में राजस्थान सहित देश के विभिन्न प्रदेशों के कई बड़े उद्यमियों ने मुख्य भूमिका निभाई. आज इस एसपीएम परिवार में भारत सहित नेपाल, बंगलादेश के करीब 170 परिवार जुड़ गए हैं.

12. मांडलगढ़ की BJP विधायक कीर्ति कुमारी की SWINE FLU से मौत August 28, 2017,
राजस्थान की मांडलगढ़ से बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी की सोमवार को स्वाइन फ्लू से मौत हो गई. विधायक कीर्ति का राजधानी जयपुर के अस्पताल में इलाज चल रहा था. कीर्ति कुमारी पिछले कुछ दिन पहले H1N1 वायरस की चपेट आई थीं और स्वाइन फ्लू की पहचान होने के बाद से उनका इलाज जयपुर के फोर्टिस अस्पताल में चल रहा था. कीर्ति के निधन से मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांवों में शोक की लहर छा गई . कीर्ति का अंतिम संस्कार उनके पैतृक निवास बिजौलियां में होगा.


13. राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष से 24 देशों के प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात
राजस्थान के विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल से सोमवार को 24 देशों के 50 संसदीय अधिकारियों के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की. विधानसभा अध्यक्ष से प्रतिनिधिमण्डल ने संसदीय कार्यप्रणाली और विधानसभा की कार्यवाही पर विस्तृत चर्चा की. विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह ने प्रतिनिधिमण्डल को बताया कि भारत वर्ष में राजस्थान भौगोलिक दृष्टि से सबसे बड़ा प्रदेश है. यहां की विधानसभा में 200 विधायक हैं और राज्य विधानसभा में 22 समितियां कार्यरत हैं.
प्रतिनिधिमण्डल में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि लोकसभा सचिवालय के बीपीएसटी द्वारा आयोजित 33वें संसदीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत भारत आए हुए हैं.

14. राजस्थान की योजनाओं की तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति ने की तारीफ
तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति जकाया म्रिसो किकाविते के नेतृत्व में 6 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ से भेंट कर प्रदेश में संचालित विभिन्न कल्याणकारी स्वास्थ्य कार्यक्रमों व योजनाओं की जानकारी ली. उन्होंने मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों की तारीफ की और कहा कि इन्हें तंजानिया में भी लागू किया जाएगा. उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को शिशुओं के लिए स्पेशल न्यूबोर्न केयर यूनिट, निःशुल्क एम्बूलेंस व्यवस्था, चिरायु नन्ही जान-हमारी शान, समुदाय आधारित कुपोषण कार्यक्रम, टीकारण हेतु मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम, कुशल मंगल कार्यक्रम, दक्षता कार्यक्रम, आशा सहयोगिनी के भुगतान हेतु आनलाइन आशा साफ्टवेयर, ई-उपकरण, ई-साधन, आशा-एएनएम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सीधा संवाद, प्रेग्नेंसी एंड चाइल्ड ट्रेकिंग सिस्टम साफ्टवेयर, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना सहित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी प्रदान की.

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए प्रदेश के 20 जिलों में संचालित कार्यक्रम की भी विस्तार के जानकारी दी. स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक नवीन जैन ने प्रदेश में संचालित विभिन्न अभिनव स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में 48 हजार आशा सहयोगिनियों को चरणबद्ध रूप से ब्लाक स्तर तक प्रशिक्षण देने की व्यवस्था है.


15. सभी सरकारी ऑफिसों में लाइटिंग के लिए अब एलईडी लाइट लगाना अनिवार्य
प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों में अब लाइटिंग के लिए केवल एलईडी लाइट लगाना अनिवार्य होगा. सरकारी दफ्तरों के अलावा सड़कों पर लाइट्स सहित सार्वजनिक रोशनी के सभी सरकारी प्रोजेक्ट्स में भी केवल एलईडी लाइट्स लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. र्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय मल्होत्रा ने सभी विभागों को इस संबंघ में सर्कुलर भेजा है. बहुत से सरकारी दफ्तरों में अभी भी ट्यूबलाइट लगे हैं जिनसे बिजली खपत ज्यादा होती है. सरकारी दफ्तरों में एलईडी अनिवार्य करने का फैसला बिजली बचाने के लिए किया है. एत अनुमान के मुताबिक इससे बिजली की 50 फीसदी से ज्यादा की बचत होगी.

16. ‘बेटियां अनमोल हैं’ कार्यक्रम में 800 विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा
पाली में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के शासन सचिव नवीन जैन की अध्यक्षता में आज नगर परिषद सभागार में 800 विद्यार्थियों की उपस्तिथि में ‘बेटियां अनमोल हैं’ कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इसमें युवा पीढ़ी को लिंग जांच के विरूद्ध तैयार कर उन्हें बेटियों के प्रति संवेदनशील बनाने पर जोर दिया गया. कार्यक्रम में युवाओं से सीधा संवाद कर उन्हें ‘बेटी बचाओ’ कार्यक्रम की महत्ता के बारे में बताया गया, ताकि युवा पीढ़ी बेटी के जन्म के प्रति संवेदनशील हो सके. जैन ने कहा कि राजस्थान से लिंग जांच की बुराई को पूर्ण रूप से खत्म करने के लिए सभी को आगे आना होगा.            


17. टैलेंट अफेयर्स ग्रांड फिनाले का फाइनल ऑडिशन में जयपुर में आयोजित
जयपुर में वाइब्रेंट एंटरटेनमेंट और आर स्कवायर की ओर से 27 अगस्त को आगरा रोड स्थित एक होटल में इंडिया फैशन ट्यूर एवं टैलेंट अफेयर्स का ग्रांड फिनाले आयोजित होने जा रहा है. इस टैलेंट अफेयर्स के तहत मालवीय नगर के ट्रायो कैफ़े और डांस एकेडेमी में आज फाइनल ऑडिशन्स हुआ.कार्यक्र में प्रतिभागियों ने डांसिंग, मॉडलिंग और एक्टिंग में अपना हुनर दिखाया. बिगबॉस फेम प्रिय मलिक के साथ बॉलीवुड सिंगर रविंद्र उपाध्याय भी शामिल हुए. इस दौरान कोरियोग्राफर निलेश ने बच्चों को वेस्टर्न और बॉलीवुड सॉंग्स पर डांस स्टेप्स सिखाए. 


18. तीर्थराज मचकुंड मेले का शुभारंभ
हिन्दुओं के सबसे बड़े छठ यानी देवछठ पर लगने वाले तीर्थराज मचकुंड मेले का शुभारंभ आज हो गया है. ऋषि पंचमी से देव छठ तक चलने वाले इस मेले में आज हजारों की संख्या में आए श्रद्धालुओं ने सरोवर में डुबकी लगाई. ऋषि पंचमी पर हजारों श्रद्धालुओं ने ऋषि पंचमी की कथा सुनकर दान पुण्य किया. ऐतिहासिक मचकुंड मेले में उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश एवं राजस्थान के आस-पास के क्षेत्रों के लाखों की तादाद में श्रद्धालु सरोवर में डुबकी लगाने पहुंचते हैं. मुचकुंद महाराज को सभी तीर्थो का भांजा कहा जाता है. लोगों की मान्यता है कि सरोवर में ऋषि पंचमी और देवछठ वाले दिन स्नान करने से पुण्य मिलता है.     


19. झुंझुनूं में 7000 स्कूली बच्चों ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ की ली शपथ
झुंझुनूं में शनिवार को करीब सात हजार बच्चों ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ और ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का बड़ा संदेश दिया. बच्चों ने अपनी भावनाओं को कागज पर उकेरा. वहीं बेटी बचाने बेटी पढ़ाने व साफ सफाई की शपथ भी ली. चित्रकला प्रतियोगिता को लेकर बच्चों में काफी उत्साह नजर आया. यह शपथ जिला कलेक्टर व शहर के लोगों की मौजूदगी जिला परिषद की एसीईओ प्रतिष्ठ पिलानियां ने दिलवाई. यह कार्यक्रम जिला प्रशासन, महिला एवं बाल विकास विभाग, नगर परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया.

20. जैसलमेर से जयपुर के लिए 15 सितंबर को शुरू हो सकता है हवाई सफर
पर्यटन और सामरिक दृष्टिकोण से देश का महत्वपूर्ण जैसलमेर शहर हवाई सेवा से अब महज कुछ कदम की दूरी पर है. जैसलमेर सिविल एयरपोर्ट ने हवाई सेवाओं की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जिला कलेक्टर, एयरपोर्ट ऑथोरिटी व एयरफोर्स के अधिकारियों के मध्य एक मीटिंग होने के बाद एयरफोर्स ने अपनी तरफ से क्लीयरेंस भी दे दिया है. अब स्पाइस जेट कम्पनी तय करेगी की वो कब यहां से हवाई सेवा शुरू करती है. एअरपोर्ट अधिकारियों की मानें तो अगले महीने की 15 तारीख को हवाई सेवाएं शुरू हो जाएंगी.

21.’स्वच्छ विद्यालय’ के मामले में बना देश का तीसरा राज्य
मोदी सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत ‘स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2016-17’ पहल के अंतर्गत राजस्थान का देश के सर्वोच्च तीन राज्यों में स्थान बना है. भारत सरकार के ‘स्वच्छ विद्यालय’ राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत देशभर में राजस्थान का तमीलनाडु और आंध्रप्रदेश के बाद तीसरा स्थान रहा है.
राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान इस उपलब्धि से अपने को गौरवान्वित महसूस करता है और स्वच्छता में लगातार आगे भी ऐसे ही प्रयास जारी रखे जाएंगे.