28-29 DECEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1. मौजूदा आरक्षण प्रणाली समाप्त नहीं होगी
सरकार ने बुधवार को जोर देकर कहा कि आरक्षण की मौजूदा व्यवस्था को समाप्त करने अथवा जनसंख्या के आधार पर आनुपातिक आरक्षण नीति की समीक्षा करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। लोकसभा में फग्गन सिंह कुलस्ते और सदाशिव लोखंडे के एक सवाल के जवाब में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन एवं प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि आरक्षण की मौजूदा व्यवस्था को समाप्त करने का सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं है।   संविधान के अनुच्छेद 16 (4) में पिछड़े वर्ग के ऐसे लोगों के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है जिनको राज्य के अधीन सेवाओं में पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं मिला है। 

मौजूदा अनुदेशों के मुताबिक, खुली प्रतियोगिता द्वारा अखिल भारतीय आधार पर सीधी भर्ती के मामले में अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए क्रमश: 15 फीसदी, 7.5 फीसदी और 27 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है। 

2. CA  हेरफेर रोकने के लिए सरकार गठित करेगी NFRA
मुखौटा कंपनियों की अवैध कारगुजारियों में शामिल चार्टर्ड अकाउंटेंट्स पर शिकंजा कसने के लिए केंद्र सरकार राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) का गठन करने की तैयारी में है। कॉरपोरेट मंत्रालय नए साल में इसके गठन पर अधिसूचना जारी करेगा। इस प्राधिकरण को अवैध गतिविधि पर जुर्माना लगाने और कार्य पर रोक लगाने के अधिकार होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा मुखौटा कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए गठित कार्यबल ने कंपनी अधिनियम 2013 में शामिल एनएफआरए को अधिसूचित करने की सिफारिश की है।  राजस्व सचिव हसमुख अधिया इस कार्यबल का नेतृत्व कर रहे हैं। 

कंपनी अधिनियम की धारा 132 के तहत आने वाला यह प्राधिकार ऐसे पेशेवरों से निपटने में सक्षम होगा।

किसी व्यक्तिगत मामले में प्राधिकरण एक लाख से लेकर फीस की पांच गुना राशि तक का जुर्माना लगा सकता है। इसी तरह फर्म के मामले में वह कम से कम 10 लाख रुपये और अधिकतम फीस की 10 गुना राशि तक जुर्माना ठोक सकता है। 


3. सऊदी अरब और यूएई में कर छूट खत्म
सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रोजमर्रा में इस्तेमाल किए जाने वाली वस्तुओं को मिलने वाली कर छूट अब खत्म होगी। वहां अगले साल की शुरुआत से अधिकांश सामान और सेवाओं पर पांच फीसद मूल्य वर्धित कर (वैट) लगेगा। इससे आम उपयोग की चीजें महंगी हो जाएंगी। तीन वर्षों में तेल की कीमतों में गिरावट से राजस्व में हुई कमी को पूरा करने के लिए दोनों देशों ने यह कदम उठाया है। 

4. यमन गणराज्य को भारत की मानवतावादी सहायता
यमन सरकार के अनुरोध के जवाब में भारत सरकार यमन गणराज्य के लिए दस लाख अमरीकी डालर की चिकित्सा सहायता प्रदान कर रही है।यमन को मानवतावादी सहायता प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के एक भाग के रूप में, भारत ‘फ्रेंड्स ऑफ यमन’ समूह का सदस्य है। भारत ने पहले अप्रैल 2015 में यमन को चिकित्सा सहायता प्रदान की थी। इसके अतिरिक्त, भारत ने अगस्त 2012 और मार्च 2013 में 2-2 मिलियन अमेरिकी डॉलर के चावल और गेहूं के रूप में खाद्य सहायता प्रदान की।

5. पशु रोग पूर्वानुमान मोबाइल एप्लिकेशन लांच किया
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने नई दिल्ली में आईसीएआर-निवेदी द्वारा विकसित पशु रोग पूर्वानुमान मोबाइल एप्लिकेशन (LDFM-एप) लांच किया।इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि भारत ने मवेशियों के पोका-पोकनी रोग का सफलतापूर्वक उन्मूलन किया है।केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि इसी तरह पशुओं के विभिन्न रोगों जैसे खुरपका-मुंहपका, ब्रुस्लोसिस, बकरी प्लेग, गलाघोंटू, ब्लुटंग, शुकर ज्वर आदि को नियंत्रित और उन्मूलित करने के लिए भी प्रयासों की आवश्यकता है जिनसे पशुधन उद्योग को भारी आर्थिक नुकसान से बचाया जा सके।

6. सरकार ने छोटी बचत जमाओं पर ब्याज दर 0.20 फीसदी कम की
सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.2 प्रतिशत की कटौती की। यह कटौती जनवरी-मार्च अवधि के लिए है। इससे बैंक जमा पर मिलने वाले ब्याज में कमी कर सकते हैं।दूसरी तरफ पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर 8.3 प्रतिशत पर बरकरार रखी गई है। वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज दर तिमाही आधार पर दी जाती है।
अधिसूचना के मुताबिक पीपीएफ तथा एनएससी पर ब्याज दर 7.6 प्रतिशत मिलेगी जबकि केवीपी पर 7.3 प्रतिशत होगी और यह 11 महीने में परिपक्व होगा।

7. भारत दुनिया में शीर्ष प्रेषण प्राप्त करने वाला देश
विदेशों में काम कर रहे भारतीयों ने 2015 में 68 बिलियन डॉलर घर भेजे, जिससे भारत चीन से आगे बढ़कर सबसे ज्यादा प्रेषण प्राप्तकर्ता देश बना। एशिया से प्रेषण करने वाले अन्य शीर्ष देशों में फिलीपींस, पाकिस्तान, बांग्लादेश और वियतनाम शामिल हैं। भारत 68 बिलियन अमेरिकी डॉलर के प्रेषण प्रवाह के साथ सूची में शीर्ष पर रहा, चीन 63.93 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

8. अनुष्का शर्मा पेटा की पर्सन आफ दि ईयर बनी
अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को पशुओं पर उनके व्यापक कार्य के लिये पीपुल्स फार दि एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनीमल (पेटा) द्वारा पेटा-2017 पर्सन आफ दि ईयर पुरस्कार के लिये नामित किया गया। इस शाकाहारी अभिनेत्री ने कुत्तों को पटाखों से बचाने व मुंबई में पशुओं पर क्रूर अत्याचार पर प्रतिबंध की मांग की है, जहां अक्सर लाचार घोड़ों को यात्रियों को खींचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

9. विश्व शतरंज खेलों की मेजबानी की सऊदी अरब ने
सऊदी अरब ने 26 दिसंबर को पहली बार विश्व शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन किया है। सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अधिक सामाजिक स्वतंत्रता के लिए कई सुधार पहलें शुरु की है, जिसमें महिला ड्राइविंग पर प्रतिबंध हटाया जा रहा है, जो कि अगले साल प्रभाव में आने वाला है, संगीत और फिल्मों की अनुमति देना, और लिंग भेदभाव के नियमों को आसान बना रहा है।
टूर्नामेंट, जिसे राजा सलमान वर्ल्ड रैपिड एंड ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप कहा जा रहा है, 30 दिसंबर तक चलेगा।

10. पर्यावरण मंत्रालय ने पराली जलाने की समस्या पर क्षेत्रीय परियोजना लांच की
जलवायु परिवर्तन समस्या सुलझाने में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने जलवायु परिवर्तन के लिए राष्ट्रीय अनुकूलन कोष (एनएएफसीसी) के अंतर्गत फसल अवशेष प्रबंधन के माध्यम से किसानों में जलवायु सुदृढ़ता निर्माण पर एक क्षेत्रीय परियोजना को स्वीकृति दी है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान राज्यों के लिए लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना के पहले चरण को स्वीकृति दी गई है।

11. भारत ने सफलतापूर्वक सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण किया
भारत ने अपने स्वदेशी विकसित उन्नत वायु रक्षा (एएडी) सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जो ओडिशा में एक परीक्षण श्रेणी से कम ऊंचाई वाली किसी भी आने वाली बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट करने में सक्षम है। यह तीसरा सुपरसोनिक इंटरसेप्टर टेस्ट था जिसे इस साल किया गया जो एक इंटरसेप्टर द्वारा पृथ्वी के वायुमंडल के 30 किमी ऊंचाई के भीतर आने वाली बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट करने में सक्षम है।

12 . राष्ट्रपति ने 100वें भारतीय आर्थिक संघ सम्मेलन का उद्घाटन किया
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने आंध्र प्रदेश के गुंटूर में आचार्य नागार्जुन विश्वविद्यालय में भारतीय आर्थिक संघ के 100वें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह आयोजन चार दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा।
समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि वृद्धि के बिना, कोई विकास नहीं हो सकता है, और वृद्धि आवश्यक है, लेकिन अभी यह हमारे समाज में असमानता से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं है।

13. नगर ठोस अपशिष्ट से 65.75 मेगावाट बिजली उत्पन्न
लोकसभा में नगर सॉलिड वेस्ट (एमएसडब्लू) से उत्पन्न कुल बिजली पर एक प्रश्न के लिखित उत्तर में विद्युत एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राज कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान में स्थापित एमएसडब्ल्यू से बिजली उत्पादन की क्षमता 65.75 मेगावाट है जो देश में कुल बिजली उत्पादन क्षमता का लगभग 0.02% है।श्री सिंह ने बताया कि आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के अंतर्गत, 412.5 मेगावाट की संचयी स्थापित क्षमता वाले 48 एमएसडब्लू आधारित प्लांट विभिन्न चरणों के निर्माण के अधीन हैं।
मंत्री ने यह भी कहा कि मंत्रालय ने 2022 तक बायोमास से 10 गीगावाट बिजली क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य रखा है
अभी तक देश में 8.2 गीगावाट बायोमास बिजली परियोजनाएं स्थापित की जा चुकी हैं।

14. ‘विश्व मिष्ठान्न महोत्सव’अगले महीने तेलंगाना में
तेलंगाना अगले महीने एक अंतर्राष्ट्रीय मिष्ठान्न त्योहार की मेजबानी करेगा। विश्व स्वीट फेस्टिवल, जिसकी विशेषता सैकड़ों मीठी वस्तुएं है, 13 से 15 जनवरी तक आयोजित किया जायेगा। विदेशी व्यंजनों के साथ विदेशी मिठाईयां भी प्रस्तुत की जाएगी।


15. भारत का पहला बिटकॉइन ट्रेडिंग एप लॉन्च
क्रिप्टो मुद्रा डीलर प्लूटो एक्सचेंज ने आभासी मुद्राओं में लेनदेन के लिए भारत का पहला मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने की घोषणा की है।प्लूटो एक्सचेंज के संस्थापक और चीफ एक्जीक्यूटिव भरत वर्मा ने कहा कि उनकी कंपनी देश की पहली ऐप-आधारित वॉलेट लॉन्च करने के लिए तैयार है, जो कि मोबाइल नंबर का उपयोग करके बिटकॉइन लेनदेन को सक्षम करती है।
वर्मा ने कहा कि चार अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) का उपयोग करके, उपयोगकर्ता अब मोबाइल नंबर के माध्यम से बिटकॉइन खरीद, बेच, स्टोर और खर्च कर सकते हैं।

16. नेत्र शल्य चिकित्सक डॉ दलजीत सिंह का अमृतसर में निधन
प्रसिद्ध नेत्र शल्य चिकित्सक डॉ दलजीत सिंह,  जिन्होनें देश में लेंस प्रत्यारोपण की शुरुआत की और ग्लाकोमा और मोतियाबिंद सर्जरी के लिए प्लाज्मा स्केलपेल का आविष्कार किया, का अमृतसर में निधन हो गया।
82 वर्षीय पद्मश्री पुरस्कार प्राप्तकर्ता नेत्र रोग विशेषज्ञ एक पुरानी बीमारी से पीड़ित थे और एक महीने से बिस्तर पर थे।


17. राष्ट्रीय जलमार्ग-2 से आज रवाना होगा मालवाहक पोत
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शुक्रवार को असम में ब्रह्मपुत्र नदी के राष्ट्रीय जलमार्ग-दो से एक मालवाहक जलपोत को रवाना करेंगे।  यह मालवाहक सीमेंट को लेकर रवाना होगा।उल्लेखनीय है कि सरकार मालवहन के लिए जलमागरे के उपयोग को प्रोत्साहन देने के प्रयास कर रही है। ब्रह्मपुत्र नदी को राष्ट्रीय जलमार्ग -दो के तौर पर विकसित करने का विचार पिछले तीन साल में पूर्वोत्तर क्षेत्र में अंतर्देशीय जल परिवहन को प्रोत्साहित करने के सरकार के प्रयासों का नतीजा है। देश में पर्यावरण हितैषी और आर्थिक तौर पर अधिक व्यवहार्य परिवहन साधनों को आगे बढ़ाने के भारत सरकार के प्रयासों में एक नया कीर्तिमान जुड़ गया है।

18. मेघालय की गुफा में मिली अंधी मछली की नई प्रजाति
मेघालय के पूर्वी जयन्तिया हिल्स जिले में एक गुफा के भीतर अंधी मछली की एक नई प्रजाति का पता चला है। न्यूजीलैंड की विज्ञान पत्रिका जूटैक्सा में इस खोज का खुलासा किया गया। स्किस्तुरा लार्केटेंसिस मछली को यह नाम लार्केट गांव में मिला है जहां यह मछली पाई गई। गौहाटी विविद्यालय और नर्दन ईस्टर्न हिल विविद्यालय ने कहा कि इस प्रजाति की मछलियों ने गुफा के भीतर हमेशा रहने वाले अंधेरे के कारण अपनी आंखों की रोशनी खो दी।