​07-09 OCTOBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01.  14 वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए
14 वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में भारत और 28 यूरोपीय देशों के संगठन यूरोपियन यूनियन (ईयू) ने अपनी सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने का इरादा जताते हुए विश्व मंच पर एक असरदार गठजोड़ की संभावना को जन्म दिया है।
यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक ने इंटरनैशनल सोलर अलायंस से जुड़ने का फैसला किया है। इसके साथ ही बैंक ने भारत में गैर-परंपरागत ऊर्जा के विकास के लिए 80 करोड़ डॉलर का सपॉर्ट देने का फैसला किया गया है।


02. काजुओ इशिगुरो को साहित्य में वर्ष 2017 का नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ
साल 2017 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार ब्रिटेन के मशहूर लेखक काजुओ इशिगुरो को मिला है। ब्रिटिश लेखक काजुओ इशिगुरो मशहूर उपन्यास ‘द रिमेन्स ऑफ द डे’ के लिए पूरे विश्व में जाने-पहचाने जाते हैं। 62 वर्षीय लेखक काजुओ इशिगुरो ने ना केवल फिल्म एवं टेलीविजन के लिए पाठकथाएं लिखी है बल्कि उनकी कुल आठ किताबें प्रकाशित हो चुकी है। साल 1989 में काजुओ इशिगुरो के उपन्यास ‘द रिमेन्स ऑफ दि डे’ ने बुकर पुरस्कार भी जीता था।
काजुओ इशिगुरो ने 1982 में पहला उपन्यास ‘अ पेल व्यू ऑफ दि हिल्स’ प्रकाशित कराया और दूसरा नोवेल ‘ऐन आर्टिस्ट ऑफ दि फ्लोटिंग वर्ल्ड’ साल 1986 में प्रकाशित हुआ। ये दोनों उपन्यास द्वितीय विश्व युद्ध के कुछ सालों बाद नागासाकी पर आधारित है।

03. राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव-2017 का उद्घाटन हुआ
‘राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव-2017’ के 6वें संस्करण का आयोजन भारत के प्रथम विश्‍व धरोहर नगर अर्थात अहमदाबाद, गुजरात में 7 से 9 अक्‍टूबर, 2017 मे आयोजित किया जाएगा। राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव की संकल्‍पना संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा 2015 में की गई थी और नवंबर 2015 में प्रथम राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव की महान सफलता के बाद संस्‍कृति मंत्रालय ने देश के सांस्‍कृतिक रूप से समृद्ध धरोहर को प्रदर्शित करने के उद्देश्‍य से इसके आयोजन का फैसला किया जहां एक ही स्‍थान पर इसके सभी समृद्ध और विविध आयामों जैसे हस्‍तशिल्‍प, पाक प्रणाली, चित्रकारी, मूर्तिकला, फोटोग्राफी, दस्‍तावेजीकरण एवं प्रदर्शनकलाओं- लोकगीत, जनजातीय, पारंपरिक एवं समसामयिक का प्रदर्शन किया जा सके।

अभी तक इस मंत्रालय ने 5 राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सवों का आयोजन किया है, जिसमें दिल्‍ली में दो बार तथा वाराणसी, बंगलूरु एवं पूर्वोत्‍तर में एक-एक बार सभी पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की राजधानियों में राष्‍ट्रीय संस्‍कृति महोत्‍सव का आयोजन शामिल है।

04.  सरकार ने ज्वैलरी खरीद के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के रोकथाम के प्रावधानों को विस्तार देने वाली अधिसूचना को रद्द किया

जीएसटी काउंसिल ने अपनी 22वीं बैठक में ज्वैलरी कारोबार को बड़ी राहत दे दी है। अब 50,000 रुपए से ऊपर की ज्वैलरी खरीदने पर न तो पैन कार्ड देना होगा और न ही अब इसकी जानकारी सरकार को देनी होगी।
सरकार ने ज्वैलरी खरीद के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट) के रोकथाम के प्रावधानों को विस्तार देने वाली अधिसूचना को रद्द कर दिया है। अब ज्वैलर्स को वित्तीय खुफिया इकाई (फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट) को बायर्स की डेटा रिपोर्ट नहीं देनी होगी।सरकार ने 23 अगस्त को जैम्स एंड ज्वैलर्स सेक्टर के लिए पीएमएलए के सख्त प्रावधानों को बढ़ा दिया था।


05. राष्‍ट्रपति भारत जल सप्‍ताह 2017 का उद्घाटन करेंगे
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 10 अक्‍टूबर, 2017 को नई दिल्‍ली में केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी और केन्‍द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्‍य मंत्रियों अर्जुन राम मेघवाल और डॉ. सत्‍यपाल सिंह की मौजूदगी में भारत जल सप्‍ताह-2017 का उद्घाटन करेंगे।
भारत और 13 अन्‍य देशों के लगभग 1500 प्रति‍निधि इस पांच दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय आयोजन में भाग लेंगे। भारत जल सप्‍ताह-2017 की थीम है ‘समावेशी विकास के लिए जल एवं ऊर्जा’।

06.  केंद्र ने निर्यातकों, छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए जीएसटी में बड़ी राहत की घोषणा की
सरकार ने निर्यातकों और छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए जीएसटी में बड़ी राहत की घोषणा की है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक के दौरान निम्नलिखित निर्णय लिए गए:
कम्पोज़िशन स्कीम के तहत सीमा बढ़ाई गई है, इसकी सीमा 75 लाख रुपए से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए की गई है।
डेढ़ करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले कारोबारियों को हर महीने जीएसटी रिटर्न भरने से छूट। तीन महीने में भर सकेंगे जीएसटी। निर्यातकों को दुनिया के बाज़ार में प्रतियोगिता करनी होती है, इस मुद्दे पर बनी एक कमेटी की सिफ़ारिश में कहा गया कि निर्यातकों का क्रेडिट काफ़ी ब्लॉक हुआ है।

07. त्रावणकोर देवस्वाम मंदिर में आरक्षण के आधार पर दलित और ओबीसी पुजारी चुने गए
केरल में मंदिरों का रखरखाव और ध्यान रखने वाली संस्था त्रावनकोर देवस्वाम बोर्ड ने मंदिरों में पुजारियों का चयन आरक्षण की प्रक्रिया के मुताबिक किया।बोर्ड द्वारा कुल 36 एससी और बैकवर्ड क्लास के लोगों को मंदिर में पूजा करने के लिए चुना है। दरअसल 05 अक्टूबर 2017 को त्रावनकोर बोर्ड ने कुल 62 लोगों की लिस्ट जारी की। जिनका चयन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया गया।
 त्रावनकोर बोर्ड की स्थापना 1949 में हुई थी और पुजारियों के लिए एस सी और ओबीसी के चयन की मांग दशकों से चली आ रही थी लेकिन इसके विरोध के चलते ऐसा करना पाना संभव नहीं हो पा रहा था लेकिन आज हमने ये संभव किया है।

08. डाकघर जमा, पीपीएफ, और किसान विकास पत्र के लिए आधार अनिवार्य
सरकार ने सभी डाकघरों में जमा खातों के लिए बायोमीट्रिक पहचान संख्या आधार को अनिवार्य कर दिया है। अब डाकघरों में लोक भविष्य निधि (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) तथा किसान विकास पत्र (केवीपी) के लिए अपना आधार नंबर देना जरूरी होगा। मौजूदा जमाकर्ताओं को 12 अंक की अपनी विशिष्ट पहचान संख्या देने के लिए 31 दिसंबर, 2017 तक का समय दिया गया है।

09. गांधी की हत्या का सच पता लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने न्यायमित्र नियुक्त किया
उच्चतम न्यायालय ने महात्मा गांधी की हत्या की जांच फिर से कराए जाने की मांग करने वाली याचिका पर तमाम सवाल पूछे और वरिष्ठ अधिवक्ता अमरेंद्र शरण को न्यायमित्र नियुक्त किया। न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की पीठ ने इस मामले में अदालत की मदद करने के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता एवं पूर्व अतिरक्त सॉलिसिटर जनरल अमरेंद्र शरण को न्यायमित्र नियुक्त किया। इसने मामले की अगली सुनवाई के लिए 30 अक्तूबर की तारीख तय की। मुंबई के शोधकर्ता और अभिनव भारत के न्यासी डॉ– पंकज फडणीस की याचिका में विभिन्न पहलुओं पर जांच फिर से कराए जाने की मांग की गई है नाथूराम विनायक गोडसे ने तीस जनवरी 1948 को नजदीक से गोली मारकर गांधी की हत्या कर दी थी।

10.  परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कैंपेन ICAN को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया
परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए अंतरराष्ट्रीय अभियान आईसीएएन (ICAN) को वर्ष 2017 का शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। नॉर्वे की नोबेल कमिटी के मुताबिक ICAN को यह पुरस्कार दुनिया को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बाद भयावह परिस्थितियों से अवगत कराने के लिए उसके प्रयासों की वजह से दिया गया है।नोबेल शांति पुरस्कार की दौड़ में पोप फ्रैंसिस, सऊदी के ब्लॉगर रैफ बदावी, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ भी शामिल थे। 


11.  केरल में सबसे ज्यादा, बिहार में सबसे कम हैं उच्च रक्तचाप के मरीज
हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि केरल में सबसे ज्यादा उच्च रक्तचाप के मरीज हैं। वहीं, बिहार में सबसे कम उच्च रक्तचाप के मरीज पाए गए हैं। शोध के अनुसार, नॉन कम्यूनिकेबल डिसिसेज (एनएसडी) वैश्विक सेहत के लिए खतरा बनकर उभर रही है।भारत में शहरी जनसंख्या के आहार और पोषण संबंधी स्थिति के शीर्षक के इस शोध में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को शामिल किया गया है। यह सर्वे 16 राज्यों में किया गया है।

12. भारतीय वायु सेना ने 85 वीं वर्षगांठ मनाई 
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) 8, अक्टूबर 2017 को अपनी 85 वीं वर्षगांठ मना रहा  है. गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना स्टेशन में आयोजित एक समाहरोह में विभिन्न विमानों ने आसमान में विभिन्न हैरतअंगेज करतबों  का प्रदर्शन किया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय वायु सेना की अपनी 85 वीं वर्षगांठ पर बधाई दी.
भारतीय वायुसेना को आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर 1 9 32 को स्थापित किया गया था। इसकी पहली एसी उड़ान 01 अप्रैल 1933 को हुई थी. 

13. गुरुसाई दत्त ने बुल्गारिया अंतरराष्ट्रीय फ्यूचर सीरीज टूर्नामेंट में पुरुष एकल खिताब जीता
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी और राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता आरएमवी गुरुसाई दत्त ने बुल्गारिया अंतरराष्ट्रीय फ्यूचर सीरीज टूर्नामेंट में पुरुष एकल खिताब जीत लिया है। गुरुसाई लगभग एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेल रहे थे। गुरुसाई दत्त जुलाई 2016 में अमेरिकी ओपन के बाद से कोर्ट से दूर थे। उन्होंने मोहम्मद अली कुर्त को 21-17, 21-16 से हराकर खिताब जीता।

14. सामिया फारूकी ने अंडर-15 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता
युवा सामिया फारूकी ने एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप-2017 में 08 अक्टूबर 2017 को यू-15 महिला एकल वर्ग में स्वर्ण जीतकर इतिहास रच दिया। हैदराबाद निवासी सामिया ने थू वुन ना नेशनल इंडोर स्टेडियम में हुए फाइनल में इंडोनेशिया की विदजाजा स्टेफानी को 15-21, 21-17, 21-19 से हराया। भारत ने इस चैम्पियनशिप में अब तक इससे पहले तीन कांस्य पदक जीते थे। यू-15 और यू-17 टीमों ने यह कमाल किया है।

15.  प्रसिद्द पत्रकार बिस्मय कुमार मोहंती का निधन
प्रसिद्ध पत्रकार बिस्मय कुमार मोहंती का 8 अक्टूबर 2017 को निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे। बालासोर से प्रकाशित ओड़िया दैनिक “अजिकली” के मालिक और संपादक मोहंती ओडिशा के छोटे और मध्यम अखबार संगठन के अध्यक्ष थे।उनकी पत्नी बिजय लक्ष्मी मोहंती भी दैनिक “सम्बाद बाहिका” की प्रकाशक और संपादक हैं।

16. कंपोजिशन योजना की समीक्षा के लिए हेमंत बिस्वा के नेतृत्व में मंत्री समूह गठित
असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा के नेतृत्व में एक मंत्री समूह का गठन किया गया है जो कंपोजिशन योजना को और आकर्षक बनाने के सुझाव देगी और रेस्तरां के लिए माल एवं सेवाकर (जीएसटी) दर की समीक्षा करेगी।
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने 06 अक्टूबर 2017 को इस समूह का गठन किया जो दो सप्ताह में अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। उल्लेखनीय है कि जीएसटी परिषद जीएसटी पर निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई है और इसमें सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं।


17.  पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सऊदी आर्मको के मुख्यालय का उद्घाटन किया
केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने 08 अक्टूबर 2017 को गुरूग्राम में सउदी आर्मको के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अमीन एच.एएल-नसीर के साथ संयुक्त रूप से सऊदी अरमको के आर्मको एशिया इंडिया कार्यालय का उद्घाटन किया। यह कार्यालय टू होरिज़न टॉवर, गुरूग्राम में स्थित है। सऊदी आर्मको ने अपनी सहायक आर्मको एशिया इंडिया के द्वारा वर्ष 2016 में भारत में अपने औपचारिक व्यापार की शुरूआत की थी। एएआई अब औपचारिक रूप से कच्चे तेल और एलपीजी व्यापार, अभियांत्रिकी एवं तकनीकी सेवाओं और अन्य व्यापार विकास उद्योगिता के साथ जुड़ेगा।


18.  प्रधानमंत्री मोदी ने अंत्योदय एक्सप्रेस को उधना में हरी झंडी दिखाई
पीएम मोदी ने अंत्योदय एक्सप्रेस को 08 अगस्त 2017 को हरी झंडी दिखाई। ये ट्रेन गुजरात के सूरत से लेकर बिहार के जयनगर के बीच चलेगी। इस ट्रेन का नंबर 15564 होगा, जो सूरत के उधना जंक्शन से लेकर जयनगर जंक्शन तक चलेगी।
इस अंत्योदय एक्सप्रेस में कोई आरक्षण नहीं होगा। इससे गरीबों को लाभ होगा। इस ट्रेन का किराया मात्र 389 रुपए रखा गया है। कम किराए होने से गरीबों को यात्रा करने में आसानी होगी। ये ट्रेन उधना जंक्शन से रविवार कोचलेगी और सोमवार को जयनगर पहुंचेगी।
इस ट्रेन की औसत रफ्तार 49 किमी प्रति घंटा होगी। ये ट्रेन करीब 1862 किमी की दूरी तय करेगी। ट्रेन को गुजरात से बिहार पहुंचने में करीब 37 घंटा 50 मिनट का वक्त लगेगा। ये ट्रेन 21 हॉल्ट्स और 20 स्टेशनों से होकर गुजरेगी।


19.  राष्ट्रपति ने माता अमृतानंदमयी मठ की परियोजना जीव-अमृतम की शुरूआत की
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केरल में सौ करोड़ रूपये लागत वाली, माता अमृतानंदमयी मठ परियोजना “जीव-अमृतम” की शुरूआत की। इस परियोजना का उद्देश्य देश भर के एक करोड़ गांवोवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है।राष्ट्रपति मठ द्वारा गोद लिए गये आठ राज्यों के कुल 12 गावों में से तीन गांवों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत खुले में शौच से मुक्त होने संबंधी प्रमाण-पत्र भी वितरित किए।


20. अनुपमा रामचंद्रन ने विश्व ओपन अंडर 16 स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब जीता
भारत की अनुपमा रामचंद्रन ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में विश्व ओपन अंडर 16 स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है।लड़कियों के वर्ग में अनुपमा ने भारत की ही कीर्तना पांडियन को पराजित किया। लड़कों के वर्ग का खिताब वेल्स के डिलन एमरी ने जीता।


21. बंगलूरू देश का पहला बायोमेट्रिक सिस्टम बेस्ड एयरपोर्ट बना 
बेंगलुरु स्थित केम्पेगोडा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा (केआईए) देश का पहला आधार आधारित एंट्री और बायोमीट्रिक बोर्डिंग सिस्टम वाला एयरपोर्ट बनने जा रहा है. यह दिसम्बर 2018 तक पूर्ण रूपेण बायोमीट्रिक बोर्डिंग सिस्टम वाला एयरपोर्ट बन जाएगा. बीआईएएल ने इस नए सिस्टम को लगाने हेतु 325 दिनों की अवधि निर्धारित की है.
अगले चरण में 90 दिनों की अवधि में सभी डोमेस्टिक एयरलाइंस हेतु यह प्रक्रिया लागू की जाएगी. फिर चार अक्टूबर 2018 तक इंटरनैशनल एयरलाइंस में भी आधार आधारित सिस्टम लागू किया जाएगा और 31 दिसंबर 2018 तक पूरे एयरपोर्ट में आधार प्रक्रिया चालित होगा.

22. शुष्क मौसम से बचने के लिए प्राचीन मानवों ने अफ्रीका छोड़ा था
एक शोध में पाया गया है कि करीब 60 हजार वर्ष पहले मानवों ने जलवायु के नम से बेहद शुष्क हो जाने के कारण अफ्रीका से प्रवास किया था. अनुवांशिकी संबंधित विषय पर किया गया शोध दर्शाता है कि मानव, 55 हजार वर्ष से 70 हजार वर्ष पूर्व अफ्रीका छोड़कर यूरेशिया चले गए थे. करीब 70 हजार साल पहले हॉर्न ऑफ अफ्रीका में जलवायु नम से शुष्क हो गई और इसे “ग्रीन सहारा” कहा गया.


23. विश्‍व अंतरिक्ष सप्‍ताह का उपराष्‍ट्रपति द्वारा उद्घाटन
उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 4 अक्टूबर को आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र में विश्‍व अंतरिक्ष सप्‍ताह का उद्घाटन किया. इस दौरान उपराष्‍ट्रपति ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि इसरो अन्‍य ग्रहों के लिए अभियान चलाने और चन्‍द्रयान-2 भेजने के साथ ही निकट भविष्‍य में अंतरिक्ष में मनुष्‍यों को भेजने की परियोजनाएं भी शुरू करेगा.


24. मदरसों और स्कूलों में राष्ट्रगान अनिवार्य
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में मदरसों और स्कूलों में राष्ट्रगान को अनिवार्य कर दिया. न्यायालय में मदरसों में राष्ट्रगान की अनिवार्यता सम्बंधी आदेश पर रोक लगाने के लिए जनहित याचिका दायर की गई थी. न्यायालय ने याचिका को खारिज करते हुए राष्ट्रगान को मदरसों समेत सभी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया. मुख्य न्यायाधीश डी़ बी़ भोसले और न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की खण्डपीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिये. न्यायालय ने अपने आदेश में कहा है कि राष्ट्रगान गाना किसी की आस्था का उल्लंघन नहीं है. संविधान के अनुसार देश का हर व्यक्ति राष्ट्रगान गाने के लिए बाध्य है.

25. भारतीय आयुर्वेदिक दवा ‘नीरी केएफटी’ का अमेरिकी जर्नल में प्रकाशन
अमेरिकी मेडिकल जर्नल ने भारत में आयुर्वेदिक पद्धति से बनी गुर्दे की दवा ‘नीरी केएफटी’ के गुणों की एक विस्तृत स्टडी रिपोर्ट प्रकाशित की है.  इंडो-अमेरिकन जर्नल ऑफ फार्मास्टुटिकल रिसर्च ने अपने अंक में गुर्दे के उपचार की दवा नीरी केएफएटी के एक प्रयोगशाला में पशुओं पर हुए परीक्षणों की शोध रिपोर्ट प्रकाशित की है. यह पहला मौका है जब किसी आयुव्रेदिक दवा के परीक्षणों की रिपोर्ट एक अमेरिकी साइंस जर्नल ने प्रकाशित की हो. आयुर्वेद में वर्णित इस दवा को एमिल फार्मास्टुटिकल ने बाजार में उतारा है.

26. छत्‍तीसगढ़ में पीवीसी और पोलीविनाइल फ्लोराइड पर प्रतिबंध
छत्‍तीसगढ़ सरकार ने क्‍लोरीनेटेड क्लोराइड (PVC) और पोलीविनाइल फ्लोराइड के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये फैसला पर्यावरण के संरक्षण और उसमें सुधार के उद्देश्‍य से किया गया है. इनमें पीबीसी के बैनर, फ्लैग्‍स, होर्डिंग के अलावा खानपान में काम आने वाली प्‍लास्टिक की वस्‍तुओं जैसे कप, प्‍लेट, गिलास, चम्‍मच भी शामिल हैं. इस प्रकार की प्‍लास्टिक जनित वस्‍तुओं के निर्माण, भंडारण, आयात, विक्रय, उपयोग और परिवहन पर तत्‍काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी गयी है.

27. देश का पहला मरीन पुलिस प्रशिक्षण संस्थान गुजरात में
भारत का पहला राष्ट्रीय मरीन पुलिस प्रशिक्षण संस्थान गुजरात में देवभूमि द्वारका जिले के मोजब के निकट स्थापित करने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अक्टूबर को की. यह संस्थान देश भर में के मरीन पुलिस को प्रशिक्षण देगा और संबंधित शोध भी करेगा.इसकी स्थापना होने से द्वारका को भी लाभ होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.