01-02 JUNE 2017 CURRENT AFFAIRS

01. भारत, जर्मनी ने कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए
भारत ने जर्मनी के साथ डिजिटलीकरण, कौशल विकास, व्यावसायिक शिक्षा, स्वास्थ्य, शहरी विकास एवं रेल संरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग केे करीब एक दर्जन समझौतों पर 30 मई 2017 को हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की सह अध्यक्षता में भारत जर्मनी अंतर सरकारी परामर्श के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए
दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने को लेकर जिन करारों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, उनमें व्यावसायिक शिक्षा, मशीनी उपकरण संबंधी कौशल विकास, स्वास्थ्य क्षेत्र, वैकल्पिक औषधि, विदेश सेवा संस्थानों में सहयोग, रेलवे संरक्षा, साइबर सुरक्षा, सतत् शहरी विकास, भारत जर्मन विकास सहयोग, जूनियर कॉर्पोरेट अधिकारियों के प्रशिक्षण तथा डिजिटलीकरण, सशक्तीकरण एवं आर्थिक प्रभाव के क्षेत्र में करीब दस क्षेत्रों में सहयोग के करार शामिल हैं।
इसके अतिरिक्त जर्मनी ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन भी किया। जी-4 में शामिल दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार और इसके विस्तार की तत्काल जरूरत पर जोर दिया। जी-4 में भारत, जर्मनी, जापान और ब्राजील शामिल हैं और उनका मकसद सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता हासिल करना है।

02. चित्रदुर्गा में देश का पहला वैमानिकीय परीक्षण रेंज आरंभ
विभिन्न प्रकार के मानवरहित टोही विमानों के परीक्षण के लिए इस रेंज का विकास लगभग 4300 एकड़ में 1300 करोड़ रुपए की लागत से हुआ है.

03. नागपुर इलेक्ट्रिक टैक्सी अपनाने वाला देश का पहला शहर बना
हरित परिवहन सेवा के अंतर्गत शहर में 100 फ़ीसदी इलेक्ट्रिक पर बस, कार, रिक्शा और ऑटो रिक्शा शहर की सड़को पर चलेंगे.

04 .मेक इन इंडिया के तहत केंद्र सरकार और डीआरडीओ के मध्य 18,000 करोड़ के समझौते
रक्षा क्षेत्र में आयात को कम करते हुए मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रक्षा मंत्रालय ने विदेशी कंपनियों के आगे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को तरजीह देते हुए सेना के लिए मिसाइल बनाने हेतु लगभग 18,000 करोड़ रुपये की धनराशी का अनुबंध किया है.

05.  एंटी बॉयटिक्स प्रतिरोधी संक्रमण (सुपरबग) से लड़ने के लिए नयी दवाई की खोज हुई
अमरीकी वैज्ञानिकों को एंटी बॉयटिक्स प्रतिरोधी संक्रमण के ख़िलाफ़ एक बड़ी कामयाबी मिली है। बीते कुछ सालों में दुनिया भर में उन बैक्टीरिया का प्रकोप बढ़ा है, जो एंटी बायटिक्स के असर को कम कर देते हैं। यह दुनिया भर में बड़े स्वास्थ्य ख़तरे के तौर पर उभरा है। बीते फरवरी में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐसी बैक्टीरिया की सूची जारी की थी, जिन पर दवाओं का असर नहीं हो रहा है। लेकिन अमरीकी वैज्ञानिकों का दावा है कि ऐसी बैक्टीरिया पर काबू पाने की मौजूदा दवा वैंकोमाइसिन में जादुई बदलाव लाने में कामयाबी मिली है।

06.  स्लोवाकिया के विदेश मंत्री को यूएन महासभा का अगला अध्यक्ष चुना गया
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्लोवाकिया के विदेश मंत्री मीरोस्लाव लाजकैक को अपने अगले अध्यक्ष के तौर पर चुन लिया है जो फिजी के पीटर थॉमसन का स्थान लेंगे। लाजकैक 193 सदस्य वाली यूएन महासभा के 12 सितंबर से शुरू हो रहे 72वें सत्र की अध्यक्षता करेंगे।

07. पेंटागन ने पहली बार आईसीबीएम रक्षा प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया
अमेरिका ने लंबी दूरी के उन्नत इंटरसेप्टर का इस्तेमाल कर अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्वक भेद दिया जो अपनी तरह का पहला परीक्षण है और इसे उत्तर कोरिया से बढ़ते खतरे से निपटने की अमेरिका की क्षमता के तौर पर देखा जा रहा है। अमेरिकी सेना ने मार्शल द्वीप में ख्वाजालेन एटॉल से अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल जैसा हथियार छोड़ा, जिसे कैलिफोर्निया में वेन्देंबर्ग वायु सेना अड्डे से लॉन्च किए गए इंटरसेप्टर ने मार गिराया।

08. तपन रे को आर्थिक मामलों के सचिव के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया
वर्तमान आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास अपने पद से सेवानिवृत हो गए हैं। 31 मई को दास का कार्यकाल  पूरा हो गया। केंद्र सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी तपन रे को इस पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।

09. जेपी नड्डा को डब्ल्यूएचओ द्वारा ‘वर्ल्ड नो टोबैको डे अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा उनके नेतृत्व और तंबाकू नियंत्रण को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता के लिए ‘वर्ल्ड नो टोबैको डे अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया हैं ll

10. भारत-स्पेन में 7 समझौतों पर हुऐ हस्ताक्षर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा स्पेन के उनके समकक्ष मारियानो राजोय के बीच वार्ता के बाद भारत तथा स्पेन ने साइबर सुरक्षा तथा नवीकरणीय ऊर्जा सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए ll

  1. दोनों देशों ने साइबर सुरक्षा में दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किऐ l
  2. दूसरा समझौता नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में किया गया।
  3. अंग प्रत्यारोपण, नागरिक उड्डयन में प्रौद्योगिकी सहयोग, फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तथा डिप्लोमेटिक एकेडमी ऑफ स्पेन के बीच तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।
  4. दो समझौते अदालत से सजा पाए लोगों के स्थानांतरण तथा राजनयिक पासपोर्ट धारक को वीजा से छूट प्रदान करने को लेकर किए गए।
  5. राजोय से बातचीत से पहले मोदी ने कहा कि आतंकवाद दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती है और इस बुराई के खिलाफ लड़ाई भारत-स्पेन के बीच संबंधों का महत्वपूर्ण तत्व बन गया है। उन्होंने कहा कि स्पेन के उनके दौरे से द्विपक्षीय संबंधों में तेजी आएगी।
  6. यूरोप के चार देशों की यात्रा के दूसरे पड़ाव में मोदी मंगलवार को जर्मनी से स्पेन पहुंचे। इसके बाद वह रूस तथा फ्रांस के दौरे पर जाएंगे। लगभग 30 वर्षो के दौरान भारत के प्रधानमंत्री का यह पहला स्पेन दौरा है। इससे पहले राजीव गांधी ने सन् 1988 में स्पेन की यात्रा की थी।मोदी तथा राजोय ने इससे पहले नवंबर 2015 में तुर्की में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की थी।
  7. यूरोपीय संघ में स्पेन भारत का सातवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है. दोनों दोनों का द्विपक्षीय व्यापार 2016 में 5.27 अरब डॉलर रहा है।


11. चारा एकड़ आकलन के लिए अमूल ने इसरो के साथ समझौता किया
गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ चारा एकड़ मूल्यांकन के लिए उपग्रह अवलोकन और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। जीसीएमएमएफ़ अपने उत्पादों को ‘अमूल’ ब्रांड के नाम से प्रस्तुत करता है।


12.  ग्रीस के पूर्व प्रधान मंत्री कॉन्स्टेंटिन मित्सुतेकिस का निधन
ग्रीस के पूर्व प्रधान मंत्री कॉन्सटेंटाइन मित्सुतेकिस जोकि ग्रीस के उदारवादी और समाजवादी दलों के साथ मुकाबले के लिए याद किये जाते है, का निधन हो गया है। उन्होंने 1951-52 और 1963-65 में उदारवादी सरकारों में कई मंत्रिमंडलीय पदों पर सेवा की।

13. मशहूर तेलुगू निर्देशक और पूर्व मंत्री दसरी नारायण राव का निधन
टॉलिवुड डायरेक्टर और यूपीए के समय केंद्रीय मंत्री रहे दसरी नारायण राव का निधन हो गया। वह 75 साल के थे। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता दसरी ने करीब 125 फिल्में निर्देशित की थीं जिसके लिए वह गिनीज पुरस्कार से भी सम्मानित किए जा चुके थे। हाल ही में उन्होंने घोषणा की थी कि वह तमिलनाडु की पूर्व सीएम जे जयललिता पर बायोपिक बनाएंगे। तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में अपनी छाप छोड़ने वाले दसरी राजनीति में भी अपना हाथ आजमा चुके हैं। यूपीए-1 के दौरान वह केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं ll

14. विश्व दूध दिवस: 1 जून
विश्व दूध दिवस 1 जून को विश्व भर में डेयरी उद्योग के योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन द्वारा मनाया जाता है. यह दिन दूध और दूध उद्योग से जुड़ी गतिविधियों पर ध्यान केन्द्रित करने और प्रचार करने का अवसर प्रदान करता है. तथ्य यह है कि कई देशों ने समान दिन पर ऐसा करने का निर्णय लिया. पहला विश्व दूध दिवस 2001 में आयोजित किया गया l


15. भारत हरित ऊर्जा से सभी सरकारी बंदरगाहों को चलाने वाला दुनिया का पहला देश
सभी प्रमुख 12 घरेलू बंदरगाह जल्द ही अपनी पूरी बिजली आवश्यकताओं को अक्षय ऊर्जा के माध्यम से पूरा करेंगें, जिससे भारत के सभी सरकारी स्वामित्व वाले बंदरगाह सौर और पवन ऊर्जा पर चलेंगें. इससे भारत के सभी बंदरगाह सौर और पवन ऊर्जा पर चलाने वाला पहला देश बन गया. सरकार 201 9 तक बंदरगाहों में लगभग 200 मेगावाट सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन क्षमता स्थापित करने की योजना बना रही है. इसमें लगभग 150 मेगावाट सौर ऊर्जा और 50 मेगावाट पवन ऊर्जा उत्पादन क्षमता होगी. अगले कुछ वर्षों में इस क्षमता को 500 मेगावाट तक बढ़ाया जायेगा.

 16. 70वां विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित
स्विट्जरलैंड के जिनेवा में 70 वें विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन हाल ही में (22 -31 मई) आयोजित किया गया था. बैठक में सदस्य देशों ने अपने मूल्यांकन किए गए योगदान को 3 प्रतिशत तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की. सदस्य देशो ने पांच साल की कार्य योजना पर भी सहमति व्यक्त की जो कि डब्ल्यूएचओ, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और वैश्विक स्वास्थ्य और सामाजिक कार्यबल में कमी से निपटने में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के बीच सहयोग शुरू करेगा.


17. दिल्ली पुलिस ने साइकिल पर गश्त की शुरुआत की
दिल्ली पुलिस ने शहर के ट्रांस-यमुना क्षेत्र में भीड़भाड़ वाले इलाकों में पुलिस के बेहतर प्रबंधन के लिए साइकिल पर गश्त की शुरुआत की. यह कदम ग्रीन पहल के रूप में भी देखा जा सकता है. साइकिल गश्ती मौजूदा मोटरसाइकिल और पीसीआर गश्ती को पूरक करेगी, जो मुख्य रूप से दिल्ली की मुख्य सड़कों पर अपराध की रोकथाम पर केंद्रित है.


18.  वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तेलंगाना में सौर संयंत्र का उद्घाटन किया
तेलंगाना के मेडक जिले में आर्डिनेंस फैक्ट्री में रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने 16 मेगावाट क्षमता के ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया कर्नाटक के दामुर में स्थापित 53 करोड़ रुपये की लागत वाली विंडमिल परियोजना जिसकी 9 मेगावाट क्षमता है और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल), एक रक्षा पीएसयू द्वारा निर्मित है, को भी समर्पित किया. जेटली ने वीडियो-लिंक के माध्यम से दोनों परियोजनाओं को समर्पित किया. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा 105 करोड़ रुपये की लागत से मेडक में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया

19. भारतीय रेलवे ने टिकटों की खरीद के लिए ‘Buy Now, Pay Later’ सुविधा लांच की
ऑनलाइन रेल टिकट खरीदने के लिए अधिक से अधिक यात्रियों को आकर्षित करने के लिए, भारतीय रेलवे ने एक सेवा ‘Buy Now, Pay Later’ लांच की है, जिसके अंतर्गत यात्री 15 दिनों के भीतर बुक किए जाने वाले टिकटों का भुगतान कर सकेंगें. आईआरसीटीसी वेबसाइट से टिकट खरीदने के दौरान भुगतान करने में आने वाली समस्याओं में इस पहल के माध्यम से कमी आएगी.  ePayLater, मुंबई स्थित एक फाइनटेक फर्म ने भारतीय रेलवे टिकट बुकिंग सेवाओं में नई सुविधा जोड़ने के लिए आईआरसीटीसी के साथ हाथ मिलाया है.

20.  चौथी तिमाही में भारत के सकल घेरलू उत्पाद में 6.1%, की वृद्धि
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, जनवरी-मार्च, 2017 की अवधि के दौरान भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वार्षिक आधार पर 6.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसी तिमाही में चीन की सकल घरेलू उत्पाद में 6.9 फीसदी की वृद्धि हुई. पूरे वर्ष (2016-17) के लिए जीडीपी विकास दर आधिकारिक अनुमान के अनुसार 7.1 प्रतिशत पर आ गई थी, जबकि वित्त वर्ष 2016 में संशोधित विकास दर 8 प्रतिशत थी.

21. महिला कार्यबल में 131 देशों में भारत 120वें स्थान पर: विश्व बैंक
01 जून 2017 को विश्व बैंक द्वारा जारी की गयी ‘इंडिया डेवलपमेंट रिपोर्ट’ के अनुसार, कर्मचारियों की संख्या में महिला भागीदारी के मामले में 131 देशों में भारत 120 वें स्थान पर है। भारत में कुल श्रम बल में महिला कर्मियों की हिस्सेदारी 27 फीसदी है, जबकी चीन और ब्राजील जैसे उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों में महिला कर्मियों की हिस्सेदारी 65 से 70 फीसदी है।

22. भारत ने विश्व बैंक के साथ 36 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए
“हिमाचल प्रदेश सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन क्षमता निर्माण कार्यक्रम” के लिए भारत ने 36 मिलियन अमरीकी डॉलर के आईबीआरडी ऋण के लिए विश्व बैंक के साथ नई दिल्ली में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

23. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की सूर्य पर उपग्रह भेजने की योजना
नासा सूर्य पर उपग्रह भेजने की योजना बना रहा है। नासा ने इस मिशन को ‘सोलर प्रोब प्लस’ नाम दिया है। इसके पहले चरम की शुरुआत 2018 की गर्मियों में की जाएगी। नासा द्वारा छोड़ा गया उपग्रह सूर्य के बाहरी पर्यावरण में रहकर अध्ययन करेगा और अब तक अनसुलझे सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करेगा ll

24. पीएम नरेंद्र मोदी के रूस दौरे ने लिखी भारत-रूस रिश्तों की नई इबारत
भारत और रूस के रिश्तों में बीते कुछ दिनों में आई सुस्ती और मायूसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे ने धो दिया. भारत ने एक बार फिर अपने पुराने और भरोसेमंद दोस्त को विश्वास दिलाया कि कोई भी नई साझेदारी इस पुराने रिश्ते पर भारी नहीं पड़ सकती है. वहीं रूस ने भी संदेश दिया कि भारत के साथ उसकी रणनीतिक साझेदारी विशिष्ट है. पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात के बाद दोनों देशों ने पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए. आपसी समझौतों की फेहरिस्त में सबसे अहम है भारत और रूस के बीच कुडनकुलम न्यूक्लियर प्लांट की 5वीं और 6ठी इकाई के निर्माण का करार. इस समझौते को लेकर लम्बे समय से मशक्कत चल रही थी. इसके अलावा नागपुर और सिकंदराबाद के बीच हाई स्पीड रेल चलाने के लिए रूसी तकनीकी सहयोग को लेकर भी दोनों देशों ने करारनामे पर दस्तखत किए.

25.  जापान ने सटीक ‘स्थिति निर्धारण प्रणाली’ (हाई प्रिसिजन पोजिशनिंग सिस्टम) के लिए उपग्रह लांच किया :
01 जून 2017 को जापान ने एक उच्च स्तरीय सटीक जियोलोकेशन प्रणाली को विकसित करने में मदद हेतु एक उपग्रह लांच किया है, जो अमेरिका-संचालित जीपीएस का पूरक होगा।
जापान के एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के फुटेज के अनुसार दक्षिणी जापान स्थित तानेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से एच-11ए रॉकेट को प्रक्षेपित कर ‘‘मिचिबिकी’’ संख्या-2 नामक उपग्रह को कक्षा में स्थापित किया गया।

26. चीन का सबसे सख्त साइबर सुरक्षा कानून प्रभाव में आया
चीन का सबसे विवादित साइबर सुरक्षा कानून 01 जून 2017 से देश में प्रभावी हो गया। इस कानून के तहत अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को महत्वपूर्ण डेटा देश के भीतर ही रखना जरूरी हो जायेगा, जिस पर विदेशी कारोबारियों को आपत्ति है।


27.  पृथ्वी-2 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण
सेना ने यूजर ट्रायल के भाग के रूप में ओडिशा के टेस्ट रेंज से भारत ने सफलतापूर्वक अपने स्वदेशी विकसित परमाणु सक्षम पृथ्वी -2 मिसाइल का परीक्षण किया. यह मिसाइल सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण, ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत टेस्ट रेंज (आईटीआर) से मोबाइल लांचर द्वारा किया गया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किमी हैं l

28. तेलंगाना सरकार ने टी-वॉलेट लॉन्च किया
iतेलंगाना सरकार ने टी वॉलेट नामक एक डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया है, जो उपभोक्ताओं से लेनदेन शुल्क पर कोई शुल्क नहीं लेगा. सरकार Google Play में उपलब्ध वॉलेट का उपयोग नौकरी की गारंटी योजना मनरेगा के तहत प्रेषण और छात्रों को छात्रवृत्ति देने के लिए योजना बना रही है. टी वॉलेट प्रकृति में द्वि-दिशात्मक है. जबकि उपभोक्ता इसे सार्वजनिक और निजी लेनदेन के लिए उपयोग कर सकते हैं, सरकार इसका प्रयोग विभिन्न लाभार्थियों को भुगतान करने के लिए कर सकती है. इसका उपयोग वेब संस्करण पर भी किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति क्रेडिट या डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या मी सेवा केंद्रों पर नकदी के माध्यम से वॉलेट को टॉप-अप कर सकता है. यह ई-केवाईसी उपयोगकर्ता के लिए 1 लाख रुपये के अधिकतम लेनदेन की अनुमति देता है. तथा गैर-केवाईसी उपभोक्ताओं के लिए, सीमा 20,000 रुपये निर्धारित की गयी है.

29. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नौकरी चाहने वालों, नियोक्ताओं के लिए पोर्टल लॉन्च किया
iमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने एक वेब पोर्टल ‘महास्वयंम’ की शुरुआत की जोकि नौकरी चाहने वाले व्यक्तियों, नियोक्ताओं, उद्यमियों और प्रशिक्षण संस्थानों को कौशल विकास और रोजगार के बारे में जानकारी प्रदान करेगा. इससे पहले, राज्य सरकार ने कौशल विकास के लिए महाराष्ट्र राज्य कौशल विकास सोसायटी (एमएसएसडीएस) पोर्टल, रोजगार के लिए ‘महारोज़गार’ और उद्यमशीलता के लिए ‘महा स्वयं रोजगार’ की शुरुआत की. इन तीनो का विलय अब ‘महास्वयं’ में हो चूका है, इसके माध्यम से सभी लाभार्थियों और साथ ही राज्य में कर्मचारियों के लिए मांग और आपूर्ति का ट्रैक रखने को आसानी होगी हैं.


