बाल विकास ( CHILD DEVELOPMENT ) QUESTION-10

बाल विकास ( CHILD DEVELOPMENT ) QUESTION-10


01- "कोई भी नाराज हो सकता है- यह आसान है, परन्तु एक सही व्यक्ति के ऊपर, सही मात्रा में, सही समय पर, सही उद्धेश्य के लिए तथा सही तरीके से नाराज होना आसान नही है I" यह सम्बन्धित है__
(A) संवेगात्मक विकास से( Emotional development)
(B) सामाजिक विकास से(Social development)
(C) संज्ञानात्मक विकास से(cognitive development)
(D) शारीरिक विकास से(Physical development)

(A) संवेगात्मक विकास से✔
व्याख्या:- प्रश्न में दिया गया कथन संवेगात्मक विकास से सम्बंधित है I

02- पियाजे के सिद्धांत (Piaget theory)के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन-सा व्यक्ति के संज्ञानात्मक विकास को प्रभावीत नही करेगा__
(A) भाषा (B) सामजिक अनुभव
(C) परिपक्वन (D) क्रियाकलाप

(B) सामजिक अनुभव✔
व्याख्या:- संज्ञानात्मक विकास से भाषा, परिपक्वन, क्रियाकलाप, प्रभावीत होते है I

03- मानव विकास.......है__
(A) मात्रात्मक  (B) गुणात्मक
(C) कुछ सीमा तक अमापनिय
(D) अ और ब

(D) अ और ब ✔
व्याख्या:- एक क्रमिक एंव संगत पैटर्न में होने वाले परिवर्तनों की उतरोत्तर श्रखला को विकास कहा जाता है अर्थात इसमे गुणात्मक एंव मात्रात्मक दोनों तरह के परिवर्तन सम्मिलित होते है I

04-प्रकृति- पोषण विवाद निम्न में से किससे सम्बन्धित है__
(A) आनुवंशिकी एंव वातावरण
(B) व्यव्हार एंव वातावरण
(C) वातावरण एंव जीव विज्ञान
(D) वातावरण एंव पालन-पोषण

(A) आनुवंशिकी एंव वातावरण✔
व्याख्या:- प्रकृति- पोषण विवाद आनुवंशिकी एंव वातावरण से सम्बन्धित है I

05-वाइगोत्स्की के सिद्धांत में, विकास के निम्नलिखित में से कौन- से पहलू की उपेक्षा होती है__
(A) सामजिक   (B) सांस्कृतिक
(C) जैविक      (D) भाषायी

(C) जैविक ✔
व्याख्या:- वाइगोत्स्की ने अपने सिद्धांत में , विकास के जैविक पहलू की उपेक्षा की है I उन्होंने बालक के विकास में सामाजिक कारको, सांस्ककित कारकों तथा भाषा को महत्व्पूर्ण माना है

06- एक वर्ष तक के शिशु जब आँख,कान व हाथो से सोचते है तो निम्नलिखित में से कौन-सा स्तर शामिल होता है__
(A) मूर्त सक्रियात्मक स्तर
(B) पुर्व सक्रियात्मक स्तर
(C) इन्द्रियजनित गामक स्तर
(D) अमूर्त सक्रियात्मक स्तर

(C) इन्द्रियजनित गामक स्तर✔
व्याख्या:- इन्द्रियजनित गामक स्तर पर एक वर्ष तक के शिशु आँख,कान व हाथ से सोचते है I वे हाथो से चीजो को इधर-उधर कर, जिचो को पहचान कर या किसी ध्वनि को सुनकर चिन्तन प्रारम्भ कर देते है किन्तु यह चिन्तन अधिक वास्त्विक नही होता है I

07- रिया कक्षा- पिकनिक तय करने हेतु रिषभ से सहमत नही है लेकिन शुभम रिषभ से सहमत है और हिना भी सहमत है रिया इस सब से असहमती को जताती है और वह सोचती है की बहुमत के अनुकूल बनाने के लिए नियमो का संशोधन किया जा सकता है I यह सहपाठी विरोधी, पियाजे के अनुसार, निम्नलिखित में से किससे जुड़ा हुवा है__
(A) असहयोग और नियम की भावना
(B) विषमांग नैतिकता
(C) संज्ञानात्मक विकास की कमी
(D) सहयोग की नैतिकता

(D) सहयोग की नैतिकता✔

व्याख्या:- उक्त प्रश्न में दिया गया सहपाठी पियाजे के अनुसार सहयोग की नैतिकता को दर्शाता है I

08- सामान्य ज्ञान परिवार की टीम राजस्थान के उन गरीब बच्चो के लिए नि:शुल्क कोचिंग ऑनलाइन करवा रही है यह पहल  वार्षिय सुनील जी बेरासन और उन्ही के हम उमर साथी लोकेश जी द्वारा चालाइ जा रही है यह विकासित कर रहे है__
(A) नियमो के प्रति धृणा
(B) सहयोग की भावना
(C) किशोरावस्था का जनून
(D) स्वायत्तता

(D) स्वायत्तता ✔

व्याख्या:- प्रश्न में 14 वर्षीय सुनील जी और लोकेश जी अपने आन्तरिक मनोभावों से प्रेरित है I वह अपनी क्रियात्मक एंव स्वनियान्त्रित कर्तव्य की भावना को विकसित कर रही है

09- संज्ञानात्मक क्रिया दी गए सुचना के विश्लेषण के लिए प्रयोग में लाई जाती है__
(A) वर्णन करना
(B) पहचान करना
(C) अन्तर करना
(D) वर्गीकरत करना

(C) अन्तर करना✔

व्याख्या:- किसी समस्या को छोटे-छोटे भागो में बाँटकर उसकी सूक्ष्म जानकारी प्राप्त करना विश्लेषण कहलाता है, अतः अन्तर करना एक ऐसी संज्ञानात्मक क्रिया, जो दी गई सूचनाओ के विश्लेषण के लिए प्रयोग में लाई जाती है I

10- मानव बुद्धि एंव विकास की समझ शिक्षक..... को योग्य बनाती है__
(A) निष्पक्ष रूप से अपने शिक्षण-अभ्यास
(B) शिक्षण के समय शिक्षथियो के सवेगो पर नियंत्रण बनाएं रखने
(C) विविध शिक्षाथियो के शिक्षण के बारे में स्पष्टता
(D) इन में से सभी

(C) विविध शिक्षाथियो के शिक्षण के बारे में स्पष्टता✔
व्याख्या:- मानव बुद्धि एंव विकास की समझ शिक्षक को विविध शिक्षथियो के शिक्षण के विषय में स्पष्टता के योग्य बनाती है क्यूकि किसी भी कक्षा में विभिन्न बुद्धि स्तर में शिक्षथियो का समावेश होता है जिसको समझकर ही शिक्षक निष्पादन को उत्तम बना सकता है I

11- हर्षा जी जो की कोटा की एक अध्यापिका है और वो एक राजकीय विद्यालय में पढ़ाती है उन के द्वारा पाठ का विकास करने के लिए साहायक सामग्री के रूप कई खिलौने व चमकीली वस्तुएँ चाहिए ये सभव है की वह जिस आयु वर्ग के बच्चो को पढ़ाती है वह आयु वर्ग  है ?
(A) पुर्व बाल्यावस्था( Early childhood)
(B) उत्तर बाल्यावस्था
(C) उत्तर शैशवावस्था
(D) शिशु

(A) पुर्व बाल्यावस्था✔

12- दर्षणा जैन जी हर समय अपनी साज-सज्जा पेटिका को लिए काँच के सामने खड़ी रहती है और वो चाहती ही की वो हमेशा अच्छी दिखे इस लिए वो ऐसा करते है और वो यह सोचते है की वो हमेशा अच्छे से अच्छे कपड़े पहने, उनके जिस अवस्था में होने की सभावना है__
(A) उत्तर किशोरावस्था
(B) मध्य किशोरावस्था
(C) पुर्व किशोरावस्था
(D) सम्पूर्ण किशोरावस्था(स्टेनले हॉल के अनुसार)

(A) उत्तर किशोरावस्था✔

13- समान आयु स्तर के बालक-बालिकाओ का बौद्धिक स्तर का विकास भिन्न-भिन्न होता है यह कथन है__
(A) हल का
(B) बल का
(C) जॉनलॉक का
(D) हरलॉक का

(D) हरलॉक का✔
व्याख्या:- समान आयु स्तर के बालक-बालिकाओ का बौद्धिक स्तर का विकास भिन्न-भिन्न होता है-हरलॉक?

14-बालक के सामजिक विकास में सबसे महत्व्पूर्ण कारक कौनसा है__
(A) जाति भेद
(B) आनुवांशिकता
(C) वातावरण
(D) आनुवांशिकता & वातावरण

(C) वातावरण✔

15- लैमार्क (Lamarck) ने अध्ययन किया था
(A) स्कूल का
(B) बालक का
(C) वंशानुक्रम का
(D) वातावरण का

0 Comments

Leave a Reply Cancel

Add Comment *

Name*

Email*

Website