​​04-06 AUGUST 2017 CURRENT AFFAIRS

01. राज्यसभा में बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस को छोड़ा पीछे
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) राज्यसभा में कांग्रेस को सीटों को मामले में पीछे छोड़ते हुए उच्च सदन की सबसे बड़ी पार्टी बन गयी। उच्च सदन में अब बीजेपी के 58 सदस्य हैं जबकि मुख्य विपक्षी दल के पास सिर्फ 57 सांसद हैं। मध्यप्रदेश में हुये उपचुनाव के बाद राज्यसभा में निर्वाचित बीजेपी सांसद सम्पतिया उइके ने गुरूवार को शपथ ली। केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव की जरूरत पड़ी। उइके का चुनाव निर्विरोध हो गया। नरेंद्र मोदी सरकार के मई 2014 में सत्ता में आने के बाद यह पहला मौका है जब राज्यसभा में भगवा पार्टी के सबसे ज्यादा सांसद हैं। 


02. डेटा संरक्षण से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करने के लिए समिति का गठन
भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश बी एन श्रीकृष्णा, विशेषज्ञों की एक समिति का नेतृत्व करेंगे जो देश में डेटा संरक्षण से संबंधित विभिन्न मुद्दों का अध्ययन करेगी और डेटा संरक्षण विधेयक के लिए एक ड्राफ्ट तैयार करने का सुझाव भी देगी । सरकार की अगुवाई में दस सदस्यीय समिति “भारत में प्रमुख डेटा संरक्षण मुद्दों की पहचान करेगी और उनके निराकरण करने के तरीकों की सिफारिश करेगी।”
विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि सरकार ने एक कानूनी थिंक टैंक- कानूनी नीति के लिए विधी केंद्र – जो आधार कानून के साथ-साथ दिवालियापन संहिता के मसौदे तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी,की मदद मांगी है ।

03. सरकार ने ई-रकम (e-RaKAM) पोर्टल की शुरुआत की
कृषि उत्पादो को बेचने के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार ने एक पोर्टल, ई-राष्ट्रीय किसान कृषि मंडी (ई-रकम) का शुभारंभ किया। यह पोर्टल सरकारी-नीलामकर्ता एमएसटीसी और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन सीआरडब्ल्यूसी का एक संयुक्त पहल है। ई-रकम ऐसा पहला पहल है, जो इंटरनेट और ई-रकम केंद्रों के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में छोटे गांवों के किसानों से सीधा संपर्क साधने हेतु तकनीक का उपयोग करता है।

04. तीसरी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2 अगस्त, 2017 को चालू वित्त वर्ष 2017-18 के लिए तीसरा द्वि-मासिक मौद्रिक नीति घोषित किया। इस बार, आरबीआई ने रेपो रेट को 25 आधार अंक (बीपीएस) घटाकर 6 फीसदी कर दिया है।

रेपो दर – 6.00% (इससे पहले यह 6.25% था)
रिवर्स रेपो दर – 5.75% (इससे पहले यह 6.00% था)
सीमांत स्थायी सुविधा दर – 6.25% (इससे पहले यह 6.50% था)
बैंक दर – 6.25% (इससे पहले यह 6.50% था)
नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) – 4.00% (अपरिवर्तित)
सांविधिक तरलता अनुपात (एसएलआर) – 20.00% (अपरिवर्तित)

05. सेबी ने ‘निष्पक्ष बाजार आचरण’ पर समिति का गठन किया
सेबी ने ‘निष्पक्ष बाजार आचरण’ पर एक समिति की स्थापना की है जो अन्य नियमों के साथ साथ बाजार की निगरानी में सुधार लाने और कंप्यूटरीकृत व्यापार के नियमों को मजबूत करने के उपाय सुझाएगी।
पूर्व कानून सचिव टी के विश्वनाथन की अध्यक्षता में यह समिति, पीआईटी (इनसाइडर ट्रेडिंग के प्रति निषेध) के नियमों, पीएफटीयूपी (धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार प्रथाओं का निषेध) नियमों में सुधार के लिए सुझाव देगी और मुख्य रूप से ‘व्यापार योजनाओं’ और अधिग्रहण के दौरान ‘अप्रकाशित मूल्य संवेदनशील जानकारी’ को साधारण रूप में रखने से संबंधित होगी। यह कंपनी अधिनियम प्रावधानों के तहत इनसाइडर ट्रेडिंग नियमों को चिन्हित करने के लिए जिम्मेदार होगी।

06. डिजिटल इंडिया के लिए एसबीआई, सैमसंग के बीच समझौता
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और सैमसंग इंडिया ने सरकार की ‘डिजिटल इंडिया’ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एसबीआई डेबिट कार्ड के उच्च संस्करण के लिए सैमसंग पे की उपलब्धता की घोषणा की। सैमसंग पे अपने मैग्नेटिक सेक्योर ट्रांसमिशन (एमएसटी) प्रौद्योगिकी के माध्यम से पूरे देश में 2.5 मिलियन प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) कार्ड मशीनों पर काम कर रहा है।
सैमसंग पे उपभोक्ता जिनके पास एसबीआई डेबिट कार्ड है, को न्यूनतम 500 रु    के लेनदेन पर 100 रुपये कैशबैक का लाभ मिल सकता है। कार्डधारक 1 अगस्त से 31 अगस्त तक की अवधि के दौरान अधिकतम 500 रुपये प्रति कार्ड कैशबैक का लाभ उठा सकता है।


07. धीरेंद्र स्वरूप बीएसई के नए चेयरमैन

बीएसई लिमिटेड ने घोषणा की है कि बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के चेयरमैन के रूप में धीरेंद्र स्वरुप की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। स्वरुप बीएसई में सार्वजनिक हित निदेशक थे, वह 2000 से 2003 तक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नकद और ऋण प्रबंधन समिति के अध्यक्ष भी रह चुके है।

08. संजय बारू फिक्की के नए महासचिव नियुक्त
पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार संजय बारू को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के महासचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। वे  ए. दिदार सिंह की जगह लेंगे।
फिक्की ने अपने गौरवशाली अस्तित्व का 90 वर्ष पूरा कर लिया है। यह भारत का सबसे बड़ा, सबसे पुराना और सर्वोच्च व्यापार संगठन है जिसे 1927 में जी.डी बिड़ला और पुरुषोत्तम दास ठाकुरदास द्वारा महात्मा गांधी की सलाह पर स्थापित किया गया था।
मुख्यालय – नई दिल्ली, भारत
सदस्य – 250,000 से अधिक कंपनियां

09. पुलित्जर पुरस्कार विजेता एवं नाटककार सैम शेपार्ड का निधन
पुलित्जर पुरस्कार विजेता, नाटककार और ऑस्कर नामित अभिनेता सैम शेपार्ड का निधन हो गया। शेपार्ड, फोर्ट शेरिडन, इलिनॉइस यू.एस. से थे। उन्होंने 40 से अधिक नाटकों का लेखन किया और 1979 में अपने नाटक “ब्यूरीड चाइल्ड” के लिए “पुलित्जर पुरस्कार” भी जीता। 1983 में उन्हे अंतरिक्षयान नाटक “द राइट स्टफ” में पायलट चक येगेर के किरदार हेतु सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए ऑस्कर नामांकन भी मिला।

10. वैज्ञानिक और कार्यकर्ता पुष्पा भार्गव का निधन

आनुवांशिक रूप से संशोधित फसलों के पुरजोर आलोचक और आण्विक जीवविज्ञानी पुष्पा मित्रा भार्गव का निधन हो गया।उन्होंने आधुनिक कोशिका और आण्विक जीवविज्ञान पर उस समय शोध किया जब भारत में कोशिका, डीएनए और आण्विक जीव विज्ञान पर शोध के लिए कोई प्रयोगशाला नहीं थी।   2015 में, अपना पद्म भूषण सम्मान वापस लौटाने वाले वैज्ञानिकों में भार्गव भी शामिल थे।

11. श्रीलंका ने भारत के साथ निभाई दोस्ती, 77 भारतीय मछुआरों को किया रिहा
तमिलनाडु के 77 मछुआरे जिनको श्रीलंका की नेवी ने कई महीनों पहले बीच समुन्दर में मछली पकड़ते हुए गिरफ्तार कर लिया था । उन्हें श्रीलंका की नेवी ने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा पर गुरुवार को भारतीय अथॉरिटी को सौंप दिया । और शुक्रवार को मछुआरे तमिलनाडु की कराइकल बंदरगाह पर पहुंचे, जहां पर भारतीय कोस्ट गार्ड ने मछुआरों को उनके परिजनों को सौंपा । श्रीलंका से रिहा होकर आए मछुआरे पुडुकोटी, रामानाथपुरम और नागापतितनम और कराइकल जिले के रहने वाले थे ।


12. भारतीय रेलवे ने ‘पे ऑन डिलीवरी’ तत्काल रेल टिकट का शुभारम्भ किया
आईआरसीटीसी ने तत्काल टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग हेतु ‘पे-ऑन डिलिवरी’ सेवा का शुभारम्भ किया है. इस सेवा के बाद यूजर्स को तत्काल टिकटों की होम डिलिवरी का ऑप्शन भी उपलब्ध होगा. इस सेवा से टिकट बुकिंग के बाद कैश, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पैसा का भुगतान किया जा सकेगा. आईआरसीटीसी के अनुसार नई सर्विस तत्काल बुकिंग के दौरान पेमेंट में होने वाली परेशानियों को भी दूर करेगी.

13 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने तिरूवनंतपुरम-कन्याकुमारी के बीच रेल लाइन के विद्ययुतीकरण सहित दोहरीकरण परियोजना के निर्माण को मंजूरी दी
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर तमिलनाडु में तिरूवनंतपुरम एवं केरल में कन्याकुमारी के बीच रेल लाइन के विद्ययुतीकरण सहित दोहरीकरण परियोजना के निर्माण को मंजूरी दे दी है.
रेल लाइन की कुल लम्बाई 86.56 किलोमीटर होगी. परियोजना की अनुमानित लागत 1431.90 करोड़ होगी तथा पूर्णता लागत वार्षिक पांच प्रतिशत वृद्धि के साथ 1552.94 करोड़ होगी.इस परियोजना के वर्ष 2020-21 तक चार वर्षों में पूरी हो जाने की उम्मीद है. यह परियोजना 20.77 लाख श्रम दिवसों हेतु निर्माण के दौरान प्रत्यक्ष रोजगार का सृजन करेगी.


14. जम्मू एवं कश्मीर में जीएसटी लागू करने हेतु विधेयक पारित
लोकसभा द्वारा 02 अगस्त 2017 को केंद्रीय माल और सेवा कर (जम्मू कश्मीर पर विस्तार) विधेयक 2017 और एकीकृत माल और सेवा कर (जम्मू कश्मीर पर विस्तार) विधेयक 2017 को ध्वनिमत से मंजूरी प्रदान की गयी.
सदन की इस मंजूरी से जीएसटी जम्मू एवं कश्मीर में भी लागू हो गया. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इस कदम से देश के अन्य हिस्सों के साथ राज्य की व्यापक आर्थिक एकजुटता सुनिश्चित हो सकेगी. अरुण जेटली ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर को प्राप्त विशेष दर्जा का अर्थ आर्थिक रुकावट पैदा करना नहीं है. वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी राज्य के व्यापारियों और उपभोक्ताओं के हित में है.

15. बिहार सरकार ने 50 साल से ऊपर के अध्यापकों और कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति का निर्णय लिया
बिहार सरकार ने संतोषजनक काम नहीं कर रहे 50 साल के ऊपर के प्रधानाध्यापकों, अध्यापकों और शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री नी‍तीश कुमार की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के बाद मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि संतोषजनक प्रदर्शन नहीं करने वाले संस्थानों पहचान की जा रही है. इसके लिए जिम्मेदार लोगों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी.



16. कतर में प्रवासियों को स्थायी नागरिकता देने हेतु विधेयक पारित

कतर की कैबिनेट द्वारा विदेशी नागरिकों को कतर की स्थायी नागरिकता प्रदान करने हेतु एक विधेयक पारित किया गया. इस योजना के तहत क़तर सरकार ने कुछ प्रवासियों को स्थायी तौर पर रहने की अनुमति (पर्मानेंट रेजिडेंसी) देने की योजना बनाई है. किसी भी खाड़ी देश में इस तरह की यह पहली योजना है. कतर में विदेशी श्रमिकों पर भारी निर्भरता है जिसके कारण यहां की जनसंख्या से अधिक विदेशी श्रमिक रह रहे हैं.

कैबिनेट द्वारा मंजूर किये गये इस मसौदे में कहा गया है कि क़तर की महिलाओं से शादी करने वाले विदेशी नागरिकों के बच्चों और अच्छा काम करने वाले प्रवासियों को स्थायी तौर पर रहने की अनुमति होगी. स्थाकयी निवास की सुविधा पाने वाले प्रवासियों को पहली बार वहां मुफ्त शिक्षा और स्वासस्य्यी  सुविधाओं के साथ अपनी संपत्तिब बनाने का अधिकार मिल सकेगा.


17. मोहम्मद मुस्तफा सिडबी के सीएमडी नियुक्त
वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा को 03 अगस्त 2017 को भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) का चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया गया. उनकी नियुक्ति को मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा मंजूरी प्रदान की गयी. वे अगले तीन वर्षों तक इस पद पर बने रहेंगे.
मुस्तफा वर्ष 1995 के उत्तर प्रदेश कैडर के भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) है.

18. लोकसभा में बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2017 पारित
लोकसभा में 3 अगस्त 2017 को बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2017 ध्वनिमत से  पारित हो गया. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को डूबे ऋणों से राहत दिलाने हेतु रिजर्व बैंक को व्यापक नियामक अधिकार देने संबंधित बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक पारित किया गया.
नये कानून के तहत रिजर्व बैंक को यह अधिकार मिल जायेगा कि वह फंसे कर्ज की वसूली के लिये जरूरी कारवाई शुरू करने संबंधी निर्देश बैंकों को दे सके. विधेयक को अरुण जेटली ने 31 जुलाई 2017 को सदन के पटल पर रखा था. इससे संबंधित अध्यादेश को मई में दोबारा जारी किया गया था.

19. इज़राइल ने पहला पर्यावरण अनुसंधान सेटेलाईट ‘वीनस’ प्रक्षेपित किया
वीनस इज़राइल द्वारा प्रक्षेपित किया गया पहला पर्यावरण अनुसंधान सेटेलाईट है. इसे 02 अगस्त 2017 को फ्रेंच गुयाना से प्रक्षेपित किया गया. वीनस नाम से इस सेटेलाईट को इज़राइल की अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी तथा फ्रांस के नेशनल सेंटर फॉर स्पेस स्टडीज़ (सीएनईएस) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है.
वीनस को इस श्रेणी का विश्व का सबसे छोटा सेटेलाईट  माना जा रहा है. यह मृदा, वनस्पति, जल, कृषि, पानी और वायु की गुणवत्ता और पर्यावरण के अन्य पहलुओं का अध्ययन करने के लिए वृहद क्षेत्रों का सर्वेक्षण और निगरानी करने के लिए तैयार किया गया है.

20. मंजू कुमारी ने जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

भारत की मंजू कुमारी ने फिनलैंड के ताम्पेरे में चल रही जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 3 अगस्त 2017 को महिलाओं के 59 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता. मंजू कुमारी की इस कामयाबी के बाद भारत के प्रतियोगिता में दो पदक हो गए हैं.

21. सुप्रीम कोर्ट ने राज्यसभा चुनाव में नोटा विकल्प पर रोक से इनकार किया
सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात के राज्यसभा चुनावों में नोटा का प्रावधान करने संबंधी निर्वाचन आयोग की अधिसूचना पर रोक लगाने से 3 अगस्त, 2017 को इनकार कर दिया. निर्वाचन आयोग ने 01 अगस्त 2017 को गुजरात के राज्यसभा चुनावों में नोटा का प्रावधान करने सम्बन्धी अधिसूचना जारी की थी.
आखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी ने इस मामले में सर्वोच्च न्यायलय में याचिका दायर की थी. दायर याचिका के अनुसार इस विकल्प के प्रयोग से जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 और चुनाव संचालन नियम, 1961 का उल्लंघन होता है.
इस मामले की सुनवाई जस्टिस दीपक मिश्रा और एएम खानिवलकर की पीठ ने की. सुप्रीम कोर्ट ने नोटा का विकल्प प्रदान करने सम्बन्धी अधिसूचना की संवैधानिक वैधता पर विचार करने के बाद अधिसूचना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.

22. केरल में राजनीतिक हत्याओं पर एनएचआरसी ने राज्य सरकार को नोटिस जारी किया
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने केरल में राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं पर हो रहे हमलों को लेकर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है. आयोग ने इन हिसों के मामले में किसी भी तरह का सुधार होता नहीं देख कर दोबारा स्वत: संज्ञान लिया है. मानवाधिकार आयोग ने चार सप्ताह की समयावाधि में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है.


23. आंध्र प्रदेश में हरित एयरपोर्ट
भारत सरकार की पहल के तहत आन्ध्र प्रदेश के तिरुपति एवं विजयवाड़ा में हरित एयरपोर्ट विकसित किये जायेंगे. यह दोनों एयरपोर्ट पूरी तरह से हरित होंगे. इन दोनों हवाई अड्डों पर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एएआई) काम शुरू कर चुकी है.  इन दोनों हवाई अड्डों पर एक मेगावॉट के सोलर पावर प्लांट लगाए जायेंगे.
इस ईकाई द्वारा भारत के 29 हवाई अड्डों पर कुल 12.84 मेगावॉट पावर की सौर उर्जा की स्थापना की जा चुकी है. केरल स्थित कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल) विश्व का पहला पूर्णतः सोलर उर्जा संचालित एयरपोर्ट है.


24. भारत-अमेरिका संबंधों को गहरा करने के लिए यूएसआईएसपीएफ की स्थापना
भारत और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों को गहरा करने के लिए एक नए प्रतिनिधि संगठन- यूएस-भारत सामरिक भागीदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) की स्थापना की जा रही है। गैर-लाभकारी निगम का उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार और नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए सार्थक अवसरों को बढ़ावा देना  हैं।
यूएसआईएसपीएफ के निदेशक मंडल में चेयरमैन जॉन चेंबरर्स (कार्यकारी अध्यक्ष, सिस्को), उपाध्यक्ष पुनीत रेनजेन (ग्लोबल सीईओ, डेलोइट एलएलपी) और एडवर्ड मॉन्सर (अध्यक्ष, इमर्सन इलेक्ट्रिक) और बोर्ड के सदस्य इंद्रा नूयी (पेप्सिको की  चेयरमैन और सीईओ), और अजय बंगा (अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मास्टरकार्ड) शामिल होंगे।

25. सेना ने सैनिकों के लिए ‘हमराज’ ‘ ऐप की शुरूआत की
भारतीय सेना ने मोबाइल एप्लिकेशन ‘हमराज’ विकसित किया है जिसके माध्यम से सेवारत सैनिक अपनी तैनाती और पदोन्नति जैसे विवरण ट्रैक कर सकते हैं। ‘हमराज’ ऐप के माध्यम से, सैनिक अपनी मासिक वेतन रसीद और फॉर्म 16 देख सकते हैं और उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं।

26. देशी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम : एनएवीआईसी
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने “नेविगेशन विद इंडियन कांस्टेलेसन” (एनएवीआईसी) नामक एक देशी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम  तैनात की है।स्थिति, नेविगेशन और समय (पीएनटी) सेवाओं को प्रदान करने के उद्देश्य से भारतीय मुख्य भूमि और आसपास 1500 किलोमीटर तक के क्षेत्र में इन सात  उपग्रहों को स्थापित किया गया है। 7 अंतरकक्षीय उपग्रहों तथा 2 भू-स्पेयर उपग्रहों और संबद्ध जमीन प्रणाली को स्थापित करने के लिए सरकार ने 1420 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है।

27. माइक्रोसॉफ्ट ने तेलंगाना के साथ एआई के लिए समझौता किया
तेलंगाना राज्य में बच्चो की आँख की समस्याओं की रोकथाम एवं अंधेपन से बचाव के लिए माइक्रोसॉफ्ट अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित MINE प्लेटफार्म का प्रयोग करेगा।MINE- Microsoft Intelligent Network for Eyecare  -आँख की देखभाल सुविधा प्रदान करने वाली ,अनुसन्धान एवं शैक्षणिक संस्थानों का वैश्विक समूह है जो की आँखों की  देखभाल में मदद के लिए कृत्रिम बुद्धिमता का प्रयोग करेगा।

28. एसबीआई बेसल- III बॉन्ड के माध्यम से रु.2,000 करोड़ जुटाएगा  
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया विभिन्न निवेशकों को बेसल- III संगत बांड आवंटित करके 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है।
निदेशकों की समिति ने पूंजी जुटाने के लिए 20,000 एटी1 बेसल- III के अनुरूप गैर-परिवर्तनीय, सतत, अधीनस्थ बांडों को डिबेंचर के रूप में आवंटित करने की मंजूरी दी।
बांड,एक कूपन दर 8.15% प्रतिवर्ष के दर से 5 साल या उसके बाद की वार्षिक तिथि पर जारी होगा।

29. ईरान के हसन रोहानी ने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली
ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी को आधिकारिक तौर पर सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनी द्वारा एक समारोह में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ दिलाई गई ।रोहानी ने मई 2017 में 58% वोट हासिल करके फिर से चुनाव जीत लिया था,उन्होंने अपने मुख्य दावेदार इब्राहिम रईसी को हराया था।

30. राहुल द्रविड़ इनक्रेड रोप्स के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त
फिनटेक स्टार्टअप इनक्रेड ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया है।मुंबई आधारित भारतीय वित्तीय सेवा उद्योग ने हाल ही में स्टार्ट-अप  वित्तपोषण के इस दौर में 85 करोड़ डॉलर जुटाए हैं।यह कंपनी चार श्रेणियों में ऋण देती है – किफायती आवास ऋण, उपभोक्ता ऋण, शिक्षा ऋण और एसएमई ऋण।

31. हैरी पॉटर अभिनेता रॉबर्ट हार्डी का निधन
स्क्रीन अभिनेता एवं हैरी पॉटर की फिल्मों में मैजिक कॉर्नेलियस फ्यूज का किरदार निभा चुके रॉबर्ट हार्डी  का निधन हो गया है। 1978 और 1990 के बीच वे जेम्स हेरिएट की किताबों पर आधारित एक लोकप्रिय शो “ऑल क्रिएचर ग्रेट एंड स्मॉल” में विलक्षण पशुचिकित्सक सिगफ्रेड फ़र्ननॉन का किरदार भी निभा चुके है।

32. नई दिल्ली में जेआईसीएफ की पहली बैठक आयोजित
उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विकास के लिए जापान-भारत समन्वय फोरम (जेआईसीएफ) की पहली बैठक नई दिल्ली में हुई।उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय(डीओएनईआर) के सचिव श्री नवीन वर्मा ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया जबकि जापानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भारत के जापानी राजदूत श्री केनजी हिरामात्सू ने किया।बैठक में,भारतीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा संपर्क और सड़क नेटवर्क विकास, विशेषकर अंतरराज्यीय सड़कों और प्रमुख जिला सड़कों सहित सहयोग की प्राथमिकता वाले क्षेत्रों जैसे आपदा प्रबंधन; खाद्य प्रसंस्करण; जैविक खेती और पर्यटन पर चर्चा हुई।
डीओएनईआर सचिव श्री नवीन वर्मा ने कहा कि फोरम की नियमित बैठकों से ना केवल  जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) की सहायता होगी, बल्कि बी2बी और लोगों के आपसी संपर्क में भी बढ़ावा मिलेगा।

 33. नई दिल्ली में 2nd कृषि उड़ान-खाद्य एवं कृषि व्यवसाय शुरू किया गया
कृषि में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के प्रयास में, सरकार ने नई दिल्ली में 2 कृषि-उड़ान कार्यक्रम शुरू किया।यह कार्यक्रम कृषि में प्रभावी सुधार के लिए कृषि मूल्य श्रृंखला में अपने संचालन को बढ़ाए जाने के लिए चयनित अभिनव स्टार्टअप में मदद करेगा।यह 6 महीने का कार्यक्रम खाद्य और कृषि व्यवसाय क्षेत्रों में  उद्यमीयों और स्टार्टअप के लिए एक अद्वितीय मंच है। शीर्ष 40 स्टार्टअप का चयन किया जाएगा और इसे अंतिम रूप देने के दौरान मूल्यांकनकर्ताओं के पैनल के सामने पिच की अनुमति होगी।

34. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नए ईटीएफ-भारत -22 की घोषणा की
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भारत -22 नाम से एक नया ईटीएफ लॉन्च किया, जिसमें 22 कंपनियों के शेयर शामिल होंगे।वित्त मंत्री ने कहा कि भारत -22 ईटीएफ के तहत एसयूयूटीआई , सीपीएसई ईटीएफ और पीएसयू बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी शामिल होगी।22 शेयरों में से आईओसी, बीपीसीएल और नाल्को का भारत -22 में 4.4 फीसदी का हिस्सा होगा। पावर ग्रिड का 7.9 प्रतिशत हिस्सा होगा, जबकि एक्सिस बैंक (7.7 फीसदी), एसबीआई (8.6 फीसदी) कोल इंडिया (3.3 फीसदी) आईटीसी (15.2 फीसदी), ओएनजीसी (5.3 फीसदी), एनटीपीसी (6.7 फीसदी) का ईटीएफ में 3-15 फीसदी तक हिस्सा होगा।

35. भारत की पहली निजी मिसाइल उत्पादन सुविधा का अनावरण
हैदराबाद में, भारत की पहली निजी क्षेत्र की मिसाइल उप-प्रणाली विनिर्माण सुविधा, कल्याणी ग्रुप और इजरायल के राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड के बीच 2.5 अरब डॉलर के एक संयुक्त उद्यम, का उद्घाटन किया गया।कल्याणी ग्रुप के अध्यक्ष बाबा एन कल्याणी के अनुसार, कल्याणी राफेल एडवांस्ड सिस्टम (केआरएएस) प्लांट, एंटी टैंक गाइड मिसाइल (एटीजीएम) स्पाइक बनाएगी। भारतीय सेना को आपूर्ति के अलावा, इसकी योजना दक्षिण पूर्व एशियाई देशों को भी निर्यात करना है।केंद्र के ‘मेक इन इंडिया’ की पहल एवं रक्षा उत्पादन में निजी क्षेत्र की भागीदारी को प्रोत्साहित करने वाली नीति के तहत 51:49 संयुक्त उपक्रम, उन्नत क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला का विस्तार करेगी।

36. महाराष्ट्र सरकार द्वारा महाडीबीटी, महावास्तु पोर्टल  प्रारंभ
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने महाडीबीटी और महावास्तु ऑनलाइन पोर्टल्स लॉन्च किए।महाडीबीटी, सभी विभागों में विभिन्न योजनाओं के तहत लाखों लाभार्थियों को लाभ देने के लिए एक आधार-प्रमाणीकृत इलेक्ट्रॉनिक तंत्र है।महावास्तु ,इमारतों के अनुमोदन को मंजूरी प्रदान करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वर्कफ़्लो से युक्त एक ऑनलाइन बिल्डिंग अनुमति प्रबंधन प्रणाली है।’आधार’ प्रमाणीकरण के तहत सीधे लाभ देने के लिए इस प्रणाली को लॉन्च करने वाला पहला राज्य महाराष्ट्र है।

37. एनसीएलटी ने एयरटेल-टेलीनोर विलय को मंजूरी दी
भारती-एयरटेलबीएसई और टेलीनॉर इंडिया के बीच प्रस्तावित विलय को राष्ट्रीय कंपनी कानून प्राधिकरण(एनसीएलटी) ने मंजूरी दे दी है। इक्विटी शेयरधारकों और असुरक्षित लेनदारों की बैठक आयोजित करने के लिए कंपनियों को प्राधिकरण द्वारा निर्देश दिए गए हैं।  जून में,भारती एयरटेल ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई), भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी), बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से मंजूरी प्राप्त की थी।

38. नेमार ने पीएसजी के साथ विश्व रिकॉर्ड करार किया
नेमार ने बार्सिलोना से स्थानांतरित होकर पेरिस सैंट-जर्मेन में शामिल होने के लिये 222 मिलियन यूरो($ 262 मिलियन) का करार किया,एवं फुटबॉल के इतिहास में ऐसा करार करने वाले विश्व के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं।पीएसजी ने एक बयान में कहा कि 25 वर्षीय नेमार ने जून 2022 तक पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

39. हरियाणा में शिक्षकों द्वारा कक्षा में मोबाइल फोन उपयोग पर प्रतिबंध
हरियाणा के शिक्षा विभाग ने 04 अगस्त 2017 को घोषणा की कि कक्षाओं में शिक्षक मोबाइल फ़ोन नहीं ले जा सकते. शिक्षकों द्वारा पढ़ाई के दौरान मोबाइल के इस्तेमाल पर भी पाबंदी लगाई गयी.  शिक्षक और स्कूल के प्रमुख यदि मोबाइल का कक्षा में इस्तेमाल करते हैं, तो उन पर कार्रवाई की जाएगी. दिशा-निर्देश के अनुसार अब से कोई शिक्षक कक्षा में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेगा. दिशा निर्देश में कहा गया कि इसे स्टाफ रूम या स्कूल के प्रमुख द्वारा निर्धारित स्थान पर रखा जाएगा.

40. उत्तर प्रदेश में मुस्लिम चार निकाह पंजीकृत करा सकेंगे
उत्तर प्रदेश में अनिवार्य विवाह पंजीकरण में मुस्लिम समुदाय के लोग भी निकाह पंजीकृत करवा सकेंगे. महिला कल्याण विभाग की ओर से तैयार सॉफ्टवेयर में सभी धर्मों में शादियों की संख्या के आधार पर फीडिंग की छूट दी गई है. महिला कल्याण विभाग की ओर से 04 अगस्त 2017 को इस सॉफ्टवेयर का ट्रायल रन कराया गया. शादी का रजिस्ट्रेशन करने में धार्मिक रीति-रिवाजों से किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी. वेबसाइट में मुस्लिमों के लिए चार निकाह के पंजीकरण की व्यवस्था होगी.

41. लार्सन एंड टुब्रो को 3375 करोड़ रुपये का मॉरिशस मेट्रो परियोजना ऑर्डर मिला
इंजीनियरिंग क्षेत्र की दिग्गज कम्पनी लार्सन एंड टुब्रो ने अगस्त 2017 में यह घोषणा की कि उसे मॉरिशस सरकार की ओर से 3375 करोड़ रुपये का मेट्रो परियोजना ऑर्डर मिला है. इस परियोजना को सरकार अनुदान के माध्यम से वित्त पोषित करेगी.यह भारत की दिग्गज इंजीनियरिंग कंपनी है. कंपनी के पास जून 2017 तक 2.63 लाख करोड़ रुपये के कथित ऑर्डर बुक थे.

42. उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू का निर्वाचन
भारत के उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान और मतगणना 5 अगस्त को संपन्न हुआ. इस चुनाव में एनडीए का उम्मीद्वार एम वेंकैया नायडू और और विपक्ष की तरफ से गोपालकृष्ण गांधी उम्मीदवार थे. वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट प्राप्त हुए. इस प्रकार उन्होंने 67.9 फीसदी वोट प्राप्त किया. वेंकैया नायडू देश के 13वें उपराष्ट्रपति निर्वाचित होंगे. वो भारत के 15वें उपराष्ट्रपति कार्यकाल को संभालेंगे जिसके लिए वे 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे.
अब तक के उपराष्ट्रपति

43. राजीव कुमार होंगे नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. राजीव कुमार को नीति आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा 5 अगस्त को की. वह अरविंद पनगढ़िया का स्थान लेंगे, जिन्होंने 31 अगस्त को पद छोड़ने की घोषणा की है. डॉ. कुमार अभी सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में सीनियर फेलो हैं. उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था पर अनेक किताबें लिखी हैं. वह सीआईआई में वरिष्ठ अर्थशास्त्री और सेक्रेटरी जनरल भी रह चुके हैं. वह केंद्र सरकार की कई कमेटियों के सदस्य भी रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.