01-07 JUNE 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

1. मुख्यमंत्री ने लॉन्च की राजस्थान रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी की वेबसाइट
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में ‘राजस्थान रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी’(रेरा) की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की। सभी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स एवं रियल एस्टेट एजेन्ट्स के लिए इस वेबसाइट पर पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। श्रीमती राजे ने उपस्थित रियल एस्टेट क्षेत्र के प्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए कहा कि राजस्थान अफोर्डेबल हाउसिंग के क्षेत्र में सबसे पहले शुरुआत करने वाला प्रदेश है। इस बढ़त को बरकरार रखते हुए आमजन को सस्ते एवं गुणवत्तापूर्ण आवास उपलब्ध कराने के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग को और बढ़ावा देने की ज़रूरत है।
उल्लेखनीय है कि वेबसाइट rera-rajasthan.in के लॉन्च होने के बाद इस पर पंजीकरण कराए बिना कोई भी नया रियल एस्टेट प्रोजेक्ट शुरू नहीं किया जा सकेगा।

02. सीपी जोशी जीते, RCA प्रेसिडेंट बनेंगे दूसरी बार
देश के सबसे बडे सूबे में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) की बागडोर की सत्ता पाने पिछले काफी दिनों से छिडा सियासी वॉर कांग्रेस नेता सीपी जोशी की जीत से खत्म हो गया। 66 वर्षीय डॉ. सीपी जोशी एक बार फिर आरसीए संभालेंगे। शुक्रवार को हुई मतगणना के बाद परिणाम जोशी के पक्ष में आया।  जोशी की इस जीत से आईपीएल के पूर्व चेयरमेन और आरसीए के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी खेमे को करारा झटका लगा है।  दरअसल, सीपी जोशी का सीधा मुकाबला ललित मोदी के बेटे रुचिर मोदी से था।  22 वर्षीय रुचिर मोदी तमाम जोड़ तोड़ के बावजूद अपने पिता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके और चुनाव हार गए।


03. DGP ने जयपुर कमिश्नर संजय को अवार्ड से नवाजा,
देश के सबसे बड़े राज्य राजस्थान के पुलिस मुख्यालय में एक प्रोग्राम में जयपुर पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल को पुलिस महानिदेशक मनोज भट्ट ने स्मार्ट पुलिसिंग का अवार्ड दिया।
अवार्ड देने के साथ ही सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को उनसे सीख लेने के लिए भी कहा। जयपुर पुलिस कमिश्नरेट को यह अवार्ड दिल्ली में फिक्की की ओर से आयोजित हुए एक कार्यक्रम में दिया गया था।  पुलिस आयुक्त प्रथम प्रफुल्ल कुमार ने यह अवार्ड दिल्ली में प्राप्त किया था। गुरुवार को आयोजित हुई एक बैठक में उन्हेंं सम्मानित किए जाने पर चर्चा हुई थी।     


04.  महिलाएं बनेंगी थिएटर निर्देशक! जेकेके में आयोजित हुआ वर्कशॉप
जवाहर कला केन्द्र में युवा महिलाओं को एक्टिंग के गुर सिखाने के लिए नेशनल थियेटर वर्कशॉप की शुरूआत हुई है। यह वर्कशॉप जेकेके व नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है।1 जून से 30 जून तक नेशनल थिएटर वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। इसमें थिएटर जगत के कई प्रतिष्ठित व्यक्ति ट्रेनिंग दे रहे हैं। जिनमें प्रोफेसर त्रिपुरारी शर्मा, प्रो. कीर्ति जैन, अदिती बिस्वास, प्रो. नीलम मान सिंह, डॉ. अंजना पुरी और मीता वशिष्ठ जैसे कलाकार शामिल हैं।
इसके लिए प्राप्त होने वाले आवेदनों के आधार पर वर्कषाॅप के लिए कुल 25 प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। इन चयनित प्रतिभागियों को वर्कशॉप में निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए 29 मई तक आवेदन मांगे गए थे। अब चयनित अभ्यार्थियों को एक्टिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे वे थियेटर की दुनिया में अपना कॅरियर बना सकें। 

                     

05. बीकानेर के स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति को सरदार पटेल पुरस्कार
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बीकानेर के  स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि   विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बी.आर. छीपा को सरदार वल्लभ भाई पटेल पुरस्कार से सम्मानित किया है।  केंद्रीय हिंदी सेवा संस्थान की ओर से नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. छीपा को पांच लाख रुपए एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।  छीपा को यह सम्मान कृषि शिक्षा, शोध और अनुसंधान के क्षेत्र में वैज्ञानिक शब्दावली से युक्त अंग्रेजी शब्दों की जगह हिन्दी शब्दों के चलन को बढ़ावा देने और हिन्दी के जन-जन तक प्रचार-प्रसार के लिए दिया गया है। डॉ. छीपा कृषि क्षेत्र में सम्मानित होने वाले राजस्थान के पहले कृषि वैज्ञानिक हैं।
यह पुरस्कार 2015 के लिए पहली बार किसी वैज्ञानिक को दिया गया है। डॉ. छीपा ने विज्ञान के अनुसंधान एवं शोध को हिन्दी में लिखा है। इन्होंने कृषि विज्ञान की किताब भी हिन्दी में लिखी है। राष्ट्रीय-अन्तरराष्ट्रीय सेमिनार में हिन्दी में विषय प्रस्तुत किया। उन्होंने काश्तकारों को कृषि सम्बन्धी जानकारी वैज्ञानिकों को  हिन्दी में देने के लिए प्रेरित किया।

06. छात्रों ने स्वचलित सौर ऊर्जा मोटर बनाई
सोभासरियाग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों ने सौर ऊर्जा से स्वचालित सिंचाई मोटर बनाई है। यह सफलता संस्था के छात्र आशुतोष, वर्षा, निदेश, हिमांशु, किशन एवं विनीत ने प्राप्त की है। सौर ऊर्जा मोटर सेंसर आधारित सिंचाई प्रणाली है। इसमें सेंसर की मदद से भूमि में मिट्टी की नमी का आकलन कर मोटर स्वत: चालू ओर बंद हो जाती है। छात्रों द्वारा तैयार की गई यह तकनीक खेती के लिए कारगर मानी जा रही है। इससे बिजली,पानी की बचत के साथ गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को भी बढ़ावा मिलेगा। महाविद्यालय प्राचार्य एवं प्रबंधन ने अनुसंधान के लिए छात्रों के साथ विभाग को बधाई दी है।
07. देश की पहली ग्लो-रन आज, अंधेरे में 5 किलोमीटर की दौड़ में दिखाई देंगे दमकते चेहरे
जयपुर। पिंकसिटी एक और मिनी मैराथन की गवाह बन जाएगी। शनिवार रात ग्लो रन होगी, जिसमें हाथ में स्टिक लेकर लोग अंधेरे में 5 किलोमीटर तक दौड़ लगाएंगे। इस ग्लो-स्टिक से सभी के चेहरे दमकते नजर आएंगे। इस रन का आयोजन जयपुर मैराथन की ओर से ही किया जा रहा है।
– जयपुर मैराथन के सीईओ मुकेश मिश्रा के अनुसार रनर्स शॉर्ट्स, टी-शर्ट में दौड़ लगाएंगे।
– रात 8 बजे शुरू होने वाली दौड़ में धावकों का अनूठा अंदाज होगा।
– वे पार्टी करते, नाचते-गाते दौड़ लगाएंगे।
– जयपुर में हेल्दी लाइफ-स्टाइल को प्रमोट करने के लिए जयपुर रनर्स क्लब और द सिटी क्लब इसे संयुक्त रूप से आयोजित कर रहा है।
– सिटी क्लब के डायरेक्टर आकाश चौधरी के अनुसार रन की शुरुआत वैशाली नगर रंगोली गार्डन के पास से होगी। यहां से पांच किलोमीटर का रन पूरा कर सिटी क्लब पर इसका समापन होगा।
– रास्ते में ढोल, डीजे आदि का आकर्षण भी होगा।
– इस रन को एवरेस्ट विजेता ब्रिज शर्मा फ्लैग ऑफ करेंगे।        

08. महाराष्ट्र में हुई राष्ट्रीय सब-जूनियर पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में उदयपुर
महाराष्ट्र में हुई राष्ट्रीय सब-जूनियर पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में उदयपुर के मिहिर सोनी ने 59 किलोभार वर्ग में भाग लेते हुए स्कवेट में 142.5 किलो, बेंच प्रेस में 75 किलो और हैंड लिफ्ट में 180 किलो सहित कुल 397.5 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। मिहिर का राष्ट्रीय प्रतियोगिता में यह पहला स्वर्ण है। राजस्थान पावर लिफ्टिंग संघ के सचिव विनोद साहू ने बताया कि शुक्रवार को उदयपुर पहुंचने पर मिहिर का स्वागत किया गया। महाराणा प्रताप खेलगांव के खेल अधिकारी और पावर लिफ्टिंग प्रशिक्षक अमृतलाल कल्याणी ने बताया कि प्रतियोगिता में राजस्थान की टीम ने 3 स्वर्ण, 4 रजत और 1 कांस्य पदक जीता। टीम के प्रशिक्षक चंद्रेश सोनी और भुवनेश व्यास रहे। जबकि टीम के मेनेजर राजाराम शर्मा रहे।  मिहिर ने राष्ट्रीय पावर लिफ्टिंग में जीता स्वर्ण

09. जयपुर के बाईजी मंदिर में 309 वां पाटोत्सव शुरू
राजस्थान के सबसे बड़े शहर में बड़ी चौपड़ स्थित लक्ष्मीनारायण बाईजी मंदिर का तीन दिवसीय 309 वां पाटोत्सव रविवार को सुबह नित्यार्चन के बाद ठाकुरजी को विष्णु सहस्त्रनामावलि के साथ तुलसी दल अर्पण के साथ शुरू हुआ।  महंत पुरुषोत्तम भारती के सान्निध्य में ठाकुरजी का वेदोक्त मंत्रों के साथ पंचामृत अभिषेक किया गया। मंदिर प्रवक्ता तरुण भारती ने बताया कि पांच जून को सुबह दस से शाम पांच बजे तक गणपति सहित विभिन्न देवी-देवताओं, षोडसोमातृका, नवग्रह, दस दिग्पाल, क्षेत्रपालए 64 योगिनी का आह्वान कर पूजा की वेदी पर विराजमान किया जाएगा। इसके बाद अरणि मंथन कर यज्ञारंभ किया जाएगा।    


10. अमरीका में धर्म-संस्कृति पर व्याख्यान देंगे पं. पुरुषोत्तम गौड़
बांदीकुई. ज्योतिषाचार्य पं. पुरुषोत्तम गौड़ उपरेड़ा 11 दिवसीय यात्रा पर 5 जून को अमरीका जाएंगे। ज्योतिष परिषद एवं शोध संस्थान सचिव प्रदीप गौड़ ने बताया कि अमरीका में 9 जून को पंडित गौड़ भारतीय समयानुसार रात 10 बजे विद्वान पण्डितों की टीम के साथ पहली बार वेदपाठ कर भारतीय धर्म संस्कृति पर प्रकाश डालेंगे।
इसके बाद पंडित वाशिंगटन डीसी, लॉस वेगास एंव लॉस एंजल्स में भी कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। गौड़ ब्रिटिश पार्लियामेंट में भी वेदपाठ व ज्योतिष विज्ञान पर व्याख्यान दे चुके हैं।            


11. डूंगरपुर : वागड़ के तीन युवाओं को मिला सम्मान
वागड़ के तीन युवाओं को पत्रकारिताए साहित्य एवं सामाजिक क्षेत्र में तीन राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त हुए हैं। समता साहित्य अकादमी की ओर से राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत 29 मई को गोवा के कला अकादमी हॉल में पुनाली निवासी सुखदेव यादव को पत्रकारिता, फलौज निवासी ख्यातनाम हास्य कवि सुरेश सरगम को साहित्य रत्न एवं बांसवाड़ा निवासी डा. कांतिलाल यादव को सामाजिक क्षेत्र में दलितों के हितों पर कार्य करने के लिए बाबा साहेब अम्बेडकर समता पुस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार गोवा सरकार के कला व सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री गोविन्द गावड़े के मुख्य अतिथि व राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. डीएस तांडेकर की अध्यक्षता में हुआ।

12. पौंग बांध विस्थापितों को न्याय दिलाने मुख्यमंत्री जाएँगी कांगड़ा
करीब 47 वर्षों से न्याय के लिए राजस्थान के रेत के टीलों से लेकर शिमला के पहाड़ों की खाक छानने के बावजूद न्याय से वंचित कांगड़ा ज़िले के 20 हज़ार पौंग बांध विस्थापितों को अब न्याय मिलने की पहली बार उम्मीद जगी है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पहली बार खुद पौंग बांध विस्थापितों का दर्द देखने और सुनने के लिए 8 जून को कांगड़ा जा रही हैं। ज्वालामुखी में दोपहर को कांगड़ा ज़िले के पौंग बांध विस्थापितों से मिलने के बाद श्रीमती राजे फीडबैक लेकर सीधे शिमला चली जाएंगी


13. जगमाल सांसी का आकस्मिक निधन
राजस्थान विमुक्त घुमन्तु, अद्र्धघुमन्तु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष जगमाल सांसी काा  आकस्मिक निधन हो गया हैै
स्व. जगमाल वंचित वर्ग के एक सजग प्रतिनिधि थे और वे पिछड़े तबकों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए सदैव प्रयत्नशील रहे।


14. वर्ल्ड बैंक के कन्सलटेन्ट्स ने किया ‘अभय कमाण्ड सेंटर’ का अवलोकन
वर्ल्ड बैंक के कन्सलटेन्ट्स श्री मार्टिन स्माल तथा श्री भाविन शाह ने पुलिस आयुक्तालय जयपुर में नवनिर्मित अत्याधुनिक “अभय कमाण्ड सेंटर” का अवलोकन किया।  श्री अग्रवाल ने कन्सलटेन्ट्स को अवलोकन के दौरान आमजन की सुरक्षा एवं सहायता के संबंध में अत्याधुनिक तकनीकी संसाधनों, वीडियो सर्विलांस, 100 नंबर डायल सिस्टम, डिस्पेचर व फोरेंसिक तकनीक तथा आई.टी.एम.एस. सिस्टम एवं कार्यप्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही महिला सुरक्षा एप, महिला गरिमा, पुलिस वॉट्सएप हेल्पलाइन एवं सीनियर सिटीज़न हेल्पलाइन तथा एप के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस कंट्रोल रूम के ज़रिए अपराध नियंत्रण के साथ-साथ यातायात प्रबंधन में भी मदद मिलेगी।

15. ग्राम के दौरान हुए एमओयू के तहत अमलान ए2 मिल्क का हुआ शुभारंभ
‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट-कोटा’ के दौरान हुए एमओयू धरातल पर आने लगे हैं। उल्लेखनीय है कि इस आयोजन के दौरान ‘ओलिटा फूड्स प्राइवेट लिमिटेड’ द्वारा 40 करोड़ का एमओयू सरकार के साथ किया था। कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने सोमवार पांच जून को सीकर के अजीतपुरा ग्राम में इस कंपनी के पहले प्रोजेक्ट अमलान ए2 मिल्क का शुभारंभ किया।  कृषि मंत्री ने बताया कि नवंबर, 2016 में आयोजित ग्राम आयोजन के दौरान 4400 करोड़ रुपये के 38 एमओयू और ग्राम कोटा में 1100 करोड़ के 22 एमओयू किये गये थे। दोनों ग्राम आयोजन के दौरान हुए एमओयू को धरातल पर लाने के लिए प्रत्येक एमओयू के क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
‘ओलिटा फूड्स प्राइवेट लिमिटेड’ ने सीकर के अजीतपुरा में अपने नए दूध ब्रांड अमलान ए2 की शुरुआत की है। इस प्रोजेक्ट के तहत लगभग 40 करोड़ रुपये का निवेश कंपनी द्वारा किया जाएगा।

16. द्रव्यवती नदी परियोजना के तहत बनाए जाएंगे 80 से अधिक चैक डेम
जयपुर में ‘द्रव्यवती नदी परियोजना के तहत’ नदी में हर समय स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए परियोजना क्षेत्र में पांच ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। परियोजना के डायरेक्टर कालिन बेचलर ने सोमवार को बताया कि नदी में स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए परियोजना क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाले ट्रीटमेंट प्लांट से प्रतिदिन 170 एमएलडी पानी को स्वच्छ किया जाएगा। परियोजना क्षेत्र में गंदे पानी की निकासी के लिए 80 से अधिक चैक डेम बनाए जाएंगें और प्रति चैकडेम पांच-पांच सौ मीटर की दूरी पर लगाए जाएंगे। नदी क्षेत्र में गंदे पानी को गिरने से रोकने के लिए पाईप लाईन के ज़रिए शृंखलाबद्ध चैनल बनाए जा रहे हैं ताकि इस पानी को ट्रीटमेंट प्लांट के ज़रिए रीसाइकल किया जा सके। श्री बेचलर ने कहा कि लगभग 47 किलोमीटर लम्बे परियोजना क्षेत्र को हरा-भरा बनाए रखने के लिए नदी के दोनों किनारों की तरफ सघन पौधारोपण किया जाएगा।

17. पूनम छाबड़ा के शराबबंदी अनशन को मिला ऑल राजस्थान दुकानदार महासंघ का समर्थन
ऑल राजस्थान दुकानदार महासंघ ने मंगलवार खुलकर पूनम अंकुर छाबड़ा के शराब बंदी आन्दोलन का समर्थन करते हुए घोषणा की अगर सरकार 9 जून से पहले पूनम अंकुर छाबड़ा की मांगो को नहीं मानती हैं तो महासंघ 9 जुन को 2 घंटे दुकाने बंद रख अनशन में शामिल होगा और जरूरत पड़ी तो अनिश्चितकालीन बंद भी किया जाएगा।
जिसके बाद अब प्रदेश में पूर्ण रुप से शराब बंदी की मांग और सशक्त लोकायुक्त की मांग के साथ आगामी 9 जून को छाबड़ा जयंती से अनशन की घोषणा कर चुकी जस्टिस फॉर छाबडा संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम अंकुर छाबडा के समर्थन में कई समाजिक संगठन अपना समर्थन जता चुके हैं और अनशन में शरीक होने को तैयार हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.