शिक्षण विधियां( Teaching methods)

शिक्षण विधियां( Teaching methods)

 भाषा शिक्षण विधियां  
 श्रुतलेख विधि
इस विधि में शिक्षक कुछ कठिन शब्दों का उच्चारण करता है तथा छात्र उन्हें सुनते हुए लिखते हैं

 व्यतिरेक विधि
इस विधि में सिखाए जाने वाली द्वितीय भाषा के साथ-साथ प्रथम भाषा के नियमों को ध्यान में रखते हुए अंतर स्पष्ट किया जाता है

 व्याकरण अनुवाद या भंडारकर विधि
इस विधि में सिखाई जाने वाली द्वितीय भाषा के व्याकरण के नियमों का प्रथम भाषा में अनुवाद कर लिया जाता है

 कहानी कथन विधि
इस विधि के अंतर्गत शिक्षक विषय वस्तु में आए प्रसंगों को एक कहानी द्वारा स्पष्ट करते हुए पढ़ाता है

 रसास्वादन विधि
इस विधि में शिक्षक काव्य का उचित यति गति एवं लय के साथ वाचन करता हुआ उसमें निहित रस की अनुभूति छात्रों को करवाता है

 हरबर्ट विधि
हरबर्ट स्पेंसर ने शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए पाठ योजना के पांच पद दिए जिन्हें पंचपदी के नाम से जाना जाता है

 दूरस्थ विधि या पत्राचार विधि
इस विधि में छात्र कक्षा विद्यालय तथा शिक्षक से दूर रहते हुए पत्राचार के माध्यम से ज्ञान ग्रहण करता है

 ध्वनिसाम्य विधि
इस विधि में छात्रों के सामने एक विशिष्ट ध्वनि वाला शब्द रखा जाता है तथा छात्रों उससे मिलती जुलती ध्वनि वाले अन्य शब्दों का उच्चारण करते हैं

 इकाई योजना
इस विधि में शिक्षक द्वारा पाठ में आए हुए मुख्य बिंदुओं को मूल इकाई के रुप में सुनिश्चित कर छात्रों को स्वाध्याय हेतु प्रेरित किया जाता है

 खोज विधि (अनुसंधान विधि)
इस विधि में छात्र शिक्षक द्वारा निर्धारित वास्तविक अथवा काल्पनिक समस्याओं का समाधान एक खोजी के रूप में करता है

 नवीन शिक्षण पद्धतियां 
 किंडरगार्टन जनक- फ्रोबेल (Germany)
इस विधि में अध्यापक (माली), किंडर (पौधे) तथा गार्डन (बाग) के रूप में प्रयोग में आता है

 बीनेटीका जनक – कालर्टन वाशबर्न (America)
इस विधि में कार्य की परीक्षा और त्रुटि संशोधन ( Error correction) के लिए प्रश्नपत्र दिए जाते हैं इसमें छात्र स्वयं जांच करके त्रुटि का संशोधन कर लेते हैं

 मोंटीसेरी जनक- डॉक्टर मारिया मोंटेसरी ( Italy)
इन्होंने 3-6 से वर्ष के बालकों के लिए स्वयं करके सीखने का सिद्धांत पर बाल गृह नामक विद्यालय खोला

 बेसिक प्रणाली जनक- Mahatma Gandhi ( India)
यह विधि बुनियादी शिक्षा पर जोर देती है

 डाल्टन पद्धति जनक – Parkhurst ( America )
इस विधि में बालक को पूर्ण स्वतंत्रता की जाती है एवं अध्यापक केवल पथ प्रदर्शक होता है

 खेल विधि जनक- काल्डवेल कुक (पाश्चात्य विद्वान)
इस विधि में खेल-खेल में ही बालकों को शिक्षा प्रदान की जाती है

 ड्रैकाली ओली विधि जनक- ड्रैकाली
इस विधि सामाजिक जीवन और व्यक्तित्व गत विभिन्नताओं पर बल देती है

 योजना विधि जनक- किल पैट्रिक (America)
इस शिक्षण विधि (Teaching method) से व्यवहारिक भाषा की शिक्षा दी जाती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *