Rajasthan Current Affairs 12-18 February 2018

1. राजस्थान बजट 2018-19

वसुंधरा राजे का चुनावी बजट, खोला घोषणाओं का पिटाराराजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार 12 February को वर्तमान सरकार का पांचवा और अंतिम बजट पेश किया। 

किसानों का 50 हजार रूपए तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की ।इसके तहत 30 सितम्बर,2017 के 50 हजार रूपए तक के कर्ज एक बार में माफ होंगे राजफैड के माध्यम से समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने की भी घोषणा की गई।

विभिन्न विभागोंमें 1 लाख,8 हजार पदों पर भर्ती करने की घोषणा की गई है । इसमें शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी से लेकर लेक्चरार तक के 77 हजार 100 पदों,प्रशासनिक सुधार विभाग में 11,930,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में 6571,वन विभाग में 500 फोरेस्टर और 2 हजार फोरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती शामिल होगी ।

महिला कर्मचारियों को अधिकतम 2 वर्ष की बच्चों की देखभाल के लिए अवकाश देने की घोषणा की है। इसके साथ ही 1 अप्रेल,2018 से सातवें वेतन आयोग के एरियर की राशि के भुगतान की घोषणा भी की गई ।

आर्थिक रूप से पिछड़ी सवर्ण वर्ग के युवाओं के लिए “सुंदर सिंह भंडारी ईबीसी स्वरोजगार योजना” की घोषणा की । इस योजना के तहत 50 हजार परिवारों को 50 हजार रूपए तक का कर्ज 4 प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाएगा ।

छोटे कामगारों को 2 लाख रूपए तक का ब्याज मुक्त कर्ज और ” पूर्व मुख्यमंत्री भैरोंसिंह शेखावत अंत्योदय स्वरोजगार योजना ” के तहत 50 हजार परिवारों को 50 हजार रूपए तक के कर्ज 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर उपलब्ध कराए जाने की भी बजट में घोषणा की गई ।

जीएसटी और नोटबंदी के बाद रियल स्टेट सेक्टर में आई भारी मंदी को संजीवनी देने के लिये डीएलसी दरों में 10 फीसदी की कटौती करने की घोषणा है।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना में ईडब्लूएस और एलआईजी श्रेणी लोगों के पक्ष में आवंटित आवासीय यूनिटों के दस्तावेजों पर स्टाम्प ड्यूटी 2 और 3:5 प्रतिशत से घटाकर 1 और 2 प्रतिशत की गई है।

मुख्यमंत्री ने मिक्स लैंड यूज के पट्टों की भूमि का मूल्यांकन वाणिज्यक भूमि की मूल्यांकन दर से 75 फीसदी के स्थान पर 50 फीसदी की दर से करने और रियल स्टेट मंदी को देखते हुए 3000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल के आवासीय एवं व्यावसायिक भूखंडों के मूल्यांकन पर 5 प्रतिशत अतिरिक्त रियायत देने की घोषणा की है।

आईटी सेक्टर,मनोजरंजन एवं पर्यटन इकाईयों के लिए बहुमंजिला व्यवसायिक भवनों में स्पेस या फ्लोर खरीद पर देय स्टाफ ड्यूटी में 50 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा भी बजट में की गई है। 

गायों को लेकर राज्य के प्रत्येक जिले में एक नंदी गौशाला को गौ संरक्षण के लिए 50 लाख रूपए का अनुदान देने की घोषणा की। इसके साथ ही गौशालाओं को चारा पशु आहार के लिए सहायता 3 माह से बढ़ाकर 6 माह करने,पंजीकृत गौशालाओं में आधारभूत संरचना के विकास हेतु संरक्षण निधि से 50 करोड़ 

ऊंटनी के दूध का प्रसंस्करण एवं विपणन करने के लिए 5 करोड़ की लागत से जयपुर में मिनी प्लांट लगाने की भी घोषणा की गई ।

अंडर-19 विश्वकप में अपनी तेज और धारदार गेंदबाजी की बदौलत देश को वर्ल्ड कप दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कमलेश नागरकोटी को 25 लाख रूपए का ईनाम देने की घोषणा की । कमलेश नागरकोटी राजस्थान में बाड़मेर जिले के निवासी है ।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाओं पर विशेष 

  • ♦ जयपुर के जयपुरिया अस्पताल में डेढ़ करोड़ की लागत से स्वाईन फ्लू और वीडीआरएल लेब की स्थापना 6 करोड़ की लागत से एसएमएस अस्पताल, बीकानेर और अजमेर मेडिकल कालेज में नवीन केथ लेब
  • ♦ 27 जिला अस्पतालों में अग्निशमन सुविधाओं को विकसित किया जाएगा. 7 करोड 29 लाख रुपए की राशि प्रस्तावित
  • ♦ 27 जिला अस्पतालों में रूफटाफ पर सोलर संयंत्रों की स्थापना होगी
  • ♦ धौलपुर में नए मेडिकल कालेज की स्थापना
  • ♦ 120 करोड़ रुपए की लागत से 28 नए पीएचसी
  • ♦ 16 पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत किया जाएगा
  • ♦ शाहपुरा, भीलवाड़ा सेटेलाईट अस्पताल की बैड संख्या 75 से बढाकर 100 करने का प्रस्ताव
  • ♦ 4514 नर्स ग्रेड द्वितीय की भर्ती
  • ♦ 5558 महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भर्ती
  • ♦ अजमेर में एनजीओजेट थ्रोम्बेक्टामी सिस्टम की स्थापना, 8 वेंटीलेटर की स्थापना,
  • ♦ जोधपुर में एम्बुलेंस और उपकरणों के लिए डेढ़ करोड़ का प्रावधान,
  • ♦ उदयपुर में स्वाईन फ्लू रोगियों की लिए वेंटीलेटर और नेफ्रोलोजी में 4 डाईलेसिस मशीनें,
  • ♦ झालावाड़ में 2 करोड़ रुपए की लागत से ईएनटी उपकरणों की खरीद और
  • ♦ 7 नए नियोनेटल वेंटीलेटर की स्थापना
  • ♦ कोटा में 3 करोड़ 72 लाख की लागत से इमेजिंग सिस्टम, ब्लड कम्पोनेंट यूनिट और सीआर मशीन की स्थापना का प्रस्ताव
  • ♦ उदयपुर आयुर्वेद कॉलेज में 20 सीटों वाला बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम,
  • ♦ 30 सीटों वाला एक वर्षीय क्षार सूत्र डिप्लोमा,
  • ♦ 30 सीटों वाला पंचकर्म सहायक डिप्लोमा एवं रोग निदान और प्रसूती रोग विभागों की पीजी में क्रमोन्नती का प्रस्ताव
  • मदरसों के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 25 करोड़ रुपए
    राजस्थान में मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए इस बार बजट में आदर्श मदरसा योजना की घोषणा की गई है. इस योजना के तहत ए श्रेणी के 500 मदरसों के विकास पर 25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. 
  • प्रदेश का बजट, 1161 कांस्टेबलों की होगी भर्ती, 80 लाख पुलिसकर्मियों का बढ़ा मैस भत्ता, 210 नए वाहनों की खरीद होगी पुलिस के लिए
  • 19 स्मारकों के संरक्षण के लिए 35 करोड होंगे खर्च, आमेर को आइकोनिक ट्युरिज्म में किया शामिल, दिए 20 करोड, मंदिर माफी से जुडे मामलों के लिए उच्चस्तरीय कमेटी का गठन
  • शहीद सैनिकों के आश्रितों के लिए 25 लाख 80 हजार, हर ज़िला मुख्यालय पर बनेगा शहीद स्मारक,
  • हर निकाय में बनेंगे अंबेडकर भवन,
  • नगर पालिकाओ को सड़कों के लिए दो हज़ार करोड़, नालियों-सड़कों को मरम्मत के लिए एक हज़ार करोड़,
  • हर ज़िला कलेक्टर कार्यालय में अन्नपूर्णा रसोई, सब के लिए आवास योजना की शुरुआत,
  • जयपुर शहर में 40 नई इलेक्ट्रीक बस शुरू होगी
  • तेल और गैस खनन की क्षमता में होगा इजाफा, गैस क्षमता 30 लाख घन मीटर करने के प्रयास, 2 लाख बैरल क्रूड ऑयल खनन की तैयारी, कुल 12,500 करोड़ रुपए किए जा रहे निवेश. स्वैच्छिक सेवानिवृति योजना में राशि का उपयोग, 950 श्रमिकों ओर 71 कर्मचारियों को मिलेगा लाभ
  • राशन के साथ मिलेगी एक लाख रुपए तक का होगा दुर्घटना बीमा
  • NFSA से जुड़े लाभार्थी होंगे शामिल
  • भामाशाह कार्डधारकों के लिए एक लाख तक का बीमा
  • एक हजार नए मां-बाडी केन्द्र खोले जाएंगे
  • 18 उपखंड मुख्यालयों पर नए सरकारी कॉलेज खुलेंगे
  • एक हजार आठ सौ 32 स्कूलों को क्रमोन्नत किया जाएगा

 

02. सदियों पुराने बरगद के पेड़े नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रचेंगे इतिहास Feb 15,2018 

Image result for सदियों पुराने बरगद के पेड़े नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रचेंगे इतिहासजयपुर शहर में मेट्रो ट्रेन चलाकर इस वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद की जा रही है। इसके लिए बड़ी चौपड़ से वर्षों पुराने इतिहास को समेटे बरगद के पेड़ों को भी शिफ्ट किया जा रहा है। दिल्ली रोड स्थित नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में फिर से री प्लांट किया जाएगा। इस फॉरेस्ट एरिए में एक पेड़ लगाया जा चुका है और तीन पेड़ों को भी अलग-अलग जगहों पर लगाया जाएगा। इनमें से कुछ पेड़ जयपुर के बसने के कुछ समय बाद के ही हैं।

03. वर्चुअल डिसेक्शन टेबल के जरिए पढ़ाया जाएगा शरीर रचना विज्ञान
Image result for वर्चुअल डिसेक्शन टेबल के जरिए पढ़ाया जाएगा शरीर रचना विज्ञानप्रदेश में जयपुर, उदयपुर और झालावाड़ मेडीकल कॉलेज में वर्चुअल डिसेक्शन टेबल के जरिए मानव शरीर की रचना यानि एनाटोमी पढ़ाई जाएगी. इसके चलते अब यहां डेड बॉडी का उपयोग कम होगा. मेडीकल छात्र इस वर्चुअल डिसेक्शन टेबल पर शरीर रचना विज्ञान पढेंगे और उसके बाद ही डेड बॉडी पर डिसेक्शन कर सकेंगे. एक वर्चुअल डिसेक्शन टेबल का खर्च करीब दो करोड़ रुपए होगा.

04. कवि सम्मेलन के साथ समाप्त हुआ हरणी महादेव मेला FEBRUARY 16, 2018
भीलवाड़ा हरणी महादेव के तीन दिवसीय मेले का समापन कवि सम्मेलन के साथ गुरुवार को हुआ. प्रसिद्ध कवि डॉ. हरिओम पंवार की ओज जगाती कविताएं हो या डॉ. कीर्ति काले की शृंगार रस से लबरेज पंक्तियां. हर रचना एक से बढ़कर एक थी. सूत्रधार योगेंद्र शर्मा धारदार कविताओं के साथ अलग ही तेवर में थे.  

05. राजस्थान में अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन टैक्स फ्री
अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन को राजस्थान में टैक्स फ्री किया मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज में सैनेटरी नेपकिन मिलेंगे.जयपुर के एसएमएस इन्वेस्टमेंट ग्राउंड पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रही थीं. यह कार्यक्रम आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने पर वसुंधरा के अभिनंदन में आयोजित किया गया था. महिलाओं से जुड़े विषय को दर्शाने वाली फिल्म पैडमैन में महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता का संदेश प्रसारित किया गया है 

06. प्रसार भारती ने सवाई माधोपुर में किया किसान सम्मेलन का आयोजन  FEBRUARY 15, 2018
सवाई माधोपुर में रेडियो किसान दिवस के मौके पर प्रसार भारती द्वारा जिला मुख्यालय के आलनपुर में किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसमें जिले के प्रगतिशिल किसानों को प्रशस्तीपत्र देकर सम्मानित किया गया. किसान सम्मेलन के दौरान प्रसार भारती एंव कृषि अधिकारियों द्वारा किसानों को उन्नत कृषि करने के आधुनिक तरीकों तथा किसानों को कम लागत में अच्छी पैदावार करनें की तकनीकियों की बारे में जानकारी दी गई.

07. जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला 15 से
Image result for जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला 15 सेजवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में गुरुवार 15 फरवरी से जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला-2018 का आयोजन होने जा रहा है. इस मेले में देशभर के विभिन्न प्रांतों से महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा. इस मेले का विधिवत उद्घाटन 16 फरवरी को पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड करेंगे. मेला प्रभारी सोमदत्त दीक्षित ने बताया कि मेले में शहरवासियों को देशभर का हस्तशिल्प की बेजोड़ और कलात्मक उत्पादों को देखने और खरीदने का मौका होगा. मेले में हैंडलूम होम डेकोरेशन, ड्रेस मैटेरियल, जॉर्जट साडियां, हैंडलूम, फर्निचर, टेराकोटा, जूट के उत्पाद, राजस्थानी मिनीएचर, लाख की चूडियां, ज्वैलरी सहित विभिन्न प्रांतों के खूबसूरत उत्पादों का अनूठा संगम देखने को मिलेगा.

इस मेले का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ महिला सहायता समूहों के दस्तकारों के उत्पादों की बिक्री के लिए एक मंच प्रदान करना है

08. मधु आचार्य बने राजस्थानी भाषा परामर्श मंडल के समन्वयक FEBRUARY 14, 2018
Image result for मधु आचार्य बने राजस्थानी भाषा परामर्श मंडल के समन्वयकबीकानेर के वरिष्ठ रंगकर्मी और साहित्यकार मधु आचार्य को राष्ट्रीय साहित्य अकादमी के राजस्थानी भाषा परामर्श मंडल के समन्वयक पद पर चुना गया. सोमवार को नई दिल्ली में हुए अकादमी के चुनाव में मधु आचार्य के नाम की घोषणा की गई. अकादमी चुनाव में चंद्रशेखर कंबार अध्यक्ष और माधव कौशिक उपाध्यक्ष पद पर चुने गए. 

लगभग 50 किताबें लिख चुके और 200 नाटक कर चुके मधु आचार्य को अकादमी के सर्वोच्च राजस्थानी पुरस्कार सहित अनेक पुरस्कार व सम्मान मिल चुके हैं. आचार्य से पहले डॉ. अर्जुनदेव चारण परामर्श मंडल के संयोजक थे.

09. जालोर महोत्सव 15 फरवरी से
जालोर महोत्सव 15 फरवरी से शुरू होने जा रहा है. इसमें राजस्थान की संस्कृति के विभिन्न रंग देखने को मिलेगा. इस बार महोत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताओं के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम व राष्ट्रीय कवि सम्मेलन का भी आयोजन होगा. इसके अलावा समापन पर कव्वाली का प्रोग्राम होगा.

जालोर में 15 से 17 फरवरी तक जिला प्रशासन और जालोर विकास समिति की ओर से तीन दिवसीय जालोर महोत्सव चलेगा.2013 से शुरू हुआ जालोर महोत्सव का इस बार यह छठा आयोजन है.

महर्षि जाबालि ऋषि की तपोभूमि जालोर राजस्थान के दक्षिण पश्चिम भाग में स्थित है. उत्तर पश्चिम में तेल व खनिज के भंडार वाले बाड़मेर जिले से सटा व पाकिस्तान की सीमा के नजदीक है. किसी समय आहोर कस्बे में होने वाली भाटा गैर व भीनमाल की लट्ट गैर भी प्रसिद्ध थी.

10. जयपुर की यामिनी विजय को गृहमंत्री ने दिया फैशन डिजाइन में बेस्ट अवॉर्ड FEBRUARY 13, 2018
Image result for जयपुर की यामिनी विजय को गृहमंत्री ने दिया फैशन डिजाइन में बेस्ट अवॉर्डराजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने सोमवार को एक दीक्षांत समारोह में जयपुर की यामिनी विजय को फैशन डिजाइन में ऑवर ऑल बेस्ट प्रदर्शन पर अवॉर्ड प्रदान किया. इस अवसर पर कटारिया ने प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया और मेड इन इंडिया’ के विजन का जिक्र करते हुए ‘डिजाइन इन इंडिया’ की बात कही. 

कटारिया ने मालवीय नगर स्थित आर्च कॉलेज ऑफ डिजाईन एण्ड बिजनेस के 16वें दीक्षान्त समारोह के आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया. यामिनी के साथ ज्वेलैरी डिजाइन में ऑवर आल बेस्ट प्रदर्शन करने पर आशिष जांगीड़ तथा इंटीरियर डिजाइन में ऑवर आल बेस्ट प्रदर्शन करने पर अतुल प्रकाश को ट्रॉफी प्रदान कर सममानित किया. 

11. एसएमएस मेडिकल कॉलेज के एकेडमिक ब्लॉक का उद्घाटन FEBRUARY 13, 2018,
एसएमएस मेडिकल कॉलेज का नया एकेडमिक ब्लॉक बनकर तैयार हो गया है. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे से 15 फरवरी को इसका उद्घाटन कराने की तैयारी की जा रही है. राजस्थान के सबसे पहले सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज की स्थापना को सत्तर साल पूरे हो चुके हैं. 

मेडिकल कॉलेज में सीटों की संख्या पहले 100 थी. इसे बढ़कर 250 कर दिया गया है. अत्याधुनिक एकेडमिक ब्लॉक तैयार हो जाने से यहां अब कमी दूर हो गई है. ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर एकेडमिक ब्लॉक में अत्याधुनिक लेक्चर थिएटर, डिमॉन्ट्रसेशन रुम, ऑडिटोरियम और एग्जामिनेशन हॉल्स तैयार किए गए हैं.

12. जयपुर में सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू FEBRUARY 13, 2018
राजस्थान में अपराधियों पर शिकंजा कसने और सुरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने की दिशा में सोमवार का दिन सबसे अहम रहा. राजस्थान की पहली सेन्ट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम कार्यालय की शुरुआत सोमवार से हो गई है. भारत सरकार के दूरसंचार महानिदेशक सुनील कुमार ने इस कार्यालय का उद्घाटन किया.

राजस्थान में सेन्ट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम कार्यालय के उद्घाटन के साथ ही अब निजी दूरसंचार कंपनियों और सरकारी दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल फोन रिकॉर्डिंग और लैंड लाइन फोन रिकॉर्डिंग, डाटा ट्रैस करने की व्यवस्था के अधिकार समाप्त कर दिए गए हैं. 

13. उदयपुर में चेंबर एंड कॉमर्स इंडस्ट्रीज का 53 वां स्थापना दिवस आयोजित FEBRUARY 12, 2018
Image result for उदयपुर में चेंबर एंड कॉमर्स इंडस्ट्रीज का 53 वां स्थापना दिवस आयोजितउदयपुर में आज उदयपुर चेंबर एंड कॉमर्स इंडस्ट्रीज का 53 वां स्थापना दिवस मनाया गया. शहर के यूसीसीआई सभागार में आयोजित हुए कार्यक्रम की मुख्य अध्यक्षता किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड के नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर विक्रम किर्लोस्कर ने की. वहीं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पीआई इंडस्ट्रीज के सलिल सिंगल रहे.

इस मौके पर पारिवारिक व्यवसाय की संभावना और चुनौतियों पर पैनल डिस्कशन सत्र का आयोजन हुआ. विभिन्न इंडस्ट्रीज के सीईओ, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, मैनेजिंग डायरेक्टर ने विस्तार से चर्चा की.  .

14. जयपुर के सिटी पैलेस में ई-रिक्शा सेवा की शुरूआत FEBRUARY 12, 2018
जयपुर के सिटी पैलेस में आज से रिक्शा सुविधा की शुरूआत की गई है. विधायक दीया कुमारी ने इन दोनों रिक्शा सुविधाओं की शुरूआत की गई है. इन दोनों रिक्शों को महिलाएं ही चलाएंगी. इस मौके पर दीया कुमारी ने कहा कि ई-रिक्शा सेवा के जरिए पर्यावरण प्रदूषित होने से बचता है और साथ ही इससे महिलाओं को रोजगार भी मिलता है. उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए और पर्यटकों को सहूलियत देने के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है.

15. भरतपुर में ब्रजभाषा कवि सम्मेलन का आयोजन
भरतपुर में आयोजित हो रहे 285 वें भरतपुर स्थापना दिवस समारोह के तहत श्री हिंदी साहित्य समिति में ब्रजभाषा कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया. स्वामी हरी चैतन्यपुरी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए कवि सम्मेलन में कवि श्याम सुंदर अकिंचन ने अपनी कविता के जरिए प्रेम का संदेश दिया. कवि विट्ठल पारीक ने होली के महत्व को कविता के माध्यम से प्रस्तुत कर श्रोताओं को दिल जीत लिया. कवि अशोक धाकरे ने देश प्रेम से ओतप्रोत काव्य पाठ की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को देशभक्ति का संदेश दिया. इसके अलावा वहीं अशोक अम्म ने बांके बिहारी की रचना सुनाकर माहौल को आध्यात्मिक बना दिया.

कार्यक्रम के दौरान स्थापना दिवस पर प्रकाशित स्मारिका का भी लोकार्पण किया गया. इस मौके पर समिति अध्यक्ष मोहन वल्लभ शर्मा, गुलाब बत्रा, दिनेश पाराशर और प्रमोद जैन मौजूद रहे.

 

One thought on “Rajasthan Current Affairs 12-18 February 2018”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *