Rajasthan Current Affairs 19-28 February 2018 ( in Hindi )

Rajasthan Current Affairs 19-28 February 2018

01. अजमेर पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ 4 को

विदेश राज्यमंत्री जनरल वी.के.सिंह आगामी 4 मार्च को अजमेर पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ करेंगे। शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी लम्बे समय से अजमेर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुलवाने के लिए प्रयासरत थे।  जगतपिता ब्रह्मा की नगरी तीर्थराज पुष्कर, ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह होने के साथ ही अजमेर एवं आसपास के जिलों के हजारों नागरिक विदेश में आते जाते रहते है। साथ ही विदेशी पर्यटकों का भी अजमेर आगमन लगा रहता है। ऎसे में अजमेर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र होना अतिआवश्यक है।

02.राजस्थान रॉयल्स ने पूर्व क्रिकेटर साईराज बहुतुले को बनाया स्पिन बॉलिंग कोच

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के लिए राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने साईराज बहुतुले को स्पिन बॉलिंग कोच नियुक्‍त किया है. टीम ने अपनी स्पिन गेंदबाजी को मजबूती देने के लिए यह कदम उठाया है. 45 साल के साईराज लेग ब्रेक बॉलर के रूप में टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं. मुंबई के साईराज ने दो टेस्‍ट और 8 वनडे में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्‍व किया. टेस्‍ट में तीन और वनडे में दो विकेट उनके नाम पर दर्ज हैं.

03. अल्पसंख्यकों के लिए राजस्थान में खुलेगा इंटरनेशनल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट  19 फ़रवरी, 2018

राजस्थान के अलवर में इंटरनेशनल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट फॉर माइनॉरिटिज खोला जाएगा. इसकी घोषणा केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने की. इस इंस्टीट्यूट को बनाने की योजना केंद्र की महत्वकांक्षी योजना में से एक है. जिसके तहत देश के अलग-अलग इलाकों में ऐसे ही पांच इंस्टीट्यूट खोलने की तैयारी है. इन इंस्टीट्यूट को बनाने की योजना 2016 में तैयार की गई थी. इसके लिए नकवी की देखरेख में 11 सदस्यों की एक कमेटी भी बनाई गई थी. इस कमेटी ने माइनॉरिटिज अफेयर्स मिनिस्ट्री को अपनी रिपोर्ट सौंपी. 

04. वियतनाम के राष्ट्रपति की पत्नी देखेंगी कैसे बनता है ‘जयपुर फुट’
वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग की अगले माह तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान विश्व प्रसिद्ध जयपुर फुट को महत्व दिया गया है.  वियतनाम में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सहयोग से कृत्रिम पैर जयपुर फुट का एक शिविर का प्रस्ताव है, जिसमें 500 से अधिक वियतनामी विकलांगों को जयपुर फुट लगाकर चलने योग्य बनाया जाएगा. यह शिविर इस वर्ष वियतनाम में लगाया जाएगा.

वियतनाम के राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी गुएन थी हिएन को नई दिल्ली के न्यू राजेन्द्र नगर स्थित शंकर रोड के अहिंसा भवन में संचालित जयपुर फुट केंद्र का अवलोकन करने को कहा हैं. प्रथम महिला वहां जयपुर फुट की निर्माण विधि देखेंगी और विकलांगों से भेंट करेंगी. जयपुर फुट अब तक 17 लाख लोगों को लाभान्वित कर चुका हैं और 29 देशों में जयपुर फुट के पदचिन्ह देखे जा सकते हैं.

05 स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान का समापन
स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान बुधवार को सम्पन्न हो गया है. जयपुर में यह संयुक्त अभियान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और नगर निगम जयपुर ने मिलकर चलाया. अभियान के तहत आमजन को स्वाइन फ्लू, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया है. स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान शहरी क्षेत्र के 92 वार्डों में चलाया गया. जिसमें अभियान के अन्तिम दिन करीब 70 हजार घरों में डोर टू डोर जाकर अभियान के तहत मौसमी बीमारियों स्वाइन फ्लू, डेंगू और चिकनगुनिया का सर्वे कार्य किया गया है. इस मौके पर पानी की पुरानी टंकियों, पुराने टायरों, डिब्बों आदि में भरे पानी को खाली कराया गया है. खुली नालियों में एन्टी लार्वा एक्टिविटी के तहत जला हुआ तेल और दवा डाली गई है.

06. ‘राजस्थानी’ के लिए साहित्यकार देवकिशन का अल्टीमेटम
साहित्यकार देवकिशन राजपुरोहित ने राजस्थानी भाषा को मान्यता नहीं दिए जाने की की सूरत में 19 मार्च से दिल्ली में आमरण अनशन की चेतावनी दी है. उन्होंने 30 जनवरी को अपना आमरण अनशन का नोटिस राज्यपाल,राजस्थान के माध्यम से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री, भारत सरकार को भेज दिया है.

संविधान की मूल आठवीं अनुसूची में केवल 14 भाषाएं सम्मिलित की गई थी. जबकि 1967 में सिंधी भाषा को जोड़ा गया जो कि किसी भी प्रदेश की भाषा नहीं है इसके बाद 1992 में कोंकणी, मणिपुरी और नेपाली को सम्मिलित किया गया. वर्ष 2004 में बोडो,डोगरी,संथाली व मैथिली भाषा को शामिल किया गया. इस प्रकार अब संविधान में 22 भाषाएं हैं. केंद्रीय साहित्य अकादमी द्वारा मान्यता प्राप्त भाषाओं में एकमात्र राजस्थानी ही शेष है जिसे अब तक मान्यता नहीं मिली है.

07. सर्वश्रेष्ठ विधायक सम्मान 
बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार एक बार फिर से सर्वश्रेष्ठ विधायक सम्मान की शुरुआत करने जा रही है. इसके तहत 6 मार्च को 2009 से 2018 तक के विधायकों में से सर्वश्रेष्ठ विधायकों को सम्मानित किया जाएगा.2008 के बाद पहली बार विधानसभा में किसी विधायक को इस सम्मान से नवाजा जाएगा. 13वीं विधानसभा(2009 से 2013) से चुने गए सर्वश्रेष्ठ विधायकों में से एक भी कांग्रेस का विधायक नहीं है. जबकि 14 वीं विधानसभा में पांच में से 2 सर्वश्रेष्ठ विधायक कांग्रेस से हैं.

  1. 2009 – राजेंद्र राठौड़
  2. 2010 – गुलाबचंद कटारिया
  3. 2011 – अमराराम
  4. 2012 – सूर्यकांता व्यास
  5. 2013 – राव राजेंद्र सिंह
  6. 2014 – मानिक चंद सुराणा
  7. 2015 – जोगाराम पटेल
  8. 2016 – गोविंद सिंह डोटासरा
  9. 2017 – बृजेंद्र सिंह ओला
  10. 2018 – अभिषेक मटोरिया

2003 से 2004 में शांतिलाल चपलोत और 2007 में भरत सिंह काे सम्मानित किया जाएगा. 6 मार्च को विधानसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद सम्मान समारोह का आयोजन होगा. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सर्वश्रेष्ठ विधायक सम्मान प्रदान करेंगी. सर्वश्रेष्ठ विधायक सम्मान वसुंधरा राजे के पूर्व कार्यकाल में शुरू किया गया था इसकी शुरुआत 2003 में की गई थी बीजेपी सरकार में 2008 तक यह पुरस्कार प्रदान किया गया था

08. राजस्थान की कंपनी ‘महाराजा श्री उम्मेद मिल्स’ में बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा
स्टेट डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस विभाग ने पाली की महाराजा श्री उम्मेद मिल्स कंपनी में फर्जीवाड़े का बड़ा खुलासा किया है. देश और प्रदेश की प्रमुख वस्त्र निर्माता कंपनियों में से एक श्री उम्मेद मिल्स पर फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट करने के मामले में एसडीआरआई ने मंगलवार को छापे की कार्रवाई की. श्री उम्मेद मिल्स कंपनी के मालिकों पर दस करोड़ रुपए का इनपुट क्रेडिट टैक्स फर्जी तरीके से लेने का आरोप है.

श्री उम्मेद मिल्स पाली में वर्ष 2012 में आग लगने के कारण दस करोड़ रुपए का रॉ मैटेरियल जलकर खाक हो गया था. श्री उम्मेद मिल्स के मालिकों ने जले हुए रॉ मैटेरियल का दस करोड़ रुपए का बीमा उठा लिया. जले हुए रॉ मैटेरियल से बीमा उठाने के बाद श्री उम्मेद मिल्स के मालिकों ने जले हुए माल पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा भी कर दिया. एसडीआरआई ने उम्मेद मिल्स मालिकों की राख से माल बनाकर बेचने के मामले की जांच की तो कई चौंकाने वाले खुलासे सामने आए.

एसडीआरआई की जांच में खुलासा हुआ है कि ओम मेटल्स कंपनी के मालिक व श्री उम्मेद मिल्स कंपनी के मालिकों ने फर्जी तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ लेकर राज्य सरकार को दस करोड़ रुपए का चूना लगाया है. एसडीआरआई ने श्री उम्मेद मिल्स कंपनी पर छापे की कार्रवाई कर टैक्स चोरी संबंधित सभी दस्तावेज जब्त कर लिए हैं.

09. करौली में उमा भारती ने की स्वजल पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत
करौली केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने करौली दौरे के दौरान भीकमपुरा गांव में स्वजल पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत की. इसके बाद उन्होंने भाजपा पदाधिकारियों से स्वच्छता पेयजल सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की.उमा भारती ने कहा कि लोग सरकार पर आश्रित रहने की प्रवृत्ति छोड़कर सरकार के साथ चलने की प्रवृत्ति अपनाएं. उन्होंने स्वजल योजना को अनुकरणीय बताते हुए इसे अन्य स्थानों पर भी लागू करने पर जोर दिया. 

10. विद्यार्थी मित्र बनेंगे ग्राम सहायक
पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि प्रदेश भर के विद्यार्थी मित्रों को अभियान चलाकर ग्राम सहायक के रूप में समायोजित करने का काम किया जाएगा. वर्तमान में 19 हजार 687 विद्यार्थी मित्र ग्राम सहायक के रूप में काम कर रहे है. उन्होंने बताया कि 2013 में 25 हजार 420 विद्यार्थी मित्र नियमित करने की मांग को लेकर न्यायालय में गये. 21 अक्टूबर 2013 को न्यायालय द्वारा विद्यार्थी मित्र योजना को ही असंवैधानिक बता दिया गया.

गांवों में मॉडल विद्यालय बनने के पश्चात् नामांकन का स्तर तेजी से बढ़ा है, इसलिए काम की अधिकता को देखते हुए विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति द्वारा इन विद्यार्थी मित्रों का ग्राम सहायक के रूप में चयन किया गया. 

11.जयपुर के मसाला चौक में ओपन एयर थियेटर का आगाज  FEBRUARY 26, 2018
जयपुर के रामनिवास बाग में हाल ही विकसित किए गए मसाला चौक के पास रविवार को ओपन एयर थियेटर का आगाज हुआ. सीएम वसुंधरा राजे ने दीप प्रज्जवलित कर इसका शुभारम्भ किया. इस दौरान उन्होंने पर्यटन विभाग तथा जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से आयोजित म्यूजिकल इवनिंग कार्यक्रम में प्रतीक कुहाड़ की प्रस्तुतियां सुनीं.

शहर आने वाले देसी और विदेशी पर्यटक के लिए मसाला चौक का निर्माण किया गया है. यहां एक ही जगह पर शहर के पारम्परिक जायकों को लुत्फ उठाया जा सकता है. जयपुर विकास प्राधिकरण की इस पहल से पर्यटक एक ही परिसर में शहर के लजीज व्यंजनों का आनंद ले रहे हैं. यहां जयपुर की खास चाय, बेजड़ की रोटी, लस्सी सब मिलेते हैँ.

12. गोल्ड कप ट्रॉफी: रजनीगंधा अचीवर्स बनी विजेता  FEBRUARY 26, 2018
राजस्थान की राजधानी जयपुर में रविवार को महाराजा जीवाजी राव सिंधिया गोल्ड कप ट्रॉफी का फाइनल खेला गया. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने रामबाग पोलो ग्राउण्ड में महाराजा जीवाजी राव सिंधिया गोल्ड कप-2018 पोलो प्रतियोगिता का ये मैच देखा और विजेता टीम को ट्रॉफी भी प्रदान की. गोल्ड कप 2018 के इस फाइनल मैच में रजनीगंधा अचीवर्स टीम विजेता रही. इस अवसर पर मध्यप्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, सांसद रामचरण बोहरा, विधायक अशोक परनामी, दीया कुमारी, जयपुर पूर्व राजघराने की पद्मिनी देवी तथा अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे.

13. तीन दिवसीय विज्ञान महोत्सव सोमवार से FEBRUARY 25, 2018
राजधानी जयपुर में विज्ञान भारती राजस्थान और एमएनआईटी के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय विज्ञान दिवस-2018 समारोह 26 फरवरी से शुरू होगा. एमएनआईटी परिसर में होने वाले इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रदेश की विभिन्न कॉलेजों,स्कूलों एवं विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी भाग लेंगे. समारोह के दौरान विज्ञान विषय के शिक्षकों की कार्यशाला के साथ रोबोटिक और मॉडल प्रतियोगिता, आदर्श गांवों से स्मार्ट गांव के लिए प्रस्तुति पर चर्चा के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी.

यह आयोजन मानव कल्याण के विज्ञान और तकनी थीम पर आयोजित किया जा रहा है. जिसमें विज्ञान, शिक्षा और उसकी लोकप्रियता, कृषि, स्वास्थ्य और पर्यावरण, कम्प्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी, अभिनव और उद्यमिता, जैसे प्रमुख विषयों पर व्याख्यान होंगे.

14. ब्रह्माकुमारीज संस्था का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन FEBRUARY 25, 2018
राजस्थान में सिरोही जिले के आबूरोड में स्थित ब्रह्माकुमारीज संगठन के शांतिवन परिसर में चल रहे अंतरराष्ट्रीय महासम्मेलन में रविवार को नाइजीरिया के पूर्व राष्ट्रपति बाबा ओलुसेगुन ओबासन्जो ने भाग लिया. उन्होंने ब्रहाकुमारीज संस्था की तारीफ करते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारी संगठन पूरे विश्व में शांतिदूत का कार्य कर रहा है.भगवान ने हर व्यक्ति के लिए शान्ति, खुशी और आनंद की दुनिया बनाई थी, लेकिन हमने कर्मों की गति से अनभिज्ञ होने के कारण विकर्म करते हुए शान्ति, खुशी व आनंद की अमूल्य संपदा गंवा दी है.

15. परीक्षित साहनी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड FEBRUARY 25, 2018
राजधानी जयपुर में पिगी बैंक इंटरनेशनल शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का समापन रविवार को एमआई रोड स्थित एक होटल में हुआ. सांसद रामचरण बोहरा के आतिथ्य में हुए समापन समारोह में फिल्म व थियेटर जगत से जुड़ी कई हस्तियों ने भाग लिया. कार्यक्रम में कला सिनेमा से जुड़े मशहूर अभिनेता परीक्षित साहनी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया. ऊषा श्री को लाइफटाइम अचीवमेंट रीजनल का अवॉर्ड दिया गया. 

24 देशों की अलग-अलग भाषाओं की 180 फिल्मों में से करीब 70 फिल्मों को शॉर्ट लिस्ट किया गया था. इनमें से 35 फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई. भारत की अलग-अलग भाषाओं की 14 फिल्मों की भी स्क्रीनिंग की गई. इन 14 फिल्मों में से राजस्थान की सात शॉर्ट फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई.

16. पशु मेलों और प्रदर्शनियों में घोड़ों की नहीं होगी एंट्री FEBRUARY 25, 2018
अश्ववंशीय पशुओं में सामने आए जानलेवा और संक्रामक रोग ग्लैंडर्स की रोकथाम के लिए पशुपालन विभाग ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं. विभाग की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक पशु मेलों और प्रदर्शनियों में घोड़ों समेत अश्ववंशीय पशुओं (घोड़े, खच्चर, गधे) को अब तभी एंट्री दी जाएगी, जब पशुपालकों के पास पशु के ग्लैंडर्स रोग से मुक्त होने की जांच रिपोर्ट होगी. इसके लिए पशुपालन निदेशालय के निदेशक डॉ.अजय कुमार गुप्ता ने आदेश जारी किए हैं.

किसी पशु मेले या प्रदर्शनी में अश्ववंशीय पशुओं को ग्लैंडर्स रोग की रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही शामिल किया जा सकेगा. इसके लिए पशुपालकों को अपने पशु की एलिसा या फिर सीएफटी जांच अनिवार्य रूप से करवानी होगी. राजस्थान के साथ ही महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, एनसीआर, हिमाचल में अश्ववंशीय पशुओं में ग्लैंडर्स रोग के मामले सामने आ चुके हैं. राजस्थान में धौलपुर, उदयपुर, अजमेर और राजसमंद में घोड़ों का प्रयोग प्रतिबंधित किया हुआ है. सूडोमोनास बुर्खोल्डेरिया नामक बैक्टीरिया से ग्लैंडर्स रोग होता है. यह संक्रमित बीमारी है.

17. उदयपुर में बटरफ्लाई फेस्टिवल 2018 का आयोजन FEBRUARY 24, 2018
डूंगरपुर के वागड़ अंचल में वन विभाग की ओर से सागवाडा में प्रदेश का पहला एक दिवसीय ‘बटरफ्लाई फेस्टिवल-2018’ का आयोजन किया गया. इस फेस्टिवल के आयोजन में पर्यटन विकास एवं पर्यावरण जागरुकता के लिए कार्य कर रहे ‘वागड़ नेचर क्लब तथा राजपूताना नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी ने भी अपना योगदान दिया. इस दौरान फेस्टिवल में देश-प्रदेश के तितली विशेषज्ञ, पर्यावरण विशेषज्ञ , प्रकृति प्रेमी और स्कूली बच्चों ने भाग लिया. 

18. सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले में हैंडीक्राफ्ट और हैडलूम का अद्भुत संगम FEBRUARY 22, 201
जवाहर कला केन्द्र के साउथ ब्लॉक में आयोजित ‘जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला-2018’ जयपुराइट्स के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है. मेला हैंडीक्राफ्ट और हैडलूम का अद्भुत संगम है. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से जवाहर कला केन्द्र के साउथ ब्लॉक में आयोजित क्राफ्ट मेला जयपुराइट्स को बरबस लुभा रहा है. यह मेला हैंडीक्राफ्ट और हैडलूम का अद्भुत संगम है.

लगभग 150 से अधिक स्टॉल्स पर हस्तशिल्प दस्तकारों ने अपने नायाब नमूनों का प्रदर्शन किया है. मेले में हैंडलूम होम डेकोरेशन, ड्रेस मैटेरियल, जॉर्जट साडियां, फर्निचर, टेराकोटा, जूट के उत्पाद, राजस्थानी मिनीएचर, लाख की चूडियां, ज्वैलरी सहित विभिन्न प्रांतों के खूबसूरत उत्पाद उपलब्ध हैं.मेले में झारखंड के स्वयं सहायता समूह के बांस से बने हैंडीक्राफ्ट आइट्स जयपुराइट्स को काफी आकर्षित कर रहे हैं. इनमें फ्लावर पोट, लालटेन, लाइट लैम्प, हैंगिंग लैंप, ग्लोब और घर में काम आने वाले उत्पादों की लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. इ

19. रेत के धोरों में 3 दिवसीय मेडिटेशन कैंप ‘राइजिंग इन लव’ की शुरुआत FEBRUARY 21, 2018
जैसलमेर में खुहड़ी के रेतीले टीलों पर बुधवार से तीन दिवसीय ओशो ध्यान शिविर का आयोजन शुरू हुआ. इस शिविर का नाम ‘राइजिंग इन लव’ रखा गया है. जैसलमेर में पहली बार आयोजित किए जा रहे ‘राइजिंग इन लव’ मेडिटेशन शिविर में विश्व प्रसिद्ध स्वामी चैतन्य कीर्ति हिस्सा ले रहे हैं. 

इस शिविर के दौरान ओशो के प्रमुख ध्यान प्रयोग जैसे सक्रिय ध्यान, नादब्रह्म ध्यान, कुंडलिनी ध्यान तथा संगीत आधारित सत्संग सूफी ध्यान होंगे. इस शिविर में देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए साधक शामिल हुए हैं. जिसमें कनाडा, स्पेन तथा अन्य देशों से आए साधक प्रमुख है.

20. राष्ट्रीय सॉफ्टबॉल का गोल्ड मेडल लेकर लौटी रीवा FEBRUARY 21, 2018
छत्तीसगढ़ में आयोजित हुई राष्ट्रीय सॉफ्टबॉल प्रतियोगिता में भरतपुर की छात्रा रीवा चतुर्वेदी ने फाइनल मुकाबले में छत्तीसगढ़ की टीम को पराजित कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. विजय होकर भरतपुर लौटने पर खिलाड़ी रीवा चतुर्वेदी का खिलाड़ियों ने स्वागत किया. इस मौके पर धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि महिलाएं खेलों में आगे बढ़ रही हैं इससे समाज में एक नई दिशा आती है तो सरकार का महिला सशक्तीकरण का लक्ष्य भी हासिल होता है.

21. राजस्थान के विधायक कल्याण सिंह का निधन, Feb 21,2018
राजस्थान के नाथद्वारा से बीजेपी विधायक कल्याण सिंह का निधन हो गया। कल्याण सिंह का कई दिनों से अस्पताल में इलाज चल रहा था।
वे लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। जिसके चलते वे उदयपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। उनका निधन रात करीब 2.30 बजे हुआ। जिसके बाद उन्हें उनके पैतृक गांव ले जाया गया है। वहीं उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

कल्याण सिंह का जन्म 1959 में राजसमंद जिले में हुआ था। वह अपने गांव के सरपंच रहे पंचायत समिति के प्रधान रहे और राजसमंद के जिला परिषद के उप प्रमुख रहे। उन्होंने 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को 1 वोट से हराकर सनसनी फैला दी थी। कल्याण सिंह वर्ष 2013 में नाथद्वारा से दूसरी बार विधायक चुने गए थे।

22.राजस्थान का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल एक्सपो 9 मार्च से होगा शुरू
अम्बेडकर सर्किल स्थित एसएमएस इन्वेस्टमेंट ग्राउंड में 9 से 11 मार्च तक ‘ऑक्सो-2018’ का आयोजन किया जाएगा। जहां ऑटो लवर्स को एक ही छत के नीचे देश-विदेश की डिफरेंट एंड लेटेस्ट कार और बाइक्स को देखने-जानने का मौका मिलेगा। प्रदेश के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल एक्सपो में देश-विदेश की शीर्ष कम्पनियों की कारें और बाइक्स के लेटेस्ट मॉडल्स डिस्प्ले किए जाएंगे। तीन दिवसीय ऑक्सो के माध्यम से प्रदेश के ऑटो जगत को नई उड़ान मिलेगी। ऑथोराइज्ड मोटर व्हीकल डीलर्स एसोसिएशन ऑक्सो- 2018 के सहयोगी हैं।

23. टर्सरी सेंटर बनेगा राज्य कैंसर संस्थान Feb, 22 2018 
राज्य सरकार की ओर से प्रताप नगर में राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के पास बनाए जा रहे राज्य कैंसर संस्थान में ओपीडी सेवाएं अगले 6 महीने में शुरू करने की तैयारी की जा रही है।  इसके लिए उपकरणों की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके बाद सवाई मानसिंह अस्पताल में होने वाली कैंसर सर्जरियां भी राज्य कैंसर संस्थान में ही होगी। यह ऐसा संस्थान होगा, जहां कैंसर उपचार की सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेगा।संस्थान के लिए करीब 38 करोड़ रुपए की स्वीकृति भी हाल ही में जारी हुई है।

24. सॉफ्टवेयर से पढ़ सकेंगे पूर्व रजवाड़ों की भाषा
राजपूताना के पूर्व रजवाड़ों की भाषा में लिपिबद्ध अभिलेखों और बहियों को अब हिन्दी में पढ़ा जा सकेगा। इसके लिए राजस्थान राज्य अभिलेखागार विभाग बीकानेर पुणे की सी-डेक के माध्यम से सॉफ्टवेयर तैयार करवाएगा, जो यह कार्य आसानी से कर सके। सॉफ्टवेयर मारवाड़ी, ढूंढाड़ी, हाड़ौती, मेवाती व बांगड़ी भाषाओं को आसानी से हिन्दी भाषा में परिवर्तित कर देगा। सी-डेक की ओर से मोडी व महाजनी भाषा के सॉफ्टवेयर तैयार किए जा चुके हैं। आगामी छह माह में राजस्थानी (मारवाड़ी) के हिन्दी भाषा परिवर्तन को लेकर सॉफ्टवेयर तैयार होने की संभावना है।

25. ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना: दो किलोमीटर तक दूरी तय स्कूल जाने वाले विधार्थियों को मिलेगा फायदा
 ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी विधालयों में एक से दो किलोमीटर दूरी तय कर स्कूल आने वाले आठवीं तक के छात्र छात्राओं के लिए सरकार ने ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना शुरू की है। छात्र-छात्राओं को होने वाले भुगतान की पहली किश्त के रूप में 74400 रुपए ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को प्राप्त हो गई है। बीईईओ कार्यालय से राशि सम्बन्धित स्कूल के खाते में और वहां से लाभार्थी छात्र छात्राओं के खाते में ऑनलाइन स्थानांतरित की जाएगी।
एक किलोमीटर की दूरी तय करने वाले पांचवीं तक के बालकों को 10 रुपए प्रतिदिन और कक्षा 6 से 8 तक दो किलोमीटर की दूरी तय करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रति विधार्थी 15 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के विधालयों में अध्ययनरत विधार्थियों को योजना में शामिल नहीं किया गया है।

26.उदयपुर में  इंडो- कोरियन आर्ट एक्‍सचेंज प्रोग्राम Feb, 21 2018 
एकेडमी ऑफ विजुअल मीडिया के अनुरोध पर धरोहर और पीएन चोयल मेमोरियल ट्रस्ट के साझे में प्रतापनगर स्थित सिक्योर मीटर परिसर में पांच दिवसीय ‘इंडो कोरियन कंटम्प्रेरी आर्ट एक्सचेंज प्रोग्राम’ के तहत 16 कलाकारों की समसामयिक कला सृजन यात्रा जारी है।  हर दूसरे साल आयोजित होने वाले इस अनूठे कार्यक्रम की रूपरेखा में इस बारगी कोरिया से आए कुछ आर्टिस्ट परम्परागत शैली से समसामयिक सृजन विधा में अभिनव प्रयोग करते देखे जा सकते हैं  दोनों देशों के कलाकार न केवल चित्रों के माध्यम से नए आयाम गढ़ रहे हैं वरन् कला संग खान-पान, भाषा, गीत-संगीत और सांस्कृतिक विविधता भी साझा कर रहे हैं। तकरीबन सभी कोरियाई आर्टिस्ट पहली मर्तबा लेकसिटी आए हैं। समापन बाद लगेगी प्रदर्शनी कार्यक्रम समापन उपरांत 25 से 28 फरवरी तक इनकी बनाई कृतियां सिक्योर मीटर तथा रानी रोड स्थित बोगनवेलिया कला दीर्घा में प्रदर्शित की जाएंगी।

Source of the current affairs ( With Respect ) :- ETV Rajasthan , Rajasthan Patrika , Dainik Bhaskar, Jagran, hindi.news18, Nav Bharattimes etc….

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *