03-05 NOVEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. मशहूर लेखिका कृष्णा सोबती को मिलेगा इस साल का ज्ञानपीठ पुरस्कार
इस साल के ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए हिन्दी की लेखिका कृष्णा सोबती को चुना गया है। ज्ञानपीठ पुरस्कार देश में साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है। ज्ञानपीठ के निदेशक लीलाधर मंडलोई ने बताया कि 53वें ज्ञानपीठ पुरस्कतार के लिए मशहूर लेखिका कृष्णा सोबती हिंदी साहित्य में उनके योगदान के लिए दिया जाएगा। पुरस्कार के तौर पर कृष्णा सोबती को प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह और 11 लाख रुपये दिए जाएंगे। कृष्णा सोबती ने जिंदगीनामा, मित्रों मरजानी, जैनी मेहरबान और ऐ लड़की समय सरगम जैसी नॉवल्स लिखे हैं। जिंदगीनामा के लिए सोबती को 1980 में साहित्य अकादमी अवॉर्ड से नवाजा गया था। 1996 में उन्हें साहित्य अकादमी फैलोशिप भी दी गई थी। साल 2015 में कृष्णा सोबती ने अपने दोनों ही अवॉर्ड ‘अवॉर्ड वापसी’ के तहत सरकार को लौटा दिए थे। भारत सरकार 2010 में उन्हें पद्म भूषण का सम्मान भी देने वाले थे जिसे उन्होंने लेने से इनकार कर दिया था।

02. अजय बिसारिया पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त नियुक्त
अजय बिसारिया को पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त पद पर नियुक्त किया गया है. वर्तमान में वे पोलैंड में भारतीय राजदूत हैं. यह घोषणा विदेश मंत्रालय द्वारा की गई. 1987 बैच के आईएफएस अधिकारी बिसारिया, गौतम बंबावाले का स्थान लेंगे जिन्हें पिछले महीने चीन में नियुक्त किया गया है.

03. बीआरओ ने लद्दाख में विश्व की सबसे ऊंची सड़क बनाई
सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने नवंबर 2017 में लद्दाख में विश्व की सबसे ऊंची सड़क बनाने का रिकॉर्ड बनाया. बीआरओ द्वारा बनाई गयी यह सड़क सबसे ऊंची वाहन चलाने योग्य सड़क है. सीमा सड़क संगठन द्वारा जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में प्रोजेक्ट हिमांक के तहत यह सड़क 19,300 फीट की ऊंचाई पर उमलिंगा टॉप में बनाई गयी. बीआरओ द्वारा जारी जानकारी के अनुसार यह सड़क रणनीतिक रूप से भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.


04. भारत – रूस का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास ‘इन्‍द्र-2017’ सफलतापूर्वक संपन्न हुआ
भारत – रूस के बीच तीनों सेनाओं का संयुक्‍त अभ्‍यास ‘इन्‍द्र 2017’ का सफलतापूर्वक संचालन 19 से 29 अक्‍टूबर 2017 तक रूस के ब्‍लादिबोस्‍तक में किया गया. इस अभ्‍यास हेतु इन्‍द्र का नाम इंडिया के आईएनडी और रसिया के आरए से लिया गया. अब तक इन्‍द्र अभ्‍यास के दौरान तीनो सेनाओं – थल, वायु व नौसेना – के अभ्‍यास अलग – अलग होते थे.  वर्ष 2003 से लेकर अब तक रूसी डिफेंस फोर्स के साथ 17 ऐसे अभ्‍यास किए जा चुके हैं.
इन्‍द्र 2017 की थीम ‘यूएन की इच्‍छा के अनुरूप किसी देश के अनुनय पर अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवाद गतिविधियों पर कार्रवाई के लिए संयुक्‍त बल द्वारा मुहिम तैयार करना और संचालन करना थी.

05. गगन नारंग ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता
भारतीय निशानेबाजों प्रकाश नांजप्पा, अमनप्रीत सिंह और जीतू राय ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में क्लीन स्वीप करते हुए तीनों पदक जीत लिए इससे पूर्व गगन नारंग ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में तीन नवंबर 2017 को पुरूषों की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में रजत पदक जीता.  गगन नारंग ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक विजेता रह चुके हैं. भारत के स्वप्निल सुरेश कुशाले ने इसी वर्ग में कांस्य पदक प्राप्त किया.

06. डोनाल्ड ट्रंप ने जेरोम पावेल को फेडरल रिजर्व बैंक का प्रमुख नियुक्त किया
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जेरोम एच पावेल को अमेरिकी केंद्रीय फेडरल रिजर्व बैंक का प्रमुख नियुक्त किया है.
जेरोम एच पावेल अभी तक फेडरल रिजर्व के गवर्नर के पद पर कार्यरत थे. पावेल के पास ऐसी प्रतिभा और समझ है जिससे वे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का मार्गदर्शन कर सकते हैं.अमेरिका में जेनेट येलेन पहली महिला हैं जिन्होंने यह प्रमुख पद सफलतापूर्वक संभाला.

07. केंद्र सरकार ने दीनदयाल ‘स्‍पर्श’ योजना का शुभारंभ किया
केंद्र सरकार ने डाक टिकट संग्रह को प्रोत्‍साहन देने हेतु दीनदयाल स्‍पर्श योजना का शुभारंभ किया.यह योजना पूरे भारत के स्‍कूली बच्‍चों हेतु छात्रवृत्ति योजना है. केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने इसका शुभारम्भ किया.
‘स्‍पर्श’ योजना के तहत कक्षा VI से IX तक उन बच्‍चों को वार्षिक तौर पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जिनका शैक्षणिक परिणाम अच्‍छा है और जिन्‍होंने डाक टिकट संग्रह को एक रूचि के रूप में चुना है. दीन दयाल ‘स्‍पर्श’ योजना, डाक‍ टिकट पर किये गये परियोजना कार्य और प्रश्‍नोत्‍तरी पर आधारित होगी. योजना की विस्‍तृत जानकारी www.postagestamps.gov.in और www.indiapost.gov.in वेबसाइटों पर उपलब्‍ध है.

08. भारत ने स्वदेशी ग्लाइड बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया
भारत ने स्वदेशी ग्लाइड बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इसका वजन 120 किग्रा है. यह स्मार्ट ऐंटी-एयरफील्ड वेपन 100 किमी के दायरे में बिल्कुल सटीक तरीके से टारगेट को निशाना बना सकता है.ओडिशा के चांदीपुर में 03 नवम्बर 2017 को स्वदेश में विकसित इस हल्के ‘ग्लाइड बम’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. स्मार्ट वेपन ग्लाइड बम का परिक्षण वायु सेना के एयरक्राफ्ट से किया गया. इस बम ने 70 किमी से भी ज्यादा दूर टारगेट्स को बिल्कुल सटीक तरीके से निशाना बनाया. दूसरा परीक्षण पिछले वर्ष दिसंबर में सु -30 एमकेआई (Su-30MKI) लड़ाकू विमान से किया गया.

09. केंद्र सरकार ने ड्रोन के मामले में नागरिक उड्डयन नियम ड्राफ्ट अधिनियम की घोषणा की
केंद्र सरकार के अधीन नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने दूरस्थ पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम अर्थात ड्रोन के नागरिक उपयोग हेतु नागरिक उड्डयन नियम ड्राफ्ट अधिनियम की घोषणा की. पायलेट रहित एयर क्राफ्ट सिस्टम मसौदे के अनुसार ड्रोन को अधिकतम वजन ले जाने के आधार पर

निम्नलिखित प्रकार से वर्गीकृत किया गया-⤵⤵⤵⤵⤵⤵
•    नैनो – 250 ग्राम से कम या बराबर
•    माइक्रो – 250 ग्राम से अधिक और 2 किलो से कम या बराबर
•    मिनी – 2 किलो से अधिक और 25 किलो से कम या बराबर
•    स्मॉल – 25 किलो से अधिक और 150 से कम या बराबर
•    लार्ज – 150 किलो से अधिक

ड्रोन के माध्यम से किसी भी तरह की खतरनाक सामग्री, पशु अथवा मानव को लाने या ले जाने की अनुमति नहीं है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव आर एन चौबे के अनुसार मानव रहित विमान सिस्टम पर नागर विमानन नियमों का मसौदा एक माह की अवधि के लिए उपलब्ध है.

10. केंद्र ने वर्ल्ड फूड इंडिया में कंपनियों के साथ 68 हजार करोड़ के निवेश हेतु समझौता किया
राजधानी नयी दिल्ली में 03 नवम्बर 2017 को शुरू हुये ‘वर्ल्ड फूड इंडिया’ में केंद्र सरकार ने विभिन्न कंपनियों के साथ अनेक समझौतों पर हस्ताक्षर किए. जिनमें लगभग 68 हजार करोड़ के निवेश की सहमति बनी है.
भारत में पहली बार विश्‍व खाद्य सम्‍मेलन आयोजित किया गया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ‘निवेश बंधु’ (http://foodprocessingindia.co.in/) पोर्टल या इन्‍वेस्‍टर फ्रेंड का शुभारंभ किया.
03 नवम्बर 2017 से 05 नवम्बर 2017 तक चलने वाले इस मेले और प्रदर्शनी में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल की मौजूदगी में 13 सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये गये.

11. डब्ल्यूएचओ ग्लोबल न्यूट्रिशन रिपोर्ट 2017 जारी:
ग्लोबल न्यूट्रिशन रिपोर्ट (वैश्विक पोषण रिपोर्ट) 2017 के अनुसार 140 देशों में कुपोषण की समस्या प्रमुख रूप से विद्यमान है। अध्ययन किये गए सभी 140 देशों में, रिपोर्ट के अनुसार कुपोषण के तीन महत्वपूर्ण रूपों को व्यापक ट्रेंड के सूचक के रूप में उपयोग किया गया है 

अविकसित बचपन: पोषक तत्वों की कमी के कारण बच्चों का अपनी उम्र से कम लगना, मस्तिष्क की क्षमता को अपरिवर्तनीय नुकसान पहुंचना।


12.  2022 तक खत्म हो सकती है भारत में अत्यधिक गरीबी: वर्ल्ड बैंक सीईओ
वर्ल्ड बैंक की सीईओ क्रिस्टेलिना जॉर्जीवा ने शनिवार को कहा कि भारत में 2022 तक अत्यधिक गरीबी खत्म हो सकती है। उन्होंने कहा, “भारत में अत्यधिक गरीबी इतिहास की बात हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह लक्ष्य हासिल करने की समयसीमा घटाकर 2022 कर दी है। उनका काम देखते हुए मुझे पूरा यकीन है कि ऐसा हो जाएगा।”

13. विश्व सुनामी जागरूकता दिवस: 05 नवंबर
पूरे विश्व में विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 05 नवंबर 2017 को “रिड्यूस्ड द नंबर ऑफ़ अफेक्टेड पीपुल” विषय के साथ मनाया गया। यह दिवस सुनामी के बारे में जागरूकता के प्रचार-प्रसार को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।  वर्ष 2016 के विश्व सुनामी जागरूकता दिवस का विषय था: “इफेक्टिव एजुकेशन एंड एवैकुएशन ड्रिल।” यह जागरूकता दिवस आपदा जोखिम न्यूनीकरण वर्ष 2016 के एशियाई मंत्रिस्तरीय सम्मेलन तथा संयुक्त राष्ट्र के आपदा जोखिम न्यूनीकरण के आपसी सहयोग (UNISDR) से नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

14. रेलवे ने चिनाब पर विश्व के सबसे ऊंचे पुल पर मुख्य कमान का शुभारंभ किया
चिनाब पर विश्व के सबसे ऊंचे पुल भारतीय रेल ने जम्मू और कश्मीर के ‘रियासी’ जिले में चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे बड़े पुल का मुख्य कमान शुरू किया है. इससे कश्मीर घाटी में सीधा संपर्क स्थापित होगा.
जम्मू और कश्मीर का यह प्रतिष्ठित पुल चिनाब नदी के तल से 359 मीटर ऊपर चढ़ेगा जो कि पेरिस में प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से 30 मीटर ऊंचा होगा.

15. सरकार 15 वर्षों में 100 हवाई अड्डों का निर्माण करेगी
भारत के विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि भारत करीब 4 लाख करोड के निवेश से 100 हवाई अड्डों की स्थापना करके मौजूदा मांग को दोगुना करके कनेक्टिविटी बढ़ाने और संभावित मांगों को पूरा करने की योजना बना रहा है। इनमें से 70 ऐसे स्थान होंगे, जहां ऐसी सुविधा नहीं है, जबकि बाकी दूसरे हवाईअड्डे होंगे या मौजूदा एयरफ़ील्ड का विस्तार वाणिज्यिक उड़ानों को नियंत्रित करने के लिए होगा।


16. गोवा नोबेल पुरस्कार श्रृंखला- भारत 2018 आयोजित करेगा
गोवा सरकार ने अगले साल फरवरी 1-28 तक होने वाले नोबेल पुरस्कार श्रृंखला – भारत 2018 आयोजित करने के लिए जैव-प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नोबेल मीडिया, स्वीडन के साथ त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) निष्पादित किया। इस कार्यक्रम में नोबेल संग्रहालय और नोबेल संवाद से प्रदर्शनी शामिल होगी जिसमें नोबेल पुरस्कार विजेता स्कूल के बच्चों और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे।

17. अप्रैल-मई तक 650 शाखाएं खोलेगा भारतीय डाक भुगतान बैंक
सरकार अगले साल अप्रैल-मई तक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की 650 शाखाओं को खोलने की तैयारी कर रही है क्योंकि देश भर में, मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय समावेश इसकी प्राथमिकता है। भारत में 1,54,000 पोस्ट ऑफिस हैं, जिनमें से 1,39, 000 ग्रामीण डाकघर हैं।

18. भारत ने चीन को हराकर महिला हॉकी एशिया कप जीता
भारत महिला हॉकी एशिया कप में चीन पर ऐतिहासिक जीत हासिल करके हाल के वर्षों में अपना सबसे बड़ा खिताब जीता। यह भारत का दूसरा एशिया कप खिताब है। उन्होंने 2004 में नई दिल्ली में जापान को हराया था।
2009 के बाद से पहली बार फाइनल खेल रहे  भारत ने जापान के काकामिघरा में खेले गये फाइनल में चीन को 5-4 से हराया।


19. पहले हेली एक्सपो इंडिया एंड इंटरनेशनल सिविल हैलीकाप्टर सम्मेलन का उद्घाटन
उत्तराखंड पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराजा द्वारा प्रथम हैली एक्सपो इंडिया और इंटरनेशनल सिविल हैलीकाप्टर सम्मेलन -2017 का उद्घाटन नई दिल्ली में किया गया। पवन हंस मैगज़ीन एविएशन टुडे का पहला अंक भी इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा अनावरण किया गया है।

20. मैरी कॉम युवा विश्व चैंपियनशिप की अंबेसडर नियुक्त
पांच बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम को 19 से 26 नवंबर तक गुवाहाटी में आयोजित एआईबीए महिला युवा विश्व चैंपियनशिप की अंबेसडर घोषित किया गया है। पाँच विश्व खिताबों के अलावा एमसी मैरी कॉम के नाम ओलंपिक कांस्य पदक भी है।

21. एयर न्यूजीलैंड एयरलाइन ऑफ दी ईयर घोषित
एयर न्यूजीलैंड को 2018 के लिए एयरलाइन ऑफ दी ईयर पुरस्कार दिया गया है।एयरलाइनरेटिंग्स डॉट कॉम ने एयरलाइन को लगातार पांचवें वर्ष के लिए अपने सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया है।एयरलाइन एक्सीलेंस अवार्ड एयरलाइंस को 12 प्रमुख मानदंडों पर मापता है जिनमें बेड़े की उम्र, यात्री समीक्षा, लाभप्रदता, निवेश रेटिंग, उत्पाद प्रसाद और कर्मचारी संबंध शामिल हैं।

22. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर यूनेस्को पुरस्कार से सम्मानित
तमिलनाडु के श्रीरंगम में ऐतिहासिक श्री रंगनाथस्वामी मंदिर यूनेस्को मेरिट पुरस्कार जीतने के बाद सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण का राष्ट्रीय प्रतीक बन गया।सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2017 यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले दस देशों के 43 से अधिक आवेदनों में से, दक्षिण का रंगनाथस्वामी मंदिर पूरे दक्षिण भारत में एकमात्र धार्मिक केंद्र है जिसने 2017 में यह पुरस्कार जीता है।मुंबई में प्रसिद्ध क्राइस्ट चर्च और रॉयल बॉम्बे ओपेरा हाउस मंदिर के अलावा अन्य ऐतिहासिक भारतीय स्मारक हैं जिन्होनें इस साल मेरिट पुरस्कार प्राप्त किया।


23. एशिया का सबसे बड़ा सोनपुर पशु मेला बिहार में शुरू
बिहार के सबसे प्रमुख आयोजनों में से एक, महिने भर चलने वाले सोनपुर पशु मेले का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सारण जिले में किया।लोग अपनी प्रार्थनाओं को प्रस्तुत करने के लिए यहां प्रसिद्ध हरिहरनाथ मंदिर में बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं।गंगा, गंडक और  माही नदियों के संगम पर आयोजित होने वाला पारंपरिक मवेशी मेला, 3 दिसंबर को समाप्त होने से पहले विभिन्न सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रमों का आयोजन करेगा।

24. आईसीआईसीआई बैंक ने ध्वनि आधारित अंतर्राष्ट्रीय प्रेषण सेवा शुरू की
आईसीआईसीआई बैंक, समेकित परिसंपत्तियों द्वारा देश की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र के बैंक ने अपने Money2India ऐप पर ध्वनि आधारित अंतर्राष्ट्रीय प्रेषण सेवा शुरू की है।इस से आईसीआईसीआई बैंक के गैर-निवासी भारतीय (एनआरआई) ग्राहक अपने ऐप्पल आईफोन / आईपैड पर सिर्फ एक साधारण ध्वनि कमांड के माध्यम से भारत में किसी भी बैंक को पैसा भेजने सकेंगे।
आईसीआईसीआई बैंक देश में पहला बैंक है, जो सीमा पार प्रेषण करने के लिए ऐप्पल के आभासी ध्वनि सहायक का प्रयोग कर रहा है।


25. टाटा पावर सोलर को डुन एंड ब्रैडस्ट्रीट पुरस्कार

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में एनटीपीसी के लिए घरेलू सामग्री की आवश्यकता के तहत भारत की सबसे बड़ी सौर परियोजना शुरू करने के लिए टाटा पावर सोलर ने इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट श्रेणी के तहत ‘डुन एंड ब्रैडस्ट्रीट-एवरेस्ट इन्फ्रा अवार्ड्स 2017’ जीता है।100 मेगावाट के प्रोजेक्ट से प्रति वर्ष लगभग 160 मिलियन यूनिट (केडब्ल्यूएच) ऊर्जा उत्पन्न होने की उम्मीद है और पहले वर्ष में करीब 110,000 टन सीओ 2 की भरपाई करने में मदद करेगा है।


26. चंदा कोचर फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल
आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर को फोर्ब्स द्वारा भारत की सबसे शक्तिशाली महिला नामित किया जबकि वह फोर्ब्स द्वारा विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 32 वें स्थान पर रही।
सूची में अन्य भारतीय महिलाएं एचसीएल एंटरप्राइज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोशनी नाडर मल्होत्रा, बायोकॉन की अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ, हिंदुस्तान टाइम्स समूह की अध्यक्ष शोभना भारतीया और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा हैं। जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल को सूची में पहला स्थान दिया गया।

27. राष्ट्रपति ने 21वें विश्व मानिसक स्वास्थ्य सम्मेलन उद्घाटन किया
राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में 21वें विश्व मानिसक स्वास्थ्य सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन केयरिंग फाउंडेशन व अन्य संगठनों के सहयोग से वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ द्वारा आयोजित किया गया है।  भारत में पहली बार विश्व मानसिक स्वास्थ्य सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय मानिसक स्वास्थ्य सर्वे 2016 के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या का 14 प्रतिशत मानसिक स्वास्थ्य की समस्या से पीड़ित है।

28. भारत- कज़ाख़िस्तान संयुक्त अभ्यास ‘प्रबल दोस्तक 2017’ का शुभारंभ
भारतीय सेना और कज़ाख़िस्तान के बीच हिमाचल प्रदेश के बाकलो में चौदह दिन के संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘प्रबल दोस्तक 2017’ का शुभारंभ हुआ।इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को बढ़ाने के अलावा दोनों सेनाओं की आंतरिक-क्षमता को मजबूत बनाना है।प्रशिक्षण दल में भारतीय सेना की 11 वीं गोरखा राइफल्स का सशक्त दस्ता और कज़ाख़िस्तान सेना का भी समान दस्ता शामिल है।

29. नासिर कमल की बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर नियुक्ति
सक्षम प्राधिकरण ने श्री नासिर कमल, आईपीएस (यूपी:86) को सीमा सुरक्षा बल के अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर नियुक्त किया है।यह नियुक्ति कार्यभार संभालने की तिथि से चार वर्षों की अवधि या किसी अन्य आदेश जारी होने की स्थिति में जो पहले हो, तक के लिए है।

30. कर चोरी को लेकर ‘पैराडाइज पेपर्स’ का खुलासा
अंतरराष्ट्रीय खोजी पत्रकारों के संघ यानी इंटरनेशल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट (आईसीआईजे) ने 5 नवम्बर को पेराडाईज़ पेपर्स जारी किये. इस पेपर्स के मुताबिक बड़े राजनेता, हस्तियों और कंपनियों ने करों में चोरी के मक़सद से मॉरीशस और सिंगापुर में स्थित फर्जी कंपनियों में अपना पैसा लगाया है. आईसीआईजे और 96 मीडिया भागीदारों ने विदेशों में विधि कंपनियों की लीक हुई एक करोड़ 34 लाख फाइलों और कर–चोरी और काला धन छुपाये जाने के मामले में सुरक्षित देशों में कंपनी रजिस्ट्रियों की छानबीन की. ये फाइलें जर्मनी के न्यूज पेपर सुदेचुस्चे जैतुंग ने आईसीआईजे के साथ साझा की थी. 180 देशों की सूची में नामों की संख्या के हिसाब से भारत 19वें स्थान पर है. लीक हुए डाटा में कुल 714 भारतीयों के नाम हैं. इसमें सन टीवी एयरसेल मैक्सिस मामले, एस्सार–लूप टूजी मामले और एसएनसी–लावालिन मामले में संलिप्त कंपनियां शामिल है. राजस्थान एम्ब्यूलेंस घोटाले में शामिल कंपनियां जैसे– जिकुस्ता हैल्थकेयर का नाम भी सूची में है. कांग्रेस नेता सचिन पायलेट और पी. चिदम्बरम के पुत्र कार्ति चिदम्बरम इस कंपनी के स्वतंत्र निदेशक रह चुके हैं.

31. शिव कपूर ने जीता इंडिया ओपन गोल्फ खिताब
शिव कपूर ने 5 नवम्बर को पैनासोनिक इंडिया ओपन गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. यह मैच दिल्ली गोल्फ क्लब में खेला गया था. भारतीय जमीन पर उनका यह पहला एशियन टूर खिताब है. इससे पहले अनिर्बाण लाहिड़ी, दिग्विजय सिंह, एसएसपी चौरसिया, चिराग कुमार और मुकेश कुमार यह खिताब जीत चुके हैं.

32. रियाद हवाई अड्डे पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला
यमन के शिया हूती विद्रोहियों ने 5 नवम्बर को सऊदी अरब के रियाद में किंग खालिद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मिसाइल से हमला किया। सऊदी अरब ने यमन से दागी गई इस लंबी दूरी की बैलिस्टिक को मार गिराने का दावा किया है। यमन में राष्ट्रप्रति अब्दराब्बुह मंसूर हादी की सरकार और हूती विद्रोहियों के बीच युद्ध छिड़ा हुआ है। वह 2015 से इस विद्रोही संगठन पर हवाई कार्रवाई कर रहे अंतरराष्ट्रीय गठबंधन में शामिल प्रमुख देश है।

33. शिलांग में पूर्ण समेकित संयुक्त प्रशिक्षण केन्द्र की शुरुआत
भारतीय सेना ने 4 नवम्बर को शिलांग के उमरोई छावनी में स्वतंत्र और पूर्ण समेकित संयुक्त प्रशिक्षण केन्द्र (जेटीएन) की शुरुआत की. इसकी शुरुआत अन्य देशों की सेनाओं के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास आयोजित करने के उद्देश्य से किया गया है. सेना के पूर्वी कमान में यह अपनी तरह का पहला प्रशिक्षण केन्द्र है.

34. जलवायु परिवर्तन पर 23वां सम्मेलन जर्मनी में
जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र संधि में शामिल विभिन्न पक्षों का 23वां सम्मेलन अगले सप्ताह जर्मनी के बॉन में होगा. सम्मेलन की अध्यक्षता फिजी करेगा. विश्व भर की सरकारें, वैज्ञानिक, उद्योग समूह और पर्यावरण कार्यकर्ता, तापमान में कमी लाने की वैश्विक संधि लागू करने के बारे में विचार-विमर्श करेंगे. हालांकि अमरीका के इन प्रयासों में शामिल होने को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.