Madhya Pradesh Current Affairs APRIL 2018

Madhya Pradesh Current Affairs APRIL 2018

मध्य प्रदेश करेंट अफेयर्स अप्रैल- 2018

?⚜ मध्यप्रदेश में सेवानिवृत्ति आयु 60 से 62 वर्ष की गई ! मध्य प्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1956 तथा मध्य प्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1961 के अंतर्गत नियुक्त अधिकारियों कर्मचारियों की अधिवार्षिकी आयु (सेवानिवृत्ति) पर 60 वर्ष के स्थान पर 62 वर्ष होगी ! निगम, मंडल, कोर्ट, प्राधिकरण,में भी सेवानिवृत्ति आयु 62 साल होगी !

?⚜ आर्कलाजी काटन यूनिवर्सिटी गुहावटी के 18 सदस्यों छात्र-छात्राओं के दल ने डॉक्टर मंजिल हजारिका के नेतृत्व में राज्य संग्रहालय श्यामला हिल्स भोपाल में स्थापित 18 विथीकाओं का अवलोकन किया यह दल भोपाल में पुरातत्व के क्षेत्र में अध्ययन की दृष्टि से ऐतिहासिक तथ्यों को जानने के लिए आया था !

?⚜ भोज एडवेंचर फेस्ट 2018 का समापन -16 मार्च से 1 अप्रैल तक चले भोज एडवेंचर फेस्ट में पेरासेलिंग, पेरामोटर, रिवर्स वनजी, वाटर स्पॉट,निशानेबाजी आदि गतिविधियों की गई !

?⚜ आयोजन में लगभग 783 आदिवासी विद्यार्थियों को साहसिक खेलों का आवासीय प्रशिक्षण दिलाया गया फेस्ट में पर्यटन नगर निगम आदिम जाति कल्याण खेल विभाग और इको टूरिज्म तथा जिला प्रशासन की सक्रिय सहभागिता रही !

?⚜ मुरैना जिले में किसान सम्मान यात्रा के अंतर्गत आयोजित किसान सभा में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शस्त्र लाइसेंस के नवीकरणीय पर लगने वाली फीस माफ करने की घोषणा की !

?⚜ न्यूनतम वेतन अधिनियम 1948 के अंतर्गत प्रदेश में 67 अनुसूचित आयोजनों में कार्यरत श्रमिकों की मासिक एवं दैनिक वेतन की पुनरीक्षित दरें घोषित की गई !

?⚜ 1 अप्रैल 2018 से परिवर्तनशील महंगाई भत्ते में ₹200 प्रतिमाह के व्यक्ति घोषित की गई अपरिवर्तनशील महंगाई 1125 रु. प्रतिमाह अथवा ₹43.24 प्रतिदिन हो गई है !

?⚜ मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग के नवनिर्मित सदस्य श्री रविंद्र मोरे ने कार्यभार ग्रहण किया राज्य शासन द्वारा यह नियुक्ति 3 वर्ष के लिए की गई है !

?⚜ प्रदेश में 1500000 युवाओं को रोजगार मुखी और स्वरोजगार मुखी पाठ्यक्रमों में कौशल प्रदान करने की योजना सरकार की पढ़ाई- चलें आईटीआई अभियान का शुभारंभ विभिन्न आईटीआई में हुआ !

?⚜ चले ITI अभियान 30 अप्रैल तक चला अभियान में विद्यार्थियों को ITI की महत्ता बताकर प्रवेश के लिए प्रेरित किया गया !

?⚜ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्री परिषद की बैठक में प्रतिबंधों को शिथिल कर आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के लिए 84 पद निर्वाचन कार्यालय के लिए 408 तथा रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय के लिए 1150 पद सहित कुल 1642 पदों की 1 दिसंबर 2017 से 28 फरवरी 2019 तक निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर इन पदों को भरने की अनुमति दी गई !

?⚜ नौरादेही वन्य प्राणी अभ्यारण में सिटीजन फॉर नेचर एंड कंजर्वेशन जबलपुर में नौरादेही वन्य प्राणी अभ्यारण,वन मंडल सागर के संयुक्त तत्वधान में पक्षियों की गणना की गई है !

?⚜ इसमें 3 जिलों के 12 किलोमीटर क्षेत्र में फैले अभ्यारण में 150 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां मिली है इनमें डस्की ईगल ऑऊल पेटेंड सेंडग्राउंड पहली बार देखे गए ! और गुड्डू की 3 प्रजातियां इंडियन पीट्टा, किंग, बलबर, इंडियन वल्चर मिली ! यूरेशियन ब्राउन फिश,बोनीली ईगल ओरिएंटल, हनी बाजार्ड भी देखे गए !

?⚜ राज्य शासन द्वारा प्रदेश में 4 नई तहसील के गठन की अधिसूचना जारी की गई है जिला बेतूल में भीमपुर और प्रभातपट्टन, उमरिया में बिलासपुर और सागर में जैसीनगर तहसील का गठन किया गया है !

?⚜ तहसील भीमपुर में 54 पटवारी हल्के तथा 154 ग्राम, प्रभातपट्टन में 65 पटवारी हल्का तथा 120 ग्राम, बिलासपुर में 16 पटवारी हल्का और 76 ग्राम, तथा जैसीनगर तहसील में 62 पटवारी हल्का हो 149 ग्राम शामिल होंगे !

?⚜ राज्य शासन ने प्रदेश के विभिन्न चिन्हित क्षेत्रों विशेष रूप से नर्मदा के किनारे वृक्षारोपण जल संरक्षण और स्वच्छता के प्रति नरेंद्र जन जागरूकता अभियान चलाया जाने के लिए विशेष समिति गठित की गई है !

?⚜ समिति में सदस्य के रूप में सर्वश्री नर्मदानंदन,हरि हरिनंदन कंप्यूटर बाबा,भय्यू महाराज और पंडित योगेंद्र महेंद्र को शामिल किया गया है सभी सदस्यों को राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया है !

?⚜ लघु वनोपज संघ ने वर्ष 2018 तेंदूपत्ता सीजन में 22 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है ! राज्य लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोरी हैं!

?⚜ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने तेंदूपत्ता संग्रहण मजदूरी 1250 से बढ़ाकर ₹2000 करने की घोषणा की गई इससे लगभग 23 लाख संग्रह को को 150 करोड रुपए की अतिरिक्त आमदनी होगी !

?⚜ उद्योग मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने रीवा जिले में स्थित महाराजा मार्तंड सिंह वाइट टाइगर सफारी में आए सफेद बाघ तथा बब्बर शेर के जोड़ों की आगवानी की इन जोड़ों में मैत्री बाग भिलाई से आए सफेद बाघ गोपी तथा सोनम एवं कानन पेंडारी बिलासपुर से आए बब्बर शेर शिवा तरह जैस्मिन शामिल है उद्योग मंत्री ने इन जोड़ों के लिए बनाए गए बाडों तथा सफारी कियोस्क सेंटर का लोकार्पण भी किया !

?⚜ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्री परिषद की बैठक में मध्य प्रदेश राज्य मुकदमा प्रबंधन नीति 2018 को मंजूरी दी गई नीति के तहत मुकदमा के प्रभावी प्रबंधन पर्यवेक्षक एवं संचालन के लिए राज्य स्तरीय एवं विभाग स्तरीय सशक्त समितियों द्वारा जिला स्तरीय मॉनिटरिंग समितियों का गठन किया जाएगा !

?⚜ शासकीय अधिकारियों कर्मचारियों की शिकायतों के निराकरण के लिए जिला एवं राज्य स्तर पर प्रत्येक विभाग में शिकायत निवारण प्रणाली स्थापित की जाएगी इस व्यवस्था द्वारा 8 सप्ताह के अंदर ऐसी शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा जिससे अधिकारियों कर्मचारियों को अपने सेवा नियमों संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए न्यायालय में नहीं जाना पड़े !

?⚜ श्रम राज्य मंत्री श्री बालकृष्ण पाटीदार ने देश में पहली बार निर्माण श्रमिकों के हित लाभों की राशि का भुगतान EPO के माध्यम से सीधे उनके खाते में हस्तातंरण करने की ऑनलाइन प्रणाली का शुभारंभ किया !

?⚜ राज्य शासन द्वारा फरवरी 2018 में हुई ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान तथा भविष्य में होने वाली इसी प्रकार की फसलों के नुकसान पर दिए जाने वाली राहत राशि में वृद्धि की गई है ! इस संबंध में राजस्व पुस्तक परिपत्र खंड 6 क्रमांक 4 में संशोधन कर दिया गया है आदेश अनुसार कम मूल्य की फसल की खेती होने पर अनुदान सहायता उच्च मूल्य के बराबर देय होगी !

?⚜ एक कृषक को सभी फसलों के मामलों में दे राशि ₹5000 से कम नहीं होगी पहले यह राशि ₹2000 की इस तरह फसल हानि के लिए अथवा फलदार पेड़ उन पर लगे संतरा,नींबू, पपीता, केला,अंगूर,अनार आदि की फसलों और पान बरेजा आदि की हानि होने पर किसी भी खातेदार को आर्थिक अनुदान सहायता अधिकतम ₹120000 तक की जा सकेगी पहले अनुदान सहायता की अधिकतम सीमा ₹60000 थी !

?⚜ भारत सरकार के पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा भारतीय वन सेवा के अधिकारी अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉक्टर पंकज श्रीवास्तव को भोपाल स्थित भारतीय वन प्रबंधन संस्थान का निदेशक नियुक्त किया गया डॉक्टर श्रीवास्तव की प्रतिनियुक्ति अगले 5 साल के लिए की गई है !

?⚜ मध्य प्रदेश के 10 जिलों में जिला निशक्त पुनर्वास केंद्र के भवनों का निर्माण कराया जाएगा इसके लिए सामाजिक न्याय एवं निशक्त जन कल्याण विभाग द्वारा 29 करोड़ 29 लाख रू. की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है अपर सचिव सामाजिक न्याय एवं निशक्त जन कल्याण श्रीमती अलका श्रीवास्तव से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन्दौर, बुरहानपुर, पन्ना, सागर, अशोकनगर,श्योपुर, रायसेन, ग्वालियर, टीकमगढ़ और सतना जिला मुख्यालय पर जिला निशक्तजन पुनर्वास केंद्र के भवनों का निर्माण कराया जाएगा !

?⚜ एक भवन की लागत 2 करोड़ 92 लाख 99 हजार होगी ! भवनों का निर्माण लोक निर्माण विभाग की प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट द्वारा किया जाएगा !

?⚜ केंद्र सरकार ने देश के 236 शहरों में 683 FM रेडियो चैनलों की नीलामी की स्वीकृति प्रदान की है इनमें मध्य प्रदेश के 19 शहरों के 58 चैनल शामिल ह तीसरे चरण की नीलामी से उन शहरों को खास तौर पर फायदा होगा जिनमें अब तक कोई निजी FM रेडियो चैनल नहीं है !

?⚜ प्रदेश के 19 शहरों में सागर के 4 चैनल तथा बुरहानपुर,छतरपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, गुना, इटारसी, खंडवा,खरगोन, मंदसौर, (मुरवारा) कटनी, नीमच,रतलाम, रीवा, सतना, शिवपुरी, सिंगरौली, विदिशा और उज्जैन में प्रत्येक 3 चैनल की नीलामी की जाएगी !

?⚜ लिंगानुपात सुधारने के मामले में झाबुआ जिले ने अनुकरणीय मिसाल पेश की है जिले के लगभग दो तिहाई गांव में 2 वर्षों में 5 साल तक के बच्चों ने बेटियों की संख्या वेदों के मुकाबले अधिक मिली है जिले की कुल 375 ग्राम पंचायतों में से 227 में लड़कियां लड़कों की तुलना में अधिक है सभी 227 पंचायतों को शासन द्वारा एक- एक लाख रु. का पुरस्कार दिया जाएगा उसका राशि का उपयोग बेटियों की बेहतरी के लिए किया जाएगा !

?⚜ सौभाग्य योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है योजना के तहत अब तक प्रदेश में 12 लाख 30360 घरों में विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं यह जानकारी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ली गई ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में दी गई !

?⚜ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय ₹10000 और सहायिकाओं का मानदेय ₹5000 महीने करने की घोषणा की साथ ही सेवानिवृत्ति की आयु भी शासकीय कर्मचारियों के समान 62 वर्ष की जाएगी उन्हें यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा !

?⚜ मुख्यमंत्री ने दीनदयाल भूषण पुरस्कार की भी घोषणा की रिटायरमेंट के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ₹100000 और आंगनवाडी सहायिकाओं को ₹75000 दिए जाएंगे यदि आकाश में ग्रुप से उनकी मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को ₹200000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी साथ ही उनकी बहन या बेटी को कार्यकर्ता सहायिका में चयन में 10 अंक की वरीयता दी जाएगी !

?⚜ श्री चौहान ने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए प्रत्येक परियोजना में तीन-तीन पुरस्कार दिए जाएंगे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए प्रथम पुरस्कार ₹7100, द्वितीय पुरस्कार ₹5100 तथा तृतीय पुरस्कार ₹2100 दिए जाएंगे ! इसी प्रकार सहायिकाओं के लिए प्रथम पुरस्कार 5100 सो रुपए का द्वितीय पुरस्कार ₹2100 का तथा तृतीय पुरस्कार ₹11000 का दिया जाएगा !

?⚜ सांची दूध के विक्रय एवं बिड़प्पन के लिए मोबाइल एप शुरू किया गया !

?⚜ जिला चिकित्सालय शिवपुरी को भारत सरकार द्वारा कायाकल्प अभियान में निरंतर उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किया गया है 2000000 रुपए का यह पुरस्कार निरंतर प्रयास कर गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान की एवं स्वच्छता और संक्रमण नियंत्रण की दिशा में उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया गया है !

?⚜ अतिशेष शिक्षकों का बेहतर उपयोग करने, विषय वार शिक्षकों की उपयोगिता,शालाओं में उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग और पढ़ाई-लिखाई पर प्रभावी निगरानी के उद्देश्य से “एक परिसर -एक स्कूल” अवधारणा लागू की जाएगी “एक परिसर- एक शाला “की अवधारणा को लागू करने के लिए 45384 साल आएं और 20656 परिसर चिन्हित किए गए हैं इनमें में 40 से कम नामांकन वाली प्राथमिक शाला 41102 दो और मिडिल स्कूल 6231 हैं ! “एक परिसर -एक शाला” में हायर सेकेंडरी स्कूल के 941 स्कूल, 2972 हाईस्कूल, 20235 मिडिल स्कूल एवं 20233 प्राथमिक शाला में शामिल होगी

?⚜ राज्य शासन ने श्री संजीव कुमार झा सचिव लोकायुक्त स्कूल संचालक आदिम जाति अनुदान एवं विकास संस्थान के पद पर पदस्थ किया है श्री झा द्वारा संस्थान का कार्यभार ग्रहण करने पर प्रमुख सचिव श्री एस एन मिश्रा संस्थान संचालक के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त होंगे इसी आदेश में श्री राजेंद्र सिंह सचिव राजस्व को सचिव लोकायुक्त बनाया गया है !

?⚜ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों के स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना में कैशलेस इलाज की व्यवस्था को बढ़ाकर ₹400000 करने की घोषणा की है अभी तक यह सीमा ₹200000 की है इसके अलावा पत्रकारों की मृत्यु होने पर आर्थिक सहायता देने की अधिकतम राशि को भी ₹100000 से बढ़ाकर ₹400000 करने पत्रकारों के कैमरे क्षतिग्रस्त होने पर आर्थिक सहायता राशि ₹25000 से बढ़ाकर ₹50000 करने और पत्रकारों को 2500000 रुपए तक के आवास ऋण पर 5% ब्याज अनुदान दिए जाने की घोषणा की गई है !

?⚜राज्य सरकार अनुभूति कार्यक्रम शुरू करेगी जिसमें विद्यार्थियों को गांव ले जाया जाएगा यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 11 अप्रैल 2018 को अनुभूति संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही !

?⚜ केंद्र सरकार के कायाकल्प अभियान के मापदंडों और मूल्यांकन के आधार पर जबलपुर का रानी दुर्गावती महिला चिकित्सालय (लेडी आलिंगन ) हॉस्पिटल प्रदेश के सभी 110 सिविल अस्पतालों में लगातार दूसरे वर्ष उत्कृष्ट पाया गया !

?⚜ एशिया प्रशांत क्षेत्र को कचरा मुक्त बनाने के लिए 3R यानी रिड्यूस,रिज्यूम, और रिसाइकल के प्रभाव इस्तेमाल पर चर्चा के लिए इंदौर में तीन दिवसीय एशिया प्रशांत क्षेत्र की आठवीं 3R फोर्म की बैठक 12 अप्रैल 2018 को संपन्न हुई !

?⚜ 3R समिट की बैठक के समापन अवसर पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि हमारा दायित्व है कि हम अगली पीढ़ी को समृद्ध और प्राकृतिक संसाधनों से भरी स्वच्छ भारतीय सोचने के लिए पूरी जवाबदारी से काम करें यह समिट पेसिफिक रीजन के देशों के लिए मील का पत्थर साबित होगी !

?⚜ मध्य प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा भारत में पहली बार प्रतिभा चयन के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के फिटनेस टेस्टिंग सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है प्रदेश की विभिन्न खेल एकेडमी के प्रतिभावान खिलाड़ियों के प्रवेश के लिए 4 अप्रैल से प्रतिभा चयन टैलेंट हंट कार्यक्रम शुरू है 9 जून तक होने वाले चयन ट्रायल में 13 अप्रैल 2018 तक प्रदेश के करीब 5000 खिलाड़ियों ने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन किए हैं !

?⚜ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान लहसुन उत्पादक किसानों के फायदे के लिए भावांतर भुगतान योजना में संशोधन किया अब यदि किसान का लहसुन 1600 सो रुपए प्रति कुंटल से कम मूल्य पर भी बिकता है तो उसे भी भावंतर योजना का लाभ मिलेगा !

?⚜ 15 अप्रैल 2018 को उद्योग मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने रीवा जिले के ग्राम पहाड़ियां में 6 करोड रुपए लागत के टेक होम संयंत्र का शिलान्यास किया इस संयंत्र से रीवा और शहडोल संभाग के 7 जिलों की आंगनवाड़ियों में पोषण आहार प्रदान किया जाएगा !

?⚜ ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बनाए जा रहे इस संयंत्र की उत्पादन क्षमता 2500 मेट्रिक टन प्रति दिन है यह षड्यंत्र आगामी 6 माह में बनकर तैयार हो जाएगा इसमें करीब 200 स्थानीय महिला तथा पुरुषों को रोजगार मिलेगा !

?⚜ मध्य प्रदेश संस्कृति विभाग द्वारा 28 से 30 अप्रैल तक महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या प्रतिष्ठान उज्जैन में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विराट गुरुकुल सम्मेलन के आयोजित किया गया सम्मेलन भारतीय शिक्षण मंडल नागपुर एवं महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या, प्रतिष्ठान उज्जैन संयुक्त रुप से आयोजित थे !

?⚜ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निवेशक को नहीं 16 अप्रैल 2018 को मुख्यमंत्री निवास में भेंट की मुख्यमंत्री को मैसेज जमना ऑटो इंडस्ट्रीज लिमिटेड एरो सिटी नई दिल्ली के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री प्रदीप सिंह जोहर, एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर श्री SP कोहली,सर्च वंडर सीमेंट लिमिटेड उदयपुर के चेयरमैन श्री अशोक पटानी और डायरेक्टर श्री आर एस मनोटा ने प्रदेश में 650 करोड रुपए निवेश के प्रस्ताव दीजिए !

?⚜ सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश की सभी शहरों में स्कूलो की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है इस अभियान में 27910 नए प्राइमरी स्कूल खोले गए हैं गौर 17851 प्राइमरी स्कूल का मिडिल स्कूल में उन्नयन किया गया है अभियान के पूर्व बसाहटों में प्रारंभ किए गए स्कूलों को मिलाकर 16 अप्रैल 2018 तक प्राइमरी स्कूलों की संख्या डेरी 80890 और मिडिल स्कूलों की संख्या 30341 हो गई है इस तरह सर्व शिक्षा अभियान प्रारंभ होने से प्राइमरी स्कूलों की संख्या में 50% और मॉडल स्कूलों में की संख्या में 143 प्रतिशत की वृद्धि हुई है !

?⚜ राज्य शासन ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की आंतरिक सुरक्षा समिति गठित की है मंत्री श्री रुस्तम सिंह श्री राजेंद्र शुक्ल श्री अंतर सिंह आर्य श्री भूपेंद्र सिंह श्री नारायण सिंह कुशवाहा तथा राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य समिति के अध्यक्ष होंगे मुख्यमंत् समाज सेवा समिति के सदस्य सचिव तथा अपर मुख्य सचिव गृह समिति में सह सचिव बनाए गए हैं !

?⚜ भारत सरकार द्वारा आरंभ की गई महिला हेल्पलाइन 181 के संचालन का कार्य महिला वित्त एवं विकास निगम को सौंपा गया है यह जानकारी महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस की अध्यक्षता में संपन्न मध्य प्रदेश महिला वित्त एवं विकास निगम के संचालन मंडल की बैठक में दी गई !

?⚜ सतना जिले में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 500 तक की आबादी के सभी गांवों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत पक्की सड़क से जोड़ दिया गया है इस योजना से जिले के लगभग 384 गांव लाभान्वित हुए इस योजना में सतना जिले में 829 किलोमीटर लंबाई की 232 सड़कों का काम स्वीकृत किया गया है इनमें से 739 किलोमीटर लंबाई की 214 सड़कों का काम पूरा कर लिया गया है !

?⚜ मध्यप्रदेश को फिल आंगन में सहूलियत सुनिश्चित करने के प्रयासों को देखते हुए सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य पुरस्कार दिया गया है सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य पुरस्कार की घोषणा नई दिल्ली में ज्युरी के अध्यक्ष श्री रमेश सिप्पी द्वारा की गई सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा 3 मई को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का वितरण समारोह में दिया जाएगा !

?⚜ केंद्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने 19 अप्रैल 2018 को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हुए कायाकल्प अवार्ड के राष्ट्रीय कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के भिंड जिला अस्पताल को प्रथम सतना को द्वितीय जबलपुर के रानी दुर्गावती सिविल अस्पताल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र श्रेणी में प्रथम पुरस्कार दिया !

?⚜ राज्य शासन ने दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम में निहित प्रावधान अनुसार राज्य सलाहकार बोर्ड का गठन किया है इसमें सामाजिक न्याय एवं निशक्त जन कल्याण मंत्री को अध्यक्ष बनाया गया है राज्य मंत्री सामाजिक न्याय एवं निशक्त जन कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष होंगे !

?⚜ 23 अप्रैल 2018 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की ऑफिशियल वेबसाइट और स्पेशल कवर की लांचिंग की इस अवसर पर बांधवगढ़ के 50 गौरवशाली वर्ष पूर्ण होने पर फिल्म भी प्रदर्शित की गई !

?⚜ 22 अप्रैल 2018 को उद्योग मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल तथा मध्य प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष डॉक्टर राजेंद्र कुमार सिंह ने महाराजा मार्तंड सिंह वाइट टाइगर सफारी मुकुंदपुर में नवनिर्मित पगकैफे का शुभारंभ किया यह कैफे मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास द्वारा भारत सरकार की स्वदेशी दर्शन योजना में ₹6000000 की लागत से बनाया गया है !

?⚜ 23 अप्रैल 2018 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रदेश में मुख्य जिला मार्गों के निर्माण के लिए 3250 करोड रुपए( 500 अमेरिकी मिलियन डॉलर) की मंजूरी दी !

?⚜ इससे 2143 किलोमीटर लंबाई के प्रत्याशी मार्को का निर्माण उन्नयन होगा इसमें 70% न्यू डेवलपमेंट बैंक कारण 2275 करोड़ रुपए तथा 30% राज्य शासन का हिस्सा 975 करोड रुपए शामिल है !

?⚜ 30 अप्रैल 2018 को नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक में 5993 करोड रुपए की सुक्ष्म उधाहन सिंचाई परियोजना को स्वीकृति दी गई बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की स्वीकृति सिंचाई परियोजना में 3019 करो रुपए की नर्मदा- पार्वती लिंक और 2974 करो रुपए की नर्मदा कालीसिंध लिंक परियोजना शामिल है !

?⚜ अनूपपुर जिले के सुदूर अंचल के आदिवासी बहुल ग्राम पढ़मानीया,बड़ी तुम्मी एवं सरई में विपरीत परिस्थितियों इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन ने नवाचार को पुस्तक “न्यू पथवेज” में स्थान मिला है पुस्तक का विमोचन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया है !

?⚜ 24 अप्रैल 2018 को तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास (स्वतंत्र प्रभार )तथा स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने एस. जी.एम. इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी,इंदौर में सेंटर फॉर इनोवेशन डिजाइन एवं इंक्यूबेशन (CIDI)आई सेंटर का लोर्कापण किया तीन करोड रुपए की लागत से इस सेंटर में तकनीकी विषयों से संबंधित टेस्टिंग एवं कैलिब्रेशन के उपकरण उपलब्ध हैं !

?⚜ राज्य शासन द्वारा मध्य प्रदेश भू राजस्व संहिता 1949 के अधिनियम के नियमों की समीक्षा कर नियमों में संशोधन करने या नए नियम बनाने के लिए समिति बनाई गई है समिति के अध्यक्ष श्री आई एम ढाणी अध्यक्ष राज्य भूमि सुधार आयोग और उपाध्यक्ष श्री हरिरंजन राव प्रमुख सचिव राजस्व विभाग होंगे !

?⚜ समिति में श्री एवं शैलेंद्र आयुक्त भू अभिलेख एवं बंदोबस्त श्री अशोक कुमार गुप्ता,सदस्य सचिव राज्य भूमि सुधार आयोग और सचिव राजस्व मंडल सदस्य होंगे उपायुक्त डॉक्टर भारती गुप्ता संयोजक होंगे !

?⚜ 25 अप्रैल 2018 को मध्य प्रदेश की नगर पालिका परिषद झाबुआ को आज नई दिल्ली में वर्ष 2017- 18 के लिए नगरी जलापूर्ति व्यवस्था में गुणवत्तापूर्ण कार्य के लिए सम्मानित किया गया हुडकों के स्थापना दिवस कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद झाबुआ को केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने यह पुरस्कार प्रदान किया !

?⚜ मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना में झाबुआ नगर पालिका परिषद द्वारा 3.5 एससीएम क्षमता का पानी भंडारण एवं 9.6 एमएलडी क्षमता का जल उपचार संयंत्र बनाया गया है प्रदेश में अभिनव रेडियल गैस सिस्टम का उपयोग पेयजल व्यवस्था के लिए सर्वप्रथम झाबुआ नगर पालिका परिषद में किया गया है परियोजनाओं को हुड़को द्वारा हरण उपलब्ध करवाया गया था !

?⚜ उपराष्ट्रपति श्री एम. नायडू और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने 26 अप्रैल 2018 को दिल्ली में 15वे विश्व ग्रामीण स्वास्थ्य सम्मेलन के शुभारंभ कार्यक्रम में मध्य प्रदेश को “हेल्थ केयर एक्सीलेंस अवार्ड” से नवाजा मध्यप्रदेश को यह अवार्ड देश में मरीज की जेब से सबसे कम खर्च करने वाले राज्य के लिए मिला राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक श्री एस विश्वास नाथ ने अवॉर्ड ग्रहण किया !

?⚜ 27 अप्रैल 2018 को राज्य शासन ने मेडिकोलीगल संस्थान, भोपाल के मेडिकल ऑफिसर नॉन मेडिकल, श्री कृष्ण कुमार नंदा को श्रीमती सुधा यादव को सहायक रासायनिक परीक्षक घोषित किया है !

?⚜ राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 28 एवं 29 अप्रैल 2018 को प्रदेश के सागर एवं गुना में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए राष्ट्रपति श्री कोविंद 28 अप्रैल को सागर के डॉक्टर हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के 27 वें दीक्षांत समारोह तथा डॉक्टर हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती हाल ही में आयोजित 620 वे कबीर प्रकटोत्सव महोत्सव में शामिल हुए !

?⚜ राष्ट्रपति श्री कोविंद 29 अप्रैल गुना जिले की बमोरी में असंगठित श्रमिक सम्मेलन तथा गुना में मिनी स्मार्ट सिटी के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए !

Specially thanks to Post Writer ( With Regards )

विष्णु गौर
सीहोर, मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.