Madhya Pradesh Current Affairs 09-15 JULY 2018

Madhya Pradesh Current Affairs 09-15 JULY 2018

मध्यप्रदेश करेंट अफेयर्स 09 जुलाई से 15 जुलाई 2018 

 

1. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल जिले में जन कल्याण संबंधी योजना के तहत (सरल बिजली बिल योजनाएं और मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना )का शुभारंभ किया !

2. मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना में पंजीकृत श्रमिक एवं BPL उपभोक्ता मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल योजना में पात्र होंगे इस स्कीम में जून 2018 की स्थिति में पूर्ण मूल्य बकाया एवं सरचार्ज रशी माफ होगी !

3. 4 अगस्त को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए विशाल रोजगार मेले का आयोजन किया गया !

4. खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि के अलावा सरकार ने किसानों के अनुकूल कई अन्य पहले भी की है जो इस प्रकार है- मोबाइल फोन एवं रिमोट सेंसिंग जैसी स्मार्ट प्रद्योगिकी के जरिए ततकाल आकलन एवं दा को काजल निपटारा किया जाएगा सरकार ने फसल बीमा के लिए एक मोबाइल ऐप भी जारी किया है जो किसानों को उनके क्षेत्र में उपलब्धि बीमा कवर के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने में मदद करेगा !

5. जनसंपर्क जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल में नीति आयोग के सहयोग से स्थापित मीडिया इंक्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन किया !

6. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले की खुरई में बीना नदी संयुक्त सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया ! इस परियोजना से अगले 5 वर्षों में प्रदेश की 8000000 हेक्टेयर भूमि को शिक्षित किया जाएगा !

7. केंद्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास तथा खान मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हरसी परियोजना के तहत नहरों के जीर्णोद्धार का भूमि पूजन किया कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के जल संसाधन तथा जनसंपर्क मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सरकार सिंध नदी पर रतनगढ़ माता मंदिर के समीप बांध बनाकर डाबरा तथा पिछोर क्षेत्र में नई हरित क्रांति लाएगी हरसी परियोजना के तहत नेहरो के जीर्णोद्धार के लिए सरकार ने 55 करोड़ 2500000 रुपए की राशि मंजूर की है !

8. मध्य प्रदेश के लगभग दो करोड़ आदिवासी एवं अनुसूचित जाति वर्ग के व्यक्तियों का आधार नामांकन कार्य तथा आधार में उनकी जानकारी को अध्ययन रखने के लिए जनजातीय कार्य विभाग द्वारा पहल कर विभाग की विभिन्न संस्थाओं तथा कार्यालयों के आधार नामांकन केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं !

9. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने रीवा फूड क्राफ्ट संस्थान में प्रवेश की ऑनलाइन सुविधा का शुभारंभ किया ! श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि विंध्य क्षेत्र में पर्यटन के विस्तार की अपार संभावनाएं हैं यहां की एतिहासिक धरोहर, स्मरणीय एवं प्राकृतिक स्थल, नेशनल पार्क, टाइगर सफारी और मंदिर पर्यटकों को आकर्षित करते हैं इन पर्यटन क्षेत्रों में फूड क्राफ्ट संस्थान से प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे आने वाले समय में फूड क्राफ्ट संस्थान युवाओं के रोजगार का सृजन केंद्र बनेगा

10. महिला पटवारियों का किया गया अंतर जिला संविलियन ! महिला पटवारी जो विभाग के पहले से नियुक्त महिला पटवारी विवाह के बाद निवास स्थान के जिले में अंतर जिला संविलियन के लिए पात्र होंगे नीति के अंतर्गत सेवाकाल में सिर्फ एक बार सविलियन की पात्रता होगी

11. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में इंदौर नगर निगम के बोर्ड दर्ज करवाएं !

12. शहरी विकास के लिए बांड जारी करने वाला प्रदेश का पहला और देश का तीसरा नगर निगम बना इंदौर ! इसमें भारत सरकार का 324.05 करोड़ राज्य सरकार का 486.18 करोड़ और नगर निगम का 162.08 करोड रुपए का अंशदान निर्धारित किया गया है !

13. मंत्रालय में भी विधि विभाग के अधिकारियों को ई- ऑफिस कार्य प्रणाली का प्रशिक्षण दिया गया पेपर लेस कार्य प्रणाली के माध्यम से कार्य कालीन प्रक्रियाओं को विलंब,विहीन, त्वरित, पारदर्शी तथा परिणाम मुल्क बनाने के उद्देश्य से मंत्रालय में ऑफिस कार्य प्रणाली स्थापित की गई है !

14. महिला स्व सहायता समूह द्वारा मनरेगा द्वारा कराए गए शत-प्रतिशत कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण कराया जाएगा इस वर्ष मनरेगा के माध्यम से साठ लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है यह निर्णय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में हुई मध्य प्रदेश रोजगार गारंटी परिषद सामान्य सभा की पांचवी बैठक में लिए गये !

15. मध्य प्रदेश में “हम छू लेंगे आसमान योजना” शुरू की गई है हम छू लेंगे आसमान मुख्यमंत्री करियर काउंसलिंग की पहल है इस पहल के तहत जिला एवं ब्लाक स्तर के उत्कृष्ट विद्यालय IIT तथा उच्च शिक्षा विभाग के महाविद्यालय में विशेषज्ञ द्वारा काउंसलिंग की जाती है इस काउंसलिंग में विद्यार्थियों के भविष्य की शिक्षा और रोजगार से संबंधित संपूर्ण जानकारी शामिल है !

16. हम छू लेंगे आसमान करियर काउंसलिंग पहल की शुरूआत 21 मई 2018 को की गई !

17. मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास निर्माण का कार्य तेजी से पूर्ण किया जा रहा है इस योजना में आवासहिनों के घर के सपने को पूरा किया है लाभान्वित हितग्राही समाज में सम्मान के साथ अपने सुंदर और शौचालय युक्त घर में रह रहे हैं !

18. केन्या से वीजा पर भारत आई बॉक्सिंग खिलाड़ी फ्लोरेंस ओकेलो ने भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम स्थित मध्यप्रदेश राज्य बॉक्सिंग एकेडमी के मुख्य प्रशिक्षक श्री रोशनलाल से 1 माह तक बॉक्सिंग की बेसिक ट्रेनिंग हासिल की फ्लोरेंस ने बताया कि उनका मकसद केन्या में महिला बॉक्सिंग को बढ़ावा देकर उन्हें प्रतियोगिताओं में भागीदार बनाना है केन्या में वह महिला खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देकर बॉक्सिंग खेल की बारीकियां सिखाएंगे ट्रेनिंग उपरांत संचालक खेल और युवा कल्याण डॉक्टर एस एल थाउसेन ने फ्लोरें को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया !

19. मध्य प्रदेश मोटर स्पोर्ट एकेडमी के सिंह खिलाड़ी मंगल सिंह,नितीश भारद्वाज, रोहित सेन और विजय पाल सिंह ने कोरिया के चुंगजू में 25 से 30 जून 2018 तक आयोजित हुई एशियन जूनियर विंग चैंपियनशिप में देश को दो रजत पदक दिलाये यह पदक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए एकेडमी के खिलाड़ी मंगल सिंह और नितीश भारद्वाज की जोड़ी ने जूनियर मेंन वाटरपूल तथा रोहित सेन और विजयपाल सिंह की जोड़ी ने जूनियर काक्सलेस में अर्जित किए !

20. इंदौर की 14 वर्षीय अंतरराष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी नित्य्ता जैन ने नई दिल्ली में संपन्न हुई कॉमनवेल्थ चेस चैंपियनशिप 2018 में अंडर 14 गर्ल्स में भारत के लिए कांस्य पदक जीतकर एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का मान बढ़ाया अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है उनका तीसरा मैडल है इस चैंपियनशिप में नित्यता ने कुल 5 अंक बनाकर यह पदक हासिल किया !

21. संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री सुरेंद्र सिंह चौहान ने मराठी कृतियों के लिए संस्कृति विभाग की मराठी साहित्य अकादमी द्वारा स्थापित पुरस्कारों की पहली बार घोषणा की !

22. मध्य प्रदेश संस्कृति परिषद द्वारा राज कभी भास्कर रामचंद्र तांबे के नाम से स्थापित मराठी कृतियों के लिए वर्ष 2014 एवं 2015 के पुरस्कार हेतु रचनाकारों के नाम की घोषणा की गई कैलेंडर वर्ष 2014 एवं 2015 के लिए मराठी साहित्य अकादमी द्वारा मराठी कविता अथवा नाट्य लेखन और मराठी कहानी अथवा कादंबरी उपन्यास के क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया जाएगा !

23. घोषणा के मुताबिक कविता लेखन के क्षेत्र में श्री निवास हवलदार की कृति “ग्रेसच्या” कविता के लिए तथा मराठी कहानी के क्षेत्र में डॉक्टर MD वैद्य को उनकी कृति “मांझा चिकित्सा प्रवास” के लिए राज कभी भास्कर रामचंद्र तांबे पुरस्कार दिया जाएगा !

24. मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को हितलाभ भुगतान के लिए मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी निधि का गठन किया गया है निधि में हितग्राहियों के लिए 6 जुलाई 2018 तक 4 हजार 453 करोड रुपए जमा किए जा चुके हैं !

25. दुनिया के सबसे बड़े सिंगल साइट सौर ऊर्जा संयंत्र में से एक रीवा अल्ट्रा मेगा परियोजना से बिजली उत्पादन शुरु हो गया रीवा जिले में 1590 एकड़ क्षेत्र में फैली 750 मेगा वाट की इस परियोजना से दिल्ली मेट्रो की 90% मांग पूरी होगी !

26. मध्यप्रदेश का 52 मंजिला होगा टीकमगढ़ का निवाड़ी टीकमगढ़ जिले की संपूर्ण तहसील निवाड़ी ओरछा एवं पृथ्वीपुर को समाहित करते हुए नए जिले निवाड़ी का सृजन किया जा रहा है !

27. हॉकी के जादूगर श्री सोहन चाँद के जन्मदिन 29 अगस्त को खेल दिवस पर सभी स्कूलों में ” आ केले जरा कार्यक्रम” का आयोजन किया जयेगा !

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

विष्णु गौर सीहोर, मध्यप्रदेश