Madhya Pradesh MAY 2018 Current Affairs Part 02

Madhya Pradesh MAY 2018 Current Affairs Part 02

मध्यप्रदेश करंट अफेयर्स मई -2018

? सुप्रसिद्ध सारंगी वादक पद्मश्री उस्ताद अब्दुल लतीफ खान की स्मृति में 2 और 3 मई को दुर्लभ भाग्य प्रसंग का आयोजन उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद भोपाल द्वारा रविंद्र भवन में किया गया ! एकेडमी द्वारा स्थापित उस्ताद लतीफ खान सम्मान 2016 -17 के लिए सुप्रसिद्ध शहनाई वादक पंडित दयाशंकर और 2017- 18 के लिए श्री संदीप सिंह को प्रदान किया गया !

? भारत सरकार द्वारा दतिया में मेडिकल कॉलेज में प्रथम शैक्षणिक सत्र प्रारंभ करने के संबंध में औपचारिक अनुमति प्रदान की गई एकेडमी वर्ष 2018 -19 के लिए एमबीबीएस पाठ्यक्रम में सो विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए अनुमति दी गई है !

? राज्य शासन द्वारा देश में रीवा सौर परियोजना को मॉडल रूप में स्थापित करने के बाद शाजापुर आगर और नीमच में जी सोलर पार्क सौर परियोजनाओं की तैयारी कर ली गई है शाजापुर सोलर पार्क 500 मेगावाट आगर 550 और नीमच सोलर पार्क 450 मेगावाट का होगा !

? मध्यप्रदेश में वर्ष 2017- 18 में 4281 करोड़ों रुपए की खनिज राजस्व आय प्राप्त हुई है पिछले 14 वर्षों में राजस्व आय में 400% तक की वृद्धि हुई है वर्ष 2017 -18 में कोयला खनिज से 2041 करोड रुपए, चूना पत्थर से 363 करोड़, तांबा से 39 करोड़, बॉक्साइट से 12 करोड़, मैगनीज से 31 करोड़, आयरन से 17 करोड, अन्य खनिजों से 105 करोड़ रु. कि आय प्राप्त हुई है !

? प्रधानमंत्री मुख्य वन संरक्षक श्री शाहबाज अहमद ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी एवं मुख्य वन्य प्राणी अभिरक्षक का पदभार ग्रहण किया इसके पूर्व से अहमद प्रधान मुख्य वन रक्षक अनुसंधान विस्तार एवं लोक वानिकी के पद पर पदस्थ थे !

? प्रदेश की एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नवीनतम जानकारियों के साथ निरंतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए जर्मनी की अंतर्राष्ट्रीय संस्था जी आई जेड के सहयोग से ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रारंभ किया गया है आंगनवाड़ी शिक्षक के नाम से तैयार वर्चुअल लर्निंग प्लेटफार्म प्रदेश की सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पर्यवेक्षकों के लिए विकसित किया गया !

? 3 मई को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के कार्यक्रम के केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने मध्य प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेंद्र पटवा को सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया पुरस्कार के रूप में एक ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र दिया गया !

? भारत सरकार द्वारा स्वीकृत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन राज्य में 15 अगस्त 2018 से शुरू किया जाएगा प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन को एक ट्रस्ट के माध्यम से संचालित किया जाएगा भारत सरकार द्वारा घोषित प्रदेश के 8381000 परिवारों के अतिरिक्त खाद्य सुरक्षा मिशन में शामिल और श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत असंगठित श्रमिकों के सभी परिवारों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन से जोड़ा जाएगा !

? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 8 मई को ग्वालियर में आयोजित एक समारोह में घोषणा की कि प्रदेश की सभी अवैध कॉलोनियों को वैध किया जाएगा इस अभियान में प्रदेश की चयनित 6000 अवैध कालोनियों में से प्रथम चरण में 4624 कॉलोनियों को वैध किया जाएगा जैन में ग्वालियर शहर की 63 और डाबरा शहर की 58 कॉलोनी में शामिल है !

? 9 मई को कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री दीपक जोशी की मौजूदगी में राज्य मंत्रालय में प्रदेश के रोजगार विभाग और यशस्वी एकेडमी फॉर टैलेंट मैनेजमेंट प्रा लिमिटेड पुणे के बीच पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पीपीपी मोड के आधार पर रोजगार कार्यालय को प्लेसमेंट सेंटर के रूप में उन्नयन के लिए करारनामे (एमओयू )पर हस्ताक्षर हुए !

? प्रदेश में जन भागीदारी आधार पर रोजगार कार्यालय को प्लेसमेंट सेंटर के रूप में प्रोजेक्ट करने के लिए 15 जिले चयनित किए गए इनमें भोपाल, इंदौर ,जबलपुर, रीवा ,ग्वालियर ,सागर, उज्जैन, होशंगाबाद ,शहडोल ,धार खर्गोन, देवास, सिंगरौली सतना एवं कटनी जिले शामिल हैं !

? भारतीय दृष्टिहीन क्रिकेट टीम में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खंडवा के खिलाड़ी श्री सोनू गोलकर को सामाजिक न्याय एवं निशक्त जन कल्याण विभाग द्वारा ₹200000 की प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई है श्री गोलकर 2016 में दृष्टिहीन खिलाड़ियों के एशिया कप तथा वर्ष 2017 में 20-20 विश्व कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं !

? प्रदेश में दिव्यांग विद्यार्थियों को माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं में अध्ययन की सुविधा देने के लिए पहले चरण में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा भोपाल इंदौर और रीवा में छात्रावास मंजूर किए गए हैं !

? आगामी वर्षों में प्रदेश के अन्य संभागों में भी छात्रावास खोले जाएंगे गौरतलब है कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए प्रथक से परीक्षा की व्यवस्था की है दिव्यांग छात्रों को परीक्षा के लिए 1 घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया एवं उनकी मदद के लिए राइटर उपलब्ध करवाने का भी प्रावधान किया गया है !

? उच्च शिक्षा विभाग के अधीन संचालित शासकीय एवं मान्यता प्राप्त अशासकीय अनुदान प्राप्त एवं गैर अनुदान प्राप्त महाविद्यालय में प्रथम वर्ष स्नातक /प्रथम सेमेस्टर स्नाकोत्तर सत्र 2018- 19 मई ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल www.epravesh.nic.in के माध्यम से होंगे ई प्रवेश पोर्टल पर इच्छुक आवेदक अपना पंजीयन करवाते हुए स्नातक प्रथम वर्ष स्नाकोत्तर एवं प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश ले सकेंगे इस पोर्टल पर पंजीकृत आवेदकों के प्रवेश पर ही विचार किया जाएगा !

? प्रदेश में संचालित यात्री वाहन में विद दिव्यांगों के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं दिव्यांगों को यात्री वाहनों में 50% की छूट दी जा रही है दिव्यांगों के लिए यात्री बसों में सीट क्रमांक 1 से 10 तक आरक्षित की गई है !

? पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि राज्य सरकार द्वारा आदिवासी क्षेत्र में 250 तक तथा सामान्य क्षेत्र में 500 तक की आबादी वाले सभी ग्रामों को बारहमासी सड़कों से जोड़ दिया गया है !

? वर्ष 2010- 11 से प्रारंभ मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में 2660 करोड़ रुपए के वैसे 6897 ग्रामों को सड़क संपर्क का लाभ प्राप्त हुआ है इसके लिए 15146 किलोमीटर सड़कों का निर्माण करवाया गया है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना का क्रियान्वयन किया गया इस योजना में कवन जिलों में 9109 ग्रामों को बारहमासी सड़कों से जोड़ने का लक्ष्य है !

? जनसंपर्क मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्र के प्रयासों से दतिया में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का परीक्षा 12 मई से शुरू हुआ !

? प्रदेश में किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा 1000 करोड़ रुपए की राशि से “मध्य प्रदेश मूल्य स्थिरीकरण कोष” बनाया गया है इसको से किसानों को कृषि उत्पादन के बाजार मूल्य में गिरावट आने पर आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही है !

?मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 3 मई को अलीराजपुर जिला खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया इस दौरान खुले में शौच मुक्ति के लिए जिले के प्रयासों की पुस्तक का विमोचन भी किया गया !

? प्रदेश में वाणिज्य कर विभाग ने उपभोक्ताओं को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में कर की दरों में कमी का लाभ दिलाने और शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही के लिए एंटी प्रोफेटियरिंग अथॉरिटी का गठन किया गया !

? नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि हाउसिंग फॉर ऑल की अवधारणा को साकार रुप देने के लिए मध्य प्रदेश आवासी गारंटी अधिनियम -2017 लागू करने वाला देश का अग्रणी राज्य बन गया है राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2018 में प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में 500000 आवास की इकाइयां बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इस योजना में अब तक 75000 हितग्राहियों को आवास का आधिपत्य सौंपा जा चुका है !

? 4 मई को केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा प्लंबिंग प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया गया !

? मिशन इंद्रधनुष में मध्य प्रदेश की सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों के मद्देनजर केंद्र शासन द्वारा राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर संतोष शुक्ला को अफ्रीका के रवांडा देश में 7 से 11 मई तक होने वाले अंतराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिक्षा में भेजा गया उल्लेखनीय है कि डॉक्टर संतोष शुक्ला द्वारा रचित “दो बूंद जिंदगी की” नारा राष्ट्रीय स्तर पर काफी ख्याति प्राप्त कर चुका है यह नारा उन्हें “विश्व स्वास्थ्य संगठन” के साथ पोलियो उन्मूलन के लिए वर्ष 2003 से 2008 प्रतिनियुक्ति पर काम करते हुए दिया था !

? राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल द्वारा 5 मई को TV मुक्त भोपाल अभियान का शुभारंभ किया गया इसके तहत राज भवन द्वारा TV पीड़ित 5 बच्चे गोद लिए गए !

? भारत निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश विधानसभा के आम चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने सभी उप जिला निर्वाचन अधिकारी और 230 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को ट्रेनिंग देने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है ट्रेनिंग 9 मई से 7 जुलाई तक RCVP भोपाल स्थित नरोहा प्रशासन अकैडमी में होगी !

? जनसंपर्क जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा द्वारा 6 मई को दतिया नगर में जीएनएम (जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी) प्रशिक्षण केंद्र और छात्रावास का लोकार्पण किया गया यह 10 करोड़ 36 लाख रुपए की लागत से निर्मित किया गया है !

? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्री परिषद की बैठक में शासकीय सेवको /पेंशनरों स्थानीय निकायों में नियोजित अध्यापक संवर्ग तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के पंचायत सचिवों को तथा स्थाई कर्मी को देय महंगाई भत्ता/ राहत की दर में 1 जनवरी 2018 से सातवें वेतन में 2% और छठे वेतन में 3% की वृद्धि का निर्णय लिया गया महंगाई भत्ते की प्रस्तावित का नगद भुगतान जनवरी 2018 माह (जनवरी 2018 का वेतन )फरवरी 2018 में किया जाएगा !

? 8 मई को राज्य सलाहकार बोर्ड की प्रथम बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास सामाजिक न्याय एवं निशक्त जन कल्याण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश में भारत सरकार के एक्ससेंबिल इंडिया की तर्ज पर एक्ससेंबिल MP अभियान चलाया जाएगा इसके लिए मध्य प्रदेश दिव्यांगजन अधिकारी निगम 2017 के अंतर्गत दिव्यांगजन के लिए बेहतर माहौल बनाने में राज्य सलाहकार बोर्ड मदद करेगा !

? जिला एवं जनपद पंचायत के मूल्य कर्मचारियों को 1 जनवरी 2016 से सातवें वेतन का लाभ दिया जाएगा अपर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस द्वारा इस आशय के आदेश जारी किए गए हैं !

? 16 मई को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का तृतीय दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया इस अवसर पर उप राष्ट्रपति एवं माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री वैकेया नायडू भी उपस्थित रहे !

? मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 667 लाख लागत लागत की रीवा में नई गाड़ी में एक सिंचाई परियोजना की आधारशिला रखी इस परियोजना में 663 गांव को 50000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में शिक्षा की सुविधा मिलेगी !

? सतना जिले की जैव विविधता प्रबंधन समिति को 23 मई को राष्ट्रीय जैव विविधता पुरस्कार से नवाजा गया तेलंगाना के राज्यपाल श्री नरसिंहम्न ने यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर 22 मई को हैदराबाद के प्र जयशंकर कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित समारोह में दिया यह समिति पिछले 7 सालों से 125 प्रकार के देसी दानों की प्रजाति का संकरण कर रही है !

? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 2 अक्टूबर 2018 तक मध्यप्रदेश खुले में शौच जाने से पूरी तरह से मुक्त हो जाएगा !

? नीमच जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना का नई सोच के साथ बेहतर क्रियान्वयन करने पर विगत 21 अप्रैल को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री ने सम्मानित किया प्रधानमंत्री ने जिला कलेक्टर को प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किया प्रधानमंत्री आवास योजना की श्रेणी में पुरस्कार के लिए देशभर के 850 से अधिक जिले कतार में थे लेकिन बेहतर कार्य के लिए नीमच जिले को पहला मुकाम मिला !

? देश में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग में उद्योग आधार मेमोरेंडम यूएएन के माध्यम से पिछले 2 वर्ष में दो लाख 93000 से अधिक उद्योगों में 23948 करो रुपए से ज्यादा का पूंजी निवेश किया गया जिसमें 960802 बेरोजगारों को सम्मानजनक रोजगार मिला है !

? 13 मई 2018 को मुख्यमंत्री निवास में भगवान बुद्ध की 2562 भी जयंती मनाई गई बुद्ध पूर्णिमा महोत्सव में राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य,अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री भूपेंद्र आर्य एवं पदाधिकारी और बड़ी संख्या मे बौद्ध उपासक एवं उपासिकाये उपस्थित हुए !

? प्रदेश के शासकीय स्कूलों के होनहार विद्यार्थियों की सहभागिता में राज्य स्तरीय रचनात्मक हिंदी समर कैंप “ननंही कलम से” का उद्घाटन 14 मई को किया गया !

? केंद्रीय आवास एवं नगरीय मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने मध्य प्रदेश के रेरा एक्ट के प्रभावी क्रियान्वयन की सराहना की उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्य मध्य प्रदेश की कार्यप्रणाली का अनुसरण करें उन्होंने यह बात नहीं दिल्ली में भारत सरकार द्वारा रेरा एक्ट के क्रियान्वयन के लिए गठित केंद्रीय सलाहकार परिषद की प्रथम बैठक में कही !

? 14 मई को केंद्रीय पंचायत राज्य ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भोपाल में पोषण संबंधी तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का शुभारंभ किया !

? मध्य प्रदेश जयपुर प्रद्योगिकी परिषद का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद में संविलियन होगा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता की अध्यक्षता में हुई जय प्रद्योगिकी परिषद के संचालक जैवमंडल और आम सभा की बैठक में यह निर्णय लिया गया !

? अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर राज्य जैव विविधता बोर्ड ने जैव विविधता संरक्षण को प्रोत्साहन देने की नई पहल की मध्य प्रदेश में पहली बार राज्य स्तरीय जयपुर वीरता पुरस्कार बांटे गए !

? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 21 मई को भोपाल के मॉडल स्कूल में “हम छू लेंगे आसमान” “मुख्यमंत्री करियर काउंसलिंग पहल “कार्यक्रम में ” माय mp रोजगार पोर्टल” लांच किया गया इसके माध्यम से नियोजक कंपनियों और रोजगार के इच्छुक युवाओं को नजदीक लाने में प्रयास किया गया है !

? पोर्टल की उपयोगिता:- यह फोटो युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता क्षमता एवं रूचि के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराने तथा नियोजक को अपने व्यवसाय की जरुरत के अनुसार योग्य उम्मीदवार की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से परिपूर्ण है !

? युवा शक्ति करण मिशन के अंतर्गत मध्य प्रदेश कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा यह पोर्टल तैयार किया गया है इस पोर्टल के माध्यम से युवक अपनी योग्यता अनुसार स्वयं की प्रोफाइल को पोर्टल पर रजिस्टर कर रोजगार खाता खोल सकेगा सांची अपनी पसंद के रोजगार की जगह कार्य क्षेत्र सेक्टर एवं जॉब रोल का निर्धारण कर सकता है प्रोफाइल अकाउंट में सर्च करने पर उसे मालूम हो सकेगा कि उसकी रुचि और योग्यता के आधार पर रोजगार देने वाले कितने नियोजन एवं कितने पद उपलब्ध हैं !

? दक्षिण अमेरिकी फसल (क्विनोआ) अनाज की खेती अब जबलपुर जिले में भी होने लगी है यह फसल सुपर ग्रेन के नाम से दुनिया भर में अपनी पहचान बना चुकी है !

? पाटन क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों ने रवि सीजन में सीमित रखने में कविनोआ की फसल लेने का प्रयोग किया और इसमें वह सफल भी रहे इस कविनोआ सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड को मिलाकर प्रोटीन का पूरा स्त्रोत है कि वनों पर वह कई सूत्रों से पता चला है कि प्रोटींस विटामिंस मिनरल्स आयरन सहित इसमें एंटीसेप्टिक ,एंटी कैंसर, एंटी एजिंग के गुण भी होते हैं !

? इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने और वजन कम करने में भी कारगर है इसमें शरीर में खून की कमी भी दूर होती है साथ ही आसिटयोंचेक घटिया और दिल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है क्विनोआ का सेवन करने वाले लोगों में त्वचा की समस्या कम देखने को मिलती है इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं !

? डिजिटल इंडिया की ओर मध्य प्रदेश काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कही !

? श्रीमती माया सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों में भुगतान नेट बैंकिंग के माध्यम से ही किए जा रहे हैं इस में भुगतान की प्रक्रिया में तेजी आई है उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2018 तक प्रदेश में 1.79 लाख प्रकरणों में 3280 करोड रुपए की विभिन्न वेन्डरो को ऑनलाइन भुगतान किया जा चुका है !

? मॉडल स्कूल जबलपुर में टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी जॉब फेयर (रोजगार मेला) आयोजित हुआ जिसमें रोजगार की तलाश में मेले में आए 8410 रजिस्टर्ड युवाओं में से 5612 युवाओं को रोजगार हासिल हुआ !

? सिंधु दर्शन तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इस यात्रा के लिए 11 जिलों के 500 यात्रियों की संख्या निर्धारित की गई है इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जुलाई घोषित की गई है !

? ग्रामीण क्षेत्रों में अपशिष्ट प्रबंधन के लिए भारत सरकार की गोवर्धन योजना प्रथम चरण में मध्य प्रदेश के 2 जिलों ग्वालियर और नरसिंहपुर में लागू की जा रही है यह योजना इन जिलों के एक-एक चयनित ग्रामों से प्रारंभ होगी स्वच्छता अभियान में ओडीएफ घोषित किए जिलों में ओडीएफ प्लस के तहत यह योजना प्रारंभ की गई है !

? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस वर्ष भी 15 जुलाई से 15 अगस्त तक नर्मदा सहित प्रदेश की 313 नदियों के कैचमेंट एरिया में पौधारोपण किया जाएगा !

? 15 मई 2018 को खेल और युवा कल्याण संचालन में नवागत खेल संचालक डॉक्टर एस एन थाउसेन ने अपना कार्यभार ग्रहण किया!

? मध्य प्रदेश एसटीएफ वन्य प्राणी ने वन्य प्राणी पैंगोलिन के अंगों के अवैध व्यापार में फरार इनामी आरोपी मोहम्मद अहमद को हरियाणा के गुरुग्राम से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की एसटीएफ ने यह कार्य उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स के साथ मिलकर किया !

? स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में पूरे देश में पुनः इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर चुना गया और प्रदेश की राजधानी भोपाल को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ!

? मध्य प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी एवं अभिनव “मां तुझे प्रणाम “योजना के अंतर्गत सिक्किम स्थित अंतरराष्ट्रीय सीमा नाथूला दर्रा की अनुभव यात्रा के लिए 16 मई को युवाओं का 72 सदस्यीय दल रवाना हुआ !

? सहकारिता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री विश्वास सारंग ने कहा कि सहकारिता विभाग में एनसीडीसी प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा यह प्रकोष्ठ राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम से प्रदेश की सहकारी संस्थाओं के विभिन्न प्रोजेक्ट को क्रियाशील बनाने के लिए समन्वय का कार्य करेगा !

? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 22 मई को मंदसोर के लिए दो सिंचाई परियोजनाओं के लिए 1930 करोड़ 92 लाख रूपय की स्वीकृति दी मंदसौर की इन 2 परियोजनाओं का नाम शामगढ़ सुवासरा सूक्ष्म सिंचाई और भानपुरा नहर परियोजना है !

? गांव की पाठशाला में 12वीं कक्षा में 60% लाने वाली बालिकाओं के लिए शुरू की गई गांव की बेटी योजना में पिछले 6 वर्षों में 280000 से अधिक बालिकाएं लाभान्वित हुई हैं ! इस योजना के लिए इस वर्ष 2018 -19 के लिए 37 करोड़ 73 लाख रूपय का बजट प्रावधान किया गया है पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 62,000 बालिकाओं को इसका लाभ मिला !

? वर्ष 2012 -13 से वर्ष 2016- 17 तक 218648 बालिकाओं को इस योजना से लाभान्वित किया गया है !

? मध्य प्रदेश को स्पेन योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए देश में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ यह योजना अंतरराष्ट्रीय विकास संघ के सहयोग से संचालित एकीकृत बाल विकास परियोजना के सुदरीकरण और पोषण सुधार के लिए चलाई गई है !

? मध्यप्रदेश में सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य योजना के तहत 11 जिले आगरमालवा मंदसौर इंदौर खंडवा नीमच देवास रतलाम मगरदा अशोक नगर उज्जैन और शाजापुर का श्त प्रतिशत विद्युतीकरण किया जा चुका है वहीं 15 लाख घरो को बिजली कनेक्शन दिया जा चुका है इस योजना के तहत शेष बचे घरों को इस वर्ष अक्टूबर तक विद्युतीकरण करने का लक्ष्य है !

?माही नदी को नर्मदा नदी से लिंक किया जाएगा यह घोषणा धार जिले के मंगोल में हुए असंगठित श्रमिक एवं तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कही !

? उजाला परियोजना के तहत मध्यप्रदेश देश में एलईडी बल्ब वितरित करने के मामले में दूसरे नंबर पर रहा !

? नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाहा के मुताबिक उजाला योजना के तहत 9 वाट के एक करोड़ 69 लाख LED बल्बो का वितरण किया गया है !

???⚜??⚜???

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

विष्णु गौर सीहोर, मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.