1. भारत और जर्मनी ने हरित ऊर्जा के क्षेत्र में संबंधों को मजबूती प्रदान करने हेतु समझौता किया
भारत और जर्मनी के मध्य अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में ग्रिड एकीकरण में सुधार हेतु समझौता किया गया. इससे हरित ऊर्जा के क्षेत्र में संबंधों को मजबूती प्रदान की जा सकेगी . नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और जर्मनी सरकार की ओर से डायचे जिसेशैफ्ट फुर इंटरनेशनल के मध्य इंडो –जर्मन ऊर्जा कार्यक्रम व हरित ऊर्जा गलियारा के तहत तकनीकी सहयोग हेतु यह समझौता किया गया. विद्युत, कोयला, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल और भारत में जर्मन के राजदूत डॉ. मार्टिन नी की उपस्थिति में जीआईजेड के कंट्री डायरेक्टर डॉ. वोल्फगैंग हैनिंग और ऊर्जा मंत्रालय के संयुक्त सचिव ए.एन शरण ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए.समझौते का उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा के लिए ग्रिड एकीकरण और मौजूदा ढांचे में सुधार करना है.

2. आईटीबीपी रंगरूटों के लिए मंदारिन सीखना अनिवार्य
भारत-चीन सीमा विवाद के समाप्त होते ही भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों के लिए चीनी भाषा सीखने का अभियान आरंभ किया गया. आईटीबीपी ने जवानों को चीन में बोली जाने वाली मंदारिन तथा तिब्बत की स्थानीय बोली का प्रशिक्षण दिया जायेगा. इस अभियान का उद्देश्य आईटीबीपी और चीन के सैनिकों के मध्य संवाद कायम करना है. इसके अतिरिक्त सीमा पर चीनी सैन्य अधिकारियों की भाषा को समझना भी इसका उद्देश्य है. आईटीबीपी द्वारा मंदारिन का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके जवानों को विभिन्न चरणों में सीमा पर तैनात किया जायेगा. पहले चरण में उन 12 जवानों को सीमा पर भेजा जायेगा जिन्होंने मंदारिन का प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया हो.

3. भारतीय मूल के ध्रुव ने मेन्सा आईक्यू में सर्वोच्च अंक प्राप्त किये
भारतीय मूल के ध्रुव गर्ग ने लंदन में आयोजित मेन्सा आईक्यू (बौद्धिक स्तर) टेस्ट में सर्वोच्च 162 अंक प्राप्त किए हैं. 13 साल के ध्रुव यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के एक प्रतिशत लोगों की सूची में शामिल हो गए हैं.

4. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने खेल प्रतिभा खोज पोर्टल आरम्भ किया
युवा एवं खेल मंत्रालय ने देश के युवाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा की तलाश के लिए प्रतिभा खेल पोर्टल आरम्भ किया. इस पोर्टल को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू द्वारा इंदिरा गाँधी स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में आरम्भ किया गया.

5. किडनी विकार हेतु बायोसेंसर का विकास
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे के शोधकर्ताओं ने किडनी के विकारों का पता लगाने हेतु बायोसेंसर विकसित किया है. इस बायोसेंसर के माध्यम से मूत्र की एक बूंद डालने पर पीएच एवं यूरिया की सटीक मात्रा का पता लग सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इस टेस्ट से किडनियों की कार्यक्षमता सही तरीके से पता लगाई जा सकेगी.यह शोधकार्य डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी (डीबीटी) एवं डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) द्वारा वित्त पोषित था. शोधकर्ताओं रश्मि चौधरी, अभिजीत जोशी एवं रोहित श्रीवास्तव द्वारा इस बायोसेंसर का विकास किया गया.इसे एक एंजाइम को एनकैप्सूलेटिंग करके बनाया गया

6. केंद्र सरकार ने दक्षिण कोरिया से सोना और चांदी के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया
केंद्र सरकार ने 25 अगस्त 2017 को दक्षिण कोरिया से सोना और चांदी के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया. यह कदम वहां से मूल्यवान धातु के आयात में वृद्धि पर लगाम लगाने के इरादे से उठाया गया है. आयातकों को अब दक्षिण कोरिया से सोना और चांदी के आयात के लिये विदेश व्यापार महानिदेशालय से लाइसेंस प्राप्त करना होगा. ये प्रतिबंध दक्षिण कोरिया से मूल्यवान धातु के आयात में अचानक वृद्धि को देखते हुए लगाये गये हैं. चीन के बाद भारत दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है.


7. परमाणु परीक्षण के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया
विश्व भर में 29 अगस्त 2017 को परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों में परमाणु हथियारों से होने वाले नुकसान और उनके दुष्प्रभावों के बारे में जागरुक करना है.
पहली बार यह दिवस वर्ष 2010 में मनाया गया. इस अवसर पर प्रत्येक वर्ष विभिन्न सभाएं, सम्मेलन, प्रदर्शनियां और प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाती हैं. अब तक का सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण सोवियत रूस में अक्तूबर 1961 को किया गया था जिसमें 50 मेगाटन के हथियार का परीक्षण किया गया था.

8. राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज पोर्टल
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा 28 अगस्त 2017 को देश के युवाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा की तलाश के लिए प्रतिभा खेल पोर्टल आरम्भ किया गया. यह पोर्टल युवा एवं खेल मंत्रालय के अधीन कार्यरत होगा. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इस तरह की पहल से न केवल सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को जानने में सहायता मिलेगी अपितु सभी आवेदकों को एक स्तरीय खेल क्षेत्र प्राप्त होगा तथा प्रतिस्पर्धात्मक वातावरण भी तैयार होगा.

9. सुषमा स्वराज ने मुंबई में पहले ‘विदेश भवन’ का उद्घाटन किया
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 27 अगस्त 2017 को देश के पहले ‘विदेश भवन’ का मंबई में उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्र शासित प्रदेश दमन एवं दीव तथा दादर एवं नागर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे. यह भवन बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित है. महाराष्ट्र में विदेश मंत्रालय के सभी कार्यालय इस भवन में हैं. मुंबई में विदेश मंत्रालय के चार कार्यालय – पासपोर्ट कार्यालय, प्रवासी संरक्षक कार्यालय, आईसीसीआर का क्षेत्रीय निदेशक कार्यालय और विदेश मंत्रालय का शाखा सचिवालय नवनिर्मित भवन में एक ही छत के नीचे काम करेंगे. 


10. उत्तर कोरिया ने जापान पर मिसाइल परीक्षण किया
उत्तर कोरिया ने हाल ही में जापान पर मिसाइल परीक्षण किया जबकि मिसाइल परीक्षण न करने का उस पर वैश्विक दबाव है. परमाणु हथियारों के परीक्षण के कारण संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लागू किए हैं. कई वर्षों से उत्तर कोरिया की कोई मिसाइल जापान के ऊपर से नहीं गई. यह परीक्षण उत्तर कोरिया ने 29 अगस्त 2017 को किया.  उसने जापान की ओर बैलिस्टक मिसाइल दागी, यह मिसाइल होक्काइडो के प्रशांत महासागर में गिर गई. जापान के अनुसार यह मिसाइल उसके विशेष आर्थिक जोन में जाकर गिरी.


11. भारतवंशी ध्रुव गर्ग ने मेनसा आईक्यू टेस्ट जीता
भारतीय मूल के 13 साल के एक बच्चे ने ब्रिटेन में आयोजित मेनसा आईक्यू टेस्ट में सर्वाधिक 162 अंक प्राप्त किए है. इस उपलब्धि को प्राप्त करने के बाद ध्रुव गर्ग दुनिया के शीर्ष एक फीसदी लोगों में सम्मिलित हो गया है. ध्रुव गर्ग को यूके चाइल्ड जीनियस का खिताब प्रदान किया गया है.दक्षिण पूर्व इंग्लैंड के बकिंघम निवासी ध्रुव गर्ग गर्मियों की छुट्टियों के दौरान समय बिताने के लिए कुछ अलग करना चाहता था. बर्कशायर के रीडिंग स्कूल में पढ़ने वाले ध्रुव ने फैसला किया कि वह मेनसा के बौद्धिक समूह में शामिल होने का प्रयास करेगा.

12. कोलंबो में दो दिवसीय भारतीय महासागर सम्मेलन
विदेश मंत्री (विदेश मंत्रालय) सुषमा स्वराज कोलंबो में होने वाले दो दिवसीय भारतीय महासागर सम्मेलन (आईओसी) में भाग लेंगी। शांति, प्रगति और समृद्धि के विषय पर आधारित आईओसी 2017 सम्मेलन में श्रीलंकाई प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति अहम वक्ता होंगे। दिल्ली स्थित थिंक टैंक इंडिया फाउंडेशन शोध और अध्ययन केंद्र आरएसआईएस सिंगापुर और एनआईएफएस कोलंबो के साथ मिलकर आईओसी 2017 की मेजबानी करेगा। सम्मेलन में संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के अधिकारी भी भाग लेंगे।

13. INCOIS ने ओसियन पूर्वानुमान प्रणाली प्रारंभ किया
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओसियन इन्फॉर्मेशन सर्विसेज (INCOIS) ने पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनी में आयोजित तीसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में एशिया और अफ्रीका के लिए क्षेत्रीय एकीकृत बहुआयामी-आपदा प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली को  कोमोरोस, मेडागास्कर, और मोजाम्बिक के लिए सागर पूर्वानुमान प्रणाली का उद्घाटन किया। INCOIS पहले से ही मालदीव, श्रीलंका और सेशेल्स को ये परिचालन सेवाएं प्रदान कर रहा है।

14. संयुक्त राष्ट्र ने कजाकिस्तान में परमाणु ईंधन रिजर्व खोला
कजाकिस्तान में खोले गये अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के कम समृद्ध यूरेनियम बैंक का उद्देश्य राजनीतिक या बाजार की समस्याओं के कारण व्यवधान की स्थिति में परमाणु ईंधन की आपूर्ति सुनिश्चित करना है। रिजर्व में कम-समृद्ध यूरेनियम (एलयूयू) रखा जायेगा, जो कि हल्के-पानी वाले परमाणु रिएक्टरों में ईंधन बनाने के लिए आवश्यक घटक है। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा कि यह रिजर्व उन परिस्थितियों के लिए “आखिरी उपाय का तंत्र है” जिसमें संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश सामान्य तरीकों से ईंधन तक अपनी पहुंच नही रख सकते।

15.  29 अगस्त: राष्ट्रीय खेल दिवस
हॉकी के जादूगर ध्‍यानचंद की जयंती पर हर वर्ष 29 अगस्‍त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे। राष्ट्रपति से सम्मान प्राप्त करने वाले कुल 29 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्वारा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।
खेल रत्न पुरस्कार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चार साल की अवधि में खिलाड़ियों के शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किया जाता है। राष्ट्रीय खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि को पहचानने के लिए अर्जुन पुरस्कार दिया जाता हैं जबकि द्रोणाचार्य पुरस्कार खेल कोचों को सम्मानित करने हेतु प्रदान किया जाता है।

16. वस्त्र मंत्रालय पैन इंडिया शिविर लगाएगा
वस्‍त्र मंत्रालय हस्‍तकला सहयोग शिविर पहल के अंतर्गत हथकरघा और हस्‍तशिल्‍प समूहों के पैन इंडिया शिविरों का आयोजन करेगा। इन शिविरों का आयोजन 7 अक्‍तूबर से 17 अक्‍तूबर, 2017 के दौरान किया जाएगा। यह पहल पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के जन्‍मशती वर्ष, पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय गरीब कल्‍याण वर्ष को समर्पित है। इन शिविरों में, मुद्रा स्कीम के जरिये ऋण सुविधा, हथकरघा संवर्धन सहयोग के तहत तकनीकी उन्नयन के लिए सहायता और आधुनिक उपकरणों का वितरण सहित कई सेवाएं बुनकरों और कारीगरों को प्रदान किया जाएगा।

17. अरुण जेटली ने भारतीय नौसेना को एलआरएसएएम सौपीं
रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) में भारत और इस्राइल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित लंबी-दूरी वाली सतह-से-वायु में मार करने वाली मिसाइल (एलआरएसएएम) को भारतीय नौसेना को सौंप दिया। एलआरएसएएम, हवाई लक्ष्यों और मिसाइलों के खिलाफ एक उन्नत मिसाइल रक्षा कवच है, तथा हवा और सतह की निगरानी, खतरे की चेतावनी एवं आग नियंत्रण की पूर्ण क्षमता रखता है।
सार्वजनिक क्षेत्र  की भारत डायनामिक्स लिमिटेड तीनों सशस्त्र बलों के लिए मिसाइल बनाने वाली एजेंसी है।
अरुण जेटली द्वारा हैदराबाद के निकट स्थित बीडीएल के इब्राहिमपत्तनम कॉम्प्लेक्स में अत्याधुनिक और रक्षा उत्पादन इकाई के लिए अपनी तरह का पहला, रॉकेट मोटर स्टेटिक टेस्ट सुविधा, देश को समर्पित किया गया।

18.पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने ‘डीप ओशन मिशन’ के शुभारंभ की घोषणा की
केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ‘डीप ओशन मिशन’ के शुभारंभ की घोषणा की है. केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा यह मिशन समुद्र अनुसंधान क्षेत्र में किया जाएगा.  पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन ने पांचवी ओसियन सोसायटी कांफ्रेंस में इस मिशन को शुरू करने की घोषणा की. एम. राजीवन के अनुसार समुद्री विज्ञान में शोध के क्षेत्र में भारत का 15वां स्थान है. केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा विश्वविद्यालयों हेतु ओसियनग्राफी कार्यक्रम भी आरम्भ करेगा.भारत विश्व का पहला ऐसा देश है जिसे गहरे समुद्र में खनन अन्वेषण के लिए पर्याप्त क्षेत्र दिया गया था. वर्ष 1987 में भारत को केन्द्रीय हिन्द महासागर बेसिन में पॉलिमेटालिक नोड्यूल्स में अन्वेषण का मौका मिला.

19. भारत और ब्राजील के बीच जेबू कैटल जैनेमिक्स हेतु एमओयू को मंजूरी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 30 अगस्त 2017 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में जेबू कैटल जेनामिक्स और सहयोगात्मक पुनर्जैविक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और ब्राजील के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित किये गये. इस एमओयू से भारत और ब्राजील के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध मजबूत होंगे और पारस्परिक सहमति प्रक्रियाओं के माध्यम से संयुक्त गतिविधियों के जरिए कैटल में जेनोमिक्स और सहयोगात्मक पुनर्जैविक प्रौद्योगिकियों (एआरटी) के विकास को बढ़ावा मिलेगा.
इसे सतत डेयरी विकास तथा संस्थागत सुदृढ़ीकरण के आधार पर वर्तमान अभियान को व्यापक बनाने के उद्देश्य से कैटल और भैंसों के पुनर्जैविक सुधार के क्षेत्रों में संयुक्त‍ परियोजनाओं के माध्यम से पूरा किया जाएगा.
भारत सरकार (व्यवस्था संचालन) नियम 1961 की द्वितीय अनुसूची के नियम 7 (घ) (i) के तहत इन दो देशों के सम्ब्द्ध कानूनों और विनियमों के अनुसार जेनोमिक्सि और एआरटी में संबंधित अनुसंधान और विकास के माध्यम से जेबू कैटल में जेनोमिक चयन कार्यक्रम में वैज्ञानिक सहयोग को बढ़ावा मिलेगा और सुविधा प्राप्त हो सकेगी.

20. इराकी प्रधान मंत्री ने कुर्द जनमत को ‘असंवैधानिक’ बताया
इराकी प्रधान मंत्री हैदर अल-अबदी ने कहा कि कुर्दिस्तान के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र की स्वतंत्रता पर जनमत “असंवैधानिक” था, और जनमत संग्रह में नृजातीय-मिश्रित किर्कुक प्रांत को शामिल करने के कुर्दों के प्रयासों को खारिज कर दिया। अरब और तुर्कमेन काउंसिल के सदस्यों ने इस सत्र का बहिष्कार किया क्योंकि तेल समृद्ध किर्कुक प्रांत में उनके समुदाय के लोग कुर्दिस्तान क्षेत्र में शामिल होने का विरोध करते हैं।

 21. गोविन्दभोग चावल को भौगोलिक संसूचक का दर्ज़ा मिला
पश्चिम बंगाल के वर्धवान जिले से एक विशेष, गोविन्दभोग चावल को भौगोलिक संसूचक(जीआई)का दर्जा मिला है। वर्धवान के क्षेत्र (जो पूर्वी और पश्चिम बर्दवान जिलों में विभाजित है) को बंगाल का चावल के कटोरे के रूप में जाना जाता है। जीआई टैग प्राप्त करने के परिणामस्वरूप,अन्य क्षेत्रों से उपजे हुए अन्य किस्मों के चावल को ‘ गोविन्दभोग ‘ के रूप में ब्रांडेड नहीं किया जा सकता है। जीआई टैग एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति वाले उत्पादों और उनके विशेष गुणवत्ता या विशेषताओं के संबंध में सदियों से विकास के लिए प्रतीक चिन्ह है।


22. अक्षय ऊर्जा के ग्रिड एकीकरण को सुधारने के लिए भारत तथा जर्मनी ने समझौते किये
भारत और जर्मनी ने भारत-जर्मन ऊर्जा कार्यक्रम-ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर (आईजीएन-जीईसी) के तहत तकनीकी सहयोग के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। जीआईजेड और भारत के बीच इस संबंध के परिणामस्वरूप बाजार तंत्र और नियमों में सुधार होगा और इसका उद्द्येश्य देश में  नवीकरणीय ऊर्जा के ग्रिड एकीकरण के क्षेत्र में बुनियादी ढांचे और स्थितियों को बेहतर बनाना है। बर्लिन में अप्रैल 2013 में आयोजित भारत-जर्मन परामर्श के आधार पर, दोनों देशों ने ग्रीन एनर्जी कॉरीडोरों पर सहयोग की पुष्टि की थी।

 23. महिला ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स 2017
भारत में महिलाओं की उत्कृष्ट उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिये, नीति आयोग ने मायगोव और संयुक्त राष्ट्र के साथ साझेदारी में, महिला ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स, 2017 के विजेताओं की घोषणा की।इस साल यह पुरस्कार बारह महिलाओं को दिए गए हैं। ज़िन्दगी से ,प्रकृति से,समाज से , संस्कृति से ,रिश्ते नातों से,राजनीति से ,सिस्टम से संघर्ष करतीं आगे बढ़ीं यह महिलाएं अपने आप में ख़ास हैं और इन्होने हर विकट परिस्थिति को पीछे छोड़ते हुए भारत का नाम रोशन किया।

24. ओलंपियन फ़ुटबॉलर अहमद खान का निधन
1951 में पहले एशियाई खेलों में भारत को स्वर्ण जीताने वाली फुटबॉल टीम के सदस्य अहमद खान का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया। खान ने दो एशियाई खेलों के अलावा दो ओलंपिक खेलों-1948 लंदन में और 19 52 में हेलसिंकी में भारत का प्रतिनिधित्व किया । उन्होंने 194 9 से 1959 तक पूर्वी बंगाल के लिए खेला और 1954 में क्लब का नेतृत्व भी किया। उन्होंने चार बार आईएफए शील्ड, तीन बार  कलकत्ता लीग, डुरंड कप और डीसीएम ट्रॉफी,और एक-एक बार रोवर्स कप, पीके नायर गोल्ड कप और एच.के. मुखर्जी शिल्ड जीता ।


25. बीएसएनएल ने जीएसटी ऐप का शुभारम्भ किया
सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने 29 अगस्त 2017 को पूरे भारत में एएसपी/ जीएसपी (ASP/GSP) सेवा जीएसटी (GST) सुविधा प्रदाता ऐप का शुभारंभ किया. एप में जीएसटी रिटर्न की तैयारी करने, रिटर्न फाइल करने, भुगतान के लिए जीएसटी चालान बनाने जैसी अनेक सुविधाएं हैं.  ऐप के माध्यम से बड़े व्यवसायों के साथ-साथ छोटे और माध्यम उद्यमों को जीएसटी भरने में सहायता मिलेगी. बीएसएनएल (BSNL) ने ऐप के लिए मैसर्स मास्टर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (MIPL) के साथ साझेदारी की.
बीएसएनएल के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव के अनुसार इस सेवा के लिए ग्राहकों को http://bsnlgst.mastersindia.co/ इस वेबसाइट पर जाकर अकाउंट नंबर और कंपनी के नाम के साथ रजिस्टर करना होगा.


26. भारत सरकार द्वारा सुरक्षित मेल सेवा आरंभ करने का निर्णय
डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत शासनादेश के तहत सरकार ने अपने सभी अधिकारियों के साथ सुरक्षित संवाद स्थापित करने के लिए सुरक्षित ई-मेल सेवा प्रदान करने का निर्णय लिया. फिलहाल यह सेवा 50 लाख उपयोगकर्ताओं को दी जाएगी. इस समय उपयोगकर्ताओं आधार 16 लाख है.सरकार की ई-मेल नीति के अनुसार नेशनल इन्फॉरमेटिक्स सेंटर के जरिये केन्द्र और राज्य में सभी सरकारी अधिकारियों को एक ई-मेल आईडी दिया जाएगा.

27. उत्तर प्रदेश में गैर-राजपत्रित नौकरियों में साक्षात्कार समाप्त करने की घोषणा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में गैर-राजपत्रित नौकरियों में साक्षात्कार समाप्त करने का निर्णय लिया गया. उत्तर प्रदेश सरकार ने 29 अगस्त 2017 को इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की जिसके तहत समूह ख, ग व घ पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार लिया जाता था.
केंद्र सरकार के अनुरूप उत्तर प्रदेश सरकार ने भी समूह- ख, ग और घ कर्मचारियों की भर्ती में साक्षात्कार की व्यवस्था समाप्त करने का निर्णय लिया है.  समूह-ख श्रेणी के अराजपत्रित कर्मचारियों, समूह-ग और घ श्रेणी के कर्मचारियों की भर्ती पूरी तरह लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर की जाएगी.

28. श्रीलंका क्रिकेट चयन समिति ने त्यागपत्र दिया
श्रीलंकाई क्रिकेट चयनसमिति ने त्यागपत्र दे दिया है. क्रिकेट चयनसमिति द्वारा त्यागपत्र जिम्बाब्वे और भारत से टेस्ट सीरीज, फिर भारत के विरुद्ध वनडे सीरीज गंवाने के बाद दिए हैं. श्रीलंकाई क्रिकेट चयनसमिति के प्रमुख पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या थे.श्रीलंका के खेल मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार इस पूर्व कप्तान के अलावा रंजीत मदुरासिंघे, रोमेश कालूवितर्णा, असंका गुरुसिंघा और एरिक उपाशांता ने भी अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है.
इसके बाद जिम्बाब्वे ने उसे श्रीलंका में ही वनडे सीरीज में 3-2 से हराया. भारत ने उसके खिलाफ टेस्ट सीरीज में 3-0 से सफाया किया. अब 5 मैचों की वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया ने 3-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है.