30-31 DECEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1.फिलिस्तीन ने पाक से राजदूत को वापस बुलाया
भारत में फिलिस्तीन के राजदूत अदनान अबू अल हायजा ने कहा कि भारत के विरोध के बाद पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद की रैली में शामिल हुए फिलिस्तीनी राजदूत वलीद अबू अली को वापस बुला लिया गया है। भारत और फिलिस्तीन के नजदीकी एवं मित्रतापूर्ण संबंधों को देखते हुए अली का कदम अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि अली को सामना बांधने और इस्लामाबाद छोड़ने के लिए कुछ दिनों का समय दिया गया है।  दिफा ए पाकिस्तान काउंसिल धार्मिक एवं चरमपंथी समूहों का संगठन है जिसका प्रमुख मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद है।

2. अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडरों की भर्ती एक जनवरी से
अमेरिकी सेना सोमवार (एक जनवरी, 2018) से ट्रांसजेंडरों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू देगी। ऐसा फेडरल कोर्ट के ताजा फैसले के बाद संभव होगा, जिसे चुनौती न देने का फैसला ट्रंप सरकार ने किया है। यह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक और फैसला होगा जिसके खिलाफ कोर्ट ने निर्णय दिया है। वाशिंगटन और वर्जीनिया की अपील कोर्ट ने इस आदेश को रद कर दिया।

3. इबोला पर अंकुश की दिखी राह
वैज्ञानिकों ने एक ऐसे एंजाइम की पहचान करने में सफलता हासिल की है जो खतरनाक इबोला वायरस को फैलने से रोक सकता है। यह एंजाइम वायरस से अपनी तरह का दूसरा वायरस पैदा करने की क्षमता छीन लेता है। दरअसल, इस क्षमता के कारण ही वायरस की संख्या बढ़ती चली जाती है और ज्यादा संक्रमण फैल जाता है। पहले वह अपने सभी प्रोटीन की प्रति तैयार करता है और फिर उसकी आनुवंशिक सामग्री की। अब तक इबोला की रोकथाम के लिए कोई भी उपचार नहीं खोजा जा सका है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। अब इस नई खोज से इस खतरनाक वायरस के उपचार की उम्मीद जगी है। वायरस होस्ट फैक्टर एंजाइम पीपी2ए-बी56 का प्रयोग प्रोटीन्स के उत्पादन की शुरुआत के लिए करता है।


4. विदेशी मुद्रा भंडार 404.92 अरब डालर के रिकॉर्ड स्तर पर
देश का विदेशी मुद्रा भंडार गत 22 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में 3.53 अरब डालर बढ़कर 404.92 अरब डालर के अब तक के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया।  रिजर्व बैंक के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। इसके मुताबिक इस दौरान विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में वृद्धि दर्ज की गई। आंकड़ों के अनुसार इससे पिछले सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार 48.82 करोड़ डालर बढ़कर 401.38 अरब डालर पर पहुंच गया था।  विदेशी मुद्रा भंडार ने इस साल सितंबर के पहले सप्ताह में पहली बार 400 अरब डालर का आंकड़ा छुआ था।

5. इसरो पीएसएलवी पर एक ही मिशन में 31 उपग्रहों को लॉन्च करेगा
इसरो ने घोषणा की है कि यह 10 जनवरी को अपने ध्रुवीय रॉकेट पर एक मिशन में भारत के कार्टोसैट -2 श्रृंखला पृथ्वी अवलोकन अंतरिक्ष उपग्रह सहित 31 उपग्रहों को लॉन्च करेगा अगस्त में नेविगेशन उपग्रह आईआरएनएसएस -1 एच के असफल लॉन्च के बाद यह मिशन पहला ध्रुवीय उपग्रह लॉन्च वाहन (पीएसएलवी) मिशन होगा।
मिशन का मुख्य पेलोड भारत का कार्टोसैट -2 सीरीज पृथ्वी अवलोकन उपग्रह होगा।

