01-14 NOV 2017 RAJASTHAN CURRENT

01. पुलिस की ड्यूटी करेगी किन्नर गंगा कुमारी
राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से सोमवार को एक किन्नर के पक्ष में सुनाए गए फैसले ने प्रदेश में किन्नरों के लिए सरकारी नौकरियों के दरवाजे खोल दिए. प्रदेश के जालोर जिले की किन्नर गंगा कुमारी की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने राजस्थान पुलिस विभाग को उसे नियुक्ति देने का फैसला सुनाया. 

किसी किन्नर को सरकारी नौकरी दिए जाने का राजस्थान प्रदेश में यह पहला और देश में तीसरा मामला है.
याचिका अधिवक्ता रितुराज सिंह ने पैरवी करते हुए कहा कि गंगाकुमारी पुलिस कांस्टेबल के पद के पात्र होने के बावजूद जालौर पुलिस अधीक्षक द्वारा नियुक्ति नहीं दी गई थी. पहली बार आने पर आईजी ने 3 जुलाई 2015 को फाइल पुलिस मुख्यालय भेज दी गई थी, लेकिन यहां पर भी पुलिस के अधिकारी कुछ निर्णय नहीं कर पाए. ऐसे में पुलिस मुख्यालय ने राय जानने के लिए फाइल गृह विभाग को भेज दी थी. गंगा कुमारी का तीन साल पहले परीक्षा में चयन हो गया था.


02. राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ चौथा दीक्षांत समारोह
राजस्थान के अजमेर में स्थित राजस्थान केन्द्रीय विश्ववद्यालय का चौथा दीक्षांत समारोह 13 NOVEMBER 2017 को बांदर सिंदरी स्थित विश्वविद्यालय के परिसर में आयोजित किया गया. विश्वविद्याल के चौथे दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मुख्य अपर सचिव पीके मिश्र उपस्थित रहे.
बेहद गरिमामय समारोह में मुख्य अतिथि ने शैक्षणिक गतिविधियों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने पर 22 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल और 486 छात्र छात्राओं को डिग्रियां वितरित की. 


03. पशुओं के लिए तैयार किया कृत्रिम पैर
गौपालन विभाग के एक पशु चिकित्सा अधिकारी ने जानवरों के लिए कृत्रिम पैर तैयार किया है. ‘कृष्णा लिम्ब’ नाम से तैयार यह कृत्रिम पैर देश-दुनिया में धूम मचा रहा है और खास तौर से दुर्घटना के शिकार गौवंश के लिए खासा उपयोगी साबित हो रहा है.
जयपुर में गौपालन विभाग में कार्यरत वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. तपेश माथुर ने कृष्णा लिम्ब नाम से कृत्रिम पैर तैयार किया. देश के दस राज्यों में अब तक 54 पशुओं को कृष्णा लिम्ब लगाया जा चुका है और दुर्घटना के शिकार पशु अब सम्मानजनक जीवन जीने में सक्षम हो चुके हैं. भारत में तैयार यह पहला ऐसा कृत्रिम पैर है जिसे सभी पशुओं के आसानी से लगाया जा सकता है.
कृष्णा लिम्ब पशुओं के निशुल्क लगाया जा रहा है, जबकि एक कृत्रिम पैर तैयार करने पर करीब सात से आठ हजार रुपए की लागत आ रही है. भारत के अलग-अलग राज्यों से ही नहीं श्रीलंका, सऊदी अरब और भूटान जैसे देशों से भी कृष्णा लिम्ब की डिमाण्ड आई है 

04. राजस्थान में पहली बार मनाया जाएगा बाल सप्ताह

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने बताया कि राजस्थान में पहली बार बच्चों के लिए संवेदनशील माहौल बनाने के लिए 14 से 20 नवम्बर तक बाल दिवस को बाल सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा.
इसके तहत राज्य के संबंधित विभाग नाबालिग बालक और बालिकाओं से जुड़ी विभिन्न योजनाओं तथा स्वयंसेवी संस्थाओं बाल अधिकारों एवं सुरक्षा हेतु जागरूकता अभियान चलाएंगे. इस अभियान के तहत ‘बेटी बचाओ, बेटी पढा़ओ’ विषय पर वाद विवाद और चित्रकला प्रतियोगिता, अंताक्षरी और गायन प्रतियोगिता सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

05. अंडर-23 क्रिकेट : रजत का तिहरा शतक
जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर राजस्थान और त्रिपुरा के बीच खेले जा रहे अंडर—23 क्रिकेट मुकाबले में रजत छपरवाल 306 ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तिहरा शतक जमाया. वहीं शिवा चौहान ने 153 रन की पारी खेलते हुए मेजबान राजस्थान को त्रिपुरा के खिलाफ मैच के दूसरे दिन पहली पारी में 493 रन की बढ़त दिला दी.


06.डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम में सासंद ने परखा बच्चों का ज्ञान
झुंझुनूं में सांसद संतोष अहलावत ने आज प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान अभिनंदन पुरस्कार वितरण समारोह में शिरकत की. डिजिटल साक्षरता का प्रमाण पत्र लेने आए युवाओं से उन्होंने डिजिटल साक्षरता से संबंधित प्रश्न पूछे  डिजिटल साक्षरता का अर्थ फेसबुक, ट्विटर और वाट्स एप इस्तेमा करना नहीं है. इसका सही लाभ  किसान कम्प्यूटर/मोबाइल से मौसम की फसलों की जानकारी और गांव का जरूरतमंद व्यक्ति योजनाओं की ऑनलाइन जानकारी ले सकेगा.\


07. आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लगेंगे सोलर प्लांट
राजस्थान के आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब सोलर प्लांट लगेंगे. पंचायतराज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने शुक्रवार को चूरू में इसकी घोषणा की. मंत्री राठौड़ जिला मुख्यालय पर आयोजित महिला एवं बाल विकास विभाग के आईसीटी-आरटीएम कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे. कार्यक्रम में जिले की 4 परियोजनाओं की 973 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एन्ड्रॉयड मोबाइल तथा 14 महिला पर्यवेक्षकों को टेबलेट्स वितरित किए गए.

राज्य के प्रत्येक गांव में आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन कर प्री-प्राईम स्कूल के रूप में छोटे बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक विकास किया जायेगा. 


08. जयपुर की रिंग रोड बनाएगी हरियाणा की कंपनी
राजस्थान की राजधानी जयपुर की बहुप्रतिक्षित रिंग रोड का काम अब हरियाणा की कंपनी करने जा रही है. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है  एनएचएआई को रिंग रोड के कार्य की कमान सौंपनेे के बाद अब रिंग रोड का निर्मााण कार्य हरियाणा की गावर कंपनी को सौपा जा रहा है.
रिंग रोड का काम जेडीए के द्वारा सेनजोस और सुप्रीम कंपनी को दिया गया था लेकिन दुर्भाग्यवश दोनो कंपनियों में विवाद हो गया और रिंग रोड का काम एक दशक से ज्यादा का वक्त बीतने के बाद भी पुरा नहीं हो पाया. जनवरी, 2019 तक रिंग रोड का सपना साकार हो जाएगा. एमओयू के अनुसार एनएचएआई 47 किमी लंबी रिंग रोड का निर्माण करवाएगा. रोड 6 लेन की होगी और सीमेंट से बनाई जाएगी. इस पर करीब 980 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है.

09. राज्यसभा चुनाव: राजस्थान से केंद्रीय मंत्री अल्फोंस निर्विरोध जीते
केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री केजे अल्फोंस NOVEMBER 9, 2017 को राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध विजयी घोषित कर दिए गए. निर्वाचन अधिकारी पृथ्वीराज ने अल्फोंस की जीत की आधिकारिक घोषणा करते हुए उन्हें जीत का प्रमाण पत्र प्रदान किया. जीत के बाद बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने अल्फोंस को साफा पहना कर उनका अभिनंदन किया.


10. जोधपुर में हाईकोर्ट विधिक सेवा ने किया विधिक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजनNOVEMBER 9, 2017
राजस्थान हाईकोर्ट विधिक सेवा समिति की ओर से विधिक सेवा दिवस के मौके पर आज विधिक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जोधपुर के लाल मैदान स्थित बालिका स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढाओ का संदेश दिया गया वहीं विधिक अधिकारों की जानकारी भी दी गई.
हाईकोर्ट जस्टिस गोपालकृष्ण व्यास के मुख्य आतिथ्य एवं जस्टिस मनोज गर्ग के विशिष्ठ आतिथ्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 
सामाजिक कुरीतियों को मिटाने के लिए शिक्षित होना जरूरी है. यदि अपने आस पास कोई भी ऐसी सामाजिक बुराई घटित हो रही है तो उसके खिलाफ आवाज उठानी होगी अन्यथा अपराध होता रहेगा. 


11. राजस्थान राज्य भण्डार व्यवस्था निगम को 34.48 करोड़ का लाभ
राजस्थान राज्य भण्डार व्यवस्था निगम को वित्तीय वर्ष 2016-2017 में 3448.38 लाख रुपए का लाभ हुआ है.
निगम के अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत ने बुधवार को निगम की वर्ष 2016-2017 की 53वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक में यह जानकारी दी. गहलोत ने कहा कि राजस्थान राज्य भण्डार व्यवस्था निगम उन कुछ चुनिन्दा राजकीय उपक्रमों में से एक है, जो गत 34 वर्षों से निरन्तर लाभ में चल रहा है. निगम को वर्ष 2016-2017 में कर पश्चात् 2715.83 लाख रुपए का लाभ हुआ है. 

राजस्थान राज्य भण्डार व्यवस्था निगम द्वारा राज्य में विभिन्न स्थानों पर 93 भण्डारगृहों का संचालन किया जा रहा है जिनकी कुल औसत भण्डारण क्षमता 11.03 लाख मै.टन रही. वित्तीय वर्ष 2016-2017 के दौरान निगम की भण्डारण क्षमता की औसत उपयोगिता 83 प्रतिशत रही है.


12. मुख्यमंत्री ने अलवर के रामगढ़ क्षेत्र में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के दिए निर्देश
अलवर ज़िले के मत्स्य औद्योगिक क्षेत्र (एमआईए) की फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी की समस्या का जल्द निराकरण किया जाएगा।इसके लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अध्यक्ष अपर्णा अरोड़ा को निर्देश दिए हैं कि इस औद्योगिक क्षेत्र के उद्यमियों से चर्चा कर यहाँ के लोगों की बरसों पुरानी इस समस्या को दूर करने के लिए रास्ता निकालें। यहाँ जल्द ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने को कहा और हंस सरोवर बांध में उद्योगों का दूषित पानी नहीं छोड़ने के सख्त निर्देश दिए। 

13. रोडवेज की बसों में अग्निशमन यंत्र लगाना होगा अनिवार्य
बीकानेर . बाड़मेर के खेड़ गांव में राजस्थान रोडवेज की स्लीपर बस में हुई आगजनी की घटना के बाद बीकानेर आगार प्रबंधन भी हरकत में आ गया है। बीकानेर से चलने वाली चार स्लीपर बसों में अग्निशमन यंत्र रखने की अनिवार्यता की जा रही है।अनु बंधित बसों के मालिकों को इसके लिए पाबंद किया जाएगा कि बसों के अंदर अग्निश्मन यंत्र लगाए जाएं। इसके साथ ही चालक-परिचालकों को हिदायत दी जाएगी कि वे इस बात का ख्याल रखें कि बसों में कोई धुम्रपान नहीं करे। 

14. नई हज नीति हुई जारी
उदयपुर . मुंबई में जारी हुई नई हज नीति 2018 में सरकार एवं केन्द्रीय हज कमेटी ने बुजुर्गों व लगातार चार साल से आवेदन कर रहे आवेदनकर्ताओं को पूरी ख्याल रखते हुए उनका आरक्षण यथावत रखा है। ये मक्का मदीना की सीधी उड़ान भर सकेंगे। शेष कोटे के अनुसार हर राज्य में लॉटरी निकाली जाएगी। हज कमेटी ऑफ इंडिया एवं केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज 2018 की घोषणा की। इसमें सम्पूर्ण यात्रा व प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शिता रखते हुए मोबाइल एप लॉन्च किया है।
इस एप में आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रिया के साथ ही समस्त जानकारी आसानी से मिल सकेगी। जिला हज संयोजक जहीरूद्दीन सक्का ने बताया कि नई नीति में सरकार द्वारा हाजियों को ध्यान रखने से मुस्लिम समुदाय में खुशी है। हज यात्रा के लिए 15 नवम्बर से 7 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है। 

2017 में हज यात्रियों का लेखा जोखा
-गत वर्ष गई कुल फ्लाइट- 454
-सरकार हज कमेटी के माध्यम से गए कुल हज यात्री – 1 लाख 24 हजार 940
-निजी ट्यूर कंपनी से गए- 45 हजार यात्री
-2017 में कोटा बढ़ा कुल यात्री गए- 1 लाख 70 हजार 25
-देश के 21 हज यात्रा केन्द्रों से गए थे यात्री।

15. राष्ट्रपति के हाथों उदयपुर की लब्धि को मिला राष्ट्रीय बाल पुरस्कार
राजस्थान के उदयपुर शहर की 7 वर्षीय लब्धि  को बाल दिवस के मौके पर राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ये पुरस्कार दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार प्रदान किया. लब्धि स्पीड स्केटिंग में 4 इंटरनेशनल गोल्ड सहित 62 मेडल कर जीत चुकी है. 7 साल की नन्ही उम्र में जहां सामान्य बच्चे घर में खेलने-कूदने में व्यस्त रहते हैं उसी उम्र में लब्धि दुनियाभर में ख्याति हासिल कर चुकी हैं.

14 नवंबर को बाल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन दिल्ली में राष्ट्रपति लब्धि को पुरस्कार प्रदान किया गया. लब्धि को यह सम्मान ‘नेशनल चाइल्ड अवॉर्ड फॉर एक्ससेप्शनल एचीवमेंट-2017’ श्रेणी में दिया गया. लब्धि की उपलब्धियों में कई इंटरनेशनल, नेशनल और स्टेट लेवल के मेडल शामिल हैं. 


16. राजस्थान में अब सिर्फ बड़े घोटालों की जांच करेगा वित्त विभाग
राजस्थान में वित्त विभाग सरकारी विभागों में होने वाले गबन और घोटालों के बड़े मामलों की ही विशेष जांच करवाएगा. छोटे और प्रक्रियागत खामियों वाले मामलों की वित्त विभाग जांच नहीं करवाएगा.
वित्त विभाग ने विभागों से कहा है कि वे गड़बड़ी के मामलों की जांज पहले विभागीय स्तर पर कर लें और मामला बड़ा होने पर ही जांच के लिए वित्त विभाग को भेजें. वित्त विभाग ने छोटे छोटे मामले भी जांच के लिए भेजे जाने की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए ये निर्देश जारी किए हैं.
बड़े गबन और अनियमितता के मामलों मेंं दोषी कर्मचारी और अफसरों को तत्काल एपीओ करने के निर्देश दिए हैं, ताकि वे जांच प्रभावित न करें. 


17. संत ईश्वरानंद गिरी का 08.11.17 को माउंट आबू में  निधन 
संत ईश्वरानंद गिरी का माउंट आबू में  निधन हो गया. शोक में पूरे माउंट आबू नगर में व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं. संत ईश्वरानंद गिरी की बैकुंठी माउंट आबू से स्वरूपगंज के पास उडवारिया जाएगी. वहीं आश्रम में संतजी को समाधि दी जाएगी. स्वामी ईश्वरानंद गिरी का अहमदाबाद सहित देशभर के कई हिस्सों में आश्रम है. उनके शिष्य पूरे देश दुनिया में हैं. स्वामी विवेकानंद के शिकागो में भाषण के 100 साल पूरे होने पर अमेरिका में हुए कार्यक्रम में वो भारत की ओर से शामिल हुए थे.


18. जैसलमेर में शुरू हुआ सहकार भवन
राजस्थान के जैसलमेर जिला मुख्यालय पर बुधवार (08.11.17) को सहकार भवन का लोकार्पण हुआ.
सहकारिता एवं गोपालन मंत्री अजयसिंह किलक ने रामगढ़ रोड पर 1 करोड़ 20 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित सहकार भवन का फीता काटकर लोकार्पण किया.  सहकारिता के माध्यम से कम ब्याज दर पर किसानों को ऋण उपलब्ध कराने में यह प्रदेश सबसे अग्रणीय है. उन्होंने कहा कि गत सरकार किसानों को सहकारिता के क्षेत्र में 12 प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराती थी उसको यह सरकार आते ही 5 प्रतिशत ब्याज दर कम करके 7 प्रतिशत पर किसानों को ऋण उपलब्ध कराना शुरू किया.


19.जयपुर में 300 संगीतकारों की धुन पर गूंज उठा वंदेमातरम

राजस्थान की राजधानी जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में बुधवार(08.11.17) को देशभक्ति के तराने गूंज उठे. एक साथ हजारों युवाओं ने वंदेमातरम गीत पर स्वर से स्वर मिलाया. एचएसएस और राजस्थान युवा बोर्ड की ओर से हुए कार्यक्रम में 300 संगीतकारों ने देशभक्ति के नगमें प्रस्तुत किए. समारोह में केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु मौजूद रहे. उन्होंने भी तिंरगा लहराते हुए कार्यक्रम में शामिल युवओं में उत्साह और ऊर्जा का संचार किया.
गुलाबी नगर में ये लगातार तीसरी मौका था जब वंदेमातरम ‘ए वॉयस ऑफ यूनिटी’ के आयोजन में राष्ट्रीयगीत गूंजा. समारेाह की शुरूआत योगाभ्यास से हुई. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.