​​01-05 MAY 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

01. राजस्थान के इस गांव की सरपंच बनी मिसाल, आस्ट्रेलिया से आया न्यौता
आस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में राजस्थान के सिरोही जिले की रेवदर तहसील की ग्राम पंचायत रायपुर की महिला सरपंच गीता राव शामिल होगी। गीता वहां रायपुर पंचायत में कराए गए विकास कार्य की जानकारी देगी।
गीता राव सारद संस्थान एवं द हंगर प्रोजेक्ट के संयुक्त तत्वावधान में आस्ट्रेलिया गई हैं। इस दौरान वे राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देंगी। इसके साथ ही वे बताएंगी कि किस तरह उन्होंने अपनी पंचायतों का नक्शा ही बदल दिया। इस तस्वीर को  बदलने में उन्हें किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा।
17 अप्रैल  2016 को कामनवेल्थ बैंक आस्ट्रेलिया की एक टीम ने रेवदर पंचायत समिति के विभिन्न पंचायतों का दौरा किया था। इस दौरे में उन्होंने रायपुर, सिरोडी, सेलवाडा, सोरडा पंचायतों का दौरा किया। इस दल में पूर्व आस्ट्रेलियन क्रिकेटर सहित भारतीय मूल की तीन महिलाएं भी शामिल थी। यह दल इन पंचायतों के काम को देखकर प्रभावित हुआ था   


02. sports@ निक्की को महिला भारत केसरी का खिताब, अलवर के अजरूद्दीन बने राजस्थान केसरी
चतुर्भज हनुमान राष्ट्रीय व्यायामशाला की ओर से आयोजित प्रथम विराट महिला भारत केसरी दंगल में महिला पहलवानों के रोचक और दमदार मुकाबले रविवार रात 10 बजे तक देखने को मिले।
रोहतक की अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवान निक्की ने भिवानी की प्रियंका को हराकर प्रथम विराट भारत महिला केसरी का खिताब जीता। 6 मिनट तक चले फाइनल मुकाबले में दोनों पहलवानों के जीत के लिए एडी से चोटी का जोर लगाया। जीत के बाद निक्की का दर्शकों ने तालियां बजा कर अभिनंदन किया।
भारत केसरी स्पद्र्धा में प्रियंका दूसरे व रोहतक की ही अन्नू पहलवान तीसरे स्थान पर रही है। दूसरा दमदार मुकाबला राजस्थान केसरी का रहा है जिसमें अलवर के अजरूद्दीन पहलवान ने भीलवाड़ा के आदित्य गुर्जर को हराकर केसरी का खिताब जीता। अभिषेक गुर्जर भीलवाड़ा तीसरे स्थान पर रहे। दोनों पहलवानों के बीच चली कुश्ती का दर्शकों ने जम कर लुत्फ उठाया। आशीष जोशी भीलवाड़ा ने अभिषेक गुर्जर को हराकर मेवाड़ केसरी का खिताब जीता। कुश्वेंद्र गोस्वामी तीसरे स्थान पर रहे।
भीलवाड़ा पहलवान बबलू ने लादूराम जाट को पटखनी देकर मेवाड़ कुमार का खिताब जीता। प्रदीप विश्नोई पुर भीलवाड़ा तीसरे स्थान पर रहे। निकिता महादिक उदयपुर ने कविता सनाढ्य को हराकर उदयपुर महिला केसरी का खिताब जीता। माया गमेती तीसरे स्थान पर रहीं। भीलवाड़ा के पहलवान आशीष जोशी ने अभिषेक गुर्जर को हरा कर मेवाड़ केसरी का खिताब जीता। करण ने खरताराम को हराकर बाल केसरी का खिताब अपने नाम किया। 35 किलोग्राम भार वर्ग में आमिर पहले, दीपेश दूसरे और वैभव हटवाल तीसरे स्थान पर रहे।          


03. सरिस्का में बाघ देखना हुआ महंगा, एक हजार रुपए अतिरिक्त देना होगा शुल्क
सरिस्का बाघ परियोजना में एक मई से पर्यटकों के लिए बाघ देखना महंगा पड़ेगा। अब पर्यटकों को हर जिप्सी के हिसाब से एक हजार रुपए अतिरिक्त देना होगा। यह बढ़ी राशि अप्रत्यक्ष से सरिस्का जंगल घूमने जाने वाले पर्यटकों की जेब से ही निकलेगी।
बाघों के पुनर्वास के बाद देश दुनिया के पर्यटकों के लिए सरिस्का बाघ परियोजना आकर्षण का केन्द्र बन गया है। पर्यटकों की चहल-पहल बढऩे से सरिस्का व सरकार की आय में भी इजाफा हुआ और अलवर जिले की रौनक भी लौटी। यही कारण है कि सरकार ने सरिस्का टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन की आय बढ़ाने के लिए पर्यटकों को घुमाने वाली जिप्सी पर एक हजार रुपए का चार्ज बढ़ाने का फैसला लिया है। सरिस्का टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन की वर्तमान में आय करीब 80 लाख रुपए वार्षिक है। सरिस्का प्रशासन इसमें करीब 50 लाख रुपए की वृद्धि करने के लिए प्रयासरत है। 


04.  मिनिएचर आर्टिस्ट महावीर स्वामी ने बीकानेर की लघु चित्रकला शैली को दिलाई पहचान
मास्टर क्राफ्ट मेन अवार्ड, राष्ट्रीय संस्कृति अवार्ड और राष्ट्रपति पुरस्कार सहित कई सम्मान प्राप्त कर चुके बीकानेर के चित्रकार महावीर स्वामी आज विश्वभर में जाना-पहचाना नाम है। वे ट्रेडिशन मिनिएचर पेटिंग के माध्यम से बीकानेर स्कूल ऑफ आर्ट की इस कला को आगे बढ़ा रहे हैं। उनकी मुगलकालीन चित्रकारी की पेटिंग लघु चित्र कला शैली में खूब पसंद की जाती है।
दस हजार से अधिक लघु चित्रकला की पेटिंग तैयार कर चुके चित्रकार महावीर स्वामी को यह कला विरासत में मिली। पिता और दादा चित्रकारी करते थे। आठवीं पास करने के दौरान उन्होंने प्रोफेशनल चित्रकारी की शुरुआत की। इसके बाद बीकानेर की चित्रकारी की जो शैली रही उस पर रिसर्च किया। इस दौरान महसूस किया कि क्यों ने हमारी मिनिएचर पेटिंग की कला से पूरे विश्व को अवगत कराया जाए। एक बार शुरुआत हुई तो कारवां बनता गया।

05. वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने के लिए अब थाईलैंड में कोचिंग लेगा रोहित जांगीड़
जयपुर के अंतर्राष्ट्रीय वुशू खिलाड़ी रोहित जांगीड़ सितम्बर महीने में रूस में होने वाली वर्ल्ड वुशू चैम्पियनशिप में भाग लेंगे। इस चैम्पियनशिप में जीत दर्ज़ करने के मकसद से वे थाईलैंड में अग्रिम प्रशिक्षण लेंगे। गौरतलब है कि जांगीड़ पहले भी कई बार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिताब जीतकर राजस्थान का नाम रोशन कर चुके हैं।
शहर के चौगान स्टेडियम में नियमित अभ्यास करने वाले रोहित अब 3 से 26 मई तक थाईलैंड में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के साथ प्रशिक्षण व अभ्यास करेंगे।
सितंबर माह में रूस में आयोजित होने वाली विश्व वुशू प्रतियोगिता व 2018 में जकार्ता में आयोजित होने वाली एशियाई खेलो की तैयारी के लिए थाईलैंड में ही अभ्यास करेंगे। 


06. राज्य में अकेले बीकानेर में ही जारी हुई 77 लीज
पश्चिमी राजस्थान के आठ जिलों में जिप्सम के भण्डार हैं। इसमें कुल 963 जिप्सम खनन के आवेदन आए हैं। इसमें से बीकानेर जिले में 613 आवेदन हैं। सरकारी लीज 14 हैं। इसमें राजस्थान राज्य खान एवं खनिज निगम (आरएसएमएम) की 11 तथा एफसीआई की तीन लीज हैं। सरकारी लीज का क्षेत्र 53 सौ हैक्टेयर है।
23 लीज निजी क्षेत्र में 111 हैक्टेयर में हैं। वहीं बीकानेर में  खातेदारों की 77 लीज स्वीकृति की प्रक्रिया में है। इसी जिले में मंशा पत्र, पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए बैठक हुई है। बीकानेर के अलावा श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, चूरू तथा नागौर में जिप्सम के भण्डार हैं। 


07. मारवाड़ रतन पुरस्कारों की घोषणा

जोधपुर के 559वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन 12 मई को मेहरानगढ़ के मानशाही परकोटे का चौक में किया जाएगा। समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली मारवाड़ की प्रतिभाओं को ‘मारवाड़ रतन सम्मान  से सम्मानित किया जाएगा। मेहरानगढ़ म्युजियम ट्रस्ट के निदेशक करणीसिंह जसोल ने बताया कि ट्रस्ट के मुख्य प्रबन्ध न्यासी गजसिंह ने मंगलवार को मारवाड़ रतन पुरस्कारों की घोषणा की।
निओमा नारिसा सैदलर को  सम्मान
महाराजा सर प्रताप सम्मान विदेशी मूल के नागरिक निओमा नारिसा सैदलर को मारवाड़ के 12 हजार ग्रामीणों के लिए जल संरक्षण, शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र में स्थायी महत्व की दीर्घकालीन सेवाओं के लिए प्रदान किया जाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रो.डॉ.अशोक कुमार सिंघवी को महाराजा हनवन्तसिंह सम्मान दिया जाएगा। सामान्य नागरिक अथवा रक्षाकर्मियों के लिए असाधारण बहादुरी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए बस्तवा के मूल निवासी दीपसिंह को मेजर दलपतसिंह सम्मान प्रदान किया जाएगा। राजस्थानी लोक संगीत व वाद्यों के क्षेत्र में स्थायी महत्व की दीर्घकालीन उच्च स्तरीय शोध के उत्कृष्ट कार्य के लिए डॉ. शुभा चौधरी को पद्मश्री कोमल कोठारी सम्मान प्रदान किया जाएगा। राजस्थानी लोक संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए के राजस्थानी लोक कलाकार लाखा खान एवं कादर खान को महाराजा विजयसिंह सम्मान संयुक्त रूप से दिया जाएगा।
महाराजा उम्मेदसिंह सम्मान 
मानव निर्मित विरासत के संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय  योगदान के लिये प्रसिद्ध आर्किटेक्ट मिनाक्षी जैन एवं प्रो. कुलभूषण जैन को महाराजा उम्मेदसिंह सम्मान संयुक्त रूप दिया जाएगा। महिला सशक्तिकरण के लिए मीरा संस्थान, जोधपुर को राजदादीसा बदन कंवर भटियाणी पुरस्कार, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जेएनवी शिक्षण संस्थान संचालित पीजी महाविद्यालय को राजमाता कृष्णाकुमारी पुरस्कार, क्षेत्रीय संस्कृति और विरासत के संरक्षण के लिए शेरसिंह साफा को महाराजा गजसिंह द्वितीय पुरस्कार, शूटिंग के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जालोर की माहेश्वरी चौहान को शिवराजसिंह सम्मान, पत्रकारिता में उल्लेखनीय योगदान के लिए रामसिंह राठौड़ ‘डांवराÓ को मुहता नैणसी सम्मान, राजस्थानी भाषा और साहित्य के उन्नयन के क्षेत्र में पद्मश्री सीताराम लालस सम्मान श्याम सुंदर भारती तथा राजस्थानी भाषा काव्य साहित्य के लिए डॉ. नारायणसिंह भाटी ‘मालूंगाÓ सम्मान नागौर जिले के लक्ष्मणदान कविया को दिया जाएगा।    


08. 24वीं अजमेर रेंज पुलिस खेलकूद प्रतियोगिता का समापन
नागौर. जिला मुख्यालय पर नौ साल बाद आयोजित 24वीं अजमेर रेंज पुलिस खेलकूद प्रतियोगिता का समापन आगामी साल टोंक में फिर मिलने के वादे के साथ हुआ। पुलिस लाइन में चल रही प्रतियोगिता के समापन अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नंदकिशोर शर्मा ने पुलिस खिलाडिय़ों की हौसला अफजाई करते हुए विजेता टीमों को बधाई दी वहीं रनर अप रही टीमों के बेहतर प्रदर्शन व प्रयासों की सराहना की।
प्रतियोगिता में मेजबान नागौर टीम का दबदबा रहा।
प्रतियोगिता के अंतर्गत शाम को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक वाद्य यंत्रों पर देसी व विदेशी कलाकारों की एक से बढक़र एक प्रस्तुति ने उपस्थित लोगों को रोमांचित कर दिया। एडीजी शर्मा ने समारोह समापन की घोषणा की तथा  आगामी प्रतियोगिता के लिए टोंक एसपी को मेजबानी के लिए ध्वज प्रदान किया गया।

09. राजस्थान में AAP के प्रभारी बने कुमार विश्वास
आम आदमी पार्टी के सीनियर लीडर और जाने-माने कवि कुमार विश्वास को राजस्थान का प्रभारी बनाया गया है। मुख्यमंत्री के अरविन्द केजरीवाल के घर पर बुधवार को हुई पार्टी की एक उच्च स्तरीय बैठक में ये अहम् फैसला लिया गया।राजस्थान का प्रभारी बनने के बाद अब कुमार विश्वास पर प्रदेश में होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में पार्टी को मजबूती के साथ मैदान में उतारने का रहेगा।           


10. अब 7 साल के लिए मिलेगी नैक ग्रेड, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को फायदा
कॉलेज और विश्वविद्यालयों को राष्ट्रीय प्रत्यायन एवं मूल्यांकन परिषद (नैक) की ग्रेड सात साल के लिए देने की शुरुआत हो गई है।  पहले यह अवधि पांच साल की थी। सात साल की एकमुश्त ग्रेडिंग मिलने से संस्थाओं को शैक्षिक एवं विकास कार्य कराने में सुविधा होगी।
अधिकांश विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की संख्या लगातार घट रही है। ऐसी स्थिति में कई शिक्षाविद, कुलपतियों और विशेषज्ञों ने नैक की ग्रेडिंग सात साल करने का सुझाव दिया था।
अंकवार यूं मिलती है ग्रेडिंग
3.56 से 4.00-ए डबल प्लस
3.51 से 3.75-ए प्लस
3.01 से 3.50-ए
2.76 से 3.00-बी डबल प्लस
2.51 से 2.75-बी प्लस
2.01 से 2.50-बी
1.51 से 2.00-सी
1.50-डी
यूजीसी ने ग्रेडिंग की अवधि पांच से बढ़ाकर सात साल की है। यह अच्छा कदम है। देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थाओं को इसका लाभ मिलेगा। शैक्षिक और विकास कार्य की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी।

11. गर्भवती के ब्रेन ट्यूमर की ओपन सर्जरी
एमबीएस अस्पताल के न्यूरोसर्जरी विभाग में एक गर्भवती के ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी की गई है, गर्भवती को सर्जरी के बाद इंफेक्शन से बचाने के लिए डॉक्टरों ने टेलीस्कोप की मदद से ओपन सर्जरी की है।प्रदेश में पहली बार पहली बार वीडियो टेलीस्कोपिक ऑपरेटिंग मॉनिटर (वीटोम) तकनीक से दिमाग की सर्जरी हुई है। न्यूरोसर्जन डॉ. एसएन गौतम ने बताया कि 20 वर्षीय महिला सिरदर्द, चक्कर, चलने में असंतुलन और दौरे आने की समस्या से पीडि़त होकर पहुंची थी। उसकी जांच में दिमाग के पिछले हिस्से में क्रेनियल नर्ब 5 से 10 के बीच गांठ मिली, जिससे ब्रेन स्टेम पर दबाव पड़ रहा था। सर्जरी ही विकल्प होने से मरीज व गर्भस्थ शिशु के लिए खतरे की जानकारी दी। परिजनों की सहमति पर 28 अप्रेल को यह सर्जरी तीन घंटे में पूरी हुई।


12. जोधपुर एयरपोर्ट पर शुरू हुआ चाइल्ड केयर रूम, फ्री में मिलेगी डॉक्टर व एंबुलेंस की सुविधा
एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ  इंडिया और श्री राम हॉस्पीटल समूह के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को एयरपोर्ट के प्रस्थान कक्ष में चाइल्ड केयर रूम का शुभारंभ किया गया। जयपुर प्रस्थान के समय सुबह सवा नौ बजे मुख्यमंत्री ने फीता काटकर इसका उद्घाटन किया।
श्री राम हॉस्पिटल समूह के निदेशक डॉ. सुनील चाण्डक ने बताया कि इस कक्ष में बच्चों के लिए आपातकालीन दवाइयां एवं चिकित्सा की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध रहेगी। शिशुओं को स्तनपान करवाने के लिए अलग से सुविधा उपलब्ध रहेगी। शिशुओं के डायपर-नैपकिन बदलने के लिए सुविधा मिलेगी। एयरपोर्ट पर आगमन एवं प्रस्थान के समय आपातकालीन स्थिति में बच्चों के लिए डाक्टर एवं एम्बुलेन्स की सुविधा फ्री होगी।
फ्लाइट में देरी वगैरह होने से बच्चों के मनोरंजन के लिए खिलौने और कम्प्यूटर गेम की सुविधा भी होगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने हॉस्पिटल समूह में चल रहे भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत इलाज की जानकारी ली। साथ ही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना द्वारा निशुल्क इलाज के एक पोस्टर का विमोचन भी किया।

13. उदयपुर की प्रिया बोस ने रच दिया कीर्तिमान
आईसीआईसीआई बैंक की ओर से देशभर में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में सेन्ट्रल एकेडमी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल ने वृहद स्कूल श्रेणी में 33 हजार से अधिक प्रविष्ठियां भेजकर प्रथम स्थान पाया।
मुम्बई के होटल ग्रांड ह्याट में आयोजित कार्यक्रम में बैंक की सीईओ चन्दा कोचर ने सेन्ट्रल एकेडमी सरदारपुरा की प्राचार्य प्रिया बोस को सम्मान पत्र दिया। दो लाख रुपए राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की। आयोजन में बैंक के शशांक जैन, रामेन्द्र शर्मा की अहम भूमिका रही।

14.  11 ज़िलों के सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क देंगे मदर मिल्क
प्रदेश के शहरों में मदर मिल्क बैंक की बजट घोषणा के बाद चिकित्सा विभाग ने 11 ज़िलों के सरकारी अस्पतालों में नवजात बच्चों को डिब्बाबंद या डेयरी का बाहरी दूध को पिलाने पर रोक लगा दी। भारत में पहली बार एक साथ इतने स्थानों पर बाहरी दूध पूरी तरह से बंद कर हर नवजात के लिए नि:शुल्क मदर मिल्क की व्यवस्था की गई है। अब हर नवजात को केवल मां का दूध ही पिलाना पड़ेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव वीनू गुप्ता ने 11 ज़िलों के संबंधित अफसरों को इस संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग से आदेश दिए। राज्य सलाहकार एवं आंचल मदर मिल्क बैंक योजना के प्रमुख देवेंद्र अग्रवाल के प्रयासों से देश में पहली बार 11 जगह मदर मिल्क फीडिंग अनिवार्य की गई है। उदयपुर, अलवर, चित्तौडगढ, बांसवाड़ा, भरतपुर, ब्यावर, टोंक, बारां, चूरू, भीलवाड़ा और बूंदी के अस्पतालों में बाहरी दूध पर रोक लगाई है। श्री अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के विशेष प्रयास से राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है, जिसमें कम्यूनिटी मदर मिल्क की सुविधा सभी अस्पतालों के लिए जरूरी की गई है।


15. मनरेगा योजना में पूर्ण हुए सभी कार्यों की होगी जियो टेगिंग
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने बताया कि राज्य में महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत अब तक पूर्ण हुए समस्त कायोर्ं की 31 मई, 2017 तक जियो टैगिंग की जाएगी। श्री राठौड़ ने बताया कि 1 मई, 2017 तक राज्य में महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत 9 लाख 69 हजार 692 कार्य पूर्ण हुए हैं, जिनमें से अब तक 6 लाख 41 हजार 242 कार्यों की जियो टेगिंग की जा चुकी है। पूर्ण  हुए शेष कार्यों की जियो टेगिंग 31 मई, 2017 तक किया जायेगा।
जिओ टेगिंग करते समय फोटो एवं परिसंपत्ति की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत में एमएसई रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि जिलों में 31 मई 2017 तक जियो टेगिंग के लिए अधिशाषी अभियंता, पंचायत समितियों के सहायक अभियंता, विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक, कनिष्ठ तकनीकी सहायक को लक्ष्य आवंटित किए गए हैं जिन्हें समय पर आवश्यक रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं। सवाई माधोपुर जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत 27120 पूर्ण हुए कायोर्ं में से 25758 कायोर्ं का जिओ टेगिंग कर 95 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया गया है। इसी प्रकार अलवर, भरतपुर, जयपुर जिले में 94 प्रतिशत कार्यों की जियो टेगिंग की जा चुकी है।   


16.शिक्षा के विकास में नई इबारत लिखेगा राजस्थान: मुख्यमंत्री
’जयपुर फेस्टिवल ऑफ एजुकेशन राजस्थान’ प्रदेश में शिक्षा के विकास की नई इबारत लिखेगा। उन्होंने कहा कि अगस्त 2017 में होने वाले इस दो-दिवसीय फेस्टिवल का लक्ष्य राज्य के शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा शिक्षण संस्थाओं को विश्व में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों और नई टेक्नोलॉजी से रूबरू करवाना है, ताकि वे इनको अपनायें और राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करें। यह भारत में इस प्रकार का पहला आयोजन है। यह फेस्टिवल राजस्थान सरकार और दुबई स्थित जेम्स एजुकेशन फाउण्डेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देशभर से विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा अन्य अधिकारी, स्कूल और कॉलेजों के प्रिंसिपल एवं शिक्षक तथा विद्यार्थी इस फेस्टिवल में भाग लेकर शिक्षा के क्षेत्र में नये युग के संवाहक बनेंगे। 


17. विद्यालयों में शौचालय निर्माण एवं स्वच्छता में राजस्थान देश में दूसरे स्थान पर
विद्यालयों में शौचालय निर्माण और उनकी स्वच्छता में राजस्थान पूरे देश में दूसरे स्थान पर है। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि देशभर के विद्यालयों की हुई रैंकिंग में राजस्थान विद्यालयों में बालक-बालिका के लिए निर्मित पृथक-पृथक शौचालय निर्माण एवं उनकी स्वच्छता में देशभर में दूसरे स्थान पर रहा है। उन्होंने बताया कि गुजरात के बाद राजस्थान ही देश का पहला ऎसा राज्य है जहां पर बालक-बालिकाओ के लिए शत-प्रतिशत शौचालय निर्माण के साथ ही उनकी स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया है।         


18. सांसद आपके द्वार’ कार्यक्रम का हुआ आगाज़; झालावाड़ ज़िले के ग्रामीणों की सुनी समस्याएं
झालावाड़-बारां सांसद दुष्यंत सिंह ने बुधवार को झालावाड़ जिले के उन्हैल नागेश्वर पाश्र्वनाथ पेडी के दर्शन कर सांसद आपके द्वार कार्यक्रम की शुरूआत उन्हैल ग्राम पंचायत से की। कार्यक्रम के तहत सांसद ने ग्राम पंचायत उन्हैल, कुमठिया, चाड़ा, रामपुरा व कछनारा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर जाकर ग्रामीणों की समस्याओं की जन सुनवाई कर उनका मौके पर ही निस्तारण करवाया और क्षेत्र के विकास की योजनाओं पर चर्चा की।

19. स्वतंत्रता सेनानी रमा देवी का निधन
स्वतंत्रता सेनानी रमा देवी आचार्य के निधन पर संवदेना व्यक्त की है।आजादी के आंदोलन में श्रीमती रमा देवी का योगदान हमेशा याद किया जायेगा। उन्होंने कहा कि नौजवानों को उनसे राष्ट्र सेवा के लिए सदैव समर्पित रहने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

20. सरकारी विभागों में अब ऑनलाइन होगी खरीद
नोटबंदी के बाद सरकार ने भ्रष्टाचार पर निगरानी बढाने के लिए सरकारी दफ्तरों में 30 हज़ार उत्पादो की ऑनलाइन खरीद के लिए पोर्टल बनाया है। इसके जरिए सरकारी विभागों में अब फर्नीचर, फोटोकॉपी मशीन, कंप्यूटर-लैपटॉप वाटर कूलर से लेकर कार तक की खरीद हो सकेगी। खरीद की सालाना सीमा एक लाख रुपए तय की गई है। यह पोर्टल केन्द्र सरकार ने तैयार किया है, राज्य सरकार भी इस पोर्टल के जरिए ही ऑनलाइन खरीद करेगी। राज्य के वित विभाग ने सभी अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिवों को पोर्टल का उपयोग करने को कहा है। पोर्टल के जरिए खरीद करने पर सरकारी विभागों को निविदा, ई-निविदा, व नीलामी प्रक्रिया जैसे माध्यमों को अपनाने की आवश्यकता नही रहेगी। एक साथ इस पोर्टल के जरिए 10 हज़ार रुपए तक की खरीद की जा सकेगी।
सरकार इस पोर्टल के जरिए खरीद करने के लिए अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलाएगी, जून तक प्रशिक्षण का शिड्यूल तैयार किया जा रहा है। हर विभाग में कम से कम तीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

21. अजमेर में बनेगा मदर्स मिल्क डिस्ट्रिब्यूशन सेंटर
प्रदेश का पहला आंचल मदर्स मिल्क स्टोरेज एवं डिस्ट्रीब्यूशन सेन्टर राजकीय महिला अस्पताल (जनाना) में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए स्थान का चिह्निकरण करने के साथ सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। इस सेन्टर में प्रदेश में संचालित करीब 11 मदर मिल्क बैंकों में संग्रहित मिल्क का स्टोरेज किया जाएगा।
स्टेट एडवाइजर योग गुरु देवेन्द्र अग्रवाल ने जनाना अस्पताल में मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल व नियंत्रक की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की। इसमें आंचल सेन्टर के संबंध में चर्चा की गई।
11 जिलों में संचालित हैं मदर मिल्क बैंक
ब्यावर (अजमेर), चित्तौड़, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, बूंदी, बांरा, टोंक, भरतपुर, अलवर, चुरू एवं उदयपुर में मदर मिल्क बैंक की स्थापना की गई है। यहां से मदर मिल्क को अजमेर के स्टोरेज व एण्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेन्टर में स्टोर किया जाएगा।                        


22. परमाणु विद्युत उत्पादन में भारत दूसरे नंबर पर
जब भारत ने पोकरण में परमाणु बम विस्फोट किया था, तो कनाडा के इंजीनियर रावतभाटा प्लान्ट को अधूरा छोड़ गए थे। आज हम अपनी परमाणु तकनीक में इतने आत्मनिर्भर हैं कि कनाड़ा हमसे पीछे है। हम परमाणु विद्युत उत्पादन तकनीक में अब बस अमरीका के पीछे दूसरे सोपान पर खड़े हैं। यह बात शुकवार को परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष एवं परमाणु ऊर्जा विभाग सचिव शेखर बसु ने कही।
शेखर बसु शुक्रवार को आरएपीपी की इकाई संख्या 7 व 8 के निर्माण कार्यों की प्रगति जानने के लिए रावतभाटा के दौरे पर आए थे। इस दौरान आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि रावतभाटा में इकाई संख्या 7 व 8 में काम की गति बढ़ाएं और उच्च गुणवत्तापूर्ण तरीके से विद्युत उत्पादन शुरू करें। रावतभाटा में अच्छा काम हो रहा है। इसकी गति बढ़ाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि भारत में अभी रोहिनी नामक स्थान पर यूरेनियम के भंडार मिलने की जानकारी है। यहां रावतभाटा जैसे प्लान्ट को 15 से 20 साल तक संचालित करने के लिए पर्याप्त यूरेनियम मिलने की संभावना जताई जा रही है। यह मात्रा इससे बढ़ भी सकती है। यह यूरेनियम बहुत अच्छी गुणवत्ता का है। ऐसे में हमें महंगा यूरेनियम नहीं खरीदना पड़ेगा।कार्यक्रम में एनपीसीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सतीश कुमार शर्मा ने कहा कि उनके कॅरियर की शुरुआत रावतभाटा से हुई थी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.