Daily Current Affairs 13 February 2018

01. औद्योगिक उत्पादन दिसंबर में 7.1 प्रतिशत बढ़ा

औद्योगिक उत्पादन दिसंबर में 7.1 प्रतिशत बढ़ा, विनिर्माण, गैर-टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र में अच्छी रही वृद्धिविनिर्माण, पूंजीगत सामान और गैर-टिकाऊ उपभोक्ता सामानों के क्षेत्र में गतिविधियां बढ़ने से दिसंबर माह में औद्योगिक उत्पादन में 7.1 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई. औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में एक साल पहले इसी माह में 2.4 प्रतिशत वृद्धि हुई थी.

आईआईपी में विनिर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी 77.63 प्रतिशत है. विनिर्माण क्षेत्र की उत्पादन वृद्धि दिसंबर में 8.4 प्रतिशत रही. जबकि एक साल पहले इसी माह में इस क्षेत्र ने 0.6 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की थी. गैर-टिकाऊ उपभोक्ता सामानों के वर्ग में भी सूचकांक 16.5 प्रतिशत चढ़ गया जो कि एक साल पहले दिसंबर में 0.2 प्रतिशत गिरा था. 

02. भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा

भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा की छुट्टी तयभ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा की छुट्टी तय हो गई है। सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने मंगलवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मैराथन बैठक में जुमा को राष्ट्रपति पद से हटाने का फैसला किया। रैमफोसा पिछले साल दिसंबर में 106 साल पुरानी एएनसी के अध्यक्ष चुने गए थे।

75 वर्षीय जुमा रंगभेद के खिलाफ मुहिम चलाने वाले नेताओं में शुमार हैं। वह नेल्सन मंडेला के साथ दस साल तक कुख्यात रोबेन द्वीप की जेल में बंद रहे। वह 2009 से दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद पर काबिज हैं। भ्रष्टाचार और अनियमितताओं के आरोपों के बावजूद उन्होंने पद छोड़ने से मना कर दिया। 

03. भारत के रोहन ओशियन सेवन चैलेंज पूरा करने वाले सबसे युवा तैराक बने

भारत के रोहन ओशियन सेवन चैलेंज पूरा करने वाले सबसे युवा तैराक बने

भारत के तैराक रोहन मोरे ओशियन सेवन चैलेंज पूरा करने वाले दुनिया के सबसे युवा स्विमर बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा 32 साल की उम्र में किया। एशिया के पहले शख्स बन गए हैं। महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले रोहन ने सातवें चैलेंज के तौर पर न्यूजीलैंड के कुक स्ट्रेट को पार करने के बाद तिरंगा फहराया।

रोहन से पहले दुनिया के आठ लोग ही ओशियन चैलेंज पूरा कर सके हैं। रोहन ने कुक स्ट्रेट में करीब 22 किमी दूरी को 8 घंटे 37 मिनट में तैरकर पूरा किया। इस चैलेंज में नॉर्थ चैनल, द कुक स्ट्रेट, द मोलोकई चैनल, द इंग्लिश चैनल, द कैटालिन चैनल, द सुगारू स्ट्रेट और स्ट्रेट ऑफ जिब्राल्टर शामिल हैं।

04.महाराष्ट्र का पहला ‘भिखारी-मुक्त शहर’ होगा पुणे

pune to be the first beggar free city of maharashtraपुणे अब महाराष्ट्र का पहला भिखारी मुक्त शहर बनने जा रहा है। पुणे के चैरिटी कमिश्नर ने शहर में भिखारियों का सर्वे करवाने का फैसला किया है। यह जानकारी इकट्ठा करने के लिए शहर के शैक्षिक और धार्मिक संस्थानों के ट्रस्टी मदद करेंगे। शहर में कई मंदिर और स्कूल हैं जिनके बाहर बड़ी संख्या में भिखारी बैठे दिख जाते हैं। फैसला किया गया है कि उनसे नाम, पता और गांव जैसी जरूरी जानकारी इकट्ठा की जाएगी। इसके लिए ट्रस्टी उन्हें विश्वास में लें, यह जरूरी है। जमीनी स्तर पर काम करने वाले संगठन भी ‘भिखारी-मुक्त शहर’ अभियान में मदद करेंगे। अभियान के पीछे का मकसद और भिखारियों के पुनर्वास की योजना विभिन्न संगठनों और धर्म संगठन के ट्रस्टियों को समझाई जाएगी।

 05. IAF को मिलेगा 71 साल पहले इंडो-पाक वार में इस्तेमाल हुआ ‘परशुराम’ एयरक्राफ्ट
IAF को मिलेगा 71 साल पहले इंडो-पाक वार में इस्तेमाल हुआ 'परशुराम' एयरक्राफ्ट, national news in hindi, national news71 साल पहले 1947 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अहम किरदार निभाने वाला डकोटा एयरक्राफ्ट इंडियन एयरफोर्स को मिलेगा। राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने ये एयरक्राफ्ट IAF को गिफ्ट दिया है। इस एयरक्राफ्ट को ब्रिटेन में पूरी तरह नया रूप दिया गया है। इसमें 6 साल का वक्त लगा।
एयक्राफ्ट के अपग्रेडेशन और रेस्टोरेशन में IAF ने राजीव की मदद की। इसमें नेविगेशन सिस्टम को भी अपग्रेड किया गया है। इसे परशुराम नाम दिया गया है और इसकी टेल पर VP 905 नंबर रहेगा। ये उसी डकोटा विमान का नंबर है

06.सऊदी के पब्लिक प्रॉसिक्यूटर ऑफिस में पहली बार वुमन स्टाफ के लिए वैकेंसी

सऊदी अरब की इन्फॉर्मेशन मिनिस्ट्री देश में महिलाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी के मद्देनजर पहली बार पब्लिक प्रॉसिक्यूटर ऑफिस में वुमन स्टाफ के लिए वैकेंसी निकाली गई। इनकी रैंक ल्युटिनेंट इन्वेस्टिगेटर होगी।

सऊदी अरब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सत्ता में आने के बाद से यहां महिलाओं को कई हक मिले हैं। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ‘विजन 2030’ के तहत कामकाजी महिलाओं की संख्या 22% बढ़ाकर कुल वर्कर्स की एक तिहाई करने का टारगेट रखा है। सऊदी अरब के पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने कहा था कि पिछले दिनों उन्हें एयरपोर्ट और बॉर्डर क्रासिंग पर महिलाओं के 140 पोस्ट के लिए 1 लाख 7 हजार एप्लीकेशन मिले।

07. देश के जंगल में 2 साल में 6778 sq.km.का इजाफा

देश में 2 साल में 6,778 वर्ग किमी जंगल बढ़े हैं। कुल जंगल क्षेत्र के हिसाब से भारत अब दुनिया के टॉप-10 देशों में शुमार हो गया है। केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री हर्षवर्द्धन ने देश में फॉरेस्ट की स्थिति पर द्विवार्षिक रिपोर्ट-2017 जारी की। इस रिपोर्ट के मुताबिक- 2015 में देश में टोटल फॉरेस्ट एरिया 7.01 लाख वर्ग किमी था, जो 2017 में बढ़कर 7.08 लाख वर्ग किमी हो गया। ये हिस्सा भारत के कुल भूभाग का 21.54% है। हालांकि वन क्षेत्र में इजाफे की दर अभी भी 1% ही है।

आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, ओडिशा और तेलंगाना में इन 2 साल में सबसे ज्यादा जंगल बढ़े। जबकि मिजोरम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और मेघालय में सबसे ज्यादा जंगल घटे। मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा 77,414 वर्ग किमी जमीन पर जंगल हैं। दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश (66,964 वर्ग किमी) और तीसरे पर छत्तीसगढ़ (55,547 वर्ग किमी) है।

– दो साल बाद आई इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए देश के 18 हजार स्थानों पर सर्वे किया गया।
– देश के 15 राज्यों के 33% से ज्यादा हिस्से पर जंगल है। इनमें से 7 राज्यों के 75% से भी ज्यादा हिस्से पर जंगल है

08. पहली बार द. अफ़्रीका में सिरीज जीत भारत ने रचा इतिहास

भारतीय क्रिकेट टीमदक्षिण अफ़्रीका में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम ने कोई सिरीज़ जीती है.

उतार-चढ़ाव से भरपूर सिरीज़ के पांचवें मैच में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने मेज़बान दक्षिण अफ़्रीका को 73 रनों से हरा दिया.

भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए द. अफ़्रीका के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन मेज़बान टीम महज़ 201 रनों पर ऑल आउट हो गई. भारत ने 4-1 से यह सिरीज़ अपने नाम की है और सिरीज़ का आख़िरी और छठा मैच 16 फरवरी को खेला जाएगा.

09. अयोध्या, गोरखपुर और इलाहाबाद में बनेंगे संग्रहालय

केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश की तीन प्रमुख  धार्मिक नगरियों अयोध्या,  गोरखपुर  और  इलाहाबाद  में तीन अलग-अलग संग्राहलय बनवाएगी  अयोध्या में यह संग्रहालय भगवान राम पर आधारित होगा। इसी प्रकार इलाहाबाद में बनने वाला संग्रहालय कुंभ मेले पर केंद्रित होगा। गोरखपुर में बनने वाला संग्रहालय शहर की संस्कृति पर आधारित होगा जिसमें गोरक्षनाथ मंदिर भी शामिल होगा।
वित्त वर्ष 2018-19 के आम बजट में संस्कृति मंत्रालय के बजट आवंटन में 3.82 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। दिल्ली में सुभाषचंद्र बोस और आईएनए के बारे में एक संग्रहाल बनाया जाएगा। इसके लिए डीडीए से जमीन के लिए बात की जा रही है। सरकार ने 490 करोड़ रुपए की योजना कल्चरल मैंपिंग ऑफ इंडिया शुरू की है। इसमें देश के किसी भी हिस्से में रहने वाला कोई भी कलाकार एक केन्द्रीय पोर्टल में अपना पंजीकरण करा सकता है।

10. अब्दुल हामिद फिर से बांग्लादेश के राष्ट्रपति निर्वाचित

बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद बुधवार को पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए फिर से इस पद के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए. वह बांग्लादेश के ऐसे पहले राष्ट्रपति है जो लगातार दूसरा कार्यकाल संभालेंगे. 
अवामी लीग का संसद में पूर्ण बहुमत है और यह निश्चित था कि हामिद फिर से निर्वाचित होंगे. 24 अप्रैल 2013 को हामिद ने बांग्लादेश के 20वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी.

11. रमेश सिप्पी को मिलेगा पहला राज कपूर पुरस्कार

sholay and buniyaad director ramesh sippy would be conferred the first raj kapoor award for excellence in cinema

फिल्म ‘शोले’ और ‘बुनियाद’ जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके दिग्गज फिल्मकार रमेश सिप्पी को पहला ‘राज कपूर अवॉर्ड फॉर एक्सलेंस इन सिनेमा’ प्रदान किया जाएगा। 

विश्व बैंक, यूनिसेफ, यूएससी, एननबर्ग नॉर्मल लियर सेंटर, हॉलिवुड हेल्थ ऐंड सोसायटी, सिनेपोलिस फाउंडेशन और सीएमएस जैसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर एशियन सेंटर फॉर एंटरटेंमेंट एजुकेशंस (एसीईई) द्वारा स्थापित ‘राज कपूर ट्रोफी’ का अनावरण मुंबई में बुधवार को किया जाएगा।
एसीआईई की को-फाउंडर विंता नंदा ने कहा, ‘स्वतंत्र भारत के सर्वोत्कृष्ट शोमैन, राज कपूर की याद में वैश्विक पुरस्कार शुरू किए जा रहे हैं।  सिप्पी (71) को मुंबई में एसीईई के कार्यक्रम के सम्मेलन, ‘इलेवेट 2के18’ में सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पद्मश्री से सम्मानित सिप्पी ने दूरदर्शन पर प्रसारित हुए धारावाहिक ‘बुनियाद’ (1987) और ‘शोले’ (1975) जैसी फिल्म दी है। ‘

12.स्टीव स्मिथ ने दूसरी बार जीता एलेन बॉर्डर मेडल

steve smith got allen border medal for second time

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने करियर में दूसरी बार एलेन बॉर्डर मेडल हासिल किया। यह मेडल उन्हें सोमवार को मेलबर्न में हुए एक समारोह में प्रदान किया गया। स्मिथ को 246 वोट मिले जबकि दो बार यह मेडल जीत चुके डेविड वॉर्नर को 162 वोट मिले।उन्होंने यह मेडल 2015 में भी जीता था। पिछले साल स्मिथ के बल्ले से कुल 1754 रन 65 के ऐवरेज से 24 इंटरनैशनल मैचों में निकले। उन्होंने पिछले साल सात सेंचुरी और 7 ही हाफ सेंचुरीज जड़ीं। 
स्मिथ की कप्तानी में पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र मैच की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को हराने के अलावा इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज पर भी कब्जा जमाया। स्मिथ को पिछले महीने आईसीसी का टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर भी चुना गया था। 

 

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *