Daily Current Affairs 27-28 February 2018 in hindi

Daily Current Affairs 27-28 February 2018

01.पूर्व कैबिनेट सचिव टीएसआर सुब्रमण्यन का निधन

पूर्व कैबिनेट सचिव टीएसआर सुब्रमण्यन (FILE)

पूर्व कैबिनेट सचिव टीएसआर सुब्रमण्यन का सोमवार सुबह 79 साल की उम्र में निधन हो गया है. टीएसआर देश के सबसे बड़े अधिकारियों में से एक रहे हैं. उनका जन्म 11 दिसंबर,  1938 को थंजावुर में हुआ था.वह देश के सबसे सीनियर IAS अधिकारियों में से एक थे. 

02. चंडीगढ़ में विमानन बहु-कौशल विकास केन्‍द्र का शुभारंभ

Image result for चंडीगढ़ में विमानन बहु-कौशल विकास केन्‍द्र का शुभारंभकेन्‍द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री  पी.अशोक गजपति राजू ने चंडीगढ़ में अपनी तरह की विमानन बहु कौशल विकास केंद्र (एमएसडीसी) का उद्घाटन किया। यह भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के सीएसआर की पहल से स्‍थापित किया गया है।  यह केंद्र राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सहयोग से स्थापित किया गया है और इसमें भारत के एयरोस्पेस और एविएशन सेक्टर स्किल काउंसिल (एएएससीसी) द्वारा सहायता की जा रही है।  इस केंद्र में अगले 3 वर्षों में 8 विमानन नौकरियों में लगभग 2,400 युवकों और महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। 

03. तमिलनाडु डिफेंस क्‍वैड परियोजना पर कार्य शुरू

Image result for तमिलनाडु डिफेंस क्‍वैड परियोजना पर कार्य शुरूरक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के मार्गदर्शन में रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्‍पादन विभाग ने तमिलनाडु डिफेंस क्‍वैड के लिए विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। विभाग क्‍वैड की डीपीआर तैयार करने के लिए शीर्ष परामर्श कंपनी की सेवाएं लेगा। वित्‍त मंत्री श्री अरुण जेटली ने बजट 2018-19 में दो रक्षा उत्‍पादन कॉरिडोर स्‍थापित करने की घोषणा की है।  इन रक्षा उत्‍पादन कॉरिडोरों में से एक कॉरिडोर तमिलनाडु में स्‍थापित किया जाएगा। इस चतुर्मुखी कॉरिडोर का विस्‍तार चेन्‍नई से होसुर, कोयम्‍बटूर, सेलम और तिरूचिरापल्‍ली तक होगा, इसलिए इसका नाम तमिलनाडु डिफेंस क्‍वैड उचित है। पहली चर्चा 26 फरवरी, 2018 को होसुर में आयोजित की गई थी। अन्‍य चर्चाओं की तिथि निम्‍नलिखित हैं :- कोयम्‍बटूर – 05 मार्च, 2018, सेलम – 07 मार्च, 2018, चेन्‍नई – 10 मार्च, 2018

04. ‘पवित्र कुरान’ की प्रतियों का नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय संग्रहालय में उद्घाटन किया 

Image result for ‘पवित्र कुरान’ की प्रतियों का नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय संग्रहालय में उद्घाटन कियाभारत सरकार के संस्‍कृति मंत्रालय के तहत एक सम्‍मानित सांस्‍कृतिक संगठन -राष्‍ट्रीय संग्रहालय- पहली बार विभिन्‍न हस्‍तलिपि शैलियों में लिखित तथा 7वीं सदी से 19वीं सदी तक विभिन्‍न युगों में अंकित ‘पवित्र कुरान’ के एक संग्रह का प्रदर्शन कर रहा है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन राष्‍ट्रीय संग्रहालय के पूर्व क्‍यूरेटर (हस्‍तलिपि) डॉ. नसीम अख्‍तर द्वारा किया गया। इस प्रदर्शनी ‘पवित्र कुरान’ को 27 फरवरी 2018 से 31 मार्च 2018 तक प्रदर्शित किया जायेगा 

यह प्रदर्शनी इस मायने में अनूठी है कि यह पवित्र कुरान’ की 13 अनोखी एवं अनदेखी प्रतियों को प्रदर्शित करती है। इसमें कुफिक, नस्‍ख, रैहान, थुल्‍थ एवं बिहारी जैसी प्रमुख हस्‍तलिपियों में अंकित पवित्र कुरान को प्रदर्शित किया गया है। बिहारी लिपि विश्‍व को भारत का योगदान है। अपनी विशिष्‍ट शैली के कारण इस कुरान को इतिहास में एक दुर्लभ स्‍थान प्राप्‍त है।  

05.उमा भारती ने राजस्‍थान में स्‍वजल योजना की दूसरी परियोजना का शुभारंभ किया

Image result for उमा भारती ने राजस्‍थान में स्‍वजल योजना की दूसरी परियोजना का शुभारंभ कियाकेन्‍द्रीय पेयजल एवं स्‍वच्‍छता मंत्री सुश्री उमा भारती ने आज राजस्‍थान में करौली जिले के भीकमपुरा गांव में स्‍वजल पायलट परियोजना का शुभारंभ किया। इस परियोजना से पूरे वर्ष स्‍वच्‍छ पेयजल की उपलब्‍धता सुनिश्चित होने के अलावा रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। उन्‍होंने भीकमपुरा में 54.17 लाख रूपये से अधिक के बजट की स्‍वजल परियोजना का उद्घाटन किया। स्‍वजल परियोजना सतत पेयजल आपूर्ति के लिए समुदाय के स्‍वामित्‍व वाला पेयजल कार्यक्रम है। इस योजना के अंतर्गत परियोजना की लागत का 90 प्रतिशत खर्च सरकार उठाएगी और समुदाय के योगदान से शेष 10 प्रतिशत व्‍यय किया जाएगा। 

06. आर्थिक एवं व्यापार सहयोग पर भारत और वियतनाम के बीच एमओयू को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आर्थिक एवं व्यापार सहयोग पर भारत और वियतनाम के बीच सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने को मंजूरी दे दी है। इस एमओयू के तहत भारत एवं वियतनाम के बीच द्विपक्षीय व्यापार तथा आर्थिक सहयोग और ज्यादा बढ़ जाएगा।

07. स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और मेसीडोनिया के बीच समझौता 

Image result for स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और मेसीडोनिया के बीच समझौता प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और मेसीडोनिया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दे दी है। समझौता ज्ञापन में स्‍वास्‍थ्‍य में क्षमता निर्माण और मानव संसाधन में अल्‍पावधि प्रशिक्षण, डॉक्‍टरों, अधिकारियों, स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र से जुड़े अन्‍य पेशेवरों और विशेषज्ञों का आदान-प्रदान और प्रशिक्षण, मानव संसाधन विकास में सहायता और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाओं की स्‍थापना सहयोग के विवरणों के अधिक विस्‍तार और समझौता ज्ञापन के कार्यान्‍वयन का निरीक्षण करने के लिए एक कार्य दल की स्‍थापना की जाएगी।

08. राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का इंदौर में भव्‍य समापन

Image result for राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का इंदौर में भव्‍य समापनसंस्कृति मंत्रालय द्वारा विविधापूर्ण संस्‍कृति पर आयोजित ‘राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव (आरएसएम) -2018’ का आज मध्यप्रदेश के  इंदौर में भव्‍य समापन हुआ। इस रंगारंग समारोह में लोकसभा अध्यक्ष, श्रीमती सुमित्रा महाजन मुख्‍य अथिति थीं। इंदौर नगर निगम की महापैार श्रीमती मालिनी गौड. ग्वालियर के मान मंदिर किले से आरंभ हुए इस आयोजन में शिल्प, वि‍वि‍ध कलाओं और विभिन्‍न तरह के व्‍यंजनों के प्रदर्शन के अलावा शानदार प्रस्‍तुतियां भी दी गयीं। एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्‍पना की छत्रछाया में देश की समृद्ध, विविधतापूर्ण और अछूती संस्‍कृति से सबको एक साथ जेाड्ने के लिए आयोजन को काफी सराहना मिली।

09. भारत और जॉर्डन के बीच श्रम शक्ति के क्षेत्र में सहयोग पर हस्ताक्षर 

Image result for भारत और जॉर्डन के बीच श्रम शक्ति के क्षेत्र में सहयोग पर हस्ताक्षर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जॉर्डन के बीच श्रम शक्ति के क्षेत्र में सहयोग के बारे में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस समझौता का उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच ठेके के रोजगार प्रशासन में सर्वोत्तम प्रयासों को बढ़ावा देना, भर्ती प्रक्रिया में नवीनतम सुधार को प्रतिबिंबित करना और जॉर्डन में भारतीय मजदूरों के संरक्षण और कल्याण को बढ़ावा देना है।  यह समझौता  पाँच वर्ष के लिए वैध होगा, जिसमें संयुक्त तकनीकी समिति के माध्यम से स्वचालित नवीनीकरण और एक निगरानी तंत्र का प्रावधान सम्मिलित किया गया है।

10. WEF के समावेशी विकास सूचकांक में भारत 62वें स्थान पर

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के समावेशी विकास सूचकांक पर उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के बीच भारत का 62वां स्थान रहा.  चीन 26वें स्थान पर तथा पाकिस्तान 47वें स्थान पर है.  नॉर्वे दुनिया की सबसे समावेशी आधुनिक विकसित अर्थव्यवस्था बना हुआ है. वहीं लिथुआनिया उभरती अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर है. 2017 में भारत 79 विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के बीच 60वें स्थान पर था।. उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में नॉर्वे के बाद शीर्ष तीन में आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग, और स्विटजरलैंड का स्थान है.

11. Google का पेमेंट ऐप तेज लॉन्च

Image result for Google का पेमेंट ऐप तेज लॉन्चअरुण जेटली ने दिल्‍ली में गूगल डिजिटल पेमेंट ऐप तेज लॉन्‍च किया। उन्‍होंने तेज पर पहला ट्रांजैक्‍शन किया। मोबाइल पेमेंट सिस्‍टम में कदम रखते हुए गूगल ने ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट वॉलेट और ऐप तेज (Tez) लॉन्‍च कर दिया। इस ऐप के जरिए यूजर पैसे भेजने, बैंक अकाउंट्स पेमेंट रिसीव करने और बिल का भुगतान कर सकेंगे। यूजर इस ऐप को अपने बैंक अकाउंट्स से लिंक भी कर सकेंगे। यह ऐप एंड्रायड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया है और इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है तेज अंग्रेजी के अलावा, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्‍नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु लैंग्‍वेज को सपोर्ट करेगा।

12. विजय हजारे ट्रॉफी तीसरी बार कर्नाटक के नाम

Image result for विजय हजारे ट्रॉफी तीसरी बार कर्नाटक के नामकर्नाटक ने मंगलवार को नई दिल्ली में फाइनल में सौराष्ट्र को 41 रन से हराकर तीसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय चैंपियनशिप जीती। इस सत्र में रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक 1160 रन बनाने वाले 27 वर्षीय बल्लेबाज अग्रवाल ने 90 रन की जबरदस्त पारी खेली। कप्तान पुजारा ने नौवें विकेट के रूप में रन आउट होने से पहले 94 रन बनाए । कर्नाटक की तरफ से कृष्णप्पा गौतम और एम प्रसिद्ध कृष्णा ने तीन-तीन विकेट लिए।

13. माइकल मैककॉरमेक बने ऑस्ट्रेलिया के नए उप प्रधानमंत्री

michael mccormack sworn in as new deputy pm of australiaऑस्ट्रेलिया में नए उप प्रधानमंत्री ने सोमवार को पदभार संभाल लिया। नेशनल्स पार्टी के सांसदों ने माइकल मैककॉरमेक को अपना नेता चुना। उनके पूर्ववर्ती बार्नबाय जॉयस ने यौन उत्पीड़न आरोपों के चलते इस्तीफा दे दिया था। उप प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद 53 वर्षीय मेककॉरमेक ने कहा, ”मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि लोग यह जान लें कि मेरे रूप में उन्हें एक योद्धा मिला है। मेरे सामने एक बड़ी चुनौती है।” 

 

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes & pib.nic press.