30. रायगढ़, ओडिशा में एमआईटीएस मेगा फूड पार्क का उद्घाटन
ओडिशा राज्य में पहले मेगा फूड पार्क, एमआईटीएस मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड का उद्घाटन रायगढ़ में का उद्घाटन श्रीमती हरिसम्रात कौर बादल, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री द्वारा किया गया. खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के महत्व को जोड़ने और आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्येक चरण पर खाद्य अपव्यय को कम करने और खराब होने से बचाने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, इसलिए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने देश में मेगा फूड पार्क योजना को लागू किया

31. सड़क मंत्रालय ने कच्चे माल के लिए ऑनलाइन मंच ‘INAM PRO+’ लॉन्च किया
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ‘INAM PRO+’ की शुरूआत की. यह सरकार और निजी खरीद के लिए निर्माण और बुनियादी ढांचे के कच्चे माल के लिए ई-कॉमर्स मंच है. राष्ट्रीय राजमार्ग और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएचआईडीसीएल) द्वारा शुरू की गई वेबसाइट ‘inampro.nic.in’ है. INAM PRO+ , INAM पोर्टल का अपडेट संस्करण है, जो 2015 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सीमेंट की खरीद के लिए शुरू किया गया था. INAM पोर्टल ने पहले ही दो साल में 32 करोड़ रुपये की बिक्री की है.


32. आरबीआई ने गणेश कुमार को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया
भारतीय रिजर्व बैंक ने एस गणेश कुमार को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति चन्दन सिन्हा की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति पर हुई है. केंद्रीय बैंक में वर्तमान में 11 कार्यकारी निदेशकों हैं. कार्यकारी निदेशक के रूप में, गणेश कुमार सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भुगतान विभाग और निपटान प्रणाली और बाहरी निवेश और संचालन विभाग की देखभाल करेंगे. ईडी के रूप में पदोन्नत होने से पहले, गणेश कुमार रिजर्व बैंक में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के मुख्य मुख्य महाप्रबंधक-इन-चार्ज थे.


33. संजीव सिंह ने आईओसी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला
संजीव सिंह ने देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है. वह बी.अशोक के स्थान पर पद ग्रहण करेंगे, श्री सिंह जुलाई 2014 से आईओसी बोर्ड के निदेशक (रिफाइनरीज) थे. इसके साथ ही, वह चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (सीपीसीएल) और हिंदुस्तान उवरकर और रसन लिमिटेड (एचआरआर) के अध्यक्ष होंगे, जोकि गोरखपुर, सिंदरी और बरौनी में उर्वरक संयंत्रों को पुनर्जीवित करने के लिए स्थापित एक संयुक्त उद्यम कंपनी है.


34.  एनएएसी को एशिया प्रशांत क्वालिटी नेटवर्क पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया
राष्ट्रीय आकलन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) को गुणवत्ता आश्वासन में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एशिया प्रशांत क्वालिटी नेटवर्क पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया. मास्को में आयोजित एक विशेष समारोह में एनएएसी के सलाहकार डॉ. जगन्नाथ पाटिल ने यह पुरस्कार प्राप्त किया.उच्च शिक्षा में गुणवत्ता आश्वासन में APQN गुणवत्ता पुरस्कार सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों में से एक हैं

35. मनिका और मोउमा विश्व टेटे चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय जोड़ी
मनिका बत्रा और मोउमा दास ने 1 जून 2017 को विश्व टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गई. पुरुष एकल में शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय शरत कमल ने उक्रेन के कोउ लेइ को 11-3, 11-9, 14-12, 11-3 से हराकर अंतिम 32 में जगह बनाई.
मोउमा और मनिका का इतिहास रचने में किस्मत ने भी साथ दिया जिन्हें नीदरलैंड की लि जिये और पोलैंड की लि कुइयान पर वाकओवर मिला. कुइयान बीमार होने के कारण कल रात अस्पताल में भर्ती थी.
मौमा दास ने वॉकओवर मिलने के बाद कहा की मैं बता नहीं सकती कि कैसा महसूस हो रहा है. इस बात का दुख है कि हमारी विरोधी जोड़ी मैच नहीं खेल सकी, लेकिन साथ ही इस बात की खुशी है कि हम देश के लिए इतिहास रचने में सफल रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.