​04-06 OCTOBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. उर्जित पटेल की अध्यक्षता में मॉनीटरी पॉलीसी कमेटी की बैठक शुरू
आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में मॉनीटरी पॉलीसी कमेटी की बैठक शुरू हो गई है। इस दो दिवसीय बैठक में जो भी फैसला लिया गया वह 4 अक्टूबर 2017 को सामने आया। इंडस्ट्री और सरकार को उम्मीद है कि आरबीआई इस बैठक में नीतिगत दरों में कटौती का फैसला करेगा। अप्रैल-जून तिमाही के दौरान जीडीपी ग्रोथ के 5.7 फीसद तक पहुंच जाने (बीते तीन वर्षों का निचला स्तर) के बाद दरों में कटौती का फैसला किया जाना चाहिए आरबीआई ने रेपो दर 0.25 प्रतिशत घटाकर 6 प्रतिशत कर दी थी, जिससे मुद्रास्फीति जोखिम में कमी आई थी ll

02. अमेरिका में एनएपीए के फेलो चुने गए भारतीय शिक्षाविद् प्रजापति
भारतीय शिक्षाविद् प्रजापति त्रिवेदी को अमेरिका के प्रतिष्ठित संस्थान नेशनल एकेडमी ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनएपीए) में फेलो के तौर पर चुना गया है। इस चयन के साथ ही वह यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। एनएपीए वर्ष 1967 में अमेरिकी कांग्रेस द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र, गैर-लाभकारी और गैर-दलीय संस्थान है। इसका गठन संस्थानों को प्रभावी, सक्षम, जिम्मेदार और पारदर्शी बनाने में नेताओं की मदद करने के मकसद से किया गया था। एनएपीए के बारे में कहा जाता है कि यह लोक प्रशासन के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलने वाला सबसे बड़ा सम्मान है।

03.  पंजाब ने केंद्र से धान के पुआल के प्रबंधन के लिए 2000 करोड़ रुपये की मांग की
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह से धान के पुआल के प्रबंधन के लिए किसानों को मुआवजा देने की मांग की है। उन्होंने धान की फसल कटाई के बाद बचे पुआल जलाने पर अंकुश लगाने के लिए किसानों को पुआल प्रबंधन के लिए 100 रुपये प्रति क्विंटल मुआवजा देने की मांग की। इस मुआवजे की राशि पर अनुमानित लागत 2000 करोड़ रुपये आने की संभावना है।
कैप्टन ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के पंजाब सरकार को दिए उस आदेश का भी हवाला दिया, जिसमें राज्य को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि किसान पुआल न जला पाएं। फसलों की कटाई के बाद बाद खेतों में बचे पुआल आदि के प्रबंधन के लिए राज्य सरकार कृषि उपकरण की बिक्री पर सब्सिडी भी दे रही है।

04. रोहिंग्या मुद्दे पर सूची से ऑक्सफोर्ड सम्मान वापस लिया गया:
सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड द्वारा म्यामार की नेता आंग सान सूची को दिया गया सम्मान उनके देश में रोहिंग्या मुसलमानों की दुर्दशा पर उनके द्वारा कथित समुचित कदम नहीं उठाने पर वापस ले लिया गया है। ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल ने म्यामार की इस नेता को लोकतंत्र के लिए लंबा संघर्ष करने को लेकर वर्ष 1997 में ‘फ्रीडम ऑफ ऑक्सफोर्ड’ अवॉर्ड प्रदान किया था। परिषद ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया कि उनके पास यह सम्मान होना अब उपयुक्त नहीं है।


05. राष्ट्रमंडल खेल 2018 की मशाल दिल्ली पहुंची:
आस्ट्रेलिया में होने वाले राष्ट्रमंडल खेल 2018 की क्वीन्स बेटन (मशाल) भारत पहुंची जिसकी अगवानी भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के आला अधिकारी ने की। आईओए के संयुक्त सचिव राकेश गुप्ता ने मशाल की अगवानी की जिसे अब आगरा ले जाया जाएगा। इसके बाद पांच अक्तूबर को इसे उत्तराखंड के नैनीताल ले जाया जाएगा। राष्ट्रमंडल मशाल रिले को लेकर मुख्य कार्यक्रम यहां मेजर ध्यान चंद राष्ट्रीय स्टेडियम में आठ अक्तूबर को होगा।
राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन अगले साल चार से 15 अप्रैल तक आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होगा। इस बार की मशाल रिले राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में सबसे लंबी होगी जिसमें 388 दिनों में 230000 किमी की दूरी तय की जाएगी।

06. वैश्विक उद्यमशीलता सम्मेलन 2017 का आयोजन हैदराबाद में होगा

भारत सरकार और अमेरिका के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने दिनांक 28 से 30 नवंबर को हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र, हैदराबाद, भारत में आयोजित होने वाले वैश्विक उद्यमशीलता सम्मेलन 2017 की योजना बनाने के लिए नीति आयोग में मुलाकात की। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल की प्रमुख तथा राष्ट्रपति ट्रंप की सलाहकार, इवांका ट्रंप द्वारा किया जाएगा।जीईएस विश्वभर के उभरते उद्यमियों, निवेशकों और व्यवसायिक प्रमुखों का उत्कृष्ट वार्षिक सम्मेलन है । नेटवर्किंग, मेंटरिंग और कार्यशालाओं के माध्यम से, जी ई एस  उद्यमियों को उनके विचार प्रदान करने, भागीदारी का निर्माण करने, सुरक्षित वित्तपोषण और नवाचारी वस्तुओं एवं सेवाओं का निर्माण करने के लिए सशक्त बनाता है, जिससे समाज का रूप परिवर्तन किया जा सके। 


07. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को स्‍वच्‍छता पखवाड़े के दौरान सर्वश्रेष्‍ठ योगदान के लिए पुरस्‍कृत किया गया
भारत सरकार के पेय जल एवं स्‍वच्‍छता मंत्रालय ने स्‍वच्‍छ भारत मिशन के अंतर्गत अंतर मंत्रालय प्रदर्शन में इसे सर्वश्रेष्‍ठ घोषित किया। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने 1 फरवरी, 2017से 15 फरवरी, 2017 तक स्‍वच्‍छता पखवाड़े का आयोजन किया था। स्‍व्‍च्‍छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर 2 अक्‍टूबर, 2017को यह पुरस्‍कार प्रदान किया गया। स्‍वास्‍थ्‍य परिवार कल्‍याण मंत्रालय के सचिव सी.के. मिश्रा ने यह पुरस्‍कार ग्रहण किया।
स्‍वच्‍छता पखवाड़ा के दौरान मंत्रालय के कार्यालयो, केंद्र सरकार के अस्‍पतालों, 36 राज्‍यों/ केंद्रशासित प्रदेशों के जनस्‍वास्‍थ्‍य सुविधा केंद्र में स्‍वच्‍छता से जुड़ी गतिविधियां चलाई गई।

08. एनएचएआई के अध्यक्ष ने नई वेबसाइट और पीएमआईएस मोबाइल एप लॉन्च किया
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष दीपक कुमार ने 03 अक्टूबर 2017 को संगठन की विश्‍वस्‍तरीय नई बहुभाषी वेबसाइट लॉन्च की। उन्होंने कहा कि दो महीने के भीतर आम लोग इस वेबसाइट के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्गों की रेटिंग कर पाएंगे।इस अवसर पर उन्होंने एक प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग इन्फॉर्मेशन सिस्टम (पीएमआईएस) मोबाइल एप भी लॉन्च किया जो मोबाइल फोन पर राष्ट्रीय राजमार्गों से संबंधित परियोजनाओं की इन-हाउस मॉनिटरिंग की सुविधा प्रदान करेगा।  इसे बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के साथ मिलकर तैयार किया गया है। 


09. पूजा कादियान ने वुशु विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता
भारतीय वुशु खिलाड़ी पूजा कादियान ने कजान (रूस) में आयोजित वुशु विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक प्राप्त किया. पूजा कादियान वुशु विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं.
हरियाणा की रहने वाली पूजा कादियान द्वारा जीता गया स्वर्ण पदक वुशु विश्व चैंपियनशिप में जीता गया भारत का यह अब तक का पहला स्वर्ण पदक है. पूजा कादियान महिलाओं के 75 किलो वर्ग में पहले स्थान पर रहीं. उन्होंने फाइनल मुकाबले में रूस की एवगेनिया स्टेपानोवा को हराया.


10. लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव साथ कराने में सक्षम: निर्वाचन आयोग
चुनाव आयोग ने सरकार से कहा है कि वह  सितंबर, 2018 में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराने में सक्षम है. निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि निर्वाचन आयोग अगले साल सितंबर तक जरूरी सामानों से सक्षम हो जाएगा.

11. सत्यपाल मलिक ने बिहार के राज्यपाल पद की शपथ ग्रहण की
बिहार के 38 वें राज्यपाल के रूप में सत्यपाल मलिक ने 04 अक्टूबर 2017 को शपथ ग्रहण की.  पटना हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. उन्होंने शपथ ग्रहण के साथ ही पदभार संभाला. सत्यपाल मलिक का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में 25 दिसंबर 1952 को हुआ था.

12. आईसीएमआर प्रमुख सौम्या स्वामीनाथन डब्लूएचओ की उप-महानिदेशक नियुक्त
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की प्रमुख सौम्या स्वामीनाथन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) का उप-महानिदेशक नियुक्त किया गया है. यह पद किसी भारतीय द्वारा अर्जित किया गया डब्लूएचओ का एक सर्वोच्च पद है.  पुणे (महाराष्ट्र) के आर्म्ड फोर्सेज़ मेडिकल कॉलेज से स्नातक की शिक्षा प्राप्त करने के बाद बाल रोग विशेषज्ञ सौम्या स्वामीनाथन ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से एमडी की उपाधि भी हासिल की.
सौम्या स्वामीनाथन ने एक भारतीय बाल रोग विशेषज्ञ और नैदानिक वैज्ञानिक हैं जो कि तपेदिक पर अपने काम के लिए जानी जाती हैं.


13. राष्ट्रपति कोविंद ने जिबूती के साथ महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए
चार दिनों की अफ्रीकी देशों की यात्रा पर जिबूती पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 04 अक्टूबर 2017 को विदेश कार्यालय परामर्श को संस्थागत बनाने के समझौते पर हस्ताक्षर किया। जिबूती के राष्ट्रपति ओमर गुलेह के साथ वार्ता के बाद दोनों नेताओं ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किया। इस दौरान कोविद ने जिबूती को भारत के लिए हिंद महासागरीय क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश भी बताया।


14. पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में जल संसाधन के उचित प्रबंध के लिए सरकार ने उच्‍च स्‍तरीय समिति का गठन किया
सरकार ने नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष की अध्‍यक्षता में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में जलसंसाधनों के उचित प्रबंध के लिए एक उच्‍च स्‍तरीय समिति का गठन किया है। अगस्‍त महीने में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में बाढ़ क स्थिति और राहत कार्यों का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री की गुवाहाटी यात्रा के बाद यह कदम उठाया गया है।
समिति पनबिजली, कृषि, जैवविविधता संरक्षण, अपक्षरण, अंतरदेशीय जल परिवहन, वानिकी मछलीपालन और पारिस्थितिकी पर्यटन के रूप में उचित जल प्रबंधन के लाभों को बढ़ाने में सहायता देगी। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय समन्‍वय कार्य करेगा। यह समिति कार्य योजना सहित अपनी रिपोर्ट जून 2018 तक देगी।

15. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने बुलेट प्रूफ जैकेट के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण किया
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने भारतीय सेना और अर्द्धसैनिक बलों के प्रयोग के लिए कानपुर की एमकेयू लिमिटेड के साथ बुलेट प्रूफ जैकेट (बीपीजे) निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण किया है। इस प्रौद्योगिकी का विकास डीआरडीओ की कानपुर स्थित प्रयोगशाला रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान और विकास संस्थान (डीएमएसआरडीआई) ने किया है।


16. इलाहाबाद में कछुआ शरणस्‍थली स्‍थापित की जाएगी
गंगा नदी में समृद्ध जलीय जैव विविधता पर मानवजनित दबाव से रक्षा के लिए नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत इलाहाबाद में कछुआ शरणस्‍थली विकसित करने और संगम पर नदी जैवविविधता पार्क विकसित करने को मंजूरी दी गई है।
1.34 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की इस परियोजना में गंगा-यमुना और सरस्‍वती के संगम पर नदी जैव विविधता पार्क विकसित किया जाएगा और कछुआ पालन केंद्र (त्रिवेणी पुष्‍प पर स्‍थायी नर्सरी तथा अस्‍थायी वार्षिक पालन) स्‍थापित किया जाएगा। यह परियोजना 100 प्रतिशत केंद्र पोषित परियोजना है।
गंगा नदी में घडि़याल, डॉलफिन तथा कछुए सहित 2000 जलीय प्रजातियां हैं जो देश की आबादी की 40 प्रतिशत की जीवन रेखा की समृद्ध जैव विविधता को दिखाती हैं। इलाहाबाद में गंगा और यमुना में विलुप्‍त हो रही कछुओं की प्रजातियां (बतागुर कछुगा,  बतागुर धोनगोका, निल्‍सोनिया गैंगेटिका, चित्रा इंडिका, हरदेला टूरजी आदि) हैं।
स्रोत-पीआईबी

17. पर्यटन मंत्रालय द्वारा ‘पर्यटन पर्व’ का आयोजन
पर्यटन राज्‍य मंत्री अल्फ़ॉन्स कन्ननथनम ने कहा है कि पर्यटन मंत्रालय अन्‍य केंद्रीय मंत्रालयों, राज्‍य सरकारों तथा हितधारकों के सहयोग से पूरे देश में 5 से 25 अक्‍टूबर 2017 तक पर्यटन पर्व आयोजित कर रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन पर्यटन के लाभों पर बल देने के उद्देश्‍य से किया जा रहा है। देश की सांस्‍कृतिक विविधता को दिखाते हुए सभी के लिए पर्यटन सिद्धांत को लागू करने का प्रयास है।
पर्यटन पर्व के तीन प्रमुख घटक होंगे:
देखो अपना देश
सभी के लिए पर्यटन
पर्यटन और शासन संचालन


पर्यटन पर्व का उद्घाटन 5 अक्‍टूबर, 2017 को हूंमायू के मकबरे पर होगा। पर्यटन पर्व की समाप्ति नई दिल्‍ली में 23 से 25 अक्‍टूबर 2017 को तीन दिनों के समारोह के साथ होगा। 

18. रजनीश कुमार एसबीआई के अध्यक्ष नियुक्त
सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के अगले चेयरमैन रजनीश कुमार होगें। उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। रजनीश कुमार फिलहाल एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। रजनीश एसबीआई में अरुंधती भट्टाचार्या की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल इसी हफ्ते खत्म हो रहा है।

19. भारत में कॉफी उत्पादन रिकॉर्ड 3.5 लाख टन रहने का अनुमान
एशिया के सबसे बड़े कॉफी उत्पादक एवं नियार्तक भारत में रकबा बढ़ने के कारण विपणन वर्ष 2017-18 में कॉफी उत्पादन रिकॉर्ड 3.50 लाख टन होने का अनुमान है। कॉफी बोर्ड ने फसल का पहला पूवार्नुमान जारी करते हुए कहा कि फली लगने से पहले किये गये अनुमान के हिसाब से इस विपणन वर्ष में 3.50 लाख टन कॉफी का उत्पादन होगा।
इसमें अरेबिका किस्म का उत्पादन 1.03 लाख टन और रोबस्टा किस्म का उत्पादन 2.47 लाख टन रहने की उम्मीद है।


20. फीफा⚽ अंडर-17 का ‘मेला’, मोदी करेंगे उद्घाटन
भारत में पहली बार फीफा अंडर-17 वर्ल्डकप शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इसका उद्घाटन आज पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे। फीफा अंडर-17 की शुरूआत आज भारत और अमेरिका की भिड़त के साथ होगी। भारत के मैच से पहले ओपनिंग सेरेमनी होगी। हालांकि फीफा के आयोजनों में ओपनिंग सेरेमनी की परंपरा नहीं हैं, लेकिन दिल्ली में एक छोटा सा समारोह होगा। जिसकी शुरूआत पीएम मोदी करेंगे। फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन पहली बार भारत में हो रहा है। वर्ल्डकप 6 से 28 अक्टूबर तक खेला जाएगा। इसमें दुनिया भर की 24 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

21. भारत और इथियोपिया ने व्यापार और संचार पर समझौते किए
चार दिनों की अफ्रीकी देशों की पहली विदेश यात्रा पर जिबूती के बाद इथियोपिया पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने इथियोपियाई राष्ट्रपति मुलातु तेशोम के साथ वार्ता की। इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने व्यापार, संचार और मीडिया को बढ़ावा देने जैसे द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
कोविद और तेशोम ने भारत-इथियोपिया बिजनेस डायलॉग को संबोधित किया और ‘इंडिया-इथियोपिया: 70 इयर्स ऑफ डिप्लोमैटिक रिलेशंस’ नामक एक बुक रिलीज की।


22.  बंगलोर मेट्रो परियोजना चरण-II के लिए भारत ने यूरोपीयन इवेस्‍टमेंट बैंक से 300 मिलियन यूरो का वित्‍तीय समझौता किया
भारत सरकार और यूरोपीयन इंवेस्‍टमेंट बैंक (ईआईबी) ने बंगलोर मेट्रो रेल परियोजना चरण-II लाइन आर 6 के लिए 300 मिलियन यूरो के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किया। बंगलोर मेट्रो परियोजना चरण-II का वित्‍त पोषण संयुक्‍त रूप से यूरोपीयन इंवेस्‍टमेंट बैंक (500 मिलियन यूरो) तथा एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इवेस्‍टमेंट बैंक (300 मिलियन यूरो) द्वारा किया जाएगा। इस परियोजना में बंगलोर में मेट्रो रेल के लिए पूर्व-पश्चिम तथा उत्‍तर-दक्षिण लाइनों का विस्‍तार किया जाएगा।
इसकी लम्‍बाई 72.095 किलो मीटर (13.79 किलोमीटर भूमिगत) है। कुल 61 स्‍टेशनों में 12 स्‍टेशन भूमिगत हैं। परियोजना शुरू होने की तिथि से इसकी क्रियान्‍वयन अवधि 5 वर्ष है।
इस परियोजना का उद्देश्‍य बंगलोर मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीएमटीसी) के साथ नगर की परिवहन व्‍यवस्‍था तथा शहरी परिवहन में सुधार करना है। इसका उद्देश्‍य यात्रियों के लिए आधुनिक परिवहन सुविधा सुनिश्चित करना है।

23. आसियान-भारत संगीत समारोह का आयोजन पुराने किले में होगा
पहला आसियान-भारत संगीत समारोह 06 अक्टूबर 2017 को नई दिल्ली में पुराना किला में शुरू हुआ है।
तीन दिन का यह समारोह आसियान-भारत वार्ता संबंधों की 25वीं वर्षगांठ के सिलसिले में विदेश मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। इस समारोह में दर्शकों के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।


24 चौदहवां भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्‍मेलन दिल्ली में शुरू
चौदहवां भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्‍मेलन 06 अक्टूबर 2017 को नई दिल्ली में शुरू हुआ। भारत और यूरोपीय संघ दोनों ही इस सम्मेलन में लंबे समय से विचाराधीन मुक्त व्यापार समझौते की बाधाएं दूर करने के उपायों समेत अनेक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।
यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड फ्रैंसिसजेक टस्क और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लॉड जंकर इन दिनों तीन दिन की भारत यात्रा पर हैं।
शिखर सम्मेलन का लक्ष्य भारत-यूरोपीय संघ के बीच महत्‍वपूर्ण साझेदारी को अधिक प्रगाढ़ बनाना और भारत की वृद्धि एवं विकास के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना है।

25. आईबीबीआई ने आईबीबीआई (सूचना उपयोगिता) (संशोधन) अधिनियम, 2017 अधिसूचित किया
आईबीबीआई ने 31 मार्च, 2017 को आईबीबीआई (सूचना उपयोगिता) (संशोधन) अधिनियम, 2017 अधिसूचित किया था। इस अधिनियम में व्यवस्था की गई है कि कोई भी व्यक्ति किसी सूचना उपयोगिता की प्रदत्त इक्विटी शेयर पूंजी का 10 प्रतिशत से अधिक अथवा इसमें मतदान का अधिकार नहीं रख सकता, जबकि कुछ विशेष व्यक्तियों को 25 प्रतिशत तक की इजाजत दी गई है। व्यक्ति पंजीकरण के बाद तीन वर्ष की अवधि समाप्त होने तक प्रदत्त इक्विटी शेयर पूंजी का 51 प्रतिशत अथवा मतदान का संपूर्ण अधिकार रख सकता है। आईबीबीआई ने आईबीबीआई (सूचना उपयोगिता) अधिनियम, 2017 में 29 सितंबर, 2017 को संशोधन किया।


26. संयुक्त राष्ट्र ने हैती में शांति अभियान समाप्त किया
संयुक्त राष्ट्र ने हैती में अपने 13 साल के शांति अभियान को समाप्त कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना ने हैती में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल और विपत्तियों के बीच कानून व्यवस्था बनाये रखने में मदद की है। इस प्रकार नीले हेलमेट वाले शांतिदूतों ने इस देश से विदा ली है। मिशन आधिकारिक तौर पर 15 अक्टूबर को खत्म होगा।
इसके तुरंत बाद, यू.एन. लगभग 1,300 अंतर्राष्ट्रीय नागरिक पुलिस अधिकारियों से बना नया मिशन शुरू करेगा, जोकि 350 नागरिकों के साथ, देश की बीमार न्याय व्यवस्था में सुधार करने में मदद करेगा।


27.  “गाँधी-किंग स्कॉलरली एक्सचेंज” के लिए अमेरिका में कानून पेश किया गया:
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर के काम पर ध्यान देने के साथ ही अमेरिका और भारत के बीच शैक्षणिक, विद्वत्तापूर्ण और पेशेवर विनिमय कार्यक्रमों की वकालत करने के लिए एक कानून पेश किया गया है।
अमेरिका के दिग्गज नागरिक अधिकार कार्यकर्ता और लंबे समय तक विधि निर्माणकर्ता रहे जॉन लुईस ने गांधी जी की जयंती 2 अक्टूबर पर “गाँधी-किंग स्कॉलरली एक्सचेंज” पहल शुरू की है।


28.  नितिन गडकरी ने डिगलीपुर में अंडमान ट्रंक रोड की आधारशिला रखी

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के डिगलीपुर में अंडमान ट्रंक रोड की आधारशिला रखी। इसके अलावा बारातांग में मिडिल स्ट्रेट और हम्फ्री स्ट्रेट में पुलों के निर्माण के लिए केंद्रीय मंत्रियों द्वारा आधारशिला रखी जाएगी। इन पुलों के बन जाने से पोर्ट ब्लेयर को उतरी अंडमान से सड़क मार्ग से जोड़ा जा सकेगा।


29 . गौरी लंकेश, एन्ना पॉलिटकोवस्काया पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय पत्रकार
पत्रकार-कार्यकर्ता गौरी लंकेश,जिनकी हाल ही में अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी थी,उन्हें  युद्ध में रीच ऑल विमेन (RAW) द्वारा स्थापित मरणोपरांत प्रतिष्ठित एन्ना पॉलिटकोवस्काया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है
युद्ध और संघर्ष क्षेत्र से महिला मानवाधिकार रक्षकों के लिए वार्षिक अन्ना पॉलिन्कोवस्काया पुरस्कार से संयुक्त रूप से गौरी लंकेश को मरणोपरांत और इसी तरह इस्लामिक उग्रवाद से लड़ रही एक बहादुर पाकिस्तानी कार्यकर्ता गुललाई इस्माइल को सम्मानित किया गया था


30. बनवारिलाल पुरोहित ने तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में शपथ ली
चेन्नई में राज भवन पर मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी ने तमिलनाडु के गवर्नर बनवारिलाल पुरोहित को शपथ दिलाई. उन्होंने नागपुर पूर्व सीट से 1978 में पहली बार महाराष्ट्र विधानसभा में प्रवेश किया. 17 अगस्त 2016 को श्री पुरोहित को भारत के राष्ट्रपति द्वारा असम राज्य के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था.


31. टाटा एआईए लाइफ ने किये ‘ईज़ी कनेक्ट’ लांच
निजी बीमा कंपनी टाटा एआईए लाइफ ने ‘ईज़ी कनेक्ट’ लॉन्च की घोषणा की, जो ऑनलाइन ग्राहक सेवा को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक बढ़ाएगी. चैटबॉट सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपलब्ध होगा और इसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देने के लिए विकसित किया गया है.

32. चंद्रबाबू नायडू ने ‘स्वच्छ आंध्र मिशन’ की शुरूआत की
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छ भारत मिशन का अनुसरण करते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ आंध्र मिशन की शुरुआत की। पीवी सिंधु, जिन्हें स्वच्छ आंध्र मिशन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया है, इस अवसर पर नायडू के साथ समारोह में शामिल हुई।

33. आंध्र प्रदेश में ‘नो हेलमेट, नो पेट्रोल’ नियम लागू
आंध्र प्रदेश में सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के लिए दोपहिया वाहन चालकों के लिए ‘नो हेलमेट, नो पेट्रोल’ नियम लागू हुआ है। चंद्रबाबू ने इस नियम को लागू करने के लिए उपकरणों के लिए 10 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। 


34. कर्नाटक सरकार ने मातृ पूर्णा योजना शुरू की
कर्नाटक सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक योजना मातृ पूर्णा की शुरूआत की है। कार्यक्रम के तहत, ग्रामीण इलाकों में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली गरीब महिलाओं को एक महीने में 25 दिनों के लिए रोजाना पौष्टिक भोजन मिलेगा।

35. गुरुत्वाकर्षण तरंगों की खोज के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार दिया गया
तीन अमेरिकी भौतिकविदों ने गुरुत्वाकर्षण लहरों की पहली खोज के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता है।
रेनर वीस को 9 मिलियन स्वीडिश क्रोनोर (£ 825,000) का आधा पुरस्कार दिया गया है, जो स्टॉकहोम में रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा घोषित किया गया है।
किप थॉर्न और बैरी बरिस पुरस्कार के दूसरे आधे हिस्से को सझा करेंगे।
सभी तीन वैज्ञानिकों ने लेजर इंटरफेरॉमी गुरुत्वाकर्षण-वेव वेधशाला, या लिगो में प्रमुख भूमिकाएं निभाई हैं, जो 2015 में गुरुत्वाकर्षण तरंगों की पहली ऐतिहासिक खोज थी।


36. शास्त्रीय गायक माणिक भिडे को भीमसेन जोशी पुरस्कार
प्रसिद्ध संगीतकार मानिक भिडे को संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए वर्ष 2017-18 के लिए प्रतिष्ठित भारतरत्न पंडित भीमसेन जोशी पुरस्कार के लिए चुना गया है।महाराष्ट्र सरकार के प्रदर्शन कलाओं की श्रेणी में सर्वौच्च नकद पुरस्कार में 5 लाख रुपये, एक पट्टिका और उद्धरण शामिल है।

37. नेपाल, भारत पहली बार संयुक्त बाघ गणना करेंगे
पहली बार, नेपाल और भारत अगले महीने अपने राष्ट्रीय उद्यानों, जंगलों और संरक्षित क्षेत्रों में एक संयुक्त बाघ जनगणना करेंगे।बाघ की हरकतों को पकड़ने और ट्रैक करने के लिए संरक्षित अधिकारियों और विशेषज्ञों ने बाघ के निवास स्थान के विभिन्न स्थानों और बफर जोन में कैमरे स्थापित किए हैं।
बाघों की गिनती नवंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी।

38. फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार
करोलिंस्का इंस्टीट्यूट में नोबेल असेंबली ने सर्केडियन रिदम को नियंत्रित करने वाले आणविक तंत्र की खोज के लिए जेफरी सी हॉल, माइकल रॉशबैश और माइकल डब्ल्यू यंग को फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 2017 नोबेल पुरस्कार देने का फैसला किया है। वे दोनों ब्रैंडिस विश्वविद्यालय में काम करते थे। माइकल यंग मियामी में पैदा हुए थे और उन्होनें रॉकफेलर यूनिवर्सिटी में काम किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.