शिक्षा मनोविज्ञान नोट्स संग्रह 02

Please support us by sharing on
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

शिक्षा मनोविज्ञान नोट्स संग्रह 02

1• प्राथमिक वर्गीकरण परीक्षण के प्रतिपादक = जे. मनरो
2• बाल अपराध विज्ञान का जनक = सीजर लोम्ब्रसो (Cesare lombroso)
3• वंश सुत्र के नियम के प्रतिपादक = Mandal
4• ब्रेल लिपि के प्रतिपादक = Louis braille
5• साहचर्य सिद्धांत के प्रतिपादक = Alexander bain
6• सीखने के लिए सीखना” सिद्धांत के प्रतिपादक = हर्लो
7• शरीर रचना का सिद्धांत = Sheldon
8• व्यक्तित्व मापन के जीव सिद्धांत केप्रतिपादक = Goldstein

9• अधिगम का सूक्ष्म सिद्धान्त = Kohler
10• क्षेत्रीय सिद्धांत = Levin
11• तलरूप का सिद्धांत = लेविन
12• समूह गतिशीलता सम्प्रत्यय के प्रतिपादक = लेविन
13• सामीप्य संबंधवाद का सिद्धांत = गुथरी
14• साईन(चिह्न) का सिद्धांत = Tolman
15• सम्भावना सिद्धांत के प्रतिपादक = टॉलमैन
16• अग्रिम संगठक प्रतिमान के प्रतिपादक = David ausubel
17• भाषायी सापेक्षता प्राक्कल्पना के प्रतिपादक = व्हार्फ
18• मनोविज्ञान के व्यवहारवादी सम्प्रदाय के जनक = John b. watson
19• अधिगम या व्यव्हार सिद्धांत के प्रतिपादक = क्लार्क
20• सामाजिक अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक = Albert bandura
21• पुनरावृत्ति का सिद्धांत = Stanley hall
22•अधिगम सोपानकी के प्रतिपादक = गेने
23• विकास के सामाजिक प्रवर्तक = एरिक्सन
24• प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत = जान ड्यूवी
25• अधिगम मनोविज्ञान का जनक = एविग हास
26• अधिगम अवस्थाओं के प्रतिपादक= जेरोम ब्रूनर
27• संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत = जेरोम ब्रूनर
28• सामान्यीकरण का सिद्धांत = सी. एच. जड
29• शक्ति मनोविज्ञान का जनक = वॉल्फ

30• अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का सिद्धांत = बागले
31• भाषा विकास का सिद्धांत = चोमस्की
32• माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
33• स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
34• आत्मज्ञान का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
35• उपलब्धि अभिप्रेरणा का सिद्धांत = डेविड सी.मेक्लिएंड
36• प्रोत्साहन का सिद्धांत = बोल्स व काफमैन
37• शील गुण(विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक = आलपोर्ट
38• व्यक्तित्व मापन का माँग का सिद्धांत = Henry Murray
39• कथानक बोध परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मोर्गन व मुरे

40• प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.) विधि के प्रतिपादक = मोर्गन व मुरे
41• बाल -अन्तर्बोध परीक्षण (C.A.T.) विधि के प्रतिपादक = लियोपोल्ड बैलक
42• रोर्शा स्याही ध्ब्बा परीक्षण (I.B.T.) विधि के प्रतिपादक = हरमन रोर्शा
43• वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.)विधि के प्रतिपादक = पाईन व टेंडलर
44• व्यवहार परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मे एवं हार्टशार्न
45• किंडरगार्टन(बालोद्यान ) विधि के प्रतिपादक = फ्रोबेल
46• खेल प्रणाली के जन्मदाता = फ्रोबेल
47• मनोविश्लेषण विधि के जन्मदाता = Sigmund freud
48• स्वप्न विश्लेषण विधि के प्रतिपादक = सिगमंड फ्रायड
49• प्रोजेक्ट विधि के प्रतिपादक = विलियम हेनरी क्लिपेट्रिक

50• मापनी भेदक विधि के प्रतिपादक = एडवर्ड्स व क्लिपेट्रिक
51• डाल्टन विधि की प्रतिपादक = मिस हेलेन पार्कहर्स्ट
52• मांटेसरी विधि की प्रतिपादक = मेडम मारिया मांटेसरी
53• डेक्रोली विधि के प्रतिपादक= ओविड डेक्रोली
54• विनेटिका(इकाई) विधि के प्रतिपादक = कार्लटन वाशबर्न
55• ह्यूरिस्टिक विधि के प्रतिपादक = एच. ई. आर्मस्ट्रांग
56• समाजमिति विधि के प्रतिपादक = जे. एल. मोरेनो
57• स्वतंत्र शब्द साहचर्य परीक्षण विधि के प्रतिपादक = फ़्रांसिस गाल्टन
58• स्टेनफोर्ड- बिने स्केल परीक्षण के प्रतिपादक = टरमन
59• पोरटियस भूल-भुलैया परीक्षण के प्रतिपादक = एस.डी. पोरटियस

