दुलारी कन्या योजना अरुणाचल प्रदेश(Dulari kanya Scheme Arunachal Pradesh)

दुलारी कन्या योजना राज्य में शिशु मृत्यु और शिशु जांच करने वालो के लिए  अरुणाचल प्रदेश  में शुरू की गयी है।

 राज्यपाल  वी षण्मुगनाथन ने 68 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस योजना की शुरूआत की है।

 इस योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश की राज्य सरकार उस बालिका के बैंक खाते में  20000 रुपये जमा करेगी जो सरकारी अस्पताल में जन्म लेगी।जो राशि बालिकाओं के खाते में जमा करी जाएगी वो उन्हें 18 वर्ष की आयु के बाद प्राप्त हो जाएगी। दुलारी कन्या योजना के तहत वह राशि उन्हें ब्याज के साथ दी जाएगी।

दुलारी कन्या योजना अरुणाचल प्रदेश सरकार का एक लाभकारी कार्यक्रम है, इस योजना के तहत सरकार शिशु की मृत्यु करने वालो की गिरफ्तारी के साथ सभी गर्भवती माताओं पर नज़र रखने के लिए है।

दुलारी कन्या योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में पूर्व प्रसव और प्रसव पूर्व देखभाल का लाभ उठाने के लिए और संस्थागत प्रसव का लाभ उठाने के लिए महिलाये जा सकती हैं।

अरुणाचल प्रदेश इस स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण कनेक्टिविटी, पनबिजली, सौर ऊर्जा, सार्वजनिक वितरण प्रणाली और पीने के पानी के लिए सभी क्षेत्रों में करीब 8000 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है।

दुलारी कन्या योजना बालिकाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और इस राशि का इस्तेमाल लड़की अपनी शादी के समय कर सकती है। तो इस योजना में लड़कियों को जन्म लेने में बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply