​10-12 DECEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1. एनआईसी-सीईआरटी की मदद से तैयार किया सरकारी सायबर सुरक्षा का ढांचा
केन्द्र सरकार ने सरकारी सायबर सिस्टम की सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण कदम उठाया है। एनआईसी-सीईआरटी की मदद से दिल्ली से लेकर देश के हर जिले तक एनआईसी के माध्यम से हो रही सरकारी प्रक्रिया पर निगरानी रखी जा सकेगी। साथ ही इनकी सुरक्षा को लेकर नया सेटअप नेशनल डाटा सेंटर में तैयार किया गया है।  करीब एक दर्जन देशी-विदेशी कंपनियों की मदद से इसका पूरा सेटअप तैयार किया गया है। 


2. मोबाइल इंटरनेट स्पीड में 109वें स्थान पर भारत
मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में दुनिया में भारत का स्थान 109वां है तथा फिक्स्ड ब्राडबैंड के मामले में 76वां नंबर हैं। हालांकि इसमें 15 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऊकला के नवम्बर के स्पीडटेस्ट नियंतण्र सूचकांक से यह जानकारी मिली है।  यहां जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘2017 की शुरुआत में, भारत में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 7.65 एमबीपीएस थी लेकिन साल के अंत तक यह बढ़कर 8.80 फीसद हो गई जोकि 15 फीसद की बढ़ोतरी है। नवम्बर में दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल स्पीड नॉव्रे में दर्ज की गई, जो 62.66 एमबीपीएस रही। फिक्स्ड ब्राडबैंड में सिंगापुर सबसे आगे रहा, जहां 153.85 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड दर्ज की गई।

3. माउंट होप बनी ब्रिटेन के अंटार्कटिक क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी
ब्रिटेन के अंटार्कटिक क्षेत्र में अब माउंट होप को सबसे ऊंची चोटी घोषित किया गया है। इससे पहले 10,446 फीट ऊंचे माउंट जैक्सन को इस इलाके की सर्वाधिक ऊंची चोटी माना जाता था। ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे (बीएएस) में सामने आया कि माउंट जैक्सन से 160 फीट ऊंची माउंट होप है। इसकी ऊंचाई 10,626 फीट है। बीएएस ने यह सर्वे पायलटों की सुरक्षा के लिहाज से कराया था। पुराने नक्शे में यहां के पहाड़ और उनकी चोटियों की ऊंचाई के बारे में कई जानकारियां गलत थीं। इस कारण अक्सर विमान दुघर्टनाग्रस्त हो रहे थे। 


4.आरआईसी की बैठक आज : भारत, रूस और चीन के विदेश मंत्री होंगे शामिल (11.12..17)
रूस, भारत एवं चीन के समूह आरआईसी की 15वीं बैठक सोमवार दोपहर यहां होगी। इसके पहले भारत इन दोनों देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेगा। रूस के विदेश मंत्री सग्रेई लावरोव और चीन के विदेश मंत्री वांग यी इस बैठक में भाग लेने यहां पहुंच रहे हैं। इस बैठक में साझा हितों से जुड़े वैश्विक  और क्षेत्रीय मुद्दों की समीक्षा किए जाने तथा त्रिपक्षीय आदान प्रदान एवं गतिविधियों पर भी र्चचा होगी।

5 .नेपाल चुनाव में 40 सीटें जीत वामदल आगे
नेपाल में वामपंथी गठबंधन संसदीय चुनाव में आगे चल रहे हैं। शनिवार को घोषित 49 में से 40 सीटों पर वामपंथी पार्टियां सफल रहीं, जबकि कांग्रेस के खाते में केवल छह सीटें आईं हैं।  नेपाल चुनाव आयोग द्वारा घोषित परिणाम के अनुसार, नेपाल एकीकृत मार्क्सैवादी-लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) ने अभी तक 28 सीटें जीत ली हैं, जबकि उसके गठबंधन सहयोगी सीपीएन-माओवादी ने 12 सीटें हासिल की हैं। राजशाही खत्म होने के बाद देश में 2015 में संविधान लागू किया गया। इसके बाद हुए पहले चुनाव को ऐतिहासिक माना जा रहा है।

6. आइएस के आतंक से आजाद हुआ इराक
सुरक्षा बलों ने इस्लामिक स्टेट (आइएस) को इराक से पूरी तरह खदेड़ दिया है। इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने शनिवार को यह एलान किया। तीन साल पहले आइएस ने इराक के एक तिहाई हिस्से पर कब्जा कर लिया था।  इराकी सुरक्षा बलों ने सीरिया की सीमा से लगे उस अंतिम इलाके पर भी फिर नियंत्रण हासिल कर लिया है जो अभी तक आइएस के कब्जे में था।


7. चीन को मिला हंबनटोटा बंदरगाह
श्रीलंका ने शनिवार को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हंबनटोटा बंदरगाह औपचारिक रूप से चीन को सौंप दिया। एक समझौते के तहत 99 साल के लिए बंदरगाह का नियंत्रण चीनी कंपनियों को दिया गया है। दो चीनी कंपनियां, हंबनटोटा इंटरनेशनल पोर्ट ग्रुप और हंबनटोटा इंटरनेशनल पोर्ट सर्विसेज अब इस बंदरगाह का कामकाज संभालेंगी।  श्रीलंका सरकार ने चीन के महात्वाकांक्षी वन बेल्ट-वन रोड परियोजना का हिस्सा बनने की भी घोषणा की है।

8. भारत-ब्रिटेन के संयुक्त युद्धाभ्यास से अजेय वॉरियर-2017
राजस्थान के रेगिस्तान में भारत और ब्रिटेन की सेना के संयुक्त युद्धाभ्यास अजेय वॉरियर-2017 से पूरा थार गोलियों व तोप की आवाज से थर्रा गया है। राजस्थान के बीकानेर स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में 14 दिसंबर तक चलने वाले इस संयुक्त युद्धाभ्यास के दौरान दोनों देशों के सैनिक एक-दूसरे से युद्ध कौशल का आदान-प्रदान कर रहे हैं। दोनों देशों की सेनाओं का मकसद आतंकवाद के खिलाफ चलाए जाने वाले अभियान को अंजाम तक पहुंचाने के लिए जरूरी कौशल में दक्ष होना है। इस युद्धाभ्यास में भारतीय सेना की इकाई 20 राजपूताना राइफल्स और ब्रिटेन सेना की बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजीमेंट के 120 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं।

9. सौर पवन से सुरक्षित है मंगल का वातावरण
दूसरे ग्रह पर जीवन की तलाश कर रहे वैज्ञानिकों को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। एक अध्ययन में सामने आया है कि धरती की तरह चुंबकीय द्विध्रुव के न होने के बावजूद मंगल ग्रह का वातावरण सौर पवन से पूरी तरह से सुरक्षित है। वर्तमान में मंगल एक ठंडा और सूखा ग्रह है, जिसका सतह पर दबाव धरती के एक की तुलना में कम है।  अन्य ग्रहों की तुलना में यहां जीवन होने की संभावना सबसे ज्यादा जताई गई है। 


10. तीर्थयात्रियों के लिए पश्चिम बंगाल ने 5 लाख रूपये के जीवन बीमा की घोषणा की
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि अगले साल गंगासागर आने वाले तीर्थयात्रियों को प्रत्येक 5 लाख रूपये के जीवन बीमा से कवर किया जाएगा। इस संबंध में प्रीमियम पूरी तरह से राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। मकर संक्रांति के अवसर पर गंगासागर मेले में पांच से छह लाख तीर्थयात्री उपस्थित होते हैं।


11. हैदराबाद ‘भिखारी मुक्त’ शहर बनेगा
हैदराबाद में एक बार फिर हैदराबाद को ‘भिखारी मुक्त’ शहर में बदलने का एक अभियान शुरू किया गया है, जिसे पहले इन अफवाहों के बाद रोक दिया गया था कि यह अभियान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प के आने की वजह से शुरु हुआ है। तेलंगाना जेल विभाग के महानिरिक्षक नरसिम्हा ने कहा कि जेल विभाग ने हाल ही में दो भिखारी घरों को शुरू किया है


12. राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध निर्वाचित
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध निर्वाचित हुए।संवाददाताओं से बातचीत करते हुए, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने कहा कि श्री गांधी औपचारिक रूप से 16 दिसंबर को पद संभालेंगे। आजादी के बाद से वह कांग्रेस के 16 वें अध्यक्ष हैं।


13. मनीष सिसोदिया को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मंत्री पुरस्कार
दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा ‘फाइनेस्ट एजुकेशन मिनिस्टर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री सिसोदिया, जो दिल्ली के उप मुख्य मंत्री का पोर्टफोलियो भी रखते हैं, को अवार्ड शिक्षा के बारे में एक राष्ट्रीय सम्मेलन, द फिफ्थ एस्टेट में दिया गया,  जो एक शैक्षिक थिंक टैंक द्वारा आयोजित किया गया था।

14. ऑस्ट्रेलिया ने पुरुष हॉकी वर्ल्ड लीग का खिताब जीता
ऑस्ट्रेलिया ने ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर में 2-1 से हराने के साथ ही हॉकी वर्ल्ड लीग के खिताब का बचाव किया।इससे पहले, भारत ने कांस्य पदक जीतने के लिए जर्मनी को हराया था।
पुरुष एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग 1 से 10 दिसम्बर 2017 के बीच भारत के भुवनेश्वर में आयोजित हुई।

15. मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी की स्‍थापना को मंजूरी दी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उच्‍चतर शिक्षा संस्‍थाओं के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने के लिए सोसायटी अधिनियम, 1860 के अन्‍तर्गत सोसायटी के रूप में एक स्‍वायत्‍त और आत्‍मनिर्भर शीर्ष परीक्षा संगठन, राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी की स्‍थपना को मंजूरी प्रदान कर दी है। एनटीए आरंभ में उन प्रवेश परिक्षाओं को संचालित करेगी जो इस समय सीबीएसई द्वारा संचालित किए जा रहे हैं।

16. नासकॉम की अगली अध्यक्ष देबजानी घोष 
नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ़्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (नासकॉम) ने अपने अध्यक्ष-पदेन के रूप में, इंटेल दक्षिण एशिया की पूर्व प्रबंध निदेशक, देबजानी घोष को नियुक्त किया है। घोष, आर चंद्रशेखर की जगह लेंगी, जिनका कार्यकाल मार्च में समाप्त होगा घोष ने अतीत में नासकॉम में अन्य पदों पर कार्य किया है। वह कंपनी की कार्यकारी परिषद की सदस्य और नासकॉम फाउंडेशन की एक ट्रस्टी रही हैं।

17.  डॉ  रेणु स्‍वरूप को राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार 2017 के अंतर्गत परामर्श श्रेणी पुरस्‍कार
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग की वरिष्‍ठ  सलाहकार डॉ रेणु स्‍वरूप को राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार 2017 के अंतर्गत परामर्श श्रेणी (सरकार) पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। वित्‍त मंत्री श्री अरूण जेटली ने नई दिल्‍ली में आयोजित राष्‍ट्रीय उद्यमिता राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार समारोह 2017 में यह पुरस्‍कार प्रदान किया। डॉ रेणु स्‍वरूप विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव-प्रौद्योगिकी विभाग में वरिष्‍ठ सलाहकार हैं।

18. किरेन रिजिजू ने ‘भारत आपदा मोचन शिखर सम्मेलन’ का उद्घाटन किया
श्री किरेन रिजिजू ने आज यहां राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और फेसबुक द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘भारत आपदा मोचन शिखर सम्मेलन’ का उद्घाटन किया। इस दौरान आपदा में और उसके बाद की स्थिति में ‘तैयारी, मोचन और इससे बाहर निकलने’ में सोशल मीडिया के मंचों का कैसे अधिक लाभ उठाया जाए पर चर्चा होगी। आपदा जोखिम प्रबंधन से निपटने के लिए आपदा कम करने की रणनीति के क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।


19. दिव्यागंजन सशक्तीकरण-2017 पर लघु फिल्म प्रतियोगिता
सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सहयोग से आयोजित समारोह में ” दिव्यागंजन शशक्तिकरण -2017 ‘पर लघु फिल्म प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित व्यक्तियों को सम्मानित किया।सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का पुरस्कार सुयश शिंदे को अजान के लिए, अचला के लिए अभय पंजाबी, तुम में और हम सब के लिये अमित सोनकर और बी.डी. भांसकर को ‘आई नो साईन लैंग्वेज’ के लिए दिया गया।


20. गिरिजा देवी को मरणोपरांत लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
प्रतिष्ठित शास्त्रीय गायिका स्वर्गीय गिरिजा देवी को प्रतिष्ठित सुमित्रा चरण राम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार ठुमरी क्वीन की बेटी सुधा दत्ता को कमानी सभागार में राज्य मंत्री (आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय) हरदीप सिंह पुरी द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।

21. पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त लेखक मनु शर्मा का निधन
प्रसिद्ध लेखक और पद्म श्री पुरस्कार प्राप्तकर्ता मनु शर्मा उर्फ हनुमान प्रसाद शर्मा की दीर्घकालिक बीमारी के बाद मृत्यु हो गई। वह 89 साल के थे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में लोकसभा क्षेत्र वाराणसी यात्रा के दौरान उन्हें स्वच्छ भारत अभियान के ‘नवरत्न’ में से एक के रूप में नामित किया था। वह उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिष्ठित यश भारती पुरस्कार के भी प्राप्तकर्ता थे। शर्मा ने कई हिन्दी पुस्तकों की रचना की है जिसमें ‘कृष्ण की आत्मकथा’ भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.