मध्य प्रदेश के राजकीय चिन्ह

मध्य प्रदेश के राजकीय चिन्ह

State symbols of Madhya Pradesh

राजकीय पशु :-  बारह सिंगा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वेड्ररी प्रजाति के बारह सिंगा हिरन को अपना राजकीय पशु घोषित किया गया है यह मुख्यता राज्य के कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाते हैं यह प्राय दलदली घास मे रहने वाला  हिरण है!

राजकीय पक्षी :- दूधराज

राज्य सरकार द्वारा दूधराज को राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया गया है जिसे साह बुलबुल  पैराडाइज फ्लाई कैचर के नाम से जाना जाता है भारत में यह सामान्यता दो रंगो दूधिया सफेद एवं हल्का नारंगी रंग का पाया जाता है मध्य प्रदेश के अतिरिक्त यह कश्मीर पंजाब हिमाचल प्रदेश बिहार एवं राजस्थान में पाया जाता है !

राजकीय वृक्ष :- बरगद

राज्य सरकार द्वारा 1971 में बरगद को राजकीय वृक्ष घोषित किया गया इसे फाइकस वेनगैलेसिस के वैज्ञानिक नाम से भी जाना जाता है ! भारत में बरगद के वृक्ष का तरीके इतिहासिक ओषधि एवं परयावरणीय  महत्व है यह भारत का भी राष्ट्रीय वृक्ष है !

राजकीय फसल :- सोयाबीन

राज्य की राजकीय फसल सोयाबीन है यह मानव पोषण एवं स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी खाद्य एवं वर्षा होते हैं राज्य को देश की सोया  राजधानी के नाम से जाना जाता है !

राजकीय खेल :- मलखंभ

मध्यप्रदेश का राजकीय खेल मलखंब है यह भारत का एक पारंपरिक खेल है जिसमें खिलाड़ी लकड़ी के एक खम्बे या रस्सी के ऊपर तरह-तरह के करतब दिखाते हैं !

राजकीय पुष्प :- सफेद लिली

मध्यप्रदेश का राजकीय पुष्प सफेद लिली है! लिलि  लिलिएसी कुल का जीनस है इसके पौधे कठोर, अर्धकठोर तथा कंदीय शाक होते हैं गहरी, बलुई दोमट तथा उचित तरह सिंचित मिट्टी में लिलि उत्तम रूप से उगती है।

 

2 thoughts on “मध्य प्रदेश के राजकीय चिन्ह”

Comments are closed.