Current Affairs Quiz 13 April 2018

Current Affairs Quiz 13 April 2018 (करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तर)

 

Play Quiz 

No of Questions-10

Q1. रत्नागिरी मेगा रिफाइनरी परियोजना में भारतीय कंसोर्टियम और सऊदी तेल कंपनी अरमको का वित्तीय सहयोग प्रतिशत तय है ?

A) 50:50✅ अप्रैल 2018 में आईओसीएल, बीपीसीएल, और एचपीसीएल ने मिलकर भारतीय कंसोर्टियम के रूप में सऊदी तेल कंपनी अरमको के साथ रत्नागिरी मेगा रिफाइनरी, महाराष्ट्र की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह परियोजना पूरा होने पर, प्रति दिन 12 लाख बैरल कच्चे तेल के प्रसंस्करण के लिए सक्षम होगी। यह परियोजना भारत और सऊदी अरबों के कंसोर्टियम के बीच 50:50 संयुक्त भागीदारी के रूप में स्थापित की जाएगी। यह परियोजना वर्ष 2025 तक पूर्ण होना अपेक्षित है।

Q2. महाराष्ट्र राज्य में स्थापित होने वाली प्रथम एकीकृत रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉन्प्लेक्स है ?

D) रत्नागिरी मेगा रिफाइनरी✅ अप्रैल 2018 में आईओसीएल, बीपीसीएल, और एचपीसीएल ने मिलकर भारतीय कंसोर्टियम के रूप में सऊदी तेल कंपनी अरमको के साथ रत्नागिरी मेगा रिफाइनरी, महाराष्ट्र की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह महाराष्ट्र राज्य में स्थापित होने वाली प्रथम एकीकृत रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉन्प्लेक्स होगा। यह दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स परियोजना होगी, जिसमें 3 लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह परियोजना पूरा होने पर, प्रति दिन 12 लाख बैरल कच्चे तेल के प्रसंस्करण के लिए सक्षम होगी।

Q3. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?

A) 11 अप्रैल✅ राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस प्रतिवर्ष 11 अप्रैल को गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए उचित स्वास्थ्य देखभाल और मातृत्व सुविधा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया जाता है। यह संस्थागत प्रसव के प्रति जागरूकता फैलाने और महिलाओं के बीच एनीमिया को कम करने के लिए एक बेहतर प्रसव पूर्व स्वास्थ्य देखभाल दिवस के रूप में भी आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का विषय “आदरणीय मातृत्व देखभाल” था।

Q4. राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का गठन किया गया था ?

A) वर्ष 1994✅ राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का गठन सफाई कार्य में लगे लोगों की शिकायतों को निपटाने के लिए वर्ष 1994 में किया गया था। इस आयोग में एक अध्यक्ष और 4 सदस्य के स्वीकृत पद हैं। यह सफाई कर्मचारी अधिनियम 1993 के तहत गठित एक वैधानिक निकाय है। इसका उद्देश्य सफाई कर्मचारियों के हितों और अधिकारों को बढ़ावा देना और उनका संरक्षण करना है।

Q5. केंद्रीय कारपोरेट मामलात मंत्रालय द्वारा सीएसआर प्रावधान लागू करने हेतु गठित समीक्षा समिति की अध्यक्षता करेंगे ?

A) मनमोहन जुनेजा✅ केंद्रीय कॉर्पोरेट मामलात मंत्रालय ने कंपनी अधिनियम 2013 के तहत कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) प्रावधानों के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए 12 सदस्यीय समिति का गठन किया। इस समिति की अध्यक्षता पश्चिम क्षेत्रीय निर्देशक मनमोहन जुनेजा करेंगे। यह समिति सीएसआर प्रवर्तन के कामकाज की समीक्षा करेगी और इसके लागू करने के लिए एक समान दृष्टिकोण की सिफारिश करेगी। यह केन्द्रीय जांच और अभियोजन तंत्र (सीएसपीएम) के ढांचे सहित सीएसआर प्रावधानों और आधार के प्रवर्तन के लिए दिशा-निर्देशों की समीक्षा भी करेगी।

Q6. वह अधिनियम, जिसके तहत कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व पर 2% खर्च आवश्यक है ?

C) कंपनी अधिनियम 2013✅ कंपनी अधिनियम 2013 के अंतर्गत, लाभदायक कंपनियों (संस्थाओं) को अपने 3 साल के वार्षिक औषध शुभ लाभ का कम से कम 2% कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व कार्य के लिए खर्च करना आवश्यक है। गैर-अनुपालन के मामले में, इन कंपनियों को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) के कारणों को प्रस्तुत करना होगा। पिछले साल एमसीए ने सीएसआर मानदंडों का पालन न करने के लिए कई कंपनियों से स्पष्टीकरण मांगा था।

Q7. देश की प्रथम 5जी उपकरण विनिर्माण प्रयोगशाला की स्थापना की गई ?

A) आईआईटी दिल्ली✅ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) -दिल्ली ने मानकीकरण, अनुसंधान एवं विकास तथा 5 जी उपकरणों के निर्माण के लिए परिसर में विशाल एकाधिक इनपुट, मल्टीपल आउटपुट (MIMO) प्रयोगशाला स्थापित की। यह देश में अपनी तरह की पहली 5 जी प्रयोगशाला होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारती एयरटेल और चीनी दूरसंचार उपकरण निर्माता Huawei ने सफलतापूर्वक भारत के प्रथम 5जी नेटवर्क परीक्षण का आयोजन गुरुग्राम में आयोजित किया था।

Q8. संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित प्रतिष्ठित “सैटेलाइट हॉल ऑफ फेम” में शामिल होने वाले प्रथम भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक कौन थे ?

A) उडुमी रामचंद्र राव✅ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के पूर्व अध्यक्ष उडुपी रामचंद्र राव का बेंगलुरु में निधन हो गया। उडुपी रामचंद्र राव संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित प्रतिष्ठित “सैटेलाइट हॉल ऑफ फेम” में शामिल होने वाले प्रथम भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में उनके योगदान के लिए उन्हें वर्ष 1976 में पद्म भूषण और वर्ष 2017 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Q9. वह देश, जिसके वैज्ञानिकों ने एक 3D मुद्रित नरम सिलिकॉन हृदय विकसित करने का दावा पेश किया ?

A) स्विट्ज़रलैंड✅ ईथ ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिक दल ने एक 3 डी-मुद्रित नरम सिलिकॉन हृदय विकसित किया है, जो मानव अंग की बारीकी से दिखता और कार्य करता है। यह सिलिकॉन हृदय, हृदय की विफलता से पीड़ित लोगों को जीवन बचाने में मदद करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह सफलता वर्तमान समय में मानव के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक के सबसे उन्नत प्रकृतियों का प्रतिनिधित्व करती है।

Q10. वह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जहां केंद्र सरकार एकीकृत कार्गो टर्मिनल स्थापित करेगी ?

B) इंफाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा✅ केंद्र सरकार ने देश में बुनियादी सुविधाओं की समस्या को हल करने के लिए नई व्यापार बुनियादी ढांचा निर्यात योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत 3 प्रस्तावों को सहमति जारी की। (1) जिसमें इंफाल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा पर एकीकृत कार्गो टर्मिनल, (2) कर्नाटक में समुद्री निर्यात के लिए बुनियादी सुविधा का आधुनिकीकरण और (3) कोच्चि में विशेष आर्थिक क्षेत्र के तहत स्टैंडर्ड डिजाइन फैक्ट्री का निर्माण करना प्रस्तावित किया गया।

Specially thanks to Quiz makers ( With Regards )

Rajendra Singh G Saini

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *