Daily Current Affairs 07 February 2018

01. भारत ने पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया
अंतरिक्ष में भेजा गया दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट, मकसद है बेहद खास07 फरवरी 2018 को भारत ने स्वदेशी तकनीक से विकसित परमाणु बम ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा परीक्षण केन्द्र से सफल प्रक्षेपण किया है. पृथ्वी-2 मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है और इसके दो इंजन तरल ईंधन से चलते हैं. इस मिसाइल से 350 किमी दूर निशाना लगाया जा सकता है.  इस मिसाइल को अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा इंटीग्रेटेड मिसाइल डेवल्पमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया गया था.

इससे पहले 18 जनवरी 2018 को अग्नि-5 और 06 फरवरी 2018 को अग्नि-1 का भी ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया था.

02. रेल मंत्रालय ने आयुष मंत्रालय के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये
06 फरवरी 2018 को रेल मंत्रालय ने  नई दिल्ली में रेलवे अस्पतालों में आयुष सेवाओं को बढ़ावा देने के लिये आयुष मंत्रालय के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये.रेल मंत्रालय और आयुष मंत्रालय ने बी.आर. सिंह अस्पताल, पूर्वी रेलवे, पेरंबूर रेलवे अस्पताल, दक्षिण रेलवे, उत्तर रेलवे के केंद्रीय अस्पताल, पश्चिम रेलवे के जे. आर. अस्पताल एवं उत्तर-पूर्वी सीमांत रेलवे के केंद्रीय अस्पताल में आयुष सुविधाओं को बढ़ावा देने का निर्णय किया है. नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई एवं मंत्रालय नये भर्ती होने वाले आयुष प्रणाली के चिकित्सकों एवं सह-कर्मियों को प्रशिक्षण उपलब्ध करायेगा. आयुष मंत्रालय औषधि विज्ञान, दवाइयों के भण्डारण, अस्पतालों के लिये योजना बनाने से संबंधित तकनीकी जानकारी उपलब्ध करायेगा. वर्तमान में भारतीय रेलवे स्थापना निदेशालय के कर्मी कल्याण कोष के जरिये 126 होम्योपैथिक और 40 आयुर्वेदिक चिकित्सा केंद्रों का संचालन कर रही है.

03. प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड उपयोग के लायक नहीं: यूआईडीएआई
Plastic or PVC Aadhaar Smart Card is not usable: UIDAI06 फरवरी 2018 को भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा कि प्‍लास्टिक या पीवीसी स्‍मार्ट कार्ड लगातार उपयोग करने लायक नहीं है, इसके अतिरिक्‍त आधार कार्ड में दिए गए ब्‍यौरे (व्‍यक्तिगत संवेदनशील जन सांख्यिकीय सूचनाएं) के दुरुपयोग की संभावना रहती है. आधार पत्र या आधार पत्र का कटा हिस्‍सा या आधार की डाउनलोड की गई प्रतिलिपि या एम-आधार पूरी तरह से वैध है. कुछ अवांछित तत्‍व प्‍लास्टिक या पीवीसी आधार कार्ड दे रहे हैं और इसके बदले 50 से 300 रुपये तक वसूल रहे हैं. यदि कोई व्‍यक्ति अपना आधार कार्ड खो देता है, तो वह वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in से आधार कार्ड नि:शुल्‍क डाउनलोड कर सकता है.

04. स्पेसएक्स ने दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट लॉन्च किया
07 फरवरी 2018 को बिजनेस टाइकून एलन मस्क की दिग्गज अमरीकी कंपनी ‘स्पेसएक्स’ (SPACEX) ने दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट ‘फॉल्कन हैवी’ को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रच दिया है. इस रॉकेट को फ्लोरिडा के जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया. इस रॉकेट के साथ मस्क की कार को भी अंतरक्षि में भेजा गया है. यह भी पहली बार हुआ है की किसी कार को अंतरक्षि में भेजा गया है. ऐसा पहली बार है कि किसी प्राइवेट कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद के इतना बड़ा रॉकेट बना दिया. फॉल्कन हैवी पृथ्वी की ऑर्बिट से मंगल की ऑर्बिट तक चक्कर लगाता रहेगा. ऑर्बिट में पहुंचने के बाद इसकी रफ्तार 11 किलोमीटर/सेकंड की होगी. इस रॉकेट का वजन 63.8 टन है और यह 230 फुट लंबा है. 

05. हरदयाल प्रसाद एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त

Image result for हरदयाल प्रसाद एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्तक्रेडिट कार्ड कंपनी एसबीआई कार्ड ने मंगलवार को हरदयाल प्रसाद को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की। उनकी नियुक्ति 1 फरवरी से प्रभावी है। प्रसाद ने 31 जनवरी को सेवानिवृत्त विजय जसूजा की जगह ली है
प्रसाद 1983 में एक प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में भारत के सबसे बड़े और सबसे पुराने बैंक भारतीय स्टेट बैंक से जुड़े थे। वे चीफ जनरल मैनेजर (एलएचओ-हैदराबाद), जनरल मैनेजर (एलएचओ-मुंबई), डिप्टी जनरल मैनेजर (बीएंडओ, बरेली), डिप्टी जनरल मैनेजर (ओएंडसी, लखनऊ) और उपाध्यक्ष (ट्रेड एंड सिस्टम्स, लॉस एंजलिस) सहित भारतीय स्टेट बैंक में कई प्रमुख पदों पर रह चुके हैं।

06. शुभंकर शर्मा सर्वाधिक रैंक वाले भारतीय गोल्फर बने

युवा गोल्फर शुभंकर शर्मा 193वीं रैंक से 121 स्थान बढ़कर 72वीं रैंक हासिल कर ली है, जिससे वह सर्वाधिक रैंकिंग वाले भारतीय गोल्फर बन गए हैं। शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ महीनों में शानदार प्रदर्शन किया है। जब शुभंकर ने दक्षिण अफ्रीका में इस इवेंट में प्रवेश किया था तो वह दुनिया में 462वीं रैंक पर थे।

07. कथकली वादक मदव्वूर वासुदेवन नायर का निधन

Kathakali legend Padmabhushan Vasudevan passed away during the dance on Ramayanaप्रख्यात कथकली नर्तक पद्मभूषण मदवूर वासुदेवन नायर का केरल के कोल्लम में स्टेज पर नृत्य के दौरान निधन हो गया। वह 88 वर्ष की आयु में मंगलवार रात यहां के अगस्तयकोदु महादेव मंदिर परिसर में रामायण महाकाव्य पर आधारित ‘रावण विजयम’ कथकली नृत्य शैली प्रस्तुत कर रहे थे। इस दौरान वासुदेवन मंच पर बेहोश हो गए। उन्हें तत्काल नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। केरल के कोल्लम में 88 वर्ष की आयु में हुआ निधन
07 अप्रैल 1929 को तिरुवनंतपुरम के मदवूर पल्लीकल में जन्मे और गुरू चेंगनुर रमन पिल्लै के शिष्य रहे नायर ने 13 साल की उम्र से कथकली करना शुरू कर दिया था। कथकली के दक्षिण केरल स्कूल के अंतिम कलाकारों में वासुदेवन भी शामिल थे। उन्होंने इस शास्त्रीय नृत्य के जरिये रावण, दुर्योधन, कीचक आदि के किरदार निभाए।  नायर को 2011 में पद्मभूषण से नवाजा गया था। 1997 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी सम्मान प्रदान किया गया। उन्हें मिले सम्मानों में केरल कलामंडलम पुरस्कार भी शामिल है।

08. राष्ट्रपति महामस्तकाभिषेक महोत्सव 2018 का उद्घाटन करेंगे

राष्ट्रपति करेंगे महामस्तकाभिषेक महोत्सव का उद्घाटनराष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद आज (6 फरवरी, 2018) शाम को कर्नाटक की यात्रा पर जायेंगे। महामहिम राष्ट्रपति कल (7 फरवरी, 2018) श्रवणबेलगोला में गोमतेश्वर भगवान श्री बाहुबलि स्वामी के महामस्तकाभिषेक महोत्सव 2018 का उद्घाटन करेंगे।

महामस्तकाभिषेक महोत्सव प्रत्येक 12 वर्ष में मनाया जाता है। यह महोत्सव पिछले 1000 वर्षों से मनाया जा रहा है।

 

09. देश भर में 60 सौर शहर विकसित किए जाएंगे

 देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में 55 शहरों को ग्रीन सिटी या सौर ऊर्जा से संचालित शहरों के रूप में विकसित किया जा रहा है। बिजली एवं नवीकरणीय तथा अक्षय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने एक सवाल के जवाब में लोकसभा को अपने लिखित उत्तर में बताया कि अब तक 55 शहरों को सौर ऊर्जा से संचालित शहर के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 60 शहरों को सौर ऊर्जा से संचालित ग्रीन सिटी के रूप में विकसित किया जाना है। आंध्र प्रदेश का महबूबनगर, केरल में तिरुवनंतपुरम, मध्य प्रदेश में इंदौर, राजस्थान में जयपुर और जम्मू एवं कश्मीर में लेह को अब तक सौर ऊर्जा शहर के रूप में विकसित किए जाने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है।

10. किसानों को समर्थन देने के लिए हरियाणा ने ‘गोवर्धन योजना’ की शुरूआत की

हरियाणा सरकार ने किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से जैविक खाद और गोमूत्र की बिक्री के लिए ‘गोवर्धन योजना’ शुरू की है। सोनीपत जिले के निजामपुर गांव में ‘किसान सम्मेलन समोरोह’ में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए खट्टर ने कहा कि इस योजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं के लाभ प्रदान करने के लिए 11 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

11. मुंबई हवाई अड्डा दुनिया का सबसे व्यस्त एकल रनवे हवाई अड्डा

प्रत्येक 65 सेकेंड में एक उड़ान, एकल रनवे वाला सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बना मुंबई एयरपोर्टजीवी के समूह संचालित मुंबई हवाई अड्डा एकल हवाईपट्टी सुविधा वाला दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बन गया है। वित्त वर्ष 2016-17 मंे मुंबई हवाई अड्डे पर एक दिन में औसतन 837 उड़ानें हुईं यानी प्रति 65 सेकेंड मंे एक उड़ान। इस लिहाज से मुंबई ने लंदन के गैटविक हवाई अड्डे को पीछे छोड़ दिया है। गैटविक से एक दिन में औसतन 757 उड़ानें हुईं। 

2016-17 मुंबई अड्डे पर उतरने वाले या यहां से यात्रा के लिए विमान पकड़ने वाले यात्रियों की संख्या 4.52 करोड़ रही. गैटविक हवाई अड्डे के लिए यह आंकड़ा 4.4 करोड़ का है

नई दिल्ली हवाई अड्डे पर किसी भी समय तीन समानान्तर हवाई पट्टियां इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होती हैं. मुंबई में सभी यात्री और कार्गो विमानों के लिए एकल हवाई पट्टी :09-27: का इस्तेमाल होता है. जब इसे मरम्मत के लिए बंद किया जाता है तो दूसरी हवाई पट्टी :1432: का इस्तेमाल किया जाता है.

 

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *