01-03 AUGUST 2017 CURRENT AFFAIRS

1.अब्बासी बने पाक के अंतरिम पीएम
नवाज शरीफ के वफादार पीएमएल-एन नेता शाहिद खाकान अब्बासी को मंगलवार को नेशनल असेंबली द्वारा प्रधानमंत्री चुना गया।  अब्बासी 342 सदस्यीय सदन में 221 सदस्यों के समर्थन के साथ पाकिस्तान के 18वें प्रधानमंत्री चुने गए। अब्बासी 45 दिन के लिए प्रधानमंत्री चुने गए हैं।  पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नावीद कमर को 47 और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार शेख राशिद अहमद को 33 वोट मिले। जमात-ए-इस्लामी के साहिबजादा तारिकुल्ला को चार वोट मिले। 


2. रूसी कंपनी के साथ भारत ने किए तीन महत्वपूर्ण करार
तमिलनाडु स्थित कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र की पांचवीं व छठी यूनिट के निर्माण की प्रक्रिया अब जल्द शुरू होगी। रूसी कंपनी के साथ भारत ने तीन महत्वपूर्ण करार किए हैं।  कंपनी पावर प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए जरूरी उपकरण मुहैया कराने के साथ तकनीक साझा करेगी।1रूसी कंपनी एएसई ग्रुप के वाइस प्रेजीडेंट एंड्रे लेबडेव ने कहा कि करार होने के बाद संयंत्र को बनाने का काम तेजी से किया जा सकेगा।  यह कंपनी रोसाटॉम स्टेट परमाणु ऊर्जा कॉरपोरेशन से संबद्ध है। इसने ही कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण किया था

3. अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति पर लगाया प्रतिबंध
अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को तानाशाह करार देते हुए उनपर प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है। अमेरिका ने यह कदम मादुरो से विपक्षी नेताओं को खतरे और वेनेजुएला में हुए चुनाव को अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से अवैध घोषित कर दिए जाने के बाद उठाया।  ऐसा चौथी बार है जब अमेरिका ने किसी देश के प्रमुख पर प्रतिबंध लगाया है। अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन ने कहा ‘वेनेजुएला में हुए अवैध चुनाव ने साबित कर दिया कि निकोलस मादुरो तानाशाह हैं जो वेनेजुएला के लोगों की इच्छाओं का सम्मान नहीं करते हैं।

04. स्टार तैराक सेलेब ड्रैसेल ने सातवां स्वर्ण जीता

अमेरिका के स्टार तैराक सेलेब ड्रैसेल ने 17वीं विश्व तैराकी चैंपियनशिप में 31 जुलाई 2017 सातवां स्वर्ण जीत लिया. इसके साथ ही सेलेब ड्रैसेल ने दुनिया के महान तैराक माइकल फेल्प्स के एक चैंपियनशिप में सात स्वर्ण पदक जीतने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. सेलेब का यह विश्व तैराकी में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

05. आयकर रिटर्न भरने के लिए आवश्यक जानकारी
सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) ने आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 5 अगस्त तक कर दी है. सीबीडीटी ने यह सूचना सार्वजनिक करते हुए कहा कि ई-फाइलिंग के लिए आधार नंबर देना अथवा आधार के लिए आवेदन करने के बाद मिला नंबर देना काफी होगा. इससे पहले अंतिम तिथि 31 जुलाई थी.

06. मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी ने हांगकांग के ली का-शिंग को पछाड़ते हुए एशिया के दूसरे सबसे रईस व्यक्ति का स्थान हासिल कर लिया है. एशिया के सबसे रईस लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी के ऊपर सिर्फ अलीबाबा ग्रुप के जैक मा हैं. इंडेक्स के अनुसार इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में 12.5 अरब डॉलर (लगभग 78650 करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है और उनकी कुल संपत्ति 35.2 अरब डॉलर हो गई है.

07. धनराज पिल्लै को ईस्ट बंगाल फुटबाल क्लब के सम्मान ‘भारत गौरव’ से सम्मानित किया गया
भारतीय हाकी टीम के पूर्व कप्तान धनराज पिल्लै को ईस्ट बंगाल के फुटबाल क्लब के शीर्ष सम्मान ‘भारत गौरव’ से सम्मानित किया गया. यह सम्मान धनराज पिल्लै को एक अगस्त 2017 को क्लब के स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर प्रदान किया जाएगा. ईस्ट बंगाल फुटबाल क्लब के सचिव कल्याण मजूमदार के अनुसार ‘भारतीय हाकी में धनराज पिल्लै का योगदान अत्यधिक है. उनके योगदान के कारण ही उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया है.

08. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विवाह पंजीकरण नियमावली-2017 को मंजूरी
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 01 अगस्त 2017 को उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) नियमावली-2017 को मंजूरी प्रदान की गयी. यह निर्णय लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया.इस निर्णय के लागू होने पर सभी जातियों एवं वर्गों को विवाह का पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा. इसके तहत मुस्लिम दंपती को भी निकाह का पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा. संविधान के अनुरूप तैयार किये गये यह नियम जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश एवं नागालैंड के अतिरिक्त पूरे देश में लागू हैं.

09. अमेरिका ने रूस पर कड़े प्रतिबंध वाले बिल पर हस्ताक्षर किए
अमेरिका ने रूस पर कड़े प्रतिबंध लागू किए है. इससे सम्बंधित बिल पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हस्ताक्षर किए हैं. इससे पहले उन्होंने मॉस्को के खिलाफ ऐसे किसी कदम का विरोध किया था.हाल ही रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन ने अमेरिकी राजनयिकों की संख्या में कटौती के आदेश जारी किए. इसी के बाद अमेरिका ने इस प्रतिबन्ध की घोषणा की है.
पिछले साल के अमेरिकी चुनाव में कथित हस्तक्षेप और यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप को अपने साथ मिला लेने को लेकर अमेरिका ने रूस के खिलाफ अतिरिक्त और पहले से सख्त प्रतिबंध लागू किए गए हैं.

10. पंजाब सरकार ने क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को डीएसपी पद देने की घोषणा की
पंजाब सरकार ने क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को पंजाब पुलिस में डीएसपी पद पर नियुक्त करने के लिये प्रक्रिया शुरू कर दी है. हाल ही में हरमनप्रीत कौर ने आईसीसी महिला विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की धमाकेदार पारी खेली.हरमनप्रीत कौर ने कहा कि राज्य पुलिस के साथ काम करने के लिए उनका बचपन का सपना था.


11. वीर देव गुलिया ने जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता
वीर देव गुलिया ने 1 अगस्त 2017 को जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता. भारत ने फिनलैंड के टैम्पेरे में चल रही वर्ल्ड जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की है.भारत के वीर देव गुलिया ने पहले ही दिन कांस्य पदक अपने नाम किया. गुलिया ने पुरुषों के 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक के प्लेऑफ में जापान के यामासाकी याजुरो को 8-5 से शिकस्त देकर तीसरा स्थान हासिल किया.

12. केन्द्रीय कैबिनेट ने ब्रिक्स कृषि शोध प्लेटफॉर्म की स्थापना हेतु भारत और ब्रिक्स‍ देशों के मध्य एमओयू को मंजूरी दी
केन्द्रीय कैबिनेट ने ब्रिक्स कृषि शोध प्लेटफॉर्म (ब्रिक्स -एआरपी) की स्थापना हेतु भारत और ब्रिक्स‍ देशों के मध्य एमओयू को मंजूरी प्रदान की है. इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की. यह केन्द्र ब्रिक्स के सदस्य देशों में खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने हेतु कृषि क्षेत्र में नीतिगत सहयोग के माध्यम से सतत कृषि विकास एवं गरीबी उन्मूलन को बढ़ावा प्रदान करेगा. 09 जुलाई, 2015 को रूस के ऊफा में आयोजित सातवें ब्रिक्स शिखर सम्मे‍लन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिक्स कृषि अनुसंधान केन्द्र की स्थापना का प्रस्ताव प्रस्तुत किया. इसे पूरे विश्व हेतु एक उपहार बताया गया.


13. विश्व बैंक ने भारत को सिंधु जल संधि के तहत पनबिजली परियोजना हेतु मंजूरी प्रदान की
विश्व बैंक ने 02 अगस्त 2017 को सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) के तहत भारत को झेलम और चिनाब की सहायक नदियों पर किशनगंगा (330 मेगावॉट) तथा रातल जलविद्युत (850 मेगावॉट)  परियोजनाओं पर काम करने की अनुमति प्रदान की. विश्व बैंक के अनुसार भारत को संधि के तहत पश्चिमी नदियों पर पनबिजली परियोजना बनाने की अनुमति है, लेकिन भारत में यह माना जा रहा है कि इस मामले में भारत को किसी तीसरे पक्ष की इजाजत की जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि भारत की दो परियोजनाओं के डिजाइन पर पाकिस्तान ने ऐतराज किया था.


14. प्रसिद्ध नृत्य समीक्षक श्रीमती शान्ता सर्बजीत सिंह नहीं रही

केन्द्रीय संगीत नाटक अकादमी की पूर्व उपाध्यक्ष, जानी मानी नृत्य समीक्षक, लेखक और कलाविद् श्रीमती शान्ता सर्बजीत सिंह नहीं रही। मंगलवार शाम उनका देहांत होगया। वे 81 साल की थी और कुछ समय से बीमार थीं।
उन्होंने पांच दशकों से भी ज्यादा समय तक नृत्य जगत का मार्गदर्शन किया और सच्चे आलोचक की भूमिका निभाई। शांताजी फोरम फॉर आर्ट बियॉन्ड बॉर्डर्स और दिल्ली इंटरनेशनल आर्ट्स फेस्टिवल की संस्थापक ट्रस्टी भी थीं।

15. यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिय टाइगर एप ने रांची में एक ट्रांसपोर्ट एप किया लांच
रांची: राजधानीवासी यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए टाइगर एप ने रांची में एक ट्रांसपोर्ट एप लांच किया है| इस एप के जरिये लोगों को कार, एंबुलेंस, मोटरसाइकिल और पिंक ऑटो की सुविधा मिलेगी| यात्रियों को कहां से कहां तक जाना है, इसमें ऑप्शन भरना होगा, उसके बाद पूरा डिटेल आ जायेगा कि आपको जहां जाना है, वहां का किराया कितना है| इसके बाद यात्री अपनी आवश्यकता के अनुसार वाहन बुक कर सकते हैं|
यह जानकारी बुधवार को होटल कैपिटोल हिल में टाइगर के सीईओ आदित्य पोद्दार ने इसे लांच करते हुए पत्रकारों को दी| उन्होंने बताया कि इसके लिए यात्री ऑनलाइन, कार्ड, पेटीएम सहित अन्य से पेमेंट कर सकेंगे| इस योजना का लांच करने का एक ही उद्देश्य है कि हम यात्रियों को बेहतर सुविधा दे सकें, इस दिशा में टाइगर  लगातार प्रयास कर रही है|

16. इंटरनेट साथी’ कार्यक्रम तीन लाख गांवों में ले जाएगी गूगल
नयी दिल्ली: इंटरनेट कंपनी गूगल ने कहा कि वह अपने ‘इंटरनेट साथी’ कार्यक्रम का विस्तार देश में तीन लाख गांवों तक करेगी. इस कार्यक्रम के तहत ग्रामीण भारत की महिलाओं को डिजिटल साक्षर बनाया जाता है.
गूगल ने जुलाई 2015 में राजस्थान में प्रायोगिक परियोजना के तौर पर टाटा ट्रस्ट के साथ मिलकर यह कार्यक्रम शुरु किया था.
गूगल की दक्षिण पूर्व एशिया और भारत की निदेशक (विपणन) सपना चड्ढा ने कहा, ‘दो साल में यह कार्यक्रम एक लाख गांवों में पहुंच चुका है और 10 राज्यों में पहले से चल रहा है। इन गांवों में करीब 25000 पूरी तरह प्रशिक्षित इंटरनेट साथी महिलाओं और बच्चों को इंटरनेट के बारे में सिखाने में मदद पहुंचाने में रोजाना काम कर रही हैं.’
कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसका लक्ष्य इस कार्यक्रम को तीन लाख गांवों तक ले जाने का है.

17.  एनसीबीसी के लिए 123 वां संविधान संशोधन विधेयक 2017 पारित
31 जुलाई, 2017 को, एक महत्वपूर्ण अनुभाग को ना शामिल करते हुए राज्य सभा द्वारा पिछड़े वर्गो के लिए एक राष्ट्रीय आयोग स्थापित करने हेतु 123 वाँ संविधान संशोधन विधेयक, 2017 पारित किया गया।
राज्य सभा ने धारा 3,जिसमे पिछड़े वर्गो के लिए राष्ट्रीय आयोग के संविधान और शक्तियों के बारे में एक नया अनुच्छेद 338 बी के सम्मिलन का उल्लेख है, को शामिल ना करते हुए विधेयक पारित किया है।
सदस्यों की संख्या तीन से पांच तक बढ़ाने जिसमे अल्पसंख्यक समुदाय का एक सदस्य और दूसरा महिला सदस्य शामिल करने के लिये एक संशोधन प्रस्तावित किया गया है।

18.  समीर गार्डे को भारत, सार्क क्षेत्र के लिए सिस्को अध्यक्ष नियुक्त किया गया
नेटवर्किंग की विशाल संस्था सिस्को ने भारत और सार्क क्षेत्र के संचालन के लिए समीर गार्डे को अध्यक्ष नियुक्त किया है। पूर्व फिलिप्स हेल्थकेयर एग्जिक्यूटिव, गार्डे 1 अगस्त को कंपनी में शामिल हुए।उन्होंने दिनेश मल्कानी का स्थान लिया है

19. पूर्वी कमान के नए प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण
लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा को सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। पूर्वी कमान सिक्किम क्षेत्र सहित चीन-भारत सीमा के एक प्रमुख हिस्से की रक्षा करता है जहां भारत और चीन की सेनाएं आमने सामने हैं। लेफ्टिनेंट जनरल कृष्णा, जो सेना के दक्षिण पश्चिमी कमान का नेतृत्व कर रहे थे,ने लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्षी की जगह ली है।

20. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जडेजा ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया
आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग के अनुसार, रवींद्र जडेजा गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर रहे जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी सूची में पांचवा स्थान प्राप्त किया ।
बल्लेबाजी सूची में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ सबसे ऊपर हैं, इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ने क्रमशः दूसरा एवं तीसरा स्थान  प्राप्त किया।
गेंदबाजों की सूची में, रविचंद्रन अश्विन ने श्रीलंका के कप्तान रंगाना हेराथ को स्थानांतरित कर के दूसरा स्थान प्राप्त किया। हेराथ रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है।
ऑल राउंडर की सूची में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन अभी भी शीर्ष पर है, जडेजा और अश्विन ने क्रमशः दूसरा एवं तीसरा स्थान प्राप्त किया।

21. ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के आयोजक:-पेरिस एवं  लॉस एन्जिल्स
ओलंपिक आयोजकों के साथ एक समझौते के बाद पेरिस को 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की तथा लॉस एंजिल्स को 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी सौंपी गई है।
लॉस एंजिल्स ओलंपिक एवं पैरालंपिक नीलामी समिति अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की एक सहयोगी संस्था है ।
आईओसी अध्यक्ष- थॉमस बाक

22. प्रसिद्ध ध्रुपद गायक उस्ताद दागर का निधन
हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की प्रतिष्ठित ध्रुपद परंपरा और सम्मानित दागर परिवार के सदस्य और संरक्षक उस्ताद हुसैन सैयदुद्दीन दागर का निधन हो गया।
तीसरी सदी ई. पू. के नाट्यशास्त्र में वर्णित  ध्रुपद – ध्रुव (अचल) और पद (कविता) जैसे संस्कृत शब्दों का मेल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.