शिक्षा मनो- विज्ञान की निगमन विधि में प्रयुक्त शिक्षण सूत्र~~trick~
अ-प्रमा-नि  ki  सा-सू

अ~अज्ञात   से ज्ञात की ओंर
प्रमा~प्रमाण  से  प्रत्यक्ष की ओंर
नि ~नियम से उदाहरण की ओंर
ki~~~$ilent word
सा~सामान्य से विशिष्ट की ओंर
सू~सूक्ष्म से स्थूल की ओंर
Trick by Dinesh Jarwal

नोट~ इसके ठीक विपरीत आगमन विधि के नियम लागू होते  है।

थार्नडाइक द्वारा प्रतिपादित शिक्षा मनो -विज्ञान के सिद्धान्त=======
=============Trick===============
शिक्षा मनोविज्ञान के जनक थार्नडाइक  (ने) >
प्रयास एवं त्रुटि >प्रयत्न एवं भूल के सिद्धांत  >
(के आधार पर)>S०R थ्योरी>प्रशिक्षण>अधिगम का >उद्दीपन-अनुक्रिया >सम्बंधित>संयोजनवादी>
बहु खंड बुद्धि का सिद्धांत (दिया)
=============Trick===============
१• शिक्षा मनोविज्ञान के जनक
२• प्र यास एवं त्रुटि का सिद्धांत
३• प्रयत्न एवं भूल का सिद्धांत
४• S-R थ्योरी के जन्मदाता
५• प्रशिक्षण अंतरण का सर्वसम अवयव का सिद्धांत
६• अधिगम का बन्ध सिद्धांत
७• उद्दीपन-अनुक्रिया का सिद्धांत
८• संबंधवाद का सिद्धांत( Principle of Relativity)
९• संयोजनवाद का सिद्धांत
१०• बहु खंड बुद्धि का सिद्धांत

इवान पेट्रोविच पावलव द्वारा प्रतिपादित शिक्षा-मनोविज्ञान के सिद्धान्त======
=============trick==============
अनुकूलित अनुक्रिया KE शास्त्रीय अनुबंधन
संबंध KA प्रतिस्थापक (इवान पेट्रोविच पावलव है!)
=============trick==============
अनुकूलित अनुक्रिया===अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत
शास्त्रीय अनुबंधन=====  शास्त्रीय अनुबंधन का सिद्धांत
संबंध=======संबंध प्रत्यावर्तन का सिद्धांत
प्रतिस्थापक=====प्रतिस्थापक का सिद्धांत

सी. एल. हल द्वारा दिए गए शिक्षा-मनोविज्ञान के सिद्धांत=====
===========TRICK==========
व्यवस्थित > प्रबलन  KA >सबल> संपोषक > चालक (का सिद्धांत सी. एल. हल द्वारा  दिया गया!)
============TRICK==========
१• व्यवस्थित==== व्यवस्थित व्यवहार का सिद्धांत
२• प्रबलन====== प्रबलन(पुनर्बलन) का सिद्धांत
३• सबल======सबलीकरण का सिद्धांत
४• संपोषक==संपोषक का सिद्धांत
५• चालक==चालक / अंतर्नोद(प्रणोद) का सिद्धांत

मैस्लो(मास्लो ) जिन सिद्धन्तों  से सम्बंधित है
trick~~
आत्म ज्ञान  ki  माँग-पूर्ति ~~स्वं-यथार्थ

=> आत्मज्ञान का सिद्धांत
=> माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) का सिद्धांत
=> स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत

लेविन जिन सिद्दान्त से सम्बन्धित है 
trick-
क्षेत्रीय ~समूह गति ka तरल सिद्दान्त¶¶by लेविन

=> क्षेत्रीय सिद्धांत = लेविन
=> समूह गतिशीलता सम्प्रत्यय के प्रतिपादक = लेविन
=> तलरूप का सिद्धांत = लेविन

CDP –
पियाजे के अनुसार बौद्धिक/संज्ञात्मक विकास की अवस्थाएं –
1.समवेदी प्रेरक- 0 से 2 वर्ष
2.पूर्व सन्क्रियात्मक- 2 से 7 वर्ष
3.मूर्त सन्क्रियात्मक- 7 से 11 वर्ष
4.औपचारिक सन्क्रियात्मक- 11 से 15 वर्ष

TRICK- सबने पूरी की मूर्ति आपकी

मनोविज्ञान की परिभाषायें ( Psychology Definitions) :-
1. वाटसन के अनुसार, “ मनोविज्ञान, व्यवहार का निश्चित या शुद्ध विज्ञान है।”
2. वुडवर्थ के अनुसार, “ मनोविज्ञान, वातावरण के सम्पर्क में होने वाले मानव व्यवहारों का विज्ञान है।”
3. मैक्डूगल के अनुसार, “ मनोविज्ञान, आचरण एवं व्यवहार का यथार्थ विज्ञान है।”
4. क्रो एण्ड क्रो के अनुसार, “ मनोविज्ञान मानव – व्यवहार और मानव सम्बन्धों का अध्ययन है।”
5. बोरिंग के अनुसार, “ मनोविज्ञान मानव प्रकृति का अध्ययन है।”
6. स्किनर के अनुसार, “ मनोविज्ञान, व्यवहार और अनुभव का विज्ञान है।”
7. मन के अनुसार, “आधुनिक मनोविज्ञान का सम्बन्ध व्यवहार की वैज्ञानिक खोज से है।”
8. गैरिसन व अन्य के अनुसार, “ मनोविज्ञान का सम्बन्ध प्रत्यक्ष मानव – व्यवहार से है।”
9. गार्डनर मर्फी के अनुसार, “ मनोविज्ञान वह विज्ञान है, जो जीवित व्यक्तियों का उनके वातावरण के प्रति अनुक्रियाओं का अध्ययन करता है। ”
10• स्टीफन के अनुसार, “शिक्षा मनोविज्ञान शैक्षणिक विकास का क्रमिक अध्ययन है।”
11• शिक्षा के द्वारा मानव व्यवहार में परिवर्तन किया जाता है तथा मानव व्यवहार का अध्ययन ही मनोविज्ञान कहलाता है ।” यह कथन है- ब्राउन का
12. क्रो एण्ड क्रो के अनुसार, “शिक्षा मनोविज्ञान, व्यक्ति के जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक के अनुभवों का वर्णन तथा व्याख्या करता है।”
13. स्किनर के अनुसार, “शिक्षा मनोविज्ञान के अन्तर्गत शिक्षा से सम्बन्धित सम्पूर्ण व्यवहार और व्यक्तित्व आ जाता है।”
14. कॉलसनिक के अनुसार, “मनोविज्ञान के सिद्धान्तों व परिणामों का शिक्षा के क्षेत्र में अनुप्रयोग ही शिक्षा मनोविज्ञान कहलाता है।”
15. सारे व टेलफोर्ड के अनुसार, “शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य सम्बन्ध सीखने से है। यह मनोविज्ञान का वह अंग है, जो शिक्षा के मनोवैज्ञानिक पहलुओं की वैज्ञानिक खोज से विशेष रूप से सम्बन्धित है।”
16 “बालक के विकास का अध्ययन हमें यह जानने योग्य बनाता है कि क्या पढ़ायें और कैसे पढाये ।” यह कथन है- किल्फोर्ड का
17- “मानव व्यवहार एवं अनुभव से सम्बंधित निष्कर्षो का शिक्षा के क्षेत्र में प्रयोग शिक्षा मनोविज्ञान कहलाता है ।“ यह कथन है- स्किनर का
18 “शिक्षा मनोविज्ञान शैक्षिक विकास का क्रमिक अध्ययन है ।” यह कथन है- जे.एम. स्टीफन का
19 • शिक्षा मनोविज्ञान शैक्षिक परिस्थितियों के मनोविज्ञान पक्षों का अध्ययन है ।“ यह कथन है- ट्रो का
20• “शिक्षा की प्रकिया पूर्णतया मनोविज्ञान की कृपा पर निर्भर है ।” यह कथन है- बी एन झा का
21• “शिक्षा मनोविज्ञान शैक्षिक परिवेश में व्यक्ति के विकास का व्यवस्थित अध्ययन है ।” यह कथन है- एस एस चौहान का
22• शिक्षा मनोविज्ञान की औपचारिक आधारशिला कब रखी गयी- 1889 में
23• किसके प्रयासों से शिक्षा मनोविज्ञान की औपचारिक आधारशिला सन् 1889 में रखी गयी- स्टेनले हॉल के प्रयासों से
24• “शिक्षा मनुष्य की क्षमताओं का स्वाभाविक, प्रगतिशील तथा विरोधहीन विकास है” यह परिभाषा है- पेस्टोलोजी की
25• “शिक्षा मनुष्य की क्षमताओं का विकास है , जिनकी सहायता से वह अपने वातावरण पर नियंत्रण करता हुआ अपनी संभावित उन्नति को प्राप्त करता है ।” यह परिभाषा दी- जॉन डीवी ने
26• “शिक्षा मनोविज्ञान का उद्देश्य शैक्षिक परिस्थति के मूल्य एवं कुशलता में योगदान देना है ।” कथन है- स्किनर का
27• “शिक्षा मनोविज्ञान वह विज्ञान है ,जिसमे छात्र , शिक्षण तथा अध्यापन का क्रमबद्ध अध्ययन किया जाता है ।” यह परिभाषा है- जॉन एफ.ट्रेवर्स की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *