मध्यप्रदेश के प्रमुख सांस्कृतिक समारोह

मध्यप्रदेश के प्रमुख सांस्कृतिक समारोह

मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh) में सभ्यता एवं संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए सांस्कृतिक समारोह आयोजित किए जाते हैं !

 तुलसी समारोह
तुलसी समारोह प्रतिवर्ष मध्य प्रदेश तुलसी अकादमी (Tulsi academy) द्वारा धनतेरस से दीपावली तक चित्रकूट में मंदाकिनी तट पर आयोजित किया जाता है धनतेरस से दीपावली तक अनगिनत आदिवासी ग्रामवासी अपने आराध्य राम जी के साथ दीपावली मनाने के लिए हर साल गाते बजाते इस समारोह में शामिल होते हैं !

राष्ट्रीय रामलीला समारोह
यह समारोह को सबसे पहले भोपाल में आयोजित होना शुरू हुआ था परंतु अब यह समारोह प्रतिवर्ष प्रदेश के विभिन्न नगरों में रामलीला मंडलियों की सहभागिता से बड़े उत्साह के साथ आयोजित किया जाता है !

कालिदास समारोह
गुप्त काल के महान नाटककार कालिदास के सम्मान में यह समारोह बड़े उत्साह के साथ प्रतिवर्ष उज्जैन में मनाया जाता है यह समारोह में विश्व भर के संस्कृत विद्वान सम्मिलित होते हैं समारोह की शुरुआत भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर शंकर दयाल शर्मा के विशेष प्रयासों से हुई थी !

तानसेन समारोह
तानसेन समारोह प्रतिवर्ष ग्वालियर में तानसेन की समाधि स्थल पर आयोजित किया जाता है इस में देशभर के शास्त्रीय संगीत के मूर्धन्य कलाकार उपस्थित होते हैं !

खजुराहो नृत्य समारोह
यह समारोह वर्ष 1976 से खजुराहो में आयोजित किया जा रहा है इस समारोह में कत्थक, ओडिसी ,कुचिपुड़ी भरतनाट्यम ,मणिपुरी मोहिनीअट्टम. नृत्य विधाओं के मूर्धन्य कलाकार शामिल होते हैं समारोह में बड़े पैमाने पर देशी एवं विदेशी पर्यटक भी शामिल होते हैं !

अलाउद्दीन खान समारोह
यह समारोह में हर में प्रतिवर्ष महान संगीतज्ञ बाबा अलाउद्दीन खां (Allahuddin khan) की स्मृति में मनाया जाता है !

मध्यप्रदेश लोककला समारोह
इस समारोह हेतु लोक कलाकारों का चयन क्षेत्रीय लोक कला समारोह के माध्यम से किया जाता है समारोह के अंतर्गत सभी चयनित कलाकारों को एक मंच पर लाकर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं !

राज्य के प्रमुख सृजन पीठ
वरिष्ठ साहित्यकार व नवोदित रचनाओं के बीच रचनात्मक संवाद स्थापित करने तथा साहित्य व कला के निरंतर शोध एवं विकास करने के उद्देश्य से प्रदेश में सृजनपीठो की स्थापना की गई है इन सृजनपीठो पर वरिष्ठ साहित्यकार पीठासीन किए जाते हैं !

प्रदेश के प्रमुख सृजनपीठ इस प्रकार हैं !

1. प्रेमचंद्र सृजनपीठ विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन
2. प्रेमचंद्र सृजनपीठ विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन
3. मुक्तिबोध सृजनपीठ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर
4. सुभद्रा कुमारी चौहान ( Subhadra Kumari Chauhan) सृजनपीठ जबलपुर
5. निराला सृजनपीठ बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल