रेमन मैग्सेसे पुरस्कार(Ramon Magsaysay Award)

विवरण:’रेमन मैगसेसे पुरस्कार’ एशिया के व्यक्तियों एवं संस्थाओं को उनके अपने क्षेत्र में विशेष रूप से उल्लेखनीय कार्य करने के लिये प्रदान किया जाता है।
यह ‘रेमन मैगसेसे पुरस्कार फाउन्डेशन’ द्वारा फ़िलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रमन मैगसेसे की याद में दिया जाता है।
स्थापना:1957
नामकरण:इसका नामकरण ?फिलीपींस के राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे के नाम परा हुआ, जिनकी 1957 में एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी।

पुरस्कार की श्रेणियाँ:1. शासकीय सेवा; 2. सार्वजनिक सेवा; 3. सामुदायिक नेतृत्व; 4. पत्रकारिता, साहित्य तथा सृजनात्मक संप्रेषण कला; 5. शांति तथा अंतर्राष्ट्रीय सद्भावना; 6. उभरता नेतृत्व

संकल्पना:प्रारम्भ से ही रेमन मैग्सेसे पुरस्कार की संकल्पना ‘जनता की सेवा में भावनाओं की महानता प्रदर्शित करने के लिए’ की गयी थी।
अन्य जानकारी:यह पुरस्कार प्रतिवर्ष मैग्सेसे जयंती पर 31 अगस्त को लोक सेवा, सामुदायिक सेवा, पत्रकारिता, साहित्य तथा सृजनात्मक कला और अंतर्राष्ट्रीय सूझबूझ के लिए प्रदान किया जाता है

रेमन मैगसेसे पुरस्कार (अंग्रेज़ी: Ramon Magsaysay Award) एशिया के व्यक्तियों एवं संस्थाओं को उनके अपने क्षेत्र में विशेष रूप से उल्लेखनीय कार्य करने के लिये प्रदान किया जाता है।

इसे प्राय: एशिया का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है।

यह रमन मैगसेसे पुरस्कार फाउन्डेशन द्वारा फ़िलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रमन मैगसेसे की याद में दिया जाता है।

स्थापना
रेमन मैग्सेसे पुरस्कार की स्थापना 1957 में हुई। इसका नामकरण फिलीपींस के राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे के नाम परा हुआ, जिनकी 1957 में एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी। वे 1950 के दशक में अपने भूमि सुधार कार्यक्रमों के माध्यम से कम्युनिस्टों की घुसपैठ को नाकाम करने के लिए विश्वविख्यात हुए। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष मैग्सेसे जयंती पर 31 अगस्त को लोक सेवा, सामुदायिक सेवा, पत्रकारिता, साहित्य तथा सृजनात्मक कला और अंतर्राष्ट्रीय सूझबूझ के लिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार ग़ैर एशियायी संगठनों, संस्थानों को भी एशिया के हित में कार्य करने के लिए दिया जा सकता है।

पुरस्कार की संकल्पना
प्रारम्भ से ही रेमन मैग्सेसे पुरस्कार की संकल्पना ‘जनता की सेवा में भावनाओं की महानता प्रदर्शित करने के लिए’ की गयी थी। इस पुरस्कार की क्षेत्र सीमा के अंतर्गत पूर्वी, दक्षिण पूर्वी तथा दक्षिण एशिया तथा एशिया में रहने वाला कोई भी व्यक्ति, उसकी जाति, लिंग अथवा धर्म का भेदभाव किए बिना शामिल होते हैं। यद्यपि राष्ट्राध्यक्ष तथा शासनाध्यक्ष तथा उनके पति या पत्नी अपने कार्यकाल के समय इस पुरस्कार के पात्र नहीं होते।

पुरस्कार की श्रेणिया
यह पुरस्कार प्रतिवर्ष 6 श्रेणियों में दिया जाता है-

शासकीय सेवा
सरकार की किसी भी शाखा में जिनमें कार्यपालिका, न्यायिक सेवा, विधायिका अथवा सेना में उल्लेखनीय सेवा हेतु सम्मानित करने के लिए।

सार्वजनिक सेवा
किसी भी नागरिक द्वारा जनता के हित में की गयी उल्लेखनीय सेवा को समाहित करना।

सामुदायिक नेतृत्व
किसी समुदाय का नेतृत्व, सुविधाहीन लोगों को अधिकाधिक अवसर तथा बेहतर जीवन संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए सम्मान।

पत्रकारिता, साहित्य तथा सृजनात्मक संप्रेषण कला
प्रभावी लेखन, प्रकाशन अथवा फोटोग्राफ़ी या रेडियो, टेलीविज़न, सिनेमा अथवा कला प्रदर्शन के माध्यम का जनहित में कार्यरत एक शक्ति के रूप में उपयोग।

शांति तथा अंतर्राष्ट्रीय सद्भावना
देश में तथा उनके बीच निरंतर मित्रता के विकास हेतु आधारशिला तैयार करने के लिए मित्रता, सह-अस्तित्व, शांति तथा एकजुटता को बढ़ावा देने हेतु किये गये योगदान के लिए सम्मान।

उभरता नेतृत्व
40 वर्ष अथवा इससे कम उम्र के लोगों का उनके समुदाय में सामाजिक बदलाव के लिए किए गये उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मान, जिनके नेतृत्व को अभी तक उनके समुदाय से बाहर पहचान नहीं मिली है।

उपलब्धि
पुरस्कार पाने वालों में में कुछ एशिया के महान मानवतावादी, सामुदायिक नेता, बुद्धिजीवी तथा कलाकार शामिल हैं। यह इस पुरस्कार की उपलब्धि है, परंतु इसके प्राप्तकर्ताओं में ऐसे लोग भी शामिल हो सकते हैं जो किसी सार्वजनिक पहचान की अपेक्षा किए बिना चुपचाप दूसरे लोगों की मदद करते रहते हैं।

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त भारतीय

विनोबा भावे
सी.डी. देशमुख
अमिताभ चौधरी
डी. एन. खुरोदे
त्रिभुवनदास के. पटेल
जयप्रकाश नारायण
कमलादेवी चट्टोपाध्याय
सत्यजित राय
एम. एस. स्वामीनाथन
एम. एस. सुब्बुलक्ष्मी
सोंभु मित्रा
इला रमेश भट्ट
वर्गीज़ कुरियन
राजनकांत अरोल
माबेला अरोल
गौर किशोर घोष
अरुण शौरी
मनीभाई देसाई
मदर टेरेसा
आर. के. लक्ष्मण
बी. जी. वर्गीज़
मुरलीधर देवीदास आमटे (बाबा आमटे)
लक्ष्मीचंद जैन
दीप जोशी
मंदाकिनी आम्टे
प्रकाश आम्टे
के. वी. सुबन्ना
बानू कोयाजी
रवि शंकर
टी. एन. शेषन
पांडुरंग अठावले
महेश चंद्र मेहता
महाश्वेता देवी
अरुणा रॉय
किरण बेदी
जॉकिन अर्पुथम
राजेंद्र सिंह
संदीप पांडेय
शांता सिन्हा
जेम्स माइकल लिंगदोह
अरविंद केजरीवाल
कुलांदेई फ्रांसिस
चण्डी प्रसाद भट्ट
प्रमोद करण सेठी
लक्ष्मीनारायण रामदास
वी. शांता
पी. साईनाथ
नीलिमा मिश्रा
हरीश हांडे
कुलांदेई फ्रांसिस
पालागुम्मि साईनाथ
संजीव चतुर्वेदी
अंशु गुप्ता
बेज़वाडा विल्सन
टी. एम. कृष्णा
जॉकिन अर्पुथम
राजेन्द्र सिंह

Leave a Reply