01-02 NOVEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01.खिचड़ी को भारत का राष्ट्रीय भोजन बनाने की योजना 
केंद्र सरकार के खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने अक्टूबर 2017 के अंतिम सप्ताह में खिचड़ी को भारत के राष्ट्रीय भोजन के रूप में प्रस्तावित किया. केंद्र सरकार 4 नवंबर 2017 को खिचड़ी को भारतीय भोजन के ब्रांड के रूप में प्रस्तुत करेगी.
प्रत्येक वर्ष 4 नवम्बर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है. इस अवसर पर देश के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और पाक शैली को भी दर्शाया जाएगा.  विश्व खाद्य दिवस पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू खिचड़ी बनाने की शुरूआत करेंगे. तैयार किए गए इस खिचड़ी को अक्षय पात्र फाउंडेशन के जरिए गरीब बच्चों में वितरित किया जाएगा.

02. कारोबार सुगमता रिपोर्ट में भारत 100वें स्थान पर
विश्व बैंक ने 31 अक्टूबर 2017 को वैश्विक कारोबार सुगमता रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत 100वें स्थान पर मौजूद है. व्यापार करने में सुगमता की सूची में भारत ने 30 पायदान का सुधार करते हुए 100वां स्थान हासिल किया.  रैंकिंग जारी होने के पश्चात् केंद्र सरकार ने घोषणा की कि वे देश को आने वाले वर्षों में कारोबार सुगमता के मामले में शीर्ष 50 देशों में शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के समय भारत की रैंकिंग 142 थी जो पिछले वर्ष 130 थी.

03. एपी महेश्वरी पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के महानिदेशक नियुक्त
केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के विशेष महानिदेशक एपी महेश्वरी को पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने महेश्वरी की नियुक्ति पर अपनी मुहर लगा दी है।
महेश्वरी 1984 बैच के यूपी कैडर के अधिकारी हैं। उनकी यह नियुक्ति उनके सेवानिवृति 28 फरवरी 2021 तक अथवा अगले आदेश तक की गई है।
इसके अलावा, ए.आर.के. किनी के 30 नवम्बर को सेवानिवृत्त होने के कारण उनकी जगह भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी एसके सिन्हा को तैनात किए जाने का फैसला किया गया है।

04. भारतीय वायु सेना ‘एक्स ब्लू फ्लैग-17’ नामक अभ्यास में भाग लेने के लिए इस्राइल रवाना
भारतीय वायुसेना (आइएएफ) इजरायल में 02 नवंबर 2017 से दो सप्ताह तक चलने वाले युद्धाभ्यास ‘ब्लू फ्लैग-17’ में भाग लेगी। यह पहली बार है जब भारतीय वायुसेना इजरायल में एक बहुपक्षीय युद्धाभ्यास में भाग लेगी। यह युद्धाभ्यास इजरायल के उवादा वायुसैनिक अड्डे में दो से 16 नवंबर तक चलेगा। इस सैन्य अभ्यास में भारत के साथ-साथ अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, ग्रीस और पोलैंड भी हिस्सा लेंगे।
इस अभ्यास में भाग लेने के लिए C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान से 45 सदस्यों का एक सैन्य दस्ता इजराइल रवाना किया गया था, जिसमें गरुड़ कमांडर भी शामिल हैं। ब्लू फ्लैग एक द्विवार्षिक अभ्यास है जिसका उद्देश्य हिस्सा लेने वाले देशों के बीच सैन्य सहयोग मजबूत करना होता है।

05. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए 21,738 करोड़ रुपये में 111 हेलीकॉप्टर खरीद सौदे को मंजूरी दी:
रक्षा मंत्रालय ने एक प्रमुख फैसले में 31 अक्टूबर 2017 को भारतीय नौसेना के लिए 21,738 करोड़ रुपये में 111 हेलीकॉप्टर खरीद सौदे को मंजूरी दे दी है। रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत यह पहला सौदा है, जिसे सरकार ने मंजूरी दी है।
रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के अग्रिम युद्धपोत के लिए नौ एक्टिव टोड ऐरे सोनर सिस्टम की खरीद के 450 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस सौदे में 16 हेलीकॉप्टर तैयार स्थिति में ही खरीदे जाएंगे, जबकि शेष 95 हेलीकॉप्टरों का विनिर्माण एवं उत्पादन भारत में ही किया जाएगा।

06. हीना सिद्धू ने दस मीटर एयर पिस्‍टल प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीता
ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रिसबेन में 31 अक्टूबर 2017 को शुरू हुई राष्‍ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भारत की हीना सिद्धू ने दस मीटर एयर पिस्‍टल प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीत लिया। सिद्धू ने 626.2 का स्कोर किया। यह उनका लगातार दूसरा अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक है। भारत के दीपक कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता। लंदन ओलिंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता गगन नारंग इसमें चौथे और रविकुमार पांचवें स्थान पर रहे। नारंग ने क्वालीफिकेशन में 626.2 स्कोर करके राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड स्‍थापित किया था।

07. चीन ने विशाल डीएनए डेटाबेस प्लेटफॉर्म बनाने की योजना बनायी
चीन की योजना एक अरब डॉलर की लागत से बड़े पैमाने पर डीएनए श्रृंखला का प्लेटफॉर्म बनाने की है। यह जियांग्यू प्रांत में बनाया जाएगा और इसका उद्देश्य जातीय चीनी आबादी के लाखों लोगों की आनुवांशिकी संबंधी जानकारियों को सहेजना है। यह डीएनए परियोजना नेशनल हैल्थ ऐंड मेडिसीन बिग डेटा (नानजिंग) सेंटर का हिस्सा है। पहले चरण में जियांग्यू की आबादी के बराबर लगभग आठ करोड़ लोगों की स्वास्थ्य और चिकित्सा संबंधी जानकारी केंद्र में एकत्र की जाएगी।

08. लॉ पैनल ने भारत को “उत्पीड़न के विरुद्ध संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन” का अनुमोदन करने के लिए कहा
भारतीय कानून आयोग ने केंद्र सरकार को “उत्पीड़न के विरुद्ध संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन” को मंजूरी देने की सिफारिश की है और साथ ही उत्पीड़न के विरुद्ध एक ऐसा कानून बनाने का भी निर्देश दिया है जिसमें राज्य के एजेंटों द्वारा नागरिकों पर किये जाने वाले किसी भी अत्याचार के विरुद्ध राज्य को सीधे जिम्मेदार बनाया जाएगा।
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस बीएस चौहान के नेतृत्व में आयोग की यह सिफारिश अब सरकार पर यातना/उत्पीड़न को एक अलग अपराध के रूप में सूचीबद्ध करने हेतु दवाब डालेगी।
अभी तक, न तो भारतीय दंड संहिता और न ही आपराधिक प्रक्रिया संहिता विशेष रूप से या व्यापक रूप से हिरासत में दी जाने वाली यातनाओं को संबोधित करती है।

09. खेल मंत्रालय खेल विज्ञान केन्द्रों और खेल औषधि विभाग की स्थापना करेगा
31 अक्टूबर 2017 को देश में एथलीटों की जरूरतों को पूरा करने में खेल विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, खेल मंत्रालय ने पांच संस्थानों की पहचान कर ली है जहां पर यह खेल विज्ञान केंद्रों और खेल औषधि विभाग को स्थापित करेगा। 25 करोड़ रुपये की लागत से मंत्रालय ने खेल विज्ञान केन्द्रों को गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर एवं लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन, ग्वालियर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन,  हैदराबाद में स्थापित करने की घोषणा की है।
दिल्ली में वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एवं सफदरजंग अस्पताल और लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स मेडिसिन डिपार्टमेंट स्थापित करने के लिए खेल मंत्रालय 12.50 करोड़ रुपए का भी एक निधि प्रदान करेगा।


10. देसी नस्ल के कुत्ते पहली बार सेना में शामिल करने की घोषणा
केंद्र सरकार द्वारा पहली बार सेना में देसी नस्ल के कुत्तों को शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है.  सेना में अभी तक जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर्स और ग्रेट स्विस माउंटेन डॉग्स जैसे विदेशी नस्ल के डॉग्स का प्रयोग किया जाता रहा है. मेरठ में सेना की रीमाउंट ऐंड वेटरनेरी कोर (आरवीसी) सेंटर ने देसी नस्ल के 6 मुधोल शिकारी कुत्तों के प्रशिक्षण को पूरा कर लिया है और इन्हें इस साल के अंत में सेना में शामिल कर लिया जाएगा. इन शिकारी देशी कुत्तों की पहली तैनाती जम्मू और कश्मीर में की जा सकती है.

11.हरियाणा सरकार ने हरियाणा राज्य तालाब प्राधिकरण का गठन किया
हरियाणा में राज्य सरकार द्वारा 52वां हरियाणा दिवस मनाया गया. राज्य सरकार ने हरियाणा दिवस को जल संरक्षण को समर्पित किया. इस अवसर पर राज्य सरकार ने हरियाणा राज्य तालाब प्राधिकरण का गठन किया.
वर्ष 2001 में जल संरक्षण मिशन को वर्तमान संदर्भ में संशोधन करके लागू करने के निर्देश भी जरिकिए गए.
जल संरक्षण पर 1 नवंबर 2017 को चंडीगढ़ में जल का सदुपयोग विषय पर आयोजित सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए सीएम मनोहर लाल ने यह घोषणाएं कीं. हरियाणा राज्य तालाब प्राधिकरण के माध्यम से प्रदेश के करीब 14000 तालाबों के पानी को साफ करके सिंचाई हेतु उपयोग करने योग्य बनाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.