Current Affairs 11 May 2018

Current Affairs 11 May 2018

 

Q1. गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र किस जिले में स्थित है ?

A) वडोदरा
B) गांधीनगर
C) पाटन
D) जूनागढ़

B) गांधीनगर✅

गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र, गांधीनगर में स्थित एक प्रमुख प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र है। हाल ही में गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र गांधीनगर के शोधकर्ताओं ने सफलतापूर्वक एक महत्वपूर्ण पेप्टाइड की पहचान कर, एक नए लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ एक नई निवारक टीका विकसित करने का दावा पेश किया। लेप्टोस्पायरोसिस एक उभरती उष्णकटिबंधीय संक्रामक जीवाणु रोग है जो मनुष्यों और जानवरों को प्रभावित करता है। यह कॉर्डस्क्रू के आकार के जीवाणुओं के कारण लेप्टोस्पाइरा नामक होता है। यह वैश्विक स्तर पर हर साल लगभग 60,000 मौतों का कारण बनता है।

Q1. वह राज्य, जहां “गो टू विलेज” मिशन का शुभारंभ किया गया ?

A) मणिपुर
B) मिजोरम
C) मेघालय
D) नागालैंड

A) मणिपुर✅

मई माह के प्रथम सप्ताह में मणिपुर सरकार ने पश्चिमी इंफाल जिले के कोमलाखोंग ग्राम पंचायत से ‘गो टू विलेज’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम मणिपुर की सभी 60 विधानसभा सीटों पर आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार योग्य लाभार्थियों की पहचान कर सरकारी सेवाओं को उनके द्वार तक पहुंचाने का प्रयास करेगी।

Q3. माल और सेवा कर नेटवर्क (GSTN) में केंद्र सरकार का स्वामित्व है ?

A) 24.5%
B) 31%
C) 42%
D) 55%

A) 24.5%✅

माल और सेवा कर नेटवर्क की स्थापना वर्ष 2013 में एक गैर लाभकारी, गैर सरकारी, निजी लिमिटेड कंपनी के रूप में की गई थी। यह मुख्य रूप से माल और सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय और राज्य सरकारों, करदाताओं और अन्य हितधारकों को आईटी आधारभूत संरचना और सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थापित की गई थी। जिसमें केंद्र सरकार का स्वामित्व 24.5% है। वर्तमान समय में केंद्र सरकार, माल और सेवा कर नेटवर्क (GSTN) के निजी भागीदारी का 51% अधिग्रहण करने जा रही है।

Q4. वह तिथि, जिसके उपरांत केंद्रीय मोटर वाहन (संशोधन) नियम 2017 के तहत भारत स्टेज 4 के अनुरूप मोटर वाहन पंजीकरण समाप्त कर दिया जाएगा ?

A) 30 जून, 2020
B) 31 मार्च, 2020
C) 30 अप्रैल, 2020
D) 31 मई, 2020

A) 30 जून, 2020✅

केंद्र सरकार ने अपनी अधिसूचना में केंद्रीय मोटर वाहन (संशोधन) नियम 2017 के तहत भारत स्टेज 4 के अनुरूप मोटर वाहन पंजीकरण की तिथि जारी की। इस अधिनियम के अनुसार 30 जून 2020 के उपरांत केवल बीएस-VI के अनुरूप वाहन पंजीकृत होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व केंद्र सरकार ने अप्रैल 2018 तक नई दिल्ली और अप्रैल 2020 तक पूरे भारत में भारत स्टेज 4 वाहन पंजीकरण की अंतिम तिथि घोषित की थी।

Q5. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोलियम एंड सेफ्टी ऑर्गनाइजेशन के तकनीकी कैडर के तहत नई सेवा प्रारंभ की गई ?

A) इंडियन पेट्रोलियम एक्‍सप्‍लोसिव्‍स सेफ्टी सर्विस
B) पेट्रोकेमिकल एक्‍सप्‍लोसिव्‍स सेफ्टी सर्विस
C) पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस एक्‍सप्‍लोसिव्‍स सेफ्टी सर्विस
D) पेट्रोल एंड कोल एक्‍सप्‍लोसिव्‍स सेफ्टी सर्विस

A) इंडियन पेट्रोलियम एक्‍सप्‍लोसिव्‍स सेफ्टी सर्विस✅

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने इंडियन पेट्रोलियम एक्‍सप्‍लोसिव्‍स सेफ्टी सर्विस (आईपीईएसएस) के नाम से पेट्रोलियम एंड सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन (पीईएसओ) के तकनीकी कैडर के तहत ग्रुप ‘ए’सेवा के गठन एवं कैडर समीक्षा को मंजूरी दी है। पीईएसओ औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) के तहत एक सहायक कार्यालय है। यह संगठन विस्‍फोटक, संपिडि़त गैस एवं पेट्रोलियम जैसे विनियमित पदार्थों की सुरक्षा के लिए 1898 से ही एक नोडल एजेंसी के रूप में राष्‍ट्र की सेवा कर रहा है।

Q6. ‘Crime and Criminal Tracking Network and Systems‘ नामक ई-गवर्नेंस सिस्टम को स्थापित किया गया था ?

A) वर्ष 2008
B) वर्ष 2009
C) वर्ष 2010
D) वर्ष 2011

B) वर्ष 2009✅

वर्ष 2009 में मुंबई आतंकवादी हमले के उपरांत स्थापित Crime and Criminal Tracking Network and Systems (सीसीटीएनएस), ई-गवर्नेंस के माध्यम से प्रभावी पुलिस व्यवस्था के लिए व्यापक और एकीकृत प्रणाली बनाने के लिए भारत सरकार की एक परियोजना है। इस प्रणाली के तहत पूरे देश में 14,000 से अधिक पुलिस स्टेशनों को राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम में शामिल किया जाएगा। इस परियोजना का क्रियांवयन राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा किया जा रहा है।

Q7. स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित प्रथम भारतीय रेलवे स्टेशन है ?

A) हबीबगंज, भोपाल
B) गांधीनगर, गुजरात
C) सूरत, गुजरात
D) वाराणसी, उत्तर प्रदेश

A) हबीबगंज, भोपाल✅

स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम, विश्व का सबसे बड़ा रेलवे परागमन उन्मुख विकास कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम भारतीय रेलवे इतिहास का सबसे बड़ा गैर किराया राजस्व सृजन कार्यक्रम भी है। इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु एक निष्पक्ष बोली प्रणाली के माध्यम से सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल को उपयोग में लिया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय रेलवे मंत्रालय द्वारा हबीबगंज, भोपाल रेलवे स्टेशन को चयनित किया गया था। हाल ही में भारतीय रेलवे ने सूरत, गुजरात स्थित रेलवे स्टेशन को स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के लिए चयनित किया।

Q8. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां “भू सेवा” नामक एकीकृत भुधर संख्या प्रारंभ की जा रही है ?

A) तेलंगाना
B) आंध्र प्रदेश
C) कर्नाटक
D) केरल

B) आंध्र प्रदेश✅

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री कृष्णमूर्ति ने देश की प्रथम एकीकृत भूधर संख्या संबंधित “भू सेवा” प्रारंभ करने की औपचारिक घोषणा की। भु सेवा परियोजना के अनुसार, प्रत्येक भूमि पार्सल को भुधर संख्या दी जाएगी। भुधर संख्या 11 अंकों का अद्वितीय नंबर है। यह परियोजना भूमि पार्सल के विवरण की आसान पहचान में मदद करेगा। इस योजना का एक पायलट परियोजना 11 अप्रैल 2018 को जगगिया पेट मंडल और कृष्णा जिले के वुयूर नगर पंचायत में लॉन्च किया गया था।

Q9. कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?

A) तेलंगाना
B) कर्नाटक
C) तमिलनाडु
D) केरल

A) तेलंगाना✅

तेलंगाना सरकार ने कलेश्वर लिफ्ट सिंचाई परियोजना पुनः प्रारंभ करने की योजना संबंधी प्रस्ताव पर सहमति जारी की। इस परियोजना के तहत देश में पहली बार 139 मेगावाट उच्च क्षमता वाले पंपों का उपयोग किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह योजना एशिया में जल संचरण हेतु सबसे लंबी सुरंग (येलम्पीली बैराज और मल्ललनासागर जलाशय के बीच 81 किमी) का निर्माण करेगी।

Q10. दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कम्पनी वालमार्ट की कितने प्रतिशत हिस्सेदारी होगी भारत की सबसे बड़ी ई-काॅमर्स कम्पनी फ्लिपकार्ट में?

A) 51%
B) 77%
C) 49%
D) 99%

B) 77%✅

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

Rajendra Singh G Saini

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *