राजस्थान समसामिकी (Rajasthan 01-20 March 2018 Current Affairs )

01. महिला आयोग ने जयपुर में ‘नारी सम्मान’ समारोह में 21 महिलाओं को किया सम्मानित (21.03.18 )

Image result for महिला आयोग ने जयपुर में 'नारी सम्मान' समारोह में 21 महिलाओं को किया सम्मानितराजस्थान राज्य महिला आयोग की ओर से बुधवार को राजधानी जयपुर में ‘नारी सम्मान’ समारोह का आयोजन किया गया. इस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 21 महलाओं को सम्मानित किया गया. ओटीएस सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में महिला आयोग की ओर से सम्मान के रूप में महिलाओं को प्रसस्ति पत्र प्रदान किए गए. इस कार्यक्रम में राज्य और राष्ट्रीय आयोग के सदस्य एवं अधिकारी मौजूद रहे.

02. संत नारायणदास महाराज को राष्ट्रपति ने दिया पद्मश्री अवॉर्ड MARCH 20, 2018

Image result for संत नारायणदास महाराज को राष्ट्रपति ने दिया पद्मश्री अवॉर्डराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राजस्थान के त्रिवेणी धाम के संत नारायणदास महाराज को समाज सेवा के क्षेत्र में पद्मश्री अवॉर्ड प्रदान किया. ब्रह्मपीठाधीश्वर नारायण दास महाराज को यह सम्मान राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में दिया गया. नारायणदास महाराज ने समाज हित में कई स्कूल, कॉलेज खुलवाए और अस्पतालों का निर्माण करवाया है. साथ ही संस्कृत के उत्थान के लिए संस्कृत यूनिवर्सिटी का निर्माण करवाया है. नारायणदास महाराज ने इसके साथ ही कई पुराने मंदिरों का जीर्णोद्धार भी करवाया है.

राजस्थान के प्रसिद्ध त्रिवेणी धाम के संतनारायणदास महाराज दशकों से प्राणी मात्र की सेवा एवं समाज के लिए अपनी खास पहचान रखते हैं. नारायणदास त्रिवेणी एवं डाकोर दो स्थानों के बड़े संत हैं. वह गुजरात के डाकोर धाम के ब्रह्मपीठाधीश्वर की गद्दी पर भी महंत आसीन हैं ‘मिस

03. एंड मिसेज राजस्थान आइकॉन-2018′ का होगा आयोजन MARCH 20, 2018

Image result for एंड मिसेज राजस्थान आइकॉन-2018' का होगा आयोजनगुलाबी नगरी जयपुर में उड़ान ग्रुप की और से ‘मिस एंड मिसेज राजस्थान आइकॉन-2018’ आयोजन किया जाएगा. इस ब्यूटी प्रतियोगिता में गृहणियों और कामकाजी महिलाओं को अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिलेगा. उनमें से 50 प्रतिभागियों का प्रतियोगिता के लिए चयन किया जाएगा. प्रतियोगिता का फिनाले 14 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा.

प्रतियोगिता की विजेताओं को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे. प्रथम तीन विजेता प्रतिभागियों को पच्चीस हजार,फर्स्ट रनरअप को दस हजार रुपए व सैकेंड रनरअप को पांच हजार नगर पुरस्कार दिया जाएगा.

04. जयपुर में आयोजित जॉब फेयर MARCH 19, 2018

Image result for जयपुर में आयोजित जॉब फेयरराजस्थान डिजी फेस्ट-2018 के तहत सोमवार को जयपुर में आयोजित जॉब फेयर में देश-दुनिया की 150 कंपनियां पहुंचीं. राजस्थान यूनिवर्सिटी कॉमर्स कॉलेज परिसर में आयोजित इस जॉब फेयर में लगभग 27 हजार प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया. इनमें से लगभग 10 हजार युवा उपस्थित हुए. लगभग 6000 प्रतिभागियों का विभिन्न कंपनियों द्वारा साक्षात्कार लिया गया. साक्षात्कार में हिस्सा लेने वाले युवाओं में मुख्य रूप से इंजीनियर, बीसीए, एमसीए, एमबीए, ग्रेजुएट युवा थे. इस जॉब फेयर के माध्यम से लगभग 1500 युवाओं को रोजगार दिया गया. इनमें मुख्य रूप से आईबीएम, विप्रो, इन्फोसिस, एचसीएल, एलएनटी, रिलायंस, ओयो रूम्स, फ्यूचर ग्रुप जैसी कंपनियां शामिल हैं.

05. माउंट आबू जल्द बनेगा फूलों वाला गांव MARCH 19, 2018

Image result for माउंट आबू जल्द बनेगा फूलों वाला गांवराजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंटआबू की मुस्कुराहट में अब फूलों का नाम भी जुड़ने जा रहा है. आने वाले कुछ महीनों में माउंट आबू में बागानों के अलावा हर जगह फूल मुस्काराएंगे. माउंटआबू को फूलों का गांव बनाने की शुरुआत हो गई है। सोमवार को एक भव्य कार्यक्रम में एक पांच साल के बच्चे ने इसकी शुरुआत की. जिला कलेक्टर और एसडीएम ने इस अभियान का शुभारंभ किया. 

फूलों का गांव बनाने शुरुआत फूल सुरेश कुमार ओला के पांच वर्षीय पुत्र ने फूल का पौधा लगाकर की. इसके लिए माउंटआबू के वीरान पड़े उद्यान को सबसे पहले फूलों के गांव के लिए चुना गया. अब यहां माउंटआबू का उद्यान विभाग सैकड़ों किस्म के फूल पौधे लगाएगा.

06. राजस्थानी भाषा के लिए दिल्ली में साहित्यकार देवकिशन ने शुरू किया अनशन 

Image result for राजस्थानी भाषा के लिए दिल्ली में साहित्यकार देवकिशन ने शुरू किया अनशन राजस्थानी भाषा को मान्यता के लिए वरिष्ठ वयोवृद्ध साहित्यकार देवकिशन राजपुरोहित ने सोमवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में आमरण अनशन शुरू कर दिया. उन्होंने 30 जनवरी को अपना आमरण अनशन का नोटिस राज्यपाल, राजस्थान के माध्यम से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री, भारत सरकार को भेजा था. इस नोटिस में उन्होंने 19 मार्च तक राजस्थानी को मान्यता देने का अल्टीमेटम दिया था. ऐसा नहीं होने पर दिल्ली में अनशन की चेतावनी दी थी.

 संविधान की मूल आठवीं अनुसूची में केवल 14 भाषाएं सम्मिलित की गई थी. जबकि 1967 में सिंधी भाषा को जोड़ा गया जो कि किसी भी प्रदेश की भाषा नहीं है इसके बाद 1992 में कोंकणी, मणिपुरी और नेपाली को सम्मिलित किया गया. वर्ष 2004 में बोडो,डोगरी,संथाली व मैथिली भाषा को शामिल किया गया. इस प्रकार अब संविधान में 22 भाषाएं हैं. केंद्रीय साहित्य अकादमी द्वारा मान्यता प्राप्त भाषाओं में एकमात्र राजस्थानी ही शेष है जिसे अब तक मान्यता नहीं मिली है.

07. राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कार समारोह उदयपुर में आयोजित MARCH 18, 2018

Image result for राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कार समारोह उदयपुर में आयोजितउदयपुर में रविवार को राजस्थान साहित्य अकादमी की ओर से आयोजित वार्षिक सम्मान समारोह में विवाद पैदा हो गया. विवाद ‘रांगेय राघव पुरस्कार’ से सम्मानित होने वाले हरदान हर्ष की कृति “मीरा” में कथित असम्मानजनक शब्दों को लेकर हुआ. विवाद की स्थिति को देखते हुए बाद में अकादमी की सरस्वती सभा ने इस पुरस्कार को ही स्थगित कर दिया और कार्यक्रम को संपन्न कराया.

साहित्य अकादमी का सर्वश्रेष्ठ ‘मीरा पुरस्कार’ इस बार दीप्ति कुलश्रेष्ठ को दिया गया तो वहीं ‘सुधीन्द्र पुरस्कार’ से श्रीमती पद्मजा, ‘देवीलाल सामर’ पुरस्कार से रमेश खत्री, ‘देवराज उपाध्याय पुरस्कार’ से लहरीराम मीणा, ‘कन्हैयालाल सहल पुरस्कार’ से हरदर्शन सहगल, ‘शम्भुदयाल सक्सेना पुरस्कार’ से गोविन्द भारद्वाज और ‘सुमनेश जोशी पुरस्कार’ से देशवर्धन सिंह को सम्मानित किया गया. 

सम्मान समारोह में साहित्य अकादमी, भोपाल के निदेशक उमेश कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव और लेखक डॉ. केके पाठक सहित राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष इन्दुशेखर तत्पुरूष उपस्थित थे.

08. जयपुर में सौर हाईब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन की शुरूआत MARCH 18, 2018

Image result for जयपुर में सौर हाईब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन की शुरूआतजयपुर में इलेक्ट्रिक वाहन रखने वाले लोगों के लिए सरकार की पहल पर पहला सरकारी चार्जिंग स्टेशन रविवार को शुरू हो गया. जल्द ही जयपुर में 50 और स्थानों पर ऐसे चार्जिंग स्टेशन शरू किए जाएंगे. इससे इलेक्ट्रिक वाहन रखने वाले लोगों सहूलियत मिल सकेगी.  इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए रामलीला मैदान में रविवार को नए चार्जिंग स्टेशन की शुरूआत की गई. 12 किलोवाट का ये सौर हाईब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन है. यहां सोलर पैनल से एकत्रित की गई सौर ऊर्जा के जरिए इलेक्ट्रिक टू व्हीलर, ई रिक्शा और कारों को चार्ज किया जा सकेगा. केंद्र सरकार के भारी उद्योग विभाग, राजस्थान इलेक्ट्रिक एंड इन्स्ट्रूमेन्ट्स लिमिटेड और नगर निगम की ओर से इसकी शुरूआत की गई है.

09. जयपुर एयरपोर्ट, एपीआई ने दिया अवॉर्ड MARCH 15, 2018,

Related imageराजस्थान के जयपुर स्थित सांगानेर एयरपोर्ट को घरेलू एयरपोर्ट की रैंकिंग में पहले स्थान पर रहने की वजह से एपीआई की ओर से अवॉर्ड मिला है. बीते गुरुवार की शाम नई दिल्ली में हुए एक समारोह में लोकसभा के डिप्टी स्पीकर एम. थंबीदुरैई ने यह अवॉर्ड एयरपोर्ट के डायरेक्टर जेएल बलहारा को सौंपा. देश भर के डोमेस्टिक एयरपोर्ट का सर्वे हुआ था जिसमें रेटिंग के आधार पर जयपुर और श्रीनगर एक ही श्रेणी में पहले पायदान पर रहे. इसके उपलक्ष्य में सांगानेर एयरपोर्ट और श्रीनगर एयरपोर्ट को अवॉर्ड मिला. यह अवॉर्ड घरेलू श्रेणी के एयरपोर्ट पर प्राप्त सुविधाओं के आधार पर दिया जाता है.

अवॉर्ड देने के लिए गठित कमेटी एयरपोर्ट पर यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं, एयरपोर्ट पर साफ-सफाई स्थिति, फ्लाइट मूवमेंट, एयरर्पोट पर काम करने वाले कार्मिकों का व्यवहार, ड्रेसिंग सेंस, वेटिंग टाइम सहित कई विषयों पर घरेलू एयरपोर्ट को परखती है.

10. राजस्थान हाईकोर्ट को मिले 10 नए स्थाई न्यायाधीश MARCH 16, 2018

Image result for राजस्थान हाईकोर्ट को मिले 10 नए स्थाई न्यायाधीशराजस्थान हाईकोर्ट में कार्यरत दस अतिरिक्त न्यायाधीशों को शुक्रवार को स्थाई न्यायाधीश की शपथ दिलाई गई. भारत के राष्ट्रपति भवन से सभी के नाम का वारंट 09 मार्च को जारी कर दिया गया था. सुबह साढे दस बजे राजस्थान हाईकोर्ट मुख्यपीठ जोधपुर में स्थाई न्यायाधीशों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. राजस्थान हाईकोर्ट के सीजे प्रदीप नन्द्राजोग ने सभी दस अतिरिक्त न्यायाधीशों को स्थाई न्यायाधीश की शपथ दिलाई. इन दस न्यायाधीशों ने ली शपथ

  1. जस्टिस जीआर मूलचंदानी,
  2. जस्टिस दीपक माहेश्वरी,
  3. जस्टिस विजय कुमार व्यास,
  4. जस्टिस गोवर्धन बाड़दार,
  5. जस्टिस पंकज भंडारी,
  6. जस्टिस दिनेशचंद्र सोमानी,
  7. जस्टिस संजीव प्रकाश शर्मा,
  8. जस्टिस पुष्पेन्द्र सिह भाटी,
  9. जस्टिस दिनेश मेहता और
  10. जस्टिस विनीत कुमार माथुर

11. ऊर्जा क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित हुए जयपुर डिस्कॉम के एमडी MARCH 15, 2018

ऊर्जा क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए जयपुर डिस्कॉम एमडी आरजी गुप्ता आज सम्मानित किए गए. विद्युत भवन में आयोजित सम्मान समारोह में गुप्ता को ऊर्जा रत्न सम्मान-2018 से सम्मानित किया गया. मेरा अधिकार संस्था की ओर से आयोजित समारोह में ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने यह सम्मान गुप्ता को दिया. 

12. राज्यसभा चुनाव में राजस्थान से BJP के तीनों उम्मीदवार निर्विरोध जीते MARCH 15, 2018

Image result for राज्यसभा चुनाव में राजस्थान से BJP के तीनों उम्मीदवार निर्विरोध जीतेराज्यसभा चुनाव में राजस्थान से बीजेपी के तीनों उम्मीदवार गुरुवार को विजयी घोषित कर दिए गए. राजस्थान विधानसभा में चुनाव प्रक्रिया के तहत नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन बीजेपी के तीनों उम्मीदवारों को निर्विरोध विजयी का प्रमाण पत्र दे दिया गया. इसी के साथ पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव के साथ लालसोट विधायक किरोड़ी लाल मीणा और पूर्व विधायक मदन लाल सैनी राजस्थान से राज्यसभा सदस्य बन गए.

भूपेंद्र यादव- बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव वर्तमान में राज्यसभा सदस्य है. राजस्थान में वसुंधरा राजे की सुराज संकल्प यात्रा के संयोजक भी थे.

किरोड़ी लाल मीणा- राजस्थान में राजपा से लालसोट विधायक है. एक दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए हैं. किरोड़ी 5 बार विधायक और दो बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं.

मदन लाल सैनी.- झुंझुनूं से लोकसभा सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले मदनलाल सैनी पार्टी की अनुशासन समिति के सदस्य हैं. 

13. दुनिया का सबसे बड़ा थिएटर फेस्टिवल 18 से

भारत विश्व के सबसे बड़े थिएटर फेस्टिवल की मेजबानी करने जा रहा है. गुलाबी शहर जयपुर सहित देश के 17 शहरों में 18 मार्च से 1 अप्रैल तक थिएटर ओलंपिक फेस्टिवल-2018 का आयोजित होने जा रहा है. जिसमें 25 हजार कलाकार, 450 थिएटर शो, 600 एंबिएंस परफॉर्मेंस और 250 यूथ शो आयोजित किए जाएंगे. इस फेस्टिवल में विश्व स्तरीय थिएटर के साथ-साथ विभिन्न कलाओं का समावेश होगा. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली और संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आयोजित किया जा रहा है.

एनएसडी के रजिस्ट्रार प्रदीप कुमार मोहंती और लैइक हुसैन ने बताया कि इस फेस्टिवल का उद्देश्य नाट्य प्रेमियों को विश्वव्यापी थिएटर से अवगत करवाना है. इसके साथ ही थिएटर से जुड़े कलाकारों के संघर्ष की कहानी और थिएटर की बारीकियों के बारे में जानकारी देना है.

14. राजस्थान के सपूत रणजीत ने लंदन में जीता इंटरनेशनल स्टूडेंट चेयर का चुनाव

Image result for राजस्थान के सपूत रणजीत ने लंदन में जीता इंटरनेशनल स्टूडेंट चेयर का चुनावराजस्थान के पाली जिले के गांव धुंधला के रहने वाले रणजीत ने लंदन के ब्रूनेल यूनिवर्सिटी में लगातार तीसरी बार इंटरनेशनल स्टूडेंट चेयर का चुनाव जीता है. रणजीत ने लंदन की ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में आठ सौ से ज्यादा मतों के अंतर से ऐतिहासिक जीत हासिल की है. सौ देशों के पन्द्रह हजार छात्रों वाले इस विश्वविद्यालय में उन्होंने इस चुनाव में अपने सात प्रतिद्ंदियों को हराया. 

रणजीत 2015 से लंदन में लॉ ग्रेजुएशन कर रहे हैं. रणजीत का कहना है कि मानवता और प्रकृति से बड़ा कोई धर्म नहीं है. धर्म जाति से अलग हमें अपनी सोच बड़ी रखनी चाहिए.

15. राजस्थान साहित्य अकादमी का मीरा पुरस्कार जोधपुर की दीप्ति कुलश्रेष्ठ को

Image result for राजस्थान साहित्य अकादमी का मीरा पुरस्कार जोधपुर की दीप्ति कुलश्रेष्ठ कोराजस्थान साहित्य अकादमी उदयपुर के वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा अकादमी कर दी गई है. अकादमी की ओर से वर्ष 2018 का सर्वोच्च मीरा पुरस्कार (राशि 75 हजार रुपए) जोधपुर की दीप्ति कुलश्रेष्ठ को दिया गया है. अकादमी अध्यक्ष डॉ. इन्दुशेखर तत्पुरुष ने इसकी घोषणा की है. मीरा पुरस्कार दीप्ति कुलश्रेष्ठ को उनके उपन्यास ‘अंधे मोड़ से आगे’ पर दिया जा रहा है.

अकादमी का कविता विधा का सुधीन्द्र पुरस्कार डॉ. पद्मजा शर्मा, जोधपुर को उनकी काव्य कृति मैं बोलूंगी, कथा-उपन्यास विधा का डॉ. रांगेय राघव पुरस्कार हरदान हर्ष, जयपुर को उनकी कृति मीरा, नाटक विधा का देवीलाल सामर पुरस्कार रमेश खत्री, जयपुर को उनकी कृति मोको कहा ढूंढे रे बंदे, आलोचना विधा का देवराज उपाध्याय पुरस्कार लहरी राम मीणा, दिल्ली को उनकी कृति साहित्य का रंग चिंतन के लिए दिया गया है.

अकादमी सचिव डॉ. विनीत गोधल ने बताया कि उक्त समस्त पुरस्कार 18 मार्च, 2018 को उदयपुर में आयोजित अकादमी के वार्षिक सम्मान समारोह 2018 के अवसर पर प्रदान किए जाएंगे.

16. बालिका शिक्षा में झुंझुनूं ने लगाई लंबी छलांग

Image result for बालिका शिक्षा में झुंझुनूं ने लगाई लंबी छलांगमहिला सारक्षता में झुंझुनूं जिला अपनी अलग पहचान रखता है. प्रधानमंत्री के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ नारे को झुंझुनूं के लोगों ने बखूबी आत्मसात किया है. इसी का परिणाम है कि वर्ष 2018 में बालिका शिक्षा श्रेणी में झुंझुनूं को देश के श्रेष्ठ जिलों में शामिल किया गया है. जिले में गत तीन वर्षों में स्कूली शिक्षा में 50 हजार से अधिक छात्राओं की संख्या बढ़ी है.

बालिका शिक्षा में झुंझुनूं के अव्वल रहने में ‘अपना बच्चा, अपना विद्यालय’ बड़ा कारगर साबित हुआ. अपना बच्चा अपना विद्यालय अभियान की सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी 26 फरवरी 2017 को अपनी ‘मन की बात’ में झुंझुनूं की सफलता की तारीफ भी की थी.

17. जयपुर में मैचों के लिए राजस्थान रॉयल्स और RCA के बीच हुआ करार

Image result for जयपुर में मैचों के लिए राजस्थान रॉयल्स और RCA के बीच हुआ करारजयपुर में होने जा रहे आईपीएल मैचों को लेकर बुधवार को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) और राजस्थान रॉयल्स के बीच करार हुआ. रॉयल्स और आरसीए के बीच हुए इस करार के बाद अब आगामी आईपीएल मैचों को लेकर सवाई मानसिंह स्टेडियम में तैयारियां और जोर पकड़ेंगी. 

इस मौके पर रणजीत ठाकुर ने कहा कि बीसीसीआई के नियमानुसार राहुल द्रविड़ टीम से नहीं जुड़ सकते लेकिन टीम के लिए वे शुभकामनाएं रखते हैं. शेन वार्न के आने से टीम का मनोबल बढ़ा है.

 

Source of the current affairs ( With Respect ) :- ETV Rajasthan , Rajasthan Patrika , Dainik Bhaskar, Jagran, hindi.news18, Nav Bharattimes etc….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *