01-04 MAY 2017 CURRENT AFFAIRS

1. ग्लोबल मोबाइल इंटरनेट सम्मेलन प्रदर्शनी बीजिंग में आयोजित
वैश्विक मोबाइल इंटरनेट सम्मेलन (जीएमसीसी) की प्रदर्शनी बीजिंग, चीन की राजधानी में 27 अप्रैल, 2017 को आयोजित हुई।वैश्विक मोबाइल इंटरनेट सम्मेलन का आयोजन बीजिंग और सिलिकॉन वैली में सालाना होता है।
ग्लोबल अधिकारियों, उद्यमियों, डेवलपर्स और विश्व भर के निवेशक हर साल जीएमआईसी में भाग लेते हैं।

2. अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस: 1 मई
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस जिसे श्रमिक दिवस के रूप में भी जाना जाता है, श्रमिकों की भावना के लिये मनाया जाता है है। यह विश्व स्तर पर 1 मई को हर साल मनाया जाता है। मजदूरों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का यह दिन है। भारत में पहला श्रम दिवस या मई दिवस, चेन्नई में 1923 में मनाया गया था।

3. मुंबई, चेन्नई एशिया प्रशांत क्षेत्र के शीर्ष 20 पर्यटन स्थलों में
एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया प्रशांत क्षेत्र में शीर्ष 20 पर्यटन स्थलों में मुंबई और चेन्नई का नाम शामिल है।
मास्टरकार्ड एशिया प्रशांत स्थलों की सूची 2017 के मुताबिक, सीमावर्ती व्यय और प्रत्येक गंतव्य में बिताई जाने वाले रातों की संख्या, अंतर्राष्ट्रीय रातोंरात आगमन की कुल संख्या पर रैंकिंग आधारित है। कुल मिलाकर, एशिया प्रशांत क्षेत्र के 22 देशों के 171 गंतव्यों की सूची में बैंकाक सबसे ज्यादा भ्रमण किया गया गंतव्य है।

4. आइलिर मेटा अल्बानिया के नए राष्ट्रपति चुने गए
आइलिर मेटा को अल्बानिया गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था, जिसमें 87 वोट समर्थन में और 2 उनके खिलाफ थे। अल्बानिया की संसद, जो एक असाधारण सत्र में बुलाई गई, ने गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में आइलिर मेटा की उम्मीदवारी को वोट दिया।जहां कुल 89 प्रतिनिधियों ने मतदान किया है, इस चौथे दौर में राष्ट्रपति के चुनाव के पक्ष में 71 वोटों की आवश्यकता थी।
आइलिर मेटा 2017-2022 की अवधि के लिए गणराज्य के राष्ट्रपति पद पर रहेंगे।

5. सुदर्शन पटनायक ने 10वीं मास्को रेत कला चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता
उड़ीसा के प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने 10 वीं मास्को रेत कला चैम्पियनशिप में जूरी पुरस्कार स्वर्ण पदक जीता है।दुनिया भर के विभिन्न देशों के पच्चीस मूर्तिकारों ने “वर्ल्ड अराउंड अस” विषय पर चैंपियनशिप में भाग लिया था।पटनायक ने भगवान गणेश की 10 फीट ऊंची रेत मूर्तिकला बनाई थी और मूर्ति पर “गो ग्रीन” लिखा था।हाल ही में पटनायक ने पुरी समुद्र तट पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेत का महल बनाया था।

6. अश्विनी कुमार को जापान के शीर्ष सम्मान से सम्मानित किया जाएगा
टोक्यो और नई दिल्ली के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने में योगदान के लिए जापान ने इस साल के स्प्रिंग इंपीरियल डेकोरेशन के लिए पूर्व केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री अश्विनी कुमार का चयन किया है।
कुमार को ग्रैंड कॉर्डन ऑफ द ऑर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन से सम्मानित किया जाएगा, जो व्यक्तियों की प्रतिष्ठित उपलब्धियों की मान्यता में, राइजिंग सन के आदेशों के बीच डेकोरेशन की उच्चतम श्रेणी है।
9 मई को टोक्यो में इंपीरियल पैलेस में ग्रैंड कॉर्डन ऑफ द ऑर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन के लिए प्रस्तुति समारोह आयोजित किया जाएगा।                        


7. आईझाल एफसी ने आई लीग खिताब जीता
भारतीय फुटबॉल के इतिहास में सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक हासिल करते हुए आईझाल एफसी ने आई-लीग के मुक़ाबले के एक तनावपूर्ण मैच में शिलोंग लाजोंग को 1-1 की बराबरी पर रोक दिया।
आईझाल ने 37 अंकों के साथ लीग की समाप्ति की जबकि मोहन बागान 36 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा।
उन्होंने अपने दूसरे सीज़न में आई-लीग का खिताब जीता है, तथा ऐसा करने वाला पूर्वोत्तर से पहला क्लब है।

8. जोशना चिनप्पा ने ऐतिहासिक एशियाई स्क्वैश खिताब जीता
जोशना चिनप्पा ने चेन्नई में महिलाओं के फाइनल में हमवतन दीपिका पल्लिकल कार्तिक पर रोमांचक जीत के साथ एशियाई स्क्वॉश खिताब जीता जिसके साथ ही वह इसे जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी।
पुरुष फाइनल में, हालांकि, सौरव घोषाल नंबर 1 मैक्स ली से हारकर दूसरे स्थान पर रहे।
चिनप्पा ने 78 मिनट में पल्लिकल को 13-15, 12-10, 11-13, 11-4, 11-4 से पराजित किया, जो संभवत: उनका सबसे बड़ा खिताब है।

9. शिव कपूर ने 12 साल बाद ताइवान में एशियाई टूर खिताब जीता
भारतीय गोल्फर शिव कपूर ने फाइनल राउंड में आठ अंडर 64 के स्कोर के साथ 3,00,000 अमरीकी डॉलर के यैंगडर हेरिटेज चैम्पियनशिप जीतते हुए 12 साल में अपना पहला एशियाई टूर खिताब जीता।
राष्ट्रीय गोल्फ कंट्री क्लब में गेविन ग्रीन (67) और यिकून चांग (68) 14 अंडर के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

10. नेपाल की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश निलंबित
नेपाल की सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश को संसद में एक अभियोजन प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाने के बाद निलंबित कर दिया गया।संसद में लगभग आधे सदस्यों द्वारा हस्ताक्षरित प्रस्ताव के बाद नेपाल में एक महिला द्वारा धारित उच्चतम पदों में से एक सुशीला कार्की को निलंबित कर दिया गया।
कार्की पर कार्यकारी शक्तियों के साथ हस्तक्षेप करने और पक्षपाती निर्णय जारी करने का आरोप गया था।
अप्रैल 2016 में उन्हें मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था और वह अगले महीने रिटायर होने वाली थी।

11. भारत अगले 5 वर्षों में बांग्लादेश को 35 करोड़ रूपए देगा
भारत अगले पांच वर्षों में बांग्लादेश में स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों को 35 करोड़ रुपये मुक्तिजोधा छात्रवृत्ति योजना के तहत देगा।सभी स्वतंत्रता सेनानी अब भारतीय वीजा पर पांच साल के लिए प्रवेश पाने के पात्र हैं और उनमें से 100 को हर साल भारतीय अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान किया जाएगा।
भारत ने 1971 में स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों के लिए 2006 में मुक्तिजोधा छात्रवृत्ति योजना शुरू की। अब तक, 15 करोड़ टका की 10,000 से अधिक छात्रवृत्ति वितरित की गई हैं।
नई योजना के तहत उच्च माध्यमिक स्तर पर छात्रों को 200,000 टका (1,53,700 रुपये) का एक बार अनुदान और अंडर ग्रेजुएट स्तर वाले छात्रों को 50,000 टका (38,430 रुपये) मिलेगा।

12. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने नागपुर में स्वचालित मौसम स्टेशन का उद्घाटन किया
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर के डोंगरगांव में राज्य के पहले स्वचालित मौसम स्टेशन का उद्घाटन किया।यह देश में एक अनोखी परियोजना है, जो पवन की दिशा, हवा की गति, हवा का तापमान, सापेक्षिक आर्द्रता और वर्षा की मात्रा का आकलन करेगा। यह जानकारी किसानों के साथ साझा की जाएगी जो फिर मौसम की स्थिति के अनुसार बेहतर और नियोजित तरीके से बुवाई का प्रबंधन कर सकते हैं।

13. रियल एस्टेट अधिनियम 1 मई 2017 से प्रभावी
रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 (आरईआरए) अंततः 1 मई, 2017 को भारत के रियल एस्टेट सेक्टर को अपना पहला नियामक देगा।हालांकि, केवल 13 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों (यूटी) ने अब तक नियमों को अधिसूचित किया है।
यह अधिनियम पिछले वर्ष संसद ने पारित किया था और केंद्रीय आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने 1 मई, 2017 तक समय दिया था ताकि नियामक के कामकाज के नियमों को तैयार और सूचित किया जा सके।
आरईआरए स्पष्टता और निष्पक्ष प्रथाओं को लाने की कोशिश है जो खरीददारों के हितों की रक्षा करेगी और गुमराह करने वाले बिल्डरों पर दंड लगाएगी।
रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 संसद द्वारा मार्च 2016 में पारित किया गया था।
राज्यों को इस रूपरेखा को स्थापित करने के लिए एक वर्ष दिया गया – अर्थात् विनियामक प्राधिकरण और अपीलीय ट्रिब्यूनल 1 मई, 2017 से, अधिनियम पूरी तरह लागू हुआ है।
राज्य के स्तर पर, विनियामक प्राधिकरण और अपीलीय ट्रिब्यूनल को 60 दिनों के भीतर मामलों का निपटान करना होगा। उच्च न्यायालय में अपील 60 दिनों के भीतर की जा सकती है।

14. ‘एक बीमित- दो डिस्‍पेंसरी’ और ‘आधार पर आधारित ऑनलाइन दावा प्रस्‍तुतिकरण’ योजनाएं शुरू
श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री बंडारू दत्‍तात्रेय ने अंतर्राष्‍ट्रीय श्रम दिवस 1 मई 2017  के अवसर पर ‘एक बीमित- दो डिस्‍पेंसरी’ और ‘आधार पर आधारित ऑनलाइन दावा प्रस्‍तुतिकरण’ योजनाएं शुरू कीं।
एक बीमित- दो डिस्‍पेंसरी’ योजना के तहत ईएसआईसी ने बीमित व्‍यक्‍ति (आईपी) को नियोक्‍ता के जरिए दो डिस्‍पेंसरी का चयन करने का विकल्‍प दिया है, जिनमें से एक डिस्‍पेंसरी का चयन खुद के लिए और दूसरी डिस्‍पेंसरी का चयन अपने परिवार के लिए करना होगा।
‘आधार पर आधारित ऑनलाइन दावा प्रस्‍तुतिकरण’ योजना के तहत वे सभी ईपीएफ सदस्‍य पीएफ के अंतिम निपटान, पेंशन निकासी लाभ और पीएफ आंशिक निकासी के लिए सीधे अपने यूएएन इंटरफेस से आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने अपने यूएएन को सक्रिय कर दिया है और अपने केवाईसी (आधार) को ईपीएफओ से जोड़ दिया है।

15. गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस: 2 मई
राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने 2 मई को नदियों के बारे में जागरूकता फैलाने और इसके लिए सार्वजनिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस मनाया।
सरकार रैलियों, श्रमदान, वृक्षारोपण आदि के माध्यम से स्वच्छता का संदेश प्रचारित करेगी।

16. यूपी सरकार 24 जनवरी को यूपी दिवस मनायेगी
योगी आदित्यनाथ सरकार ने 24 जनवरी, 2018 को पूरे राज्य में निरीक्षण करने के साथ यूपी दिवस मनाने की घोषणा की 24 जनवरी, 1950 को संयुक्त प्रान्त का उत्तर प्रदेश के रूप में नामकरण किया गया था और राज्य की पिछली सरकारों से नियमित रूप से विभिन्न क्षेत्रों से यूपी दिवस मनाने की मांगे की जा रही थी।

17. सूफी लीजेंड बेगम यमन का 52 वर्ष की आयु में निधन
प्रसिद्ध सूफी गायक और महान सितार वादक उस्ताद विलायत अली खान (दिवंगत) की बेटी, इटावा घराने (इम्दादखानी घराना) की बेगम यमन खान का कई अंग की विफलता के बाद निधन हो गया है।
बेगम यमन भारतीय अर्ध-शास्त्रीय संगीत के सभी रूपों में गाती थी और संभवत: शुद्ध रूप सूफ़ी शैली के संगीत में भारत में एकमात्र महिला गायिका थी।वह उर्दू प्रेस क्लब इंटरनेशनल द्वारा ‘हसरत अमीर खुसरो अवार्ड’ की प्राप्तकर्ता थी।

18. इंडोनेशिया में 146 वर्ष की आयु में दुनिया के सबसे वृद्ध आदमी का निधन
एक इन्डोनेशियाई आदमी जिसके सबसे वृद्ध व्यक्ति होने का दावा है, का मध्य जावा के सर्गेअन जिले में अपने गांव में 146 वर्ष की आयु में निधन हो गया।सपार्मन सोदिमेजो, जिसे म्बाह घोटो के नाम से भी जाना जाता है, का एक पहचान पत्र था, जिसमें उनकी जन्म दिनांक 31 दिसंबर, 1870 दर्ज थी, जिसकी इंडोनेशियाई रिकॉर्ड कार्यालय द्वारा पुष्टि की गई है।

19.  विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस: 3 मई
यह विश्व स्तर पर 3 मई को हर साल मनाया जाता है।यह उन पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मनाया जाता है, जो उत्साही कहानियों पर काम करते हुए अपनी ज़िंदगी खो चुके हैं।
1991 में यूनेस्को की जनरल कॉन्फरेंस के 26 वें सत्र में एक सिफारिश के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित विश्व प्रेस फ्रीडम डे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 1993 में मनाया गया था।


20. संयुक्त राष्ट्र ने मनाया प्रथम विश्व टूना दिवस: 2 मई 2017
संयुक्त राष्ट्र ने पहले विश्व टुना दिवस को मनाया जिसमें पकड़े जाने और खाए जाने के लिए विश्व की सबसे लोकप्रिय मछली में से एक को बचाने के लिए कॉल किया गया है। यह खारे पानी की मछली है जो कि मैकेरल परिवार (एसकॉमब्रिडे) के एक उप-समूह जनजाति थ्यूननिनी के अंतर्गत आती है।

21. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शैक्षिक संस्थानों में विद्या-वीरता अभियान और  ‘वाल ऑफ़ वेलोर’ का शुभारंभ किया
केंद्रीय मानव संशाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने 02 मई 2017 को नई दिल्‍ली में देशव्यापी विद्या वीरता अभियान एवं वाल ऑफ़ वेलोर अभियान का शुभारम्भ किया एवं  शैक्षिक संस्थानों में  परम वीर चक्र सम्मानित -सजावटी सैनिकों के चित्र प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया।
मंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाओं का आयोजन हमारे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के माहौल को बदलने में मदद करता है।यह हमारे युवाओं में देशभक्ति भावना को पुनर्जीवित करता है ।


22. जेटली ने डीआरडीओ द्वारा विकसित रक्षा उपकरण सुरक्षा बलों को सुपुर्द किये
भारतीय सुरक्षा बलों को प्रभावी ढंग से सशक्त बनाने हेतु, रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कई तरह के रक्षा उपकरणों को जो की डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है,को रक्षा बलो को सौंपा ।
रक्षा उपकरणों को नई दिल्ली में एनडीआरएफ को सौंप दिया गया , जिसमें ‘ई-नासिका’ शामिल है, एक हाथ से पकडा जाने वाला उपकरण जो टॉक्सिक सीमा से नीचे रासायनिक एजेंटों की तेजी से पहचान करने में सक्षम हैं। जेटली ने एनएसजी को ‘ओटीएल -300’ नामक एक उपकरण सौंप दिया, यह तुरन्त आंशिक रूप से छिपी हुई ऑप्टिकल तत्वों जैसे कि दूरबीन, द्विनेत्री और नाइट विजन उपकरणों की पहचान कर सकता है।
‘ओटीएल -300’ दिल्ली पुलिस को भी दिया गया ।
दूरसंचार विस्फोटकों की पहचान करने में सक्षम एक अन्य पोर्टेबल उपकरण को इंटेलिजेंस ब्यूरो के अतिरिक्त निदेशक पी एस पुरोहित को सौंपा गया।
ये उपकरण भारतीय सुरक्षा बलों को अधिक शक्तिशाली बनाने में मदद करेंगे और खतरों को प्रभावी रूप से पहचानने और उन्मूलन करने में सक्षम होंगे।


23. दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने तरंग संचार की शुरूआत की
दूरसंचार विभाग ने नई दिल्ली में 2 मई को मोबाइल टॉवर्स और ईएमएफ उत्सर्जन अनुपालन पर सूचना साझा करने के लिए एक वेब पोर्टल पर तरंग संचार शुरू किया , जो मोबाइल टॉवर और उत्सर्जन पर मिथकों और जनता के गलत धारणाओं को स्पष्ट करने में सहायता करेगा ।
दूरसंचार मंत्री ने आशा व्यक्त की कि पोर्टल एक माउस क्लिक से आम आदमी को किसी स्थान विशेष  पर स्थित टावर एवं क्या वह ईएमएफ उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप  है के विषय में जानकारी उपलब्ध कराएगी ।
अपने संबोधन में,  ट्राई अध्यक्ष, श्री आर एस शर्मा ने कहा कि यह पोर्टल पारदर्शिता, निष्पक्षता, नागरिक सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक मील का पत्थर  साबित होगी जो की विकसित अर्थव्यवस्था को जन्म देगी    


24. मुंबई-गोवा मार्ग के लिए नई प्रीमियर ट्रेन :तेजस एक्सप्रेस
रेलवे जून में मुंबई और गोवा के बीच अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक नई प्रीमियर ट्रेन सेवा तेजस एक्सप्रेस का अनावरण करेंगा।
एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कारों के साथ, तेजस कोच में 22 नए फीचर्स शामिल होंगे, जिसमें आग और धुआं का पता लगाने, दमन सिस्टम और बेहतर सौंदर्यशास्त्र शामिल हैं।
मुंबई-गोवा रन के बाद, तेजस सेवा, जिसे बजट में वादा किया गया था, को दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग पर भी  चलाया जायेगा।


25. खट्टर ने सड़क दुर्घटनाओ की संख्या कम करने के लिए कदम  उठाया
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 2 मई 2017 को सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों को कम करने के उद्देश्य से NASSCOMM फाउंडेशन के सहयोग से ‘हरियाणा विजन शून्य’ अभियान की शुरुआत की।
“मंच का उद्देश्य सभी हितधारकों, के बीच विचारों, रणनीतियों और समस्यायों की चर्चा करना एवं केंद्र सरकार को प्रस्तुत करना है जो की वर्तमान वैधानिक प्रक्रियाओ वर्तमान कानून  को  प्रभावित करते हुए सड़क सुरक्षा सुधार के   और सड़क सुरक्षा सुधार के लिए एक सामूहिक रास्ता प्रदान करे जिसमे हरियाणा अग्रणी हो “।
हरियाणा के परिवहन विभाग और नास्कॉम और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (डब्लूआरआई) के बीच राज्य के 10 जिलों को परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा है और राज्य सरकार ने “सड़क दुर्घटनाओं में शून्य मौतों” के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक दृष्टि अपनाई है।

26. मल्लिकार्जुन खड़गे  पीएसी के नए अध्यक्ष नियुक्त हुए
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे 21 सदस्यीय लोक लेखा संसदीय समिति के नए अध्यक्ष नियुक्त हुए ।
खड़गे ने कांग्रेस नेता के वी थॉमस की जगह  ली है, जिनकी अवधि 30 अप्रैल को खत्म हुई।
एक विपक्षी नेता की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति में सत्तारूढ़ एनडीए के सदस्यों का बहुमत है। नई समिति में केवल दो नए चेहरे हैं जबकि शेष सदस्यों को पुनर्नामित किया गया है। भाजपा के सुभाष चंद्र बहेरिया और राम शंकर ने अपने पार्टी के सदस्यों रिचर्ड हे और जनार्दन सिंह सिगरवाल की जगह ली है।
लोक लेखा समिति 26 जनवरी 1950 को एक संसदीय समिति बन गई। 1967 से एक सहमति स्थापित की गई, जिसके तहत लोकसभा में विपक्ष के एक प्रमुख नेता को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाने लगा ।
लोक लेखा  समिति सबसे पुरानी संसदीय समिति है , जो भारत सरकार के खर्च के लिए संसद द्वारा दी गई राशि और स्वायत्त और अर्ध-स्वायत्त निकायों के ऐसे अन्य खातों को देखते हुए जांच करती है।
लोक लेखा  समिति  हर साल 22  सदस्यों से बनाई जाती है, जिनमें से 15 लोकसभा , संसद के निचले सदन, और 7, राज्य सभा,संसद के ऊपरी सदन से होते हैं।

27. झारखंड में ऊर्जा -सीएपीएफ प्रतिभा खोज का शुभारम्भ  :-
झारखंड की राज्यपाल द्रंभपुरी मुर्मू ने मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अंडर -19 फुटबॉल प्रतिभा खोज टूर्नामेंट के तहत ऊर्जा सीएपीएफ का शुभारम्भ किया ।इसका उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन करना है,और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अवसर प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि झारखंड से एम एस धोनी, दीपिका कुमारी, सौरव तिवारी, सुमेरमी टेटे और अन्य प्रतिभाशाली खेल हस्तियां हैं।
टेटे टूर्नामेंट के ब्रांड एंबेसडर हैं।
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) को अंडर -19 फुटबॉल प्रतिभा खोज टूर्नामेंट 2017 आयोजित करने के लिए ऊर्जा -सीएपीएफ का संचालन करने का कार्य सौंपा गया है।
सीएपीएफ संयुक्त रूप से 1 मई से 15 मई के बीच पूरे देश में अखिल भारतीय पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के तत्वावधान में टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है।


28. मार्क सेल्बी ने स्नूकर वर्ल्ड ख़िताब को बरकरार रखा
इंग्लैंड के मार्क सेल्बी ने विश्व स्नूकर चैंपियनशिप के फाइनल में जॉन हिगिंस को 18-15 से हराकर शानदार प्रदर्शन किया और तीसरी बार विश्व ख़िताब जीता।सेल्बी स्टीव डेविस, स्टीफन हेन्डी और रोनी ओ’सुलीवन के बाद से केवल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 1977 में पहली बार द क्रूसिबल में आयोजित इस आयोजन का लगातार विश्व ख़िताब जीता।

29. एंथनी लियानजुआला ने महालेखा नियंत्रक का पदभार ग्रहण किया
एंथनी लियानजुआला ने 01 मई 2017 को राष्ट्रीय राजधानी में महालेखा नियंत्रक (सीजीए) का पदभार ग्रहण किया. इससे पहले भारत सरकार ने वर्ष 1982 बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) अधिकारी एंथनी लियानजुआला को वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग का नया महालेखा नियंत्रक (सीजीए) नियुक्त किया था. लियानजुआला यह पदभार संभालने वाले पूर्वोत्तर क्षेत्र के प्रथम व्यक्ति हैं.
एंथनी लियानजुआला
• दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक लियानजुआला को केंद्र एवं राज्य स्तरों पर सरकार में काम करने का समृद्ध अनुभव प्राप्त है.
• उन्हें केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय में उच्च पदों पर कार्य करने का अनुभव प्राप्त है.
• पूर्वोत्तर राज्यों में सूचना प्रौद्योगिकी के प्रयोग में उनका योगदान बहुत सराहा गया है. मिजोरम में ट्रेजरी के डिजिटलीकरण का श्रेय उन्हीं को जाता है.
• वह मिज़ोरम में कृषि-विपणन, सीमा-व्यापार, सहायता एवं पुनर्वास जैसे विभागों में सचिव के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं.
महालेखा नियंत्रक
• भारत के नियन्त्रक एवं महालेखापरीक्षक भारतीय संविधान द्वारा स्थापित एक प्राधिकारी है जो भारत सरकार तथा सभी प्रादेशिक सरकारों के आय-व्यय का लेखांकन करता है.
• वह सरकार के स्वामित्व वाली कम्पनियों का भी लेखांकन करता है. उसकी रिपोर्ट पर सार्वजनिक लेखा समितियाँ ध्यान देती है.
• नियन्त्रक एवं महालेखापरीक्षक ही भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा का भी मुखिया होता है.
• भारत के नियन्त्रक एवं महालेखापरीक्षक का कार्यालय नई दिल्ली में स्थित है.

30. भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर
भारत आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में पांच अंक लेकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया. दक्षिण अफ्रीका ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है.
ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर बना हुआ है. जबकि जून में चैंपियंस ट्रॉफी बरकरार रखने के इरादे से खेलने जा रही भारतीय टीम एक स्थान ऊपर चढ़ी. उसने न्यूजीलैंड को एक पायदान नीचे धकेलकर तीसरे स्थान पर कब्जा किया.
भारत 117 अंक लेकर तीसरे स्थान पर और न्यूजीलैंड 115 अंक के साथ चौथे स्थान पर है. पाकिस्तान आठवें स्थान पर है.
उससे नौ अंक पीछे वेस्टइंडीज नौवे स्थान पर है. इंग्लैंड और अगली सात शीर्ष रैंकिंग वाली टीमें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप वर्ष 2019 के लिए क्वालिफाई करेंगी.
पाकिस्तान और वेस्टइंडीज दोनों को अंकों का नुकसान हुआ है. पाकिस्तान के 90 से 88 अंक हो गए हैं जबकि वेस्टइंडीज 83 से 79 अंक पर आ गई है.
बांग्लादेश सातवें और श्रीलंका छठे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका पांच अंक की बढ़त लेकर शीर्ष पर है. जबकि ऑस्ट्रेलिया 118 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है.
चैंपियंस ट्रॉफी वर्ष 2017 और विश्व कप वर्ष 2019 का मेजबान इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है. अफगानिस्तान दसवें और जिम्बाब्वे 11वें स्थान पर है.

31. आंध्र प्रदेश पावर परियोजना के लिए एआईआईबी ने 160 मिलियन डॉलर का अनुदान दिया
चीन-प्रायोजित एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) ने आंध्र प्रदेश में ’24 × 7 पावर फॉर ऑल’प्रोजेक्ट के लिए 160 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है, जो भारतीय परियोजना के लिए बैंक से पहला उधार है।
एआईआईबी, जिसमें भारत चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है, ने आंध्र प्रदेश में बिजली ट्रांसमिशन और वितरण प्रणाली को मजबूत करने के उद्देश्य से इस परियोजना को मंजूरी दी है।
इस परियोजना को विश्व बैंक द्वारा सह-वित्तपोषित किया गया है। कार्यक्रम को निष्पादित करने के लिए चयनित राज्यों में से आंध्र प्रदेश पहला राज्य है।

32. मध्यप्रदेश ने जनवरी-दिसम्बर को वित्तीय वर्ष घोषित किया
चालू वित्तीय वर्ष अप्रैल-मार्च से जनवरी-दिसंबर की वित्तीय वर्ष अपनाने वाला मध्य प्रदेश पहला राज्य बन गया है, राज्य मंत्रीमंडल ने इस कदम का समर्थन किया ।यह कदम 150 साल की परंपरा को तोड़ता है, क्योंकि भारत ने 1867 से अप्रैल-मार्च की वित्तीय वर्ष को अपनाया था यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा उठाये गये कदम से प्रभावित है, जो कि हाल ही में राष्ट्रीय नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में जनवरी से दिसंबर की अवधि के लिए वित्तीय वर्ष को स्थानांतरित करने के लिए रास्ता तैयार किया गया है।

33. ‘स्वच्छ भारत मिशन’ द्वारा ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ स्थापित किया जाएगा
चंपारण सत्याग्रह की शताब्दी वर्ष के दौरान प्रधानमंत्री के विजन को ध्यान में रखते हुए पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के ‘स्वच्छ भारत मिशन’ द्वारा राजघाट स्थित गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति(जीएसडीएस), राजघाट में राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र स्थापित किया जाएगा।राष्ट्रीय संग्रहालय का दौरा करने वाले पर्यटकों के बीच ‘स्वच्छता’ के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने ‘ई-गाईड’ (श्रव्य दृश्य) ऐप विकसित किया है।
‘स्वच्छ भारत अभियान’ आधिकारिक तौर पर 2 अक्टूबर 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजघाट, नई दिल्ली में शुरू किया गया था।
नारा :- ‘सफाई की ओर एक कदम’


34. मंत्रिमंडल ने संपदा(SAMPDA) योजना पारित किया
प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रि‍मंडलीय समिति ने 2016-20 की अवधि के लिएसंपदा(कृषि-समुद्री प्रसंस्करण और कृषि-प्रसंस्करण क्लस्टर के विकास के लिए योजना) योजना को मंजूरी दी है।सम्पदा का उद्देश्य कृषि को पूरक बनाना, प्रसंस्करण का आधुनिकीकरण करना और कृषि-अपशिष्ट को कम करना है।

35. आंध्र प्रदेश के बंगनापैले आम को भौगोलिक संकेत मिला
रसीला बंगनापैले आम को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेत (जीआई) पंजीकरण मिला है।आन्ध्र प्रदेश सरकार,आमों के लिए जीआई टैग की पंजीकृत स्वामित्व है।
भौगोलिक संकेत बौद्धिक संपदा अधिकारों और बौद्धिक संपदा अधिकारों के व्यापार संबंधी पहलुओं के अंतर्गत आते हैं।एक भौगोलिक संकेत टैग,उत्पाद की उत्पत्ति या किसी विशिष्ट क्षेत्र से उत्पादन क्योंकि उत्पाद की गुणवत्ता या अन्य विशेषताएं केवल उसके मूल स्थान के कारण होता है,को प्रमाणित करता है।

36. गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों से निपटने के लिए अध्यादेश मंत्रिमंडल द्वारा पारित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बैंकिंग प्रणाली में 6 लाख करोड़ रुपये के गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) से निपटने के लिए एक नए रूपरेखा को मंजूरी दी। ढांचे में बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) और इसकी निगरानी समितियों को एनपीए पर निर्णय लेने के दौरान बैंकों की ओर से कार्य करने के लिए एक अध्यादेश की घोषणा शामिल है।
एनपीए से निपटने का तरीका तय करते समय सरकारी बैंकों की ओर से हस्तक्षेप करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक को संशोधन एक स्पष्ट आदेश दे सकता है।

37. ह्यूस्टन फिल्म समारोह में अभिनेत्री शबाना आज़मी को सम्मानित किया गया
हॉलीवुड की फिल्म द ब्लैक प्रिंस, गायक-कवि सतींद्र सरताज और अनुभवी अभिनेत्री शबाना आज़मी को 50 वीं वार्षिक विश्व उत्सव-ह्यूस्टन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में विशेष जूरी रेमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
यह फिल्म पंजाब के आखिरी राजा महाराजा दलीप सिंह की जिज्ञासापूर्ण जीवनी पर एक ऐतिहासिक जीवन शैली है।फिल्म के साथ अभिनय की शुरुआत करने वाले सरताज, महाराज दलीप सिंह की भूमिका निभाए हैं, जबकि शबाना निर्वासित राजा की मां रानी जिंदन को चित्रित करती हैं।


38. राजीव कोल ने दक्षिण कोरिया से राजनयिक सेवा पुरस्कार प्राप्त किया
निको ग्रुप के अध्यक्ष और सीआईआई के पूर्व अध्यक्ष राजीव कोल को कोलकाता में दक्षिण कोरिया के मानद काउंसल जनरल के रूप में प्रदान की गई सेवाओं के लिए कोरिया गणतंत्र की डिप्लोमेटिक सर्विस मेरिट सुंगनी मेडल के पद से सम्मानित किया गया।यह पुरस्कार कार्यवाहक राष्ट्रपति और दक्षिण कोरिया के प्रधान मंत्री ह्वांग क्यो-आह ने प्रदान किया।

39. राष्ट्रीय युवा पुरस्कारों में खेलों को शामिल किया गया
खेल और युवा मामलों के मंत्री, विजय गोयल ने राष्ट्रीय युवा पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले खेल सहित कई क्षेत्रों का विस्तार किया।मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय युवा पुरस्कारों के लिए व्यक्तियों या संगठनों को नामांकित करने वाले राज्यों के बजाय, अब से यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया होगी।
एक संगठन के बजाय, हर साल दस संगठनों को यह पुरस्कार स्वास्थ्य, अनुसंधान, नवाचार, संस्कृति, मानव अधिकारों, कला और साहित्य, पर्यटन, पारंपरिक दवाइयों, सक्रिय नागरिकता,सामुदायिक सेवा खेल और शैक्षणिक उत्कृष्टता के क्षेत्र में अपनी सेवाओं के लिए दिया जाएगा।
प्रथम राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 1985 में प्रस्तुत किए गए थे। प्रत्येक वर्ष एक संगठन को दिया जाने वाला यह अवार्ड दस संगठनो को दिया जायेगा ,अवार्ड की राशि बढाकर 200,000रु, एक ट्रॉफी तथा एक प्रशस्ति पत्र कर दी गयी।
प्रत्येक व्यक्तिगत पुरस्कार 40,000 रु से बढाकर 50,000 रु कर दिया गया, पदक और प्रमाण पत्र के अलावा 15 से 29 वर्ष के आयु वर्ग के 25 योग्य युवाओं को दिया जाएगा।            

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.