6. भारतीय वायुसेना ने मिग -27 एमएल बहादुर को विदाई
अंतिम मिग -27 एमएल विमान ने आखिरी बार बंगाल में हसीमारा वायु सेना बेस से उडान भरी क्योंकि आईएएफ ने एक समारोह में इस हेरिटेज बेड़े को विदाई दे दी है। मिग -27 एमएल, जिसे भारत में ‘बहादुर’ नाम दिया गया है, ने राष्ट्र की तीन दशक से ज्यादा की शानदार सेवा में एक शानदार ट्रैक रिकॉर्ड स्थापित किया है।

07. जयपुर में राष्ट्रीय युवा महोत्सव
देश के विभिन्न हिस्सों से 5,000 से ज्यादा युवा 22वें राष्ट्रीय युवा समारोह में भाग लेंगे, जो जयपुर में 12 से 16 जनवरी के बीच होने का आयोजन किया जायेगा। प्रधान मंत्री को सभा को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है।
समारोह में सैनिकों, विभिन्न क्षेत्रों और अन्य प्रख्यात लोगों व युवाओं को भी आमंत्रित किया गया है।

08. जॉर्ज विया लाइबेरिया के राष्ट्रपति चुने गये
पूर्व फुटबॉल स्टार जॉर्ज विया को लाइबेरिया के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। लगभग सभी मतों की गिनती के साथ, विया प्रतिद्वंद्वी जोसेफ बोकाई से 60% से अधिक वोट के साथ आगे रहे।वह दशकों बाद लाइबेरिया के पहले लोकतांत्रिक शासन में अफ्रीका के पहली निर्वाचित महिला राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ की जगह लेंगे।
वह फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर और प्रतिष्ठित बैलोन डी’ऑर दोनों जीतने वाले एकमात्र अफ्रीकी फुटबॉल खिलाड़ी हैं।

09. विश्वनाथन आनंद ने विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप जीती
विश्वनाथन आनंद ने रियाद, सऊदी अरब में विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप खिताब जीता है।चेन्नई के प्रतिभाशाली खिलाड़ी, जिन्होंने टूर्नामेंट में पहले नॉर्वे के मैगनस कार्लसन को हराया था, 15वें और अंतिम राउंड के अंत में 10.5 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे।फाइनल में, आनंद ने रूस के व्लादिमीर फेडेसीव को हराते हुए 2003 में जीते खिताब पर फिर से कब्जा किया।महिलाओं का खिताब चीन की जू वेंजुन ने जीता

10. रूस और तुर्की ने लगाई एस-400 सौदे पर मुहर
तुर्की और रूस ने अत्याधुनिक एंटी मिसाइल सिस्टम एस-400 के सौदे को अंतिम रूप दे दिया है। इस प्रकार से एक साल से दोनों देशों के बीच चल रही इस प्रणाली की खरीद की वार्ता पूरी हो गई है। एस-400 को अमेरिका की थाड एंटी मिसाइल सिस्टम की टक्कर का हथियार माना जाता है।  तुर्की अमेरिका की अगुआई वाले नाटो का सदस्य होने के बावजूद यह अत्याधुनिक सिस्टम खरीदेगा और रूस भी उस पर भरोसा करके इसे बेचेगा।दोनों देशों के बीच चार सिस्टम की बिक्री के लिए कुल 2.5 अरब डॉलर (करीब 16 हजार करोड़ रुपये) का सौदा हुआ है।

11. भ्रष्टाचार का पता लगाने को वैज्ञानिकों ने विकसित किया नया तंत्रिका मॉडल
वैज्ञानिकों ने एक ऐसा न्यूरल (तंत्रिका) नेटवर्क विकसित करने में सफलता हासिल कर ली है, जिसकी मदद से आर्थिक और राजनीतिक कारकों के आधार पर सार्वजनिक भ्रष्टाचार की भविष्यवाणी की जा सकेगी। रूस की नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी और स्पेन की यूनिवर्सिटी ऑफ वैलडोलिड के शोधकर्ताओं ने इस मॉडल के लिए सेल्फ आर्गेनाइजिंग मैप्स (एसओएमएस) नाम के एक न्यूरल नेटवर्क एप्रोच का प्रयोग किया है। इसके जरिए सरल ज्यामितीय संबंधों में उच्च आयामी डाटा के बीच गैर रैखिक संबंधों को परिवर्तित किया जा सकता है। यानी यह मानव मस्तिष्क की प्रणाली पर कार्य करता है।